संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

2022 में SMO Strategies के लिए Ultimate Guide

2022 में SMO Strategies के लिए Ultimate Guide

क्या आप कोई बिज़नेस करते हैं लेकिन उसे अभी तक ऑनलाइन ले जाने में सफल नहीं हो पाये हैं? 

Digitalization के इस युग में यदि आपने अपने बिज़नेस को अभी भी ऑफलाइन तक सीमित किया हुआ है तो शायद आप उन लोगों से काफी पीछे हैं जिन्होने इस Digital क्रांति का भरपूर फायदा उठाया है और विभिन्न Digital Strategies को अपने बिज़नेस में Implement करके सफलता पाई है। 

किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जाने के बाद सबसे पहला स्टेप होता है विभिन्न Social Media Platforms पर उस बिज़नेस की Presence क्रिएट करना।

Social Media Optimization (SMO) के उपयोग से ये संभव है और आपको हेल्प करता है Quality Lead Generate करने में। 

SMO (SMO Full Form – Social Media Optimization) के अंतर्गत आपको विभिन्न Social Sites पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है और Customer Engagement बढ़ानी पड़ती है। 

लेकिन, केवल अकाउंट बना देने से काम नहीं चलने वाला। इसके लिए आपको कुछ Strategies भी बनानी पड़ती है जिन्हें Social Media Optimization Strategies (SMO Strategies) कहा जाता है। 

आइये जानते हैं इन SMO Strategies के बारे में। इससे आपको पता चलेगा कि आखिर Social Media Optimization काम कैसे करता है।  

Table of Contents

Social Media Optimization (SMO) कैसे काम करता है और इसकी Strategies (SMO Strategies) क्या होती हैं?

जिस तरह किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले Strategy & Planning ज़रूरी होती है, ठीक उसी तरह SMO के लिए भी कुछ Strategies (रणनीतियाँ) बनानी पड़ती हैं जो किसी भी बिज़नेस को एक Successfull Online Business बनाने के लिए उत्तरदायी है।

Social Media Optimization (SMO) कैसे काम करता है और इसकी Strategies (SMO Strategies) क्या होती हैं?

1. अपनी Target Audience के अनुरूप Right Platform ढूँढने की रणनीति

जब भी आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस  शुरू करते हो तो आपको काफी रिसर्च करनी पड़ती है और देखना पड़ता है कि आपकी Target Audience किस Online Platform पर अपना समय व्यतीत करती है और Engage रहती है। 

एक बार जब आप उन Specific Platforms को ढूंढ लेते हैं तो आपके लिए आसान हो जाता है Lead Generate करना। 

चाहे वो Facebook हो, Instagram हो, या LinkedIn हो, आपको कुछ स्टेप्स लेने पड़ते हैं और अपने Content और Account को इन Platforms के हिसाब से और अपने टार्गेट आडियन्स के हिसाब से Optimize करना होता है। 

लेकिन सवाल ये ही की Target Audience को ढूंढा कैसे जाए? 

Target Audience को सर्च करने के लिए आपको पहले तो अपने बिज़नेस  का एक Buyer Persona बनाना पड़ेगा। Buyer Persona से तात्पर्य होता है – जो भी प्रोडक्ट या सर्विस आप ऑफर कर रहे हो वो किन लोगों के लिए ज़्यादा Suitable है। 

उदाहरण के लिए – आपको देखना होगा कि किस Age, Gender, Profession, Industry के लोग आपके उस प्रोडक्ट को लेना चाहेंगे। 

जब आप अपना Buyer Persona तैयार कर लेते हैं तो आपको अपने Audience के बारे में ज्ञान हो पाता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने Competitors की रिसर्च कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वे कौन-कौन से Social Platforms का इस्तेमाल ज़्यादा कर रहे हैं, किस तरह की भाषा और टोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, और किस तरह के लोग उनकी Posts पर ज़्यादा Engage हो रहे हैं।

तो इस तरह से आपको अपनी Target Audience और उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले Platforms के बारे में पता चल जाता है और ये SMO का एक महत्वपूर्ण स्टेप है। 

2. Social Media Account Optimization की रणनीति

एक बार जब आप Social Media Platform ढूंढ लेते हो तो आपको ज़रूरत होती है उस पर अपना Business Account क्रिएट करने की। 

अपना अकाउंट बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जो आपके Account Optimization में मदद करता है। 

  1. आपका Username, Banner Image, Cover Photo, इत्यादि इस तरह का होना चाहिए कि वो आपके बिज़नेस  को Represent करे। 
  2. अपने Description Section में आपको बिज़नेस  के बारे में बताना होता है, अपनी Business Website का लिंक देना होता है, और एक Strong Call to Action देना होता है, जिससे आपके Followers उस लिंक पर क्लिक करके आपकी Website पर पहुँच सके।
  3. अपने अकाउंट पर आप अपनी उपलब्धियों, अपने प्रोडक्ट की डीटेल, कोई Client Testimonial, इत्यादि को भी Add कर सकते हैं। इससे आपकी एक Authority बनती है। 

इन सभी स्टेप्स और रणनीतियों को अपनाने से आपका अकाउंट एक Optimized Account बन जाता है। 

3. Content Marketing की रणनीति

SMO के लिए आपको अपनी Content Marketing की रणनीति को भी Strong बनाना पड़ता है। Content आपका एक Asset होता है जिसे देखर और सुनकर ही लोग आपको Judge करते हैं और आपको Follow करने लगते हैं। ऐसी Leads को Customer में तब्दील करना आसान होता है।

Content Marketing Strategy के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता है

  1. सबसे पहले तो आपको देखना पड़ता है कि कौनसे Social Platform पर किस तरह का Content अच्छा चलता है। हो सकता है किसी Platform पर Visual Content अच्छा चले और किसी अन्य पर Textual Content. 
  2. एक बार Content का Type और उसके लिए Dedicated Social Media Platform जान लेने के बाद आपको रणनीति बनानी होती है कि कब Content पोस्ट करना है, क्या Content पोस्ट करना है, कितने Content Pieces हर दिन पोस्ट करने हैं, इत्यादि।
  3. इसके साथ ही आपको ये भी देखना है कि जो भी Content आपने तैयार किया है क्या उसे हर किसी Social Site पर Share किया जा सकता है। इससे आपका काम आसान हो जाता है।
  4. अपने Content में हमेशा आपको एक Strong Call To Action देना चाहिए, जिससे लोगों को पता चले कि Content पढ़ने या देखने के बाद उन्हेंं क्या करना है। ये Lead Conversion में बहुत फायदेमंद होता है।

4. Engagement & Interaction Rate

Social Media Platforms को Optimize करते वक्त सिर्फ अकाउंट बनाने और Content पोस्ट कर देने से काम नहीं चलने वाला, बल्कि अपने Followers & Customers के साथ Interaction भी ज़रूरी है।

जितना ज़्यादा आप अपने विभिन्न Social Platforms पर एक्टिव होंगे उतना ज़्यादा ही आप लोगों से बात कर पाएंगे, उनकी दुविधा, उनके Reviews, इत्यादि को जान पाएंगे। इससे आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस की कमियों (अगर कोई है तो) के बारे में पता लगेगा और आप उसे ठीक करके एक नए और Updated Product के साथ वापस आओगे।

अपने Followers के साथ Engage या Interact होने का एक फायदा ये भी होता है कि Followers आपके Leads होती हैं जिनसे आप सीधा संपर्क कर रहे होते हो। ऐसे में उन्हेंं अपने कस्टमर में तब्दील करना आसान हो जाता है। In fact, आपकी सेल्स ही बढ़ती है और बिज़नेस Profitable होने लगता है। 

5. सभी Social Media Apps में निरंतरता रखना

अपनी सभी सोश्ल मीडिया को Optimize करते वक्त आपको उन सभी में एक निरंतरता (Consistency) रखनी ज़रूरी है। आप ये नहीं करना चाहेंगे कि Facebook पर अपने बिज़नेस का कुछ Description दिया है और LinkedIn पर कुछ और दे रखा है। 

ऐसा करने से लोग आपकी Brand पर विश्वास (trust) नहीं करेंगे और आपकी Business Authority भी कम होती चली जाएगी। इसलिए आप जो भी Social Media Apps इस्तेमाल करते हो, सभी में एक निरंतरता (Consistency) होनी चाहिए। 

आपको Same Username रखना होगा, Same Banner & Cover Image इस्तेमाल करनी होगी, Same Poster use करना होगा, Same Description देना होगा, आदि। 

6. Business Website Optimization

विभिन्न Social Media Sites पर अपना अकाउंट क्रिएट करने के साथ ही आपको About & Description Section में अपने बिज़नेस का विवरण देना होता है और अपनी Business Website का एक link भी देना होता है जिसके माध्यम से Visitors आपकी Website पर पहुँच सके और आपके Products & Services को खरीद सकें।

Website आपके बिज़नेस के एक Online Face की तरह काम करती है और आपकी अनुपस्थिति में भी आपके लिए Lead लेकर आती है और Ultimately आपका बिज़नेस Profitable बनाती है।

लेकिन बिज़नेस Website को Optimize करने के लिए आपको SEO Strategies का सहारा लेना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, क्योंकि आप अपने Social Media Platforms से भी अपनी Website पर Traffic भेजते हैं, Google इसे एक अच्छे Ranking Signal में मान्यता देता है।

SMO की इन विभिन्न रणनीतियों को पढ़कर आपको ज़रूर मज़ा आया होगा। इन रणनीतियों को अपने बिज़नेस में Implement करना काफी ज़रूरी है। 

अब शायद आप सोच रहे होंगे कि SMO Techniques तो समझ में आ गई, लेकिन, अगर हमें Individually हर एक Social Media App को Optimize करना है तो इसके लिए क्या स्टेप्स लेने होंगे।

तो लीजिये जनाब, नीचे Section में हमने इन्हीं स्टेप्स के बारे में बात की हुई है और बताया हुआ है कि आप किस तरह  कुछ कॉमन और महत्वपूर्ण Social Apps को Optimize कर सकते हैं। 

Facebook Optimization

Facebook Optimization

जैसा कि आप सब को पता है कि Facebook सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Social Platform है। इसलिए इसे Optimize करना सबसे पहली प्राथमिकता है। 

Facebook Optimization के लिए हमें निम्न बातों का ध्यान रखना होगा,

  1. सबसे पहले तो आपको अपने Business से संबन्धित एक Page बनाना होगा जहां पर आप अपने Business की डीटेल डालेंगे और एक अच्छी Cover Photo लगाएंगे। इसके साथ ही आपको अपनी बिज़नेस Website का लिंक भी डालना होगा ताकि लोग उस पर क्लिक करके सीधा आपकी Website तक पहुँच सके।
  2. अपने बिज़नेस से समबन्धित Content को तैयार करना होगा और एक अच्छी Image और Description के साथ आपको अपना Content पोस्ट करना होगा।
  3. आपको अपने Popular Posts पर नज़र रखनी होगी और देखना होगा कि किस तरह के Posts पर ज़्यादा Engagement मिल रही है। इससे आपको अपने अगले पोस्ट की रूपरेखा तैयार करने का अच्छा मौका मिल जाएगा।
  4. आपको अगर बेहतरीन Engagement चाहिए तो अपना Content Texts की जगह Video Form में डालना होगा। लोग Visual Content को अच्छे से समझ पाते हैं।
  5. इन सबके साथ ही आपको अपने Posts पर Engagement बढ़ाने के लिए खुद भी लोगों के साथ Interaction करना होगा जिससे लोगों की Queries हल हो सके और वो आपके बिज़नेस पर विश्वास कर सकें।
  6. अंत में आप Facebook Automation Tools का भी उपयोग कर सकते हो जो Facebook पर होने वाली लगभग जितनी भी गतिविधियां है सभी को Automate कर देते हैं।

Instagram Optimization

Instagram Optimization

Instagram पर आजकल के Youth ज़्यादा Engage रहते हैं। इसलिए यदि आपका Product or Service कुछ ऐसी है जो Youth के काम आ सकती है तो Instagram से बढ़िया कोई Platform नहीं है आपके लिए Lead Generate करने का।

Instagram Optimization के लिए आपको इन सभी स्टेप्स को ध्यान रखना होगा

  1. Instagram Account बनाने के बाद अपने Username में आपको अपने Business का नाम लिखना होगा और अपने Bio में भी बिज़नेस से संबन्धित डिटेल्स को ही Mention करना होगा और अपनी Website का Link Share करना होगा।
  2. Instagram आपको अपने पोस्ट पर Engagement बढ़ाने के बेहतरीन मौके प्रदान करता है जिनमे शामिल है Text Form Content, Carousel Post, Reels, Videos, Stories, etc. इन सबके अतिरिक्त आप Insta Live करके भी अपने Followers के साथ Interact कर सकते हैं। 
  3. कोई भी Content पोस्ट करते वक्त Hashtags (#) का इस्तेमाल करना न भूलें। Hashtags के माध्यम से आप अपने पोस्ट की Reach बढ़ा देते हो।
  4. जो भी Content आप Image के रूप में पोस्ट कर रहे हैं ध्यान रखें कि उन सभी Images में Alt Text का  उपयोग किया गया हो। इसके साथ ही आप अपने Text Content में कुछ Keywords भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. आप इन सभी गतिविधियों के लिए InstaChamp का भी इस्तेमाल कर सकते हो जो एक Instagram Automation Tool है।  

LinkedIn Optimization

LinkedIn Optimization

LinkedIn एक Powerful Social Media Platform है जहां आपको बहुत सी B2B Companies मिल जाती हैं जिन्हें आप अपनी Services & Products sell कर सकते हो।

अगर आपने अपना नया बिज़नेस शुरू किया है तो मैं आपको Recommend करूंगा कि आप LinkedIn पर अपने बिज़नेस की एक Professional Profile क्रिएट करें। ये आपके Business को Grow करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

इसके अतिरिक्त आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होग

  1.   सबसे पहले तो आपको LinkedIn पर अपनी Banner Images का बखूबी इस्तेमाल करना होगा। इसके तहत आप अपना Brand Logo और साथ में अपने Product or Service की कुछ Photos लगा सकते हैं। Banner Images इस तरह की चुने जो आपकी Company या Business के बारे में कुछ Describe करे।
  2. अपने LinkedIn Description में आपको अपने Business का Intro देना होगा और लोगों को बताना होगा कि वो क्यों आपकी Services ही लें। यहाँ आप अपनी Business Website का लिंक भी दे सकते हैं।
  3. अपनी LinkedIn Profile में एक Strong Call-To-Action ज़रूर डालें। इससे आपको Leads मिलने के ज़्यादा Chances रहते हैं।
  4. अपने LinkedIn Feed पर Post को डालने से पहले Content चेक करें और देखें कि कोई गलती तो नहीं है या आप कुछ गलत जानकारी तो नहीं दे रहे। अपने Content के अंत में अपनी Website का URL ज़रूर Mention करें जिससे Reader सीधा आपकी Website पर पहुँच सकें और आपके Product & Services को और अच्छे से समझ सकें।
  5. LinkedIn पर भी आप Visual Content पोस्ट कर सकते हैं, जैसे कि आपके Product की कोई Animated Video या Client testimonial Videos. इससे लोगों का आप पर Trust बढ़ता है जो किसी भी Business की Growth के लिए बहुत ज़रूरी है।

Twitter Optimization

Twitter Optimization

Twitter पर भी आजकल लोग समय बिताने लग गए हैं। इसलिए हो सकता है कि आपकी Target Audience भी Twitter पर ज़्यादा Engage रहती हो।

Twitter को Optimize करने के लिए आप निम्न स्टेप्स ले सकते हैं,

  1. यहाँ भी सबसे पहले आपको अपनी Twitter Profile को अपने Business से Relate करना पड़ेगा। एक Well-designed Brand Image लगानी होगी और एक अच्छा-सा Brand Description लिखना होगा।
  2. Twitter में Hashtags एक महतवपूर्ण भूमिका निभाते हैं आपकी Brand Voice को दूसरे लोगों तक पहुँचाने में। इसलिए आपको अपने Posts में Hashtags का इस्तेमाल ज़रूर करना होगा।
  3. Posts पर Engagement बढ़ाने के लिए आपको अपने Followers के साथ Interact करना होगा और अपने Customers के सवालों का भी जवाब देना होगा। इससे आपकी Customer Support के बारे में भी पता चलता है और लोग एक Great Customer Support को भी खास तवज्जो देते हैं। 

YouTube Optimization

YouTube Optimization

जैसा कि आप सब जानते हैं YouTube एक Search Engine की तरह कार्य करता है जहां Text Content की बजाय Visual Content देखने को मिलता है। 

Search Engine होने के साथ ही ये एक Social Media Platform भी है जिसे Optimize करना भी उतना ही आवश्यक है जितना दूसरे Platforms को Optimize करना है। 

YouTube Optimization के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  1. सबसे पहले अपने बिज़नेस के नाम से YouTube पर अपना चैनल खोलना होगा जहां पर आप अपनी Videos Post करोगे।
  2. अब क्योंकि YouTube एक सर्च इंजन की तरह काम करता है, इसलिए जब भी कभी आप अपनी कोई वीडियो पोस्ट करोगे तो उसके Title, Description, इत्यादि में Keywords डालने होंगे और Hashtags का Proper Use करना होगा।
  3. आपको अपनी हर विडियो के लिए कुछ Attractive Thumbnail Images डिज़ाइन करनी पड़ेगी ताकि लोग उसे देखकर आपकी विडियो को देखने के लिए उत्सुक हो जाएँ।  
  4. आप अगर अपनी हर विडियो पर Subtitles प्रोवाइड करते हैं तो ये YouTube Optimization का एक बढ़िया तरीका होगा। क्योंकि आप अपनी विडियो को उन लोगों तक भी पहुंचा पाएंगे जो Videos को Mute करके देखते हैं और केवल Subtitles को ही पढ़ते हैं। 

Conclusion

इन विभिन्न Strategies (Social Media Optimization Strategies) का इस्तेमाल करके आप अपने Social Media Platforms को Optimize कर सकते हैं और अपने लिए Quality Leads Generate कर सकते हैं।

SMO एक Free Method होता है Traffic लाने का और Lead Generate करने का। 

अगर आप चाहते हैं SMO की इन Techniques (SMO Techniques) को Live सीखना, तो आज ही जुड़िये हमारी Digital Community के साथ और सीखिये Digital Marketing मेरे यानि Sandeep Bhansali के साथ। 

यहाँ क्लिक कीजिये और Visit कीजिये हमारी Website पर और देखिये की कैसे हमारे कोर्स ने कई लोगों की जिंदगी बदल दी है। 

तो अंत में, हम आशा करते हैं कि आपको ये Blog पढ़कर कुछ नया सीखने को मिला होगा। अपने Comments और विचार आप नीचे Comment Box में पुछ सकते हैं। 

Share this post with your friends

One Response

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *