संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

7 Steps To Become An Effective Digital Marketer

7 Steps To Become An Effective Digital Marketer

Digital Marketing, एक ऐसी Booming Industry, जिसने एक Entrepreneur & Businessman से लेकर Self Employed, Salaried People, Agency Owner सभी को बहुत फायदा पहुँचाया है। 

लेकिन, Digital Marketing में ऐसा क्या है कि हर तरफ इसी की चर्चा हो रही है, इसकी Importance क्या है (Importance Of Digital Marketing) और क्यों Brands अपनी Marketing के लिए Online Marketing को ही Choose कर रहे हैं?

इसका सीधा सा जवाब है – Digital Marketing किसी भी Business को Digitally Grow करने का एक Efficient & Cost Effective तरीका है। 

इसके पीछे एक Effective Digital Marketer होता है जो Business को Online ले जाने और Customer तक पहुंचाने का Quick Solution Provide करता है। 

Digital Marketing की बढ़ती Popularity की वजह से ही नए लोग Google पर इससे सम्बंधित सवालों के ज़वाब ढूंढते हैं जैसे, Effective Digital Marketer Kaise Bane (How To Become Digital Marketer), उसके लिए कौन-कौन सी Skills की ज़रूरत होती है, Digital Marketing Course, इत्यादि। 

तो आइये मैं इस Blog के माध्यम से आपको बता रहा हूँ कि एक Effective & Efficient Online Marketer कैसे बनें (How To Become An Effective Digital Marketer). 

लेकिन, इसे शुरू करने से पहले कुछ Digital Marketing Stats को जान लेते हैं जिनसे आपको यह समझ आ जाएगा कि Why Digital Marketing Is Important.

*अगर आप Digital Marketing Industry में Popular Current Trends को समझना चाहते हैं तो इस Blog को पढ़ना ना भूलें। 

Also Read : Career In Digital Marketing – The Best Choice For 2022 !

Table of Contents

Digital Marketing Stats - Why Digital Marketing Is Important For You?

Why Digital Marketing Is Important For You

Digital Marketing Industry की Growth को समझने के लिए और उसमे Career बनाने के लिए इसके Stats को समझना ज़रूरी है। 

  1. Prnewswire के एक Article के अनुसार, वर्ष 2026 तक Global Digital Marketing Market $786 Billion की हो जाएगी जिसकी Valuation 2020 में $350 Billion थी।

    इसका सीधा सा मतलब ये है कि अब Traditional Businesses भी Digitally Grow करेंगे ताकि वो भी अपने Products दुनिया के किसी भी कोने तक पहुंचा सकें।  

  2. Digital Industry के Growth को देखते हुए ही वर्ष 2021 में 63% Businesses ने अपना Digital Marketing Budget बढ़ाया है और उनका फोकस अब Paid Advertising & Content Creation पर अधिक है।  

  3. Businesses अपने Products & Services को कम समय में अपनी Target Audience तक पहुंचाना चाहते हैं जिसके लिए Paid Ads को सबसे उत्तम माना जाता है। अकेले Google Paid Ads से ही एक Brand की Awareness 80% तक बढ़ाई जा सकती है।

  4. धीरे-धीरे Local Businesses ने भी अपने बिज़नेस में Digital Marketing Strategy को Implement करना शुरु कर दिया है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Average Local Business अपने Revenue का 5 – 10% डिजिटल मार्केटिंग बजट के रूप में अलग रखता है। वहीं यह नंबर बड़े बिज़नेस के लिए 14% तक बढ़ जाता है। 

**अपने Traditional Business को Digitize करने के लिए ये 6 Step Guide ज़रूर पढ़ें। 

5. किसी भी Digital Business की शुरुआत एक Website से होती है जो उस Business का Digital Asset होती है।  

HubSpot की Marketing Report भी यही कहती है कि Social Media के बाद Website को ही Online Marketing के लिए Use किया जाता है। 


6. Content Marketing के माध्यम से Brand Awareness Create करना और अपने Products & Services को Audience तक पहुँचाना आसान हो गया है। यही कारण है कि आज लगभग
82% Marketers Content Marketing को Implement करते हैं। 

इन सभी Stats को पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा कि क्यों यह एक Booming Industry है और कैसे आप एक Effective Digital Marketer बनकर इस Industry में अपनी धाक जमा सकते हैं।  

इन Stats को पढ़ने के बाद आइये 7 Steps में देखते हैं कि How To Become Digital Marketer.  

इसे भी पढ़ें : Digital Marketing आपके Business में किस तरह Value Add करती है?

7 Steps में एक Effective Digital Marketer कैसे बनें?

एक Effective Online Marketer वही होता है जो एक Business की Complete Marketing Strategy बनाता है और Business के Goals पूरे करने में मदद करता है।  

एक Effective & Efficient Digital Marketer बनने के लिए आपको इन 7 Steps को Follow करना होता है।

Step 1 : Website Creation & Optimization

एक Efficient Digital Marketer बनने के लिए Website Creation बहुत Important Step होता है। 

Website Create & Optimize करने से आप बहुत से Digital Marketing Concepts को Practically सीखते हैं जो आपके Progress के लिए ज़रूरी होते हैं। 

Website आपकी एक Digital Shop या Digital Asset होती है जहां कभी भी और कहीं से भी Customer आकर आपके Listed Products खरीद सकता है। 

**Website आपका Digital Asset क्यों है, जानिए इस Detailed Blog में। 

लेकिन, शायद आप सोच रहे होंगे कि,

“मैं तो एक स्टूडेंट हूँ, एक Housewife हूँ, Salaried Employee हूँ, तो मैं किस Subject पर अपनी Website Create करूँ?” मेरी तो किसी Subject में Expertise नहीं है। 

“Website Create करने के बाद मुझे क्या करना होगा और किस प्रकार का Content Post करना होगा।”

तो आइये Step By Step मैं आपके इन सवालों के ज़वाब देता हूँ। 

  • सबसे पहले आप जो भी काम कर रहे हैं, अपने Interest के हिसाब से कुछ Topics Select कीजिए। 
  • अब इन Topics पर Keyword Research कीजिए और सही Keywords का चयन करके अपनी Website Create करना शुरू कीजिए। 
  • यदि आपको सही Keywords नहीं मिल रहे हैं तो आप खुद की एक Personal Website बना सकते हैं जहां आप अपने विचार, अनुभव, कुछ Secret Tips Share कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा यदि आप कोई Offline Business करते हैं तो आप अपने Business Related Website Design कर सकते हैं। साथ ही एक E-Commerce Website भी Create कर सकते हैं जहां आप अपने Products List कर सकते हैं और Customer के घर Deliver करा सकते हैं। 

Website Create होने के बाद बारी आती है उसे Optimize करने की। इसके लिए आपको Website का Search Engine Optimization (SEO) करना होता है। 

SEO करने से Website, Search Engine Result Page (SERP) पर Rank करने लगती है और उस पर Traffic आने लगता है। 

 इसके लिए आपको 4 Different Types Of SEO Strategies Implement करनी होती हैं:

  • On-Page SEO, जिसके अंतर्गत आप अपनी Website के सभी On-Page Factors जैसे कि Keywords, Headings, Subheading, Meta Description, Alt Text, इत्यादि Optimize करते हैं। 
  • Off-Page SEO, जिसके तहत आपको अपनी Website के लिए Links Build करने पड़ते हैं। इसके लिए आप Image Submission, Blog Submission, Guest Posting इत्यादि का सहारा लेते हैं। 
  • Technical SEO, जिसमे आप Website का Sitemap, Robots.txt, Broken Links वगैरह Optimize करते हैं। 
  • Local SEO, जिसके अंतर्गत आपको अपनी Website, Google My Business (GMB) पर Submit करनी होती है ताकि आप Local Customers को भी Target कर सकें।  

Website SEO के बाद आपको Google Search Console & Google Analytics Set Up करना होता है ताकि आप Website पर आने वाले Visitors, उनकी Geographic Location, No. Of Clicks, Ranked Blogs, इत्यादि Data Analyze कर सकें।  

Also Read : Effective Digital Marketer बनने के लिए वर्ष 2022 में आपकी Website होना क्यों ज़रूरी है?

Step 2 : Social Media Optimization (SMO)

Social Media Optimization के तहत आपको अपने विभिन्न Social Media Platforms (Instagram, Facebook, Twitter, LinkedIn, YouTube) पर Profile & Pages Create करने होते हैं, उन्हें Optimize करना होता है और Different Types Of Content के माध्यम से अपनी Reach बढ़ानी होती है।  

अपने Social Media Platforms के माध्यम से आप अपनी Skill, Expertise and Business को Promote कर सकते हैं और अपना Follower Base बढ़ा सकते हैं। 

एक बार Follower Base बढ़ने के बाद आपकी एक Tribe बन जाती है जिन्हें आप अपने Products या Services Sell करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

एक Effective Digital Marketer बनकर आप ऐसी Companies को Help कर सकते हैं जो हाल ही में Establish हुई हैं और अब अपने Social Media को Handle करने के लिए एक Perfect Marketer की तलाश में हैं। 

Related Blog : Social Media Optimization क्यों ज़रूरी है?

Step 3 : Content Creation

Content Creation

Content Creation एक ऐसा Process है जिसके बिना एक Website & Social Media को Grow करना मुश्किल है।  

Digital Marketing के क्षेत्र में Content Creation का बहुत अधिक महत्व है। 

इसके अंतर्गत आपको Text, Videos, Infographics, Audio Type Content Create करना होता है जिसे आप अपनी Website, Social Media, Emails, Landing Page, etc. में Use करते हैं।    

*Content Creation को हिंदी में समझने के लिए इस Blog को अंत तक पढ़ें। 

Content Creation का बहुत बड़ा फायदा ये है कि यह Content Marketing को Effective बनाने में मददगार होता है। 

Blogs, YouTube Videos, Social Media Posts, and Podcasts, सभी Content Marketing के विभिन्न Types हैं।  

अगर आंकड़ों की बात करें तो 87% Marketers का ये मानना है कि Video Marketing ने उनके Business पर Traffic बढ़ाने में मदद की है। 

वहीं अगर Audio Content (Podcast) की बात करें तो अकेले United States में ही लगभग 79% जनता Podcast सुनना पसंद करती है। 

India में भी यह धीरे-धीरे Popularity Gain करता जा रहा है। YouTube Channels पर लोग अपने Podcast Upload कर रहे हैं और लोग उन्हें पसंद भी कर रहे हैं। 

*Content Marketing Trends को बेहतर तरीके से समझने में यह Blog आपकी मदद करेगा। 

इस तरह अगर आप भी ये Skills सीख लेते हैं तो आपको Actual Digital Marketing Meaning समझ आ जाता है और आप एक Efficient Digital Marketer बनने की दिशा में अपने कदम बढ़ाने लगते हैं। 

Step 4 : Paid Marketing

Paid Marketing का मतलब है Ads या यूँ कहें कि Ads Run करके अपना Objective पूरा करना। 

अब ये Objective कुछ भी हो सकता है। ज़रूरी नहीं है कि अगर आप Ads Run कर रहे हैं तो आपको कुछ Products ही बेचने पड़ेंगे। 

आप अपनी Website पर Traffic Drive करने, Leads Generate करने, अपने YouTube Subscribers बढ़ाने, और अपना Promotion करने के लिए भी Ads Run कर सकते हैं।  

आप इन Platforms पर अपने Ads रन कर सकते हैं : 

  1. Google 
  2. YouTube 
  3. Facebook 
  4. Instagram 
  5. LinkedIn 

इनमे भी सिर्फ आपको Google & Facebook Ads सीखने की ज़रूरत है। YouTube & Instagram Ads, Google & Facebook से ही Associated हैं।

Google & Facebook Ads सीखने से आपको Digital Marketing की Paid Ad Strategy का ज्ञान हो जाता है और आपके लिए सुनहरे अवसर खुल जाते हैं। 

आपको इन Ads को Run करने के लिए Daily का कुछ Budget Decide करना होता है जैसे Rs. 200, 300, 400 और उसके हिसाब से Ad Campaigns Run करने पड़ते हैं। 

Ads Run करने से आप Marketing Related Technical Terms जान पाते हैं, जैसे CPC (Cost Per Click), CPA (Cost Per Acquisition), CTR (Click Through Rate), etc. 

इन Technical Terms की जानकारी होने से आप अपने Campaigns को Analyze कर सकते हैं और बेहतर Result के लिए अपनी Strategies में बदलाव कर सकते हैं।  

आजकल वैसे भी कई Companies को Quick Results चाहिए होते हैं, जिनके लिए वो Ads पर अच्छा पैसा Spend करने के लिए भी तैयार होती हैं। 

HubSpot की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में Facebook पर लगभग 10 Million Advertisers अपने Ads Run कर रहे थे।  

यही नहीं Disney, जो बच्चों का एक पसंदीदा चैनल है, सबसे बड़ा Facebook Ads का User है और हर वर्ष लगभग $213 Million खर्च करता है। 

ऐसे में अगर आपके पास भी यह Skill है तो आप Businesses की Help करके अच्छी Income Generate कर सकते हैं।  

Step 5 : Direct Marketing

Direct Marketing

Direct Marketing से मतलब होता है अपने Leads के साथ Directly Communicate करना। इसके लिए हम मुख्यतः चार तरीकों का Use करते हैं:

  1. SMS Marketing
  2. WhatsApp Marketing
  3. Email Marketing
  4. Forms

लेकिन, इन्हें Actual में Use कैसे करना है, आइये देख लेते हैं।  

Paid Marketing करके जो भी Leads आपने Collect की हैं उनके साथ आप Direct Marketing के ज़रिये Connect हो सकते हैं।  

Direct Communicate करने से आप अपनी Leads को Personalized Solution Provide करते हैं, उनकी Problems को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं और Ultimately उन्हें अपने Customer में Convert कर पाते हैं। 

उदाहरण के लिए, आप SMS & WhatsApp Marketing के ज़रिये उन्हें अपने Products या Services से अवगत करा सकते हैं, New Products की जानकारी उन तक पहुंचा सकते हैं, या उन्हें कुछ Discount Offer कर सकते हैं। 

इसी तरह Email Marketing के ज़रिये ConvertKit and GetResponse जैसे Tools की मदद से आप अपने हर एक Lead के लिए Personalized Email तैयार कर सकते हैं, New Webinar Details, Product Offers, इत्यादि उनके साथ Share कर सकते हैं।  

ये सभी Digital Marketer Skills आपको इस Industry में काफी आगे जाने में मदद करती हैं। 

Step 6 : Influence Building and Traffic Generation

Influence Building and Traffic Generation

Traffic Generation आपके Influence Building से जुड़ा होता है। अगर आपकी Niche में आपका Influence है और आपके Content से लोगों को Value मिल रही है तो लोग खुद ही आपके साथ जुड़ते चले जाते हैं। 

इस तरह आपकी Audience आपको उस Niche का Expert मानने लगती है। 

अगर Influence Build होने के Signals की बात करें तो इसमें शामिल है :  

  1. Increased Website Traffic 
  2. Increased YouTube Subscribers 
  3. Increased Social Media (Like Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn) Likes & Followers 
  4. Increased Email List 

अगर आपने उपरोक्त सभी चीज़ों में Mastery कर ली है तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपने अपने काम से अपना Influence Build कर लिया है और लोग आपको जानने लगे हैं। यह एक Effective Digital Marketer की सबसे बड़ी निशानी होती है। 

ऐसे में यदि आप कहीं भी और किसी भी Digital Marketing Job के लिए जाएंगे तो वहां आपके College & Certificate की जगह आपका Practical Experience देखा जाएगा। 

अब क्योंकि आप पहले से ही अपना Influence Build कर चुके हैं, आपको आपके Result के आधार पर Job Offer दी जाएगी।  

Related Post : What is Influencer Marketing? 

Step 7 : Monetize

एक बार आप जब ऊपर Mentioned सभी Steps Complete कर लेते हैं और अपने Influence के दम पर Traffic & New Followers भी Gain करने लगते हैं, आप एक Perfect Digital Marketer बन जाते हैं। 

इन सभी Skills को सीखकर और अपना Influence Build करके आप अन्य कई तरीकों से अपने लिए Multiple Sources Of Income Generate कर सकते हैं। 

तो आइये अब बात करते हैं उन कार्यों की जो आपको पैसा कमाने में मदद करते हैं। 

  • लोगों को Digital Marketing सिखाइए : 

आप जब उपरोक्त 6 Steps Complete कर लेते हैं आपके अंदर Digital Marketing का ज्ञान आ जाता है जिसे आप Monetize कर सकते हैं। 

Monetize करने के लिए आप अन्य लोगों को ये Skill सिखा सकते हैं और उन्हें भी इस Skill से होने वाले बेहतरीन Changes और Benefits के बारे में बता सकते हैं। 

हालाँकि, अगर आप Complete Digital Marketing नहीं सीखाना चाहते तो आप कोई Specific Digital Marketing Skill (जैसे Search Engine Optimization, Social Media Marketing, Facebook Ads, etc.) या कोई Digital Marketing Tool लोगों को सिखा सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  • अपनी Website and YouTube Videos पर Google AdSense Apply कीजिए :

जब आपका Influence Build हो जाता है तो आपकी Website and YouTube Channel पर Traffic आने लगता है जिसे Monetize करने का सबसे अच्छा तरीका है Google AdSense. 

Google AdSense के अंतर्गत Google आपकी Website और YouTube Channel पर Ads Run करता है और उसके बदले में आपको पैसे देता है। 

यह एक सबसे बढ़िया ज़रिया है Passive Income Earn करने का जिसमे आपको बस High Quality Content Create करते रहना होता है। जितना ज़्यादा Traffic और जितने अधिक Ads पर Clicks, उतनी ज़्यादा आपकी Income. 

इसे भी पढ़ें : 9 Best Practices For Effective Content Creation 

  • Businesses के लिए Advertisement Campaigns Run कीजिए :

जैसे कि हम ऊपर भी बात कर चुके हैं कि आजकल New Companies अपनी Target Audience तक अपने Products & Services पहुंचाने के लिए Paid Ads का भरपूर उपयोग कर रही हैं। 

ऐसे में ये आपके लिए एक बेहतरीन Opportunity हो सकती है जहँ आप इन Companies के साथ जुड़कर इनके लिए Ads Run कर सकते हैं और इनके Objective को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

अगर आप Social Media पर Ad Campaign चला रहे हैं तो उसे Social Media Marketing (SMM) कहा जाता है। वहीं अगर आप Search Engine पर Pay Per Click Ad Campaign Run करते हैं तो उसे Search Engine Marketing (SEM) कहा जाता है। 

  • Brands की Online Reputation को Manage कीजिए : 

आजकल हर कोई Social Media का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में एक Brand की Presence इन Platforms पर ना हो, ऐसा हो नहीं सकता। 

लेकिन, अपने Social Media Accounts को Manage & Smoothly Run करने के लिए इन्हें Digital Marketers की आवश्यकता होती है जो इनके Goal को समझ सकें और उसके According Content Planning & Creation कर सकें। 

ऐसे में आप एक Expert Digital Marketer के रूप में इन्हें अपनी Social Media Optimization & Marketing Services दे सकते हैं और बदले में अच्छी Income Generate कर सकते हैं। 

  • Personal Branding करके अपनी Worth बढ़ाइए : 

जब आप Website Create करके, Social Media Optimize करके, और Content Marketing करके अपना Influence बनाने लगते हैं, आपको Result भी अच्छा मिलने लगता है। 

ऐसे में आपके पास Personal Branding का सबसे बेहतरीन अवसर होता है। अपनी Personal Brand बनाने के लिए आपको लगातार अच्छा Content Produce करते रहना होता है जिससे लोगों की Life में कुछ Value Add हो और वो आपको हमेशा सुनना और देखना चाहें। 

इसलिए Personal Branding कीजिए, अपनी Worth बढ़ाइए। धीरे-धीरे Brands खुद चलकर आपके पास अपने Promotion के लिए आने लगेंगी जिसके लिए आप काफी अच्छा Amount Charge कर सकते हैं।   

Freelancing से पैसे कमाइए
  • Freelancing से पैसे कमाइए : 

एक Effective Digital Marketer के पास Skills का भंडार होता है। उसे Content Creation से लेकर, SEO, SMO, SMM, Paid Ads, Email Marketing, Canva Use करना सब कुछ आता है। 

ख़ुशी की बात ये है कि इन Skills की Market Demand भी बहुत ज़्यादा है। Startups ऐसे Freelancers को ढूंढ रहे हैं जिन्हें इन सभी Skills की Practical Knowledge हो। 

ऐसे में आप अपने Practical Skills को यहां Implement कर सकते हैं और अपने घर से ही एक से अधिक Startups के साथ काम कर सकते हैं जो Freelancing का सबसे बड़ा Advantage है। 

  • Affiliate Marketing and Drop Shipping करके पैसा कमाइए : 

अक्सर यह देखा गया है कि Affiliate Marketing के लिए Website & YouTube का सहारा लिया जाता है क्योंकि किसी भी Business की Audience इन्हीं दो Platforms पर सबसे ज़्यादा Engage रहती हैं।  

एक बार Influence Build होने के बाद आप ऐसे Products Promote कर सकते हैं जो आपके Audience की Problems को Solve कर सके और जिन्हें आपने भी Use किया हो। 

वहीं दूसरी तरफ Drop Shipping Business में आपको अपना एक Store Create करना पड़ता है जहाँ आप अपने Products List करते हैं। 

अब जैसे ही कोई व्यक्ति आपके Store पर जाकर कोई Product आर्डर करता है, आपके Drop Shipping Supplier के पास Notification चला जाता है और उसके द्वारा Product आपके कस्टमर के घर डिलीवर कर दिया जाता है।  

इस तरह आप घर बैठे ही बिना कोई Product Design या Manufacture किये अपना Business Start कर सकते हैं और Profit Earn कर सकते हैं। 

Read Also : 9 Effective Strategies To Make Money In The Affiliate Marketing Industry

Conclusion

आज Digital Marketing Industry नए Businesses के लिए एक Hope बनकर आई है जिसकी मदद से Businesses कम समय में ही अपनी Target Audience तक पहुँच पा रहे हैं और अपना एक Influence Build कर पा रहे हैं।

लेकिन, इस इंडस्ट्री के ट्रेंड में होने के बावजूद भी मार्केट में Effective Digital Marketer की कमी नज़र आती है। 

लोग Digital Marketing सीख तो लेते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि उन्हें उस Knowledge को Practically कैसे Implement करना है। 

इसी चीज़ को मद्देनज़र रखते हुए हमने आज का यह Blog आपके लिखा जिसमे हमने बताया कि Actual में Digital Marketer Meaning क्या है, How To Be A Digital Marketer और एक Efficient Digital Marketer क्या काम करता है। (What Does A Digital Marketer Do)  

एक Efficient Digital Marketer बनने के लिए अपनी Learnings को Practically Implement करना होता है जिसके लिए आपको एक Push & Motivation की ज़रूरत होती है।

इसके लिए आपको Digital Azadi Community के साथ जुड़ना होगा और हमारा यह Free Digital Marketing Masterclass Attend करना होगा, जहां हम आपको एक Perfect Digital Marketer बनने का Complete Roadmap बताएंगे। 

तो बताइये क्या आप तैयार हैं Digital Marketing से अपनी जिंदगी बदलने के लिए? अगर हाँ, तो आज ही जुड़िये हमारी Community के साथ।

Share this post with your friends

3 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *