संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Social Media Optimization (SMO) क्यों ज़रूरी है?

Social Media Optimization (SMO) क्यों ज़रूरी है?

क्या आप जानते हैं कि यदि किसी Offline Business को Online शिफ्ट किया जाए और उसकी Presence & Reach को बढ़ाया जाए तो उसका Revenue कई गुना तक बढ़ जाता है? 

जी हाँ। आपने बिलकुल सही पढ़ा। इसके अंतर्गत, किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ (Primary Need) होती है उस बिज़नेस की एक Website.

परंतु सवाल ये है कि बिज़नेस को ऑनलाइन ले तो जाएंगे लेकिन उसकी Reach & Presence को कैसे बढ़ाएँगे? सिर्फ एक Website बना देने से काम तो नहीं चलने वाला न।  

तो इस सवाल का जवाब है Digital Ecosystem क्रिएट करके। 

वैसे तो डिजिटल इकोसिस्टम के कई सारे अंग होते हैं जैसे SEO, SEM, SMM, etc. लेकिन Social Media Optimization (जिसे SMO भी कहा जाता है) इसका एक अभिन्न अंग है। 

आज के इस Blog में हम इसी अभिन्न अंग (SMO) के बारे में बात करने वाले हैं। हम देखेंगे कि SMO क्या है, इसके क्या फायदे हैं (SMO Benefits), इसके Myths क्या है (SMO Myths), और अन्य कई चीज़े। 

तो बने रहिए हमारे साथ अंत तक। चलिये शुरू करते हैं। 

Read Also : SEO Vs SEM In Hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और सर्च इंजन मार्केटिंग के बीच का बड़ा अंतर!

Table of Contents

What is Social Media Optimization ? (Social Media Optimization in Hindi)

What is Social Media Optimization (Social Media Optimization in Hindi)

Social Media Optimization के अंतर्गत Content Marketing की वो Free Strategies आती हैं जिनके द्वारा किसी भी बिज़नेस के विभिन्न Social Media Platforms & Social Media Pages को Optimize किया जाता है। इनमे शामिल हैं – Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, YouTube, Pinterest, and Business Website.

इन सभी Social Media Platforms को Optimize करके कोई भी बिज़नेस अपनी Online Presence को बढ़ा सकता है और अपनी पहुँच (Reach) को हज़ारों-लाखों लोगों  तक पहुंचा सकता है।

Social Media को Optimize करने के विभिन्न तरीके हो सकते हैं जैसे – आप Instagram, Facebook, and LinkedIn पर रोज़ाना कुछ पोस्ट का टार्गेट कर सकते हो और अपने बिज़नेस और इंडस्ट्री से जुड़ी चीजों की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हो। 

इसके अलावा आप Twitter के माध्यम से रोज़ाना एक या दो Tweets का Schedule बना सकते हो और उन्हेंं सही समय पर पोस्ट कर सकते हो।

ऐसा करने से आप अपने टारगेट कस्टमर तक पहुँचते हो और अपनी Business Website का Link देकर उन्हें अपने Business Model से रूबरू कराते हो। इसके पश्चात धीरे-धीरे उन्हें Nurture करते हुए कन्वर्ट कर देते हो। 

इस तरह से यह पूरी Cycle चलती है जिसका पहला स्टेप होता है Social Media Optimization और आखिरी स्टेप होता है Lead Conversion.

एक मज़े की बात ये है कि आप यह सभी काम Marketing Automation की कुछ Strategies को अपनाकर बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। इससे आपकी Involvement  भी कम हो जाती है और आपको अन्य SMO Strategies पर ध्यान देने का मौका भी मिल जाता है।

आइये समझते हैं कि आखिर क्यों हमे Social Media Optimization (SMO) की ज़रूरत है और इसको अपनाने के क्या-क्या फायदे हैं (SMO Benefits in Hindi)

Read Also : सर्च इंजन मार्केटिंग – Business बढ़ाने की नयी रणनीति।

Social Media Optimization के फ़ायदे और क्यों Business के लिए ये ज़रूरी है?

आपको अब थोड़ा अंदाजा लगना शुरू हो गया होगा कि Social Media Optimization kya hota hai. आइये अब इस सेक्शन में देखते हैं कि क्यों Business को Profitable बनाने के लिए SMO एक बेहतरीन रोल प्ले करता है और उससे बिज़नेस में क्या-क्या फायदे होते हैं। 

Social Media Optimization के फ़ायदे और क्यों Business के लिए ये ज़रूरी है?

आपकी Online Presence बढ़ती है

अगर आप SMO के तहत लोगों के सामने कुछ नया कंटैंट पेश करोगे तो लोगों को आपके बारे में जानने का मौका मिलेगा और आपकी Website की Authority और Brand Visibility बढ़ेगी।

आप अपने विभिन्न Posts को कुछ इस तरह से डिज़ाइन कर सकते हो जिसमे आप कुछ नयी चीजों के बारे में जानकारी दे सको और लोगों को Attract कर सको। अगर लोगों को आपके Posts पसंद आते हैं तो हो सकता है उनमे से कुछ लोग उन्हेंं आगे Share भी करें। इससे आपकी Free Marketing भी हो जाएगी और लोग आपको जानने भी लगेंगे। 

साथ ही आप उन Posts के अंदर अपनी Website Pages के कुछ Links दे सकते हो जिससे लोग आपके Content को देखकर आपकी Website का रुख करें।  

आपकी Business Website पर Quality Traffic आता है

जब भी आप कोई बिज़नेस करते हो तो एक Specific Target Audience को ध्यान में रखते हो और Lead Conversion करते हो। 

Social Media Optimization Techniques का इस्तेमाल करके आप अपने कंटैंट से केवल उन ही लोगों को आकर्षित करते हो जिन्हे आपके प्रोडक्टस और सर्विसेस चाहिए होते हैं ताकि वो अपनी बिज़नेस की परेशानियों को दूर कर सकें। ऐसे ही लोगों को Quality Traffic कहा जाता है। 

Quality Traffic से सिर्फ आपका Revenue ही नहीं बढ़ता, बल्कि आपकी Business Website की Ranking भी Improve होती है। लोग आपकी Website पर ज़्यादा समय व्यतीत करते हैं जिससे आपकी Website का Bounce Rate कम होता है जो SEO के हिसाब से एक अच्छा Ranking Factor है।  

एक अच्छा Customer Interaction Quality Leads बनाने में मदद करता है

Social Media Optimization Techniques आपके Customer Interaction में मदद करती है। 

अगर आपकी विभिन्न Social Media Applications अच्छे से Optimized हैं और आप लगातार एक अच्छा कंटैंट पोस्ट कर रहे हो और अपनी Audience को वैल्यू प्रोवाइड कर रहे हो तो Chances बढ़ जाते हैं कि उस पोस्ट पर Engagement बढ़े और आपके Customers आपके साथ Interact करें। 

यहाँ नोट करने वाली दूसरी बात ये भी है कि अगर आपका Interaction Fast & Quick होगा और आपके Followers को जल्दी- जल्दी Response मिलने लगेंगे तो उन्हेंं Impress होने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा और इस तरह आपको Quality Leads मिल जाएंगी। 

इन Quality Leads को आप लगातार Nurture करते हुये और Knowledgeable Post डालते हुये कन्वर्ट भी कर सकते हो और अपने Revenue को बढ़ा सकते हो।

आपके Business की पहुँच (Reach) बढ़ती है

आपके Business की पहुँच (Reach) बढ़ती है

SMO आपके बिज़नेस की Reach बढ़ाने का एक कारगर तरीका है। इसकी मदद से आप अपनी Niche Audience तक पहुँच सकते हो और उन्हेंं Valuable Products प्रोवाइड करके अपने बिज़नेस को Profitable बना सकते हो।

Social Media Optimization के माध्यम से Reach बढ़ाना इसलिए भी आसान हो गया है क्योंकि आज के समय में डिजिटल क्रान्ति की वजह से मोबाइल और इंटरनेट हर किसी व्यक्ति तक पहुँच गया है और वो विभिन्न Social Media Applications जैसे Facebook, Instagram, Snapchat, LinkedIn, etc. इस्तेमाल करने लग गया है। इसलिए अब बिज़नेस की Reach बढ़ाने के लिए सही SMO Strategies का उपयोग करना ज़रूरी हो गया है।  

आपकी सर्च इंजन रैंकिंग Improve होती है

चाहें आप Blogging करते हो या कोई Online Business करते हो, आपको हमेशा ही अपना कंटैंट को User Friendly रखना होता है ताकि आपके कंटैंट पर ज़्यादा से ज़्यादा Engagement हो सके।

अपनी Social Media Apps को Optimize करते वक्त ये ज़रूर ध्यान रखें कि आपने अपनी Business Website का लिंक दिया हुआ हो। ऐसा करने से जब भी आपकी सोश्ल मीडिया पर User Engagement & Interaction बढ़ता है और लोग उस लिंक से आपकी Website पर पहुँचते हैं तो आपकी Website Google की नज़रों में आ जाती है और फिर Google विभिन्न Ranking Factors को मद्देनजर रखते हुये आपकी Website को रैंक करता है। 

इसके अलावा अगर आपका Content सर्च इंजन के हिसाब से Unique & Optimized है तो भी Google आपकी Website को Search Results में ऊपर लेकर आता है।  

आपको ज़्यादा सेल्स मिलते हैं

जैसा कि हमने ऊपर देखा कि SMO कैसे आपके बिज़नेस की Growth में मदद करता है और Quality Leads लेकर आता है।

एक बार जब आपकी Website पर Quality Leads आ जाती हैं तो आप उनकी डिटेल्स जैसे कि Email, Phone No., Address, इत्यादि ले लेते हो और फिर काम शुरू होता है उन्हें Nurture करने का।

Lead Nurturing के बहुत से तरीके हो सकते हैं जैसे  – Email Marketing, Webinar Hosting, Providing Free E Books, etc. 

Lead Nurturing के बाद जिन लोगों को भी आपका प्रोडक्ट, सर्विस और कंटैंट पसंद आता है, वो लोग आपके कस्टमर बन जाते हैं। इस तरह आपके Business का Revenue बढ़ता रहता है।

**ये आपके Business के लिए एक Free Marketing Strategy है (Bonus Benefit)

**ये आपके Business के लिए एक Free Marketing Strategy है (Bonus Benefit)

अगर आपने हमारा Digital Ecosystem वाला Blog पढ़ा होगा तो देखा होगा कि हमने उसमे दो तरह की Marketing Strategies का ज़िक्र किया था – Organic (Free) & Inorganic (Paid)

Search Media Optimization (SMO) Free Marketing का ही एक प्रकार है। इस Strategy के तहत आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए कोई पैसा नहीं इन्वेस्ट करना पड़ता। धीरे-धीरे अपनी Audience के लिए नया Content लेकर आना होता है और Quality Lead Generate करनी होती है। 

इस Strategy से आपको धीरे ही सही लेकिन Result ज़रूर मिलता है और इसी बहाने कई लोगों से Interact करने का मौका भी मिल जाता है। 

Read Also : 2022 में डिजिटल इकोसिस्टम से कमाई के 5 बेहतरीन तरीके  

Social Media Optimization (SMO) से रिलेटेड Common Thoughts

Social Media Optimization बेशक एक सही तरीका है अपने बिज़नेस को Profitable बनाने का। लेकिन, कई Fake Marketers और गलत जानकारी की वजह से लोगों में इसके प्रति कुछ Common Thoughts हैं। 

इन काल्पनिक विचारों को खत्म करना ज़रूरी है क्योंकि हो सकता है कि इन Myths की वजह से कई लोग इन Platforms का इस्तेमाल ही न करते हो और करना भी नहीं चाहते हो। इसलिए उन्हेंं सच्चाई से अवगत कराना ज़रूरी है।

Social Media Optimization (SMO) से रिलेटेड Common Thoughts

लोग आपके Social Media Platforms पर खुद आते हैं

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि लोग खुद आपके पास या आपके Social Media Platforms पर चलकर आएंगे तो शायद आप गलत हैं। 

देखिये लोगो को नहीं पता कि आप कोन है, क्या बिज़नेस करते हैं, क्या प्रोडक्ट बेच रहे हैं, वगैरह। उन्हेंं यह भी नहीं पता कि आप सोश्ल मीडिया पर हैं और अपने बिज़नेस से संबन्धित चीजों पर पोस्ट डालते रहते हैं। इस सिचुएशन में आप कैसे सोच सकते हैं कि वो लोग आपके पास आएंगे और आपके Content को देखेंगे।

आपको मेहनत तो करनी होगी और अपनी विभिन्न Social Sites पर एक पहचान बनानी होगी। इसके लिए हो सकता है आपको एक टीम की ज़रूरत पड़े जो आपके बिज़नेस से संबन्धित कंटैंट को देखे, ग्राफिक्स को देखे, और पोस्ट डालने से पहले उसे सर्च इंजन के हिसाब से भी Optimize करे। 

ये सभी चीज़ें करने के बाद ही आपको कुछ रिज़ल्ट दिखाई देने लगेगा और धीरे धीरे लोगों में आपकी पहचान बढ्ने लगेगी और आप Quality Leads Generate करने लगेंगे। 

सभी Reviews को पढ़ने की ज़रूरत नहीं होती

देखिये हर किसी व्यक्ति को अपने विचार या फीडबैक साझा करने की आज़ादी होती है। इसी तरह से सोश्ल मीडिया पर भी आपके हर एक कस्टमर को आज़ादी होती है कि वो आपके प्रोडक्ट और सर्विस को इस्तेमाल करने के बाद उसका Review दे। 

ऐसे में कभी-कभी Positive के साथ-साथ Negative Reviews भी आ जाते हैं। लेकिन कुछ Business Owners उन्हें ये समझ बैठते हैं कि ये लोग Haters हैं जो जानबूझकर Negative Comments कर रहे हैं।

लेकिन यहाँ ध्यान रखने वाली बात ये है कि वे सभी Negative Comments करने वाले लोग आपके Haters नहीं होते, बल्कि कुछ Comments आपके Genuine Customers द्वारा भी किए गए होते हैं जिन्हे आपको पढ़ना होता है और उनकी बातों को समझना होता है। उनके Comments से आपको ये समझ आता है कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस में कहाँ पर कमी है और उसके इस्तेमाल से लोगों को फायदा नहीं पहुँच रहा है या नहीं।

इन सब तथ्यों को जान लेने के पश्चात आप अपने प्रोडक्ट की जांच-पड़ताल करते है और उसे एक नए रूप में लोगों के सामने लेकर आते हैं। इसलिए हर तरह के Reviews को पढ़ना अत्यंत ज़रूरी है। 

सभी Social App पर Active होना ज़रूरी है

अगर आपने अपना नया बिज़नेस शुरू किया है या अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन शिफ्ट किया है तो शायद आपको लग सकता है कि जितने भी Popular Social Media Platforms हैं उन पर अकाउंट बनाना सही रहेगा। इससे आप ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे। 

लेकिन अगर आप ये सवाल किसी Expert Businessman से पूछेंगे तो आपको इसके विपरीत जवाब मिलेगा और ये सुनने को मिलेगा कि “नहीं, सभी Social Media Platforms पर अकाउंट बनाने की ज़रूरत नहीं है। केवल कुछ Platforms को चुनिये जहां आप अपना समय दे सकें”। काफी हद तक ये बात सही भी है। 

आपको ये पता करना होगा कि किस Social Media Platform पर आपकी Target Audience ज़्यादा Engage रहती है और उसका इस्तेमाल करती है। ऐसा करने से आप सही Platform को चुन पाएंगे और अपना कीमती समय बचा पाएंगे। 

इसके साथ ही आप अपनी खुद की Social Media Marketing Strategies बना सकते हैं और विभिन्न Marketing Automation Tools का उपयोग करके अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

ज़्यादा Fans & Followers से आपके बिज़नेस की Profitability बढ़ती है

वैसे तो ये सच है कि आपको अपने बिज़नेस को Grow करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Followers & Fans बनाने पड़ेंगे। इसके लिए आपको Organic & Inorganic Strategies का उपयोग करना होगा। 

लेकिन, क्या आप चाहेंगे कि आपकी Followers list में कुछ Fake Followers भी जुड़ें? नहीं न। 

लेकिन कई Business Owners ऐसा करते हैं। वो अपनी Follower List को बढ़ाने के चक्कर में गलत तरीकों से Followers जोड़ते हैं जिनका उनके बिज़नेस से दूर-दूर तक कोई संबंध भी नहीं होता। 

ऐसे में कई बार आपके Actual Followers को ये पता चल जाता है कि आपके Posts पर उतनी Engagement नहीं है जितनी आप Show कर रहे हैं। अंत में आपको अपने Actual Followers (जिन्हें आप Convert कर सकते थे) से भी हाथ धोना पड़ सकता है। 

अगर आप ऐसे Followers या Subscribers जोड़ेंगे जो आपके Business में कोई Value Add नहीं कर रहे या कोई Actions नहीं ले रहे, तो ऐसे लोगों को अपने Social Media पर रखने का कोई फायदा नहीं है।

बस Social Media Optimization ही काफी है Business Growth के लिए

Social Media Optimization एक तरीका है किसी नए बिज़नेस को लोगों से जोड़ने का। इसलिए ऐसा बिलकुल भी नहीं कहा जा सकता कि SMO ही एकमात्र तरीका है Business Growth के लिए। 

SMO डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत (SMO In Digital Marketing) शामिल Lead Generation का एक Organic तरीका है। इसके अलावा भी अन्य कई तरीके हैं (जैसे – Search Engine Optimization (SEO), Content Marketing (CM)) जिन्हें Ignore नहीं किया जा सकता। 

अपना जितना समय आपको SMO में देना होता है लगभग उतना ही समय आपको SEO & CM में भी देना पड़ता है, तब जाकर आपको कहीं Quality Leads मिल पाती है।

Conclusion

इस Blog में हमने Social Media Optimization से जुड़े कई Facts का ज़िक्र किया और इसके Benefits, इससे जुड़े कुछ Common काल्पनिक विचारों को हिन्दी में जानने का प्रयास किया (SMO in Hindi)।

यदि आप भी अपना Business Offline से Online शिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए विभिन्न Social Media Platforms को Optimize करना अत्यंत ज़रूरी हो जाता है। ये आपके Business की एक Online Identity की तरह काम करता है जो आपके बिज़नेस की Reach को कई गुना तक बढ़ा देता है। 

SMO को एक Free Marketing Strategy के रूप  में देखा जाता है। लेकिन इससे यह तात्पर्य नहीं है कि कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से कर लेगा। आपको इसे सीखना पड़ता है और इसके लिए काम आती है Digital Marketing Knowledge.

अगर आपके पास Digital Marketing का ज्ञान है तो आप SMO को आसानी के साथ अपने Business में Implement कर लेंगे, लेकिन, अगर आप भी उन लोगों में से है जो Digital Marketing नहीं जानते परंतु इसे सीखना चाहते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है।

आज ही Digital Marketing सीखना शुरू कीजिए मेरे Free Course से।

अगर आप भी Interested हैं डिजिटल मार्केटिंग को हिन्दी (Digital Marketing In Hindi) में सीखने के लिए तो आज ही शुरू करिए अपनी Learning और Visit करिए मेरी Website.

तो मैं आशा करता हूँ कि Social Media Optimization के Hindi Blog (Social Media Optimization In Hindi) को पढ़कर आपको बहुत सी नयी चीजों की जानकारी मिली होगी।

आप अपने विचार और सवाल निचे Comment Box में पूछ सकते हैं। मैं कोशिश करूंगा कि आप सभी को जवाब दे सकूँ।   

Share this post with your friends

2 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *