संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Content Monetization – Top 7 Ways To Achieve Financial Freedom

Content Monetization - Top 7 Ways To Earn Money Through Content

Internet Advancement की वजह से दुनिया में लोगों के साथ जानकारी साझा करना काफी हद तक आसान हो गया है। 

आज से कई वर्ष पहले अपने किसी ख़ास का हाल-चाल पूछने या कोई जानकारी देने के लिए डाक सेवा का इस्तेमाल किया जाता था। 

इसके अतिरिक्त अन्य सभी तरह की जानकारियां उस समय केवल किताबों तक ही सीमित थी। 

लेकिन, जैसे-जैसे Technological Advancements हुए, Phone का आविष्कार हुआ, लोग एक दूसरे से Communicate करने के लिए इस नए Tool का उपयोग करने लगे। 

लेकिन, आज के इस दौर में जहाँ Technology में लगातार Advancements हो रहीं हैं, लगभग सभी तरह की जानकारियाँ Search Engines & Online Platforms पर मिल जाती हैं। 

इन सभी Platforms पर हर दिन लाखों-करोड़ों की संख्या में अलग-अलग तरह की Queries Search की जाती हैं, Content Share होता है और पोस्ट किया जाता है। 

इनका सबसे बड़ा फायदा है कि आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हो, सिर्फ एक क्लिक में Content आपके सामने मिल जाता है। 

और आजकल तो Mobile Phones, Computers, and Laptops के आ जाने से Content Consume करना और भी आसान हो गया है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Content को सही तरीके से इस्तेमाल करने से पैसे भी कमाये जा सकते हैं?

परन्तु, इसके लिए आपको Content Consumer की बजाय Content Creator बनना होगा। 

Content Creator वो व्यक्ति होता है जो Content के माध्यम से लोगों को किसी चीज़ के बारे में बताता है या Content Create करता है। 

*Content Creation के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।  

इसके लिए किसी विशेष स्किल में विशेषज्ञता (Expertise) हासिल करने की ज़रूरत होती है। और फिर इसके आधार पर Content Create करके लोगों को उस से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाता है। 

उदाहरण – यदि आपको Digital Marketing Skill आती है और आपको पता है कि लोगों को इससे फायदा हो सकता है तो आप Digital Marketing Industry से सम्बंधित Content Prepare कर सकते हैं और अपनी एक Website के माध्यम से या विभिन्न Social Media Platforms के माध्यम से लोगों को ये Skill हिंदी में (Digital Marketing in Hindi) सिखा सकते हैं।  

आइये अब बात करते हैं कि कैसे आप Content Creation की मदद से एक अच्छी खासी Income Generate कर सकते हैं और अपने Content को Monetize (Content Monetization) कर सकते हैं। 

Table of Contents

Content Marketing

Content Marketing

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, Content Marketing से तात्पर्य है अपने Content को Market करना। Market करने का अभिप्राय है अपने Content को लोगों तक पहुंचाना। 

ये Content आपका Free or Paid दोनों ही तरह का हो सकता है। 

ये Method आपके Digital Ecosystem का बेहद महत्वपूर्ण भाग है।

लेकिन सवाल ये आता है कि Content Marketing करते कैसे हैं और कैसे इसे Monetize करते हैं (How to Monetize Content)?

Content Marketing करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है आपका Niche or Field Selection, जिसके इर्द-गिर्द आप अपने Content को Plan कर सकें। 

Niche एक ऐसी फील्ड होती है जिसके आप विशेषज्ञ होते हैं या यूँ कहें कि जिसमे आपको Expertise होती है। 

उदाहरण के लिए यदि आप Blogging करते हैं तो आप हर चीज़ के बारे में लिखने की बजाय किसी एक Specific Field के बारे में लिख सकते हैं (जिसमे आपकी Expertise हो), जैसे – Food, Travel, Interior Design, etc. 

आपके पास एक Skill है और आपने अपना Niche भी Select कर लिया है तो अब बात आती है उस स्किल के आधार पर Content Create करने की और अपनी Online Presence के साथ-साथ अपनी Online Community बनाने की। 

इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपनी एक Website Design करनी होगी जहाँ आप अपने बारे में और उस स्किल से होने वाले फायदों के बारे में लोगों को बताएंगे और जागरूक करेंगे। 

इसके साथ ही आपको विभिन्न Social Media Platforms पर अपनी Profile बनानी होगी और Content Post करना शुरू करना होगा। 

Content आप किसी भी Form में पोस्ट कर सकते हैं। ये Textual हो सकता है, Video Content जो सकता है, Audio Form में हो सकता है, और Infographics की Form में भी हो सकता है। 

आप YouTube, Instagram, Facebook, LinkedIn, Twitter, इत्यादि Platforms पर Content Post कर सकते हैं और अपनी Audience Grow कर सकते हैं। 

धीरे-धीरे जब आप Content Posting को Continuous रखेंगे तो Organically आपकी एक Audience बननी शुरू हो जाएगी और Followers Build होने शुरू हो जायेंगे।

हालाँकि, अपना Content Promote करने और Followers बढ़ाने के लिए आप Paid Strategies का  भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके साथ ही जैसे-जैसे आपका Follower Base बनने लगेगा और लोगों को आपकी Free Information पसंद आने लगेगी, तो आप अपना Premium Content Create करके अपनी Audience के साथ Share करके एक Additional Source of Income Create कर पाएंगे। 

तो Ultimately Content Marketing में आपको अपनी Skill, Field या Industry से जुडी चीज़ों के बारे में लोगों को बताना है और उन्हें अपने साथ जोड़कर अपना Exclusive Content, Premium Course, Product or Service Sell करना है। 

Influencer Marketing

Influencer Marketing

Influencer Marketing से तात्पर्य है Marketing की वो Technique जिसमे लोग आपको Influencer की छवि के रूप में देखकर आपके Suggest किये हुए Products & Services को खरीदते हैं। 

ये आपके खुद के Products & Services हो सकते हैं, आपकी कोई Premium Knowledge हो सकती है, कोई Course हो सकता है, इत्यादि। 

दो ज़रूरी चीज़ें जो एक Normal Person को Influencer का दर्जा दिलाने में मदद करती हैं वो हैं –
किसी Field में Expertise और लगातार उस Field या Industry या Skill के Around Premium Quality Content Create करते रहना और लोगों को Value Provide करते रहना। 

जैसे-जैसे आप अपनी विभिन्न Social Media Profiles पर Valuable & Unique Content Post करते रहेंगे, वैसे-वैसे लोगों का Trust आप पर बनता रहेगा। 

इससे आपकी Influence बढ़ेगी, Followers बढ़ेंगे और आप एक Influencer कहलाएंगे। 

Influencer Marketing की सबसे ख़ास बात है कि आपको एक Influencer बनने के लिए ज़्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता।  

बल्कि, बस कुछ Content Marketing की बारीकियाँ सीखनी पड़ती हैं और अपने Valuable Content को लोगों के सामने रखने की कला को जानना होता है। 

जैसे-जैसे आप Valuable & Unique Content Create करते रहेंगे, वैसे-वैसे लोग भी आपके साथ जुड़ते रहेंगे और आपकी एक अच्छी खासी Following बन जाएगी। 

ऐसे में आपको आपकी Industry से सम्बंधित Brands भी Contact करेंगी।  

Brands चाहेंगी कि आप उनके Product या Service को Promote करें। इसे Brand Promotion कहा जाता है। 

आप Brand Promotion करेंगे और इसके बदले में कुछ पैसा Charge करेंगे। 

ये Brand Promotion आप विभिन्न Channels जैसे कि YouTube, Instagram, Facebook इत्यादि पर कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप एक Digital Influencer होने के नाते Brands के साथ Collaboration भी कर सकते हैं। 

Brands के चर्चित नामों के साथ Interview कर सकते हैं, उनके साथ Ads पर काम कर सकते हैं और एक Influencer Marketer होने के नाते अपने समय को भी Monetize कर सकते हैं। 

जब आप Brands Promotions या Brand Collaborations करते हैं और कोई Product Recommend करते हैं तो आपकी Audience या आपके Followers भी उस Product पर Trust करते हैं और उन्हें खरीदते हैं। 

इससे आपको कुछ Product Commission मिल जाता है और Brand तो आपको पैसा दे ही रही है। 

Course Creation

Course Creation

Course Creation के लिए सबसे महत्वपूर्ण Requirement है किसी स्किल में विशेषज्ञता (Expertise in Any Skill). 

Expertise हासिल करने के लिए पहले आपको खुद उस कौशल्य को सीखना पड़ेगा, Internships करनी होगी, नौकरी करनी होगी, और उस Skill के अंतर्गत शामिल सभी Fundamentals को Practically Apply करना होगा।

धीरे-धीरे जैसे आपको चीज़ें समझ में आने लगेंगी, वैसे-वैसे आपको Confidence आता जायेगा और आप अपना Course बनाने के एक स्टेप क़रीब पहुँच जाओगे। 

Course बनाने के लिए आप Video, Textual, Infographic, or Audio Content का इस्तेमाल कर सकते हो। 

ये Decide करने के लिए आपको पहले Market Research करनी होगी और देखना होगा कि आपकी ही Industry से जुड़े लोग किस तरह का Content Create कर रहे हैं, क्या वो Valuable भी है?
क्या वो एक Basic Content को Exclusive Content बनाकर बेच रहे हैं? 

इन सभी चीज़ों की रिसर्च करने के बाद यदि आपको लगता है कि Textual Content ज़्यादा पसंद किया जा रहा है या आप Text Form में ज़्यादा अच्छे से समझा सकते हो, तो आप E-books बना सकते हो और उन्हें विभिन्न Online Platforms पर Sell कर सकते हो। 

हालाँकि, यदि आप Current Trend देखोगे तो आप पाओगे कि Video Content ज़्यादा पसंद किया जा रहा है। 

इसलिए आप अपनी Pre-Recorded Videos का एक Course बनाकर Udemy, Skillshare जैसे Platforms पर Sell कर सकते हो और कुछ पैसे कमा सकते हो। 

इसके अतिरिक्त, आप Teachable पर भी अपने Courses List कर सकते हैं। 

Courses Selling के लिए आप खुद की अपनी एक Website बनाकर वहां उन्हें Sell कर सकते हो। 

PS – Course Creation और Course Selling के लिए ज़रुरत होती है एक Blueprint की।
देखिये इस Video में – Course Creation Blueprint 

अपने Enrolled Members (जिन्होंने आपका Course खरीदा है) के लिए हर हफ्ते एक या दो Virtual Live Classes Arrange कर सकते हो, जिससे उनके Doubts Clear हो सके। 

इसके साथ ही आप अपना Premium Course कुछ इस तरह Design कर सकते हो जहाँ आप कुछ Paid Tasks रखों और यदि Members उन Tasks को पूरा कर लेते हैं तो उन्हें कुछ पैसे या टोकन या कोई Coupon Code दिया जाये। 

इस तरह से Course Create करने से आपके Tribe में जिज्ञासा और उत्साह बना रहेगा और आप अपनी एक बेहतरीन Digital Community बना पाओगे।      

Blogging

Blogging

Blogging एक ऐसा Skill है जिसमें लोग अपना Full-Time Career बनाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। 

Blogging से तात्पर्य होता है एक ऐसी Website Design करना जिस पर आप अपने Content की मदद से लोगों की मदद कर सको, उन्हें कुछ सिखा सको, और उनकी Life में कुछ Value Add कर सको। 

ऐसा करने से आपकी Website पर अगर Traffic आता है और आप एक Specific Community के लोगों को अपनी Website पर Attract करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप अपने Blog को Monetize कर सकते हो और Dollars में पैसा कमा सकते हो। 

अब यदि Blogging Platforms की बात करें तो इसके लिए दो Platforms या Content Management System काफी मशहूर हैं और इस्तेमाल किये जाते हैं। 

ये हैं Blogger.com & WordPress.org 

आइये इन दोनों के बारे में थोड़ा समझते हैं। 

Blogger: Blogger Google का ही एक Platform हैं जिस पर आप अपना Blog शुरू कर सकते हो। 

ये आपको Free Domain & Free Hosting भी Provide करता है, लेकिन इसमें आप अपने Domain Name को अपने हिसाब से Change नहीं कर सकते। Domain Name में आपको blogspot.com मिलता है। 

Blogger आपको ज़्यादा Features नहीं देता, परन्तु आपकी Website की Security Google के हाथों  में ही होती है। 

हालाँकि, यदि आपको अपनी सिर्फ एक Hobby के रूप में Blog Create करना है तो आप Blogger का चयन कर सकते हो। इसे Monetize करने के लिए आपको बहुत परिश्रम करने की ज़रूरत होगी।  

अगर आप Monetization के बारे में Plan करते हो तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपके Blog पर हर महीने बहुत सारा में Traffic आ रहा हो।  

इसलिए यदि आप Blogging को एक Profession की तरह देख रहे हैं और सोच रहे हैं कि Blogging से पैसा कैसे कमाया जाये (How to Earn Money Through Blogging) तो WordPress ही Best Recommended Platform है।

WordPress: यह एक Content Management System है जिस पर आप अपने Blogging Career की शुरुआत कर सकते हो और उसे एक High Income Generating Asset में तब्दील कर सकते हो। 

इसके लिए आपको एक Domain Name & Hosting खरीदनी पड़ती है और WordPress.org पर अपनी Website Design करनी पड़ती है। 

Website Design करने के लिए आपको Coding की Knowledge नहीं चाहिए होती, क्योंकि इसमें सब कुछ Pre-Designed होता है। 

एक Specific Niche Select करके आपको अपना एक Blog Create करना होता है और Regular Content पोस्ट करना होता है।

इसके साथ ही विभिन्न Social Media Platforms पर अपनी Profile बनाकर अपने Content को Share करना होता है और Maximum Traffic अपने Blog पर लेकर आना होता है। 

*Blogging, Digital Marketing का ही एक हिस्सा है। अगर आप Blogging को अच्छे से सीखना चाहते हैं और अपने लिए एक नई Income Stream Create करना करना चाहते हैं तो सीखिये Digital Marketing हिंदी में (Learn Digital Marketing in Hindi) मेरे साथ और बनाइये अपनी एक Digital Community

एक बार Quality Traffic आ जाने के बाद आप निम्न तरीकों से अपने Blog को Monetize कर सकते हो:  

Google AdSense: इसके ज़रिये आप अपने Blog पर Ads Run कराते हो और Google उसके बदले में आपको पैसे देता है। 

Google AdSense का Approval आपको तभी मिलता है जब आपके पास Quality & Relevant ट्रैफिक आ रहा हो और आपने Traffic लाने के कोई Illegal Ways न इस्तेमाल किये हों। 

लोग AdSense को अपनी Website पर लगाकर हर महीने हज़ारों Dollars Earn कर रहे हैं, इसलिए आपको भी पीछे नहीं रहना चाहिए। 

Affiliate Marketing: ये Digital Marketing का एक ऐसा तरीका होता है जिसमे आप किसी और के Products बेचकर पैसा कमाते हैं। 

इसके तहत आपको अपनी Niche या Industry से सम्बंधित Products की लिंक अपने Blog पर लगानी होती है। 

अब जैसे ही कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके वह Product खरीदता है तो आपको बदले में कुछ Commission मिल जाता है। 

Affiliate Marketing को अगर मैं बताऊँ, तो ये ऐसी चीज़ है की You Are Earning Even While You Are Sleeping. मतलब, आप सो रहे हैं या जाग रहे हैं, ये पता नहीं, लेकिन पैसे ज़रूर कमा रहे हैं। 

Affiliate Marketing को अच्छे से जानने के लिए यह Blog पढ़ें।  

Guest Posting: यदि आपका Blog एक चर्चित Blog बन गया है और लाखों का Traffic आ रहा है तो कई नए Bloggers आपके Blog पर Guest post करना चाहेंगे। 

Guest Post का मतलब होता है किसी Famous Blog पर किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखा गया Content. 

उनके Guest Post पर आप उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं और बदले में उनका नाम Mention कर सकते हैं। 

ऐसा करने से उन्हें आपके High Authority Blog से Shoutout मिल जायेगा और उनके Blog पर भी Traffic आने लगेगा। 

Brand Promotions: जिस तरह एक Famous Celebrity द्वारा Brand Advertisement की जाती है ठीक उसी तरह आपका Blog यदि फेमस या चर्चित होगा तो brands आपको भी उनके New Product या Service के Promotion के लिए Contact करेंगे।  

हो सकता है वो आपको उनके Product के लिए एक Complete Review Article लिखना पड़े या किसी Relevant Blog में Product को Promote करना पड़े। 

इन सभी तरीकों से आप Brand Sponsorship या Brand Promotion करके एक अच्छी खासी Income Generate कर सकते हैं।  

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में आपको अपने Products Sell करने की ज़रूरत नहीं होती है, बल्कि आप अपने Niche या Field या Industry से जुड़े Products को Promote करते हो और कमिशन के रूप में पैसे कमाते हो। 

Products को Promote करने के लिए आपको कुछ Companies के साथ Partner बनना पड़ेगा जो विभिन्न तरह के Affiliate Programs Offer करती हैं। 

इनमें मुख्यतः शामिल हैं – Amazon Associates, ClickBank, vCommission, etc.

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इन Products को हम बेचेंगे कहाँ? हमारे पास तो ऐसा कोई Platform नहीं है जहाँ इन Products का लिंक लगाकर उन्हें Sell किया जा सके..  

आपका सवाल एकदम जायज़ है क्योंकि इसके लिए आपको एक Platform की आवश्यकता पड़ेगी जहाँ पर आपका कुछ Traffic आता हो।  

जब Traffic आएगा तभी ज़्यादा Chances होंगे कि कोई आपके Linked Products को खरीदेगा। 

Traffic लाने और Link लगाने के लिए आप यह Strategies उपयोग कर सकते हो:

  1. Blogging कर सकते हो और अपने Different Blogs में अपने Affiliate Product का Link दे सकते हो।
    यदि किसी Reader को आपका Content पसंद आएगा तो हो सकता है कि वो आपके Link पर क्लिक करके Affiliate Product को भी खरीद ले 
  2. YouTube Channel Start कर सकते हो और एक Time Table बनाकर लोगों के साथ अपनी Skill या Industry से जुड़ी जानकारियों को Share कर सकते हो।
    अगर आप Regular रहोगे और Quality Information Share करोगे तो आपकी एक Community बनती रहेगी और इसके बाद आप अपनी Videos में Affiliate Links लगाकर Income Generate कर सकोगे। 
  3. Instagram & Facebook पर अपना Page Create करके Valuable Posts Create कर सकते हो और वहां अपना Affiliate Link Share कर सकते हो। 

तो इस तरह आप Affiliate Marketing का उपयोग करके अपने Content को Monetize (Content Monetization) कर सकते हो।  

Direct Selling

Direct Selling

अगर आपका एक Strong Follower Base बन गया है जो आपके Content को देखता है या उस पर Engage होता है तो आपके लिए वह एक Digital Asset कहलाता है या इन्हें आप Leads भी कह सकते हैं। 

इन Leads को आप खुद का कोई Premium Content Sell कर सकते हो, जैसे कोई E-Book या आपका Course. 

इन Courses में आप अपनी Free & Basic Information से हटकर कुछ Advanced Level की Information Share करोगे जिन्हें Purchase करके आपके Followers & Subscribers को उनके Career में फायदा देखने को मिले। 

आप चाहें तो Course बेचें, Products बेचें या अपनी कोई Service बेचें; आपका Ultimate Goal लोगों की जिंदगी में सुधार लाना होना चाहिये। 

अपना Content या कोई Product Sell करने के लिए आप एक Website Design कर सकते हैं, किसी अन्य Third Party Websites पर उन्हें बेच सकते हैं या Instagram Shop पर भी अपने Products को List कर सकते हैं। 

उदाहरण के लिए यदि आप एक Photographer हैं और आप अच्छी Quality Pics क्लिक करते हैं तो आप उन Pictures को Shutterstock, iStock, Adobe Stock जैसी Websites पर Sell कर सकते हैं। 

इसी तरह आजकल Digital Marketing काफी Trend में चल रहा है और इस Skill को हिंदी भाषी लोग सीखना भी चाहते हैं (Learn Digital Marketing in Hindi)। ऐसे में आप हिंदी में Digital Marketing सीखकर, सारी रणनीतियों को Practically Implement करके, अंत में Course बनाकर Sell कर सकते हैं। (Digital Marketing Course in Hindi)

हालाँकि, यदि आप अपनी Website या Instagram Page पर Content या अपने Product को Sell करते हैं तो इसके लिए आपको अपनी Business Website & Instagram Page पर Traffic & Followers लाने की ज़रूरत पड़ेगी। 

Followers & Relevant Traffic लाने के लिए आपको विभिन्न Digital Marketing Strategies का उपयोग करना होगा। 

Consulting Services

Consulting Services

Consultation शुरू करने का मतलब है कि आप किसी Particular Skill में Expert हो और आप Confidently अन्य लोगों की मदद कर सकते हो या Consultation Services दे सकते हो।  

Consulting Services के माध्यम से आप ऐसे लोगों की मदद कर सकते हो जो अपने Business के किसी Level पर आकर अटक गए हैं और उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि आगे Growth कैसे की जाए। 

ऐसे में आप Company के Employees को, Company के Owner को या ऐसे लोगों को जो आपसे 1 on 1 Interaction करना चाहते हैं, उन सभी की मदद कर सकते हो। 

कई बार ऐसा भी होता है कि आप कोई Skill अपने Enrolled Members को सिखा रहे हो और उनमे से कोई Member आपसे Direct बात करना चाहता हो और आपके साथ कुछ Consult करना चाहता हो। 

ऐसे Members के साथ आप One to One Interact कर सकते हो और उनकी परेशानियों को दूर कर सकते हो।  

उदाहरण के लिए यदि आप Digital Marketing के क्षेत्र में अपनी Consultation Service देना चाहते हो और Businesses की मदद करना चाहते हो, तो सबसे पहले आपको इस Skill को सीखना होगा (Learn Digital Marketing in Hindi) और धीरे-धीरे इसमें Expertise Gain करनी होगी। 

इसे सीखने के बाद आप ऐसे Businesses की मदद कर सकोगे जो इस Digital युग में भी अपने Business को Online Shift नहीं कर पाए हैं और उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें कौन सी Digital Marketing Strategy इस्तेमाल करनी चाहिए।

Consultation Service के अंतर्गत आप अपनी एक Consultation Fees चार्ज कर सकते हो। 

हालाँकि, आपको अपने शुरूआती Consulting Career में यह फीस थोड़ी कम रखनी चाहिए और धीरे-धीरे अपने Experience के साथ इसे बढ़ाना चाहिए।  

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे Skills हैं जिनमे आप Content Marketing की मदद से अपना नाम बना सकते हैं और अपनी एक Authority बढ़ाकर धीरे-धीरे अपनी Consulting Service शुरू कर सकते हो। 

Conclusion

अगर आप Online World में Enter करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Content Creation बहुत मायने रखता है। 

Regular Content Create करने से लोग आपको जानने लगते हैं, पहचानने लगते हैं। 

और यदि आप Quality Content Create करते हो जिसे देखकर या पढ़कर किसी की Life में कुछ Improvements आ सके, तो धीरे-धीरे लोग आपको Follow करना भी शुरू कर देते हैं। 

जैसे-जैसे Followers & Subscribers Gain होते जायेंगे, आपको अपने Content Monetization पर भी ध्यान देना होगा। 

Content Monetization के लिए आप Blogging, Affiliate Marketing, Content Marketing, Consulting Services इत्यादि दे सकते हैं।

इन सभी Strategies को Implement करने के लिए आपको अपने Content से अपनी Audience का पहले दिल जीतना होगा या यूँ कहें की अपने Free Content से उनकी Life में कुछ Value Addition करना होगा। 

जब आप इतना करेंगे, तब लोग आपके Premium Content या Product को भी खरीदेंगे और आपकी एक Income Generate हो सकेगी। 

ये सभी Strategies Digital Marketing Course में सिखाई जाती हैं। लेकिन एक आश्चर्यजनक वाली बात है कि लगभग सभी लोग English में इसे सीखा रहे हैं।

ऐसे में जो लोग English में नहीं बल्कि हिंदी में सीखना ज़्यादा पसंद करते हैं, उनके लिए ये थोड़ी Difficult Situations आ सकती हैं। 

लेकिन, घबराइए मत, क्योंकि मैं लेकर आया हूँ एक Complete Digital Marketing Course in Hindi, जहाँ मैं आपको हिंदी में ये Trending Skill सिखाऊंगा। 

इस High Income Skill को सीख कर आप अपने लिए एक बेहतरीन कमाई का साधन बना सकेंगे।

Share this post with your friends

14 Responses

  1. Kese kare sir call contek income sir kese kare ame sikao ap sir kya kare am kuc samaj me mnai ataa ki am kya kare

    1. नमस्ते
      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और सिखाता हूँ के कैसे आप घर बैठे Multiple Sources of Income जनरेट कर सकते है।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  2. I like too much your all materials related blog. Please tell me, what I have to do for make expert in blog writing, my whatsapp and call number is 8319019527

    1. I am extremely happy that I never got such type of knowledge before .i want to be learn all of these and become the master of all and help to 1lakh person to transform their life.it is great pleasure to me that i am a member of your community.i am learning all these courses . please blessings me to achieve my goal . Thanks

    1. नमस्ते
      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और सिखाता हूँ के कैसे आप घर बैठे Multiple Sources of Income जनरेट कर सकते है।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  3. आपका ज्ञान आपका सुझाव और आपका शालीनता बहुत ही आदरणीय है। आपका मार्ग दर्शन अच्छा लगा मैं बहुत सम्मान करता हू।

  4. Aap ki ye sikhao Bahu hu badhiya laga rah hai sir oor batame ke liye dhanyawad sir ji 👍

Leave a Reply

Your email address will not be published.