संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

A Complete Guide On Off-Page SEO For Ranking Your Website On Search Engine

A Complete Guide On Off-Page SEO For Ranking Your Website On Search Engine

क्या आप एक ऐसी SEO Strategy के बारे में जानना चाहते हैं जिसमे आपको अपनी Website को Optimize करने की भी ज़रूरत नहीं होती?

जी हाँ, हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे SEO Type की, जिसका Website पर Posted Content से ज़्यादा कुछ लेना-देना नहीं है, बल्कि, कुछ ऐसे External Factors से लेना-देना है जिन्हें Optimize करने से Website को SERP में Rank कराना आसान हो जाता है। 

इस SEO Strategy का नाम है Off-Page SEO!

Off-Page SEO का काम होता है Relevant & Authoritative Websites से Links लेकर अपनी Site पर Relevant Traffic को भेजना जिससे Search Engine की नज़रों में उसकी Quality & Authority दोनों बढ़ सके। 

तो आइये इस बहुत ही मज़ेदार Concept के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। (Off-Page SEO In Hindi) 

*Search Engine Optimization Process को Detail में समझने के लिए पढ़िए हमारा Blog – The Ultimate SEO Fundamental Guide 

Table of Contents

Off-Page SEO In Hindi

Off-Page SEO In Hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया, Off-Page SEO एक ऐसा Process होता है जिसमे Website के Pages पर काम न करते हुए अन्य External Factors पर फोकस किया जाता है। 

Off-Page SEO का मकसद होता है Website के माध्यम से Brand पर Trust Gain करना, जिससे अधिक संख्या में Visitors आपकी Website पर Visit कर सकें और Search Engine की नज़रों में उसकी Authority बढ़ने लगे।

Authority बढ़ने लगेगी तो आपकी Website अपने आप ही Search Engine Result Page में ऊपर Rank करने लगेगी। 

Off-Page SEO Process में सबसे महत्वपूर्ण Step होता है Link Building. हालाँकि, इसके अलावा भी अन्य कई Strategies हैं जो Off-Page Search Engine Optimization के वक्त अपनानी पड़ती हैं जिनमे शामिल हैं Social Media Marketing and Brand Building. 

तो आइये शुरुआत करते हैं Link Building से और बात करते हैं Different Types of Links की।  

Also Read : How To Write Search Engine Optimized Content 

Link Building

Aira के मुताबिक, 85% Marketers अभी भी मानते हैं कि अगले पांच सालों तक Link Building, Google Algorithm का एक महत्वपूर्ण Ranking Factor रहने वाला है। 

ऐसे में इसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। तो आइये Link Building के इस Concept में सबसे पहले समझते हैं कि Backlinks क्या होते हैं। 

Link Building Techniques In Off-Page SEO

ये सभी Link Building Techniques आपको अपनी Site पर Traffic Drive करने में मदद करेंगी।  

  • Guest Posting : Guest Posting Off-Page SEO की सबसे बेहतरीन Techniques में से एक है। 

Guest Posting का एक Complete Process होता है जिसके तहत आप कुछ Relevant & High Domain Authority Websites को Search करते हैं और वहां अपना एक बेहतरीन Article Post करते हैं। 

Article Post करने के लिए कई Websites आपसे कुछ पैसे भी Charge कर सकती हैं और वहीं कुछ Websites Free में Guest Posts Accept करती हैं। 

अपने Article में आप अपनी Website का Link लगा देते हैं जिससे उस Website के Readers यदि आपका वह Content पढ़ें तो आपके Link के माध्यम से आपकी Site पर Direct हो सकें। 

इस Process से आपको Visitors Organically मिल जाते हैं और Google अपने विभिन्न Ranking Factors को मद्देनज़र रखते हुए आपको Rank करने लगता है।  

  • Bloggers Outreach : यदि आप एक Blogger हैं तो आपको Bloggers Community के साथ जुड़ना होगा। क्योंकि उस Community में ऐसे कई Bloggers होंगे जो पिछले कई वर्षों से काम कर रहे होंगे। 

ऐसे में उनकी कई High Authority Websites होंगी जो SERP पर Ranked होंगी। ऐसे में उनके साथ जुड़कर, उनके साथ Podcast करके, Events में जाकर आप एक अच्छी Relation बना सकते हैं। 

इसी तरह यदि आप अन्य कुछ कार्य करते हैं तो आपको अपनी Community के लोगों के साथ एक Bonding बनानी होगी, उनसे मिलना होगा, बात करनी होगी और इस तरह आप उनके साथ Link Exchange कर सकेंगे। 

ये Off-Page Activities का ही एक हिस्सा होता है जहां से आपकी Website को Backlinks मिलने की सम्भावना रहती है।  

Forum Posting
  • Forum Posting : Forums ऐसे Online Platforms होते हैं जहां आप अपनी Profile बनाकर लोगों के साथ Engage करते हैं, उनके सवालों के जवाब देते हैं, और उनके साथ एक अच्छी Bonding बनाते हैं। 

इस बीच आप अपनी Website का Link भी Share कर सकते हैं और वहां से Traffic Drive कर सकते हैं।

याद रखें कि केवल Relevant Audience के साथ ही Engage करें, तभी आपको कुछ फायदा मिल सकता है।  

  • Social Bookmarking : Social Bookmarking से मतलब है अपने Web Pages या Website को कुछ Platforms पर Save & Share करना, ताकि वहां से Readers आपकी Website को देख कर या अपने मतलब का Content देखकर आपकी Website पर आ सके।

इसके लिए कुछ Platforms होते हैं जो Social Bookmarking की सुविधा देते हैं जैसे Reddit, Digg, StumbleUpon, etc.  

  • Quora : Quora के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे। यह Forum Posting का एक Extension है जहां Question & Answers के रूप में लोग एक दूसरे के साथ Engage होते हैं। 

Quora पर आपको लगभग हर Community की Audience मिल जाती है जहां किसी न किसी Topic के बारे में चर्चा ज़रूर हो रही होती है। 

यहां आपको Helpful & Genuine Information देते हुए अपनी Community के लोगों के बीच एक Reputation बनानी होती है। 

साथ ही आप अपने Answers देते वक्त Readers को Anchor Text के माध्यम से अपनी Website पर भेज सकते हैं। 

  • Image Submission : जो भी Images आप अपने Content में Use करते हैं उन्हें आप अन्य Platforms पर भी Directly Submit कर सकते हैं और वहां से Relevant Traffic Gain कर सकते हैं। 

Image Submission की कुछ प्रमुख Websites हैं – Flickr, Photobucket, Imgur, etc.

यहां आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि जो भी Image आप Submit करेंगे, उसका Proper Alt Text होना ज़रूरी है। 

Also Read : How Does Search Engine Optimization Work?

Social Media Marketing

Social Media Marketing

Social Media Marketing भी एक ऐसी Off-Page SEO Activity है जो आपकी Website पर Traffic Boost करने में मदद करती है। 

आपको इसका लाभ उठाने के लिए Social Media के विभिन्न Platforms पर अपनी Profile Create करनी होगी। 

इसके बाद आपको अपने अपने Posts & Content को उन Platforms पर Share करना होगा जिससे लोगों तक आपका Content पहुँच सके और वहां से आपकी Site पर Traffic बढ़ सके। 

आप Engagement बढ़ाने के लिए कोई New Deal, Offers, Discounts, New Product Arrival, इत्यादि Content अपनी Audience के साथ Share कर सकते हैं और उनकी Queries को Answer करना, उनसे Feedback लेना जैसी Tactics को Use कर सकते हैं। 

जब लोग Social Media पर आपके Content, Posts, इत्यादि की बात कर रहे होंगे और आपके साथ Engage करते हुए आपकी Site पर Divert हो रहे होंगे तो इससे आपकी एक Authority बनेगी जो Off -Page SEO में मदद करेगी। 

एक बात और ध्यान रखियेगा कि अपनी Site पर Social Sharing Buttons ज़रूर लगाएं ताकि Readers आपके Content को Share करके आपकी Reach बढ़ा सकें। 

**Social Media Marketing क्या होती है, इसे कैसे करते हैं, को विस्तारपूर्वक जाने के लिए पढ़िए हमारा Blog  –  Social Media Marketing – 2022 के लिए Best Marketing Strategy

Brand Building

Brand Building

Brand Building भी Off-Page SEO के Aspects में शामिल है जिसमे Google आपकी Brand Website को Review करता है। 

आपने ये ज़रुर Observe किया होगा कि जब कभी भी हम किसी Company का सामान खरीदने की सोचते हैं और उसके लिए Google पर सर्च करते हैं तो Brands की Websites सबसे पहले Rank हो रही होती हैं। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों का इन पर Trust बन चुका होता है और लोग बार-बार सिर्फ इन्हीं Websites को सर्च कर रहे होते हैं। 

Brand Building में Content Marketing and Social Media Marketing आपकी मदद कर सकते हैं। 

एक बार Brand Build हो जाएगी तो आपकी Website पर Traffic आना शुरू हो जाएगा और Online World में आपके Brand की चर्चा होने लगेगी। 

इसे Google एक Positive Signal के रूप में देखेगा और आपकी Website को और ऊपर Rank करने लगेगा। 

**Note : Brand Building, Off-Page SEO का एक Later Stage Process होता है। अपने Business के शुरुआती दिनों में आपको Link Building Strategy को अपनाना होगा और धीरे-धीरे आगे के Steps लेने होंगे।   

Conclusion

Search Engine Optimization आपकी Website को Search Engine Results Page (SERP) में Rank करने और आपके Business को Profitable बनाने में मदद करता है। 

आज इस Blog में हमने SEO के एक Important Type Off-Page SEO के बारे में पढ़ा (Off-Page SEO In Hindi) और जाना कि Off-Page SEO Process को किस तरह अंजाम दिया जाता है। 

Off-Page SEO उतना ही ज़रूरी है जितने कि अन्य SEO Types (On-Page SEO, Local SEO, Technical SEO, White Hat, and Black Hat SEO)

Off-Page SEO में Link Building, Social Media Marketing, and Brand Building का अहम योगदान रहता है।  

अगर आप Off-Page SEO को Practically सीखना चाहते हैं तो आपको एक ऐसे Mentor की ज़रुरत पड़ेगी जो आपको न केवल SEO का शास्त्र सिखाए बल्कि ये भी बताए कि इसे Implement कैसे किया जाता है। 

यदि आप ऐसे ही एक Mentor के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आज ही Join कीजिए मेरा DhanNeeti Course, जहाँ मैं आपको SEO सहित बीस से भी ज़्यादा (20+) Most Demanding और Trending Skills सिखाता हूँ। 

इन Skills को सीखने से आप अपने लिए Multiple Sources Of Income Create कर पाएंगे और Financial Freedom Achieve कर पाएंगे।  

Share this post with your friends

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *