संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Attractive YouTube Videos Kaise Banaye : 8 Important Steps to Follow

Attractive YouTube Videos Kaise Banaye 8 Important Steps to Follow

यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं या YouTube Video Kaise Banaye Mobile Se?

क्या आप इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं?

Well, आपका यह सवाल जायज़ भी है, क्योंकि आज YouTube पर 200 करोड़ से भी ज़्यादा Users हैं जो इसे दुनिया का दूसरा सबसे Popular Search Engine बनाते हैं। 

पर इस Stat से हमें क्या मतलब? हम क्यों इसकी बात कर रहे हैं?

यह Stat बताता है कि आज यूट्यूब में आपकी जिंदगी बदलने की क्षमता है। इसकी मदद से आप लोगों के बीच एक चहेते सितारे बन सकते हैं या अपने बिज़नेस के लिए कस्टमर्स ला सकते हैं। 

लेकिन, क्या सिर्फ YouTube पर Normal Videos बनाकर Upload करने से बात बन जाएगी?

नहीं, आपको Effective Videos बनानी होंगी जो न केवल Appealing हों बल्कि Strategically Plan भी की गई हों ताकि आपकी Audience उस पर रुके, देखे और आपको Follow करे। 

YouTube पर हर दिन 3 Million से ज़्यादा Videos Upload होती हैं, ऐसे में आपको Stand Out होने के लिए कुछ Special Planning करनी होगी। पर कैसे?

आइये जानते हैं इसका जवाब आज के इस ब्लॉग में। यहां हम समझेंगे कि Effective Videos क्या होती हैं और हम Attractive YouTube Videos Kaise Banaye. 

हम इस Process को 8 Steps में समझेंगे जिसमें Planning से लेकर Scriptwriting, Content Delivering, Equipments Setting तक सब कुछ Cover होगा ताकि आप अच्छे से समझ जाएं कि बिना कंप्यूटर भी Mobile Se YouTube Video Kaise Banaye.

इसे भी पढ़िए : YouTube Channel Grow करने के Amazing 16 तरीके 

Table of Contents

Effective Video किसे कहते हैं और इसकी Importance क्या है?

Effective Video किसे कहते हैं और इसकी Importance क्या है

क्या अपने कभी सोचा है कि Successful YouTube Creators बाकि Creators से अलग क्यों होते हैं?

Actually उन्हें Video बनाने के लिए ज़रूरी Elements की समझ होती है और वे अपनी Audience को अच्छे से पहचानते हैं जिससे उनकी Videos को लोग देखना पसंद करते हैं।

Effective Video की भी Definition यही है जिसके अनुसार किसी भी वीडियो को हम Effective तभी कह सकते हैं जब Audience उसके साथ Resonate करे, उसकी Conceptualizing, Scripting, Delivering And Editing सही से हुई हो। इन सभी Elements की मदद से ही आप अपने Viewers को Attract & Engage कर पाएंगे। 

Effective Video का महत्व इसलिए है क्योंकि इससे आप,

Capturing Attention : आप Viewers की Attention Grab कर पाते हैं। आज Information Overload हो रही है, ऐसे में अपनी Audience का Attention Capture करना बेहद ज़रूरी हो गया है। 

Effective Videos में Attention Grabbing Techniques का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि Compelling Visuals, Hooks, Engaging Storytelling आदि। इससे आपका Viewer वीडियो पर काफी देर तक रुका रहता है। 

Engaging Storytelling: एक Attractive Video में अच्छी Script And Storytelling Technique का भी इस्तेमाल होता है। इसलिए अगर आपको अपनी स्टोरी से Viewers को Engage करना है, उन्हें अपने Message से Connect कराना है और एक Memorable Experience प्रदान करना है तो Effective Videos बनाइए।  

Clear Message Delivery: जब भी हम Content Creation के ज़रिये Audience को Educate या Entertain करते हैं या फिर अपने Products & Services को Promote करते हैं तो हमारा एक ही मकसद होता है – To Convey A Clear Message. यदि उसे Visually और Clarity के साथ Convey करना है तो Videos एक अच्छा माध्यम है। 

Visual Appeal: आज लोग Textual Content की बजाय Visual Content को देखना ज़्यादा पसंद करते हैं। 

Effective Videos में Visually Appealing Elements को Use किया जाता है ताकि Viewer Engagement बढ़ सके। 

उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि Visually Appealing Videos की क्या Importance है। चलिए अब आगे बढ़ते हैं और समझते हैं शानदार YouTube Videos Kaise Banaye और अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो मोबाइल से वीडियो कैसे बनाये।

Digital Marketing में Effective YouTube Video Creation का क्या रोल है?

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में Effective YouTube Video Creation का एक अहम रोल है क्योंकि यह आपको अपनी Audience तक पहुँचने और उनसे Connect होने का एक बेहतरीन मौका प्रदान करती है। 

आइये देखते हैं कि Effective YouTube Videos Create करने के और क्या महत्व हैं। 

Digital Marketing में Effective YouTube Video Creation का क्या रोल है - Brand Awareness

Brand Awareness

यदि आपने कोई नया बिज़नेस शुरू किया है या आप YouTube के ज़रिये लोगों को कुछ सिखाना चाहते हैं तो आपको YouTube Videos के ज़रिये अपनी Awareness Create करने का अच्छा मौका होता है। 

आप अपना Mission, Vision, Goal And Message Visually Appealing तरीके से पहुंचा सकते हैं और अपने Potential Customers को Attract कर सकते हैं। 

Audience Engagement

Audience को Engage करने का एक सीधा सा सूत्र है – Engaging Content बनाओ जो Appealing हो और Audience को Educate या Entertain करे। 

अपनी Effective Videos में Entertaining Storytelling और Attractive Visuals के ज़रिये आप Audience के साथ Deeply Connect होते हैं और उन्हें Like, Share And Comment करने के लिए Encourage करते हैं। 

ये सभी चीज़ें Engagement बढ़ाने में मददगार होती हैं।  

Traffic and Lead Generation

एक New Business के लिए जितनी ज़रूरी उसकी Website है उतना ही ज़रूरी है उस पर Relevant Traffic Generate करना। 

हालाँकि, Search Engine Optimization Technique आज भी Targeted Traffic लाने में बहुत Helpful है, लेकिन YouTube Videos के ज़रिये भी वेबसाइट पर Traffic लाया जा सकता है। 

आप Videos में Viewers को अपनी Website पर Visit करने के लिए बोल सकते हैं, Description में Link दे सकते हैं और Proper CTA दे सकते हैं। 

इसी प्रकार Leads Generate करने में भी YouTube Videos बहुत कारगर होती हैं। Lead Generation Form (Aka Opt-in Form) का Link देकर आप अपने Viewers को उनकी Contact Details देने के लिए Encourage कर सकते हैं। 

Digital Marketing में Effective YouTube Video Creation का क्या रोल है - Authority Building

Authority Building

Authoritative Person उसे कहा जाता है जो किसी Specific कार्य में Expertise रखता हो और लोग उसे उसके काम से जानते हों। 

लगातार Valuable & Informative Content Deliver करने से आप खुद को एक Trusted Source Of Information की तरह Establish कर लेते हैं। इससे आपकी Authority & Credibility Build होती है। 

Educating Customers Or Viewers

यूट्यूब वीडियोस कस्टमर्स को Educate करने का एक बेहतरीन माध्यम हैं। आप कैमरा या मोबाइल से वीडियोस बना सकते हैं जिनमें Tutorials, Product Demos, Troubleshooting Guides इत्यादि की जानकारी दे सकते हैं। 

Infact, एक स्टडी के मुताबिक, 83% लोग Instructional Content के लिए Text की बजाय Videos को Prefer करते हैं। 

ऐसी Effective Videos बनाने से आपके बिज़नेस की Customer Support Queries कम होने लगेंगी और Customers खुद ब खुद आपकी Videos के ज़रिये Knowledge Gain करने लगेंगे। 

 

इस प्रकार हमने देखा कि कैसे YouTube Videos आपको Digital Marketing में मदद करती हैं और अपने Customers से जुड़ने का एक शानदार मौका प्रदान करती हैं।  

आइये अब 8 Important Steps में समझते हैं कि YouTube Par Videos Kaise Banaye ताकि आपका Follower Base बढ़ सके, आपके पास कस्टमर्स आ सकें और लोग आपको जान सकें। 

YouTube क्यों आपके व्यवसाय के लिए ज़रूरी है – जानिए इस Detailed Blog में। 

YouTube Videos Kaise Banaye - 8 Fundamental Steps

तो आइये समझते हैं कि अपनी Following, Reach, Customer Base इत्यादि बढ़ाने के लिए Powerful यूट्यूब वीडियो कैसे बनाएं मोबाइल से।  

1. Define Your Niche

YouTube Videos Kaise Banaye - 8 Fundamental Steps - Define Your Niche

Niche Define करने से पहले यह समझ लेते हैं कि आखिर Niche होता क्या है। 

Niche को हम Industry का एक Particular Section कह सकते हैं जिसमे शामिल लोगों का Interest, Problems, Challenges इत्यादि एक से होते हैं और वे Similar Products Or Services सर्च कर रहे होते हैं। 

उदाहरण के लिए, Health & Fitness एक Niche है, Stock Market एक Niche है, Digital Marketing एक Niche है, Travel एक Niche है, और Food एक Niche है। 

इसलिए, अपनी यूट्यूब वीडियोस बनाने की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Niche Decide करना होगा। 

अगर आप अलग-अलग Niches में Random Videos बनाते हैं और उन्हें अपने YouTube Channel पर Publish करते हैं तो कभी भी आपकी एक Defined Audience नहीं बन पाएगी। लोगों को समझ नहीं आएगा कि वो आपके Channel पर क्या देखें, किस चीज़ की जानकारी के लिए वे आपके चैनल पर आएं। 

इस तरह न तो आपका Audience Base बढ़ेगा और न ही Subscribers की संख्या। इसलिए YouTube को आप अपने बिज़नेस की तरह सोचिये और इससे पैसे कमाने के लिए पढ़िए हमारे अगले Steps और सीखिए कि YouTube Ke Liye Videos Kaise Banate Hain.

2. Defining the Subject Or Video Topic

Effective Videos बनाने के लिए Niche Define करने के बाद अगला महत्वपूर्ण स्टेप है अपनी Video का Subject या Topic तय करना। 

आपको Relevant Topic Ideas ढूंढने हैं ताकि आप Script लिख सकें और Video Creation स्टेप पर पहुँच सकें। 

इसके लिए आप Keyword Research कीजिये और देखिये कि किन Topics में आपकी Audience की ज़्यादा रुचि है। 

Keywords Research के लिए आप Google Trends, Autosuggest Feature, YouTube Search Bar, Mozz, Keyword Everywhere जैसे टुल्स का उपयोग कर सकते हैं। 

इसके साथ ही आप अन्य Similar YouTube Channels को भी देख सकते हैं और समझ सकते हैं वो किन Topics पर वीडियोस बना रहे हैं। इससे आपको Idea मिलेगा कि किस प्रकार अपनी Script तैयार करनी है, क्या-क्या Information Include करनी है, Video को Impressive कैसे बनाना है, कब CTA देना है, इत्यादि।  

3. Scriptwriting and Storyboarding

YouTube Videos Kaise Banaye - 8 Fundamental Steps - Scriptwriting & Storyboarding

क्या बिना Scriptwriting & Storyboarding के Effective Videos बनाई जा सकती है? नहीं, ये बहुत Challenging Task होगा। 

Scriptwriting का अर्थ है Video का एक Framework तैयार करना जिसमें आप Topic की जानकारी, डायलॉग्स, Call To Actions इत्यादि Mention करते हैं। इसके साथ ही Video को Attractive बनाने और Audience को Engage करने के लिए Script में Humor & Entertaining Elements Add करते हैं। 

इसके लिए Artificial Intelligence Tools जैसे कि ChatGPT का Use कर सकते हैं। 

दूसरी तरफ, Storyboarding आपकी Videos को Shoot & Film करने का एक Professional Way होता है जहाँ आप Sketches, Illustrations, Images इत्यादि के ज़रिये Video Plan करते हैं। 

इस प्रकार Visual Representation से आपको यह Clear रहता है कि किस Shoot में क्या Film करना है। 

ये दोनों ही Techniques आपकी Video Production को Fast बनाने में अहम रोल निभाते हैं। 

4. Collecting Production Equipment

अच्छी Quality की Videos Produce करने के लिए अच्छे Equipments होने भी ज़रूरी हैं। 

एक अच्छा Camera, Tripod, Green Screen (Or Nice Background), Proper Lighting इत्यादि आपकी Video Quality को बढ़ाते हैं। 

जब भी Videos Record करें तो साथ में ये Ensure ज़रूर करें कि आपका कैमरा उचित हाइट पर हो और उसका Autofocus Mode On हो। साथ ही आपके चेहरे पर Proper Lighting हो, Background Noise न हो, कोई Recording के समय बीच में न आ रहा हो, आपका फ़ोन बार-बार Ring न कर रहा हो, इत्यादि। 

Recording से पहले अपनी Mic Audio Quality, Camera Setting, Lighting, Shadow इत्यादि ज़रूर जांच लें। 

Remember : High Quality Videos बनाने के लिए ये सभी Equipments ज़रूरी तो हैं लेकिन अगर आपके पास यदि अभी ये Equipments नहीं हैं तो इसे बहाना न बनाए, आप चाहें तो अपने फ़ोन से भी शुरुआत कर सकते हैं।

क्योंकि आपको कभी न कभी तो शुरू करना ही है, आप Mobile से Record करके उसे Proper Edit कर सकते हैं। आज ऐसे कई YouTubers हैं जो Mobile से ही Videos Record करते हैं और अपना Follower Base बढ़ा रहे हैं। 

Mobile से Videos बनाने के लिए आपके पास जो भी Smartphone है, उसे Use कीजिये, चाहे तो एक छोटा Tripod खरीद लीजिये ताकि आपका फ़ोन Stable रह सके। 

उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं। 

5. Content Delivery

YouTube Videos Kaise Banaye - 8 Fundamental Steps - Content Delivery

Video बनाने के लिए आपने एक अच्छा Topic Select कर लिया, Scriptwriting भी कर ली, अच्छा Camera या Smartphone भी Arrange कर लिया, पर बिना अच्छा Content Deliver किये आप अपने Viewers पर अच्छा Impression नहीं छोड़ पाएंगे। 

अच्छे Impression या Excellent Content Delivery के लिए आपको ये चीज़ें करनी चाहिए : 

  • हमेशा Intro से शुरुआत करें जिसमे आप अपने Topic के बारे में कुछ Interesting या Mind Blowing Information Share कर सकते हैं, कोई सवाल पूछ सकते हैं, कोई Statistic Data दे सकते हैं, इत्यादि। 
  • उसके बाद बताएं कि उन्हें आपको क्यों सुनना चाहिए।  
  • Ensure कीजिये कि कोई Background Noise नहीं आ रही हो। 
  • Script इस प्रकार से तैयार कीजिये कि आपको बार-बार उसे देखने के लिए Cut न लेना पड़े। हालाँकि, शुरुआत में बिना रुके Effectively बोलने के लिए काफी Practice की ज़रूरत होती है और आपको Cuts Use करने पड़ते हैं। लेकिन समय के साथ इन सभी चीज़ों पर आपकी पकड़ मज़बूत होती चली जाएगी। 

6. YouTube Video Editing

Attractive YouTube Videos Kaise Banaye और उनमें ऐसे क्या Elements डालें जो लोग उस पर Engage हों? ये बहुत ही कॉमन सवाल है जो कई New Creators को परेशान करता है। 

Video को Attractive बनाने के लिए ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स ज़रूरी हैं, लेकिन Video Editing वो Stage है जहां पर Video को एक दुल्हन की तरह सजाया जाता है। 

Video Editing में कुछ Popular Softwares Use किये जाते हैं, जैसे Filmora, AfterEffects, Final Cut Pro X, Camtasia, Canva, Etc. 

इन टूल्स की मदद से Video की Length Optimize करना, Visual Elements (जैसे कि Transitions, Effects and Graphics) Add करने, Background Music, Subtitles Add करना, Intro & Outro (Aka End Screen) Add करना, Cards डालने जैसे कार्य किये जाते हैं। 

7. YouTube SEO

YouTube SEO – One Of The Most Important Stage जिसके ज़रिये आपकी YouTube Videos Spread होती हैं और आपकी Audience तक पहुँचती हैं। 

YouTube SEO एक ऐसी Optimization Technique होती है जिसके तहत आप अपनी Video को YouTube Algorithm के अनुसार Optimize करते हैं ताकि यदि कोई भी आपके Topic से जुडी कोई Query Search करे तो उसे सबसे पहले आपकी Video दिखे। 

इस Optimization Process में Attractive Video Thumbnail Design (With Keywords), Description, Video Tags Optimization, Title Tag Optimization (With Keywords), इत्यादि पर फोकस करना होता है। 

सही Keywords को Title & Description में डालने के अलावा अपनी Script में Use करना भी YouTube SEO का एक अहम स्टेप है जिसे काफी कम लोग Implement करते हैं। 

और, मुझे पूरी उम्मीद है कि YouTube SEO के इस स्टेप को पढ़कर आप समझ पाए होंगे कि एक Attractive & Optimized यूट्यूब वीडियो कैसे बनाते हैं। 

8. Promoting Your Videos

YouTube Videos Kaise Banaye - 8 Fundamental Steps - Promoting Your Videos

7 Steps पढ़ने के बाद अब आपको ज़रूर समझ आ गया होगा कि एक Effective & High Quality YouTube Videos Kaise Banaye. 

लेकिन, यदि आपको अपने Business के लिए कस्टमर्स चाहिए तो अपनी Videos को Promote करना बेहद ज़रूरी है। 

जब आपकी Optimized Video सही समय पर सही लोगों के सामने दिखेगी और उनकी Queries को Solve करेगी तो वे लोग आपको Follow करना शुरू कर देंगे और इस तरह आपके साथ रोज़ाना नए-नए लोग जुड़ते चले जायेंगे। 

इसके लिए आप अपनी Videos को Social Media पर प्रमोट कीजिये और Emails & Blogs के ज़रिये अपनी Target Audience तक पहुंचाइये। 

कुछ लोग, जिनके पास बजट होता है, वे अपनी Videos को Advertisement के ज़रिये भी Promote करते हैं। अगर आपके पास भी बजट है और आप भी Quick Result चाहते हैं तो आप भी इन Ads का सहारा ले सकते हैं।

Also Read : Effective Content Creation की 9 Best Practices 

Camera Fear को कैसे दूर करें - 5 Tips to Remove Fear of Facing Camera

आशा है कि उपरोक्त 8 Steps में आपको समझ आया होगा कि अपने YouTube Career की शुरुआत कैसे करें और एक Perfect YouTube Video Kaise Banaye. 

लेकिन आप में से अभी भी ऐसे कई लोग होंगे जिन्हें कैमरा फेस करने से ड़र लगता होगा। 

आइये इस Camera Fear को दूर करने के लिए ज़रूरी कुछ Tips पर चर्चा की जाये, ताकि आप भी अपनी इस Content Creation Journey की शुरुआत कर सकें। 

1. Prepare In Advance

Camera Fear को कैसे दूर करें - 5 Tips to Remove Fear of Facing Camera - Prepare In Advance

जिस प्रकार किसी भी कार्य को अंजाम देने के लिए उसकी तैयारी पहले से ही शुरू कर दी जाती है, ठीक उसी तरह अपने ड़र को खत्म करने के लिए उसकी तैयारी शुरू करनी होगी।

पर करना क्या है और किस प्रकार से तैयारी करनी है?

अपना Phone उठाइये, Front Camera On कीजिये या उसे किसी Foundation पर रख दीजिये और अपनी Videos Record करनी शुरू कर दीजिये। 

आपने जो भी Topic Choose किया है, उसकी Script आपके पास ज़रूर होगी, तो उस Script के अनुसार अपनी Video Record करनी शुरू कर दीजिये। 

शुरुआत में आपसे कई बार गलती होगी, खुद पर विश्वास नहीं होगा, बीच-बीच में Uncomfortable हो जायेंगे, कई Cuts लेंगे, खुद को कई बार देखेंगे, बार-बार Camera या Phone का Angle Set करेंगे – लेकिन आपको रुकना नहीं है। क्योंकि ध्यान रखिये कि यदि आप अभी रुक गए तो आपकी YouTube Creator बनने की Journey भी रुक जाएगी। 

2. Set Up a Comfortable Recording Environment

एक Comfortable Recording Environment Create करें जिसमें आपको काम करने में आसानी हो। एक ऐसी Location Choose करें जहां Distractions कम हो और Lighting Proper.

आप अपने Setup में उन सब चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे आपको शान्ति का अनुभव होता है, जैसे कोई Plant, Books, Posters, Etc. 

इस तरह के Positive Environment में खुद ही काम करने का मन करेगा और आप धीरे-धीरे अपने इस Camera Facing Fear को दूर भगा पाएंगे। 

3. Record Yourself and Analyze

अपने रूम में जाकर खुद की Video Recording करें और उन Videos को कहीं भी Upload न करें। चाहें तो हर दिन एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और अगले दिन उसे Analyze कर सकते हैं। 

ये आपके Practice Sessions होते हैं जिनसे आपको पता चलता है कि आप कैसा Perform कर रहे हैं, कहाँ Improvement की ज़रूरत है, कब Stuck हो रहे हैं, इत्यादि। 

जैसे-जैसे आप इन Sessions को करते जायेंगे आपका ड़र अपने आप खत्म होता जाएगा और आपकी Delivery, Hand Gestures, Body Language इत्यादि में भी सुधार आएगा। 

एक बात और ध्यान रखें कि इन Practice Sessions को एक Learning Opportunity की तरह देखें और शुरुआत में Perfection के पीछे न भागें। 

Camera Fear को कैसे दूर करें - 5 Tips to Remove Fear of Facing Camera - Start With Short Videos To Gain Confidence

4. Start With Short Videos to Gain Confidence

शुरुआत में कैमरा के साथ दोस्ती करने के लिए आप Short Videos से शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ 30 – 60 Seconds के लिए अपना Content Deliver करना है और उसे Record कर लेना है। 

इन Shorts को भी आप Analyze कर सकते हैं और Quickly अपने ड़र को दूर भगा सकते हैं। 

5. Nobody Is Perfect Initially - Remember It

अंत में ये याद रखिये कि कोई भी Perfect नहीं होता, तो आप भी इस भ्रम में न रहें कि आप कैमरा में कैसे दिखेंगे, आपकी भाषा, टोन, Expressions और आपका पहनावा कैसा होगा। 

ये सब Excuses होते हैं जिन्हे आप ड़र का नाम दे देते हैं। इसलिए अपने Looks के बारे में इतना डरने के बजाय अपने गोल पर फोकस कीजिये ताकि आप समझ पाएं कि एक Effective YouTube Video Kaise Banaye Mobile Se. 

Important Tip

जिस प्रकार एक सुनार सोने को पीट-पीटकर उससे बेहद आकर्षक आभूषण तैयार करता है ठीक उसी तरह आपको भी एक अच्छा Video Creator बनने के लिए Consistency के साथ काम करना होगा। 

आप एक दिन, एक हफ्ते या एक महीने में अच्छा Creator नहीं बन पाएंगे, लेकिन एक साल में ज़रूर बन जाएंगे, बशर्ते आपने अपनी Consistency Maintain की हो और हमेशा Quality Videos बनाने की कोशिश की हो। 

अगर आप ये सभी Steps And Tips सही से Follow करेंगे तो निश्चित ही आप सीख जाएंगे कि अच्छी यूट्यूब वीडियोस कैसे बनाते हैं। 

क्या आप Creator Economy के इन Latest Trends के बारे में जानते हैं? 

Conclusion - YouTube Videos Kaise Banaye

अपनी Audience को Engage करने और अपना Channel Grow करने के लिए YouTube Videos Kaise बनाएं – यह हमने आज के ब्लॉग में 8 Steps जाना। 

इन 8 Steps के ज़रिये आप अपनी Video Quality को Improve कर सकते हैं और Viewers को आकर्षित कर सकते हाँ। 

अपनी Video Creation Journey की शुरुआत हमेशा अपने Niche Selection & Purpose Define करने से करें और उसके बाद अपना Content Plan करें और Focus के साथ Consistently कार्य करते जाएं। 

Consistency के साथ Video Produce & Upload करने से आपको YouTube Algorithm में भी मदद मिलती है और आप ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँच पाते हैं। 

अब यदि आपको ये सभी Steps Practically सीखने हैं और जानना है कि हम कैसे Videos Create करते हैं और कैसे उनका SEO करके अपनी Target Audience तक पहुंचाते हैं तो जुड़िये हमारी Digital Azadi Community के साथ। 

हमारे साथ जुड़ने के लिए Attend कीजिये हमारी Free Masterclass जहां हम Digital Marketing, YouTube, Content Creation से जुड़ी कुछ Powerful Insights Share करते हैं। 

तो जल्दी कीजिये और मिलिए मुझसे यानि संदीप भंसाली से Live. 

Share this post with your friends

14 Responses

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

  1. Very helpful knowledge to all and specially to who are in preparation Digital Marketing education process

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe to my blog in order to keep yourself updated about digital marketing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…