संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Blogging For Business – क्या Blogging से आपका Business 10X बढ़ सकता है ?

Blogging For Business - क्या Blogging से आपका Business 10X बढ़ सकता है

अगर मैं आपसे पूछूं, आज आप जो बिज़नेस कर रहे हैं, वो क्यों कर रहे हैं तो आप कहेंगे, Profit कमाने के लिए, पैसे कमाने के लिए, अपने परिवार को Financially Secure करने के लिए। 

Profit बढ़ाने के लिए सबसे ज़रूरी होता है नए Customers बढ़ाना और पुराने Customers को Consistently Value देते रहना ताकि वो आपके साथ लम्बे समय तक जुड़े रहें और आपको बिज़नेस  दें। 

Customers को Value देने के लिए ज़रूरी है उन्हें आपके Industry से जुड़ी Information देना, आपके नए Product Launches के बारे में बताना और आपके Existing Products की सारी जानकारी देना। 

इन सबके लिए सबसे Best तरीका है अपना Blog बनाकर उसपर सारी Information और Updates देते रहना।

जी, बात कर रहे हैं Blogging For Business की।  

Blogging को लेकर कई सारी Articles आज कल बाज़ार में प्रचलित्त हैं। 

Blogging For Business पर भी काफी चर्चाएं हो रही हैं। 

Blogging को लेकर 2022 में कई सारे सवाल उठ रहे है, जैसे – क्या 2022 में भी Blogging का महत्व है? क्या Blogging For Business अब भी एक अच्छा विकल्प है? Podcast और Video की Popularity के बाद भी क्या Blogging 2022 में Survive कर पाएगी ? इत्यादि। 

E-blogs के बारे में भी चर्चा हो रही है। ये Blogs से Similar है या फिर कुछ अलग इसको लेकर भी अलग – अलग मत है।

इन्हीं सारे सवालों को ध्यान में रखते हुए आज के इस Article में Blogging Businesses के लिए क्यों ज़रूरी है इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ ही यह भी देखेंगे कि क्या 2022 में भी Blogging Marketing के लिए एक प्रभावशाली विकल्प है या फिर नहीं। 

अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस Article को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

2022 में Blogging क्यों ज़रूरी है Businesses के लिए, यह समझने से पहले यह समझ लेते है कि Businesses Blogs क्यों Publish करते हैं?

Also Read – Blogging Basics 101 – Blogging क्या है से लेकर Blog कैसे बनाएं – इसी Guide में। 

Table of Contents

Businesses Blogs क्यों Publish करते हैं ?

Businesses Blogs क्यों Publish करते हैं

Blogging क्यों ज़रूरी है या Businesses Blogs क्यों Publish करते हैं , इसके काफी  सारे Reasons हैं; जैसे – New Customers को Attract करने के लिए, Brand Visibility को Increase करने के लिए, New Product या Services के बारे में Customers को Inform करने के लिए, Customer Engagement Increase करने के लिए  Etc. 

Blogs काफी Detail में किसी भी Matter को Explain कर सकते हैं और इसलिए काफी Readers भी Blogs में Interest लेते हैं। 

आइए देखते हैं Blogging के Through Businesses किस तरह से यह सारे Objectives Fulfill करते हैं। 

नए Customers को Attract करने के लिए

नए Customers को Attract करने के लिए

Google पर आप जब भी कोई Keyword या फिर Term Search करते हैं तो उस Subject से जुड़े कई सारे Blogs आपके सामने आते हैं, जिनमे उस Term से जुड़ी Information के साथ साथ कई सारे Links भी होते हैं। 

ये Links उसी Topic से Related Products या Services को Purchase करने के लिए होते है। 

काफी सारे Readers इस Link से Purchasing करते हैं और इसी तरह Blogs New Customers को Attract करने में Help करते हैं। 

Blogs Future Customers को Attract करने के साथ साथ पुराने Customers को Engage करने में भी Help करते हैं। 

Optinmonster.com में Publish Statistics के हिसाब से 57% Marketers यह मानते हैं कि Blogging के ज़रिए उन्होंने New Customers Gain किये हैं। 

इसी Website पर Publish आकड़ों में यह भी बताया गया है कि 53% Marketers Content Marketing करते समय Blogging को Priority पर रखते हैं। 

Blogging के ज़रिए New Customers को Attract करने के दो तरीके हैं; पहला यह की आप अपनी Website पर Blogs Post करके Customers को Engage करके Traffic अपनी Website पर Drive करें और दूसरा यह कि आप Third-Party Blogs के ज़रिए Traffic को Drive करें। 

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका Business Smartphone Manufacturing का है और आपका Brand Name Berry है। 

आप अपनी Website पर What To Look In A Smartphone या Budget Smartphones या Why To Buy Berry Phones इनमें से किसी पर भी Blog लिख सकते हैं और अपने Phone का Purchase Link उस Blog में Insert कर सकते हैं। 

वहीं दूसरी तरफ आप किसी Popular Blogger से Connect करके उसके Blog के Through भी अपना Product Promote करवा सकते हैं। 

अगर आपको Organically Traffic Drive करना है और New Customers Attract करने हैं तो ब्लॉग्गिंग ज़रूरी है।  

Brand Visibility बढ़ाने के लिए

Brand Visibility बढ़ाने के लिए

Blogging, Businesses की Digital Presence या Brand Visibility को Increase करने का एक बेहतरीन तरीका है।

HubSpot में Publish Statistics के हिसाब से Blogs 434% तक आपके Indexed Pages को बढ़ा सकते हैं और  97% तक Indexed Links को Increase कर सकते हैं। 

आपके Business के लिए Blogging कितना कारगर होगा यह जानने के लिए आपको Google Analytics का इस्तेमाल अपने Blog पर करना होगा। 

आपको अपने Blogging Platform से Analytics को Link करना होगा जिससे आपके Blog से जुड़ा Numeric Data जैसे – Average Reading Time, Number Of Visitors Etc. Record किया जा सकेगा और आप Blogging की Effectiveness को Numeric Terms में Measure कर सकेंगे।  

यहाँ पर Readers के मन में एक सवाल आ सकता है और वो ये है कि क्या Google Analytics Blogger Users के लिए Free है? ऐसा इसलिए क्योंकि Blogger और Google Analytics दोनों ही Google के द्वारा  Provide किए गए Tools हैं। 

जी हां! Google Analytics Blogger Users के लिए Free Of Cost Available है। 

अगर आप किसी और Platform पर Blogging कर रहे हैं तो भी Google Analytics का Basic Version Free Of Cost Use कर सकते हैं। 

जो लोग Blogger के बारे में नहीं जानते उनके लिए बता दें; Blogger Google द्वारा Provide किया गया एक Free Blogging Platform है, जिसे कोई भी Free Of Cost Use कर सकता है। 

कई Experts का मानना है कि Brand Visibility Increase करना ही Business Blogging का Main Objective या मुख्य कारण है। 

इसे आसान भाषा में समझें तो आप जितने ज़्यादा Blogs Create करते हैं उतनी ज़्यादा बार आपको Opportunity मिलती है Search Engine में Appear होने की और Organic Traffic को अपने Website तक Drive करने की भी। 

In Fact काफी लोग Blogging को SEO के लिए Perfect Marketing Strategy मानते हैं। 

SEO क्या है – इसे पूर्णतः समझने के लिए हमारा यह Fundamental Guide ज़रूर पढ़ें।  

नए Products और Services के बारे में Customers को बताने के लिए

नए Products और Services के बारे में Customers को बताने के लिए

Businesses या Brands जब भी कोई नया Product Launch करते हैं या कोई नई Services Render करना शुरू करते हैं तो सबसे पहले वह यह सोचते हैं कि इस Product या Services के बारे में Awareness कैसे Create की जाए या इसे Promote कैसे किया जाये। 

इसका सबसे आसान तरीका होता है उस Product या Services को Advertise करना। 

पर क्या आपके Customers सिर्फ Advertisement के ज़रिए आपके Product या Services के बारे में जान लेंगे? 

क्या Advertisement आपके Customers को आपके Product या Service के बारे में सारी Information दे सकती है? ज़ाहिर सी बात है – नहीं।

20 – 60 Second के Advertisement में आपके Buyers आपके Product में Interested हो सकते हैं पर जब तक उन्हें Complete Information नहीं मिल जाती तब तक वो उसे Purchase नहीं करेंगे। 

यहीं पर Blogs काम आते हैं। 

Blogs के ज़रिए आप अपने Customers को अपने Product या Services के बारे में Detailed Information Provide कर सकते हैं और साथ ही Comments के ज़रिए उनसे Feedback भी ले सकते हैं, और साथ ही उनसे Interact भी कर सकते  हैं।  

इसलिए New Product Promotion के लिए Blog Publishing या ब्लॉग्गिंग ज़रूरी  है।

Customer Engagement और Website Traffic Increase करने के लिए

Customer Engagement और Website Traffic Increase करने के लिए

अगर आप अपना Website Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग जरूरी है। 

Blogs आपके Business की Digital Presence को काफी Improve करते हैं और साथ ही साथ आपके Business के Active Status के बारे में भी बताते हैं। 

Informative Blogs काफी सारे Readers का Attention Grab करते हैं और इससे Website Traffic और Customer Engagement Increase होती है। 

जब भी कोई Customer Blogs Read करता है तो उसके साथ उसकी Date या फिर उस Blog के Publish होने की तारीख भी देखते हैं। 

यह तारीख ही आपके Customer या Potential Customer को यह बताती है कि आपका Business Active है और वो आपके Business के Product या Services के बारे में Search कर सकते हैं। 

Blogs आपके Readers को Required Information Provide करते हैं जिससे Customer Engagement Increase होता है और ज़्यादा से ज़्यादा Traffic Website पर Divert होता है।  

Blogging For Business के यह चार मुख्य कारण थे या फिर वो Reasons जिन वजहों से Businesses Blog Create करते हैं।  

इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिस वजह से Businesses Blogs Create करते हैं जैसे – E-Mail Database Collect करने के लिए, Revenue Generation के लिए या फिर Social Exposure के लिए। 

काफी सारे Businesses अपनी Social Responsibility Fulfil करने और अपनी Brand Image Enhance करने के लिए भी Social Issues पर Blogs Publish करते हैं। 

Businesses के लिए Blogging Kyu Zaruri Hai, अब तक आप यह तो समझ ही गए होंगे तो अब बात करते है Status Of Blogging In 2022 For Businesses.

Status Of Blogging For Businesses In 2022

Status Of Blogging For Businesses In 2022

Blogging Importance को लेकर काफी सारे लोगों का मानना है कि Blogging की Popularity पहले से काफी कम हो गई है। 

काफी लोगों को यह Misconception है कि Video और Podcast की Popularity के बाद Blogs का Market ख़तम हो गया है। इन्ही सब अफवाओं की बीच काफी सारे New Businesses Blogging को लेकर Unsure हैं।  

हालाँकि Blogging 2022 से जुड़े आकड़े ऐसा नहीं कहते। 

Video और Audio का Market बीते कुछ सालो में बढ़ा ज़रूर है पर इतना नहीं की Blogging का Status कम कर सके। 

Findstack.com में Publish Statistics की मानें तो 38% Bloggers हर हफ्ते अपना Content Publish करते हैं और तकरीबन 68.52% Bloggers अब भी  यह मानते हैं कि Blogs Website की Credibility बढ़ाते हैं।
यह सारे आकड़े साल 2022 में ही प्रकाशित हुए है। 

यह तो बात हो गई Bloggers के नज़रिये से अगर Readers के Perspective से भी देखा जाए तो आंकड़ें काफी प्रभावशाली हैं।  

Nealscaffer.com में बताए गए आकड़ों के हिसाब से 409 Million Internet Users में 20 Billion Blog Post Pages Monthly पढ़ते हैं। 

Blogging Kyon Zaroori Hai खासकर Businesses के लिए इसका अनुमान इन आकड़ों की मदद से आप लगा ही सकते हैं। 

Blogging की Popularity में तो नहीं पर समय के साथ Blogging और Blogging Structure में कई सारे बदलाव ज़रूर आए हैं जैसे आज कल Blogs में Content के साथ – साथ Pictures और Videos भी इन Insert किए जाते हैं। 

इसी तरह के कई सारे बदलाव Blogging Industry में आए हैं। 

Blogging For Business के लिए यह ज़रूरी है कि 2022 के Blogging Trends के हिसाब से Blogs Design किये जाए। एक बार Brief में Blogging Trends In 2022 भी Discusss कर लेते हैं। 

Recent Trends In The Blogging Industry

अपने Blogs में Visual Content Insert करें

अपने Blogs में Visual Content Insert करें

Blogs को और भी ज़्यादा Informative और Interesting बनाने के लिए काफी सारे Bloggers उसमे Visual Content जैसे – Images, Postcard, Infographics Etc.  Insert करते हैं। 

HubSpot में Publish Statistics के मुताबिक जिन Articles में Images का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें 94% तक ज़्यादा Views मिलते हैं In Comparison To Blogs जिनमें कोई Visuals नहीं होते। 

इसके अलावा 71% Bloggers अपनी Marketing Strategy में Visuals का इस्तेमाल करते हैं। Studies भी यह बताती हैं की Readers 65% तक Visual Content को Recall कर सकते हैं। 

Blogs में Content काफी Detail में होता है और सभी Users इतना Detail में Content पढ़ना पसंद नहीं करते। इनमें से काफी सिर्फ Main Information के Search में होते हैं। 

ऐसे में Visual Content जैसे Infographics उन Readers के लिए Helpful होते हैं। 

जब भी आप Blogging For Business के बारे में सोचें, यह ध्यान रखें की आपको हर तरह की Target- Audience को Cater करना है, चाहें वो Long Blog Readers हों या फिर सिर्फ़ Information Seekers. 

Visual Content के अलावा Video और Audio Insertion भी काफी Trend में है। 

कई सारे Bloggers अपने Blog में लिखे गए Content को Audio या Video Form में Record करके अपने Blog के साथ Insert करते हैं। 

ऐसा करने से Backlinking भी हो जाती है और साथ ही User को एक ही Platform पर Video और Written दोनों Forms में Content मिल जाता है। 

ऐसा अधिकतर Informative Blogs या Content में देखने मिलता है। 

Wyzowl के एक Survey में पाया गया है कि औसतन हर दिन लोग 2.5 घंटे तक Videos देखते हैं।
ऐसे में अपने Blogs में Videos Insert करना, अपने Readers को Attract करने के लिए एक कारगर साबित हो सकता है। 

Affiliate Links Insert करें

Affiliate Links Insert करें

Affiliate Marketing ने Blogging को काफी हद तक बदल दिया है। 

आज से कुछ साल पहले तक Blogs के ज़रिए केवल Indirect Selling की जाती थी। 

Blogs केवल Information देते थे और Blogger की Income भी सिर्फ़ Number Of Readers पर Dependent थी, पर Affiliate Marketing ने यह पूरा Concept ही बदल दिया और इसके बाद से ब्लॉग्गिंग का महत्व और भी ज़्यादा बढ़ गया। 

Affiliate Marketing की मदद से आप एक Sales Funnel अपनी Website के बाहर भी Create कर सकते हैं और Sales Increase करने के साथ साथ New Customers को Attract भी कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing का इस्तेमाल In House Blogs और Third Party Blogs दोनों में किया जा सकता है। 

For Example – अगर आप एक Photo Studio Run करते हैं तो Different Camera Lenses के ऊपर Blog Create कर सकते हैं और फिर Recommended Products में वो सारे Lenses के Details डाल सकते हैं जिसकी Sale पर आप Commission Earn कर सकते हैं या फिर जिन Brands से आप As An Affiliate Marketer Connected हैं। 

वहीं दूसरी तरफ अगर आपका  खुद का Lens Manufacturing का Business है तो आप उस Photo-Studio Blogger के साथ Collaborate कर सकते हैं और वो अपने Blog में आपके Product को Promote करेगा और Sales का कुछ Fixed Percentage आपसे Charge करेगा। 

Bloggingx.com में Publish Affiliate Marketing Statistics के हिसाब से 84% Bloggers Affiliate Marketing का इस्तेमाल करते हैं अपनी Audience Grow करने के लिए और साथ ही 80% Brands भी  Lead Generate करने के लिए Affiliate Marketing का इस्तेमाल करती हैं। 

Affiliate Program 30% Revenue Generate करता है Companies के लिए।  

Mobile Optimized Blogs पर Focus करें

Mobile Optimized Blogs पर Focus करें

Smartphones Desktop के Comparison में ज़्यादा Handy हैं। 

काफी सारे Users अपने Mobile से ही Blogs या Articles को Access करते हैं। 

अगर आपके Blogs Mobile Optimized नहीं हैं तो आप एक Large Section Of Readers को कुछ हद तक खो सकते हैं। 

Small Biz Genius में Publish एक Survey के हिसाब से 88% Customer आपकी Website पर दोबारा Visit नहीं करेंगे अगर उन्होंने आपकी Website पर कोई Disturbing या Bad Experience Face किया हो। 

वो Bad Experience Extra Loading Time से लेकर Unresponsive Pages etc. तक हो सकता है। 

अगर आपके Blog Mobile Optimized नहीं होंगे तो वह या तो Load होने में काफी समय लेंगे या फिर Partially Load होंगे या फिर Error Show करेंगे और तीनो ही Situations में आप अपने Readers Lose कर देंगे। 

ये तो हुई Readers की बात पर क्या आप जानते हैं कि 72% Bloggers अपना Blog Mobile के ज़रिए Post या Edit करते हैं। 

आज के दौर में काफी Frequent Changes होते हैं। हर थोड़ी देर में कुछ ना कुछ Edit या फिर Change करना पड़ता है। 

ऐसे में Completely Desktop पर Rely नहीं किया जा सकता। Mobile Friendly Content के अलावा Navigation, On-Page Loading Time, Responsive Web- Themes Etc. भी कुछ Important Factors हैं। 

Mobile Friendly Blogging Idea 2022 में एक Effective Blogging Strategy है।   

Tl;Dr Summary लिखें

Tl;Dr Summary लिखें

Tl;Dr Summary को Too Long; Didn’t Read Summary कहते हैं। 

ये Notes या Abstract की तरह होती है जिसमें आपके Blog की Main Information Available होती है। 

यहाँ से आपके Readers को बिना पूरा Content Read किए ही Main या Essential Information मिल जाती है। 

Microsoft द्वारा की गई एक Study में बताया गया है कि Global Attention Span 2000 के बाद से गिरता ही जा रहा है और इस वक़्त Average Attention Span सिर्फ़ 8 Seconds तक है। 

ऐसे में अगर आपके Readers को Information Readily Available नहीं मिलती और उन्हें ढूढ़ना पड़ता है तो काफ़ी Chances है कि आपके Readers तुरंत ही आपका Blog Page Leave कर दें और इससे आपकी Website का Bounce Back Rate भी Increase हो सकता है। 

Tl;Dr Summaries का SEO पर भी Positive Impact होता है क्योंकि वो Directly उन Questions का  Answer करती है जो Readers Actually Search कर रहे होते हैं। 

Tl;Dr Summary का आपके Blog Post में रहना ज़रूरी है। 

यह Summary Bulleted List की तरह हो सकती है जैसे Table Of Content या फिर Paragraph Form में भी हो सकती है। 

ये कुछ Major Blogging Trends हैं जो Blogging For Business के लिए ज़रूरी हैं। 

हालाँकि इनके अलावा भी कई Factors हैं जो Blogging को Influence करते हैं, जैसे Average Reading Time. 

एक Study में पाया गया की Readers उन Blogs के साथ ज़्यादा Engage करते है जिनमें Average Reading Time Mention होता है।

इसके अलावा Factual Content भी बहुत ज़रूरी है। 

आज कल Fact Checking बहुत ज़रूरी है। 

Fake Information या Information From Unreliable Sources आपके Blog को Misinformative और Misleading बना सकती है और आप अपने काफी सारे Readers खो सकते हैं। 

Conclusion

Blogging हमेशा से ही Content Marketing का एक Popular Tool रहा है।

2022 में भी ब्लॉग्गिंग का महत्व कायम है। 

Videos, Podcasts इत्यादि के आने के बाद Marketers को Marketing के लिए नए Tools ज़रूर मिल गए हैं लेकिन Blogging आज भी कई सारे Marketers की Preference है। 

New-Age Blogging ने Video, Audio और Visuals सबको Accommodate कर लिया है। 

चाहे SEO Improve करना हो या फिर Leads Generate करना हो New Age Blogging के ज़रिए आप सब कर सकते हैं। 

हमे उम्मीद है Blogging Kyu Zaruri Hai,  2022 में Blogging का क्या Status है और Blogging For Business से जुड़े सवालों के जवाब आपको इस Article में मिल गए होंगे और सारे Misconceptions भी दूर हो गए होंगे। 

Blogging का Practical Implementation समझने के लिए ज़रूरी है सही Guidance की , सही Training की  Mentor की। 

Blogging, डिजिटल मार्केटिंग की एक अहम कड़ी है और इसे सीखकर आप अपने Business को तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही अपने लिए पैसे कमाने के एक से ज़्यादा तरीके भी बना सकते हैं और Financial Freedom पा सकते हैं। 

अगर आप Blogging के साथ साथ Content Marketing और डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आज ही जुड़िए मेरे, यानि संदीप भंसाली के साथ Digital Azadi के Live Masterclass के ज़रिए जहाँ मैं आपको अवगत कराऊंगा डिजिटल मार्केटिंग के टॉप Secrets से, इनके Implementation से और साथ ही आगे की राह भी दिखाऊंगा। 

मिलते हैं Masterclass में।

Share this post with your friends

3 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Basket