संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

7 Step Social Media Branding Strategy Se Business Ko Brand Banaiye

Social Media Branding Strategy for Business

क्या आप जानते हैं कि आज एक Average Human का Attention Span सिर्फ 8 सेकण्ड्स का रह गया है?

इसका अर्थ है कि आज एक Average Person, सिर्फ आठ सेकण्ड्स के लिए ही किसी भी चीज़ पर फोकस कर पाता है, उसके बाद वह कहीं ओर Distract हो जाता है। 

आज एक ही तरह के हज़ारों ऐसे प्रोडक्ट्स मिलने लगे हैं जिससे Distraction होना कोई बड़ी बात नहीं। 

For E.g. आप Running Shoes सर्च करो तो आपको अलग-अलग Brands के हज़ारों Running Shoes देखने को मिल जायेंगे। ऐसे में कस्टमर के लिए यह तय करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि कौन-सा Shoes उसके लिए बेस्ट है।  

आज लगभग 5 Billion लोग सोशल मीडिया पर Actively Engage रहते हैं, और अक्सर New Product को देखकर Captivate हो जाते हैं और उन Brands से Connect करते हैं जो उनकी भाषा बोले, उन्हें समझे, उनके Problems को समझकर एक Effective Solution के रूप में अपना Product Launch करे। 

ऐसे में एक Business Owner के लिए यह एक बहुत बड़ी Opportunity बन जाती है। लेकिन इसके साथ ही आते हैं Challenges. 

आपको अपने Audience को समझना होता है, Consumer Behaviour को जानना होता है, Social Media Platforms को समझना होता है ताकि आप एक Impactful Social Media Branding Strategy बनाकर अपने New Business को एक Brand का रूप दे सकें।  

लेकिन सवाल है कि आखिर Social Media Branding क्या होती है और इसे कैसे Implement करते हैं?

Well, आज के ब्लॉग में हम Social Media Branding के बारे में ही बात करने वाले हैं, जहां हम Social Media Branding Meaning को समझेंगे, इसकी Importance जानेंगे और Effective Implementation के कुछ Tips जानेंगे।

तो आइये शुरू करते हैं आज का ब्लॉग। 

जानिए इन 13 Secret Marketing Techniques को जो आपके Business को Online Grow करने में मदद करती हैं। 

Table of Contents

What Is Branding - Branding क्या होती है?

Branding Kya Hai aur What is branding

Branding Term को अक्सर Marketing Industry में Use किया जाता है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि Branding क्या होता है?

Branding वह Process है जिसके जरिए आप अपने Product या Service को एक Unique Identity(पहचान) देते हैं। यह न सिर्फ आपके Product को बाजार में अलग पहचान देता है, बल्कि Customers के साथ एक Emotional और Psychological Connection भी बनाता है।

जब आपका Product या Service लोगों के दिलों में एक खास जगह बना लेता है, तो वहीं से आपकी Company की Popularty बढ़ने लगती है।

वहीं, अगर हम Social Media Branding की बात करें तो इसमें Social Media Branding Strategies का बहुत बड़ा Role होता है। इन Strategies या Ideas की बदौलत ही Social Media के ज़रिये एक Newly Established Company या Agency को Brand में Convert किया जाता है।

इन Social Media Branding Ideas को जानने के लिए आप इंटरनेट पर Social Media Marketing Strategy In Hindi सर्च कर सकते हैं।

आइये अब जान लेते हैं कि एक Brand क्या होती है।

Brand क्या होता है – Brand एक Company की वह Image होती है जो उसके Product या Service के ज़रिये Customers में मन में बनी होती है। यह Image उन कस्टमर्स के Experiences, Perceptions और Emotions से बनती है जो वे उस प्रोडक्ट या सर्विस के साथ Associate करते हैं।

वहीं, Branding का मतलब है अपने Product या Service को ऐसी Value देना कि वह बाजार में खुद की एक अलग पहचान बना सके।

एक Successful Social Media Branding Strategies से आपका प्रोडक्ट या सर्विस सिर्फ एक Item नहीं रहता, बल्कि वह एक Branded Item बन जाता है, जिसकी अपनी एक Story होती है और एक Personality होती है। और यही Brand की True Power भी होती है, जो Customers के साथ एक Deep Relationship बनाती है।

Also Read: Common Social Media Mistakes To Avoid In 2024

What Is Social Media Branding - Social Media Branding Kya Hai

Social Media Branding in Hindi

Social Media Branding एक ऐसी Process है जहाँ Brands विभिन्न Social Media Platforms का इस्तेमाल करके अपनी Unique Identity और Values को Showcase करते हैं। इसमें Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin जैसे Platforms का Use होता है जो Brands को अपने Target Audience के साथ Directly Interact करने का मौका देते हैं।

  • एक अच्छी Voice, Tone, और Visuals का होना आपके Brand को Reliable और Recognizable बनाता है। जब आपकी Posts, Ads, और Profile Designs में एक जैसा Look और Feel होता है, तो यह आपके Followers के दिमाग में एक Strong Brand Image बनाता है।

  • Social Media का उपयोग करके Brands अपनी Reach को Significantly बढ़ा सकते हैं। Engaging Content जैसे कि Interactive Polls, Live Sessions, और Behind The Scenes जैसे Interactive तरीकों से Audience Engagement को बढ़ावा मिलता है।

  • Social Media पर आपके Interactions और Responses आपके Brand की Personality को Define करते हैं। जब आप Timely Customer Queries का Response देते हैं, तो यह Trust और Loyalty बनाता है। Positive Reviews और Testimonials को Highlight करना भी एक Effective तरीका है जिससे Potential Customers का आपके Brand के लिए Positive Perception बनता है।

इन Social Media Branding Strategies के इस्तेमाल से न केवल आपके Brand की Online Presence बढ़ती है बल्कि आपके बिज़नेस को Overall Success भी मिलती है। 

जानिए सिर्फ 7 Steps में आप एक Normal Social Media Users से Social Media Expert कैसे बन सकते हैं।

Branding की ज़रूरत क्यों है - Importance Of Branding

Importance Of Branding in Hindi

आज के Competitive Market में, जहां हर रोज़ नए Brands आ रहे हैं, Branding आपके Product को भीड़ से अलग पहचान दिलाने का एक मजबूत Tool बन जाती है।

खासकर Social Media के इस युग में, जहां Different Social Media Branding Ideas का इस्तेमाल करके Brands अपनी Unique Identity और Voice को Market में Effectively Present करते हैं।

Branding की Powerful Strategy आपके Product को सिर्फ एक नाम और Logo तक सीमित नहीं रखती, बल्कि इसे एक कहानी, एक Personality और एक Emotional Value देती है जिससे Customers खुद को जोड़ पाते हैं। यही बात उन्हें आपके Brand की तरफ आकर्षित करती है, जिससे Customer Loyalty और Trust Build होता है।

ऐसे में जब भी वे आपके Product Category के बारे में सोचेंगे, आपका Brand ही उनके दिमाग में सबसे पहले आएगा। यह उन्हें न केवल आपके Product को खरीदने के लिए प्रेरित करेगा, बल्कि वे आपके Branded Products को आगे भी अपने सगे-सम्बन्धियों को Suggest करेंगे।

इस तरह, Branding न सिर्फ आपके Product को बाजार में स्थापित करती है, बल्कि आपके Business को भी लंबी रेस में आगे बढ़ाती है।

Brand Identity को Establish करना

एक मजबूत Brand Identity बनाकर, जो आपके Values और Mission को Reflect करती हो, आप विश्वास और पहचान बना सकते हैं। Social Media पर इस Identity का Consistent उपयोग Customer की Loyalty बढ़ाता है।

Consistent Communication

Social Media Platforms पर Consistent Communication के ज़रिये Customers के साथ एक Strong Relationship Build की जा सकती है। यह उन्हें बताता है कि आप उनकी Care करते हैं और उनकी Feedback को Value देते हैं।

Unique Branding Elements

Social Media Branding Kit जैसे Unique Logos, Color Schemes, और Typography का उपयोग करने से आपका Brand Market में Stand Out करता है। ये Elements आपके Brand की Unique Identity को मज़बूती देते हैं।

Strategic Branding Using Social Media

Social Media Branding Strategies का इस्तेमाल करके Targeted Campaigns चलाना और Specific Audience Segments को Engage करना, जिससे आपके Brand की Reach और Market में उसकी Position मजबूत होती है।

इन Points को ध्यान में रखकर जब आप Branding Strategy बनाते हैं, तो यह आपके Brand को एक अलग स्थान दिलाने में मदद करती है। Social Media के जरिए यह Process और भी आसान हो जाता है क्योंकि इससे आपको देश-दुनिया में अपने Audience तक पहुँचने का मौका मिल जाता है।

Difference Between Branding And Marketing

Difference Between Branding And Marketing in Hindi

ऐसा देखा गया है कि अक्सर लोग Branding & Marketing को एक ही समझ लेते हैं, और समझ नहीं पाते कि किस Strategy को कब और कैसे Implement करना है। 

तो आइये Short में अब यह भी जान लेते हैं कि Branding And Marketing में क्या अंतर होता है। 

Objective:

Branding आपके Business की Identity, Values, और Personality को Establish करने के बारे में है। इसका मुख्य उद्देश्य एक ऐसी Image बनाना है जो Customers के दिमाग में गहराई से बैठ जाए। 

वहीं, Marketing इस Identity का उपयोग करके Specific Products या Services को Promote करना है, ताकि Sales Goals को पूरा किया जा सके।

Time Frame:

Branding एक Continuous Process है जो Longterm में Brand की Reputation और Customer Loyalty बनाने पर Focus करता है। Marketing Campaigns आमतौर पर Short term होते हैं, जो Specific Objectives जैसे कि Product Launch या Seasonal Sales को Achieve करने के लिए Designed होते हैं।

Way Of Communication:

Branding में Communication का तरीका थोड़ा अलग होता है, जिसमें Brand Story और Values को Highlight किया जाता है ताकि Customers के साथ एक Deeper Connection बनाया जा सके। 

Marketing में Communication अधिक Direct होता है, जिसमें Product Features, Prices, और Offers पर Focus किया जाता है।

Target Audience Selection:

Branding सभी Potential Customers पर Focus करती है, जिससे वे आपके Brand के साथ Identify कर सकें और भविष्य में इससे जुड़ सकें। Marketing में Target Audience का Selection Specific होता है, जहां Particular Campaigns को Specific Demographic या Market Segments के लिए Tailor किया जाता है।

End Goal :

Branding का End Goal एक Strong Brand Identity और Loyal Customer Base बनाना है जो लंबे समय तक रहता है। Marketing का End Goal अक्सर Immediate Sales Increase और Market Share को बढ़ाना होता है, जो किसी Specific Campaign की Success पर निर्भर करता है।

ये सभी Points बताते हैं कि Marketing Vs Branding में क्या Common Differences हैं। 

इसे भी पढ़िए : Instagram Marketing Kya Hoti Hai And Growth Tips

How To Build Brand On Social Media - Social Media पर Brand कैसे बनाए?

सबसे Important सवाल है कि Social Media पर Brand कैसे बनाएं?

Well, आइये इस सवाल का जवाब कुछ Points के ज़रिये जानें।

1. Target Audience की पहचान

अपने Target Audience के Demographics और Interests को पहचाने। इससे आपको पता चलेगा कि वे कहाँ रहते हैं, क्या करते हैं, किन चीज़ों में Interested हैं, उनके Problems क्या हैं, किन Social Media Platforms पर सबसे ज़्यादा Active हैं, इत्यादि।

2. Platform की समझ

प्रत्येक Social Media Platform के Unique Features और उस पर Active Audience को समझें। Instagram, Reels या Visual Content के लिए जाना जाता है जिस पर आजकल के Gen Z काफी Active रहते हैं, LinkedIn, Professional Networking के लिए Effective है, और Twitter Quick Updates के लिए।

Social Media Platform in hindi

3. Competitive Analysis

Competitors के Social Media Presence का Analysis करें। देखें कि वे किन Platforms पर Active हैं और किस प्रकार का Content Share कर रहे हैं।

साथ ही यह भी देखें कि उनकी Content Posting Frequency क्या है, किस प्रकार अपने Content को Engaging बनाते हैं, उनके Content में क्या USP है जिससे उस पर Views & Likes ज़्यादा आते हैं।

4. Content Strategy

Consistency In Branding: सभी Platforms पर अपने Brand की Voice, Tone, और Visual Style में Consistency रखें। यह आपके Brand की Recognizability बढ़ाता है।

Content Calendar: एक Content Calendar बनाएं जिसमें सभी Upcoming Posts, Campaigns, और Events की Planning हो। यह Consistency और Timely Posting सुनिश्चित करता है।

Engaging And Relevant Content: Audience को Engage करने वाला और उनके लिए Relevant Content Create करें। यहां आप Interactive Content जैसे Polls, Quizzes, और Live Videos का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Visual Content: High Quality Images, Videos, Reels इत्यादि का उपयोग करें जो आपके Brand की Story और Values को Communicate करते हों। Visual Content सबसे ज़्यादा Engagement Generate करता है।

User Generated Content: अपने Followers को Content Share करने के लिए Encourage करें। यह आपकी Brand पर Trust और Community Sense बढ़ाता है।

जानिए Content Marketing कैसे आपके Brand Building Efforts में मदद कर सकती है। 

5.Community Engagement

Responsive Interaction: Followers के Comments और Messages का Quick Reply दें। इससे उन्हें Feel होगा कि आप Active हैं और अपने Followers को समझते हैं।  

Community Building Initiatives: Online Forums और Groups में Participate करें या Create करें ताकि आपके Followers अपने Experiences Share कर सकें।

Regular Engagement Activities: Regularly Engaging Activities जैसे कि Q&A Sessions, Contests, और Giveaways Conduct करें जो Community को Active और Engaged रखें।

6. Analytics और Adaptation

Performance Metrics का Analysis: Performance Metrics जैसे कि Engagement Rates, Follower Growth, और Conversion Rates को समय-समय पर Analyze करते रहें। यह आपको बताएगा कि कौन सा Content अच्छा Perform कर रहा है।

Adapt And Optimize: Data Insights का उपयोग करके अपने Content Strategy को Continuously Adapt और Optimize करें। यदि कुछ काम नहीं कर रहा है, तो Strategy में Changes करने से न डरें।

Trend Monitoring: Industry Trends और Social Media Algorithm Updates पर नज़र रखें। Trends का Advantage उठाने और Algorithm Changes के अनुसार Adapt करने से आपकी Content Visibility बढ़ सकती है।

7. Use Influencer Marketing

पिछले कुछ समय में Influencer Marketing, Brand Building के लिए एक बहुत Important Strategy बनकर उभरी है 

आप Social Media Influencers, जिनके पास एक अच्छा Audience Network है, के साथ Collaborate करके  उनकी Credibility और Reach की मदद से अपने Brand की Reach & Awareness को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। 

क्योंकि, इन Influencers को इनकी Audience एक Trusted Individual के रूप में देखती है, ये जिस भी Brand के Products या Services Recommend करते हैं, उसकी Awareness बढ़ने और Ultimately Sales बढ़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 

आपको Influencers के साथ सिर्फ Strategic Collaboration करना है, और आपको आसानी से Ready Made Community मिल जाती है जिससे आपकी Visibility बढ़ती है और Organic Growth होती है। 

ये Strategies आपको Social Media पर एक Powerful And Effective Brand Presence बनाने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़िए : Social Media Influencer कैसे बने?

Useful Social Media Branding Tips And Ideas In Hindi

Social Media Branding आज के Digital Age में Brands के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके Brand की Online Presence को बढ़ाता है, बल्कि आपके Target Audience के साथ Meaningful Connections बनाने में भी मदद करता है।

निम्न Social Media Branding Tips आपको Social Media पर अपने Brand को Effectively Showcase करने में मदद करेंगे:

Tip #1 Consistent Branding Across All Platforms

Consistent Branding Across All Platforms

सभी Social Media Platforms पर अपने Brand की Voice, Tone, और Visual Elements को Consistent रखें। यह आपके Brand की Recognizability को बढ़ाता है और आपके Audience को आपके Brand को पहचानने में मदद करता है।

Tip #2 Engaging Visual Content

Useful Social Media Branding Tips And Ideas In Hindi-Tip #2 Engaging Visual Content

High Quality Images, Infographics, और Attractive Videos का उपयोग करें जो आपके Brand की Story को बताते हैं। Visual Content ज़्यादा Engaging होता है और इससे Audience के साथ बेहतर Connection बनता है।

Video Marketing को विस्तार से जानिए एक ब्लॉग में। 

Tip #3 Upscale User Generated Content

Upscale User Generated Content

अपने Followers को अपने Brand के साथ Interact करने और Content Share करने के लिए Encourage करें। Usergenerated Content आपके Brand के प्रति Trust बढ़ाता है और Community Feeling को Promote करता है।

Tip #4 Use Hashtags Strategically

Use Hashtags Strategically

Relevant और Branded Hashtags का उपयोग करें ताकि आपके Posts को ज़्यादा लोग देख सकें। यह आपके Content की Reach को बढ़ाने और नए Followers को Attract करने में मदद करता है।

Tip #5 Regular Engagement With Followers

Regular Engagement With Followers

Regularly अपने Followers के Comments और Messages का Response दें और उनके साथ Interact करें। यह आपके Brand के प्रति Loyalty बढ़ाता है और एक Strong Online Community बनाने में मदद करता है।

Tip #6 Storytelling And Authenticity

Storytelling And Authenticity

अपने Brand की Unique Story को Share करें और Authentic रहें। लोग Stories और Authentic Experiences से Connect करते हैं, इसलिए आपके Content में यह Elements जरूर होने चाहिए।

Tip #7 Performance Analysis

Performance Analysis in hindi

Regularly अपने Social Media Performance को Analyze करें और उसके अनुसार अपनी Strategy को Adapt करें। Analytics का उपयोग करके देखें कि किस Type के Content आपके Audience के साथ सबसे अच्छा Resonate करते हैं, और उसी अनुसार Content Create करें।

ये Tips आपको Social Media पर एक Impactful Brand Presence बनाने में मदद करेंगे, जिससे आपका Brand ज़्यादा Visibility प्राप्त कर सके और आपके Target Audience के साथ गहरे Connections बना सके।

Social Media Branding Kit

Social Media Branding Kit in hindi

Social Media Branding के लिए कुछ Important Components का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, जिनके ज़रिये आपकी Branding Strategy Impactful बनती है।  

Logo:

आपका Logo आपके Brand की पहचान होता है। इसे Simple, Memorable, और Versatile बनाएं ताकि यह विभिन्न Sizes और Platforms पर अच्छा दिखे। Logo को Social Media Profiles, Cover Images, और Posts में Consistently Use करें।

Color Palette:

एक Specific Color Palette चुनें जो आपके Brand की Personality और Values को Reflect करे। ये Colors आपके Social Media Posts, Backgrounds, और Graphics में Use होने चाहिए ताकि आपके Content में Uniformity और Consistency आए।

Typography:

एक या दो Fonts का चयन करें जो आपके Brand के Tone के अनुसार हों। इन Fonts का इस्तेमाल आपके Social Media Posts, Bio Descriptions, और अन्य Textual Elements में करें।

Image Elements:

Visual Elements जैसे कि Icons, Patterns, और Images, का Use करें, जो आपके Brand के Aesthetic के साथ Match करते हों। इन Elements का Consistent Use आपके Brand की Visual Identity को Strengthen करता है।

Brand Voice And Tone:

आपके Brand की Voice और Tone आपके Communication Style को Define करते हैं। चाहे वह Friendly, Professional, Humorous, या Inspirational हो, आपके Brand की Voice उसके Personality को Reflect करनी चाहिए। इसे अपने Social Media Captions, Responses, और Overall Content में Consistently Use करें ताकि आपके Audience को आपके Brand से एक जैसा Experience मिल सके।

Social Media Templates:

Predesigned Social Media Templates, जो आपके Brand Colors, Fonts, और Visual Elements के साथ Align करते हैं, Content Creation Process को Streamline कर सकते हैं। ये Templates Posts, Stories, Ads, और Cover Photos के लिए हो सकते हैं, जो आपको Consistent और Professional Looking Content बनाने में मदद करते हैं।

Brand Guidelines Document:

एक Detailed Brand Guidelines Document, जिसमें आपके Brand के सभी Visual और Verbal Components Mentioned हों, जैसे कि Logo Usage, Color Palette, Typography, Brand Voice, और Dos And Don'ts. यह Document आपकी Team को और किसी भी External Partners को आपके Brand को सही तरीके से Represent करने में Guide करेगी।

Conclusion

आपके Brand को सफल बनाने में Social Media Branding की बहुत बड़ी भूमिका है। Social Media Branding Ideas और Social Media Branding Strategies को Effectively Use करना न केवल आपके Brand की Visibility को बढ़ाता है, बल्कि New Customers से भी जोड़ता है और Overall Sales Increase करता है। 

Impactful Social Media Branding Techniques को अपनाकर, Businesses एक अलग पहचान बना सकते हैं और अपनी Audience के साथ गहरे स्तर पर जुड़ सकते हैं। 

लेकिन अब यह सवाल आता है कि Social Media Branding Techniques को कैसे सीखा जाये। 

Well, इसके लिए आपको पहले Digital Marketing को समझना पड़ेगा और उसके बाद Social Media Branding के तौर तरीको को समझ पाएंगे। 

Digital Marketing को समझने के लिए आइये जुड़िये Digital Azadi के साथ, जहां आप जैसे 22 हज़ार से ज़्यादा Students मुझसे (संदीप भंसाली) मार्केटिंग को सीख रहे हैं और अपने Business में Implement करके उसे एक Brand की शक्ल दे रहे हैं। 

Digital Azadi Grow करने में भी Digital Marketing के साथ-साथ Social Media Branding का एक बहुत बड़ा रोल है। 

तो आइये, Attend कीजिये यह Special 90 Minutes Digital Marketing Webinar, जिसमे आपको समझ आएगा कि वे कौन-कौन सी Techniques हैं जो आपके Newly Established Business को एक Brand का रूप देने में मदद कर सकती हैं। 

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…