संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Digital Marketing for Professionals – Your Ultimate 9 Step Guide To Grow Your Revenue

Digital Marketing for Professionals - Your Ultimate 9 Step Guide To Grow Your Revenue

क्या आप अपनी कोई Professional Service Provide करते हैं और अपने नए कस्टमर नहीं बना पा रहे हैं?

क्या आप भी एक Policy Agent, Chartered Accountant, Doctor, Lawyer, Real Estate Agent, Financial Advisor हैं जिन्हें आज के इस डिजिटल समय में भी नए Customers से जुड़ने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है?

यदि हाँ, तो आप शायद उस तकनीक से परिचित नहीं हैं जिसका उपयोग करके आप जैसे कई लोग हर दिन नए Clients के साथ जुड़ रहे हैं वो भी बिना पैसा खर्च किये। 

हम बात कर रहे हैं Digital Marketing की, जो आज की Major Trending Skills में शामिल है और Professionals को (Digital Marketing for Professionals) उनका Revenue बढ़ाने में मदद कर रही है। 

Digital Marketing Strategies को Implement करने के लिए आपको अपने Office से बाहर निकलने तक की ज़रूरत नहीं है। 

ना ही आपको अपने Billboards, Banners या Posters लगाने की ज़रूरत है। 

आप इसकी विभिन्न Strategies एक Computer और Internet की मदद से Implement करके Free में या Ads Run करके अपने लिए Leads Generate कर सकते हैं। 

तो आइये इसी तरह के कुछ अन्य Digital Marketing Benefits for Professionals के बारे में जानते हैं और समझते हैं कि यह कैसे आपके लिए एक Best Investment साबित हो सकती है। 

Related Post : 10 Secret Ways How Digital Marketing is Adding Value To Your Business 

Table of Contents

Digital Marketing Benefits For Professionals

क्या आप जानते हैं कि भारत की 130 करोड़ की आबादी में लगभग 93 करोड़ लोगों के पास Internet  Connection है जिनमें से 75 करोड़ लोग Social Media का Use करते हैं। 

आपके लिए यह Opportunity का एक भंडार है। लेकिन, इतना सब पता होने के बावजूद कई लोग आज भी Traditional Marketing पर अधिक भरोसा करते हैं, जहां पैसे भी ज़्यादा खर्च होते हैं और Customer Conversion Rate भी इतना नहीं होता।  

  इसलिए अगर आप चाहते हैं कि Zero Investment में या बहुत ही कम Investment में आप अपनी Services को लोगों को Sell कर पाएं तो Digital Marketing को समझना बेहद ज़रूरी है। 

इसकी मदद से न सिर्फ आप खुद को Promote कर पाएंगे बल्कि Social Media & Website जैसे Online Platforms की मदद से अपनी पहुँच (Reach) भी बढ़ा पाएंगे। 

आइये ऐसे ही कुछ अन्य Online Marketing Benefits For Professionals को जानते हैं और उनके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। 

** Digital Marketing Strategies For Professionals & Small Business Owners को जानने के लिए पढ़िए हमारा Blog : Top 10 Digital Marketing Strategies For Small Business Owners 

1. आप अपनी Expertise को Online Show कर सकते हैं

आप अपनी Expertise को Online Show कर सकते हैं

आज के समय में लोगों के पास वक्त की कमी है। ऐसे में वो अपने किसी कार्य को पूरा करने या कोई Service लेने के लिए Experts का रुख करते हैं और उसके लिए ज़्यादा पैसे देने को भी तैयार रहते हैं। 

वो नहीं चाहते कि कोई नौसिखिया व्यक्ति उनका समय खराब करे और उनका काम भी न हो। 

ऐसे में अगर आप अपने काम में Expertise रखते हैं तो खाली बैठकर Customers का इंतज़ार करने से काम नहीं चलने वाला। आपको अपनी Expertise के बारे में लोगों को Online माध्यम से बताना होगा ताकि उन्हें पता लग सके कि आप किस तरह की Services Provide करते हैं। 

कहने का मतलब ये ही है कि आपको अपने Customers को अपनी Services के बारे में जागरूक करना होगा, जिसमे Digital Marketing Strategies आपको मदद करेगी।  

आपको सबसे पहले अपनी एक Website Design करने की ज़रूरत पड़ेगी और फिर एक-एक करके अलग-अलग Social Media Platforms पर अपनी Profile बनाकर Content के माध्यम से लोगों को अपने Office या Clinic पर Attract करना होगा। 

ऐसा करने से आप Actual में अपने Ideal Customers (ऐसे कस्टमर जिन्हें आपकी सर्विस चाहिए) तक पहुँच सकेंगे और आपके पास New Leads आने लगेंगी। 

Content Creation के लिए आप Blogs, Videos, Images, Infographics, Webinars का Use कर सकते हैं और लोगों को अपनी Services के बारे में बता सकते हैं। 

Also Read : Why Your Need Website In 2022 – 10 Powerful Reasons

2. सभी लोगों की बज़ाय Business Relevant Audience को Target कर पाते हैं

सभी लोगों की बज़ाय Business Relevant Audience को Target कर पाते हैं

यदि आप एक Real Estate Agent, Policy Agent, CA हैं या अपनी कोई Legal या Financial Service Provide करते हैं तो आपने शायद अपने Banners, Posters, Hoardings इत्यादि लगाए होंगे और Visiting Cards भी लोगों में बांटे होंगे। इसे Traditional Marketing कहा जाता है। 

लेकिन, आपको क्या लगता है कि जिन भी लोगों तक आप Traditional Marketing के माध्यम से पहुंचे हैं उनमें से कितने लोग आपके Office, Clinic या Services Location पर Visit करेंगे?

शायद 10%, 20% या उससे भी कम….  

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप उन सभी लोगों को टारगेट कर रहे होते हैं जिनमे ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जिन्हें शायद आपकी Service में रुचि नहीं है। 

ऐसे में आपका Conversion Rate बहुत कम हो जाता है और आपके पास इंतज़ार करने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं होता। 

लेकिन, Digital Marketing के सबसे बड़े Benefits में से एक ये है कि इसकी मदद से आप केवल उन ही लोगों को Target कर पाते हैं जो आपकी Service के बारे में Online सर्च कर रहे हैं। 

इस तरह आपकी एक Unique Audience होती है जिसे Ideal Audience भी कहा जाता है। 

Audience का पता लगने के बाद आप अपनी Free या Paid Marketing Strategies का उपयोग कर सकते हैं।  

Free Strategies में आप अपनी Website Create करके और उस पर अपनी Service Related Content डालकर उसका SEO कर सकते हैं, जिससे वो Google के Search Result Page (SERP) पर Rank कर सके। 

इसके साथ ही आप अलग अलग Social Media Platforms पर अपनी Profile Create कर सकते हैं और Social Media Optimization (SMO) की मदद से खुद को Free में Promote कर सकते हैं। 

वहीं दूसरी तरफ, अगर आप थोड़ी Investment करना चाहें तो आप Google पर और Social Media पर Ads Run कर सकते हैं जिसे क्रमशः Search Engine Marketing (SEM) and Social Media Marketing (SMM) कहा जाता है। 

इस तरह आप Free & Paid Online Marketing का बखूबी फ़ायदा (Advantage of Online Marketing In India) उठा सकते हैं। 

Also Read : Digital Marketing In India 2022 – Future & Growth

3. आपकी Reach की कोई सीमा नहीं होती

आपकी Reach की कोई सीमा नहीं होती

आपके मुताबिक Traditional Marketing Efforts से आप कितने लोगों को टारगेट कर सकते हैं?

शायद 5 Km के दायरे में आने वाले लोगों को या उससे भी कम!

अगर देखा जाये तो यहां आपकी एक सीमा (Limit) Fix हो जाती है और आप बहुत अधिक पैसा लगाकर भी ज़्यादा लोगों तक नहीं पहुँच पाते।  

लेकिन, अगर आप एक ऐसे Professional हैं जो अपनी Consultation Services Provide करते हैं तो आप Digital Marketing के उपयोग से अपनी Reach बढ़ाकर भारत के किसी भी State में बैठे व्यक्ति को अपनी Consultation Service Provide कर सकते हैं। 

Reach बढ़ाने के लिए आपको Social Media पर थोड़ा Active रहना होगा और अपनी Short Videos, Reels, Text and Infographic Content डालते रहना होगा जिससे लोगों को आपकी Services के बारे में पता लग सके।  

For E.g. अगर आप एक Real Estate Agent हैं और दिल्ली में आपके कई Floors, Apartments, and Houses हैं तो आप ऐसे लोगों को, जो Property खरीदने में Interested हैं लेकिन आपके Area में नहीं रहते, कैसे टारगेट करेंगे?

यहां आप अपना एक YouTube Channel बना सकते हैं और अपनी Property की Videos बनाकर Post कर सकते हैं। साथ ही वीडियो को अपने Instagram, Facebook, Twitter इत्यादि पर Share कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप थोड़ा पैसा Invest कर सकें तो आप Facebook Ads Run कर सकते हैं और अपने Ideal Customer को टारगेट कर सकते हैं। 

यह एक One of The Best Digital Marketing Benefits For Professionals है जिसकी मदद से आप अपनी Reach को बढ़ाकर अपना Revenue बढ़ा सकते हैं।

4. यह आपको कम Investment में अधिक फायदा देती है

यह आपको कम Investment में अधिक फायदा देती है

अगर आप अपनी Services का Promotion आज भी Traditional Marketing Methods से कर रहे हैं तो आपको यह पता लग रहा होगा कि Visiting Cards Print करने से लेकर Banners, Hoardings, Posters & Pamphlet Distribution तक में कितना अधिक खर्चा होता है। 

कई बार तो लोग इन Ads को देखते भी नहीं हैं क्योंकि आप हर किसी को टारगेट कर रहे होते हैं। इतना खर्चा करने के बावजूद बहुत ही कम लोग आपसे Enquiry करते हैं और आपके कस्टमर बन पाते हैं। 

दूसरी तरफ, जब आप डिजिटल मार्केटिंग Implement करते हैं तो आपके लिए Social Media Free है, वहां Account Create करना फ्री है और Content Paste करना भी फ्री है। 

आपको बस अपनी Website के लिए Domain & Hosting में थोड़ी Investment करने की ज़रूरत होती है।

उसके बाद आपका एक Digital Office (Website) तैयार हो जाता है जो 24 x 7 आपकी Marketing करता रहता है। 

5. Online Marketing से आप हर उस जगह पहुँच सकते हैं जहां आपके Clients रहते हैं

आप जैसे Professionals के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे बड़ा Advantage (Advantage of Online Marketing) यह होता है कि आपका Client बेशक कहीं भी रहता हो और किसी भी Social Media Platform पर अपना समय बिताता हो, आप अपने Ads Run करके उन तक आसानी से पहुँच सकते हैं। 

वैसे भी आज India में 750 Million से भी ज़्यादा Smartphone Users हो गए हैं और इसकी बहुत अधिक संभावना है कि आपके Ideal Customers भी Smartphones Use करते हैं और Facebook & Instagram चलाते हैं। 

ऐसे में आप अपने Ideal Clients को Facebook & Instagram Ads के माध्यम से टारगेट कर सकते हैं और अपने Physical या Digital Office पर ला सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप बिना Ad Run किये अपनी Promotion करना चाहते हैं तो आप Social Media पर अपना Content डालते रहिये, Content Marketing करते रहिये और अपने Website SEO पर ध्यान देते रहिये। 

धीरे-धीरे ही सही, लोग आपको जानने लगेंगे और आपके पास Enquiries आनी शुरू हो जाएँगी।

6. आप अपने Clients का Data Collect कर पाते हैं

Online Marketing से आप हर उस जगह पहुँच सकते हैं जहां आपके Clients रहते हैं

क्या आप Data या Details एकत्र करने की Power को जानते हैं?

अपने Clients की Details Collect करने से आप उनके बारे में बेहतर जान पाते हैं और उनके Mindset को समझ पाते हैं। 

इस तरह आप उनके साथ लगातार Engage होते हैं और उन्हें नई-नई Opportunities के बारे में बता पाते हैं।   

उदाहरण के लिए, अगर आप एक Real Estate Agent हैं तो आप अपने Customers को नई Property, Loan Offers, Discount Offers इत्यादि के बारे में जानकारी दे सकते हैं। 

इसी तरह यदि आप एक Chartered Accountant हैं तो आप अपने Existing Customers को Tax से जुडी कुछ अन्य जानकारी और Investment से सम्बंधित Advice वगैरह दे सकते हैं। 

7. आप अपने Clients के साथ बेहतर Relationship बना सकते हैं

आप अपने Clients के साथ बेहतर Relationship बना सकते हैं

क्या आप नहीं चाहते कि जो भी लोग आपके Clients बने, आप उनके साथ एक अच्छी Relationship बना सकें?

Of course आप चाहेंगे कि आप अपने सभी Clients के साथ एक Strong Relation बनाकर रखें (Clients Retaining) ताकि वो लोग भी Word of Mouth Marketing से आपके बारे में अन्य लोगों को बता सकें और आपके लिए नए कस्टमर ला सकें। 

आपकी Services लेने पर आप उन्हें एक Personalized Email या Thank You Message भेज सकते हैं और एक अच्छा संबंध स्थापित करने की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते हैं। 

यह एक Best Technique of Digital Marketing For Professionals होती है जिसका उपयोग करने से आप अपने साथ Retaining Clients (जो केवल आपकी ही Services लें) जोड़ सकते हैं।

8. आप Free & Paid दोनों तरह की Marketing Strategy को अपना सकते हैं

आप अपने Clients का Data Collect कर पाते हैं

Digital Marketing आपको सुविधा देती है कि आप पैसा खर्च किये बिना भी अपने Clients तक पहुंच सकते हैं। 

यह One of The Best Online Marketing Benefits For Professionals है। 

लेकिन, Free Strategy में आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि इसमें आपको थोड़ा Patience रखने की ज़रूरत होगी। 

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें तीन मुख्य तरीके होते हैं जिनकी मदद से आप अपने Customers को अपनी ओर खींच सकते हो : अपने Office, Clinic का Local SEO करना, अपनी Social Media Profiles को Optimize करना और Content Marketing को Implement करना। 

Local SEO करने के लिए आपको अपनी Service को या अपने Business को Google My Business (GMB) पर लिस्ट करना होता है और साथ ही अपनी Website को Attach करना होता है। 

यहां आप अपने Service Relevant Keywords Use करते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति उन Keywords को Google में सर्च करे तो आपकी Service Listing उसे सबसे ऊपर Show हो सके और आपके पास Enquiries आ सके। 

लेकिन, सिर्फ List कर देने से ही बात नहीं बनने वाली, आपको अपने Customers के साथ Engagement बढ़ानी होगी और उनकी Queries को Answer करना होगा। 

इस तरह आपकी एक अच्छी Reputation बन पायेगी। ऐसा एक स्टडी में भी पाया गया है कि 84% लोग आपके Online Reviews पढ़कर ही आपकी Service लेने के बारे में सोचते हैं। 

  वहीं Social Media को Optimize करने से मतलब होता है उन पर अलग-अलग तरह का Content Post करते रहना ताकि लोगों को पता चलता रहे कि आप कौन हो, क्या Service Provide करते हो, आपका Office कहाँ है, आदि। 

वहीं Content Marketing में आपको Service Related Content Create, Promote, and Distribute करना होता है। 

**Content Marketing क्या है और क्यों ज़रूरी है पढ़िए इस Blog में। 

दूसरी तरफ, Paid Strategy में आप अपनी Website को Search Engine Result Page में सबसे ऊपर रैंक कराते हैं जिसके लिए Pay Per Click (PPC) Ads Run करने पड़ते हैं। 

इसके लिए आपको अपना हर दिन का एक बजट Decide करना होता है और आप Interest, Location, Age, Gender, Language इत्यादि के हिसाब से अपने Potential Client तक पहुंच सकते हैं। 

एक रिसर्च के मुताबिक, PPC Ads, Search Engine Optimization की तुलना में दोगुने Visitors Generate करते हैं। 

इसी तरह आप Social Media Platforms पर भी अपने Ads Run कर सकते हैं और कम समय में अपनी Services के बारे में लोगों को जागरूक कर सकते हैं। 

ये सभी Digital Ads आपकी Reach & Awareness को 80% तक बढ़ा सकते हैं जिससे लोग आपकी Services के बारे में जानने लगते हैं और आपकी Enquiries Generate होनी शुरू हो जाती हैं।

9. आप कभी भी अपनी Digital Marketing Strategies में बदलाव कर सकते हैं

आप कभी भी अपनी Digital Marketing Strategies में बदलाव कर सकते हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप आपके Traditional Marketing Methods सही से काम नहीं करेंगे तो आप क्या करेंगे?

क्या आप दोबारा से अपनी Service का New Banner या Hoarding लगाएंगे?

क्या आप अपने नए Visiting Cards Print कराएंगे और उन्हें अलग-अलग Area में Distribute करेंगे?

या सभी अख़बारों में अपने Advertisement देंगे?

शायद ये आप कर भी लें, लेकिन इन सभी चीज़ों को करने में लगने वाले पैसे के बारे में भी आपको एक बार सोच लेना चाहिए। 

लेकिन, अगर यही काम आप Digital Marketing के ज़रिए करना चाहें तो आपको बहुत ही कम Investment करनी पड़ेगी और Results में भी Improvements देखने को मिलेगी। 

कई बार ऐसा होता है कि आपके Online Ad को या Content को देख कर लोग Ignore कर देते हैं और आपको ज़्यादा Leads नहीं मिल रही होती। 

ऐसे में आपके पास अपनी Marketing Strategies में बदलाव करने का एक मौका होता है जिससे आपकी Leads भी ज़्यादा आने लगती हैं और आपका Conversion Rate भी बढ़ने लगता है। 

यही नहीं आप Digital Marketing Techniques के इस्तेमाल से यह तक देख सकते हैं कि आपके किस Type of Content को लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। इस तरह आप अपने लिए एक Effective Content Strategy Plan कर सकते हैं।  

**अगर आप एक Business Owner हैं और अपने Revenue को दस गुना (10x) तक बढ़ाना चाहते हैं तो यह Business Growth का Diamond Formula समझना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। 

Conclusion

एक Professional Services Provider को सबसे ज़्यादा दुख तब होता है जब वह अपने काम में Expert होता है लेकिन अपनी Expertise के हिसाब से उतने कस्टमर नहीं बना पाता। 

लेकिन, आज के डिजिटल युग में Digital Techniques को Implement करने से ही इस समस्या का हल संभव है। 

Digital Technique या Marketing की मदद से एक Professional अपने Clinic या Office में बैठे ही Computer & Internet के ज़रिये अपने साथ ढेरों Customers जोड़ सकता है। 

इसी तरह डिजिटल मार्केटिंग के अन्य कई Benefits होते हैं जिन्हें हमने आज के इस Blog – Digital Marketing For Professionals में देखा और उनके बारे में विस्तार से चर्चा करी। 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी Professional Services की Growth के लिए आपको Step By Step Guidance मिल सके और आप एक सही रास्ता चुन सकें तो जुड़िये हमारे साथ हमारी Digital Azadi Community में। 

इस Community में आप जैसे अन्य कई हज़ारों लोग शामिल हैं जिन्होंने केवल कुछ ही महीनों में हमारे द्वारा सिखाई गई Techniques को आज़माया है और आज उनका Revenue कई गुना तक बढ़ गया है। 

तो अगर आप भी अपने लिए इस तरह के Results लाना चाहते हैं तो Attend कीजिये हमारा Free Digital Marketing Masterclass जहां आपको कुछ Secret Digital Marketing Strategies के बारे में विस्तार से बताया जायेगा और समझाया जायेगा कि कैसे आप इन्हें अपने Profession में Implement करके अपने Organic Leads Generate करके Revenue बढ़ा सकते हैं।

Share this post with your friends

5 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Basket