संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 9 Ways To Create Multiple Sources Of Income Through Digital Marketing With A Full-Time Job

Top 9 Ways To Create Multiple Sources Of Income Through Digital Marketing With A Full-Time Job

एक Salaried Person की Life में मुख्यतः तीन चीज़े शामिल होती हैं : सुबह उठना, Office जाना, शाम को घर आकर आराम करना और सो जाना। 

लेकिन इस आरामदायक जिंदगी में कई बार कुछ ऐसी Situations आ जाती हैं जिनका सामना करने के लिए उन्हें बड़ी ही परेशानियों से गुज़रना पड़ता है, क्योंकि, ये सभी परेशानियां पैसों से जुड़ी होती हैं। 

उनकी Single Income Source उस पैसे की Problem को Solve करने में नाकाफ़ी होती है। आजकल वैसे भी सभी चीज़ों के दाम आसमान छू रहे हैं, ऐसे में Single Income में गुज़ारा करना मुश्किल हो जाता है। 

तो इसका उपाय क्या है? और कैसे पैसों की Problem से Deal किया जाए?

इसका जवाब है – By Creating Multiple Sources Of Income.  

जी हाँ, पैसों की तंगी को दूर करने और Financial Freedom हासिल करने के लिए आपके पास आय के अतिरिक्त स्रोतों का होना ज़रूरी है जिसके लिए आपको Multiple Sources Of Income Ideas को Explore करना होगा।  

आज का यह Blog इसी विषय पर आधारित है, जहां हम Salaried Person के लिए Multiple Sources Of Income Ideas In Hindi के बारे में चर्चा करेंगे। 

तो आइये आज का Blog शुरू करते हैं। लेकिन, इससे पहले जान लेते हैं कि आज के समय में Multiple Sources Of Income Create करना क्यों ज़रूरी है। (Importance Of Multiple Sources Of Income In Hindi) 

Also Read : Top 7 Digital Marketing Skills For A Homemaker To Master in 2022

Table of Contents

Benefits Of Multiple Sources Of Income In Hindi (For Salaried People)

आप Financial Freedom Achieve कर पाते हैं

आप Financial Freedom Achieve कर पाते हैं

Financially Free Life उसे कहते हैं जहां आपको पैसे कमाने के बारे में ज़्यादा सोचना नहीं पड़ता। आपने कुछ Systems Set Up कर रखे होते हैं जहां से Multiple Streams Of Income आ रहे होते हैं।  

शुरुआत में Additional Income Source Create करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपने काम में Actively Involve होना पड़ता है। 

लेकिन, जैसे-जैसे आप अपनी Regular Job के साथ उसे करते रहते हैं आपको Experience मिलने लगता है और अंत में आप एक Team बनाना शुरू कर देते हैं। 

Team को लेकर आप अधिक Projects पर काम करने लगते हैं और धीरे-धीरे आपकी Passive Income Streams बनने लगती हैं और आपकी Financially Independent Life शुरू हो जाती है। 

**Passive Income एक ऐसा Income होता है जिसमे आपकी Involvement बहुत कम होती है और पैसे से पैसा बनता है। Example : Rental Income, Income From Affiliate Marketing, AdSense Income, Mutual Fund Investment, Interest On Bank FDs, etc. 

कर्ज़ (Debt) से जल्दी मुक्त हो जाते हैं

कर्ज़ (Debt) से जल्दी मुक्त हो जाते हैं

क़र्ज़ एक ऐसी चीज़ है जो किसी व्यक्ति के जीवन का बहुत बड़ा बोझ होता है। 

Salaried Person तो Loan के साथ ही अपना जीवन यापन करता है। पहली सैलरी आने पर गाड़ी निकलवाना और कई वर्षों तक उसकी EMI भरना उसकी जिंदगी के साथ जुड़ जाता है। 

ऐसे में उस क़र्ज़ या लोन को उतारने के लिए Multiple Income Streams का होना बेहद ज़रूरी है।  

Multiple Income Streams के होने से आपके पास हर महीने इतना पैसा आता रहता है कि चाहें तो एक बार में या केवल कुछ समय में ही Debt Free हो सकते हैं। 

Life में Stability & Safety मिल जाती है

Life में Stability & Safety मिल जाती है

अन्य Income Sources ना होने से नौकरीपेशी लोगों को हमेशा अपनी नौकरी खोने का ड़र सताता रहता है। 

Covid-19 Pandemic ने हमें दिखा ही दिया है कि इस दुनिया में कुछ भी Stable नहीं है। कभी भी एक ऐसी Situation आ सकती है जहां या तो आपको पूरी सैलरी नहीं दी जाती या आपको अपनी नौकरी से ही हाथ धोना पड़ता है। 

एक Report के मुताबिक, भारत में Covid-19 से पहले (January 2020) में Unemployment Rate 7% था जो Covid Phase आते ही (March 2020) 23% तक बढ़ गया था। 

इससे आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि एक Salaried Person की Life में कितनी ज़्यादा अनिश्चितता होती है। 

लेकिन Digital Marketing के Use से Multiple Sources of Income Create करके आप इस Unstability को दूर कर सकते हैं और अपनी Life को Safe & Secure बना सकते हैं। 

आप घर से काम करते हुए ही अपने लिए Wealth Create कर सकते हैं

आप घर से काम करते हुए ही अपने लिए Wealth Create कर सकते हैं

Wealth Creation एक Long-Term Process होता है जिसके लिए एक Salaried Employee को अपनी पूरी जिंदगी मेहनत करनी पड़ती है। 

उसे एक Limited Salary मिलती है और जब तक वह एक Top-Most Position पर ना पहुँच जाए, उसके लिए Wealth Create करना मुश्किल काम होता है। 

लेकिन, Wealth Creation को कम समय में अंजाम देने के लिए अतिरिक्त आय के स्रोतों (Multiple Sources Of Income Ideas In Hindi) पर काम करना ज़रूरी होता है। 

Multiple Income Streams Create करने से Monthly Income आपकी Yearly Salary के बराबर हो सकती है।  

इस तरह आप अपने घर से ही अपने लिए Additional Income Streams बनाकर Wealth Create कर सकते हैं।

Early Retirement ले पाते हैं

Early Retirement ले पाते हैं

हमने हमेशा यही देखा है कि एक Working Professional की Retirement Age 60 वर्ष की होती है और उसके बाद ही वो अपने लिए Personal Time निकाल पाता है। 

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि 60 वर्ष के होने तक आप एक ठीक-ठाक Amount Save कर लेते हैं जो आपके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में और उनकी शादी के वक्त काम आता है। 

लेकिन, आज के आधुनिक युग में आप 60 वर्ष से पहले भी Retire हो सकते हैं और वो भी अच्छी खासी Savings & Investment के साथ। 

जी हाँ, उसके लिए आपको अपनी Job के साथ-साथ कुछ Skills सीखने पड़ते हैं और उन Skills से लोगों के Problems Solve करने होते हैं। इस तरह आप Additional Income Streams Create कर पाते हैं। 

तो इस तरह आपको अलग-अलग आय के स्रोत बनाने से (Multiple Sources Of Income Ideas In Hindi) कई प्रकार के फायदे मिलते हैं जिससे आप आने वाले कुछ वर्षों में Financially Independent हो जाते हैं और आपके जीवन में पैसों को लेकर चिंता नहीं रहती। 

आइये अब बात करते हैं कि Digital Marketing सीखकर कैसे आप 9 तरीकों से Multiple Sources Of Income Create कर सकते हैं।     

Top 9 Ways To Create Multiple Sources Of Income Through Digital Marketing (As A Salaried Employee)

Top 9 Ways To Create Multiple Sources Of Income Through Digital Marketing (As A Salaried Employee)

एक Salaried Person जब भी अपने लिए Extra Paise Kamane Ke Tareeke के बारे में सोचता है तो उसे ये समझ नहीं आता कि क्या काम किया जाए, या किस Industry में Enter किया जाए। 

लेकिन, आज के इस डिजिटल युग में Opportunities की भरमार है, उनमे से ही एक Opportunity है Learning Digital Marketing

Prnewswire के अनुसार, वर्ष 2020 में Digital Marketing Industry की Valuation 350 Billion USD थी जिसके वर्ष 2026 में 786 Billion USD तक पहुँचने के आसार हैं।    

आज एक Entrepreneur, Businessman, Working Professional, Self-Employed, Traditional Business Owners, सभी Digital Marketing Strategies का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।

इसलिए एक Salaried Employee भी Digital Marketing सीखकर अपने लिए आय के नए स्रोत बना सकता है (Multiple Sources Of Income Ideas In Hindi) और वक्त और पैसों की आज़ादी हासिल कर सकता है। 

तो आइये देखते हैं What Are The 9 Ways To Create Multiple Sources Of Income Through Digital Marketing.

Related Post : Digital Marketing For Professionals – Your Ultimate 9 Step Guide To Grow Your Revenue

Content Writing / Copywriting

Content Writing Copywriting

अगर आपकी लिखने में रुचि है और आपको Google पर चीज़ों के बारे में जानकारी लेना पसंद है तो Content Writing आपके लिए One Of The Best Multiple Income Source Idea साबित हो सकता है। 

Content Writer का काम होता है किसी विषय के बारे में Detailed Information Provide करना, लोगों के साथ अपने Thoughts Share करना और उन्हें अपने Content पर Engage करना। E.g. Writing Blogs, Articles, e-Books, Newsletters, Quora Answers, etc.   

Content Writing Field में Enter करने और Direct Clients से Deal करने के लिए आपको कुछ Writing Samples तैयार करने होते हैं जो आप किसी Trending Topic पर लिख सकते हैं।

इन Samples को देखकर ही Clients आपकी Writing Quality को Judge करते हैं और आपको Project देते हैं। 

इसी तरह Copywriters का काम होता है अपने Words के माध्यम से किसी Product or Service की Sale बढ़ाना। इसके लिए कुछ Formats का Use किया जाता है, जैसे – AIDA (Attention, Interest, Desire, Action) and ARB (Attention, Reason, Benefits).

अपने Content में Copywriters कुछ ऐसे Words, Phrases, Techniques का Use करते हैं जिसकी Tone Persuasive होती है और Reader को वह Product या Service लेने को मज़बूर कर देती है। 

E.g. Email Writing, Product Description, Landing Page Content, Sales Letter, etc.

Content Writing & Copywriting के Clients ढूंढने के लिए आप विभिन्न Freelance Platforms का Use कर सकते हैं :  Upwork.com, Fiverr.com, Freelancer.com, Truelancer.com, etc.

शुरुआत में आप महीना Rs. 5000 – 10000 कमा सकते हैं जो आपके Experience के साथ बढ़ता जाता है।  

**अगर आप हिंदी में Content Writing करना चाहते हैं तो हमारी यह Exclusive Guide पढ़ना ना भूलें।  

Blogging

Blogging

Blogging एक ऐसी Field है जिसमें पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। 

Bloggingwizard के मुताबिक, Internet पर 600 Million से भी ज़्यादा Blogs हैं और लगभग 2 Million Blog Posts हर रोज़ Publish किये जाते हैं।

लेकिन, सवाल ये है कि आप कैसे अपनी Regular Job के साथ Blogging Start कर सकते हैं और एक Additional Income Source Create कर सकते हैं?

इसके कुछ Steps हैं, जिन्हें समझना ज़रूरी है : 

  1. सबसे पहले आपको अपने लिए एक Domain & Hosting खरीदनी है और उन्हें Interlink करना है।  
  2. अब अपनी Hosting पर WordPress.org Install करना है और अगले स्टेप की तरफ बढ़ना है।  
  3. WordPress Install होने पर आपकी एक Dummy Website बनकर तैयार हो जाती है जिस पर आपको  Pages Create करने होते हैं (Viz. Home, About Us, Privacy Policy, Contact Use, etc.) और ज़रूरी Plugins Install करने होते हैं।
  4. अब आप अपना First Blog Post लिखना शुरू कर सकते हैं और उसका SEO करके Publish कर सकते हैं।  

इस तरह आपका एक Perfect Blog तैयार हो जाता है और आपकी Blogging Journey शुरू हो जाती है। 

जैसे-जैसे आप इन बताये गए SEO Types की मदद से Blog Posts को Optimize करके Publish करते रहेंगे, Google पर आपकी Ranking बढ़ने लगेगी और आपके Blog पर Traffic आने लगेगा। 

इस Traffic को Monetize करने के लिए आप Google AdSense & Affiliate Marketing का सहारा ले सकते हैं।

Blogging के माध्यम से आप 9 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं और अपने एक ही Blog से Multiple Income Streams बना सकते हैं। 

कई Bloggers केवल Blogging करके ही आज करोड़पति बन गए हैं और हर महीना $10,000 से भी ज़्यादा Earn कर रहे हैं। 

**Blogging के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमारी यह Blogging Guide ज़रूर पढ़ें। 

Content Marketing

Content Marketing

Content Marketing एक Business की Online Presence को बढ़ाने का Perfect तरीका है। यह Digital Marketing की उन Techniques में शामिल है जिनकी मदद से एक बिज़नेस को उसकी Target Audience तक ले जाया जाता है।  

Content Marketing में मुख्यतः तीन Steps शामिल होते हैं – Content Creation, Content Distribution, and Content Promotion. 

इन तीनों Steps को विस्तार से जानने के लिए पढ़िए हमारा Blog  – क्या Content Marketing आज भी Effective है?

यह Salaried Person के लिए एक बेहतरीन Multiple Source Of Income Idea साबित हो सकता है, क्योंकि यहां आप केवल Content लिखना ही नहीं सीखते, बल्कि अन्य Skills (जैसे Social Media Management, Graphic Design, Ads, Email Marketing, etc.) भी सीखते हैं। 

Most Relevant Post : इस Blog में हमने उन 9 तरीको का ज़िक्र किया है जिन्हें आप अपने Part-Time में Implement करके अपने लिए Additional Source Of Income Create कर सकते हैं।   

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से आप शायद वाकिफ होंगे, अगर नहीं हैं तो हम आपको बता दें कि Affiliate Marketing पैसा कमाने का वह तरीका होता है जिसमे आपको बेचने के लिए खुद के Product की ज़रूरत नहीं होती। 

यहां आप किसी अन्य Company या Organization का Product Sell करते हैं और हर Sale पर आपको Commission के रूप में कुछ पैसा दिया जाता है। 

**Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करती है को समझने के लिए पढ़िए Detailed Affiliate Marketing Guide.

Affiliate Marketing एक Salaried Person के लिए इसलिए भी Highly Recommended है क्योंकि यह बिज़नेस कहीं से भी Operate किया जा सकता है और इसमें किसी Client के लिए भी काम करने की ज़रूरत नहीं होती।  

आप इन Affiliate Programs के साथ जुड़कर उनके Products को अपने Blog, YouTube Channel, या Social Media Platform पर Promote कर सकते हैं और एक Additional Income Stream शुरू करके Financial Freedom की राह पर आगे बढ़ सकते हैं।

 Affiliate Marketing को एक बेहतरीन Passive Source Of Income भी कहा जाता है क्योंकि इसमें एक बार आपको अपनी एक Loyal Audience बनानी होती है जिन्हें आप अपने Affiliate Products Sell कर सकें। 

Affiliate Marketing Start करने से पहले इन 7 Important Steps को पढ़ना ना भूलें। 

Freelancing

Freelancing

Covid-19 के बाद से Freelancing Sector में बहुत अधिक Growth देखने को मिली है। 

Financialexpress के एक आर्टिकल के मुताबिक, वर्ष 2020 में Covid-19 आने के बाद भारत में Freelancing Industry में 46% की Growth देखने को मिली थी। 

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि Salaried Employees की Jobs जा रही थी, उन्हें सिर्फ 10%, 20%, 30% Salary पर काम करना पड़ रहा था, जिस वजह से घर के खर्चे निकालने मुश्किल हो गए थे। 

आज एक Salaried Employee के लिए Freelancing Industry में Hundreds Of Opportunities हैं जिनका सही उपयोग करके Multiple Sources Of Income Create किए जा सकते हैं। 

आप अपने Office Hours के बाद कुछ घंटे अपनी Learning को दे सकते हैं जहां आपको एक Demanding & Trending Skill (E.g. Digital Marketing, Copywriting, Video Editing, Website Designing, Content Marketing, etc.) को सीखना पड़ता है। 

धीरे-धीरे आप अपने कुछ Sample Projects तैयार करते हैं और Clients Search करने निकल पड़ते हैं। 

शुरुआत में आप दो तरीकों से Clients तक पहुँच सकते हैं : Using Freelance Platforms and Word Of Mouth.  

Freelancing के लिए सबसे Popular Platforms में शामिल है : Fiverr, Upwork, Freelancer, Truelancer, Guru, PeoplePerHour, etc.

आप जैसे-जैसे काम करते रहते हैं आपका एक Strong Portfolio Build होने लगता है जिसकी मदद से आप High Ticket Clients (ज़्यादा पैसे देने वाले) तक पहुँच सकते हैं और अपनी Services के लिए ज़्यादा Amount Charge कर सकते हैं।  

Website Designing

Website Designing

आज से कुछ वर्ष पहले तक Website Designing को एक Technical Work समझा जाता था जहां Coding की Need होती थी। 

लेकिन, आज Technology Advancements की वजह से कई ऐसे Platforms आ गए हैं जिन्होंने Website Design Process को बहुत ही आसान बना दिया है। 

इन Platforms को CMS (Content Management System) कहा जाता है जिनका उपयोग करके एक Professional Website Design की जा सकती है वो भी Without Coding. 

इनमे से कुछ CMS के नाम हैं – WordPress.org, Joomla, Wix.com, Drupal, etc. 

सबसे Popular CMS है WordPress.org जिस पर World की 43% Websites Hosted हैं। 

WordPress का Use करके आप लगभग हर तरह के Businesses के लिए एक Professional Website Create कर सकते हैं। 

ऐसे में आप अपनी Full-Time Job के साथ इस Skill को सीखकर पैसे कमा सकते हैं।  

Website Designing Process को Step By Step सीखने  के लिए आप हमारा DhanNeeti Course Join कर सकते हैं जहां आपको WordPress का इस्तेमाल करके एक Basic To Advance Level Website Design करना सिखाया जाएगा। 

यही नहीं, कोर्स में आपको E-Commerce Website Design करना भी सिखाया जाता है जिसे सीखकर आप उन सभी Offline Businesses को Help कर सकते हैं जो अपना Business Online ले जाना चाहते हैं और Products को Online Sell करना चाहते हैं।  

Related Post : How To Transform Your Traditional Business Into Digital Business Using 6 Step Guide

Influencer Marketing

Influencer Marketing

Influencer Marketing एक ऐसी Field है जहां आप अपनी Skill, Content Creation, and Content Distribution के दम पर ऐसा Content Produce करते हैं जो लोगों की Life को बेहतर बनाता है, उनकी Life में Value Add करता है या उनका Business Grow करने में Help करता है। 

अधिकतर Influencers आपको Instagram & YouTube जैसे Platforms पर देखने को मिलेंगे जिन्होंने अपने Content के दम पर Audience को Attract किया और आज उनके Millions Followers हैं। (E.g. Sandeep Maheshwari, Vivek Bindra, Bhuvan Bam, Prajakta Koli, etc.

आज उनके पास Brand Promotion & Brand Sponsorship के Offers आते हैं जहां वो किसी Brand के Products या Services Promote करते हैं, Apps Download करने के लिए बोलते हैं, किसी Specific Service के लिए Signup करने के लिए बोलते हैं। इसके लिए वो लाखों रुपये Charge करते हैं। 

आप भी अपनी Full-Time Job के साथ अपने Passion को Follow करते हुए एक Influencer बन सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Niche Decide करना होगा और उसमे Work कर रहे Influencers पर Research करनी पड़ेगी, उनकी Content Creation Strategy को समझना पड़ेगा, और देखना पड़ेगा कि कैसे वो अपनी Audience के साथ Engage कर रहे हैं।   

इस तरह आप भी अपनी Content Strategy Plan कर पाएंगे और अपनी Influencer बनने की Journey शुरू कर पाएंगे। 

लेकिन, ध्यान रहे कि Influencer बनना एक Time Taking Process होता है जहां आपको New Content से Audience को Engage करते रहना होता है। 

धीरे-धीरे आपके Followers बढ़ने लगते हैं और उसके बाद ही Brands Sponsorship के लिए आते हैं।

Become a Search Engine Optimization (SEO) Expert

Become a Search Engine Optimization (SEO) Expert

SEO एक ऐसा Skill है जिसकी मदद से एक Website को Search Engine Result Page (SERP) में Rank कराया जाता है।

Site रैंक होने के बाद उस पर Visitors आते हैं, वहां Listed Products & Services को देखते हैं, समझते हैं, Blog Posts पढ़ते हैं और Transaction करते हैं। 

इस तरह SEO Techniques Direct Selling से जुड़ी हुई होती हैं जिसका उपयोग आज हर Company अपनी Website पर Organic Traffic (Free Traffic) लाने के लिए करती है। 

इसलिए इस Digital Marketing Strategy का Future Scope बहुत Bright है और ये आगे भी एक Demanding Skill रहने वाला है। 

आपको SEO Expert बनने से पहले इसे सीखना होगा तभी आप Multiple Sources Of Income Create कर पाएंगे। 

इसके लिए कुछ Steps को Follow करने की ज़रूरत होती है :

  1. SEO को Basic से जानना शुरू कीजिए। इसके लिए आप Neilpatel.com and Backlinko.com जैसी Websites पर Visit कर सकते हैं। 
  2. हमारे DhanNeeti Course से जुड़िये, जहां आपको Basic To Advance Level SEO सिखाया जाता है और Other High Income Skills (जैसे Facebook Ads, Google Ads, Blogging, etc. ) भी सिखाए जाते हैं।
  3. हमारे Digital Azadi के Blog Section में हमने Complete SEO Series Discuss की हुई है, उसे पढ़िए। 
  4. अपनी Learning को Practically Implement करने के लिए अपना एक Blog शुरू कीजिए और वहां Practice कीजिए। 

कुछ समय बाद आपका Blog, Google पर Rank करना शुरू कर देगा और आपके पास एक Website भी बनकर तैयार हो जाएगी जिसे आप अपने Clients को एक Sample के तौर पर दिखा सकते हैं। 

शुरुआत में एक Website का SEO Handle करने के लिए आप हर महीने Rs. 3000 से 6000 तक Charge कर सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप 5 Clients भी बना लेते हैं, आपके पास महीना Rs. 15,000 से 30,000 तक आता रहेगा।

**अपने SEO के Basics को Clear करने के लिए हमारी इस SEO Fundamental Guide से शुरुआत कीजिये। 

आप हमारे इस Blog में पढ़ सकते हैं कि कैसे Search Engine Optimization एक Business को Grow करने में मदद करता है। 

Become A Canva Specialist

Become A Canva Specialist

क्या आपने किसी की एक YouTube Video देखकर या Instagram Post देखकर इस बात पर गौर किया है कि ये लोग इतने सुंदर Posts, YouTube Thumbnails, Banners इत्यादि कैसे बना लेते हैं?

किस तरह से ये लोग Color Combination का चयन करते हैं, Content डालते हैं, और उसे एक Beautiful Look & Feel देते हैं? 

अगर आपको भी इन सभी चीज़ों में रुचि है और Logo, Banners, Photos, Posts, Thumbnails या किसी भी तरह के Art को Design या Edit करना अच्छा लगता है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। 

ये सभी काम आप Canva Tool का Use करके आसानी से कर सकते हैं जो एक Drag & Drop Tool है और Free है। 

हालाँकि, इसका Paid Version भी उपलब्ध है जहां आपको अनेक Premium Features देखने को मिल जाते हैं। 

Canva में आपको Prebuild Templates Provide की जाती हैं जहां आप Logo Design करने से लेकर Instagram Post, Carousel Post, Facebook Banner & Cover Photo, YouTube Thumbnail, इत्यादि Design कर सकते हैं।   

Canva सीखने के लिए और इस Skill को Monetize करने के लिए आपको एक Expert की ज़रूरत पड़ेगी। ऐसे में आप हमारे DhanNeeti Course से जुड़कर इस Demanding & Trending Skill को सीख सकते हैं और Freelance Platforms पर जाकर Clients को Pitch कर सकते हैं।   

Conclusion

आज के महंगाई भरे दौर में Single Income से घर चलाना मुश्किल हो गया है। खर्चे इतने बढ़ गए हैं कि अपनी Monthly Salary में से कुछ पैसे Save करना भी मुश्किल हो रहा है। 

इस बीच यदि कोई मोटा खर्चा सामने आ जाए तो पैसों की चिंता और बढ़ जाती है। आजकल एक Middle Class को Poor बनाने के लिए सिर्फ एक Medical Bill ही काफी होता है। 

ऐसे में पैसों की Problems का केवल एक ही हल निकलता है और वो है Creating Multiple Sources Of Income.  

Additional Income Streams बनाने के लिए ज़रूरत होती है कुछ Skills सीखने की। Skill सीखने के बाद उसकी Practice करनी होती है और अंत में Clients के लिए काम करके आप अपने Bank Balance को बढ़ाते हैं। 

आज के Blog में हमने 9 Multiple Sources Of Income Ideas In Hindi को समझा और देखा कि कैसे आप अपने Full-Time Job के साथ इन सभी Skills को सीख सकते हैं और अपने लिए Multiple Income Streams Create कर सकते हैं। 

आप हमें Comment Section में बताइए कि आपको कौन सी Skill सबसे बेहतर लगी और आप किस Field में जाना चाहेंगे। 

यदि आप ऊपर Mentioned Skills को Step-By-Step सीखना चाहते हैं तो आज ही जुड़िये हमारे साथ और Attend कीजिये हमारा Free Digital Marketing Masterclass

इस Masterclass में हम आपको Multiple Sources Of Income Generate करने का एक Complete Road Map बताएंगे जिससे आप भी इन Skills को सीखकर Financial Freedom हासिल कर पाएंगे।   

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.