संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 9 Money Making Opportunities Through Content Marketing

Content Marketing - Top-9-Money-Making-Opportunities-In-Content-Marketing.png

डिजिटल मार्केटिंग सीखकर पैसे कमाने के नायाब तरीकों में से एक है Content Marketing.

ऐसे बहुत कम लोग हैं जो Content Marketing के बारे में जानते है और इसे समझते हैं। 

अगर आपको Content Create करना आ जाए तो आप घर बैठे Easily पैसे कमा सकते हैं और साथ में अपना Brand भी Established कर सकते हैं। 

9 Steps में Content Marketing Strategy बनाने के लिए पढ़िए हमारा यह Blog

अब यदि हम Content की बात करें तो इससे तात्पर्य होता है जिसे सुन कर Viewer, Reader & Listener को कुछ Knowledge या Information मिले। 

एक Video, Image, Audio, Article, ये सभी Content के एक प्रकार होते हैं। 

Content को समझना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए कोई कहानी एक तरह का Content ही है, जिसे पढ़कर Reader उसमे Engage हो जाता है। 

हम अपनी Problems के समाधान के लिए आज Internet का रुख करते हैं और वहां जो कुछ भी हम देखते हैं, सुनते हैं, और पढ़ते हैं, वो सब Content ही तो होता है। 

तो Content का मतलब है किसी Particular Problem का Solution, किसी Topic का Explanation, और अपने Creative Mind से निकले विचारों को एक ऐसे Form में Convert करना जो लोगों के लिए भी Useful हो।

अभी आप जो Article पढ़ रहे है ये भी तो एक तरह का Content ही है।

तो क्या केवल Content Create करने भर से काम चल जाएगा?

नहीं! क्योंकि Content Marketing Trends देखने से यह पता चलता है कि एक Content में User Experience, Optimization, and Promotion भी ज़रूरी है। 

तो इस Article में हम आपको बताएंगे कि Content Marketing क्या होता है, इसमें कैसे आप अपना Career बना सकते हैं (Career In Content Marketing) और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इस Article को पूरा पढ़ कर आप समझ जायेंगे कि Content Marketing से कैसे आप अपने लिए एक Income Source (Make Money With Content Marketing) बना सकते हैं। 

Content Marketing एक ऐसी Technique होती है जिसमे Valuable Content को Create किया जाता है और ज़रूरतमंद लोगों के लिए इसे Online Distribute किया जाता है। 

Content को Social Networking Sites, Websites, & Platforms पर Promote किया जाता है। 

Promotion का एक ही मकसद होता है – User तक Brand & Product की जानकारी पहुंचाना। 

Content हमेशा Attractive होना चाहिए ताकि उसे पढ़कर, सुनकर, और देखकर उस Industries या Products की सटीक जानकारी मिल सके।

अपने Content को अलग अलग Platform पर Post, Share और Publish करना, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक आप Information पहुंचा सको, Content Marketing कहलाता है।

Content Marketing के लिए Awareness बहुत ज़रूरी है। अगर आप अपने Online Business या Content को Market करना चाहते हैं तो लोगों को आपके Products & Services की जानकारी होनी ज़रूरी है।  

लोगों को Aware करने के लिए आप अपने Products और Services में अपने Brand का Logo, Image, और Name भी Mention कर सकते है।

Content Marketing के लिए Basic Requirement होती है – अच्छी Writing Skills & Great Creative Ideas की।  

किसी Topic को ऐसे Explain करना आना चाहिए कि Reader को पढ़ने, सुनने, या देखने के बाद एक Satisfaction फील हो और वह बार-बार आपके Content को ही पढ़े।

लेकिन, क्या Content Marketing के माध्यम से कोई Income Source बनाई जा सकती है? यदि हाँ तो कैसे?

तो आइये देखते हैं कि How to Make Money With Content Marketing. 

Content Marketing से पैसे कमाने (Make Money With Content Marketing) के बहुत से तौर-तरीके और Platforms होते हैं, ज़रूरत है तो बस एक Unique Content Idea की। 

इसे भी पढ़ें : क्या Content Marketing आपकी Job को Replace कर सकती है?

1.Youtube Video Marketing:

Youtube में Video Content का Use होता है। आप अपना Video Content अपने Youtube चैनल के द्वारा Audience तक पंहुचा सकते हैं।

YouTube एक बहुत ही Powerful Platform है जहां Video Marketing के ज़रिये पैसा कमाया जा सकता है। 

आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं रहता कि वो Textual Content को पढ़ें। ऐसे में वो Video Content देखकर ही अपना काम निकाल लेते हैं। 

अगर आप के अंदर कोई Talent है या किसी Field में Expertise है तो आप YouTube पर अपना एक Channel बना कर उस में अपने Videos Post कर के Views के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

आप के Videos कुछ इस तरह के होने चाहिए जिससे Viewers Entertain हो सके, उन्हें उनकी Problems का हल मिल सके, और कुछ फायदा मिल सके। 

YouTube एक ऐसा Platform है जिसमे एक Content Creator बहुत ही सरलता से Audience या Viewers को अपना Content समझाने मे सफल हो पाता है।

YouTube में आपको Video बनाने से लेकर उसको Upload करने तक के Process को Strategically पूरा करना होता है, जिससे आपकी Active Audience आपके Videos को Follow करे। 

YouTube चैनल बना कर आप उसे Monetize करके Income का एक Source भी बना सकते है।

YouTube से Money Making के लिए आपको Google Ad-sense का Approval चाहिए होता है।

इसके लिए आपको Continuously Videos Upload करने होते हैं। अपनी Videos के साथ Advertisement को जोड़ने से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।  

जब आपके YouTube Channel पर 4000 Watch Hour & 1000 Followers Complete हो जाते हैं तो आप Ads लगा सकते हैं जिसके लोए आपको Google Ad-sense के लिए एक एप्लीकेशन देनी होती है। 

एक बार आपके Channel पर Ad-sense Approval आने के बाद आप अपने Channel के हर एक Video में Ads लगा सकते हैं जिससे आपको अच्छा पैसा मिलने लगता है।

इसके अलावा, YouTube से Money Making Opportunities कुछ इस प्रकार हैं :-

  1. Google Ad-sense
  2. Sponsored Videos
  3. YouTube पर अपने Products को Sell करके
  4. Brand Endorsement
  5. Product के Review से पैसा कमाए
  6. Subscriptions
  7. YouTube Premium

YouTube Video Marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको अपना Content Upload करने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता। 

आज के समय में तो बल्कि हर किसी के पास स्मार्टफोन है, एक छोटे गाँव से लेकर बड़े शहरों तक हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल है जिसके कारण आपके Video Content का Viral होना लाज़मी हो जाता है।

इसके साथ ही YouTube पर Subscriber Base बहुत मायने रखता है। जितने ज़्यादा आपके YouTube Channel के Subscribers होंगे उतना ज़्यादा आपकी Video लोगों तक पहुंचेगी और उसे ज़्यादा से ज़्यादा Views मिलेंगे।

Ki Video को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने और उसे Rank कराने के लिए ज़रूरत होती है YouTube SEO की। 

YouTube SEO के बारे में विस्तार से जानिए इस Blog में।

2. Sponsorship:

Sponsorship पाने के लिए आपको पहले अपने आपको एक Brand के रूप में स्थापित होना पड़ेगा। उदाहरण के लिए – एक अच्छे Subscribers वाला YouTube Channel, एक अच्छे Traffic वाला Blog, या फिर अच्छे Followers वाला एक Instagram Account. 

अगर आपके पास इनमें से कोई भी एक Platform है तो आप Sponsorship से पैसा कमा सकते हो।

आपके Brand के हिसाब से आपको कोई भी Company Sponsorship दे सकती है। 

लेकिन, एक बात ध्यान रखने वाली है कि एक कम Subscribers वाले YouTube Channel को कम पैसे वाली Sponsorship मिलती है और ज़्यादा Subscribers वाले YouTube Channel को लाखों रूपए तक की Sponsorship मिलती है। 

ज़ब कोई Company अपने कम Subscribers वाले YouTube Channel को उसी Domain या Niche के अधिक Subscribers वाले Channel के माध्यम से Promote करवाते हैं तो उसे ही Sponsorship कहते हैं। 

इसके लिए Companies अधिक Subscribers वाले YouTube Channel को पैसे देती है और अपने Channel को Promote कराती है। 

इसलिए, अच्छी Sponsorship पाने के लिए आपके Subscribers के साथ-साथ Viewers की संख्या भी अधिक होनी चाहिए। 

अगर Subscription ज़्यादा है और Viewers कम है तो Companies Sponsorship देने में बहुत सोच-विचार करेगी।

3. Blogging:

Blogging आपके Thoughts & Knowledge को Digitally आपकी Audience तक ले जाने में मदद करता है। 

जब Internet, Laptop, Computer नहीं थे, तब लोग अपने Thoughts, Knowledge और ज्ञान को Books, Magazines, और Newspapers के माध्यम से लोगों तक पंहुचाते थे। 

अगर आपको किसी Topic की अच्छी Knowledge है या आप अपने विचार लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो Blogging सबसे Best तरीका है।

यह आज के समय के One of the Best Content Marketing Opportunities में से एक है। 

Blogging आज के समय में Money Making Platform भी बन गया है। आज के इस Digital दौर में Blogging को Communication के माध्यम की तरह भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

आपने देखा होगा कि ज़ब भी आप Google पर कुछ Search करते हैं तो बहुत से Website Links मिलते हैं और उनमे विभिन्न Articles मिलते हैं – ये सब Blogs ही तो हैं। 

इन Blogs को आप जब पढ़ते हैं तो वहां कुछ Ads देख सकते हैं जिन्हें Blog Owners ने Place किया हुआ होता है, जिसके बदले में उन्हें कुछ पैसे मिलते हैं।

लेकिन, यहाँ समझने वाली बात यह है कि सभी लोग Blogger नहीं बन सकते। एक अच्छे Blogger के पास अच्छी Writing Skills & Creative Thoughts का होना बहुत जरूरी है। 

इसके साथ ही समय के साथ-साथ Updated रहना भी ज़रूरी होता है। 

एक Blog कितना Effective है और कितना नहीं ये Blog के Traffic से पता चलता है। ज़्यादा Traffic दर्शाता है कि Blog काफी Effective & Active है। 

आपको Continuously अपने Creative Blogs को Update करते रहना चाहिए जिससे आपके Blogs Google पर Rank कर सकें और आपको अधिक Traffic मिले। 

वैसे भी Website पर नियमित रूप से Blogs Update होते रहने चाहिए जिससे Google को पता चलता रहे कि आपकी Website Updated & Active है।

Search Engine के Crawlers आपकी Website को बार-बार Check करते हैं और देखते रहते हैं कि क्या कुछ नई Activities हो रही हैं। 

Blogs Long Term के लिए होते हैं, अर्थात आपका Blog एक बार यदि Index हो गया तो वह हफ्तों, महीनों और सालों तक वहीँ बना रहेगा जिससे आपको Traffic और Leads आती रहेगी। 

Blog से आप अपनी Audience में एक विश्वास बना सकते हैं जो आपके Brand & Business को Grow करने में Help करता है। 

एक अच्छा Blogger बनने के लिए आपका किसी Topic में Interest होना जरुरी है तभी आप उसके बारे में लोगों तक अपने Thoughts और Knowledge पंहुचा पाओगे। 

Blogging से आप अपनी Brand Value बढ़ा कर इसे Full-Time Job का ज़रिया बना सकते हैं। 

Blogging के अन्य कई फायदे हैं, जैसे :

  1. आप अपना Talent & Knowledge लोगों के साथ Share कर सकते हैं। 
  2. अपने Customers के बीच एक Trust Build कर सकते हैं। 
  3. एक अच्छे Writer बन सकते हैं और अन्य लोगों को Writing Service दे सकते हैं। 
  4. खुद को अपनी Field का Expert बना सकते हैं और Ad-sense, Affiliate Marketing, and Brand Sponsorship से पैसा कमा सकते हैं। 

Read Also : क्या Content Marketing आज भी Effective है?

4. Influencer Marketing / Collaborations:

आज के इस Technology Era में Online Business बहुत आगे तक पहुँच गया है, ऐसा ही एक Business है Social Media Influencer Marketing का।

एक Successful Influencer बनने के लिए आपको Social Media Platforms जैसे कि Youube, Facebook, Instagram, इत्यादि पर विभिन्न तरह का Content Regularly Upload करना पड़ता है और अपनी एक Authority बनानी पड़ती है। 

Content को लोगों के बीच पंहुचा कर ज़्यादा से ज़्यादा Followers को Attract करना होता है और तभी आप एक Social Media Influencer बन पाते हैं।

आपने ज़रूर अपने TV या Smartphone में बड़ी-बड़ी हस्तियों के बहुत से Ads देखे होंगे जहां वो किसी Product, Service या किसी Brand को Promote कर रहे होते हैं। 

ऐसे में, लोग उनसे Influence होकर उनके द्वारा Promoted Products खरीदते हैं। 

बड़ी-बड़ी Companies अपने Products और Business को Promote करने के लिए Influencers को Hire करती है।

सामान्यतः तीन प्रकार के Influencer होते हैं –

Mega Influencer – Celebrities और बड़ी-बड़ी जानी-मानी हस्तियाँ Mega Influencer कहलाते हैं। इनके करोड़ो में Followers होते है और ये अपने आप में ही एक Brand होते हैं।

Macro Influencer – Youtubers & Bloggers जिनके करोड़ों में Followers होते हैं और जो हमे अपनी Lifestyle से Influence करते हैं।

Micro Influencer – इनके हजारों और लाखों की संख्या में Followers होते हैं और यह लोग Low Range Products को Sell करने के लिए लोगों को Influence करते है।

एक Influencer बनने के लिए आपको Social Media में अपनी Fan Following बढ़ानी पड़ती है, तभी आपके Products Sell होते हैं।

ज़ब आप अच्छे बड़े Influencer बन जाते हैं तो बहुत सी Companies और Business आपको अपने Products को Promote करने के लिए खुद Approach करने लगते हैं। 

Instagram में यदि आपके 1 Million से ज़्यादा Followers हो जाते हैं तो आप Influencer बन कर लोगों से अच्छा पैसा Charge कर सकते हैं और एक से दो लाख रूपए महीने आसानी से कमा सकते हैं।

5. Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing में हम किसी व्यक्ति या Company का Product या Service को Online Promote करने का काम करते हैं। 

ज़ब आप किसी Company या व्यक्ति का Product और Service अपने Social Media Platform से Promote करके Sell करते हैं तो इससे Commission के रूप में आपकी कमाई होती है। 

Affiliate Commission, आपके Selected Niche, Product & Service Cost पर निर्भर करती है। 

यदि आप ऐसे Niche में काम कर रहे हैं जिसकी Demand काफी ज़्यादा (E.g., Fashion & Lifestyle, Health, Finance Niche) है तो ज़ाहिर है कि आपको अधिक Commission मिलेगा।   

इसके साथ ही यदि आपके Online Platforms (Website, Facebook, Instagram, YouTube, etc. ) पर Followers की संख्या अधिक होगी, तो आपके लिए Affiliate Marketing करना आसान हो जायेगा।  

India में कई Affiliate Marketing Network Providers हैं जिनमे Signup करके आप Products Promote करना शुरू कर सकते हैं:

  1. Amazon Affiliate Program
  2. ClickBank Affiliate Program
  3. Shopclues Affiliate Program
  4. GoDaddy Affiliate Program
  5. Ebay Affiliate Program

Best Affiliate Programs को Select करने के लिए पढ़े हमारा यह Detailed Blog

इनमे से किसी भी एक Program के साथ जुड़कर आप अपने Affiliate Product का Link Copy करके अपने Digital Platform पर Promote कर सकते हैं।

6. Web Content Writing:

जब आप किसी Website के लिए कुछ Content लिखते हैं (जैसे Home Page Content, Service Page Content, Blogs, About Us, etc.) उसे Web Content Writing कहा जाता है।

इसके लिए Keywords & Layout का इस्तेमाल सही से करना आना चाहिए। साथ ही आपकी Writing Skills भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आपकी Website पर ज़्यादा से ज़्यादा लोग Visit कर सकें और उस पर Engagement बढ़ सके। 

Web Content Writing में Search Engine Optimization (SEO) भी बहुत मायने रखता है। 

यह एक ऐसी कला है जो किसी भी Website को कुछ ही समय में Google के First Page पर Rank कर सकती है। 

SEO को समझने के लिए हमारा यह Blog ज़रूर पढ़ें।

7. Subscriptions:

कई Websites ने अपने अच्छे Content से सालों तक अपनी Readership को Maintain करके रखा है। अब उन पर उनके Viewers, Readers, and Audience का इतना Trust है कि अब वो केवल उन Websites के Content को ही प्राथमिकता देते हैं।

ऐसे में ये Websites अपने Readers को Premium Knowledge प्रदान करने की सुविधा भी देती है। 

ये सुविधाएं Subscription के रूप में होती है। 

Premium Content के लिए Monthly & Annually एक Subscription Fee रखी जाती है जिससे Readers उस Content को Access कर पाए।

Subscription Paid भी हो सकता है और Unpaid भी।

कुछ Sites जैसे की New York Times, Bloomberg, Wired, and Medium.com ने अपने Content को Restricted कर रखा है। जिनके पास इनका Paid Subscription है वही इनके Content को Access कर सकते है।

आपका Content इतना Valuable होना चाहिए कि Readers उसके लिए Fee Pay करने के लिए तैयार हो जाएं और उसे Subscribe कर सकें। 

इसके साथ ही आपको अपने सभी नए Readers के Emails भी Collect करते रहने हैं ताकि ज़ब भी कुछ नया Content या Product आता है तो उसकी Update उन्हें दी जा सके। 

ऐसा करने से Paid Subscription के Chances भी बढ़ जाते है।

8. Copywriting:

शब्दों को सही तरीके से व्यवस्थित करके उस Content को एक Sales Pitch में Convert करने के Talent को ही Creative Copywriting कहते हैं।

Copywriting में ऐसे शब्दों का उपयोग होना चाहिए जिससे आपकी Audience को आपके Content में कुछ Valuable लगे। 

Copywriting के लिए शब्दों को Search करने में अपना Time देना चाहिए और फिर उसे अपने Content में Implement करना चाहिए। 

कुछ Pinch Words आपको आपकी Targeted Audience के हिसाब से लिखने होंगे ताकि उन शब्दों से आप अपने Objective को Clearly Define कर सकें। 

Copywriting से आप अपने अनुसार Readers से Action करवा सकते हैं जो आपके Brand को Promote करने के लिए जरुरी हों। 

ज़ब आप अपने Product & Service को Promote करें तो ध्यान रखें कि आपका Content Actionful होना चाहिए। 

यदि आप Good Words (Words Used On Promotional Materials, Ecommerce Sites, Adverts Etc.) लिखने में अच्छे हैं और आप अपने Customers को Convince कर लेते हैं तो आप एक अच्छे Copywriter की श्रेणी में आ सकते हैं और यह आपके लिए एक Good Online Business हो सकता है।

बहुत से Online Businesses Persuasive Content के माध्यम से Customers को अपने Product Sell करने के लिए Professional Copywriters को Hire करते हैं और उनसे Content लिखवाते हैं। 

तो हम ये कह सकते हैं कि Copywriters एक प्रकार से Online Salesmen/Women होते हैं, बस फर्क ये होता है कि उनकी Sales Pitch एक Written Form में होती है।

एक Well Written Copy को अपने Blog Post पर, Landing Pages पर, Magazine Ads, Email पर, और Website पर Use करने से We Can Make Money Online.

9.Product & Services Revenues:

Customers का भरोसा ही किसी भी Business की नींव होती है।

Loyal Coustomers हमेशा उनके Favorite Brand से ही जुड़े होते हैं भले ही उनको Product के लिए इंतजार करना पड़े।

Customer Loyalty किसी भी Business को काफी Benefits देता है, जैसे कि Positive Feedback On Social Media, Testimonials, Positive Reviews, and Other Revenues.

Business का Revenue उसके Costomers पर ही निर्भर करता है। Service Revenue तब ही बढ़ता है ज़ब वह Service Customers तक सही तरीके से पहुंचे। 

Indirect Revenues में Content Marketing और Content Creation आता है जिसमे Audience के साथ Relationship Build करना होता है ताकि Business के लिए Fund Organize हो जाये।

Direct Revenues Method से Companies अपने Audience Group से Directly Revenue Generate करती हैं।

Conclusion:

एक अच्छा Content आपकी Website पर Traffic आने की सम्भावना को बढ़ा देता है। इससे आपकी Audience और Customers का आपके Content पर Trust बढ़ता है और आपकी Brand Image और Reputation बढ़ती है। 

अगर आप Good Content Creator हैं तो आप Content Marketing में Full-Time Job कर सकते हैं। 

आपको अपनी Audience को आपके Good Content Writing Skills से Unlimited Value Provide करनी होगी जिससे Content Marketing से आप अपने लिए एक Income Source बना सकें। 

एक अच्छा User Experience Audience को दोबारा आपके Content की ओर ले जाता है। 

Personalized Content भी Content Marketing के Trends में से एक है जो User Experience को बढ़ाने में मदद करता है। 

अगर आप इसमें Full-Time Career बनाना चाहते हैं तो आपका Content Unique & High-Quality का होना चाहिए जो आपकी Audience & Readers को Value Provide कर सके।

अलग-अलग Digital Platforms पर अच्छे Content से आप अपने Followers को बढ़ा कर अपने Content को Sell कर सकते हैं और Sponsorship ले सकते हैं। 

इससे आप Content Marketing Industry में अपनी जगह बना कर अपना Future Set कर सकते हैं।

Content Marketing को Live Classes के माध्यम से समझने के लिए जुड़िये हमारे साथ और शुरू कीजिये अपनी Digital Journey.

Share this post with your friends

9 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *