संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Affiliate Marketing शुरू करें 7 Easy Steps में

Affiliate Marketing शुरू करें 7 Easy Steps में

Affiliate Marketing के बारे में हम पहले ही एक Blog के माध्यम से आपको बता चुके हैं। 

उस Blog में हमने बताया था कि Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing Benefits क्या हैं, Best Affiliate Programs कौन-से हैं, और अन्य कई संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ।  

उस Blog को पढ़कर आपको Affiliate Marketing Definition Clear हुई होगी और इस Business से सम्बन्धित कुछ Terminologies के बारे में पता चला होगा। 

उसी Blog को आगे बढ़ाते हुए आज हम बात करेंगे – Affiliate Marketing कैसे शुरू करें (How to Get Started With Affiliate Marketing).

इसे हम 7 Steps में समझेंगे, जिन्हें आप Implement करने के बाद अपने लिए एक Additional Source of Income Create कर पाएंगे। 

इन सभी Steps को एक Beginner Affiliate Marketer (Affiliate Marketing for Beginners) को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है जिससे उनके मन में दोबारा ये सवाल न आये कि Affiliate Marketing कैसे करते हैं।

आइये बिना देरी करते हुए देखते हैं – How to Start With Affiliate Marketing!

Table of Contents

अपनी Niche & Affiliate Products का चयन करें

अपनी Niche & Affiliate Products का चयन करें

Affiliate Marketing Business को शुरू करने के लिए Niche Selection सबसे Primary Step होता है। 

Niche आपके Business की वो नींव होती है जिस पर आपका Business टिका हुआ होता है। 

इसलिए, इसका चयन ध्यान से करना बेहद ज़रूरी है। 

Niche Select करने के लिए सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपका Interest किस फील्ड में है। इसे आपके सिवाय कोई दूसरा व्यक्ति बेहतर नहीं जानता। 

एक बार ये पता करने के बाद आपको ये देखना होगा कि आपके Selected Niche में Competition कितना है और उसकी Demand कितनी है।   

हमेशा कोशिश करें कि Low Competition & High Demand वाला Niche ही सेलेक्ट करें। 

इसके बाद आपको उस Niche में अपनी Expertise देखनी होगी – क्या आपको उस Niche का अच्छा Experience है?

यदि आपको उस Niche में या Field में कोई Prior Experience है तो आपके लिए सफलता पाना थोड़ा आसान हो सकता है। 

हालांकि, यदि आपको Prior Experience नहीं भी है तब भी आपको अपने आप से ये सवाल पूछना होगा कि क्या आप उस Niche or Field को Study करने और उस में Mastery करने के लिए तैयार हैं?

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आपको अपना Niche Select करना है और फिर लग जाना है Affiliate Product की रिसर्च करने में। 

Affiliate Product को बेचकर ही आप Affiliate Income Generate कर पाएंगे और अपने लिए एक Additional Source of Income Create कर पाएंगे।  

कोशिश ये करें कि Affiliate Product ऐसा Choose करें जिसे आप खुद भी इस्तेमाल करते हों या इस्तेमाल करने का Prior Experience हो। 

ऐसे में आपको पता चलेगा कि कौन-सा Product अच्छे से Work करता है और कौन-सा नहीं। 

Affiliate Marketing में आपका काम एक Problem Solver की तरह होता है जहाँ आप कुछ Products या Services की मदद से अपने Customers की मदद करते हैं। 

मदद आप तभी कर पाएंगे जब उस Particular Field में आप Expert होंगे और अपनी Audience के लिए Consistent Efforts कर पायेंगे। 

Bonus Tip : हमेशा एक Specific Niche का ही चयन करें, ज़्यादा Broad न जाएं। 

Broad Niche Category में आपको Competition काफी देखने को मिलेगा और आपको काफी समय लग जाएगा अपनी खुद की Digital Presence Create करने में। 

उदाहरण के लिए यदि आप Home Appliances Niche पर Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो सभी Category के Appliances (Cooler, Fans, Mixer Juicer, A.C, Dryer, Refrigerator, etc.) का चयन करने की बजाय किसी एक Category जैसे कि Coolers या Fans के इर्द-गिर्द ही अपने Affiliate Sources Create करें।  

Best Affiliate Marketing Programs को सर्च करें और उसके साथ जुड़ें

Best Affiliate Marketing Programs को सर्च करें और उसके साथ जुड़ें

Niche Select करने के बाद बात आती है Best Affiliate Marketing Websites या Best Affiliate Marketing Programs से जुड़ने की। 

इन Affiliates Websites से जुड़ने के बाद ही आपको Affiliate Commission Rate, Threshold Value, Cookie Duration जैसी चीज़ों का पता चलता है। 

जितनी ज़्यादा Cookie Duration, उतनी ज़्यादा Commission मिलने के Chances!

जहाँ तक हो सके, आपको कोशिश करनी चाहिए कि जिन भी Affiliate Programs या Merchants के साथ आप Partner बने, उनका Commission Rate अच्छा हो। 

**Amazon Affiliate Marketing Program या Amazon Associates एक ऐसा Platform है जो 0.2% – 9% तक Commission ऑफर करता है। 

लेकिन, Amazon दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी है और इस पर लोगों का Trust भी है, इसलिए अधिकतर लोग अपने अन्य Affiliate Programs के साथ Amazon को भी अपना Affiliate Partner बनाना पसंद करते हैं। 

आप दो तरह से Affiliate Partner बन सकते हैं – Affiliate Programs or Networks को Join करके या फिर Directly Seller or Merchant के साथ जुड़कर। 

Affiliate Programs Join करने से पहले आप अपनी Niche में ही Competitor Research भी कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके Competitors क्या Promote कर रहे हैं और किस तरह से Promote कर रहे हैं। 

बेशक आप किसी भी तरह अपनी Affiliate Journey शुरू करें, आपको हमेशा अपनी Audience के सामने High Quality Products को ही Advertise करना है। 

बल्कि, Product को अपनी Audience को Promote करने से पहले खुद उसे Evaluate करके देखें और देखें कि क्या जो Promised Benefits Mentioned हैं, वो मिल भी रहे हैं या नहीं। 

अपने Affiliate Products or Services से सम्बन्धित Content Create करने के लिए Best Platforms का चयन करें

अपने Affiliate Products or Services से सम्बन्धित Content Create करने के लिए Best Platforms का चयन करें

Content Creation भी उतना ही ज़रूरी है जितना कि Niche Select करना। 

Consistent Content Creation लोगों में आपकी एक पहचान बनाता है जिन्हें आप धीरे-धीरे अपने Customers में Convert कर सकते हो। 

लेकिन जब हम Affiliate Marketing की बात करते हैं तो सवाल ये आता है कि Content Create कैसे किया जाये और कौन-से Platforms पर किया जाये। 

इसका उत्तर जानने के लिए आपको समझना होगा कि आप जो Affiliate Product Promote करना चाहते हैं उसे किस Form में अधिक बेहतरीन ढंग से Present किया जा सकता है?

क्या उसके लिए Textual Content काफी है, या Video Content और Graphics की ज़रूरत पड़ेगी?

इसके साथ ही आप अपनी Field में Affiliate Marketing कर रहे अन्य लोगों को देख सकते हो कि वो किस तरह से Content Produce कर रहे हैं। 

Content Create करने के लिए आप निम्न Platforms का चयन कर सकते हैं:

  1. अपनी Website या Blog बना सकते हैं जहां आप अपने Affiliate Niche के बारे में लोगों को बताएँगे और अपने Affiliate Products का प्रचार करेंगे।

    Website बनाने के लिए आपको Domain & Hosting खरीदने के लिए थोड़े पैसे Invest करने पड़ेंगे। इन्हें ऐसी Companies से ही खरीदना चाहिए जिनके Plans अच्छे हों और Customer Support हमेशा Active रहता हो।

    इसके अलावा, हो सकता है कि एक Beginner होने की वजह से आपको Content लिखने और Edit करने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़े।

    ऐसे में Grammarly Tool आपकी मदद कर सकता है जो आपको कम दाम में अधिक Premium Features उपलब्ध कराता है।  

  2. अपनी Affiliate Niche के Around YouTube Channel Create कर सकते हैं और वहां Informative & Review Videos Post कर सकते हैं।

    YouTube Videos Create करने के लिए आपको बहुत से Editing Tools & Resources की ज़रूरत पड़ेगी जो आपके YouTube Content को अधिक बेहतर बना देंगे।


    उदाहरण के लिए,
    Canva: Thumbnails और दूसरे Visual Content डिज़ाइन करने के लिए
    Ring Light: अच्छी रोशनी और Clarity के लिए
    Webcam: Video Record करने के लिए 
    Microphone: बोलने के लिए

    3. Social Media Platforms जैसे कि Facebook, Instagram, Pinterest, Twitter इत्यादि पर Relevant Content Share करके अपने Affiliate Links लगा सकते हैं।

    इन सभी Social Media Channels पर Posts Design करने के लिए आपको Canva जैसे Tool की मदद लेनी पड़ेगी। 

इन सभी Platforms पर Consistently Content Create करने के साथ-साथ आपको अपनी Audience के साथ समय-समय पर Interact भी करते रहना है और उन्हें Educate करते रहना है। 

इसके लिए आप Webinars Arrange कर सकते हैं, Facebook पर Groups बनाकर Interaction कर सकते हैं, Instagram पर Live आकर सवालों का जवाब दे सकते हैं, इत्यादि। 

Bonus Tip : यदि आप Website या अपना Affiliate Blog बनाकर अपने लिए Affiliate Marketing के माध्यम से Multiple Sources of Income Create करने की सोच रहें हैं तो आप शुरुआत में 15-20 Article बिना Affiliate Links लगाए Post करें। 
इससे धीरे-धीरे आप अपनी Target Audience तक पहुंच पाएंगे और आपका Content Promotional लगने की जगह Informatic लगेगा। 

वैसे कई Affiliate Marketing Programs की Policy में भी ये Mentioned होता है और वो नई Website या Blog को Affiliate Link Provide नहीं करते। 

इसके अलावा यदि आप अपने Affiliate Product का Review Article लिख रहे हैं या Review Video बना रहे हैं तो कोशिश करें कि पहले आप खुद उस Product को खरीद कर Test कर लें और फिर बाद में अपनी कुछ Feedbacks भी Audience को बताएं। 

इससे आपकी Audience में आपके प्रति विश्वास पैदा होगा जो Transact करने के लिए बेहद ज़रूरी है।   

अपनी Target Audience तक पहुँचने और Affiliate Sources पर Traffic Drive करने के लिए अपना Digital Ecosystem Create करें

आप अपने किसी भी Product को यदि Online Sell करना चाहते हैं तो उसके लिए Digital Ecosystem Create करना बहुत ज़रूरी है। 

इसके माध्यम से आप अलग-अलग Online Platforms पर अपनी Presence बनाते हो और Free & Paid Digital Marketing Strategies की मदद से अपने Audience को Target करते हो।  

इसके तहत आप निम्न तरीकों से अपने Audience को Target कर सकते हो और Traffic को अपने Affiliate Sources पर भेज सकते हो:

  1. Search Engine Optimization (SEO) : इसके तहत आप अपनी Website को Search Engine के हिसाब से Optimize करके उसे Organically Google पे रैंक करा सकते हैं।

जैसे ही Website रैंक होने लगेगी, आपके पास Relevant Traffic आने लगेगा और आपके Affiliate Link पर Clicks भी आने लगेंगे।  

Website के अलावा आप YouTube Videos और अपने अन्य Social Media Platforms का भी SEO कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको Relevant Keywords ढूंढने पड़ेंगे और Competitor Research करनी पड़ेगी। 

2. Social Media Optimization (SMO) : इस Strategy के तहत आप अपने विभिन्न Social Channels को Optimize करते हो। 

आपको इसमें लगातार Content Produce करते रहना है और उसे Post करते रहना है। इससे आपका आपकी Audience के साथ Interaction भी बढ़ेगा और आप उनकी Problems को अच्छे तरीके से समझ भी पाओगे। 

जैसे-जैसे उनका आप पर विश्वास बनता जायेगा आप अपने Affiliate Products Promote करना शुरू कर सकते हो और Commission के रूप में एक Additional Source of Income Create कर सकते हो।

3. Content Marketing : इस Marketing Strategy के तहत आपको अपने Social Media Content को अलग-अलग जगह Post करना है। 

साधारण शब्दों में कहें तो आपको अपने Content को Market करना है या Viral करना है। 

Content Viral होने से वो आपके Target Audience तक पहुंचेगा और लोग आपके Affiliate Sources पर आकर आपके साथ Transact करेंगे। 

इसलिए आपका Content हमेशा Unique, Problem Solving, and Shareable Type का होना चाहिए।

4.
Search Engine Marketing (SEM) : इस Strategy के तहत आप Traffic को अपने Affiliate Platforms तक लाने के लिए Paid Ads Run करते हैं। 

इसमें आपको एक फायदा ये मिलता है कि आपके पास ढेर सारा Traffic आता है जिससे Conversion के Chance भी बढ़ जाते हैं।  

यहाँ पर आपको ध्यान रखने वाली बात ये है कि ये Method केवल आपकी Website के लिए ही उचित रूप से पर्याप्त है। 

5. Email Marketing : जब भी कोई Prospect आपकी Website पर आता है तो आप उनसे उनका Email लेकर उन्हें अपना Affiliate Content Pitch कर सकते हैं। 

आप उन्हें Tailored Messages दे सकते हैं और अपनी Niche & Product से सम्बन्धित Content Deliver कर सकते हैं। 

देखिये, एक Affiliate होने के नाते आपका Aim उन लोगों को Target करना होता है जिन्हें वाकई में आपके जैसे किसी Product की ज़रूरत होती है। 

इसलिए, ऐसे में आपके लिए Best Email Marketing Tool का चयन करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। 

ConvertKit एक ऐसा ही टूल है जो आपकी Lead Conversion में मदद करता है। 

Read Also: ConvertKit – Best Tool for Email Marketing in 2021

अपनी Affiliate Sales बढ़ाने के लिए Copywriting Strategies को Implement करें

अपनी Affiliate Sales बढ़ाने के लिए Copywriting Strategies को Implement करें

Copywriting एक ऐसी कला होती है जिसके तहत Words के माध्यम से Products & Services को Sell किया जाता है। 

क्योंकि Affiliate Marketing भी Ultimately Selling का ही Game है; यहाँ Copywriting Strategies को अपनाकर Conversion को बढ़ाया जा सकता है।  

Copywriting Strategy को Implement करने के बहुत से Methods & Formulas होते हैं, लेकिन आज हम सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले Method i.e. A.I.D.A Formula को समझेंगे। 

Attention (A) : किसी भी User, Reader, and Visitor को अपने Content पर Attract करने के लिए उनका Attention Grab करना होता है। 

इसके लिए आप अपने Text या Words को कुछ इस तरीके से Frame करते हैं जिससे Interest, Curiousness, and Relevancy Create हो। 

उदाहरण – “क्या आप घर बैठे दिन में सिर्फ कुछ घंटे काम करके पैसा कमाना चाहते हैं?”

Interest (I) :  अपने Affiliate Content के माध्यम से आपको अपनी Audience को कुछ Interesting Facts, Data या कुछ भी ऐसा Show करना पड़ता है जिससे वो Buyer Journey में बने रहें। 

उदाहरण के लिए आप कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो Content में आपके Readers का Interest बनाये रखने में मदद करेंगे।  

“भारत में हर वर्ष लगभग 15% Engineers अपना Engineering Career छोड़कर Digital Marketing का रुख कर रहे हैं।” 

Disclaimer : ऊपर Mentioned Sentence को केवल एक उदाहरण के तौर पर ही लें। हम इसमें दिए गए Data की पुष्टि नहीं करते।  

Desire (D) : अपने Content को थोड़ा Tweak करके लोगों को Value प्रोवाइड करनी होती है जिससे उनका आपके Affiliate Product को खरीदने का Desire बन जाये। 

उन्हें बताना पड़ता है कि कैसे आपका Product उनकी Life को आसान बना सकता है और उनके Business को Grow कर सकता है। 

उदाहरण – यदि आप Appliances Category में Affiliate Marketing करते हैं तो आप लिख सकते हैं – 

“कपड़ों की सिलाई हाथ से संभव है, लेकिन क्या आप 25 गुना तेज़ी से काम करना चाहते हैं? इस Sewing Machine के उपयोग से ये अब काल्पनिक नहीं रहा।“

Action (A) : आपके Prospect to Customer Conversion में Call To Action बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

ये आपके Affiliate Funnel का आखिरी Stage होता है। 

अपने User को Affiliate Funnel के आखिरी स्टेज में ले जाकर User को बताना होता है कि उन्हें अब क्या करना है या क्या स्टेप लेना है।

उदाहरण – “मेरे इस Coupon Code के इस्तेमाल से पाइये 20% Instant Discount और आज ही Domain खरीद कर अपनी Website बनानी शुरू कीजिए।”

इन सभी Strategies को आप अपनी Website, YouTube Videos और किसी भी Social Media Platforms के Posts में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने लिए बेहतर Conversion कर सकते हैं। 

अपने Conversion Rate को बढ़ाने के लिए एक Basic Affiliate Marketing Funnel Build करें

अपने Conversion Rate को बढ़ाने के लिए एक Basic Affiliate Marketing Funnel Build करें

Funnel Building एक ऐसी Selling Strategy होती है जिसकी मदद से आप अपने Prospects को Various Series of Steps से ले जाते हुए Customer में Convert करते हो। 

Customer में Convert करने के लिए आप Prospect को अलग-अलग Stage पर भिन्न-भिन्न तरह का Content Provide करते हो और उन्हें लगातार Nurture करते रहते हो। 

इसके लिए Email Marketing, PPC Ads, Landing Pages जैसे अनेक Marketing Materials का इस्तेमाल होता है। 

Funnel के माध्यम से Audience को अपने Affiliate Sources पर लाने के लिए निम्न Steps को Implement किया जाता है:

  1. जब भी कोई Visitor आपकी Website या किसी Social Media Platform पर आता है तो आप उसका नाम और Email ले लेते हो। 

  2. Email लेने के बाद शुरू होता है Lead Nurturing का काम। 

इसके लिए आप अपने Leads को अपनी Affiliate Niche से सम्बन्धित Content Share करते हो। इसमें आप Free E-books, Relevant Premium Video Links, and Webinar Links दे सकते हो। 

इसके अलावा अपने Prospects को Funnel में बनाये रखने के लिए आप अपने Existing Customers के Testimonial Videos, Comments इत्यादि Show करते हो और अपने Prospects में एक विश्वास पैदा करते हो। 

3. अपने Email Content में कुछ Emotions जैसे कि Fear, Scarcity Create करते हो और Prospects को अपने Affiliate Landing Page पर लेकर जाते हो। 

ये Landing Page आपके Affiliate Product का एक Review Blog हो सकता है या फिर एक SEO- Optimized Blog Post हो सकता है, जहाँ आपने अपना Affiliate Link Mention किया हुआ होता है और Proper CTA दिया होता है। 

ये Funnel का आखिरी स्टेज होता है जहाँ पर Sales & Conversion के सबसे अधिक Chances होते हैं। 

एक बेहतरीन Convertible Landing Page Design करने के लिए आप ConvertKit का इस्तेमाल कर सकते हैं।    

Affiliate Marketing Strategies को Track & Tweak करके अपनी Sales बढ़ाएं

किसी भी Business में अपनी Strategies को Track & Tweak करते रहना ज़रूरी है। 

इसकी मदद से आप जान पाते हो कि कौन-सी Strategy आपके लिए काम कर रही है और कौन-सी नहीं। 

Results या अपनी Findings के आधार पर आप अपनी Strategies को Adjust कर सकते हैं जो आपकी Sales बढ़ाने या Ultimately आपके Business को Grow करने के लिए ज़रूरी होती है। 

Tracking & Tweaking आप कई तरीकों से कर सकते हैं:

  1. यदि आप कई सारे Affiliate Products को Advertise करते हो तो आप ये देख सकते हो कि आपका कौन-सा Affiliate Product ज़्यादा बिक रहा है और ज़्यादा Commission आ रही है। 
  2. आप ये देख सकते हो कि आपके Landing Page, YouTube Videos, या किसी  Social Media Platform में कहाँ से सबसे अधिक Conversions आ रही हैं।  

इसके आधार पर आप अपने Affiliate Content Creation की Strategy को Tweak कर सकते हो। 

3. हो सकता है कि आप Affiliate Marketing Programs & Merchants दोनों के साथ ही Affiliate Partner हों, लेकिन Audience को आपके Merchant वाला Product ज्यादा पसंद आ रहा हो। 

ऐसे में आप अपनी Strategies में बदलाव कर सकते हो और देख सकते हो कि कैसे अपने Affiliate Products को Promote किया जाये और Sale को बढ़ाया जाये। 

4. कई Top Paying Affiliate Programs अपने Affiliate Products को Promote करने के लिए Textual Link, Image & Textual both, and Image Only Links Provide करते हैं। 

ऐसे में आप इन तीनों तरह के Links को अपने Affiliate Content में Apply करके देख सकते हो कि क्या Work कर रहा है और क्या नहीं। 

तो इस तरह आप इन सभी Steps को Implement करके एक Best Affiliate Marketer बन सकते हो और अपने लिए Multiple Sources of Income Create कर सकते हो। 

Conclusion

Affiliate Marketing आज के समय के Trending Online Businesses में से एक है। 

इसमें सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको अपना Product Design करके उसे बेचने की ज़रूरत नहीं होती।

इसलिए लोग इसे अपने नौकरी के साथ-साथ Part-Time Basis पर भी कर रहे हैं और अच्छा पैसा कमा पा रहे हैं। 

आप भी Digital Marketing के साथ-साथ इसे कर सकते हैं और अपने लिए Multiple Sources of Income Create कर सकते हैं। 

आपको बस Affiliate Marketing Programs को Join करने से पहले ऊपर Mentioned 7 Steps को ध्यान में रखना है। इन्हें पढ़ने के बाद आपके दिमाग में कभी सवाल नहीं आएगा कि How to Get Started With Affiliate Marketing.

और यदि आप इसे Practically सीखना चाहते हैं तो उसके लिए जुड़िये हमारे साथ और Join कीजिये हमारा Digital Marketing Course in Hindi. 

यहाँ हम आपको एक Beginner से Pro Level तक लेकर जाएंगे जिसके बाद आप भी एक Digital Entrepreneur बन सकेंगे। 

Share this post with your friends

34 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *