संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Your Ultimate Guide To Creating An Effective Content Marketing Strategy In 9 Steps

Your Ultimate Guide To Creating An Effective Content Marketing Strategy In 9 Steps

“Without Strategy Content Is Just Stuff, And The World Has Enough Stuff”

Content Creation से लेकर Content Planning और Content Marketing तक, ये सारे Concepts, कौशल्य और रणनीतियाँ क्या है और क्यों ज़रूरी हैं इनपर कई सारे Blogs हमारे Platform Digital Azadi पर पहले से ही Publish किए जा चुके हैं। 

उसी Series को आगे बढ़ाते हुए आज का हमारा Blog Content Marketing से जुड़े एक और Important Concept पर Based है जो है Content Marketing Strategy. 

Content Marketing के बारे में काफी सारे लोग जानते है पर Content Marketing Strategy से Related Readers के काफी सारे Questions होते हैं। 

यह Questions ये बताते हैं कि इस Topic से Related कहीं न कहीं Lack Of Clarity है। 

इसलिए इस Subject पर Discussion ज़रूरी हो जाता है। 

अगर आप भी Content Marketing Strategy के बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लॉग को अंत तक ज़रूर पढ़ें।  

Table of Contents

Content Marketing Strategy क्या होती है ?

Content Marketing Strategy क्या होती है

Content Marketing Strategy एक Broad Outline की तरह होती है जिसमे यह बताया जाता है कि Brand Content को किस तरह से Use किया जाना चाहिए Business और Customer Needs को Fulfill करने के लिए। 

Content Marketing Strategy Basically Guidelines की तरह होती है जो Content Marketing के Effective Working के लिए एक Framework Provide करती है। 

Content Marketing Strategy का इस्तेमाल अनेक Purposes के लिए किया जाता है, विभिन्न Goals या Objectives को Achieve करने के लिए।  

Businesses अपने हर Content Marketing Campaign के लिए एक Different Strategy Design कर सकते हैं या फिर एक Common Strategy का इस्तेमाल करके Different Campaigns Design कर सकते हैं। 

ये Businesses की ज़रूरतों और उद्देश्य पर निर्भर करता है कि वो Content Marketing Strategy और Content Marketing Campaign के किस Proportion और Combination को चुनते हैं।

Content Marketing Strategy कैसे काम करती है ?

Content Marketing Strategy कैसे काम करती है ?

Content Marketing Strategy एक Blueprint की तरह काम करती है जो Content Related Boundaries, Limits और Other Specifications को Define करता है। 

In Short, Content Marketing Strategy एक Framework Provide करती है Brand Content creation, Distribution और Promotion के लिए। 

Michael Porter ने कहा है कि “The Essence Of  Strategy Is Choosing What Not To Do”  यानी एक सही Strategy ऐसी भी हो सकती है जिसमे आप ये Decide करें कि क्या नहीं करना चाहिए।  

Content Marketing Strategy Design करते वक़्त क्या करना है उससे ज़्यादा ज़रूरी ये Define करना होता है की क्या नहीं करना है, या फिर आपके Brand के Content Creation, Distribution Aur Promotion में Limiting Factors कौनसे हैं। 

Content Marketing Strategy में सारे Objective Related And Unrelated Factors को Identify करके उन पर Proper Research होने के बाद यह Decide किया जाता है कि Content Marketing Strategy किन Factors पर Based होगी और कौन से Factors Strategy के Criteria में शामिल नहीं होंगे।   

Content Marketing Strategy के बारे में पढ़ने के बाद क्या आपको भी ऐसा लग रहा है की यह  Content Marketing Plan की तरह ही है, या फिर यह की Content Marketing Strategy और Content Marketing Plan दोनों Similar होते हैं? 

Well इन दोनों में Similarities तो हैं पर कुछ Differentiators भी हैं। 

क्या Content Marketing Plan और Content Marketing Strategy Same हैं ?

क्या Content Marketing Plan और Content Marketing Strategy Same हैं?

Content Marketing Plan और Content Marketing Strategy, इन दोनों Terms को लेकर Readers काफी Confuse रहते हैं, यह दोनों Terms Interchangeably इस्तेमाल किए जाते हैं और दोनों ही Content Marketing के Important Parts हैं। 

Content Marketing Strategy एक Broad Visionary Outlook Provide करने के लिए Design की जाती है और Content Marketing Plan में Sequential Steps Design किये जाते हैं जिससे Content Marketing Strategy को Effectively Implement किया जा सके। 

इसे आसान भाषा में कहें तो Content Marketing Strategy में Main Focus Outlook Designing पर होता है जबकि Content Plan या Content Marketing Plan का Main Focus इस बात पर होता है  की इस Strategy को Efficiently और Effectively कैसे Implement किया जा सकता है। 

इन दोनों में Main Difference Implementation का होता है, Content Marketing Strategy Roadmap Provide करती है तो वहीं Content Marketing Plan यह बताता है की उस  Roadmap पर चलना कैसे है। 

इन दोनों के Similarities और Differentiation को अच्छे से समझने के लिए इसे House Construction के Example से समझते हैं।  

अगर आप एक घर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप Architect से घर का Map Design करवाएंगे, जिसमे आपके Rooms, Dining, Halls Etc यानी आपके  घर में जो भी Requirements हैं उसका एक  Layout Design करवाएंगे, यह Map बिलकुल Similar है Content Marketing Strategy से। 

Architect के दिए हुए Map अनुसार जब आप घर का Construction Start करवाते हैं तो Interior Designer आपको बताता है की उस Layout पर Actually काम कैसे होगा या आपका घर उस Layout पर कैसे Design हो सकता है जैसे Walls, Ceiling, Lighting Etc. 

आपका Designer जो Detailings देता है वो Content Marketing Plan की तरह है।

अब आपके मन में Clarity आ गई होगी Content Marketing Strategy और Content Marketing Plan के बारे में। 

Content Marketing Strategy क्यों ज़रूरी है ?

Content Marketing Strategy क्यों ज़रूरी है

Content Marketing का First Step ही Content Strategy Build करना है। 

बिना Content Strategy के Result Oriented Content Marketing Campaign को Design करना  Almost Impossible है। 

Content Strategy, Content Marketing Process को एक Layout और Direction देता है। 

इसके बिना Content Create करने का मतलब है बिना तीर के निशाना साधना।
कोई नहीं जनता की वो तीर कहाँ Hit करेगा।  

Content Marketing Strategy क्यों ज़रूरी है इसे और Detail में समझते हैं।  

Content Marketing Strategy एक Route Map की तरह काम करती है

Content Marketing Strategy एक Route Map की तरह काम करती है

Content Marketing Strategy एक Bird’s Eye View प्रदान करता है जिसमे Company का Vision, Goal To Be Achieved, Time Duration जैसे कई Important Factors List Down किए जाते हैं। 

ये आपके Content Campaign Designing And Implementation के लिए As A Base काम करता है। 

इसे आप Content Marketing का Blueprint भी कह सकते है।

Content Marketing Strategy आपके USP और Differentiator को Identify करने में मदद करता है

Content Marketing Strategy Design करने के लिए Extensive Research की ज़रूरत होती है।

Content Marketing Strategy Design करते समय आपको काफी सारे सवालों के जवाब देने ज़रूरी होते हैं, जिनमें शामिल हैं –

  1. आप Content क्यों Create कर रहे हैं ?
  2. आपकी Target Audience कौन है और उन तक Content Effectively कैसे Deliver हो सकता है?
  3. आपके Content Creation और Delivery Model में ऐसा क्या Different होना चाहिए जो आपको पने Competitors से Different Portray करेगा ?

हर Brand की अपनी एक USP या फिर अपना Differentiation होना बहुत ज़रूरी होता है। 

अगर आपके Consumers आपके Content Distribution Channel के ज़रिए Same वही Content Consume कर रहे हैं जो आपके Competitors उन्हें Offer कर रहे हैं तो वो आपके Brand और आपके  Competitors के Brand में कैसे Differentiate कर पाएंगे ?

जब Brands कुछ Different Offer नहीं करते तो Customer Engagement और  Sales दोनों पर  Negative Impact होता है।

Content Marketing Strategy की सहायता से आप अपने USP को Identify कर सकते हैं और बाकी  Brands के Comparison में Standout कर सकते हैं ताकि आपके Competitors आपके Consumers को अपनी ओर खींच न सके।

Content Marketing Strategy से Content Marketing Process को एक दिशा मिलती है

Content Marketing Strategy एक Visionary Statement की तरह होती है जो Content Marketing Process को एक Direction देती है वैसे ही जैसे एक Company का  Vision उस  Company को Working Direction Provide करता है। 

Usually Brands अपनी Content Marketing Strategies जल्दी Change नहीं करतीं। 

वो एक Focused Strategy पर  काम करना पसंद करते हैं ताकि Performance और ROI Measure किया जा सके। 

इसलिए एक Effective Content Marketing Strategy का Flexible होना बहुत ज़रूरी है ताकि उसमे  Market Changes Accom0date किये जा सके। 

Strategy को Completely Change किये बिना Content Marketing Campaign में काफी ज़्यादा  Cost Involved होती है इसलिए Strategy या Campaign को जल्दी Change करना Cost Effectiveness के हिसाब से भी सही नहीं है। 

9 Steps में Effective Content Marketing Strategy कैसे Create करें ?

Effective Content Marketing Strategy कैसे Create करते हैं ?

किसी भी Brand से Interact करने के लिए Consumers कई Online Channels का इस्तेमाल करते हैं। 

Consumers या Users के Brand Experience को Optimize करने के लिए कई सारे Techniques का इस्तेमाल किया जाता है। 

इन सभी Techniques को मिलाकर Effective Content Marketing Strategy कहा गया है। 

एक Effective Content Marketing Strategy को Design करने में कई सारे steps Involved हैं। इन्हीं Steps को हम Brief में Discuss करेंगे।

Brand Goals और Objectives को Define करें

Content Marketing Strategy Create करने से पहले यह Important होता है कि Content Marketing Strategy का Goal या  Objective Clearly Define किया जाये। 

Content Marketing Strategy को Detailed Statement भी कहा जा सकता है जिसमे आप अपने Brand Content के Objectives या End Goals को Define करते हैं। 

आपकी  Target Audience Select करते हैं, Type And Form Of Content Decide करते हैं और Most Important आपकी Target Audience को आपके Content के  Through क्या Message Convey होना चाहिए यह भी Define करते हैं। 

आपके Objective या End Goals का SMART होना ज़रूरी है। 

यहाँ  SMART से मतलब है Specific, Measurable, Achievable, Relevant और Time Bound

  1.  Specific – Specific से यहां मतलब है इस Strategy के Implementation से जो आप End Result चाहते हैं, उस Goal या End Result को Clearly Define किया जाए। 
  2. Measurable – Measurable का मतलब है आपके Goal को Numeric या Qualitative Terms में Define करना ताकि उसे Measure किया जा सके। 
  3. Achievable –  Achievable का मतलब होता है आपके Goal को Assess करते हैं की आपका Goal आपके Budget और Capacity के According Achieve किया जा सकता है या नहीं। 
  4. Relevant – Relevant का मतलब होता है आपके Goal को Evaluate करना ये जानने के लिए की आपके Goal के End Result को Achieve करना कितना Relevant है।
  5. Time-Bound – Goals की Relevancy Check करने के बाद यह Decide करना भी ज़रूरी है की Goal को Fulfill करने के लिए एक Specific Time Period Allot किया जाए। 

Product Market में Research करें

Market Research Content Marketing Strategy Building का एक Important हिस्सा है।

इसके ज़रिये आपको ये पता चलता है की आपके Target Market में किस तरह का Content Audience को Engage करता है और किस Type या  Form Of Content से Conversion और Sales को Trigger किया जा सकता है।

एक Better और  Unique Content Marketing Strategy बनाने के लिए आप Market Research करके अपनी खामियों को Identify कर सकते हैं, खामियों पर Improve कर सकते हैं। 

Competitors की Strategies को Analyze करें

Competitors की Marketing Strategy और Campaigns को Analyze करना बहुत Important होता है। 

इससे आपको Market और Market Trends के बारे में काफी कुछ पता चलता है जैसे Market में क्या Work कर रहा है, कौन सा Form और Type Of Content आपके Competitors Use कर रहे है, किस Type Of Content से Positive Results Generate हो रहे है, किस Type And Form Of Content में कितनी Cost Involved है, इत्यादि। 

आपके Competitors की Strategies को Analyze करते समय उनके Failures या Non Working Strategies या फिर  Negative Return Providing Strategies को Analyze करना ज़रूरी होता है,  यही आपको बताएँगे की आपके Brand Content के साथ आपको क्या नहीं करना चाहिए या कौनसे Mistakes आपको Avoid करने चाहिए।

अपने KPI (Key Performance Indicators) को Define करें

KPI या Key Performance Indicator एक Quantifiable Parameter होता है जिससे आप अपनी  Performance को Measure कर सकते हैं। 

KPI के ज़रिए यह Track किया जाता है की Businesses ने Objectives को Specified Time में  Achieve किया है या नहीं। 

Key Performance Indicators  Better Decision Making में Help करते हैं। 

KPI Define करते समय उस Goal को Consider किया जाता है जो आप Achieve करना चाहते हैं अपनी 

KPI उस Goal पर निर्भर करेगा जो आप Achieve करना चाहते हैं अपनी Content Marketing Strategy के Through जैसे Improvement In Search Ranking, Increase In Sales Or Revenue, Customer Acquisition, इत्यादि। 

KPIs को Define करना Content Marketing Strategy का एक महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि इन्ही की मदद से आप अपनी Content Marketing Strategy को Quantitative या Numerical Terms में  Measure कर सकते हैं। एक Effective Content Marketing Strategy में 5 To 7 KPIs Generally Define किए जाते हैं। 

For Example – अगर आपका Objective है Revenue बढ़ाना है तो Customer Acquisition Cost, Sales, Customer Retention यह आपके Defined Key Performance Indicators हो सकते हैं। 

Target Audience को समझिये

अपने  Business की  Target Audience को समझना सिर्फ Content Marketing Strategy के लिए ही नहीं  Content Management Strategy के लिए भी बहुत ज़रूरी है। 

आपके Customers के  Preferences, Choices, Needs और  Demands आपको एक  Effective Marketing Strategy Create करने में मदद करेंगे। 

आपके Customer से  Related जितना ज़्यादा Data आपके पास होगा उतनी ही Effective आपकी  Content Marketing Strategy होगी।

Google Analytics की मदद से आप आपने Customer की Demographic Information Track कर सकते हैं जैसे उनकी Location, Age, इत्यादि और साथ ही  Social Media के ज़रिये आप अपने Customers की Taste And Preferences के बारे में भी जान सकते हैं। 

इसके अलावा Feedback Forms, Email Signup, One To One Sessions, Reviews – ये सब भी  Customer Preferences और Choices के बारे में Brands को बताते हैं।  

Effective Content Type And Form को Choose करें

Effective Content Type And Form को Choose करें

“Everything Does Not Work For Everyone”

Content Marketing Strategy Plan करते समय काफी सारे Businesses Same Type और Form Of Content को Choose करते हैं जो उनके Competitors इस्तेमाल करते हैं। 

हर Business अलग होता है और Business की Needs भी। 

इसलिए एक Effective Content Marketing Strategy के लिए यह ज़रूरी है की आप पहले यह Find Out करें की “What Type Of Content Will Work For Your Business”? आपके Business के  लिए किस Form, Type और Length का Content Suitable होगा।

Business के लिए  Right Form Of Content Search करने के लिए एक Simple Technique है। 

आपके Brand Content को Owned Media Channels पर कुछ Time के लिए Promote करें और उसके Response को Analyze करें।

Owned Media Channels क्या होते हैं और कैसे ये Content Marketing के लिए ज़रूरी हैं जानने के लिए ये Blog पढ़ें। 

Marketing Research और Current Trends के हिसाब से भी Content Type Choose किया जा सकता है। 

Digital Marketing में Current Trends के बारे में जानने के लिए मेरा ये Blog ज़रूर पढ़ें। 

Optinmonster में Publish Blogging Statistics के हिसाब से 77% Internet Users Blog Read करते हैं और 2000+ Words के Blogs Better Perform करते हैं।

वहीं Wyzowl के Survey में Publish Statistics के मुताबिक 92% Marketers, Video Marketing को Content Marketing Strategy का एक Valuable Tool मानते हैं।

Content को Promote करने के लिए Best Content Platform का चयन करें

Effective Content Type पर Decision बनाने के बाद Next Step है Content को Share और  Promote करने के लिए Content Channels और Platforms का चयन करना।  

एक साथ कई सरे Channels पर Content Promote करने से Better होता है उन Platforms को  Target किया जाए जहां पर आपकी Brand Presence ज़्यादा है या फिर जिन Platforms पर आपकी Target Audience ज़्यादा Interactive है। 

Different Type Of Content को Share और Promote करने के लिए कई सारे Different Platforms Available है जैसे Videos को Promote करने के लिए YouTube और Instagram, Infographics और Photos को Promote करने के लिए Instagram और Facebook, Short Form Of Content को  Promote करने के लिए Twitter, Blogs और Articles के लिए WordPress और Bloggers इत्यादि। 

Content Promotion Platform का Selection कई सारे Factors पर निर्भर करता है जैसे Content Form, Content Type, Target Audience Engagement, Time Duration, Budget, इत्यादि। 

इन सभी Factors को Consider करने के बाद ही यह Decide किया जा सकता है की कौनसा Channel या Platform Content Sharing के लिए Ideal Channel या Platform है।  

अगर आप इन सभी Content Sharing Platforms के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो इस Blog को ज़रूर पढ़ें। 

Overall Instagram को इस समय एक Ideal Content Promotion Platform की तरह देखा जा सकता है। 

Hootsuite में Publish Instagram Statistics के हिसाब से Instagram दुनिया का Second Most Downloaded App है और साथ ही इसके 60% Users 18 To 34 Age Group को Belong करते हैं,  और यही Age Group Normally Businesses की Target Audience भी होती है ।

Content Calendar Create करें

Content Calendar Create करें

Content Marketing में Frequency Of Content और Consistency बहुत Important है।

Customers अपने Favorite Brands से  Regular Basis पर Interact करना काफी पसंद करते हैं। इसलिए यह ज़रूरी है की Brands Content Calender Create करें और उसकी सहायता से  Frequency Of Content को Consistent और To The Mark रखें। 

Content Calendar Create करते समय सरे बड़े Events, Important Days और Festivals को  Note Down करना ज़रूरी है ताकि हर Important Day या Event पर आपके Costumers आपके  Brand से Connect कर सके। 

Pay Day Sale, Birthday Discounts, Republic Day Greetings यह सारी Activities Content Calendar के Through ही Plan की जाती हैं।  

Content Marketing Strategy को Market में Test करें

इतनी Research और Hardwork के बाद जो Content Marketing Strategy आपने Design की है, आप ऐसा कतई नहीं चाहेंगे कि वो Strategy आपकी Target Audience को Cater ना करे या फिर आपके Target Market में Perform ना कर सके। 

इसलिए यह ज़रूरी है की आप अपनी Content Strategy को Market में Test करें उसे Implement करने से पहले। 

Content Marketing Strategy Building से लेकर Content Marketing Campaign के ROI Calculation होने तक Content Marketing Process का हर Step Interlinked है। 

अगर आपकी Content Strategy Effective नहीं है तो आपका ROI भी काम होगा या फिर Negative भी हो सकता है। इसलिए  Strategy Implementation से पहले  Market Testing ज़रूरी है। 

ये थे 9 Steps Effective Content Marketing Strategy Create करने के लिए। 

इन 9 Steps के Implementation से आप एक Result Oriented Content Marketing Strategy ज़रूर Create कर पाएंगे। 

Conclusion

Content Marketing Strategy Content Marketing का एक Important और Integral Part है। 

Content Marketing Strategy बनाकर उसे सही से Implement करके आपके Brand Goals, Business Objectives को Achieve किया जा सकता है। 

इस Article में मैंने Content Marketing Strategy Framework को Decode करने का प्रयास किया है। 

Content Marketing किसी भी Business के लिए बेहद ज़रूरी होता है, इस Point Of View से भी की इससे आपकी Online Presence और Influence तो Build होता ही है, लेकिन  Additional Source Of Income भी शुरू हो जाता है। 

Digital Azadi में हमारा Focus इस बात पर रहता है की कैसे आप Digital Marketing सीख कर पैसे कमाने के नए ज़रिए ढूंढ सकते हो। 

अगर आप Content Marketing को और Deeply, Practical Implementation के ज़रिए सीखना चाहते हैं तो आज ही Digital Azadi DhanNeeti में खुदको Enroll कीजिये और सीखिए Content Marketing के साथ साथ अन्य Digital Marketing Modules, हिंदी में। 

Share this post with your friends

15 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *