संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

The 24 Most Powerful Free SEO Tools For Managing & Optimizing Your Website

The 24 Most Powerful Free SEO Tools For Managing & Optimizing Your Website

इसमें आपका क्या मानना है कि अगर दुनिया में Developed सभी Tools ख़त्म हो जाएं तो क्या होगा?

शायद कार्यों को Finish करने में काफी समय लगने लगेगा और उनमे वो Finishing, वो Touch और वो बारीकी भी देखने को नहीं मिलेगी।  

जिस तरह Relevant Tools की Help से विभिन्न कार्यों को आसान बनाया जा सकता है, उसी तरह Digital Marketing Industry में SEO Tools की मदद से आप अपने Website Optimization के कार्य को आसान बना सकते हैं। 

Website को Optimize करने से आप अपनी Target Audience को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं और Target कर पाते हैं, जिससे आपके Business की Online Visibility बढ़ती है और आप लोगों की नज़रों में आने लगते हैं। 

इसलिए आज के इस डिजिटल युग में इन Online Tools को समझना बहुत ज़रूरी है। 

आपकी इसी ज़रूरत को देखते हुए हमने आपके लिए एक Free & Paid SEO Tools List तैयार की है जिसमे शामिल टूल्स Fast हैं, Easy To Use हैं, और आपको बेहतर Result लाकर देते हैं। 

तो आइये शुरू करते हैं आज के इस Blog को और समझते हैं इन Tools के बारे में (SEO Tools In Hindi). 

Related Post : SEO Audit Tools की मदद से Website SEO Audit को कैसे Perform करें?

Table of Contents

What Are SEO Tools (SEO Tools क्या होते हैं?)

SEO Tools से मतलब (SEO Tools Meaning) ऐसे टूल्स से है जो एक Website को Search Engine के लिए Optimize करने में अहम भूमिका निभाते हैं। 

बिना इन टूल्स के Website को Optimize & Manage करने में Problems आ सकती हैं।  

इसलिए आपकी Website के लिए यह टूल्स एक Supporting Hand की तरह कार्य करते हैं जो Website की Overall Performance को Detect करने और उसे Users & Search Engine के लिए Optimize करने में Help करते हैं। 

Content Creation Tools & Keyword Research Tools से लेकर Analytics Checking Tools and Link Building Tools जैसे ऐसे कई उदाहरण हैं जो एक Business के लिए बहुत ज़रूरी हैं। 

SEO Tools In Hindi को जान लेने के पश्चात् आइये अपने अगले सेक्शन में जानते हैं कि इन टूल्स की Importance क्या है और इनके इस्तेमाल से एक Business को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं?

Also Read : Importance of SEO For Business Growth

Importance of Paid & Free SEO Tools For Website

Importance of Paid & Free SEO Tools For Website

Paid & Free SEO Tools Use करने से आप कई प्रकार के Benefits Expect कर सकते हैं:

  1. Website पर Traffic Analyze कर सकते हैं और देख सकते हैं कि किस समय कितनी संख्या में Live Audience आपकी Website पर आ रही है और कितना ज़्यादा Engage कर रही है। 

ऐसे में आप अपनी Website पर Monetization के Options को On कर सकते हैं या अपने Products & Services को List करके उन्हें भी Sell कर सकते हैं।  

**Content Monetization के 7 तरीकों को जानने के लिए यह Blog पूरा पढ़ें। 

2. इन टूल्स की मदद से आप अपने Competitors को Analyze कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि वो किन Strategies का Use कर रहे हैं और आप से कितना ऊपर Rank कर रहे हैं। 

उनके Backlinks, Keywords, Content Structure & Type, इत्यादि को Analyze करके अपनी Strategies में Tweak कर सकते हैं। 

3. SEO Tools Free का Use करके आप Website Errors को काफी हद तक कम कर देते हैं जिससे User Experience में सुधार होता है और लोग आपकी Website और आपके Content को पसंद करने लगते हैं। 

4. SEO Tools List में आपको ऐसे कई टूल्स देखने को मिल जाते हैं जो आपकी Website को Mobile Users के लिए Optimize करने में आपकी Help करते हैं। 

Mobile Users को Target करना ज़रूरी इसलिए भी है क्योंकि इनकी संख्या Computer Users की तुलना में कई गुना तेज़ी से बढ़ रही है। 

5. इन टूल्स की मदद से आप अपने Content को एक Structure & Layout दे सकते हैं और अपने Page का Navigation सुधार कर सकते हैं जो Ranking का एक Positive Signal होता है। 

**अन्य Website Ranking Factors को जानने के लिए हमारा यह Blog ज़रुर पढ़ें और इन Factors को अपनी Website में Implement करें।  

6. इसके साथ ही आप इन Free SEO Tools के उपयोग से Infinite Content Ideas Generate कर सकते हैं और अपनी Audience के लिए Different Types of Content Create कर सकते हैं। 

इस Content को आप Lead Magnet के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, Content Marketing में Use कर सकते हैं और लोगों को अपनी Website पर लाकर Customer में Convert कर सकते हैं।  

**Content Marketing Tools को हमने Detail में अपने इस Blog में समझाया है। इसे अंत तक पढ़ें, आपको निश्चित ही कुछ नई चीज़ों के बारे में जानने को मिलेगा।  

Related Post : How Search Engine Optimization (SEO) is Different From Search Engine Marketing (SEM)

SEO Tools Meaning and SEO Tools Benefits को जानने के बाद अब समय है अपनी Paid & Free SEO Tools List को जानने का। 

Free and Paid SEO Tools List - SEO Tools For Website

आइये अब देखते हैं कि अपनी Ultimate Free & Paid SEO List में कौन-कौन से Tools शामिल हैं और उनका क्या Use है (SEO Tools & Their Uses).  

इस लिस्ट में हमने सभी Tools को अलग-अलग Category के हिसाब से Divide किया हुआ है ताकि आपको समझने में आसानी हो। 

Content Research and Ideation Tools

Google Trends Topic Generator

Google के इस Free SEO Tool की मदद से आप अपनी Industry के Current Trends को जान सकते हैं जिससे आपको पता लग जाता है कि देश-दुनिया में क्या हो रहा है और लोग क्या सर्च कर रहे हैं। 

इस टूल के Search Box में अपना Specific Keyword डालकर आप पिछले कई सालों का डाटा इकठ्ठा कर सकते हैं। साथ ही किस Country, City या Region में ज़्यादा Searches हो रहे हैं और अन्य Relevant Keywords को भी आप इस टूल की मदद से Find कर सकते हैं। 

एक Study में तो बल्कि यह बात निकल कर भी आई है कि 36% Marketers को जब भी कोई नया Idea Find करना होता है वो सबसे पहले Keyword Analysis की तरफ ही देखते हैं। 

इस Tool के Free Version की मदद से आप आसानी से Find कर सकते हैं कि आपकी Industry में लोग किस तरह की चीज़ों का Solution ढूढ़ रहे हैं और क्या सर्च कर रहे हैं। 

इस Information के आधार पर आप अपनी Content Marketing Strategy में Changes कर सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। 

हालाँकि, इनका Paid Version भी उपलब्ध है, लेकिन Free Version से भी आपका काम चल जाएगा। 

BuzzSumo

यह एक SEO Free Tool है जो अपनी Paid Service भी Provide करता है। 

इसके माध्यम से आप Variety of Content को Plan & Create कर सकते हैं और आपके Selected Keywords पर Ranked Top Websites को Analyze कर सकते हैं, जिससे आपको अपनी Strategy को Tweak करने का मौका मिल जाता है।  

Related Post : Content Planning क्या होती है और क्यों ज़रूरी है?

Keyword Research Tools

Ubersuggest, Digital Marketing Industry का एक Best Keyword Research Tool है जो Keyword Research के अलावा भी अपने कई Best Features के लिए प्रख्यात है। 

Ubersuggest के Free Version में ही आप कई Features का लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन और अधिक Advanced Features के लिए आपको इसका Paid Version खरीदना पड़ेगा।  

इसकी मदद से Long Tail Keywords and Different Content Ideas को Generate किया जाता है जहां आप Monthly Volume, SEO Difficulty, Paid Difficulty, CPC इत्यादि को Analyze करके अपने Business के लिए Low Competition With High Volume Keywords को Select कर सकते हैं।  

**Ubersuggest को कैसे Keyword Research करने के लिए Use करते हैं, इसे हमने अपने इस Blog में Explain किया हुआ है। इसे ज़रुर पढ़िएगा। 

यह टूल Ahrefs के Full Tool का ही एक Lite Version है और Top Keyword Research Tools की लिस्ट में शामिल है। 

इसके Free Version की मदद से आप Top 100 Related Keyword Ideas Find कर सकते हैं। 

इसमें आप Keyword Search Volume, Keyword Difficulty, CPC, इत्यादि के आधार पर अपने लिए Relevant Keywords को Opt कर सकते हैं।  

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner एक ऐसा Free Keyword Research Tool है जो खुद Google द्वारा Develop किया गया है। 

यह आपको आपके 10 Seed Keywords या URL के Basis पर Unlimited Keyword Ideas Generate करने की सुविधा देता है। 

इसकी मदद से आप Keywords की CPC को देखते हुए अपने Ad Campaign Run करने के लिए भी Keywords Research कर सकते हैं और Best Keywords को Select कर सकते हैं। 

Google Trends (Free)

जैसा कि हम ऊपर भी देख चुके हैं, Google Trends एक Top Content Research Tool होने के साथ-साथ One of The Best Free Keyword Research Tool भी है। 

यह आपको बताता है कि लोग आपके Specific Niche में क्या सर्च कर रहे हैं, कौन-सा Topic अभी Popular है, किसके बारे में अधिक चर्चा हो रही है, Related Topics & Related Queries क्या-क्या हैं।

इसमें आप अलग-अलग Keywords or Phrases को एक साथ Search Box में डालकर उनकी अलग-अलग Countries में Popularity देख सकते हैं, जो इसका सबसे Best Feature भी है।     

On-Page SEO Tools

Rank Math and Yoast SEO Plugin (Free)

Rank Math एक Free WordPress Plugin है जो आपके Internal SEO Factors को Optimize करने में Help करता है। 

इसे आप Download करके अपने WordPress में Install कर सकते हैं और फिर इसकी मदद से Page के Content को Target Keyword के लिए Optimize कर सकते हैं।  

Yoast SEO भी एक Free SEO Plugin है जो आपके Website Page & Content को Optimize करने की सुविधा प्रदान करता है। 

इसकी मदद से आप अपने Content को तीन तरीकों से Modify & Improve कर सकते हैं जिसमें शामिल हैं Content का SEO, Content की Readability, and Content की Social Profile. 

Yoast SEO की Help से आप अपने Title, Subtitles, Meta Description, Images, Paragraphs, Keyword Placement, इत्यादि को Search Engine & User के लिए Optimize कर सकते हैं।   

Ahrefs SEO Toolbar

यह एक Google Chrome Extension है जिसकी मदद से आप अपनी Website के On-Page SEO Elements (Title, Meta Description, Headers, Alt Tags, etc.), No Follow Links, Broken Links इत्यादि Check कर सकते हैं। 

इन सभी Factors की Details होने से आप अपने Web Page & Content को आसानी से Optimize कर पाएंगे। 

हालाँकि, यह सब इसके Free Version में ही उपलब्ध है। यदि आपको अन्य SEO Metrics (Search Volume, CPC, Keyword Difficulty, etc.) को Check करना है तो इसक Paid Version के लिए Sign Up करना पड़ेगा। 

SEOquake

यह एक Free Extension है जो आपकी Website के विभिन्न Web Pages को Analyze करता है। 

SEOquake आपके Web Page के सभी Internal & External SEO Factors, Links, Alexa Rank, इत्यादि को Analyze करने की और SEO Audit करने तक की सुविधा प्रदान करता है। 

Link Building Tools

Semrush Backlink Analytics and Link Building Tool (Free + Paid)

Semrush Backlink Analytics and Link Building Tool

Link Building आपकी Off-Page SEO Strategy का एक अहम Component होता है। 

इसके तहत Website की Authority बढ़ाने और Google की नज़रों में आने के लिए अन्य Websites, Directories, and Social Media Platforms से Links लेने पड़ते हैं। 

Semrush Backlinks Analytics Tool की मदद से आप किसी भी वेबसाइट की Backlink Profile को Check & Analyze कर सकते हैं। 

इससे आप पता कर सकते हैं कि कोई Website किन Sources से Backlinks Create कर रही है और कैसे आप उन तरीकों को अपनी Website पर Implement कर सकते हैं। 

इसके Free Version में आप एक दिन में 10 Results को Analyze कर सकते हैं। इससे ज़्यादा के लिए आपको इसके Pro, Guru, and Business Version के लिए Sign Up करना पड़ेगा।  

वहीं दूसरी तरफ, Semrush Link Building Tool की Help से आप Link Building के अपने तरीकों को Organize कर सकते हैं और ऐसे Business Owners तक पहुँच सकते हैं जिनकी Website Domain Authority High हो। 

इसके Free Account से आप 100 Domains तक Reach कर सकते हैं जबकि Premium Account 10,000 Domains तक Reach करने की सुविधा देता है।  

यह टूल एक Domain के Link Analysis के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

यदि आपको किसी Domain के Backlinks, Referring Domains की संख्या (किसी अन्य Website द्वारा आपकी Website के किसी Webpage को लिंक करना), Domain Rating, URL Rating इत्यादि को Check & Analyze करना है तो Ahrefs Backlink Checker Tool की मदद से आप यह कर सकते हैं। 

इसमें आप अपनी Website के अलावा अपने Competitor की Website का Backlink Data भी Analyze कर सकते हैं।  

इसका Free Version 100 Links तक ही सीमित है, इससे अधिक के लिए आपको Paid Version की तरफ जाना होगा। 

Hunter.io

Hunter.io एक बेहतरीन Link Building Tool है जिसकी मदद से आप अपने Link Building Process को काफी आसान बना सकते हैं और अलग-अलग टूल इस्तेमाल करने की बजाय एक ही टूल में सारा काम कर सकते हैं।  

इसमें आप अपने Business से Related Professional Email Addresses Find कर सकते हैं और उन्हें Backlinks के लिए Approach कर सकते हैं। 

इसका Free Version 25 Searches & 50 Verifications Per Month की सुविधा देता है जिसका Use करके आप अपनी Link Building Strategy को और भी अधिक Powerful बना सकते हैं। 

MozBar

Mozbar एक All In One SEO Tool है जो आपको Backlink Analysis & Keyword Research से लेकर Website Audit & On-Page SEO Elements को Analyze करने की सुविधा प्रदान करता है। 

इस टूल की मदद से आप किसी भी Domain की Instant SEO Report Generate कर सकते हैं जहाँ से आपको उस Page के On-Page Elements (Title, Heading, Subheading, Meta Description, etc.), Page Attributes (robots.txt, load time, etc.), and Link Profile की Information मिल जाती है। 

Technical SEO Tools

GT Metrix

GT Matrix आपकी Website की Loading Speed के बारे में बताता है। 

इसके साथ ही आपको यह कुछ Recommendations भी देता है जिसमे यह बताता है कि किन Factors को Optimize & Fix करने की ज़रूरत है ताकि आपके सभी Web Pages Quickly Open हो सके और User Experience पर गलत प्रभाव न पड़े।

Google Mobile Friendly Test

Google का यह Free Tool आपको अपनी Website के Mobile Friendliness के बारे में बताता है। 

इसके लिए आपको अपनी Site का URL इस टूल में Paste करना होता है और कुछ देर इंतज़ार करने के बाद Result आपके सामने आ जाता है। 

यह टूल आपको बताता है कि आपकी Site में क्या Issues हैं जिन्हें सही करने की ज़रूरत है ताकि आप भी अपने Mobile Users को एक बेहतर User Experience प्रदान कर सकें।  

Related Blog : 7 Steps में अपनी Website को Mobile Users के लिए कैसे Optimize करें?

Screamingfrog

Screaming Frog Tool की गिनती आज Top SEO Tools की लिस्ट (SEO Tools Free) में होती है। 

इस टूल का उपयोग Site Audit & Duplicate Content से लेकर Web Page Crawling & Technical & On-Page SEO Issues को ढूंढने के लिए किया जाता है।  

In fact, कई Marketers का तो यह कहना है कि Screaming Frog अन्य Online Free SEO Tools की तुलना में किसी Website की Insights बताने में सबसे कम समय लेता है।   

Free Version में आपको कुछ ही Features मिलते हैं, इसलिए Additional Features के लिए आपको इसका License खरीदना पड़ता है। 

Tools For Analyzing Web Page Analytics

Google Analytics

यह Google द्वारा Offered Free Analytics Tool है जिसे लगभग हर Digital Marketer Use करता है। 

यह आपको आपकी Website पर होने वाली Activities जैसे कि Traffic, Impression, Traffic Source, Page Per Session, Bounce Rate, Device Type इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराता है। 

इस Data को Analyze करके आप अपनी Marketing Strategies में Tweaks कर सकते हैं और Different Types of SEO की मदद से अपनी Website को Optimize कर सकते हैं।  

Google Search Console (Free)

Google Search Console

Search Console One of The Most Powerful Tool है जो Google द्वारा Free Offer किया जा रहा है। 

इस टूल की मदद से आप अपनी Website के Insights का पता लगा सकते हैं और देख सकते हैं कि Google Crawlers आपकी Website को किस तरह से Crawl कर रहे हैं, कितने Clicks आ रहे हैं, CTR क्या मिल रहा है, कितने लोग Live हैं, इत्यादि। 

इसके साथ ही आप इस टूल की मदद से Website के Technical Errors को Analyze कर सकते हैं और उन्हें Fix कर सकते हैं। 

यह एक Free Google Extension है जिसकी मदद से आप अपने Website Traffic को Analyze कर सकते हैं। 

इसकी मदद से आप देख सकते हैं कि Google Algorithms का आपके Traffic पर क्या असर पड़ रहा है और कैसे Global Holidays की वजह से आपकी Website पर कम Traffic आ रहा है। 

इन Factors का पता होने से आप अपने Ad Campaigns को और अधिक बेहतर बना पाएंगे और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को Target कर पाएंगे। 

Content Creation Tools

Google Docs

Google Docs से तो आप सब लोग वाकिफ़ ही होंगे। Google का यह Free Writing Tool अपने कई Basic To Advanced Features के लिए प्रख्यात है।

इसमें आपको इंग्लिश, हिंदी, मराठी, पंजाबी और अन्य अलग-अलग देशों में बोले जाने वाली भाषाओं में लिखने की सुविधा मिलती है।  

इसमें आप Editing से लेकर Formatting & Drawing तक कर सकते हैं, Images Insert कर सकते हैं और Links लगाकर अपने साधारण से Content को एक High-Quality Content में Convert कर सकते हैं।   

इसलिए इसे एक Best SEO Tool for Content Marketing भी कहा जा सकता है। 

High-Quality Content होना इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि लगभग 75% Marketers मानते हैं कि एक Best Written Content किसी भी SEO Friendly Website का सबसे महत्वपूर्ण Factor होता है। 

Grammarly

Grammarly Tool आपकी Content Writing Skill को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

इसकी मदद से आप अपनी सभी छोटी-बड़ी Grammatical Mistakes, Punctuation Mistakes, Sentence Formation Errors इत्यादि को Correct कर सकते हैं। 

यह Free & Paid Version में Available है और अभी फ़िलहाल English Content के लिए ही अपनी Services Provide करता है।  

Copyscape

Copyscape किसी Web Content की Duplicate Copy या उसमे Plagiarism Check (SEO Tool Plagiarism) करने का एक बेहतरीन Premium Tool है। 

आपको इसमें अपने URL को Enter करने की ज़रूरत होती है और यह टूल बता देता है कि आपका Content और कहाँ-कहाँ Exist कर रहा है, किसने बिना आपकी Permission के आपका Content Use किया है, और आपके Content में कितना Content Part Duplicate है।   

Quetext

Quetext एक Free & Paid Plagiarism Tool है जो आपके Content में Plagiarism या Duplicacy को Identify करता है। 

इसके Free Version में आप केवल 500 Words ही Check & Analyze कर सकते हैं, इससे अधिक Words के लिए आपको इसके Premium Version को Purchase करने की ज़रूरत पड़ेगी। 

क्योंकि Plagiarism or Duplicate Content को Google जल्दी से Index नहीं करता, आपको इन Plagiarism Checker Tools (SEO Tools Plagiarism) की मदद से इसे हटाने की ज़रूरत होती है। 

Conclusion

SEO Tools आज लगभग सभी Online Business की एक ज़रूरत बन गए हैं। 

ये एक व्यक्ति के Efforts को काफी हद तक कम कर देते हैं जिससे उसका कीमती समय बच जाता है जिसे वह अपनी Various Strategies को Improve करने में लगा सकता है। 

ये Tools Website की Insights को दर्शाते हैं जिससे आपको पता लग जाता है कि Actual में आपकी Website पर क्या चल रहा है और किन Factors पर ध्यान देने की ज़रूरत है। 

इन्हें समझने के लिए ही आज के Blog में हमने इन Free & Paid SEO Tools (SEO Tools In Hindi) के बारे में चर्चा की और जाना कि एक Business Growth में इनकी क्या भूमिका होती है।

जिस तरह SEO Tools की मदद से एक Business को कई गुना तक Grow किया जा सकता है, ठीक उसी तरह एक व्यक्ति को भी अपने जीवन में एक Guru, एक Mentor, या एक Teacher की ज़रूरत होती है, जो उसे सही राह दिखा सके और उसकी जिंदगी को पटरी पर ला सके। 

अब क्योंकि आजकल हर चीज़ डिजिटल होती जा रही है, लोगों को ऐसे Mentors की ज़रूरत महसूस हो रही है जो उनके Business को भी Digital बनाने या Online ले जाने में मदद कर सके। 

ऐसा तभी संभव है जब आपके पास Digital Marketing का Knowledge होगा और आप Digital Marketing Strategies को Implement करेंगे। 

अगर आप Digital Marketing सीखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका Business भी Online Shift हो जाए जिससे आपको Customers के आने की चिन्ता ना करनी पड़े और साथ ही आपका Bank Balance भी बढ़ता रहे तो जुड़िये मेरे यानि संदीप भंसाली के साथ मेरी Digital Azadi Community में।     

यहां मैं एक Small Business Owner, Homemakers, Students, Service Providers and नौकरीपेशा लोगों को उनकी Income बढ़ाने के Digital Ways सिखाता हूँ।

Share this post with your friends

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *