संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

10 Biggest Challenges In Digital Marketing Industry In 2022

10 Biggest Challenges In Digital Marketing Industry In 2022

अमेरिका के एक Covid-19 Survivor के मुताबिक,

मेरे पूरे परिवार को Covid ने बहुत क्षति पहुंचाई, लेकिन मेरे बिज़नेस पर उसका Impact कम ही देखने को मिला। मेरे एक Marketer Friend ने मुझे Business की Website Design करने में मदद की जिसकी वजह से मैं अपने Offline Business को घर से ही Operate कर सका। “

ऐसा सिर्फ एक Business Owner के साथ नहीं हुआ, ऐसे हज़ारों और लाखों लोग हैं जिन्होंने सही समय पर अपने बिज़नेस में Digital Marketing Strategies को Implement किया और Covid जैसे मुश्किल समय में भी उनका बिज़नेस चलता रहा। 

ये डिजिटल मार्केटिंग की खूबसूरती नहीं तो और क्या है जहां आप घर बैठे Computer & Internet की मदद से अपने बिज़नेस को Operate कर सकते हैं। 

लेकिन, इन Benefits के साथ ही आते हैं ऐसे कई Challenges (Digital Marketing Challenges), जो Digital Marketing Industry में अक्सर देखे जाते हैं या जिन्हें एक Digital Marketer Face करता है।   

Target Audience समझने से लेकर Trend के साथ Up To Date रहना, अच्छा Content Create करना और Strategy को Analyze करते रहना, सब कुछ एक Digital Marketer की Professional Life का अहम हिस्सा बन जाते हैं। 

आइये आज के इस Blog में हम बात करते हैं कुछ ऐसे ही Challenges की जो आजकल Digital Marketing Industry में देखने को मिल रहे हैं। (Challenges In Digital Marketing In 2022)

तो यदि आप एक अच्छे Digital Marketer बनना चाहते हैं तो आपको भी इन Challenges के बारे में पता होना ज़रूरी है।   

Also Read : 7 Steps To Become An Effective Digital Marketer

Table of Contents

10 Biggest Challenges In Digital Marketing Industry In 2022

1. Target Audience को समझना

Target Audience को समझना

Digital Marketer के लिए सबसे पहला Step होता है Business की Target Audience को समझना। 

Target Audience में ऐसे लोग शामिल होते हैं जिनकी एक Specific Problem होती है और आप उस Problem का Solution उन्हें अपने Product या Service के माध्यम से देते हैं। 

किसी भी बिज़नेस की Target Audience को समझने के लिए कई Factors पर निर्भर रहना होता है, जैसे – Audience की Age, Gender, Geographical Location, Problems, Interest, Passion, Goals etc. 

उदाहरण के लिए अगर आप एक Yoga Teacher हैं तो आपकी Target Audience में ऐसे लोग शामिल होंगे जो Unhealthy हैं, नौकरीपेशा लोग हैं और उन्हें नहीं पता कि योगा से कैसे अपने शरीर को स्वस्थ रखा जाए। 

आजकल Digital Marketing Industry में सही Target Audience Find करना इसलिए भी Challenging (Digital Marketing Challenges) हो गया है क्योंकि Businesses के पास Limited Budget है और वो Marketing पर अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहते।  

Digital Marketer से यह उम्मीद की जाती है कि वह कम बजट में अच्छे Results लाकर दिखाए। अब उस पैसे को चाहे वो Ads Run करने में Use करे, Tools में Invest करे या कहीं और। 

इसलिए Audience को समझना एक महत्वपूर्ण Task बन जाता है जहां डिजिटल मार्केटर को Buyer Persona समझना पड़ता है और उनकी Problems, Pain Points, Expectation को समझकर एक Effective Digital Marketing Strategy बनानी पड़ती है। 

2. Quality Leads Generate करना

Quality Leads Generate करना

Quality Leads Generate करना डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री के कुछ Major Challenges में (Challenges In Digital Marketing Field) शामिल है। 

इसके लिए सबसे पहले “Buyer Persona” Define करना पड़ता है। इससे आपको Business के Ideal Customer के बारे में सभी तरह की जानकारी मिल जाती है और आप केवल उन ही लोगों के अनुरूप अपनी Free & Paid Marketing Strategy Create कर पाते हैं। 

इसके बाद देखना पड़ता है कि किस Platform पर आपके Ideal Customers अधिक Time Spend करते हैं। 

कई बार कुछ ऐसे लोग भी आपके Leads बन जाते हैं जिनका मकसद केवल आपके बिज़नेस के बारे में जानकारी हासिल करना होता है। वो आपके बिज़नेस के Products, Services & Style Of Working को समझना चाहते हैं। 

ऐसे Leads बेकार Leads होते हैं जिन्हें “Cold Leads” भी कहा जाता है और इन्हें Customers में Convert करना बहुत मुश्किल होता है। 

Organic Strategy (Viz. Video Marketing, Creating Content On LinkedIn and Twitter, Using Webinars, etc.) से लेकर Paid Ads Run करना, ये सभी Lead Generation Strategies में शामिल होते हैं।   

आजकल वैसे भी Internet की उपलब्धता से लोग जागरूक होने लगे हैं, ऐसे में आपको अपनी Lead Generation Strategies में Valuable Information Share करनी पड़ती है, तभी लोग Attract हो पाते हैं।

3. New Trends के साथ Updated रहना

New Trends के साथ Updated रहना

Digital Marketer की एक Responsibility ये भी होती है कि उसे Digital Marketing Trends से Updated रहना होता है। 

उसे देखना होता है कि आज के समय क्या अधिक Trend में है, कौन सी Strategy से अच्छे Results मिल रहे हैं, किस तरह का Content Audience को पसंद आ रहा है और Google अपनी Algorithms में किस तरह के Changes लेकर आ रहा है।  

उदाहरण के लिए, आज से कुछ समय पहले तक Shorts Videos के बारे में कोई नहीं जानता था। हर किसी को Long Form Videos या अन्य तरह के Content के बारे में जानकारी थी। 

लेकिन, आजकल YouTube & Instagram जैसे बड़े Platforms पर इन Shorts और Reels का ही बोलबाला नज़र आ रहा है। 

इसी तरह पहले Content लिखते समय लोग Long Paragraphs पर अधिक फोकस करते थे, लेकिन लोगों के पास समय की कमी है। ऐसे में वो Long की बजाय Short Paragraphs पढ़ना अधिक पसंद करते हैं और अधिक Engage होते हैं।  

अब यहां सवाल आता है कि Latest Trends से Updated कैसे रहें? 

इसके लिए आप Google Trends नामक फ्री टूल Use कर सकते हैं, Moz and Search Engine Land जैसी Websites को Follow कर सकते हैं और Think With Google के Emails को Sign Up कर सकते हैं। 

यहां से आपको Idea मिलता रहेगा कि Digital Marketing Industry में कौन-से Topics अधिक चर्चा में हैं। इस तरह आप भी Trends के हिसाब से अपनी Strategies में बदलाव कर सकेंगे।   

Related Blog : Top 10 Current Trends In Digital Marketing Industry In 2022

4. Brand Uniqueness Create करने के लिए Effective Content Marketing करना

Brand Uniqueness Create करने के लिए Effective Content Marketing करना

Content को Target Audience तक पहुँचाना या मार्केट करना Content Marketing कहलाता है। इसके माध्यम से एक Business की पहुँच (Reach) को बढ़ाया जाता है ताकि लोगों को उस बिज़नेस के बारे में पता चल सके। 

यहां सबसे बड़ा Challenge आता है कि आप हमेशा ही एक जैसा Content नहीं Produce कर सकते। 

Audience को New & Fresh Content चाहिए होता है जो Solution Oriented हो और उसके साथ वो Relate & Engage कर सकें। 

Solution Oriented से मतलब ऐसे Content से है जो Audience की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया होता है और उनकी Problem का Solution Provide किया गया होता है।    

Content Marketing करते वक्त उसकी Consistency Maintain रखना अपने आप में एक बड़ा Digital Marketing Challenge होता है। 

क्योंकि, Consistency Maintain करने से आप उस Business की एक Unique पहचान बना पाते हैं और लोग उसे जानने लगते हैं।  

इसके साथ ही यहां ध्यान रखना ज़रूरी होता है कि आप अपनी Industry में चल रहे Trends से अच्छी तरह से वाकिफ हों और उन Trends के अनुरूप ही Content Planning & Creation करें। 

एक Perfectly Optimized Content Create करना, उसे Repurpose करना, अलग-अलग दिन के लिए Schedule करना और अंत में Distribute करना सभी एक Powerful Content Marketing के Steps होते हैं जिन्हें एक Effective Digital Marketer को Perform करना होता है। 

इसे भी पढ़ें : Content Marketing Trends For 2022 

5. Omnichannel Marketing Strategy को Follow करना

Omnichannel Marketing Strategy को Follow करना

Omnichannel Marketing का मतलब होता है अलग-अलग Platforms के माध्यम से अपनी Target Audience तक पहुंचना और अपने Products Or Service बेचना।  

लेकिन, इसे Digital Marketing Challenge क्यों माना जाता है? 

इसे चैलेंज इसलिए माना जाता है क्योंकि आप बिज़नेस को सिर्फ एक Platform के भरोसे नहीं छोड़ सकते। एक डिजिटल मार्केटर से ये उम्मीद की जाती है कि वह किसी बिज़नेस को Grow करने के लिए सिर्फ एक Strategy या एक Platform की ही मदद न ले। 

उदाहरण के लिए अगर आप किसी बिज़नेस को Manage कर रहे हैं तो उसकी Website बनाने के पश्चात आप सिर्फ Facebook Ads पर ही फोकस नहीं कर सकते। 

आपको Social Media Platforms पर भी Presence Create करनी होगी और Audience के साथ Engage होना पड़ेगा। 

आपको हर Platform या यूँ कहें कि वो सभी Platforms Try करने होंगे जिन पर आपकी Audience Active है, क्योंकि ऐसा करने से ही वो आपके बिज़नेस तक पहुंच पाएंगे।   

Salesforce की रिपोर्ट भी यही कहती है कि लगभग 74% Customers एक बिज़नेस के साथ Transaction करने के लिए अलग-अलग Channels का Use करते हैं। 

इसलिए, Digital Marketer के लिए यह एक Challenge होता है कि वह अपनी Strategies की मदद से Client के Business को अलग-अलग Platform पर Promote कर सके और Customers तक पहुँच सके।

6. Mobile-First Approach पर फोकस करना

Mobile-First Approach पर फोकस करना

Mobile First Approach का मतलब है अपनी Website और अन्य सभी Digital Platforms को Mobile Friendly बनाना ताकि Mobile Users भी Businesses के साथ आसानी से Interact कर सकें।  

वैसे भी आज के समय में Mobile Users की संख्या Computer Users से ज़्यादा हो गई है जिन्हें Capture करना किसी भी बिज़नेस के लिए बहुत ज़रूरी हो गया है। 

अगल केवल भारत की ही बात करें तो Business Standard की एक Report के मुताबिक भारत में 75 करोड़ Smartphone Users हैं जिनके वर्ष 2026 में 100 करोड़ तक पहुँचने का अनुमान है।   

**Website को Mobile User Friendly कैसे बनाया जाता है, इसे जानने के लिए पढ़ें : 7 Step Framework To Optimize Website For Mobile SEO

Mobile First Approach अपनाने से आपका Content Mobile के साथ-साथ Tablet & Computer के लिए भी Optimize हो जाता है। 

Text Size बड़ा रखने से लेकर, Buttons की Placement, सही Color Scheme, Low Size Images & Graphics, इन सभी को Mobile-First Approach में Consider किया जाता है।    

और एक Effective Digital Marketer से यह उम्मीद की जाती है कि वो Mobile Friendly Website के साथ-साथ Social Media Content भी Create करता रहे जिनमे Post Images बेहतर दिख सके, साइड से Image कटी ना हो, Videos की Quality अच्छी हो, Links Proper काम कर रहीं हों, आदि। 

7. Marketing Budget को Manage & Optimize करना

Marketing Budget को Manage & Optimize करना

Marketing Budget का Management & Optimization, Some Of The Biggest Challenges Of Digital Marketing में से एक है। 

अधिकतर Small Business Owner अपने Business की मार्केटिंग के लिए एक Limited Budget Specify करते हैं जिसे एक डिजिटल मार्केटर को अपनी Expertise के हिसाब से अलग-अलग Strategy बनाने में Use करना होता है। 

आप सारा बजट का पैसा केवल 1-2 Platforms पर नहीं लगा सकते, बल्कि हर Platform पर सोच-समझकर पैसा Distribute करना होता है। 

जिस भी Platform पर आपकी Target Audience अधिक Active है, उस पर आप थोड़ा ज़्यादा पैसा Invest कर सकते हैं जो आपको अच्छे Result लाने में भी मदद करेगा। 

Budget Manage करने में सही Platform का चयन, अनावश्यक खर्चों को कम करना, सही टूल में Invest करना, Leads Data Management, इत्यादि शामिल होता है। 

साथ ही आपको ये भी देखना होता है कि इस Strategy को Implement करने से आपको कितना ROI (Return On Investment) मिल सकता है। 

जिस तरह से Google Ad Campaign पर $1 Spend करने पर Business को $2 का Revenue मिलता है, उसी तरह आपको भी ऐसी ही कुछ Optimized Strategies बनानी पड़ती है और उन पर काम करना होता है। 

8. Brand Voice को Create & Manage करना

Brand Voice को Create & Manage करना

Digital Marketing Strategy को Process में लाने के बाद Business की एक Unique Identity (पहचान) बनानी ज़रूरी होती है ताकि वो बिज़नेस अन्य Competitive Businesses से अलग दिख सके। 

यहां एक बड़ा Digital Marketing Challenge ये आता है कि आपको देखना पड़ता है कि वह Business अपनी Audience को क्या Message देना चाहता है, उसका Mission & Vision क्या है और कैसे वो Audience की मदद कर सकता है। 

ऐसे में यहां सवाल आता है कि, Digital Marketers एक बिज़नेस की Brand Voice या Identity कैसे बनाते हैं?

इसके लिए ज़रूरत होती है Product & Service में USP (Unique Selling Proposition) Define करने की। 

USP उस Factor को कहा जाता है जो आपके Product, Service & Ultimately Brand को अन्य Brands से अलग और Unique बनाता है।

USP Define होने से लोग Business को एक Authoritative Business के रूप में देखने लगते हैं और डिजिटल मार्केटर पर ये ज़िम्मेदारी आ जाती है कि वो उस Authority को Maintain करने में अपना पूरा सहयोग करे।

9. Data को Measure & Analyze करना

Data को Measure & Analyze करना

Strategy तो बना ली, Online Presence भी बढ़ने लगी, लोग भी बिज़नेस को जानने लगे, Leads आने लगी, तो क्या हम कह सकते हैं कि Digital Marketer का काम यहां खत्म होता है?

नहीं, Digital Marketer वो शख्स होता है जिसे Website Planning से लेकर, Social Media Handling, Ads Management, Leads Generation & Conversion सब कुछ देखना पड़ता है। 

इसी बीच एक बहुत बड़ा Digital Marketing Challenge होता है Data को Measure & Analyze करना। 

Data Measuring & Analyzing से आप चीज़ों को Actual में समझ पाते हैं। आपको समझ आने लगता है कि आपकी कौन-सी Strategy ने बेहतर Results दिए और कौन-सी Strategy में Expected Results नहीं आ सके। 

इससे आप अपनी Existing Strategies को Tweak कर सकते हैं और अन्य Platforms पर इसे Implement करके अच्छे Results ला सकते हैं। 

साथ ही एक Digital Marketer को कई तरह के Marketing Tools जैसे Google Analytics, Search Console, HubSpot, ConvertKit इत्यादि का भी अनुभव होना भी ज़रूरी होता है।  

10. नए Clients बनाना और उन्हें Retain करना

नए Clients बनाना और उन्हें Retain करना

जिन भी Processes & Strategies का इस्तेमाल एक Digital Marketer करता है, उन सभी का Ultimate Aim होता है बिज़नेस के लिए नए Clients बनाना।

जब आप अपने Clients को Grow करने में और New Clients बनाने में मदद करोगे तब ही वह आपको एक Effective Digital Marketer समझेगा और आपके साथ Continuously काम करता रहेगा। 

लेकिन, Client बनाना उतना आसान नहीं होता जितना दिखता है और इसलिए इसे List Of Biggest Digital Marketing Challenges में जगह दी गई है।  

Content Creation की सहायता से अपनी Influence or Presence Create करने से लेकर Paid Ads Run करना, Lead Generate करना और अंत में उन्हें Nurture करना, सब कुछ एक New Client बनाने के Process में शामिल होता है। 

हालांकि, सिर्फ Client बना देना ही काफी नहीं होता, डिजिटल मार्केटर को और भी आगे का सोचना पड़ता है, जिसमे शामिल है – Clients Retain करना। 

Client Retain करने का सीधा सा मतलब होता है एक बार Client को अपने बिज़नेस से जोड़ने पर उसे अपना बना लेना या अपने Products & Services के Through इतनी अधिक Value Provide कर देना जिससे वह हमेशा आपके बिज़नेस के साथ ही जुड़ा रहे। 

Client Retention का एक ही Funda है – Client को High-Quality Content, Superior Quality Product & Service Provide करना। 

उनके Goals & Objectives को समझना, Proper Communication करते रहना और उन्हें Scheduled Reports भेजते रहना। जितना ज़्यादा वो आपके Products या Service से खुश होंगे उतनी अधिक ही संभावना होगी कि आपके साथ जुड़े रहें। 

Read Also : Digital Marketing In India 2022 – Future & Growth

Conclusion

Digital Marketing Industry जिस तेज़ी से Grow कर रही है उसे देखकर यही लगता है कि इसने लाखों-करोड़ों Digital Marketers & Businesses को फायदा पहुंचाया है। 

लेकिन, इस बीच कुछ ऐसे Digital Marketing Challenges भी होते हैं जो कहीं न कहीं छुप जाते हैं या जिनका सामना एक डिजिटल मार्केटर को करना पड़ता है। 

Target Audience को समझने से लेकर High Quality Leads Generate करना, Trends के साथ Updated रहना, Marketing Budget को Manage & Optimize करना, सभी कुछ Biggest Challenges In Digital Marketing में आते हैं। 

आज के इस Blog में हमने ऐसे ही 10 Challenges In Digital Marketing In 2022 का ज़िक्र किया है और उनका Solution भी बताया है। 

अगर आप इन सभी Challenges का Step By Step Solution चाहते हैं और खुद को एक Effective & Efficient Digital Marketer के रूप में बदलना चाहते हैं तो शुरुआत कीजिए मेरे Free Course SuNeeti के साथ और Join कीजिये मेरी Free Advanced Digital Marketing Masterclass

यहां आपको केवल Digital Marketing को Theoretically ही नहीं बल्कि Practically Step-By-Step सिखाया जाएगा और बताया जाएगा कि कैसे Advanced Digital Marketing की मदद से आप अपनी पूरी ज़िंदगी बदल सकते हैं।

Share this post with your friends

6 Responses

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  1. This is an opportunity to learn the latest technique of digital marketing with practical by an expert ,so please avail this opportunity to live with financial freedom.

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *