संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

7 Steps For Making Career In Blogging & Become A Successful Blogger In India

7 Steps For Making Career In Blogging & Become A Successful Blogger In India

Blogging एक ऐसा Topic है जो आजकल खूब चर्चा में है, लोग इस Secret Industry के बारे में जानना चाहते हैं, समझना चाहते हैं और अन्य Successful Bloggers की तरह पैसा कमाना चाहते हैं।  

आज से कुछ साल पहले तक ब्लॉग्गिंग को एक Side Hobby की तरह देखा जाता था। लोगों को ज्ञान नहीं था कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।  

धीरे-धीरे इंटरनेट की पहुँच ने लोगों को Blogging के बारे में जानने की सुविधा दी और उन्हें इसके Benefits के बारे में पता लगने लगा। 

लेकिन, आज भी ऐसे कई Bloggers हैं जो अपने Blogging Career में Successful नहीं हैं।

एक Report के मुताबिक, लगभग 33% Bloggers अपने Blog से एक रुपया भी नहीं कमा रहे हैं। वहीं 10% Bloggers हर साल सात लाख रुपये से अधिक कमाते हैं और केवल 0.6% Bloggers ही महीने का 70 लाख से अधिक कमा पाते हैं। 

India में भी कई ऐसे Successful Bloggers हैं जो महीना पचास लाख रुपये तक कमा रहे हैं वो भी सिर्फ Blogging से। 

यह एक Recession Proof Field है जिसमे आज Salaried Employee से लेकर Working Professional, Self Employed, Homemakers सभी Enter कर रहे हैं और इसमें अपना करियर (Career In Blogging) बना रहे हैं।    

शायद आप सोच रहे होंगे कि ये सब तो ठीक है लेकिन ये बताइये कि एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें या हम ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनाएं? (How To Make A Career In Blogging)

Blogging As A Career Choose करने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि क्या आपको इस Field में Interest भी है या आप बस लोगों की Income देखकर यहां आ रहे हैं। 

अगर आप अन्य Bloggers की Income देखकर यहां आ रहे हैं तो आपको ब्लॉग्गिंग में करियर (Career In Blogging) बनाने में थोड़ी Problem हो सकती है क्योंकि Without Interest कुछ भी काम Effectively नहीं हो सकता।  

तो आइये आज के इस Blog में देखते हैं कि Blogging में किसे अपना करियर बनाना चाहिए और How You Can Make A Career In Blogging.

Blogging क्या है, Blog कैसे Create करते हैं, इसकी शुरुआत कैसे हुई इत्यादि को विस्तार से जानने के लिए पढ़िए – Blogging 101 – Basics Decoded – Blogging क्या है और Blog कैसे बनाएं

Table of Contents

Who Can Make a Career In Blogging?

Who Can Make a Career In Blogging

आपको जानकार हैरानी होगी कि India के 93 करोड़ Internet Users में से सिर्फ 67 लाख लोग ही Blogging करते हैं और अपना कोई Blog Run करते हैं। 

इतने बड़े Difference की आखिर वजह क्या है?

जागरूकता!! 

जी हाँ, आज लोग Internet का Use तो कर रहे हैं लेकिन Blogging या अन्य किसी Online Work के प्रति जागरुक नहीं है जो उनकी Income बढ़ा सकता है। 

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कई लोगों को तो Blogging As A Career के बारे में पता ही नहीं होता और कई लोग फेल होने की वजह से शुरू ही नहीं करते। 

ऐसे में Blogging में वो लोग कामयाब नहीं हो पाते जिन्हें इसमें फेल होने का ड़र लगा रहता है या वो फालतू की सिरदर्दी नहीं पालना चाहते। 

तो आखिर Blogging किन लोगों के लिए है? कौन इसमें कामयाब हो सकते हैं या अपना करियर बना सकते हैं?

आइये इन सवालों के जवाब जानने का प्रयास करते हैं। 

  • ऐसे लोग जिन्हें कोई Skill आती है और उस स्किल की मदद से वो ब्लॉग के माध्यम से लोगों को कुछ सिखा सकते हैं। 
  • ऐसे लोग जिन्हें Writing में रुचि है और वो किसी टॉपिक के बारे में गहन अध्ययन करके अच्छा लेख लिख सकते हैं।
  • एक Student, जो अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ कुछ Part-Time Income Generate करना चाहता है।
  • एक Working Professional or Self Employed Person जो अपनी Industry से जुडी जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहता है। 
  • साथ ही वो माताएं और बहनें जो घर पर रहती हैं और कुछ Skills जानती हैं जैसे Different Food Recipes बनाना, सिलाई करना, अपने बच्चों की देखभाल करना, इत्यादि। 

इसके अलावा वो New Skills सीखकर भी Blog के ज़रिये लोगों के साथ Information Share कर सकती हैं। 

ये तो केवल कुछ ही उदाहरण हैं, आज 12 साल के बच्चे से लेकर 60 – 70 साल के लोग भी Blogging करते हैं और अलग-अलग तरीकों से अच्छा पैसा कमाते हैं। 

इसे भी पढ़िए : 9 तरीके जिनसे एक Blogger पैसा कमाता है।   

आप अपने पसंद के Topic या Niche पर Blog लिखना शुरू कर सकते हैं और Blogging में अपने करियर  (Career In Blogging) की शुरुआत कर सकते हैं। 

Niche या Topic कैसे Find करना है, इसके बारे में हमने अपने अगले Section में विस्तार से चर्चा की है। 

तो अब Blogger kaise bane या ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनाएं जैसे सवालों तक पहुँचने से पहले आइये कुछ Factors को जान लेते हैं जो आपको Successful Blogging Career बनाने में मदद करेंगे। 

Factors To Consider Before Making Career In Blogging

जब बात आती है How To Become A Successful Blogger की तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है :

Factors To Consider Before Making Career In Blogging
  1. Dedication & Commitment : ये दोनों ही Factors एक Blogger की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और Blogging में Successful Career (Career In Blogging) बनाने के लिए इनकी Primary Requirement होती है। 

कई बार एक Blogger अपने अन्य कार्यों की वजह से Content Post करने में Regular नहीं हो पाता जिससे Audience के साथ उसका संपर्क धीरे-धीरे कम होने लगता है और Blog का Traffic Down होने लगता है। 

ऐसे में Dedication और Commitment के साथ Blogs Publish करने होते हैं। क्योंकि एक Study में यह देखा गया है कि जो Bloggers हफ्ते में 2 – 6 Blogs Publish करते हैं, Strong Result पाते हैं। 

2. Patience Level : Blogging एक Get Rich Quick Scheme नहीं होती कि जिसमे आपको कुछ ही समय में Result मिलने लगे या कमाई होने लगे। 

Blogging में सफल होना और अच्छी कमाई होना कई Factors पर निर्भर करता है, जैसे – आपका Niche, Writing Quality, Blog का SEO, Content Publishing Frequency, Networking और अन्य कई चीज़ें। 

ये सब एक दिन में या एक महीने में मुमकिन नहीं हो सकता। इसलिए एक Successful Blogger बनने में कुछ महीनों से लेकर कुछ साल भी लग जाते हैं। 

3. Domain Name : जब आप ठान लेते हैं कि आपको Blogging As A Career Choose करना है तो अब आपको ज़रूरत होती है अपने लिए सही Domain Name Purchase करने की। 

Domain Name किसी बिज़नेस की पहचान होती है जिसके कारण लोग उस बिज़नेस को जानते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि Domain Buy करते समय सही नाम सोच लें जो आपके Niche Oriented भी हो और थोड़ा Professional भी Sound करे।

4. Good Hosting Provider : अपने Domain या Website को Host करने के लिए आपको एक Hosting की ज़रूरत होती है। Hosting Select करते वक्त आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है जैसे उसका Price, Traffic Handling Capacity, SSL Certificate, Server Location, Policies or Features इत्यादि।  

सही Hosting होने से आपकी Website बेहतर तरीके से Perform करती रहती है और उसमे कोई Technical Errors भी नहीं आते जो अच्छे User Experience के लिए ज़रूरी है। 

5. Website Creation Skill : अगर आप जानते हैं कि एक Website कैसे Design की जाती है तो ये आपके लिए एक Plus Point साबित होगा। 

हालाँकि, ऐसा बिलकुल ज़रूरी नहीं है कि आपको Coding आती हो, क्योंकि आजकल कई CMS (Content Management Systems) आ गए हैं जिनकी मदद से आप Easily अपनी Website बना सकते हैं। 

इन सभी CMS में सबसे अधिक Popular है WordPress जिस पर दुनिया की लगभग 43% Websites Hosted हैं।  

तो आप WordPress सीख कर अपने Blogging Career की शुरुआत कर सकते हैं। अन्यथा आप पैसे देकर किसी WordPress Expert से भी अपनी Website तैयार करा सकते हैं। 

तो अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं (Become A Successful Blogger), इन सभी Factors को ध्यान में रखने की ज़रूरत है। 

आइये अब बात करते हैं कि How To Make Career In Blogging या एक Successful Blogger कैसे बने? 

Also Read : Blogging से कैसे एक Businessmen अपना Revenue दस गुना तक बढ़ा सकता है?

How To Make a Career In Blogging - Blogging Me Career Kaise Banaye?

How To Make a Career In Blogging - Blogging Me Career Kaise Banaye

Blogging में Successful Career बनाने के लिए Step-By-Step Strategy को Follow करना पड़ता है। ये एक ऐसी Strategy है जिसमे अगर आपने एक भी स्टेप Miss किया तो आपकी Blogger बनने की राह थोड़ी मुश्किल हो सकती है। 

Step 1 : अपना Goal Define करें

Step 1 अपना Goal Define करें

जिस तरह किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले आपका Aim, Target, Goal क्लियर होना चाहिए, उसी तरह Blogging As A Career शुरू करने के लिए भी आपका गोल Defined होना ज़रूरी है। 

हो सकता है कि आप जो भी Professional Work कर रहे हों उसमे आपकी Income कम हो, आप Another Income Stream शुरू करना चाहते हों, या आपके पास कोई स्किल हो जिसकी मदद से आप अन्य लोगों की मदद करना चाहते हो। 

आपका जो भी Aim है उसे बस अपने दिमाग में बैठा लीजिए और अपना Niche Find करके Blog Create करना शुरू कर दीजिए। 

यहां आपको ये भी देखना होगा कि ब्लॉग्गिंग में करियर (Career In Blogging) बनाने के लिए आप कितना समय दे सकते हो, क्या आप Dedication के साथ काम कर सकते हो, क्या आपके अंदर Patience है या आप दूसरों की Income Reports देखकर इसमें Enter कर रहे हो?

क्योंकि यह एक Quick Rich Scheme नहीं होती, आपको दूसरे लोगों की Income Reports देखकर इस फील्ड में नहीं आना चाहिए। 

हालाँकि, आप उन Successful Bloggers से Inspiration ले सकते हैं जैसे एक बहुत ही जाने-माने और Successful Blogger and Payoneer के Ambassador “Jitendra Vaswani” ने भी बताया है :

“मैं उन सभी Top Marketers से बहुत Inspire हुआ जो केवल Blogging के दम पर अपने Lifestyle में सुधार ला चुके थे। मैंने उनकी Stories पढ़ीं और समझा कि कैसे वो इस Journey में कई बार फेल हुए और अंत में एक Winner बनकर निकले। मैं शायद 9 – 5 Job के लिए नहीं बना था, क्योंकि उसमे बहुत अधिक Restrictions थे। मैं हमेशा से पैसों की आज़ादी चाहता था और उस आज़ादी को पाने के लिए मेरी Rs. 35,000 की नौकरी Sufficient नहीं थी।”

Step 2 : अपना Niche Find करें

Step 2 अपना Niche Find करें

Blogging में सफल होने के लिए एक Niche Based Blog होना ज़रूरी है। Niche उस Topic को कहा जाता है जिसके बारे में लोग जानना, पढ़ना या देखना पसंद करते हैं। 

कभी-कभार इसे Industry भी कह दिया जाता है, जैसे – Fitness, Finance, Travel, Food etc. 

आपको अपना Niche Decide करते समय 5 P’s पर ध्यान देना होता है : Passion, Problem, Potential, Persona, and Payment.

Passion : अपना Passion देखिये और सोचिये कि आपको कौनसा काम करने में ज़्यादा Interest आता है। 

Problem : देखिये कि अपने Passion से आप किस तरह की Problems को Solve कर पाएंगे। 

Potential : जिस भी काम या स्किल से आप लोगों की मदद करने जा रहे हैं उसमें कितना Potential है। क्या वो केवल कुछ लोगों की Problem है या ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो उसका Solution चाहते हैं।  

Persona : किन लोगों की Problem को Solve करेंगे। उन लोगों की Age, Gender, Financial Condition, Geographical Location, Profession, इत्यादि क्या है?

Payment : जिस रास्ते आप जा रहे हैं या जो भी Niche आपके दिमाग में चल रहा है क्या उसमें पैसा है? क्या-क्या तरीके हैं पैसा कमाने के? 

इसके अलावा आपको एक और Factor पर ध्यान देना होगा जिसका नाम है – Competition!!

For E.g, अगर आपको लगता है कि आप Fitness पर लिख सकते हो तो आपको इस Niche में Research करनी पड़ेगी और देखना पड़ेगा कि कितने Blogs हैं जो पहले से ही Quality Content Provide कर रहे हैं और उसमे कितना Competition है और उनकी क्या Authority है।

Fitness एक बहुत बड़ा Topic है जिस पर लाखों Blogs पहले से ही Available हैं, ऐसे में उनकी Authority बहुत ज़्यादा होगी।   

ऐसे में सबसे आसान तरीका निकलता है Micro या Macro Niche पर फोकस करना। 

Micro & Macro Niche आपके Broad Niche का भी Sub Niche होता है जिसमे ब्लॉग्गिंग करके आप एक Specific Group of People की मदद कर सकते हैं।  

इसके साथ ही Micro या Macro Niche में Blogging करने से आपकी Expertise का पता लगता है और आपकी उस Topic में एक Authority बनने लगती है जो अच्छा पैसा कमाने में बहुत मददगार होती है। 

उदाहरण के लिए Fitness Niche एक Broad Niche है और इस पर बहुत सारे Topics (Viz. Weight Gain, Weight Loss, Muscle Gain, Yoga Meditation, Home Workouts, etc.) Cover किये जा सकते हैं। 

ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप Micro या Macro Niche को Target करें, जैसे – Yoga For Men/Older People (>60 Years)/Pregnant Women, 30 Minutes Home Workout For Office People, etc.  

कहने का मतलब ये है कि आप जितना Niche Down कर सकते हैं उतना आपको करना चाहिए और सबको Target करने की बजाय एक Specific Audience को ही Target करना चाहिए। 

Marketing में भी यही कहा जाता है कि “If Everyone Is Your Customer, Then No One Is Your Customer”

मतलब अगर सभी लोग आपके कस्टमर हैं तो कोई भी आपका कस्टमर नहीं है। इसलिए Specific Targeting ज़रूरी है।

Step 3 : खुद को Analyze करें

Step 3 खुद को Analyze करें

एक Successful Blogger बनने के लिए आपकी Writing Quality बहुत मायने रखती है। हालांकि, कुछ समय बाद एक पूरी टीम रख सकते हैं जो आपके Blog को Handle कर रही होती है। 

लेकिन, शुरुआत में जब आपका नया ब्लॉग होता है तो Content आपको ही लिखना पड़ता है। ऐसे में Directly Blogging में Jump करने से बेहतर है खुद को Analyze कर लेना। 

आपको अपनी Website Create करने से पहले खुद को Test कर लेना चाहिए जिसके लिए आप Medium.com, Blogger.com and Quora.com जैसे Free Platforms पर Content लिखकर Practice कर सकते हैं खुद को Analyze कर सकते हैं।  

यही नहीं, Content Writing केवल लेखन से ही संबंधित नहीं है इसके पीछे शामिल होती है Deep Research, जैसे Topic ढूंढना, Content Research करना, Competitors के Content को समझना, Keyword Research करना आदि।   

इसके साथ ही इन Platforms पर Practice करने से आपको ये एहसास हो जाएगा कि Content Research करने से लेकर Framework तैयार करने में और एक अच्छी Quality का Content लिखने में कितना समय लग रहा है। 

Step 4 : Domain & Hosting Purchase करें

Step 4 Domain & Hosting Purchase करें

Domain आपके Business का एक Digital Name होता है जिसकी वजह से आपके बिज़नेस को लोग पहचानते हैं। 

वहीं Hosting आपकी Website को World Wide Web पर Host करने का एक Platform है जहाँ आप अपनी Website की Files & Data को रख सकते हैं।

अब अगर हम बात करें कि Domain किस Registrar से लिया जाए तो आप Godaddy, Namecheap, Hostinger इत्यादि से Purchase कर सकते हैं। 

Hosting खरीदने के लिए भी आप Bluehost, Hostinger, Siteground इत्यादि के Plans Analyze कर सकते हैं। 

Domain & Hosting खरीदते समय ध्यान रखें कि आप सही Provider से ही खरीदें जिनके Reviews अच्छे हों और कुछ Additional Features दे रहे हों। 

खरीदने के बाद आपको Domain & Hosting को Interlink करना होता है और अपने Name Servers Select करने होते हैं। अगर आपको Fast Loading Speed चाहिए तो कोशिश करें कि India या India के पास वाली Country का Name Server Select करें।

अब WordPress Install कर लें और उसके बाद अपनी Site पर Theme, Plugins Install करें और Traffic Analyze करने के लिए इसे Google Search Console and Google Analytics से जोड़ें।   

Step 5 : Blog Optimize करें और Marketing शुरू करें

Step 5 Blog Optimize करें और Marketing शुरू करें

जैसे-जैसे आप अपनी Blogging Journey में आगे बढ़ते रहते हैं, “Successful Blogger Kaise Bane” या “Blogging As A Career कैसे लें” जैसे सवालों के जवाब आपको खुद-ब-खुद मिल जाते हैं । 

Blog Optimize से मतलब है उसे Search Engine Algorithms & User Experience के हिसाब से Optimize करना। 

इसके लिए आपको SEO Technique को Implement करना होता है और Website के Internal Factors (On-Page SEO) & External Factors (Off Page SEO) को Optimize करके उसे SERP में Rank कराना होता है। 

अपने Blog को Mobile-Friendly भी बनाएं। Website को Mobile-Friendly कैसे बनाया जाता है पढ़ें इस Blog में – 7 Step Framework To Optimize Website For Mobile SEO 

Optimization के साथ ही ज़रूरी है अपने Blog की Marketing करना। 

Marketing के लिए आप अपने Blog Posts को विभिन्न Social Media Platforms पर Share कर सकते हैं और उसके माध्यम से Content Marketing कर सकते हैं। 

Optinmonster के मुताबिक, 96% Bloggers Traffic Drive करने के लिए अपने Blog Posts को Social Media पर Share करते हैं। 

ये सभी Techniques आपके Blog पर Traffic लाने के लिए उत्तरदायी होती है। जितना ज़्यादा Traffic होगा उतने ही ज़्यादा Chances होंगे आपकी Income बढ़ने के। 

Step 6 : Improve Content Quality and Repurpose Your Content

Step 6 Improve Content Quality and Repurpose Your Content

अगर आप चाहते हैं कि आपका भी अच्छा Career In Blogging हो तो आपको अपने Content Quality पर Focus करने की ज़रूरत होगी। 

लेकिन, आप कैसे पता करेंगे कि कौन सा Blog Post आपका बेहतर Perform कर रहा है या किस ब्लॉग को लोग ज़्यादा पढ़ रहे हैं?

इसके लिए अपनी Website के साथ Google Search Console & Google Analytics Attach करना पड़ेगा जिससे आप पता कर सकेंगे कि किस Country से लोग आपके ब्लॉग पर आ रहे हैं, किस Particular Page पर कितनी देर रुक रहे हैं, किस Device का वो अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं और कौन-से Keywords पर आपके Blogs Rank कर रहे हैं।

अगर कोई Blog Rank नहीं कर रहा है तो हो सकता है उसका SEO सही से ना हुआ हो और उसकी Content Quality में उतना दम ना हो।  

और वैसे भी WordPress पर हर महीने लगभग 70 Million Blog Posts Publish होते हैं, ऐसे में आपको अपने Blog को बेहतर बनाना पड़ेगा। 

Content Quality को बेहतर बनाने के लिए उसका सही से SEO करना पड़ेगा और आप उसमे Images & Infographics भी Add कर सकते हैं, ज़्यादा से ज़्यादा Statistics Data भी Add कर सकते हैं और Words & Sentences को और सरल बना सकते हैं। 

इसके साथ ही आपको अपने Content को Repurpose भी करना चाहिए। Repurpose का मतलब है एक तरह के Content को अलग-अलग Type के Content Formats में Distribute करना।

For E.g. आप अपने किसी Blog को Repurpose करने के लिए उसकी एक YouTube Video Create कर सकते हैं, उसके Infographics Posts बनाकर Instagram & Facebook जैसे Platforms पर Post कर सकते हैं, Reels बना सकते हैं और Ultimately लोगों को अपनी Website पर Divert कर सकते हैं।

इस तरह आप अपने Content की Marketing कर सकते हैं और अपनी Site पर ज़्यादा से ज़्यादा Traffic भेज सकते हैं।

Step 7 : Networking शुरू करें और पैसे कमाने के तरीकों को Implement करना शुरू करें

Step 7 Networking शुरू करें और पैसे कमाने के तरीकों को Implement करना शुरू करें

Blogging Field में Success पाने के लिए Networking को एक बेहद ज़रूरी Factor माना जाता है। 

जितने अधिक Bloggers के साथ आपके Networks होंगे, उतना ही आप उनसे Blogging की बारीकियां सीख सकेंगे और ब्लॉग्गिंग में अच्छा करियर (Career In Blogging) बना पाएंगे। 

Networking आपको Guest Posting में, Sponsorship में और New & Trending Content Ideas Generate करने में मदद करती है।  

वैसे भी जब आप खुद ही अच्छा काम करने लगते हो, आप Professional & Successful Bloggers की नज़रों में आने लगते हो। 

ऐसे में आप उनके साथ Connect कर सकते हो, Collaborate कर सकते हो और अपनी Audience के साथ एक दूसरे के Content को Share कर सकते हो। 

इससे आपको Attention मिलती है और आपकी हर तरफ बात होने लगती है जो Google के लिए भी Ranking का अच्छा Signal होता है और आपको Rank करने में मदद करता है।     

अब क्योंकि Site पर अच्छा Traffic आने लगता है, आप उस Traffic को Monetize करने के लिए विभिन्न Strategies का Use कर सकते हैं, जिसमें सबसे Popular हैं – Google AdSense, Affiliate Marketing, and Sponsored Posts.

Google AdSense में Google आपकी Website पर Ads Run करने के पैसे देता है। वहीं Affiliate Marketing में आप किसी Company के Affiliate Products Sell करके Commission Earn कर सकते हैं। 

इसके साथ ही क्योंकि आपके Blog की एक Authority बन चुकी होती है, आपको Sponsored Posts के ऑफर आने लगते हैं जिसके लिए आप $50 से लेकर $500 तक Amount Charge कर सकते हो और अब आपको Multiple Sources Of Income Create करने से कोई नहीं रोक सकता।  

**Blogging से कमाई के अन्य Methods को जानने के लिए ये Blog पढ़ना ना भूलें। 

Conclusion

Blogging आज के समय की एक उभरती हुई फील्ड है जहां अभी भी Competition काफी कम है। 

अधिकतर लोगों को तो इसके बारे में जानकारी तक नहीं है। 

अगर ब्लॉग्गिंग में Consistency, Dedication and Patience के साथ काम किया जाए तो आपके लिए यह एक बेहतरीन Passive Income Source बन सकती है। 

लेकिन कई लोगों को ये Confusion रहती है कि Blogging में करियर (Career In Blogging) कैसे बनाया जाए। उन्हें ये समझ नहीं आता कि एक Successful Blogger Kaise bane या Blogging As A Career कैसे Choose करें। 

आज के Blog में हमने इन्हीं सवालों के विस्तार से ज़वाब दिए हैं और बताया है कि Blogging में Career कौन बना सकता है और How To Become A Successful Blogger.

तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो है Comment Section में ज़रूर बताइयेगा। 

साथ ही अगर आप Blogging से जुडी अन्य जानकारी Detail में जानना चाहते हैं और समझना चाहते हैं कि कैसे Blogging को एक ज़रिया बनाकर आप अपने लिए Multiple Sources Of Income Create कर सकते हैं, तो आज ही जुड़िये हमारे साथ Digital Azadi में।

जुड़ने के लिए आपको एक Free Masterclass Attend करने की ज़रूरत होगी जहां आपके साथ Multiple Income Sources Create करने का Complete Process Share किया जाएगा। 

तो अगर आप भी हमारी Family में जुड़े 4000 से ज़्यादा Members की तरह अपनी जिंदगी में बदलाव लाना चाहते हैं तो ज़्यादा सोचिये विचारिये मत। ये आपके करियर का सवाल है, इसलिए इस अवसर को अपने हाथ से बिलकुल भी जाने मत दीजिये।  

Share this post with your friends

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *