संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Content Writing In Hindi – An In Demand Work Opportunity in 2022

Content Writing In Hindi - An In Demand Work Opportunity
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

Digital Marketing आज के दौर में सबसे तेज़ी से Grow करने वाले क्षेत्रों में से एक है। 

इसमें कई सारे Modules हैं जैसे SEO, SEM, Content Marketing, Email Marketing, etc.

Content Writing भी इसमे शामिल है। Content Writing काफी Popular Genre है। 

आज के समय  में Internet ही सब कुछ है और अगर किसी को Internet पर अपनी पहचान बनानी है तो Content होना भी बेहद ज़रूरी है। वैसे तो English में Unlimited Content आपको बहुत ही आसानी से मिल  जाएगा  लेकिन Hindi में Content मिलना इतना भी आसान नहीं है। आज के दौर में भारत में Content Writing In Hindi की बहुत आवश्यकता है और ये आपको एक बेहतर Career Option भी दे सकता है। 

अगर आप अपने Iq, Skills और Creativity का इस्तेमाल कर के एक बेहतर Article, Speech, Blog या Script लिख सकते हैं  तो इससे आपको न सिर्फ अच्छी खासी इनकम और पहचान मिलेगी साथ ही हिंदी की लोकप्रियता बढ़ेगी और विश्व स्तर पर हिंदी की Reputation भी बढ़ेगी। 

आज भी भारत में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो हिंदी में Content पढ़ना चाहते हैं क्योंकि कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हे English नहीं आती और हिंदी वे बखूबी जानते हैं। ऐसे में Hindi Content समझना उनके लिए काफी Easy हो जाता है लेकिन उन्हें हिंदी में Content बहुत कम मिलता है। 

जैसे अगर हम बात करें किसी छोटे व्यवसाई की जो अपने Business से Related कुछ नई रणनीतियों को समझना चाहता है या फिर एक Simple Housewife है जो Cooking, Tailoring Etc से Related चीजें सीखना चाहती हो – उनके लिए ये आसान नहीं की वो हर Content को English या किसी दूसरी Language में Easily समझ पाए। ऐसे में लोग अपनी Mother Tongue में ही सीखना और समझना चाहते हैं। 

तो अगर आप अपने Content Writing Skills को इस Field में Use कर के आगे बढ़ना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक Better Career Option भी बन सकता है जहाँ से आप एक अच्छी खासी Income भी कर सकते हैं।    

आज हम बात करेंगे Content Writing In Hindi के बारे में। ऐसा क्यों ? क्योंकि अन्य Languages के Comparison में हिंदी में Content Writing बहुत ही Easy और Most Demanding भी है और इससे आपको आपके Business में मनचाही Success भी मिल सकती है। लेकिन इसके लिए आपको Content से Related Terminology को सीखना और समझना होगा 

आज इस Blog में देखने वाले हैं Content Writing Kya Hai, जानेंगे क्या Content Writing Jobs हैं Available, और Content Writing Scope पर भी गौर फरमाएंगे। 

Table of Contents

Content क्या है?

Content क्या है?

इससे पहले कि हम Content Writing के बारे में आगे बात करें सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि What Is Content

आसान शब्दों में कहा जाये तो Content एक प्रकार का माध्यम है जो कि इंसान को किसी भी Subject से Related – Knowledge, Information, Entertainment, Etc Provide करता है।

इसे अगर और भी बेहतर ढंग से समझा जाये तो यह एक Type का Article Or Blog है जो कि आम तौर पर Websites पर डाला जाता है। इसके साथ ही Video भी Content के अंतर्गत ही आता है।

लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि लिखे गए Article, Blog या Script को ही Content कहतें है फिर चाहे वह किसी भी तरीके से दर्शकों या लोगों तक पहुंचाया जाए। Video में भी जो बातचीत होती है वो भी पहले लिखी जाती है जो Video Script कहलाती है और इसी Script को Video में इस्तेमाल किया जाता है।

कुल मिला के कोई भी लिखा गया Article, Information, Blog, Script, Keynote Speeches Etc. जिसका कोई Specific Meaning निकलता हो और उससे Knowledge, Information, Entertainment, या फिर किसी और प्रकार का Purpose जुड़ा हुआ हो उसे Content कहते हैं।

Content के प्रकार

Content के ज़रिये ही आप Value Provide कर सकते हैं अपने Prospects को, Leads को हुए Existing Customers को। 

ऐसे में कई सारे Platforms हैं जहाँ आपके Followers और Fans आपसे जुड़े हुए हैं। 

क्या एक ही Type का Content हर Platform के लिए सही रहेगा? तो इसका जवाब है – नहीं। 

यहाँ हम देखने वाले हैं Content के प्रकार जिन्हें पढ़कर आप आसानी से Differentiate कर पाएंगे की कौनसे Platform पर किस Type का Content Deliver करना सही रहेगा आपके लिए। 

Content के प्रकार

Article या Blog

Content का सबसे मुख्य और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्रकार है Article या Blog. आम तौर पर इस प्रकार का Content शुद्ध रूप से लेख (Article) होता है और इस तरह के Content को अलग अलग तरह के Websites या Blogs पर डाला जाता है।

Article या Blog लिखते समय इसमें Content के According Images भी डाले जाते हैं।
इस तरह के Content का Main Purpose होता है अपने Audience या Customers को अपने Business, Products और Services के बारे में पूरी जानकारी देना। 

इस तरह के Content का एक Benefit यह भी है की Company अपने Products, Services और Information को कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचाने में सक्षम होती है। ऐसे में एक Company अच्छा Sales Conversion कर सकती है। 

कई Websites पर Content किसी Specific Subject या Special Purpose की Information देने के लिए डाला जाता है और उन्हें General Articles या General Content कहते है।

इस प्रकार के Content का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना और उनके साथ नई – नई जानकारियाँ साझा करना होता है, उदाहरण के लिए: News And Education Related Blogs. 

Video

जैसा कि हमने आपको पहले बताया Video भी Content का ही एक Type है और आज के युग में इसकी लोकप्रियता सारे Record तोड़ रही है।

इसमे आम तौर पर Video में जो भी बात चीत या और सरल भाषा में समझे तो Script होती है वही Main Content होती है।

फर्क सिर्फ इतना है कि Article और Images की बजाय इसमे Video के माध्यम से Information, Knowledge, Facts और Entertainment Audience तक पहुंचाया जाता है।

आप देख सकते हैं कि आये दिन YouTube से लोग पैसे कमा रहें है पर YouTube पर पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है। आपने YouTube पर ऐसे कई Video देखे होंगें जिस पर Millions में Views आये होंगे पर क्या आप जानते है की उस Video के Successful और Viral होने में जितना हाथ और मेहनत एक Host का होता है उतना ही मेहनत उस YouTube Video के Scriptwriter की भी होती है?

क्योंकि, एक Script Writer Or Content Writer ही सही मायने में बता सकता है की आज के Time में Viewers क्या और किस तरह के Content की Demand कर रहे हैं। 

Podcasts

Podcasts भी एक बहुत लोकप्रिय Content का प्रकार है। इसे अगर आम भाषा में समझें तो यह एक प्रकार का Audio Content है।

इसमे लिखे गए Article या Script को Audio में Convert किया जाता है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है की आपको Pure Content मिल जाता है और इस तरह के Pure Raw Content को Audio में सुनने का मज़ा ही कुछ और है। 

Listicles

जैसा कि आपको नाम से पता चल ही रहा होगा कि Listicles Content का ऐसा प्रकार है जिसमे आपको Content List के Form में मिलेगा।

इस प्रकार के Content में किसी भी Subject या Niche से Related Information को List के रूप में लिखा जाता है।  इसमें Data और Information के माध्यम से बहुत ही कम Words में Readers को जानकारी दी जाती है। अगर बहुत सारी Information कम Words में चाहिए तो Listicles एक अच्छा Option है।

Infographics

Infographics Information को Gain करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इसमें आपको Information के साथ साथ Statistics, Facts और अन्य Verified Information मौजूदा रूप से मिल जाती है।

इसमे Article के साथ साथ Visuals भी डाले जाते हैं लेकिन इन Visuals में काफी सारी Information भी होती है जैसे Statistics, Charts, Graphs, Etc. 

Infographics की Demand आये दिन Online और Offline दोनों तरह से बढ़ रही है। अगर आप अपने Content को Better Infographics के साथ Represent करते हैं तो यह आपके Clients, Students, Readers Subject को अच्छे से समझ पाएंगे।

E Books

इसको समझने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी यह एक प्रकार की Digital Book Or Electronic Book होती है।

इसमे किसी भी किताब के Content को सरल, आसान और छोटा करके लिखा जाता है ताकि लोगों को पढ़ने में बोरियत न महसूस हो।

कुछ Ebooks में पूरा Content होता है और ये सामान्य किताब की Digital Copy होती है।

Content Writing Kya Hai?

Content Writing Kya Hai?

यदि आपके मन में यह सवाल है कि What Is Content Writing ?

तो यह जानने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। Content Writing अपने आप में ही एक कला है। आसान शब्दों में यह लिखने की कला है। Content Writing में व्यक्ति को इस प्रकार से Content लिखना होता है कि लोगों को उसे पढ़ने में रुचि आये।

इसमे सबसे महत्वपूर्ण भूमिका Niche की होती है। सरल शब्दों में Content Writing किसी भी विषय पर लिखने को कहते हैं। इसमें व्यक्ति को Main Topic दे दिया जाता है और इस Topic से Related जानकारी लिखने को ही Content Writing कहते है।

इसमे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि Content बिल्कुल Unique होना चाहिए यानी कहीं से भी Copy Paste न किया गया हो और Content Writer ने उसे अपनी Research और Creativity से लिखा हो।

Content Writing Kyon Zaroori Hai?

Content Writing क्यों ज़रूरी है?

आज के युग में Internet ही सब कुछ है और इस Digital World में Active रहना है तो Digital Content से अच्छा और Important कुछ भी नहीं है। फिर चाहे Website हो Social Media Content हो या YouTube Channel Content. 

ये ज़रूरी है कि आपके Audience को Content के ज़रिये Value मिले क्योंकि Value मिलेगी तो ही वे आपसे Interact करेंगे, आपको Trust करेंगे और Transact भी करेंगे।

अब बात करें Video की तो उसमें भी Script की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। Script ही किसी Video की, यहाँ तक कि पूरी Film की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होती है। यही Script Video या Film के मकसद को पूरा करती है।

Content Writing के माध्यम से ही हम लोग Digitally अपनी बात Audience तक पहुंचा सकते हैं और अपने Brand या Business को Successful बना सकते हैं।

आइये इसे Content Writing से मिलने वाले Benefits के ज़रिये समझते हैं :

Improvement In Search Engine Ranking

आज कल Pay Per Click Advertising से फायदा तो हर कोई उठा रहा है क्योंकि इसके ज़रिये Content Or Information बहुत ही कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँच जाता है पर इसका एक Disadvantage भी है कि ये काफी Costly है और साथ ही ये आपके Website की Organic Growth को Improve नहीं कर पाता। 

पर, Pay Per Click के बजाय अगर आप एक Professional Content Writer से Content लिखवाते हैं तो वो Search Engine Optimization (Seo) के कई Techniques का इस्तेमाल कर आपके Website के Pages को Google पर Top Ranking Pages में ला देते है। 

Keyword Integration

Large Quantity में Content लिखने के साथ-साथ High Quality Content Publish करना भी बेहद ज़रूरी है। Google Web Crawler के ज़रिये Web Pages और Back Links को Analyse करता है और फिर आपकी Website को Rank देता है। Search Engine Ranking को बढ़ाने में Headlines And Meta Descriptions का भी बहुत Important Role है। आप Content में Strategic Keywords शामिल करके, Target Audiences को अपने Website की तरफ खींच सकते हैं जिससे की आपके Website पर ज़्यादा से ज़्यादा Traffic आने लगेगी।  

Create Your Online Presence

जब कोई Prospect आपकी Website पर आता है, तो वो इस बारे में अधिक जानने में Interest रखते हैं कि आपकी Company के साथ काम करना कैसा होगा। Super Valuable Content आपके Brand Voice को Establish करता है और साथ ही Channels के Consistent Persona को भी Maintain करता है।

Informative Content Creates Customers

एक Professional Content Writing Service ये सुनिश्चित करती है कि आपके Website पर Valuable और Informative Content ही होगा। आपकी Website एक ऐसा Platform है जहाँ पर आपके Business को Potential Customers मिलते हैं। Interesting और Informative Content आपके Website पर ज़्यादा से ज़्यादा Visitors को लाता है, जिससे Traffic Increase होती है। इसके अलावा, Content Writer आपके Website के Content को Up To Date रखते हैं ताकि आपके Customers और Visitors बार बार आ सकें।

Content Writing Terminologies

Content Writing अपने आप में एक कला है और एक बहुत बड़ी Field है। इसमें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

आइये जानते हैं Content Writing से जुड़े कुछ Important Terms के बारे में :

Niche

Content Writing में सबसे Important Term है Niche. इसको आप आम भाषा में Category भी कह सकते हैं।

Niche उस Particular Subject को कहते हैं जिसे हम बहुत सारे Categories में Divide कर सकें जैसे Tech, Health, News, Lifestyle, Entertainment etc.

यह सब अलग अलग Niche हैं। Niche के Basis पर ही Content लिखा जाता है।

Plagiarism

Plagiarism भी एक Important Term है Content Writing में।
इसका मतलब होता है किसी दूसरे Person, Company या Website के द्वारा पहले से लिखा या बनाया हुआ Content अपने Website पर अपने ही नाम से Share करना Content के Original Owner को Inform किये बिना।
यानी किसी दूसरे Source से Content को Copy करके लिख देना या उसमें थोड़ा बहुत बदलाव कर के लिख देना।

Content तभी सफल होगा जब वह 100 Percent Unique होगा और उसमे 0 Percent Plagiarism या Copyright Issue नहीं आएगा।

Readability

इसके बिना Content लगभग बेकार है। Readability का सरल शब्दों में मतलब है कि Content कितना पढ़ने में आसान (Easy To Read), रोचक (Attractive) और Straight Forward है।

जितनी ज़्यादा Readability होगी उतना ज़्यादा Audience को Content पसंद आएगा व उतने ही ध्यान से वो Content को पढ़ेंगे। 

Search Engine Optimization

SEO या Search Engine Optimization का Content Writing में बहुत महत्व है। चाहे किसी भी Type का Content हो उसे S.E.O Friendly होना चाहिए। 

यदि Content SEO Friendly है तो उसे Search Engines जैसे Google पर Rank करने में आसानी होगी। जितना ज़्यादा Content SEO Friendly होगा उतना ऊपर आपका Content Search में दिखाई देगा।

SEO के पूर्णतः समझने के लिए ये Blog पढ़ें। 

Keywords

Keywords के बिना SEO कुछ भी नहीं है। जी हाँ, Keywords भी उतने ही ज़रूरी हैं जितना की SEO.  

Keywords वो Words होते हैं जो किसी एक Particular Topic से जुड़े हुए होते हैं।  ये ऐसे Words होते हैं जो कि Google पर सबसे ज्यादा Search होते है।

एक सरल परिभाषा Keywords की यह है कि ये ऐसे Words होते हैं जो Users Google पर Search करते हैं। इन्हीं Keywords के ज़रिये विभिन्न Articles या यूं कहें कि Websites को प्रदर्शित किया जाता है। 

Content Writing Kaise Karein?

Content Writing करने का भी अपना एक तरीका होता है।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात आपकी Research और Creativity है। आप अपनी Creativity से जितना अच्छा और Unique Content लिखेंगे उतना ही  ज़्यादा लोगों को पसंद आएगा।
इसके साथ ही आपको कुछ भी Copy Paste नही करना है। सारा का सारा Content आपको खुद से ही Research कर के लिखना है।

अब ये तो एक General बात हो गयी आइये अब हम बात करते हैं Technical Strategy की।
इसमें सबसे पहले आपको Readability का ध्यान रखना होता है। इसके लिए आपको सरल भाषा में लिखना होता है। कठिन से कठिन और Technical Terms को भी ऐसी भाषा में लिखना होता है ताकि एक नौसिखिया भी आसानी से समझ जाए।

इसके बाद आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपका Content एक दम Straight Forward हो यानि उसमें कुछ भी फ़िज़ूल का न हो। केवल Topic और Keywords से जुड़ी Information ही हो।

Sentences छोटे और User Friendly Tone में लिखे गए हों। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि Reader आपके Content को अंत तक पढ़ने की उत्सुकता में रहे। Readers को इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उनसे (Users, Viewers, Readers या Listeners) बात कर रहे हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण बात है Grammar और Spellings का खास तौर पर ध्यान रखना। Content में किसी भी प्रकार के Grammatical Errors और Spelling Mistakes नहीं होनी चाहिए।

Active Voice का Use ज़्यादा से ज़्यादा करें। इसका सीधे तौर पे मतलब है सीधा सीधा लिखें।  Sentence को घुमा के यानी Passive Voice में न लिखें। इससे Seo पर भी असर होता है। 

Keywords को सही तरीके से पूरे Content में Naturally Place करें और Evenly Distribute करें।
ऐसा न लगे कि Keywords ज़बरदस्ती  डाले गए हैं।

Content Writing का Scope

Content Writing का Scope

Content Writing का क्षेत्र बहुत Vast है। इसमें कई साड़ी Opportunities हैं। Digital Marketing का कोई अंत नहीं है बल्कि इसको अभी और बढ़ना है और बढ़ते ही जाना है।

Content Writing Digital Marketing का एक Important Part है और हर Field में इसका उपयोग बढ़ता ही जा रहा है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अगर आपको अपनी पहचान Digital युग में बनानी है तो Website को आगे बढ़ाने में सबसे पहला और सबसे Important Step है Content और एक Website Content के बिना कुछ नही है।

आज दुनियाभर में करोड़ों Websites हैं। सभी Websites को अच्छा Content चाहिए। ऐसे में Content Writing के Field में Opportunities कभी समाप्त नहीं होने वाली और इसमें Career Growth भी ज़्यादा है। यानी की आने वाले समय में Content Writing Jobs की कमी नही होने वाली है। 

जी हाँ, अगर आप Content Writing Jobs की तलाश में है तो ऐसे कई Companies और Websites हैं जो आपको Content Writing Jobs Provide करती हैं वो भी Work From Home से ही और इस तरह के Jobs करके आप आसानी से महीने में Rs. 60000/Month से Rs. 75000/Month कमा सकते है। 

इस बात पर शायद आपको यकीन नहीं आएगा पर ऐसी कई सारी Freelancing Websites है जैसे की: Freelancer, Upwork, Truelancer, Fiverr, etc जहाँ से आप Unlimited Content Writing Projects Or Jobs पा सकते है और अपने Timetable के According काम कर सकते है।  

लेकिन इस तरह के Content Writing Jobs करने के लिए आपको अपने Creativity, Thinking Power और Research Ability पर थोड़ा ध्यान देना होगा। अगर आपने इन तीनों पर ध्यान दे दिया तो आप Content Writing के क्षेत्र में बेहतर Success पा सकते है। 

इसके साथ ही अगर आप एक Professional Content Writer हो या Content Writing के Field में अभी अभी कदम रख रहे हो – आपको आपके Skills, Research Power And Creativity के Basis पर Work Opportunities मिलती हैं।  

एक बात है है कि अगर आप Content Writing Field में अभी अभी कदम रख रहें है तो शायद शुरुआत में आपको Monthly Rs. 5000 से Rs.10000 ही मिले पर आगे आपको Future में Profit ज़रूर होगी। 

आने वाले समय में दुनिया Digital Content ही पढ़ेगी, देखेगी और सुनेगी।
Format कोई भी हो Content तो चाहिए ही चाहिए।
फिर चाहे Video हो या Audio बिना Content सब Useless है।

भारत जैसे देश में जहां दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Internet चलाने वाली आबादी रहती है ऐसे देश में Hindi Content Writing का Scope बहुत बड़ा है और इसका Future बहुत Bright है। 

Conclusion

Content Writing Digital युग का एक उभरता हुआ Career Option है जिसमें Infinite Opportunities और बेजोड़ Career Growth है। यह कोई आम काम नहीं बल्कि एक Creative काम है और इसलिए यह एक कौशल्य है। अपने लिखे गए Articles और Content से दुनिया को ज्ञान देना, मनोरंजन करना, शिक्षा देना एक बहुत ही सम्मानजनक काम है।

Content Writer अपनी लिखने की कला से समाज को बदल सकता है और अपने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकता है।

अपने Traditions, Culture, Language और History को Global Level तक पहुंचाने और दुनियाभर के लोगों के बीच अपने देश,संस्कृति, और अपनी पहचान बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है Digital Content. 

Hindi Content Writing Benefits की बात करें तो यह अनगिनत हैं। यदि आपके अंदर Creativity है और आपको लगता है की Hindi भाषा पर आपकी पकड़ है तो आप अपने लिखने की ताकत से बहुत सारा नाम, पैसा और सम्मान बहुत कम समय में कमा सकते हैं।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

12 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *