संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Digital Marketing For Real Estate : Your Ultimate Guide To Closing Deals Effectively

Digital Marketing For Real Estate 101 Your Ultimate Guide To Closing Deals Effectively

पिछले हफ्ते मेरी एक पुरानी Friend से मुलाकात हुई जो एक Newly Established Real Estate Firm में काम करती है। 

हम लोग काफी दिनों बाद मिल रहे थे तो ऐसे ही बातचीत करते हुए मैंने उसकी Job और New Company के बारे में पूछा,

“अच्छा नेहा, तुम्हारी जॉब कैसी चल रही है? New Company में तुम्हारा कैसा Experience रहा?”

उसने कहा – “हाँ Job तो सही चल रही है लेकिन Company के पास उतने Clients नहीं आ पा रहे हैं जितनों की उम्मीद थी।”

“Company के पास Sell करने के लिए, Lease पर देने और Rent पर देने के लिए Property तो है पर Interested Customer नहीं !”

“हमारे कुछ Online Ads भी Run हो रहे हैं पर उतना अच्छा Result नहीं आ रहा और Conversion Rate भी बहुत कम है।”

इसी तरह उसने और चीज़ें भी बताईं जिन्हें सुनकर मुझे समझ आ गया था कि Company की Actual Problems क्या हैं और इन्हें किस तरह अपनी Online Strategies में बदलाव करने चाहिए। 

इसी बातचीत को मद्देनज़र रखते हुए मैंने सोचा कि Digital Azadi School में भी ऐसे कई Students हैं जो Real Estate Companies में कार्यरत हैं या Real Estate Agents हैं। ऐसे में शायद उन्हें भी इस तरह की Problems होंगी। 

तो आज का यह Blog आप लोगों के लिए ही Dedicated है जहां मैंने In-Depth बताया है कि How To Implement Digital Marketing For Real Estate Sector, और डिजिटल मार्केटिंग के फायदों (Benefits Of Digital Marketing For Real Estate) को भी Step By Step Explain किया है।   

तो आइये शुरू करते हैं आज का Detailed Blog जिसका नाम है – Digital Marketing For Real Estate Developers In India 

Digital Marketing Implementation Plan को समझने से पहले ये जानना ज़रूरी है कि आखिर एक Real Estate Agent के Assets कौन-कौन से होते हैं जो उनकी Growth के लिए ज़रूरी होते हैं। 

अगर आपका कोई अन्य Business भी है तो उसे Grow करने के सिद्धांत जानने के लिए पढ़िए – Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen

Table of Contents

Assets Of Real Estate Agents & Developers

Assets Of Real Estate Agents & Developers

Robert Kiyosaki (The Author Of A Life Changing Book “Rich Dad Poor Dad”) कहते हैं कि अपनी जिंदगी में Wealth Create करने या सीधे शब्दों में कहें तो अमीर बनने के लिए Assets Build करने ज़रूरी होते हैं और Liabilities कम करनी होती हैं। 

Assets का मतलब ऐसे Components या ऐसी Investments से हैं जो आपको Lifetime Income Generate करके दे सकते हैं। For E.g. Stocks, Dividends, Real Estate, Etc. 

वहीं Liabilities के अंदर वो सभी Components शामिल होते हैं जो आपकी जेब से पैसे खींचते हैं। For E.g. Home Loan, Car Loan, New Car, Etc. 

जैसा कि हमने देखा कि Real Estate खुद एक Asset है लेकिन Real Estate Agents के खुद के भी कुछ Assets होते हैं जो उनकी Growth के लिए जरूरी होते हैं। 

इनमें मुख्यतः शामिल हैं – Suppliers, Investors And Property Data 

Suppliers : Suppliers उन लोगों को कहा जाता है जो आपको Property बेचने, Rent या Lease पर देने का जिम्मा सौंपते हैं। 

इसमें Basically तीन अलग-अलग तरह के लोग शामिल होते हैं – 

  • Builders, जो अपने Flats, Apartments, Bungalows, Farm Houses Ready होने के बाद Real Estate Agents या Consultants को Appoint करते हैं और उनकी मदद से अपनी Property बेचते हैं।
  • Landlords, जिनके पास अक्सर कोई Property होती है जो Vacant होती है और उसके लिए वो Tenant (किराएदार) ढूंढ रहे होते हैं। ऐसे में वो आपसे संपर्क करते हैं और बदले में आपको कुछ Commission देते हैं। 
  • Other Agents, जो आपके पास काम लेकर आते हैं और अन्य Properties के बारे में Inform करते हैं।  

Investors : Investors वो लोग होते हैं जो आपकी Property में पैसा Invest करते हैं। यहां भी मुख्यतः दो तरह के Investors होते हैं,

  • Short Term Investors : ये Investors केवल कुछ समय के लिए आपको पैसा या Funding देते हैं जिसके बदले में आप से कुछ Interest (ब्याज़) लेते हैं। 

For E.g. किसी Investor ने आपको 5 करोड़ की Funding दी जिसे चुकाने के लिए उसने कुछ Time Period बताया (Lets Say 2 Years) और ब्याज़ 0.5% महीना तय किया। 

अब आपको 2 साल के अंदर उसके 5 करोड़ + Interest Amount Pay करना होता है। 

  • Long Term Investors : ये लोग आपसे Property खरीद कर रखते हैं और अपनी सहूलियत और Market Condition के हिसाब से उसे बेचते हैं। 

Property Data & Details : Real Estate Sector में कामयाब होने के लिए अपने आँख और कान खुले रखने बहुत ज़रूरी हैं। क्योंकी तभी आपको पता लगता है कि कौन-सी Property कहाँ पर उपलब्ध है, किस जगह पर सस्ती ज़मीन मिल रही है, कहाँ New Society बन रही है, इत्यादि।  

ये सारी Details आपके पास Saved होनी चाहिए ताकि आप अपने Product (Property) को सही Customer तक सही समय पर पहुंचा सकें। 

Assets Or Important Elements को जानने के बाद ये भी समझना ज़रूरी है कि Real Estate Sector में What Are The Main Pain Points Or Problems जो अक्सर Real Estate Agents, Consultants, Developers को Face करने पड़ते हैं। 

Pain Points Of Real Estate Developers & Agents In India

Pain Points Of Real Estate Developers & Agents In India

Implementation Of Digital Marketing For Real Estate In India जानने से पहले हमें ये भी जानना ज़रूरी है कि अक्सर वो कौन-सी Problems हैं जो Real Estate Developer या Agent को Face करनी पड़ती हैं। 

एक Report के मुताबिक, वर्ष 2030 तक, India का Real Estate Sector Market Size $1 Trillion का हो जाएगा जो अभी $200 Billion के आसपास है। वर्ष 2025 तक India की GDP में इसकी हिस्सेदारी 13% की होगी। 

इतने ज़्यादा Growth की सम्भावना दिखने से ऐसा लगता है मानो जो भी व्यक्ति Real State Sector में Enter करने की सोच रहा है, वह आने वाले कुछ सालों में मालामाल हो जायेगा। 

परन्तु ऐसा नहीं है।

Real Estate Industry में कार्यरत Developers, Agents, Builders के कुछ ऐसे Pain Points हैं जो उनकी Growth को Impact करते हैं।  

Maintaining A Strong Asset Bank : जिन भी Assets का हमने ऊपर ज़िक्र किया उनकी Proper Detail या Bank बनाकर रखना सबसे बड़ा Challenge होता है। 

कई बार Funding के लिए सही Investors नहीं मिलते और पुराने Investors के साथ आपका संपर्क टूट चुका होता है। कई बार तो आपके पास उन लोगों की Details भी नहीं होती जिनके साथ आपने पहले काम किया हुआ होता है और Property Selling, Renting & Leasing की होती है। 

IBEF के मुताबिक, Indian Real Estate Industry में वर्ष 2020 में $5 Billion की Investment की गई थी। लेकिन, इसका लाभ लेने से वो Companies या Developers चूक गए जिनके Asset Banks नहीं थे या Contacts नहीं थे। 

Asset Bank बनाने से ये सब Information आपके पास Save रहती है और आप जब चाहे इसका सदुपयोग कर सकते हैं। 

Getting Interested Prospects : Interested Prospects उन्हें कहा जाता है जो अपना Flat, Apartment, Shop, Store बेचना, खरीदना या Rent पर देना / लेना चाहते हैं। 

इन Interested लोगों तक पहुँचने से Real Estate Agents या Developers की लगभग आधी Problem Solve हो सकती है, लेकिन ये एक काफी बड़ा Challenging काम है। 

Nurturing, Information Sharing And Follow Ups : काफी मेहनत के बाद जब Interested Prospects मिल जाते हैं तब भी Challenges पीछा नहीं छोड़ते। 

उनकी Information मिलने के बाद उनके साथ लगातार Touch में रहना, उन्हें Nurture करते रहना, Property & Location की खूबियों के बारे में बताना, Amenities को Explain करना, और उनके साथ Follow Ups लेते रहना हर किसी Real Estate Agent के बस की बात नहीं होती। 

ऐसे में बात आती है कि इन Challenges को Overcome कैसे किया जाए और कैसे Real Estate Sector में Grow किया जाए?

इसका जवाब है By Implementing Digital Marketing Effectively. 

आइये अब मैं आपको वो सभी Steps बताता हूँ जो मैंने अपनी Friend Neha के साथ Share किये थे। 

Interesting Blog : 10 Biggest Challenges In Digital Marketing Industry

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales

Real Estate Sector में कार्यरत अनेक Companies Online Platforms को Effectively Use करती हैं और अपने Flats, Apartments, Commercial Space को Sell कर पाती हैं। 

परन्तु, कई बार Online Platforms को सही से Utilize न कर पाने की वजह से सही Customers तक पहुँचने में बहुत समय लग जाता है। 

ऐसे में आपको समझना पड़ता है कि What Is The Step By Step Procedure To Reach Customers. 

आइये 7 Steps में देखते हैं How To Do Digital Marketing For Real Estate.

Step #1 Digital Ecosystem Creation

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #1 Digital Ecosystem Creation

Digital Ecosystem का मतलब है Digital Platforms पर अपनी Digital Presence Create करना और अपने Prospects तक पहुंचना। 

Digital Ecosystem को Deeply समझने के लिए यह Blog ज़रूर पढ़िए। 

इसके चार Important Components को समझना ज़रूरी है – 

  • Website Building
  • Search Engine Optimization 
  • Social Media Optimization 
  • Paid Advertisement 
  1. Website Building 

किसी भी Business के लिए Website उनका Main Element होती है जिस पर कई प्रकार की Information, Products & Services List की जा सकती हैं। 

आज मात्र 2000 से 3000 Rs. Spend करके एक Powerful Website Create की जा सकती है जिसके लिए केवल Domain & Hosting पर Investment करनी होती है। 

इन दोनों के अलावा एक Content Management System (CMS) चाहिए होता है जिस पर Website को Without Coding Knowledge Design किया जा सकता है। 

Website बनाना ज़रूरी है, क्योंकि,

  • Website आपके Real Estate Business का एक Online Version होती है जिसे आप Digital Office भी कह सकते हैं। 
  • Website पर Property की Photographs & Videos डालने से आपके Visitors समझ जाते हैं कि आपके पास इस समय कौन-कौन से Flats, Bungalows, Shops इत्यादि उपलब्ध हैं। 
  • इसके साथ ही Website पर अपने Old Customers के Reviews, Ratings, या कोई Achievements डालने से नए Prospects का आप पर Trust बढ़ता है। 

Website क्यों ज़रूरी है, जानिए इस Detailed Guide में। 

2. Search Engine Optimization 

Customers तक पहुँचने के लिए क्या सिर्फ Website बना देना काफी है?

नहीं, Website बना देने से आपकी Digital Presence बन जाती है, लेकिन, Customers तक पहुंचने के लिए या Customers को Attract करने के लिए अन्य Digital Marketing Techniques का उपयोग भी ज़रूरी है। 

इन्ही Techniques में से एक का नाम है Search Engine Optimization या SEO. 

इसे एक उदाहरण के ज़रिए समझते हैं। 

जब भी कोई Prospect किसी Property को खरीदने में Interested होता है तो वो Google पर अपनी Query सर्च करता है, जैसे – Best 2 BHK Flats In Dwarka, Shop For Rent Near Connaught Place, Farm Houses In Gurgaon, Etc. 

अब आपको चाहिए कि जब भी लोग इन Keywords को सर्च करें तो आपकी Website उन्हें Search Engine में सबसे ऊपर दिखे।  

Search Engine में Website को सबसे ऊपर दिखाने की Technique ही Search Engine Optimization कहलाती है। 

इसके अंतर्गत आपको On-Page SEO (Internal Factors Optimization), Off-Page SEO (External Factors Optimization), And Local SEO (Optimization For Local Search) करना होता है और Website को Relevant Keywords पर Rank कराना होता है।

SEO Implement करने के बाद Website पर जो भी Traffic आता है उसे Inbound Traffic कहते हैं, क्योंकि ये Traffic Property खरीदने में Interested होता है और सर्च करके आप तक पहुंचा होता है। ऐसे में Probability बढ़ जाती है कि ये आपसे Contact करेंगे और Properties की जानकारी ले। 

3. Social Media Optimization 

Social Media Optimization के अंतर्गत Facebook, Instagram, Linkedi\In, Twitter इत्यादि को Optimize करके उन Platforms के लिए Consistent Content Create करना होता है। 

आज ऐसे करोड़ों लोग हैं जो इन Platforms पर अपना Time Pass कर रहे हैं और Content Consumers हैं। 

अगर आपको अपने Business को बड़ा करना है तो आपको Content Creator बनना होगा और इन Platforms पर अपनी Presence बनानी होगी। 

सभी Platforms पर Same Brand Name, Logo, Color Combination And Consistent Content, यही सब Social Media Optimization में शामिल होता है। 

आज YouTube & Instagram जैसे Platforms पर आपके जैसे कई लोग Shorts & Reels बनाकर डाल रहे हैं जिससे उन्हें Traction मिल रहा है और लोग उनकी Reels या Shorts को देखकर उनसे Contact कर रहे हैं। 

इसलिए अपना Influence & Presence Grow करने के लिए SMO Is Must.    

इसे भी पढ़िए – 7 Powerful Reasons Why Social Media Optimization Is Important

SMO Strategy बनाने के लिए यह Guide ज़रूर पढ़िए।  

4. Paid Advertisement 

अगर आपके पास Property बनकर तैयार है और कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा Prospects तक पहुंचना चाहते हैं तो Paid Ads की मदद से ये किया जा सकता है। 

Generally, दो तरह की Paid Ads Techniques Use की जाती हैं – SEM And SMM.

Search Engine Marketing (SEM) : जब Google & YouTube पर Ads Run किये जाते हैं तो उसे SEM कहा जाता है। 

जब भी आप कोई Query सर्च करते हैं जिसका Intent Commercial या Transactional होता है तो सर्च करने के बाद Google के First Page पर आपको कुछ Results Show होते हैं जिन पर “Ad” लिखा होता है। 

ये Ads कुछ Keywords को Target करके Run किये जाते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति अगर उन Keywords को Search करे तो सबसे ऊपर आपकी Website Show हो सके। 

SEM से आने वाला Traffic भी Inbound होता है जो Flats, Apartments, Shops इत्यादि ढूंढते-ढूंढते आप तक पहुँचता है। ये Ads आप YouTube पर भी दिखा सकते हैं और अपने लिए Inbound Traffic Generate कर सकते हैं। 

Social Media Marketing : Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn पर Ads के माध्यम से लोगों तक पहुंचना ही SMM कहलाता है।

आज Social Media पर ऐसे करोड़ों Users हैं जो अपना Time Spend कर रहे हैं। इन करोड़ों Users में से आपके Real Estate Sector में Interest रखने वाले भी हज़ारों लोग होंगे, बस आपको उन्हें ही Target करना है। 

इन Ads के माध्यम से हमें जो भी Traffic मिलता है उसे Outbound Traffic कहा जाता है क्योंकि Interested लोग आपके पास नहीं आते बल्कि आप खुद उनके पास जाते हैं और अपने Product के बारे में बताते हैं। 

Step #2 Consistent Content Creation

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #2 Consistent Content Creation

Content Creation से मतलब है Texts, Photos & Videos का Use करके अपने Prospects तक पहुंचना। 

जब भी आपके पास कोई नया प्रोडक्ट तैयार होता है जिसे आपको बेचना होता है और Rent या Lease पर देना होता है तो आप उसके Photos, Videos And Shorts बनाकर Facebook, Instagram, YouTube जैसे Platforms पर डाल सकते हैं और लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। 

यही नहीं, इन सभी Photos & Videos को अपनी Website पर भी डालिये और Blog Form में भी Content Create कीजिये। 

ये सब काम Consistently होना चाहिए क्योंकि तभी इन Platforms की Algorithms आपके Content को Push कर पाएगी और लोग आपको Notice करने लगेंगे। 

Relevant Post : 9 Secret Strategies For Effective Content Creation

Step #3 Lead Generation

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #3 Lead Generation

जब भी कोई Visitor आपकी Website Visit करता है और आपके Products को Check करता है तो आपका First Aim होना चाहिए कि उसका Mobile No. & Email Id ली जाए। इसे ही Lead Generation कहा जाता है। 

लेकिन, कोई भला आपको ऐसे ही अपनी Contact Details क्यों देगा?

जी हाँ, इसके लिए आपको उन्हें कुछ न कुछ Free देना पड़ेगा जहां सबसे Best Option होता है Lead Magnet Create करना। 

Lead Magnet का मतलब होता है कुछ ऐसी Information या Free Product देना जो आपके Visitors के लिए Valuable हो।  

For E.g. जब भी कोई व्यक्ति अपने लिए Flat ढूंढता है तो उसके मन में कहीं न कहीं शंका होती है कि क्या मैं सही Developer से Flat ले रहा हूँ, क्या मुझे कुछ Legal Issues में तो नहीं पड़ना पड़ेगा। 

ऐसे में आप एक Free E-Book बनाकर अपनी Website पर Upload कर सकते हैं जहां आप Mention कर सकते हैं कि अगर आपको जानना है कि वो कौन-कौन से ऐसे 10 Documents हैं जिनका आपको Property खरीदते वक्त ध्यान रखना होता है तो अभी Download कीजिये ये Free E-Book. 

Download करने के बदले आप उनसे उनका नाम, Phone No., & Email Id ले सकते हैं। 

इसके साथ ही आप अपने Content के End में Call To Action (CTA) देना न भूलें। आप सिर्फ Photos & Videos दिखाकर अपने Content की Closing नहीं कर सकते, कुछ CTA देना ज़रूरी है।    

आपका CTA हो सकता है – “अगर Same Budget में और Flats देखने हैं तो हमारी Website Visit कीजिये”

“नए साल के उपलक्ष्य में Flat 20% On All Properties  – आज ही Register कीजिये”

Step #4 Lead Nurturing

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #4 Lead Nurturing

एक बार जब Leads बन जाते हैं तो उनके साथ Interact करना और उन्हें लगातार Value देना ज़रूरी है। 

इसके लिए आपको कुछ Systems Develop करने होते हैं जिनमें आप Emails या Messages के माध्यम से अपने Leads के साथ Communicate करते हैं और ये सुनिश्चित करते हैं कि वो आपके साथ हमेशा बने रहें और जल्द से जल्द आपके Customer बन जाएं। 

Lead Nurturing, डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing For Real Estate Developers) का एक महत्वपूर्ण Component होता है जिसे Miss करने से आप नए कस्टमर बनाने की Opportunity Miss कर सकते हैं। 

Step #5 Enquiry Generation

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #5 Enquiry Generation

जब भी कोई Visitor आपकी Website पर Visit करता है या कोई Lead आपकी Website पर Interact करता है तो कई बार उनके कुछ Requirements होते हैं जिन्हें Fulfil करना आपकी ज़िम्मेदारी होती है। 

ऐसे में उनकी Enquiries Handle करने का सबसे बेहतर तरीका होता है Providing Enquiry Generation Form On Website. 

Enquiry Generation Form में आप Leads या Visitors का नाम, Phone No., Email Id & Requirement Detail के बारे में जान सकते हैं और उन्हें सही जवाब देकर या Details Provide करा कर एक बेहतर अनुभव प्रदान कर सकते हैं। 

Step #6 Prospecting Or Lead Qualification

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #6 Prospecting Or Lead Qualification

Prospecting उस Process को कहा जाता है जिसमे Potential Buyers को Identify किया जाता है और उनका एक Lead Base बनाया जाता है। यहाँ Aim होता है उन Collected Leads की Details को Save करके रखना ताकि उनके साथ Interact किया जा सके और उन्हें Paid Customers में Convert किया जा सके। 

Prospecting या Lead Qualification Process में आपको Buyer Persona समझकर खुद Leads को ढूंढना होता है और Actively Search करना होता है। 

Step #7 Direct Calling Funnel

Digital Marketing For Real Estate In Hindi In India - 7 Steps To Increase Your Sales - Step #7 Direct Calling Funnel

Real Estate एक ऐसा Sector है जहां लाखों-करोड़ों रुपयों का लेनदेन होता है। ऐसे में जब आप डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing For Real Estate In India) का Use करके Prospects तक पहुँचते हैं तो आपको Trust Build करना आना चाहिए। 

ऐसा ज़रूरी नहीं कि जो व्यक्ति Rs. 1 करोड़ रूपये का Flat खरीद रहा है वो आपका Facebook Ad देखकर आपकी Property खरीद ले, आपको Human Interaction को भी Involve करना होता है। 

जब आप Lead Qualification कर लेते हैं, आप उन Qualified Leads को Direct Call करके अपने Products के बारे में बता सकते हैं और अपने Funnel में ला सकते हैं। 

ये एक Effective तरीका है जिसे अक्सर New Companies Ignore कर देती हैं While Implementing Digital Marketing For Real Estate.

आइये अब जानते हैं कि इन सभी 7 Steps की Implement करने से आपको किस तरह के Benefits मिलने वाले हैं। 

Benefits Of Digital Marketing For Real Estate

Benefits Of Digital Marketing For Real Estate
  1. इन सभी 7 Steps को Strategically Implement करने से आपके पास Continuous Leads आते रहेंगे, Enquiries Generate होती रहेंगी और Website पर Buyers & Sellers लगातार आते रहेंगे। 
  2. आप Newsletters शुरू कर सकते हैं जो अपने Existing & New Prospects & Customers के साथ जुड़े रहने का एक बेहतरीन ज़रिया होता है। इसके तहत आप Emails भेजकर Value Sharing कर सकते हैं, New Projects के बारे में Inform कर सकते हैं और Discounts & Offers से जुड़ी जानकारी Share कर सकते हैं। 

इससे आपकी एक Community Build होती है और आपके Prospects & Customers आपको याद रखते हैं। 

3. आप अपने Business को Grow करने के लिए Systems Develop कर पाएंगे। जो काम आप आज Manpower पर Depend होकर कर रहे हैं कल वो काम आपके Systems आपके लिए करेंगे। ध्यान रखें कि “जहां लोग फेल हो जाते हैं वहां Systems काम करते हैं”
Digital Marketing आपको वो Systems बनाने में मदद करती है।

4. Importance Of Digital Marketing For Real Estate सिर्फ ये ही नहीं कि आप अपना Business Grow कर पा रहे हैं, बल्कि आप साथ में अपने लिए Multiple Sources Of Income भी Create कर पाते हैं। Like आप किसी Associated Products की Affiliate Marketing कर सकते हैं और बदले में कुछ Commission Earn कर सकते हैं। 

YouTube & Social Media पर Consistent Content Create करके Google AdSense से भी पैसा कमा सकते हैं। 

इसके साथ ही जब आप Social Media पर Grow करने लगेंगे, तब आपके पास Different Brands आने लगेंगी जिनके Products Promote करके आप Additional Income Create कर पाएंगे। 

Digital Marketing करके Multiple Sources Of Income कैसे Earn करें, जानिए इस Blog में। 

5. अंत में आप अपने Business को Scale Up कर पाएंगे और एक शहर से दूसरे शहर अपनी पहुँच बढ़ा पाएंगे। 

Conclusion

Digital Marketing एक Powerful Technique है जिसे अक्सर Real Estate Sector में काम करने वाले लोग नज़रअंदाज कर देते हैं। 

चाहें आप एक Real Estate Developer हैं, Agent हैं या Builder हैं, आपको Digital Marketing For Real Estate को सही से Implement करना पड़ेगा तभी जाकर आपके पास Results आ पाएंगे। 

Digital Ecosystem Creation And Consistent Content Creation दो ऐसे मुख्य Components होते हैं जो Prospects तक पहुँचने से लेकर उन्हें Customer में Convert करने में मददगार साबित होते हैं। 

इनकी मदद से अपना Real Estate Business तो Grow किया ही जा सकता है साथ में अन्य आय के स्रोत भी बनाए जा सकते हैं। 

Real Estate Developers & Agents के लिए इसी MSI (Multiple Sources Of Income) Model को समझाने के लिए मैं एक Masterclass लेकर आ रहा हूँ, जिसमे मैं केवल 100 Interested लोगों को ही सिखाऊंगा और बताऊंगा कि वो कैसे अपने Real State Business को Skyrocket कर सकते हैं और Income के अनेकों Methods Create कर सकते हैं। 

अगर आप Interested हैं तो अभी Register कीजिए। मिलता हूँ आपसे Masterclass में। 

Share this post with your friends

12 Responses

    1. If you do not have a Website currently, you need to make one at the earliest as your website is your Digital Office, It is your Digital Face.

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. Thank you, really appreciate that you found the blog valuable.

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published.