संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 9 Content Marketing Tools For Making Content Marketing Effective

Top 9 Content Marketing Tools For Making Content Marketing Effective

Content Marketing बहुत लोगों के लिए एक Complex Process है। Content Creation, Distribution और Promotion यह जितना सुनने में Easy लगता है Actually इतना Easy होता नहीं है।

एक Effective Content Marketing Campaign के लिए काफी सारी Research और Content Marketing  Tools की ज़रुरत होती है। आज का हमारा Article इन्हीं Content Marketing Tools पर Based है। 

अगर आप भी Content Marketing Related Tools के बारे में जानना चाहते हैं तो इस Article को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

Table of Contents

Content Marketing Tools क्या होते हैं?

Content Marketing Tools को आसान भाषा में Addons या फिर Softwares की तरह देखा जा सकता है, जो Content Marketing से जुड़ी Needs और Requirements को Cater करते हैं। 

For Example – Grammarly, यह एक Tool है जो English Grammar Checking, Plagiarism Checking और Rewriting के लिए Use किया जाता है।

Content Marketing Tools क्यों ज़रूरी होते हैं?

Content Marketing Institute में छपी एक Research में बताया गया है कि Successful Content Marketers और Less Successful Content Marketers में जो Main Difference होता है वो होता है Content Tech Proficiency का।

कुछ Content Marketers के पास Strategies तो होती हैं पर उन Strategies को Timely और Effectively Implement करने के लिए Content Tools या CMS Tools नहीं होते हैं।  

इसी Research में बताया गया है कि 29% B2B Content Marketers ने Last 12 Months में Technology Enhance की है और Technology पर किये जाने वाले Expenses भी Increase किये हैं

Content Marketing Tools को इस्तेमाल करने के कई सारे Benefits हैं। आइए इन्हें एक एक करके Discuss करते हैं।

  1. Content Marketing Process को Simplify करते हैं – Content Marketing Tools का Main Purpose होता हैं Content Marketing Process को Simplify करना। 

Content Marketing Tools कि सहायता से Content Rewriting, Plagiarism Checking, Content Distribution जैसे कई सारे Complex Task आसानी से Perform किये जा सकते हैं।  

  1. Content Marketing Process को Automated बनाते हैं – Content Marketing Tools Content Marketing Process को ज़्यादा से ज़्यादा Automated बनाने के लिए Design किये जाते हैं ताकि Limited Human Intervention के साथ भी Content Marketing Campaign को Effectively Run किया जा सके।
  2. Content Marketing Process से Related Time और Cost को Reduce करते हैं – Content Marketing Tools Automated Style Of Working Follow करते हैं जो Content Marketers का काफी Time Save करता है।

    काफी सारे Content Marketing Tools Free Of Cost भी Available हैं जो Content Marketing को Affordable बनाते है।

Top 9 Content Marketing Tools For Making Content Marketing Effective

आइए गौर फरमाते हैं 9 Best Content Marketing Tools पर, जिनका इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

HubSpot

Content Marketing Tool - HubSpot

HubSpot एक One Stop Destination है जो Content Marketing Tools के ज़रिये Marketers को Overall Content Marketing के अलावा, Sales और CRM (Customer Relationship Management) में भी Help करता है। 

HubSpot, Content Marketers को वो सारे Tools Provide करता है जो Important हैं Content Creation, Distribution और Promotion के Task को Effectively Perform करने के लिए।  

Content Create और Promote करने के साथ – साथ HubSpot के Content Marketing Tools, यह भी Ensure करते है कि Content Right Set Of Audience या Business के Target Audience तक पहुंचे। 

HubSpot के CRM Tools Traffic को Content Sharing Platform पर Drive करने में भी Help करते हैं, जिससे ज़्यादा Leads Generate हो और At The End Sales को Boost या Increase किया जा सके।  

Content Marketing में Assist करने के अलावा HubSpot Content Marketing Campaign और Strategy को Measure भी करता है – In Terms Of Sales And Overall Performance. जिससे Content Marketing Strategy की Effectiveness और ROI को Measure किया जा सकता है।   

HubSpot CRM Tools हर Type और Form Of Business को Cater करने के लिए Design किये गए हैं, और साथ ही HubSpot के Content Management Tools Scaling Businesses कि Content Marketing Needs को भी Effectively Cater कर सकते है। 

HubSpot कई सारे Different Content Marketing Tools Offer करता है और इनमे से कई सारे Tools का  Free Trial भी Available है। HubSpot के कुछ Common Offered Tools हैं – A Powerful Form Builder, Pop Up Tools, Live Chat And Chatbots और All-In-One WordPress Plugins For Marketing.

Content Marketing Tools के अलावा  HubSpot Content Marketing Related Topics पर Informative Blogs भी Publish करता है और HubSpot Academy Training के ज़रिये Inbound Marketing Subject पर Training और Certification Program भी  Run करते है जो HubSpot Subscription को और भी ज़्यादा Appealing बनाता है HubSpot Users के लिए।  

2021 Me HubSpot ने  $1.30 Billion का Total Revenue Generate किया था जो की Comparatively 47% ज़्यादा है HubSpot के 2020 के Total Revenue से। HubSpot का 2021 Subscription Revenue $1.26 Billion है जो की 48% Comparatively ज़्यादा है 2020 के Subscription Revenue से। 

HubSpot का  Diversification Model ही उसका USP है। 

HubSpot एक ही Platform पर कई सारी Services Offer करता है जो Users की Reliability को Increase करता है। इसके अलावा HubSpot Informative Blogs और Training Programs की मदद से अपने Users के लिए Inbound Marketing को काफी Simplify कर देता है जो HubSpot Users को HubSpot की Working और Inbound Marketing कि Better Understanding Provide करते हैं। 

Grammarly

Content Marketing Tool - Grammarly

Grammarly एक Content Creation Tool है। Grammarly कि सहायता से Writers और Editors English Language से जुड़े Grammatical Errors को Identify कर सकते हैं और उन्हें Rectify भी कर सकते हैं।   Content Editing, Content Writing Process का Important Part है।

आपका Content Spelling और Basic Grammatical Errors से Free होना ज़रूरी है,क्योंकि तभी यह आपकी  Target Audience को Appeal करेगा और आपको Trollers से भी Protect करेगा।   

Grammarly एक Automated Proofreading Platform है जो Free और Paid दोनों Versions में  Available है। Grammarly 250 Types Of Spelling, Grammar और Punctuation Errors को Easily Identify और   Rectify कर सकता है।  

Grammarly को  Use करना काफी Simple है। 

Grammarly को Open करके Grammarly Document में Content को Copy – Paste करें। उसके बाद Grammarly Automatically Text को Read करके Spelling और Grammatical Errors Check करके  Suggestions Provide करता है, और User के Approve करने के बाद उस Spelling या Error को Change कर देता है।

Grammarly में Content Readers या Target Audience को भी Set किया जा सकता है।  आपके Preferences के Basis पर Grammar Suggestions भी Update हो जाते हैं।  

Grammarly Text Or Content का Readability Score, Unique Words Used, Word Count, Sentence Length, Reading Time जैसी Content Related Additional Information भी Provide करता है।  

Grammarly Editor के साथ Grammarly  का Plagiarism Checker भी Available है जो Users को  Plagiarism Free Content Create करने में Help करता है।   

Usually 99% Grammarly Score Ideal Consider किया जाता है Blogs और Articles के लिए।   

2015 में Grammarly के 1 Million Daily Active Users थे जो 2020 में बढ़कर 30 Million हो गए है। Different Industries Related 30000 Professional Teams All Over The World Grammarly को  Use  करती हैं।  

Google Docs

Content Marketing Tool - Google Docs

Google Docs Content Marketing के लिए उतना ही Important है जितना Chefs के लिए Kitchen. 

Google Docs पर  सारा Data Store किया जा सकता है। यह एक Easy To Use Tool है और Hardly ही कोई Content Creators ऐसे होंगे जो Google Docs Use ना करते हो।  

Google Docs Easy To Use होने के साथ – साथ Free To Use Tool भी है। 

इसमें 15 GB तक Data Free Of Cost Store किया जा सकता है।  इसके अलावा Docs पर Multiple Languages में Typing का Option भी Available है और साथ ही Content या Document को दूसरी Language में Translate करने का Option भी Available है।   

Google Docs की Help से Content को Easily किसी के भी साथ Share किया जा सकता है और Requirements के हिसाब से Only View या फिर Editing का Access भी Provide किया जा सकता है।  

इसके अलावा Google Docs के ज़रिये आप Readers के Comments, Suggestions और Recommendations को भी देख सकते हैं, “Suggestions” And “Comments” Features की Help से। 

Thanks To Google Drive आप अपनी Google Docs File को आसानी से CMS System पर Upload भी कर सकते हैं। 

theverge.com में Publish एक Article में बताया गया है कि Google Drive के 1 Billion Users हैं Worldwide.  

Google Docs के अलावा Google के और भी कई सारे Content Management Tools Available है जैसे –

  1. Google Search Console – Site Maintenance
  2. Keep – Google Content Curation Tool 
  3. Google Keyword Planner – Keyword Research
  4. Google Analytics – Measuring Performance
  5. Google Trends – Content Research Tool, Google Trends Content Research के साथ – साथ Blog Topic Generation में भी Help करता है।  
  6. Google Calendar – Reminders और Important Events के लिए Use किया जाता है और इसका इस्तेमाल Content Calendar Plan करने के लिए भी किया जाता है।

Semrush

Content Marketing Tool - Semrush

Google और HubSpot की तरह ही Semrush भी अपने Users को Multiple Content Marketing Tools Offer करता है। Semrush का Content Marketing Platform Specifically Design किया गया है Content Marketers को Task Management में Assist करने के लिए। 

Semrush Toolkit Marketers को मदद करते हैं अपनी Target Audience के लिए Appealing Content Create करने में, अपने Existing Content Plan को Improve करने में, Content Gaps को Identify करने में।  इसके अलावा Content Research और Content Audit Perform करने में भी यह Tools Helpful होते हैं।   

Semrush ToolKit Human Efforts को Reduce करता है, Time Saving है और Comparatively Cost Effective भी है।  

Semrush के ज़रिए Website Visibility से Related हर Aspect को Properly Manage किया जा सकता है। 

इन Tools की मदद से आप SEO Insights Gather कर सकते हैं, Content Research कर सकते हैं, New Pages Create कर सकते हैं, Advertisement Run कर सकते हैं, Backlinks Build कर सकते हैं और भी कई सारे Content Marketing Related Tasks Perform कर सकते हैं।   

Semrush Content Marketing से  Related Topics पर Informative Blogs भी Publish करता है इसके अलावा Semrush की Website पर Semrush Tool Kits, How To Use Them, और उनकी  Pricing से  Related  Content भी Available है।  

Semrush के Content Marketing Platform दो Models में  Available है – Guru और Business Level Subscription. 

Semrush Content Marketing Platform के अलावा  Content Marketplace भी Offer करता है। 

Semrush Content Marketplace में  Users Verified Content Creators से Connect कर सकते हैं और अपनी Requirements के According Blog Posts, Product Descriptions, Articles Etc. Order कर सकते हैं। Semrush का Content Marketplace Free And Paid दोनों Type के Semrush Users के लिए  Available है।  

Semrush का USP उसके Wide Range Of Content Management Tools है – Semrush के Software में   40 Content Management Tools है जो SEO, Advertising, Competitive Research, Reporting And Social Media Management जैसे Complex Task Easily Perform कर सकते है।  

Sprout Social

Content Marketing Tool - Sprout Social

Sprout Social एक Excellent Social Media Content Planner Tool है जो Content Planning और  Organizing में  Help करता है।  Sprout Social के Calendar और Scheduler Tools कि सहायता से Same Post को Multiple Profiles पर एक साथ Share किया जा सकता है।  

Sprout Social के ज़रिए आप अपने Brand Related Facebook Post, Instagram Photo Or Pinterest Pin Simultaneously Upload कर सकते हैं।  

Social Media Scheduling Tools जैसे Sprout Social काफी Time Saving होते हैं और Brand Related  Different Websites और Platforms को Simultaneously Manage करने में Helpful होते हैं।  

Sprout Social के Scheduling Tools के अलावा उसका Interactive Calendar और Asset Management Library Help करते हैं Collaborations को Simplify करने में।  

Sprout Social में एक Feature User-Level Permissions का भी है जो Marketing Managers, Writers और Content Planning में Involved Other Members को Specific Access Provide करता है ताकि वो सब  Publishing Strategy में Contribute कर सके और Type And Quality Of Content को भी Monitor कर सके।  

Content Schedule और Publish होने के बाद Sprout Social के Social Media Analytics कि Help से आप Easily Results को Monitor कर सकते हैं और साथ ही Required Changes को भी Identify कर सकते हैं। 

Sprout Social का Social Media Analytics Impression, Followers Growth, Engagement etc को भी Measure करता है।   

Sprout Social एक Ideal Tool है उन Brands के लिए जो Post Scheduling के अलावा Overall Social Media Optimization भी करना चाहते है।  

Canva

Content Marketing Tool - Canva

Canva एक Graphic Design Tool है जो Custom Graphics Designing को Easy बनाता है।  

Canva Phone, Tablet और Desktop सभी Devices से Easily Accessible है और User Friendly भी है।  

Canva का Use Presentations, Invitations, Posters, Brochures, Business Cards, Etc. Design करने के लिए किया जाता है।  

Canva Free और Paid दोनों Versions में Available है। Canva के Free Version में Basic Themes, Designs और Templates Available होते है हालांकि Brands के लिए Canva Premium Version एक Better Choice है।  

Canva Pro या Canva Premium अपने Users को 200000 से 60 Million Images Provide करता है वहीं Free Version में Users के लिए सिर्फ 200000 Canva Images का Access Available है।   

Canva के Free और Pro Versions, दोनों में Users के पास Option है कि वे Images, Invitation, Posters Etc को Desirable Size और Quality में Download कर सकते है।  

Canva के ज़रिए Static और Dynamic दोनों Type के Post Design किए जा सकते हैं और साथ ही  Instagram Reels Making और Video Editing भी Canva पर Easily की जा सकती है। Canva पर Logo Designing भी किया जा सकती है। 

Canva Collection से अगर कोई Design या Template पसंद नहीं आये तो Users उन Templates को   Customized भी कर सकते हैं या फिर Template को Scratch से Design भी कर सकते हैं। 

Canva Users Application या Website पर अपनी Images को  Upload करके  Editing भी कर सकते हैं।  

इसके अलावा Canva Users अपने Post पर Animated Stickers Upload करके उसे GIF की तरह भी  Create कर सकते हैं और Swift Animated Motion में भी Images को Download कर सकते हैं।  

Canva सभी Social Media Post Designing के लिए Ideal Tool है। हर Social Media Platform के Size के According Canva पर Images और Templates Available हैं। 

Canva के ज़रिए Users Design या Image का Link भी Share कर सकते हैं जिससे बिना Design Download किये उसे Team या Reviewer के साथ Share किया जा सकता है। 

Canva की काफी सारी Designs में  Watermark होता है। Watermark Free Images के लिए Canva का Paid Subscription लेना ज़रूरी होता है।  

SmallSEOTools

Content Marketing Tool - SmallSEOTools

SmallSEOTools Content Marketers के लिए  One-Stop Destination है।  

SmallSEOTools Wide Range Of Services Offer करता है। ये एक SEO Hub की तरह Operate करता है।  

SmallSEOTools 120 Content Marketing Tools Offer करता है More Than 10 Categories में।  

Microsoft, HubSpot, Mashable जैसी बड़ी Companies ने SmallSEOTools को Recommend किया है।

SmallSEOTools के Content Marketing Tools Free Of Cost Available हैं। 

Content Management Tools के अलावा यहाँ  Website Management Tools जैसे  Website SEO, Score Checker, Online Virus Scan ,Google Pagerank Checker, Website Page Snooper, Website Hit Counter, URL Rewriting Tool Etc. भी Available है। 

Grammar Checker, Plagiarism Check के अलावा यहाँ Rewriting, Rephrasing, Text To Image, Uppercase Writing, Word Counting etc जैसे Text Tools भी Available है। 

SmallSEOTools में Designing Tools भी Available हैं।
यहाँ Logo Designing, Resume Building, Flyer Making, Business Card Making और Meme Generator जैसी Activities को Easily Carry Out किया जा सकता है।  

SmallSEOTools Image Editing Tools भी Offer करता है जैसे Image Compressor, Reverse Image Search, Image Resizer, Conversion To Jpeg, इत्यादि। 

Keyword Research SEO का एक Important Part होता है और इसलिए बिना Keyword Research Tools के SEO Tools कैसे Complete हो सकते हैं? 

SmallSEOTools कई सारे Different Keyword Tools भी Offer करता है जैसे Keyword Position, Keywords Density Checker, Keyword Competition Tool, SEO Keyword Competition Analysis, Related Keywords Finder, Keyword Overview Tool Etc. 

SmallSEOTools और भी कई सारी Categories में Tools Offer करता है जैसे Backlink Tools,

Website Tracking Tools, Domain Tools, Meta Tags Tools, Password Management Tools, Pdf Tools Etc.

अगर आप इन Tools के बारे में ज़्यादा Details चाहते है या इन Tools को Use करना चाहते है तो https://smallseotools.com/ पर Visit कर सकते है।   

Pixabay

Content Marketing Tool - Pixabay

Content के साथ अगर Images हो तो Content Read करने में Appealing और Interesting  लगता है, वहीं  बिना Pictures के Content काफी Boring हो जाता है। 

Copyright और Royalty के Time में Free To Use Images मिलना Easy नहीं है, Right? 

Well Pixabay के साथ इतना Difficult भी नहीं है। 

Pixabay एक Royalty Free Images की Website है जहाँ 2.5 Million से ज़्यादा  Images, Videos, Vectors और Music Available है, So Content Creators अपने Topic को Search करके अपने Required Size में  Images Download कर सकते हैं। 

Pixabay का License, Image Use तक Restricted है। अगर आप Images को Sell करना चाहते हैं तो  Pixabay का Licence शायद ये Permit ना करे।   

Buzzsumo

Content Marketing Tool - BuzzSumo

Buzzsumo एक Cloud Based Platform है जो Content Insights Provide करता है जिसकी मदद से New Keywords Discover कर सकते हैं, Customer Questions And Answer Review कर सकते हैं, Trending Content And Stories से Related Ideas Discover कर सकते हैं और अपने Content के Performance को   Monitor भी कर सकते हैं And Most Important अपने Brand के लिए Right Influencer Identify कर सकते हैं। 

Buzzsumo के  4 Components हैं – 

Discovery –  Discovery के ज़रिए Buzzsumo Users High Performing Content या Keywords के बारे में  Explore कर सकते हैं और अपने Business Requirements के According Ideas Select कर सकते हैं जो  उनकी Target Audience को Appeal करे।   

Research – Research की सहायता से Users अपनी Content Marketing Strategy को Refine और  Redefine कर सकते हैं, Database के Basis पर।   

Influencers – Content Strategy Set करने के बाद Next Step है अपने Business या Brand के  According Right Influencer ढूंढना।
Buzzsumo अपने Users को मदद करता है उनके Products या Services Related Influencers को  Identify करने में। 

Monitoring – Last But Not The Least, Monitoring की सहायता से Users Track कर सकते  की उनकी Target Audience किस Type And Form Of Content से Interact कर रही है और कौन से Topic पर Engagement ज़्यादा है।   

Conclusion

Content Marketing Tools के इस्तेमाल से काफी सारे Processes आसान हो जाते हैं, Mistakes की कोई गुंजाइश नहीं होती। 

इन Tools कि सहायता से आपकी Content Marketing Strategy काफी Effective हो जाती है।

हर Content Marketing Tool का अपना Purpose है और Usage है। 

इनका Effective Use आपके Content Creation Journey को Optimize करता है और Content Promotion & Distribution को Automate करता है, जिससे आपकी Link नहीं टूटती और Content Cycle में Break नहीं लगता। 

कई सारे Content Marketing Tools आज Available हैं Market में जैसे WordPress, Uberflip, Kingsumo, Big Mailer Etc.

इस Article में हमने Different Categories Of Content Marketing Tools के बारे में  Discus किया है। अगर आप इन Detail Content Marketing और Content Marketing Tools का Effective Utilization सीखना चाहते हैं तो आज ही मेरे Free Hindi Webinar के लिए Register करें और Digital Marketing सीखना शुरू करें।

Share this post with your friends

4 Responses

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और समझाता हूँ की ये सारे Social Platforms कैसे काम करते हैं, साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।

      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom

      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.