संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Grow Your Subscribers With These Trending YouTube Shorts Niches In 2024

Grow Your Subscribers By These Trending YouTube Shorts Niches In 2024

वो दौर याद करिए जब आप Facebook पर Funny Videos देखा करते थे, फिर दौर आया Tik-Tok का, जिस पर लोग अपनी छोटी-छोटी Videos बनाने लगे जो तेज़ी से Viral भी होने लगी।

यहां से लोगों को समझ आया कि Short Videos बनाकर भी Famous हुआ जा सकता है। लेकिन, इसी बीच India में Tik-Tok पर Ban लगा दिया गया और एक ही झटके में Tik-Tok Creators का Account बंद हो गया।

ऐसे में लोगों के Short Videos के बढ़ते Craze को देखते हुए YouTube ने वर्ष 2020 में India में YouTube Shorts, एक Beta प्लेटफार्म Launch किया।

आज YouTube Shorts इतना Popular हो गया है कि लोग Long Form Videos देखने के बजाय Short Videos को Prefer कर रहे हैं।

आज का ब्लॉग इसी विषय पर है, जहां हम देखेंगे कि YouTube Shorts क्या है। इसके साथ ही हम कुछ Common सवाल जैसे Kya YouTube Shorts Paise Deta Hai, Trending YouTube Shorts Niches कौन-से हैं, इत्यादि का जवाब भी जानेंगे।

Table of Contents

YouTube Shorts क्या है - YouTube Shorts Video And Its History

YouTube Shorts क्या है - YouTube Shorts Video And Its History

YouTube Shorts एक Short-Form Video Platform है जिसे YouTube ने 2020 में Launch किया था। यह Platform उन Videos को शामिल करता है जो 60 Seconds या उससे कम के होते हैं। YouTube Shorts का Aim Users को Quick And Entertaining Content दिखाना है।

Shorts को आप अपने फ़ोन से भी Create कर सकते हैं और फ़ोन में ही Edit करके अपने चैनल पर Upload कर सकते हैं।

जानिए YouTube क्या है और कैसे आपके Business के लिए ज़रूरी है।

YouTube Shorts की History

चलिए अब जानते है कि YouTube Shorts Videos की शुरुआत कैसे हुई। 

  • September 2020: YouTube Shorts की शुरुआत 2020 में हुई थी। उस समय India में Tik Tok पर बैन लगा हुआ था। इससे Tik Tok Creators को एक नया Platform मिला जहां वे अपनी Creativity दिखा सकते थे।

  • March 2021: Shorts को अमेरिका में Launch किया गया। यह Beta Version में था लेकिन American Creators ने इसे बहुत पसंद किया।

  • July 2021: YouTube Shorts को 100 से ज्यादा देशों में Launch किया गया, जिससे यह Global Platform बन गया।

  • March 2022: YouTube ने Shorts के लिए नए Features और Monetization Options को Introduce किया, जैसे कि YouTube Shorts Fund, जिससे Creators को उनकी Creativity के ज़रिए YouTube Shorts Income हो सके।


आज YouTube Shorts इतना ज़्यादा पॉपुलर हो गया है कि लोग अलग-अलग Niches (YouTube Shorts Niches), जैसे कि Comedic Sketches, Life Hacks, Tutorials इत्यादि पर Short Videos बना रहे हैं। ये Small & Entertaining Videos न सिर्फ Users का ध्यान खींचते हैं, बल्कि उन्हें ज़रूरी जानकारी भी देते हैं।

YouTube Shorts ने न सिर्फ Content Creation को बढ़ावा दिया है, बल्कि काफी सारे Creators को कम Resources में भी अपनी Creativity दिखाने का मौका दिया है। 

यह प्लेटफार्म Collaboration को भी बढ़ावा देता है, जिससे Creators Innovative Content Create कर सकते हैं और YouTube Shorts Viral Tags का उसे करके Viral हो सकते हैं। 

उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि YouTube Shorts Kya Hai और यह कब शुरू हुआ। 

Attractive YouTube Video बनाने के लिए इन Steps को ज़रूर Follow करें।  

YouTube Shorts Best Features:

YouTube Shorts Best Features
  1. Short and Crispy Video: YouTube Shorts Videos 60 Seconds या उससे कम के होते हैं, जिससे इन्हें देखना और शेयर करना बहुत आसान हो जाता है।

  2. Vertical Format: Mobile Users के लिए यह Format Perfect है क्योंकि ये Videos Vertical Format में होते हैं। 

  3. Music and Audio Library: YouTube ने एक बड़ी Music Library शामिल की है जिससे Creators अपने वीडियो को और भी Entertaining बना सकते हैं।


YouTube Shorts ने बहुत तेज़ी से Popularity हासिल की है और इस पॉपुलैरिटी का कारण है Easy Video Creation, जो कि विभिन्न YouTube Shorts Niches पर Create की जा सकती है। 

Worldwide Views की बात करें तो YouTube Shorts पर 5 Trillion से ज़्यादा Views हो चुके हैं, और यह अकेले ही 25% Of Global Mobile Traffic को अपनी तरफ Attract करता है, और लाखों Active Creators हर महीने नए Shorts बनाते हैं।

YouTube Shorts Benefits In Hindi

YouTube Shorts Videos से Content Creators और Viewers को कई फायदे हुए हैं:

1. Creativity को Promote करना:

YouTube Shorts का Format Creators को अपनी Creativity को नए तरीके से पेश करने का मौका देता है। उदाहरण के लिए, एक Creator अपने Shorts में Animation And Special Effects का इस्तेमाल करके अपनी Simple Story को बेहद शानदार और मज़ेदार तरीके से बता सकता है।

YouTube Shorts Benefits In Hindi

2. Trending Content:

YouTube Shorts पर Trending Music & Topics का Use करके आप अपने वीडियो को तेजी से वायरल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक Creator Trending Songs पर शॉर्ट्स बनाकर ज्यादा Views & Engagement पा सकता है।

3. High Reach:

Shorts के जरिए आप नए Viewers तक आसानी से पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक Food Vlogger अपने छोटे-छोटे Recipe Videos पोस्ट करके नए Viewers तक पहुंच सकता है जो Long Form Videos देखने का समय नहीं निकाल पाते।

4. Use Of Backlog Content:

आपके पास पहले से मौजूद कंटेंट को Shorts में बदलकर आप उसे नया रूप दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक Travel Vlogger अपने पुराने Travel Videos के Best Moments को शॉर्ट्स में बदल कर Daily Shorts Upload कर सकता है और अपना YouTube Shorts Channel Run कर सकता है।

5. Smartphone Friendly:

YouTube Shorts, खासकर मोबाइल यूजर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। Vertical Format And Short Duration की वजह से इन Videos को मोबाइल पर देखना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए, एक Beauty Vlogger आसानी से Makeup Tutorials बना सकती है जो मोबाइल यूजर्स के लिए परफेक्ट होते हैं।

6. Limited Resources Required:

अगर आपके पास High Tech Devices नहीं हैं, तो भी आप Shorts बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक स्टूडेंट अपने स्मार्टफोन से ही छोटे-छोटे Educational वीडियो बना सकता है, जैसे कि अमन धत्तरवाल ने 2017 में Educational कंटेंट बनाना शुरू किया था।

7. Branding And Promotion:

Brands के लिए, YouTube Shorts एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जहां वे अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को तेजी से प्रमोट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक Clothing Brand अपने नए कलेक्शन के शॉर्ट्स पोस्ट करके ऑडियंस को Attract कर सकता है।

YouTube Shorts के ये Benefits इसे Creators और Viewers दोनों के लिए एक Attractive Option बनाते हैं। अगर आप भी अपनी Creativity को एक नया Platform देना चाहते हैं, तो YouTube Shorts एक बेहतरीन Option है।

आइये अब बात करते हैं कुछ Best YouTube Shorts Niches के बारे में। उससे पहले यह जान लीजिए की Niche क्या होता है और अपना Niche कैसे Select करते हैं।

10 Best YouTube Shorts Niches In 2024

YouTube पर 2024 में कुछ खास Niches Trend पर चल रहे हैं। ये Niches न केवल तेजी से Popular हो रही हैं, बल्कि Creators को शानदार Views And Engagement भी दिला रही हैं। आइए जानते हैं इन Best YouTube Shorts Ideas के बारे में। 

1. Comedy और Sketches

हर किसी को हंसना पसंद है, और शॉर्ट कॉमेडी वीडियो तुरंत हिट हो जाते हैं। मज़ेदार Scripts And Prank Videos जल्दी वायरल होते हैं। उदाहरण के लिए, Comedian Zach King अपने Magic Videos And Funny Scripts के लिए Famous हैं। YouTube Shorts Niches में यह Niche हमेशा Popular रहता है।

10 Best YouTube Shorts Niches In 2024

2. Life Hacks

लोगों को जिंदगी आसान बनाने के तरीके पसंद आते हैं। Quick और Easy Life Hacks Videos हमेशा ट्रेंड में रहते हैं। एक अच्छे Life Hack से न केवल Views बढ़ते हैं बल्कि चैनल पर ट्रैफिक भी बढ़ता है। YouTube Shorts  Niches में Life Hacks की बड़ी डिमांड है।

3. Fitness And Workouts

फिटनेस अब एक बड़ा ट्रेंड बन गया है। 60 सेकंड के शॉर्ट्स में Workout Tips And Exercise Routine दिखाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। Fitness Trainer “Chloe Ting” अपने छोटे-छोटे वर्कआउट वीडियोज़ से लाखों Followers Gain कर चुकी हैं। YouTube Shorts Niches में फिटनेस कंटेंट आईडिया तेजी से Popular हो रहा है, जिसके ज़रिये आप एक Social Media Fitness Influencer भी बन सकते हैं। 

इसे भी पढ़िए : Social Media Influencer कैसे बने?

4. Food And Cooking

खाने-पीने के शौकीन लोग हमेशा नए रेसिपी वीडियो देखना पसंद करते हैं। Quick Recipe Video और खाना बनाने के तरीके हमेशा Viewers का ध्यान खींचते हैं। आपको अगर खाना बनाना आता है तो 60 Seconds की एक छोटी सी Video Edit करके आप अपने YouTube Channel पर डाल सकते हैं और नए लोगों तक पहुँच सकते हैं। 

5. Gaming And Esports

Covid के बाद से ही गेमिंग की दुनिया में हमेशा कुछ न कुछ नया हो रहा है। गेमिंग शॉर्ट्स और Esports Highlights पर बहुत कम समय में लाखों Views आ जाते हैं। आज Minecraft, Grand Theft Auto, और Fortnite जैसे Games के शॉर्ट्स बहुत पॉपुलर हैं। YouTube Shorts Niches में गेमिंग कंटेंट की भी बहुत High Demand है।

6. Travel And Adventure

लोग नई जगहों की सैर करना और Adventure वीडियो देखना पसंद करते हैं। Short Travel Clips And Adventure Videos से आप Viewers को अपनी Travel Journey का हिस्सा बना सकते हैं। यहां आप कई Long Form Videos Shoot कर सकते हैं और उन्हीं में से Short Clips को Upload कर सकते हैं। 

7. Beauty And Makeup

मेकअप और ब्यूटी टिप्स हमेशा ट्रेंड में रहते हैं। छोटे-छोटे मेकअप Tutorials And Skincare Routine Videos बहुत पसंद किये जाते हैं। आप Beauty & Makeup से Related Topics पर Short Videos बनाकर अपना Shorts Video Channel शुरू कर सकते हैं। 

8. DIY And Crafts

Creative लोग DIY Projects And Craft Videos देखना पसंद करते हैं। Quick और आसान प्रोजेक्ट्स जो लोग घर पर Try कर सकें, हमेशा हिट होते हैं। 5-Minute Crafts चैनल के शॉर्ट्स इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। YouTube Shorts Niches में DIY & Craft कंटेंट का बहुत स्कोप है।

9. Animals And Pets

पालतू जानवरों के Cute And Funny Videos हमेशा Viewers का ध्यान खींचते हैं। छोटे-छोटे Clips में पालतू जानवरों की Cute हरकतें दिखाना बहुत पॉपुलर हो सकता है। Doug The Pug के Shorts इस कैटेगरी में सबसे पसंदीदा हैं। YouTube Shorts Niches में Animals के वीडियो बहुत पसंद किए जाते हैं।

10. Music And Dance

म्यूजिक और डांस वीडियो तेजी से वायरल होते हैं। छोटे-छोटे Dance Routine And Music Performance Videos लोगों को बहुत पसंद आते हैं। Music Shorts And Dance Videos हमेशा Entertaining रहते हैं। 

इन YouTube Shorts Niches के जरिए आप वर्ष 2024 में अपने चैनल को तेजी से Grow कर सकते हैं। सही Niche चुनकर और Creativity का इस्तेमाल करके आप भी YouTube पर सफलता हासिल कर सकते हैं। लेकिन, उसके लिए आपके पास एक YouTube Shorts Channel होना ज़रूरी है। 

चलिए देखते हैं कि आप कैसे एक YouTube Shorts Channel बनाकर बेहतरीन YouTube Shorts Income कमा सकते हैं।

अपना YouTube Channel Grow करने के इन 16 Amazing Ways को भी जान लीजिए। 

YouTube Shorts Video Channel Kaise Banaye?

YouTube Shorts ने बहुत तेजी से Popularity हासिल की है। अगर आप भी एक YouTube Shorts  चैनल बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए Steps को ध्यान से Follow कीजिए। 

चलिए जानते हैं कि आप अपना YouTube Shorts Channel कैसे शुरू कर सकते हैं और इसे कैसे Successful बना सकते हैं।

YouTube Shorts Video Channel Kaise Banaye?

1. YouTube Channel बनाएं

सबसे पहले, आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा। इसके लिए:

  1. https://www.youtube.com/ पर जाएं और अपने Google Account से Sign in करें।
  2. ऊपर दाईं ओर अपने Profile Icon पर क्लिक करें और “Create A Channel” ऑप्शन चुनें।
  3. अपने चैनल का नाम और Profile Picture सेट करें। यह आपकी पहचान और Brand का First Impression देगा।

2. YouTube Shorts के लिए तैयार हो जाएं

अब जब आपका चैनल तैयार है, तो चलिए YouTube Shorts वीडियो बनाने की Process को समझते हैं:

  1. अपने मोबाइल पर YouTube App खोलें और प्लस (+) आइकन पर क्लिक करें।
  2. “Create A Short” ऑप्शन चुनें।
  3. 15 सेकंड के वीडियो के लिए Default Setting होती है। अगर आप 60 सेकंड का वीडियो बनाना चाहते हैं, तो ऊपर दाईं ओर 15s पर टैप करें और इसे 60s में बदलें।
  4. Recording शुरू करने के लिए लाल रिकॉर्ड बटन पर टैप करें और इसे रोकने के लिए फिर से टैप करें।

3. Editing And Effects

YouTube Shorts में कई Effects & Tools आते हैं जो आपके वीडियो को और भी आकर्षक बना सकते हैं:

  1. Camera Flip: Front Or Back Camera Switch करने के लिए।
  2. Effects: Mirror Image, Fish Eye Effects आदि जोड़ने के लिए।
  3. Playback Speed: वीडियो की स्पीड बदलने के लिए।
  4. Timer: Self-Recording के लिए।
  5. Green Screen: Background में Changes करने के लिए।
  6. Retouch: Video Quality को Auto-Enhance करने के लिए।
  7. Filters: Colorful And Crafty Filters लगाने के लिए।
YouTube Shorts Benefits In Hindi

4. Use Sound and Text

अपने वीडियो में Music, Voice Over Or Text Overlay डालें .

  1. Add Sound: Trending Music डालने के लिए।
  2. Text Overlay: Text डालने के लिए और इसके Color, Style And Alignment को सेट करने के लिए।
  3. Timeline: Text के Appear And Disappear होने का समय सेट करने के लिए।

5. Final Setting and Upload

वीडियो तैयार होने के बाद, इसे अपलोड करने से पहले कुछ आखिरी Settings करें:

  1. Caption और Cover Image: एक Attractive Caption And Video Cover Image Add करें। 
  2. Visibility: वीडियो को Public पर सेट करें।
  3. Audience: वीडियो की Audience सेट करें (Kids के लिए या जनरल Audience)
  4. Upload Short: अब “Upload Short” पर क्लिक करें और आपका वीडियो लाइव हो जाएगा।

इन Steps को Follow करके आप अपना YouTube Shorts Video चैनल आसानी से बना सकते हैं। Trending YouTube Shorts Niches को ध्यान में रखते हुए अपने लिए सही Shorts Niche चुनें और उसके अनुसार सही कंटेंट का चयन करें और अपनी Creativity का इस्तेमाल करें। 

आज ही अपना YouTube Shorts Channel शुरू करें और अपनी Creativity को दुनिया के सामने लाएं। 

 क्या आप भी ये Social Media Mistakes तो नहीं कर रहे जिस वजह से आपका Channel Grow नहीं हो रहा?

YouTube Shorts को Monetize कैसे करें?

YouTube Shorts से पैसे कमाना अब काफी आसान हो गया है। अगर आप सोच रहे हैं कि Kya YouTube Shorts Paise Deta Hai या YouTube Shorts Channel को Monetize कैसे करें, तो आइये कुछ Monetization Options की बात कर लेते हैं। 

1. YouTube Partner Program (YPP)

YouTube Shorts Monetization का सबसे पहला Option है YouTube Partner Program (YPP). इसके लिए आपके चैनल पर:

  • कम से कम 1,000 Subscribers होने चाहिए।
  • पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए या पिछले 90 दिनों में 10 Million Shorts Views होने चाहिए।
  • जब ये Conditions पूरी हो जाती हैं, तो आप YPP के लिए Apply कर सकते हैं और YouTube Monetization का लाभ उठा सकते हैं।
YouTube Shorts को Monetize कैसे करें

2. Ad Revenue Sharing

YouTube ने 2023 में Shorts के लिए Ad Revenue Sharing मॉडल Launch किया था। इसमें सभी Shorts Creators के Views & Music के आधार पर Ad Revenue का बंटवारा होता है। अगर आप Music का Use नहीं करते, तो आपको पूरी Revenue मिलती है, जबकि Music Use करने वाले Creators को Music Publishers के साथ Revenue बांटना पड़ता है।

3. Fan Funding Features

YouTube Shorts से पैसे कमाने का एक और तरीका है Fan Funding:

  • Super Thanks: Viewers आपके वीडियो पर Tip के रूप में पैसे भेज सकते हैं।
  • Super Chats और Stickers: लाइव स्ट्रीम के दौरान Viewers, Comments And Animated Stickers के ज़रिए पैसे भेज सकते हैं।
  • Channel Memberships: आप Badges, Emojis जैसे Perks देकर Membership के लिए चार्ज कर सकते हैं।

4. Brand Deals और Sponsorships

Brand Deals And Sponsorships से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Brands अपने Products या Services को प्रमोट करने के लिए आपको पैसे देते हैं। यह तरीका आपके Revenue को Ad Revenue से भी अधिक बढ़ा सकता है, खासकर अगर आपकी Audience Active Or Engaged है।

5. Affiliate Marketing

आप अपने Shorts में Affiliate Links जोड़ सकते हैं। जब भी कोई Viewer आपके लिंक से कुछ खरीदता है, तो आपको Commission मिलता है। यह तरीका आपके Revenue Generation को और भी बढ़ा सकता है।

6. Merchandise Sales

YouTube की Merchandise Shelf का Use करके आप अपने ब्रांडेड प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। टी-शर्ट, कप, और अन्य Merchandise बेचकर आप अपने चैनल से Additional Income कमा सकते हैं।

7. Cross-Platform Promotion

अपने Shorts को अन्य सोशल मीडिया Platforms पर Promote करें। इससे आपकी ऑडियंस बढ़ेगी और आपके वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगे, जिससे Views और Revenue बढ़ेगा।

तो, अगर आप YouTube Shorts से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इन Monetization तरीकों को अपनाएं और अपनी Creativity को Monetize करें। 

YouTube से पैसे कमाने के इन 7 नायाब तरीकों के बारे में भी जान लीजिए।

क्या आपको पता है कि आप Video Marketing के ज़रिये भी अपना Business Grow कर सकते हैं?

Conclusion - YouTube Shorts Niches

आजकल लोगों का Retention Time कम हो रहा है और लोग Long Form Content की जगह Short Form Content को ज़्यादा पसंद कर रहे हैं। 

ऐसे में Reels & YouTube Short Videos लोगों के लिए एक सही साधन बन गए हैं जिनके ज़रिये उन्हें Quick Information भी मिल रही है और उनका Time भी Pass हो रहा है। 

इसलिए, आज YouTube Shorts पर Millions में Views आ रहे हैं और लोग इसके ज़रिये अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। YouTube Shorts के ज़रिये अच्छा पैसा कमाने के लिए Attractive Video के साथ-साथ ज़रूरी है सही Niche Selection. 

आज का हमारा ब्लॉग इसी विषय पर आधारित था जहां हमने कुछ Best And Trending YouTube Shorts Niches को समझा और जाना कि सही Niche Select करके अपने YouTube Shorts Channel Monetize कैसे करें। 

अगर आपको YouTube Channel Or Shorts Create करने से जुडी Detailed Information लेनी है तो आज ही जुड़िये Digital Azadi के साथ, जहां मैं (संदीप भंसाली) आपको YouTube की Power के साथ-साथ ये भी बताऊंगा कि कैसे आप YouTube Videos का उपयोग करके अपने बिज़नेस को Grow कर सकते हैं और New Source Of Income Create कर सकते हैं। 

डिजिटल आज़ादी से जुड़ने के लिए आइये Attend कीजिए यह 90 मिनट का Free वेबिनार और मिलिए मुझसे Live. 

FAQ On YouTube Shorts Niches

1.YouTube Shorts Kaise Banaye?

Ans. YouTube Shorts बनाने के लिए, YouTube App खोलें और प्लस (+) आइकन पर क्लिक करें। फिर “Create A Short” चुनें। आप 15 से 60 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। अपने वीडियो में Music, Text And Effects डाल सकते हैं। Short Ready होने के बाद उसे अपलोड करें। इस तरीके से आप आसानी से YouTube Shorts  बना सकते हैं।

2.यूट्यूब शॉर्ट्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans. YouTube Shorts से होने वाली कमाई आपके Monetization Method पर निर्भर करती है। Shorts को Monetize करने के कई तरीके हैं – YouTube Partner Program, Affiliate Marketing, Brand Deals, Merchandise Selling, Etc. 

For. E.g. YouTube Partner Program के तहत, आपके चैनल पर 1,000 Subscribers और पिछले 90 दिनों में 10 Million Views चाहिए। सही Techniques और सही Viral Tags के Use से आपकी Video Viral जा सकती है और आपकी YouTube Shorts Income बढ़ सकती है।

3.YouTube पर Short Video Viral कैसे होता है?

Ans. YouTube पर Short वीडियो वायरल करने के लिए आप इन तरीकों को Implement कर सकते हैं : 

  1. Trending Music And Sound Use करें।
  2. Attractive Thumbnail And Caption बनाएं।
  3. YouTube Shorts Niches को ध्यान में रखते हुए कंटेंट बनाएं।
  4. सही समय पर पोस्ट करें और नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करें।
  5. देखें कि आपने Niche में Which Content Is Popular On Youtube, और फिर उसी के अनुसार अपने Content को Format करें।

4. YouTube Shorts Viral Tags कैसे Find करते हैं?

Ans. YouTube Shorts के लिए Viral Tags खोजने के लिए वीडियो अपलोड करते समय “Add Sound” बटन पर टैप करें। यहाँ, Top Sounds Section में Trending Songs & Tags की लिस्ट होती है जहां पर आप YouTube पर Trending Tags को सर्च कर सकते हैं। 

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…