संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 7 Digital Marketing Skills For A Homemaker To Master in 2022

Top 7 Digital Marketing Skills For A Homemaker To Master in 2022

शादी के बाद अक्सर एक Housewife नज़रअंदाज़ की जाती है, कभी अपने पति द्वारा, कभी बच्चों से और कभी अपने परिवार से।

ये अक्सर इसलिए होता है क्योंकि एक गृहिणी को केवल घर में ही, घर के काम करते हुए पाया जाता है। 

कोई Financial Contribution नहीं होती है और इसलिए इन सब का सामना एक गृहिणी को करना पड़ता है। 

क्या आप जानती हैं आप अपनी इस Situation को बदल सकती हैं? 

जी हाँ, डिजिटल मार्केटिंग से। 

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग ही क्यों?

ये एक In Demand Skill है, जिससे आपको Freedom मिलता है, पैसों की Problems से।
ये Flexible है, आप घर से काम कर सकते हैं,
इसमें Investment कम है और Returns काफी ज़्यादा हैं।
और जब आप Earn करना शुरू करते हो, आपको अपनी खोई हुई Self Respect दोबारा मिल जाती है। 

Pandemic ने हमें ये तो सीखा दिया की जो Online है, वो बिकता है। 

ऐसे में कई सारे Businesses Offline से Online आ रहे हैं और इसके लिए Business Owners को ज़रुरत होती है Digital Marketing Experts की। 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में हर साल 18 लाख नौकरियां निकलती हैं। 

इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है की इस Industry में कितना Scope और Opportunities हैं आपके लिए। 

एक Homemaker का ज़्यादातर समय पारिवारिक ज़िम्मेदारियों में ही गुज़र जाता है। ऐसे में कई Homemakers को Job करने का भी समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में वे Digital Marketing Skills का सहारा ले सकती हैं। 

Digital Marketing एकमात्र ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से घर बैठे पैसे कमाएं जा सकते हैं और किसी कंपनी के बिजनेस को Grow किया जा सकता है। यहां तक खुद का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है। 

इसके अलावा इसमें Offline Jobs की तरह Fix Time नहीं देना पड़ता क्योंकि इसमें अपनी सहूलियत के हिसाब से वक्त निकालकर कभी-भी काम कर सकते हैं इसलिए यह तरीका Housewives के लिए वरदान है।

इससे न सिर्फ आप अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को निभा पाएंगी बल्कि अपने परिवार को Financially मजबूत भी करेंगी।

इसके लिए आपको कुछ Digital Skills सीखनी होगी। जैसे – वेबसाइट बनाना, Content Create व Optimize करना तथा Product Or Content को Promote करना आदि।

ये सभी Market Needs हैं और इन्हें जो पूरा करना जानता है वो यहां से ढेर सारे पैसे कमा सकता है। यह न सिर्फ Business Growing Skill है बल्कि Best Job Opportunity Skill भी। चलिए अब इसके बारे में और जानकारी लेते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

आसान शब्दों में, जो Process एक Manufacturer और Customer के बीच की Gap को कम करे, उसे Digital Marketing कहते हैं। 

इस Process के द्वारा एक Manufacturer, डिजिटल माध्यमों से अपने Products को Online Market करके Consumers तक पहुंचाता है। 

आपने अक्सर Facebook, YouTube और Google के साथ अन्य Social Media Platforms और Search Engine Platforms पर ऐसे Ads देखे होंगे जिनमें Brands इन Ads के माध्यम से अपने Business का Promotion करती हैं जिसमें दिखाया जाता है कि आखिर उनका Product ही क्यों बेहतर है। 

Ads से Users को लुभाने का प्रयास किया जाता है। इससे न सिर्फ उनका Product बहुत सारे लोगों तक पहुंच जाता है बल्कि बहुत सारे Leads भी Generate हो जाते हैं। ऐसा सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग से ही संभव होता है क्योंकि इससे अपने Product या Business को पूरे World में Visible किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग ऐसा Online माध्यम है जिसमें किसी Product के Promotion के लिए डिजिटल माध्यम जैसे – Internet Connection, Laptop, Computer आदि आवश्यक हो है। यहां तक इसमें अपनी Services को भी शामिल कर सकते हैं। For Example – Website बनाना, Apps बनाना, Email Marketing आदि।

किसी भी Content को सही समय में, सही जगह पर इंटरनेट के माध्यम से पहुंचाना डिजिटल मार्केटिंग है अर्थात ऐसा माध्यम जिसका प्रयोग करने के लिए इंटरनेट आवश्यक हो, डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है। भले इसके पीछे Marketing शब्द जुड़ा है लेकिन इसका मतलब सिर्फ Selling करना नहीं है। बल्कि इसमें वे सभी Services शामिल हैं जो Digitally Available है।

Digital Marketing को In-Depth समझने के लिए हमारा ये Article ज़रूर पढ़ें। 

Digital Marketing सीखना क्यों ज़रूरी है?

Covid 19 के बाद मानो जैसे Life एक Standstill पर आ गई थी और बस इसी दौरान डिजिटल मार्केटिंग ने तेज़ी पकड़ ली। 

बड़ी-बड़ी कंपनियां हमेशा अपने Product को सबसे पहले Digitally Launch और Promote करती हैं अर्थात जब तक Product Offline Available होता है तब तक बहुत सारी Selling हो चुकी होती है।

चलिए अब जानते हैं कि Digital Marketing सीखना क्यों जरूरी है :

To Learn Trending Skill

Digital Marketing का क्रेज़ 2022 में और भी बढ़ने वाला है क्योंकि आने वाले समय में इसकी मांग बहुत ज़्यादा बढ़ेगी अर्थात यह Future Trend है। 

इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है 2015 में Launch की  गई हमारे प्रधान मंत्री Narendra Modi जी द्वारा Digital India योजना।

इस योजना का लक्ष्य है कि आने वाले समय में हर Service को Digitally उपलब्ध कराना है। 

इसके लिए सरकार Cashless Digital Payment को बढ़ावा दे रही है और साथ ही जो चीज़ें डिजिटली उपलब्ध नहीं है उन्हें उपलब्ध करा रही है। जैसे पहले निवास पत्र सिर्फ Offline तहसीलदार बनाते थे लेकिन अब Online बनता है। 

हर व्यक्ति के Digital Skills नहीं होती है ऐसे में आप यह स्किल सीख कर Trend के According चल सकती है।

मैं इसे Trending Skill इसलिए कहता हूं क्योंकि आगे चलकर इसका Scope बहुत ज़्यादा है। For Example – आज हम अपने Family व Friends से सिर्फ बात करने के लिए लोग Facebook पर घंटों व्यतीत करते हैं।

इसके अलावा जो लोग Google में सिर्फ Type करके Question Search करते थे अब वो Voice Search से भी करते हैं अर्थात Voice Search भी एक प्रकार का Scope ही था।

No Big Investment Required

Digital Marketing सीखने में सस्ता व सुगम है। उदाहरण के लिए Facebook Marketing सीखना है तो देखिए कि दूसरे लोग Marketing के लिए क्या Funda अपना रहे हैं अर्थात वह ऐसा क्या कर रहे जिससे उनका बिजनेस Grow कर रहा है। यह आप Digital Marketing Course से भी आसानी से सीख सकते हैं और अपना Business Grow कर सकते हैं।

यह सीखने में सस्ता व सरल इसलिए होता है क्योंकि यह हमारी Day To Day Life पर Based होता है। For Example Facebook हम सभी चलाते हैं लेकिन यह गौर नहीं करते कि किस तरह यह ज़्यादा अच्छा रिजल्ट देता है अर्थात किसी Particular Page में ज़्यादा लाइक आने का Reason जान लेना Facebook Marketing का काम है। 

Best Job Opportunity Skill

Digital Marketing से लाखों लोगों तक अपने Products को पहुंचाया जा सकता है। 

ऐसे में हर कोई अपना Business Online करना चाहता है जिनमें से ज़्यादातर लोगों के पास Digital Marketing Skills हैं ही नहीं। ऐसे में वे दूसरों को Hire करते हैं जिससे ये Best Job Opportunity भी है और साथ ही Best Business Option भी और इसे किसी Job के साथ भी किया जा सकता है। इसके अलावा कई Skills को एक साथ Show कर सकते हैं जबकि Jobs में ऐसा Possible नहीं है इसलिए Digital Marketing Skills सीखना बेहद ज़रूरी है। 

क्या आप जानते हैं एक डिजिटल मार्केटिंग Fresher कि Salary Rs. 15000/- से शुरू होती है?

Multiple Sources Of Income कमाने के लिए

डिजिटल मार्केटिंग एक मेव ऐसा Skill है जिसके ज़रिए आप कई सारे Skills सीखते हैं और अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं। 

एक से ज़्यादा पैसे कमाने के ज़रिए जब आप बना लेते हैं, आप आज़ादी पा सकते हैं पैसों की Problems से और समय से। 

आप Blogging के साथ Affiliate Income कमा सकते हैं, Content Marketing कर सकते हैं, Influencer Marketing से Sponsorships के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं और Courses Sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

एक गृहिणी के लिए Digital Marketing ही क्यों सबसे Best Choice है अपना Career Restart करने के लिए ?

एक गृहिणी के लिए Digital Marketing ही क्यों सबसे Best Choice है अपना Career Restart करने के लिए

भारत में ज़्यादातर महिलाएं परिवारिक ज़िम्मेदारियों के चलते अपनी Jobs छोड़ देती है। Business Standard 2017 की रिपोर्ट के अनुसार 2.4 मिलियन महिलाओं ने Jobs छोड़ी हैं अर्थात इनके Employment Map में 2.4 Million की गिरावट आयी है। इनमें से ज़्यादातर महिलाएं Housewives है।

UNDP की रिपोर्ट के अनुसार 68.3% महिलाएं ऐसी है जिन्होंने Graduation तो Complete कर लिया लेकिन कोई काम नहीं करती हैं। 

इससे यह बात तो स्पष्ट है कि इस Unemployment का Reason कम Time व बच्चों की ज़िम्मेदारी हो सकती है। ऐसे में कई गृहिणियां अपना करियर या तो स्टार्ट नहीं करती या तो बीच में छोड़ देती हैं। 

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपका भी मन दुबारा Career Start करने का होता होगा और आप एक Best Career Opportunity की तलाश कर रहे होंगे। 

यदि हां तो आज से आपकी तलाश खत्म हुई क्योंकि आज हम जानेंगे कि एक Homemaker के लिए डिजिटल मार्केटिंग Career शुरू करने के लिए क्यों Best Choice है। 

चलिए जानते हैं :

मन मुताबिक समय पर काम करने के लिए

यदि आप गृहिणी हैं और आपने भी Job छोड़ दी है तो आपको अपने करियर की शुरुआत Digital Marketing से अवश्य करनी चाहिए। यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा क्योंकि यह आपकी मर्ज़ी से चलेगा। जब समय मिले तब काम करो और जब चाहो तब छुट्टी। इसमें Jobs की तरह समय की पाबंदी नहीं रहती इसलिए यह आपके समय की कमी को दूर करता है।

You are your own boss

डिजिटल मार्केटिंग में आप स्वयं Boss होते हैं क्योंकि इसमें कोई Order देने वाला नहीं होता है कि कब और कैसे Work करना है यह सब आप पर Depend करता है।  इसलिए यहां पर Boss की डांट के डर से तो छुटकारा मिल ही जाता है।

घर बैठे बिज़नेस Start करने के लिए

घर बैठे बिज़नेस Start करने के लिए

अब घर बैठे चंद घंटे देकर Business स्टार्ट करना कोई बड़ी बात नहीं है। Digital Marketing इसमें पूरी तरह से सक्षम है। अब अपनी Services देना भी Business का एक Part है आप इससे Business Startup कर सकती हैं।

शुरुआत में भले ही कम पैसे मिले लेकिन जैसे-जैसे Growth होती है और Skills बढ़ते जाते हैं आपका Experience और Value भी बढ़ने लगते हैं। 

For Example शुरुआत में जब आप As A Freelancer दूसरों के लिए आर्टिकल लिखेंगे तो हो सकता है वो आपको 500 रूपए ही दें लेकिन जैसे जैसे Experience और Skills बढ़ेंगे वो आपको 5000 तक भी खुशी-खुशी दे देंगें।

घर बैठे काम करने की आज़ादी पाने के लिए

Offline Jobs हमेशा Schedule पर आधारित होता है और निर्धारित समय पर Office पहुंचकर निर्धारित घंटे तक काम करना होता है। यहां तक Late जाने पर वेतन तक काट लेते हैं जबकि Digital Marketing के साथ ऐसा नहीं है। इसमें आप जब चाहें Work करें बशर्ते दिए गए समय पर काम Complete होना चाहिए। यह आपके Schedule पर निर्भर करता है।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए

एक गृहिणी को कई बार बाहर काम करने के लिए परिवार या समाज का सपोर्ट नहीं मिलता है। ऐसे में Digital Marketing उनके लिए Best Choice है क्योंकि यहां पर आप घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते  हैं।

Financial Freedom पाने के लिए

किसी भी व्यक्ति कि Financial Condition इस बात पर निर्भर करती है कि उसके पास कितने पैसे हैं और वह कितना कमा रहा है। 

आज का समय ऐसा है कि किसी एक व्यक्ति के कमाई पर घर नहीं चल सकता। 

ऐसे में आप खुद पैसे कमा कर अपने परिवार को Financially Independent और Strong बनाने में सहयोग कर सकती हैं और इसके लिए ज़रूरी है Digital Marketing सीखना और Implement करना। 

Financial Freedom पाने के लिए

Successful Entrepreneur बनने के लिए

एक Entrepreneur वह होता जो Creative तरीके से अपने Business को Grow करता है साथ ही दूसरे लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करता है। वह हमेशा Public की Needs को पूरा करता है।

आज इतनी सारी गृहिणियां हैं जो पार्ट टाइम में Digital Marketing सीखकर, Implement करके, अपनी नई पहचान बना रही हैं, घर बैठे लाखों कमा रहीं हैं। 

Best Digital Marketing Skills For Homemakers

डिजिटल मार्केटिंग का Scope काफी बड़ा है। 

इसमें कई सारे Skills आते हैं जैसे Website Creation, Email Marketing, Affiliate Marketing, Blogging, Social Media Marketing, Content Marketing, इत्यादि। 

आज हम 7 ऐसे Skills की बात कर रहे हैं जो एक गृहिणी के लिए Best Income Opportunities दे सकते हैं।  

Website Creation

किसी भी वेबसाइट को बनाने का Process Web Creation है। इस Process में विभिन्न टूल्स व प्लेटफार्म का Use किया जाता है। अर्थात Website को Attractive बनाते समय जो Changes किए जाते हैं वो Website Creation के अंतर्गत आता है।

Website बनाते समय निम्न कार्य किए जाते हैं :

  1.  User Friendly Blog Design बनाना जो अच्छा User Experience दे अर्थात उन्हें आसानी से पता चल सके कि Website में क्या है। 
  2.  ऐसा Website Logo बनाना जो Business को Exactly Represent करे
  3.  Easy Navigation बनाना ताकि यूजर्स समझ सके कि यहां पर क्या है।
  4. Contact करने की सुविधा देना ताकि यूजर्स समस्या बता सके।
  5. Visible Content डालना जो पूरी वेबसाइट की झलक दिखाए और यूजर्स की Needs को Represent करे।

Website Creation एक Demanding Skill है So थोड़ा सा Time Invest करके आपको अवश्य सीखना चाहिए।

Websites को In Depth समझने के लिए हमारा ये Blog ज़रूर पढ़ें। 

Content Creation

Content Creation

मार्केट में हमेशा से ही कंटेंट की डिमांड रही है। 

Content को बनाना ही Content Creation है। कंटेंट के अंतर्गत सभी प्रकार की सामग्री आ जाती है जैसे – Podcasts, Image, Pdf, Video, Text, YouTube Script आदि। 

यदि आपको ये Skills नहीं आते हैं तो भी इसे आसानी से Online सीखा जा सकता है। समय के साथ कंटेंट अपने आप निखरने लगता है।

सभी Platform में कंटेंट बदलते रहते हैं जैसे YouTube पर लोग Informative और Entertainment के Videos देखने आते हैं, Instagram पर Entertainment के लिए Reels हैं। 

Content Creation की Value Covid ने और भी बढ़ा दी है। 

जिन Celebrities के YouTube Channel नहीं थे अब उनके भी बन चुके हैं जिसमें वे Videos Upload करके अपने Fans को Entertain करते हैं, अपना Influence और बढ़ाते हैं। 

इसके अलावा यदि Instagram कि बात करें तो  यहां सिर्फ फोटो और वीडियो कंटेंट चलता है। यहां पर Facebook की तरह बिना फोटो या वीडियो शेयर किये बिना Text Content नहीं डाल सकते। लेकिन Reels दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। Reels नया Content है और इसकी मांग भी बहुत ज़्यादा है।

एक अच्छे कंटेंट में निम्न Quality अवश्य होनी चाहिए :

  1. कंटेट ऐसा हो जो User Friendly हो अर्थात यूजर के सभी सवालों का जवाब दे।
  2. कंटेंट Informative हो और Users को Benefits दे।
  3. कंटेट में Users के क्या, क्यों और कैसे सवाल का जवाब अवश्य हो।

Blogging

Blogging

Blogging के अंतर्गत वे सभी चीजें आती है जो एक Blogger अपने Blog में Daily Base में करता है जैसे – Blog Publish करना, Image डालना, SEO करना, Blog Design करना आदि। 

यह एक प्रकार से एक डायरी होती है जिसे Digitally Manage किया जाता है जिसमें Website Address का प्रयोग होता है। और इस डायरी में लोग अपने Experience या Thoughts Writing के माध्यम से शेयर करते हैं।

यह Experience कुछ भी हो सकता है जैसे – Personal बातें, अपनी Travelling की जानकारी देना, Cooking रेसिपी बताना तथा नयी Technology कि जानकारी देना आदि। 

साथ ही इसमें कंटेंट ही आपकी पहचान होती है। यहां पर शक्ल दिखाये बिना भी काम किया जा सकता है इसलिए इसमें वे गृहिणी भी काम कर सकती हैं जो लोगों के सामने काम करने से डरती हैं और साथ ही इसमें Google Adsense के Ads लगाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

आपने अक्सर कई ऐसे News Websites को ज़रूर देखा होगा जिनमें नीचे साइड Amazon के Product दिखाई देते हैं जिनपर क्लिक करके कोई भी Product को Buy कर सकता है। यह कुछ और नहीं Affiliate Marketing का कमाल है।

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है पैसे कमाने का जिसमें Links की सहायता से Product Promotion करना होता है। अर्थात Affiliate Marketing एक Paid Promotion Technique है जिसकी सहायता से आसानी से Business Grow किया जा सकता है।

बड़ी-बड़ी Marketing Companies अपने Products का Promotion करने के लिए Affiliate Marketing का प्रयोग करती हैं और इसमें सीधे किसी को पैसे नहीं दिए जाते हैं बल्कि तभी दिए जाते हैं जब उनका कोई Product Sell होता है। 

प्रत्येक Product में एक निश्चित Percentage होता है जो जितना ज़्यादा Sell कर सका उतना ही ज़्यादा उसका पैसा। 

इसके लिए Affiliate Account बनाना पड़ता है। इसके बाद उसके Affiliate लिंक्स Blogs में लगाने होते हैं। Amazon और Flipkart भी Affiliate Marketing की सुविधा देता है। 

Amazon Associates के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें। 

Affiliate Marketing आज इतना प्रचलित हुआ है क्योंकि ये Passive Income का एक ज़रिया है और इसमें कोई Minimum Education Qualification कि कोई Requirement नहीं है, आप घर बैठे ही, पार्ट टाइम में काम करके, Full Time जितना पैसा कमा सकती हैं। 

Affiliate Marketing से जुड़े आपके सारे Doubts इस Blog में Clear हो जाएंगे। 

Search Engine Optimization

Search Engine Optimization

आपने अक्सर Google में अपनी Query जरूर Search की होगी और पाया होगा कि Google Top में सिर्फ वही Result दिखता है जो सबसे Best है, अर्थात सबसे Informative Post No.1 में दिखती है। और ऐसा Possible होता है SEO से। 

Search Engine Optimization या SEO का मतलब ही यही होता है कि Search Engine को समझाओ कि आपका कंटेंट किस बारे में है। इसके लिए Keyword का प्रयोग होता है क्योंकि Search Engine सिर्फ Keywords की भाषा समझता है और उसी के हिसाब से User Intent को समझता है।

Search Engine Optimization Fundamentals पर मैंने एक Guide बनाई है जो आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए। 

इसे पढ़ने के लिए यहाँ Click करें। 

For Example यदि आपके पास Clothes की वेबसाइट है और उसमें Online Clothes Keyword Mention नहीं है तो सर्च इंजन समझ ही नहीं पायेगा कि आप भी Online Clothes Sell करते हैं।

Users के Intent को समझने व उनकी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए Google ने 150+ Algorithms बना रखे हैं जो कि SEO का Important Part है और इसी के According Search Engine Work करता है। 

ये निरंतर Change होता रहता है और हर एक Search Engine का अपना Optimization Criteria होता है।

संक्षिप्त में Search Engine व Users के Prospective को ध्यान में रखकर बनाए गए कंटेंट को ही Search Engine Optimized Content कहते हैं तथा यह Process को Search Engine Optimization कहलाता है जिसे Short में SEO कहते हैं।

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि Search Engine Optimized Content कैसे लिखते हैं तो मेरा ये Blog ज़रूर पढ़ें। 

एक अच्छा SEO Expert अपनी साइट को Optimize करते समय निम्न सवालों का अवश्य ध्यान रखता है क्योंकि ये सभी SEO का Part है :

  1.  Article Title कैसा रहेगा?
  2. लोग कैसे टाइटल ज़्यादा पसंद करते हैं?
  3. Keyword क्या है और कहां डालना Important है?
  4.  किस प्रकार की इमेज लोगों को पसंद आती है?
  5.  Current में लोग किस प्रकार के कंटेट को पसंद कर रहे हैं? 
  6. Meta Tag क्या डालना है
  7. यह जानना दूसरे लोग ऐसा क्या कर रहे है जो यूजर पसंद कर रहे है?
  8. यूजर Experience कैसा रहा?

SEO, Observations Techniques पर Work करता है और इसके लिए निरंतर New Experiment करना होता है क्योंकि यह निरंतर Change होता है। 

यदि आप भी Observation में अच्छे हैं तो आपको भी Search Engine Optimization में जरूर Try करना चाहिए। SEO के लिए कई कंपनियां लाखों तक खर्च कर देती है।

Content Marketing

Content Marketing के लिए सही कंटेंट सही समय पर सही जगह पर पहुंचाना बेहद ही ज़रूरी होता है। इसलिए यह सही Strategies व Plans पर काम करता है। 

आपने अक्सर Facebook पर ऐसे Ads जरूर देखें होंगे जिसमें उस Product के बारे में जानकारी होती है। 

यह Content Marketing का ही Part है और मार्केट में इसकी बहुत मांग है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कंपनी ऐसे Creative लोगों की तलाश में रहती हैं ताकि Creative तरीके से Product Promotion हो सके और अधिक मात्रा में Leads Generate हो। 

यदि आप भी Creative हैं तो आपको भी Content Marketing ज़रूर सीखनी चाहिए। इसकी मांग कभी नहीं कम होने वाली क्योंकि Online Users की संख्या Increase होती जा रही है।

Content Marketing करते समय ये बातें जरूर याद रखनी चाहिए जैसे –

  1. Content किसके लिए बनाया गया है अर्थात Target Audience कौन है?
  2. Content किसके पास पहुंचाना है
  3. Content कैसे पहुंचाना है
  4. किसके द्वारा पहुंचाना है
  5. कहां से बेहतर Result मिलता है अर्थात Traffic Source.

हमेशा इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर ही Content Marketing करना चाहिए।

Content Marketing के लिए सही रणनीति का होना बेहद ज़रूरी है। जानिए एक Effective Content Marketing Strategy कैसे बनाएं इस Blog  के ज़रिए। 

Search Engine Marketing

आपने कई बार ऐसे Search Results देखें होंगे जिसे Google सबसे ऊपर दिखाता है और इन Results के Left Side में Black Color में “Ad” लिखा होता है। 

इस प्रकार के Ads को ही Search Engine Marketing कहते हैं। और यह Ads Paid होते हैं अर्थात इन्हें दिखाने के बदले सर्च इंजन को पैसे देने पड़ते हैं।

सरल शब्दों में Search Engine यानी Google द्वारा Ads के माध्यम से अपने Product को Promote करना Search Engine Marketing है। यह PPC (Pay Per Click) और Keyword Research पर Work करती है। 

यह Result भले ही Paid है लेकिन सही स्थान पर दिखाना ये Product Promoter की ज़िम्मेदारी होती है नहीं तो कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि यह Keywords के Basis पर Work करता है। इसलिए Relevant Business Keywords डालना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

इसके लिए आपको Marketing Tools सीखने पड़ेंगे जिनमें Semrush, Google Adwords, Google Analytics और Ubersuggest Tools शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

डिजिटल मार्केटिंग सीखने का सबसे सही तरीका है इसे Practically Implement करके। 

ये एक ऐसा Skill है जिसे Practical Implementation के ज़रिए ही सीखा जा सकता है। 

Digital Marketing से आप आप घर बैठे, पार्ट टाइम में, बिना किसी Office या बड़ी Investment के, बिना कोई Boss या Employee अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं। 

आप घर बैठकर ही Freelancing कर सकते हैं, Affiliate Income कमा कर सकते हैं, Content Marketing कर सकते हैं। 

Conclusion

Digital Marketing न सिर्फ समय की बचत करता है बल्कि User की First Priority भी है।

पहले के समय और आज के समय में बहुत अंतर आ गया है। लोग पहले से Fast हैं उन्हें हर एक चीज़ बस कुछ ही मिनटों में चाहिए और ऐसा सिर्फ नयी तकनीक से ही Possible है। इसलिए जो भी नयी तकनीक आती है हिट हो जाती है।

नयी तकनीक हमेशा New Job Opportunity लेकर आती है। अब डिजिटल मार्केटिंग सिर्फ Ads पर सीमित नहीं है बल्कि इसके अतिरिक्त इसमें कई चीजें जैसे Website Building, Content Creation, Affiliate Marketing, Blogging, SEO, Content Marketing और Search Engine Marketing आदि शामिल हैं। इसलिए इन Skills को सीखना जरूरी है।

Website बनाना और उसमें Content डालना Blogging है और यह Content Text, Image, Pdf और Video आदि Format में हो सकता है।

साथ ही इन्हें Google Search Engine के हिसाब से बनाना Search Engine Optimization है।

इसके बाद Content Promote और Distribution करने के लिए Content Marketing है। 

यह सभी अपने आप में अलग-अलग Skills हैं और यह अपने आप में एक Individual Income Opportunities भी हैं। इन Skills की मदद से आप आसानी से किसी का भी Business Grow कर सकती हैं।

अतः Homemaker के लिए Digital Marketing एक अच्छा विकल्प है क्योंकि व्यस्त लाइफस्टाइल से कुछ समय बचाकर इसमें आसानी से समय दिया जा सकता है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं, तो जुड़िए मेरे साथ Digital Azadi के इस सफर में जहाँ मैं, संदीप भंसाली, डिजिटल मार्केटिंग सिखाता हूँ हिंदी में और बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीखकर महीना 1 लाख कमा सकते हैं।

Share this post with your friends

4 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *