संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

9 Biggest Challenges In Digital Marketing For Businessmen

9 Biggest Challenges In Digital Marketing For Businessmen

Entrepreneur के एक Article के मुताबिक, 20% New Small Businesses अपने पहले साल में ही Fail हो जाते हैं। 

जानते हैं इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह क्या है?

सही Marketing Plan का ना होना!

एक Powerful Marketing Plan की मदद से आप अपने Small Business में आने वाले अधिकतर Problems या Challenges को आसानी से हल कर लेते हैं।   

अच्छी Quality का प्रोडक्ट या सर्विस बेचने से लेकर, Sales बढ़ाना, Business की Awareness Create करना, Effectively Ads Run करना, Retaining Customers बनाना, ये सभी Challenges एक Businessmen की Life में आते हैं। 

आज के इस Blog में हम ऐसे ही कुछ 9 Biggest Challenges In Digital Marketing For Businessmen के बारे में बता रहे हैं जिन्हें एक Businessman को अपनी Growth & Marketing की Journey के समय Face करना पड़ता है।  

Challenges बताने से साथ ही हमने कुछ Advice भी आपके साथ साझा की है जो आपको इन Challenges से उबरने में मदद करेगी। 

तो आइये बढ़ते हैं अपने Blog की तरफ और शुरुआत करते हैं First Digital Marketing Challenge के साथ।    

अगर आप एक Small Business Owner हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें : Top 10 Digital Marketing Strategies For Small Business Owners

Table of Contents

9 Biggest Challenges In Digital Marketing For Businessmen

Targeting the Right Audience And Increase Your Business Awareness

Targeting the Right Audience And Increase Your Business Awareness

“If Everyone Is Your Customer Then No One Is Your Customer”

अगर हर एक व्यक्ति आपका कस्टमर है तो कोई भी आपका कस्टमर नहीं है। 

अगर इसे साधारण शब्दों में समझें तो अगर आप ऐसे Products & Services Sell करते हैं जिन्हें एक बच्चे से लेकर बूढ़ा, गरीब से लेकर अमीर, आदमी से लेकर औरत, सभी लोग खरीद सकते हैं तो आप उस बिज़नेस को Profitable नहीं बना पाएंगे। 

ऐसे Businesses में Businessmen की Expertise Show नहीं होती कि वो किस Industry, Financial Condition, Characteristics के लोगों को टारगेट कर रहा है और उन लोगों के Pain Points या Problems क्या हैं।  

ऐसे में Right Audience या Ideal Customers को ढूंढने और समझने के लिए आपको “Buyer Persona” बनाना पड़ता है जो One Of The Biggest Challenges In Digital Marketing For Businessmen है।

Buyer Persona आपके Business के Ideal Customer की एक Representation होती है जिसे बनाने के लिए आप उनके Goals, Problems, Questions, Financial Condition, Age, Gender, इत्यादि को Analyze करते हैं। 

Buyer Persona बनाने में सबसे बड़ा Challenge आता है Target Audience की Details लेना और उनके बारे में समझना। इसके लिए एक Effective Digital Marketer कुछ Survey Tools का उपयोग करता है और उनके बारे में जानकारी एकत्र करता है। 

इसके साथ ही Businessmen के लिए एक और डिजिटल मार्केटिंग चैलेंज (Digital Marketing Challenge For Businessmen) आता है जिसका नाम है – Business की Awareness Create करना। 

Awareness बढ़ाना कहीं न कहीं Target Audience से सम्बंधित होता है। क्योंकि, अगर आपको अपने Ideal Customers के बारे में पता ही नहीं होगा तो आप कैसे अपने Awareness Campaigns Run कर पाएंगे?

Awareness Campaigns को Design करने के लिए भी आपको अपने Potential Customers के Pain Points को समझना पड़ता है। 

इस पहले स्टेप को ही अक्सर Small Business Owners समझ नहीं पाते और इसे बहुत बड़ा Digital Marketing Challenge मानकर अपना रास्ता बदल लेते हैं।  

इस भी पढ़ें : Digital Marketing कैसे आपके Business को बढ़ाने में मदद करती है। 

Digital Ecosystem Creation

Digital Ecosystem Blueprint

Digital Ecosystem को हमने पहले भी अपने कई Blogs में Discuss किया है। 

Digital Ecosystem में वो सारे Fundamentals शामिल होते हैं जो किसी भी बिज़नेस को Online ले जाने से लेकर Grow करने तक के लिए ज़रूरी होते हैं। 

Digital Ecosystem एक Business की Online Presence Create करने से लेकर उसे उसकी Target Audience तक पहुंचाने, Leads Generate करने और Business Awareness Create में मदद करता है। 

**Digital Ecosystem को Detail में समझने के लिए इस Digital Ecosystem Guide को ज़रूर पढ़ें।   

  •  Digital Ecosystem की शुरुआत होती है अपने Business की Website Create करने से और अंत होता है Visitors को Customers में Convert करने से। 
  • Website Creation के बाद उस पर Organically (Free) या Inorganically (Paid) Traffic लेकर आना होता है और लोगों को अपने Business के बारे में बताना होता है, जिसके लिए Search Engine Optimization, Search Engine Marketing, Social Media Marketing, Content Marketing जैसी Techniques का Use होता है।   
  • Relevant Traffic & Leads आने के बाद आपको उन्हें Nurture करना होता है, जिसके लिए आप उन्हें Emails, Messages, Videos आदि के माध्यम से अपने Products या Service के Benefits के बारे में बताते हैं। 
  • अब यदि उन Leads को लगता है कि आपके Products या Services लेने से उनकी Life में कुछ Positive Change आ सकता है, आप उनकी कोई प्रॉब्लम Solve कर रहे हैं तो वो आपके Customer बनने में ज़्यादा देर नहीं लगाते। 

ये सभी Steps मिलकर एक Small Business Owner को उसके Business का Digital Ecosystem Create करने में मदद करते हैं। 

इसलिए, इन सभी Steps को सही से Perform करना अपने आप में ही एक चैलेंज है और Major Challenges In Digital Marketing For Businessmen की लिस्ट में शामिल है। 

इस Blog को ज़रूर पढ़ें : Digital Ecosystem बनाकर कैसे आप 5 Income Streams बना सकते हैं। 

Marketing Platform Selection

Marketing Platform Selection

Marketing Platform Selection एक और चैलेंज होता है जो Businessmen (Digital Marketing Challenge For Businessmen) को अक्सर Face करना पड़ता है।

जहां एक सही Marketing Platform, Business को कुछ ही समय में उसके Target Customers तक पहुंचा सकता है, इसका गलत चयन करने से Expected Result नहीं मिल पाते और समय और पैसा दोनों बर्बाद हो जाते हैं। 

  • कुछ Small Business Owners केवल Free Strategies का Use करते हैं और Content डालकर अपनी Awareness Create करते हैं और Traffic Generate करते हैं।

    ऐसे में, वो यह पता किये बिना कि उनकी Target Audience किस Platform पर ज़्यादा Active है, Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, जैसे Platforms पर Content ड़ालते रहते हैं। अंत में उन्हें मायूसी के अलावा कुछ हाथ नहीं लगता।

    बिना ये जांचे कि किस Marketing Platform पर आपके Ideal Customers अपना अधिक समय बिता रहे हैं, Active हैं या आपके Competitors किस Platform पर ज़्यादा Active हैं, Business Owners Content Create करते रहते हैं और अपना कीमती समय बर्बाद करते रहते हैं। 

  • कुछ लोग जल्दी Result पाने के लिए Paid Ads का Use करते हैं और उनकी Dependency Google & Facebook Ads पर ज़्यादा रहती है।

    यहां भी Businessmen, Google Ads, YouTube Ads, Facebook Ads and Instagram Ads में से सही Ad Platform का चयन नहीं कर पाते और लगातार अपने Ad Campaign में पैसा लगाते रहते हैं।

    ऐसे में बिना Buyer Persona Define किये Ad Run करने से वो Ad सही लोगों तक नहीं पहुँच पाता और Expected ROI नहीं मिल पाता, जो अपने आप में ही एक बड़ा Digital Marketing Challenge होता है। 
  • वहीं दूसरी तरफ, कुछ Business Owners, Email Marketing की मदद से लोगों के साथ Connect होते हैं और उन्हें अपना Valuable Customer बनाने की कोशिश करते हैं।

    ऐसी Situation में ही Digital Marketing की Importance (Digital Marketing Importance For Small Business) का पता चलता है और एक Effective Digital Marketer की ज़रूरत महसूस होती है। 

Consistent Content Creation

Consistent Content Creation

“Content Is King” और इसके बिना Marketing के बारे में सोचना भी मुश्किल है। 

Small Business Owners के सामने एक चुनौती ये आती है कि वो Consistently Content Create नहीं कर पाते। 

एक Report के मुताबिक, 35% Marketers का ये मानना है कि Consistently Engaging Content Create करना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होता है।  

Content Creation के बिना Target Audience तक पहुंचना मुश्किल होता है क्योंकि आप अपने Business से Related Information Share नहीं कर पाते। 

अब बात ये आती है कि Content किस Type का Create किया जाए?

किसी भी बिज़नेस में अक्सर तीन तरह का Content Create किया जाता है – Text-Based (Like Blogs & Newsletters), Infographic Based (Like Instagram Post, Carousel Post, etc.) and Video Content (Like YouTube Video, Shorts, Instagram Reels). 

*Content Creation को समझने के लिए पढ़िए हमारा Blog – 9 Best Practices For Effective Content Creation

Content Create करते समय ध्यान रखने वाली बात ये होती है कि आपका Content आपके Buyer Persona के Relevant होना चाहिए जिसमें उनके Interest की बातें Mentioned होनी चाहिए। तभी आप अपनी Target Audience या Ideal Customer तक पहुँच पाएंगे। 

साथ ही, Content Create & Distribute करना एक Lengthy Process होता है जिसमें Brand Awareness Create करने में अक्सर Time, Efforts, and Resources Use करने पड़ते हैं। 

यह Small Business Owners के लिए एक काफी बड़ा Challenge (Digital Marketing Challenge For Businessmen) होता है और वो इसे निरंतरता से Perform नहीं कर पाते।      

इस कार्य में Consistency लाने के लिए आप Outsourcing की मदद ले सकते हैं और किसी अन्य Expert से Blogs लिखवा सकते हैं, अपने Instagram & Facebook के लिए Post बनवा सकते हैं, Video Editing करा सकते हैं, आदि। 

आपको सिर्फ, क्या Content Create करना है, इसी पर फोकस करना होगा और आप अपना कीमती समय बचा सकोगे। 

Relevant Blog : Learn Content Creation In Hindi – A Better Career Opportunity

How Much To Spend On Paid Marketing Activities

How Much To Spend On Paid Marketing Activities

Small Business Industry में दो तरह के Businessmen होते हैं – एक जो ज़्यादा पैसा Invest नहीं करना चाहते और दूसरे वो जो हर जगह पैसा Invest कर देते हैं लेकिन अपनी Investment की सही Strategy नहीं बना पाते। 

जो Businessmen Free Marketing का Use करते हैं, उन्हें अक्सर अपने Customers तक पहुँचने के लिए काफी Efforts डालने पड़ते हैं और Content Marketing को बेहतर ढंग से Perform करना होता है। 

हालांकि, जो Businessmen पैसा Invest करने के लिए तैयार होते हैं उन्हें ये समझ नहीं आता कि कितना पैसा Invest किया जाए। 

कई बार वो Multiple Facebook Ad Campaigns बनाने की बज़ाय सिर्फ एक ही Campaign में कई हज़ारों-लाखों रूपये खर्च कर देते हैं जिससे उन्हें बेहतर Result नहीं मिल पाता। 

इसी तरह Email Marketing करते वक्त वो Leads को Customers में बदलने के लिए सही Email Marketing Tool में Invest नहीं करते जिससे Leads को Personalized Experience नहीं मिल पाता और वो Business के साथ Transact नहीं करते।    

इस तरह के छोटे-बड़े Digital Marketing Challenges से पार पाने के लिए एक Efficient Digital Marketer या Agency की ज़रूरत पड़ती है जो Small Business के लिए डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को समझता हो (Digital Marketing Importance For Small Business) और Budget को Optimize करने में मदद कर सके। 

Visitor To Customer Conversion

Visitor To Customer Conversion

अमेरिका में 277 Marketers पर हुई Study के अनुसार, 40% से ज़्यादा Marketers का मानना था कि Leads To Customer Conversion में Leads के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करना और उन्हें लगातार Follow Up करते रहना सबसे बड़ा Challenge है।

Visitors को Customers में Convert करना किसी भी Business Owner के लिए Major Digital Marketing Challenges (Major Challenges In Digital Marketing For Businessmen) में से एक होता है। 

Visitor वो व्यक्ति होता है जो आपके Blog, Video, Social Media Post या Ad देखकर आपकी Website पर आता है और समझना चाहता है कि आप कैसे उसकी Problems को दूर कर पाएंगे। 

वो एक ऐसी Position पर होता है जहां से वो आगे तो बढ़ना चाहता है लेकिन उसे समझ नहीं आता कि आगे बढ़ने के लिए क्या Steps लिए जाएं।

ऐसे में आप अपने Content, Products or Service के माध्यम से उसे आगे का रास्ता दिखाते हैं और ये सब उस व्यक्ति के Pain Points, Goal, Interest, Problem आदि पर Based होते हैं। 

आप जितना ज़्यादा उसे अपनापन Feel कराएंगे, उसकी Problems को हल करने के लिए तत्पर रहेंगे, अच्छा Support Provide करेंगे, उतनी ही अधिक Possibility होगी कि वो आपके साथ जुड़े और आपका कस्टमर बने। 

आप पर उसका विश्वास बढ़ने लगेगा और वो अन्य लोगों को भी आपके Products & Services Recommend करने लगेगा। 

एक साधारण व्यक्ति की Problems को समझकर उसकी Contact Details लेना (Lead Generation), उसे Email & अन्य Types Of Content के माध्यम से अपने Products & Services के बारे में Information देते रहना या फायदे बताते रहना (Lead Nurturing) और अंत में उसे Customer में Convert करना एक FUNNEL का अहम हिस्सा होते हैं। 

Funnel के बारे में हम आने वाले Blogs में पढ़ेंगे। 

आज के लिए बस इतना समझ लीजिये कि एक Funnel आपके Customer की Journey Describe करता है जिसमे Lead Collection से लेकर उसे Customer में Convert करने तक के Steps शामिल होते हैं। 

Finding Retaining Customers

Finding Retaining Customers

Retaining Customers का मतलब ऐसे Customers से होता है जो हमेशा आपके बिज़नेस से ही जुड़े रहते हैं और हमेशा आपके ही Products या Services खरीदते हैं। 

लेकिन, आज के इस Competitive दौर में एक ही Industry में Similar Products & Services बेचने वाले कई Small Businesses शुरू हो गए हैं। 

इस वजह से एक Small Businessman को ये डर हमेशा लगा रहता है कि – 

“मेरा Existing Customer मेरे अलावा किसी और के पास ना जाए या किसी और से सामान ना खरीदे।” 

या 

“ऐसा मैं क्या करूँ कि मेरा Existing Customer हमेशा मेरे पास ही आए और मेरी ही Services ले या मेरा ही Product खरीदे?”

ये वाकई एक बड़ा Digital Marketing Challenge For Businessmen है। 

ऐसे में Retaining Customers ढूंढने या अपने Existing Customers को हमेशा अपने बिज़नेस के साथ जोड़े रखने के लिए आपको अपने Business की एक USP (Unique Selling Proposition) Define करनी पड़ेगी। 

ये USP आपको आपके Competitors से अलग बनाएगी और लोगों के मन में आपके बिज़नेस की एक Different छवि बनेगी। 

एक बार कस्टमर बनने के बाद आपको उनके साथ Engagement & Interaction बढ़ाना होता है और उनकी Problems का Solution देते रहना होता है। 

इससे उनपर एक Positive Impact पड़ता है और उनके Retain होने के Chances बढ़ जाते हैं। 

Monitoring Performance Of Various Marketing Strategies

Monitoring Performance Of Various Marketing Strategies

अपने Small Business में Digital Marketing Strategies का उपयोग करने के साथ-साथ उनकी Performance को Analyze करना भी ज़रूरी है। 

ये एक ऐसा Point होता है जो अक्सर Small Business Owners द्वारा नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकतर समय उनका ध्यान Sale पर होता है और Free & Paid Marketing की मदद से अधिक से अधिक Customers बनाने में होता है। 

लेकिन, इस बीच वो अपनी Marketing Strategies की Performance को Monitor करना भूल जाते हैं।

Strategies को Monitor करने से Businessmen ये पता लगा सकते हैं कि वो कौन सी Opportunities थी जिनका वो सही Utilization कर सकते थे। 

या वो ऐसे कौन से Points थे जहां सही Decision लिया जा सकता था और Result को और बेहतर बनाया जा सकता था।   

For E.g. – दिल्ली में एक Interior Designer है और वो Facebook Ads की Help से अपनी Website पर Traffic Generate कर रहा है और Leads Collect कर रहा है। 

वो बड़े-बड़े Hotels, Restaurants, Malls, Buildings का Contract लेता है और अपनी Interior Design Service Provide करता है। 

लेकिन, Campaign Run करने पर उसे छोटे व्यवसायियों (Like Any Shop Owner) से भी Enquiries आ रही हैं। लेकिन, वो इन सभी बातों की परवाह किये बिना अपने Ad Campaigns Run किये जा रहा है। 

अब यहां, क्योंकि छोटे व्यवसायी भी उसकी Service लेना चाह रहे हैं (जिनके साथ वो अक्सर डील नहीं करता), वो अपनी एक Specific Target Audience तक नहीं पहुंच पा रहा है या कहीं न कहीं उसने अपनी Target Audience Select करने में गलती की है। 

इस चीज़ का पता वो तभी कर पायेगा जब वो इस Marketing Campaign को Monitor करेगा। 

इसी को Businessman एक बड़ा चैलेंज मान लेते हैं और ज़्यादा ध्यान नहीं देने की वजह से बेहतर Results नहीं ला पाते। 

Also Read : Digital Marketing For Professional – Your Ultimate 9 Step Guide To Grow Your Revenue

Maintaining Brand Consistency and Trust

Maintaining Brand Consistency and Trust

एक बार जब बिज़नेस की Awareness बढ़ती जाती है लोग उसके साथ जुड़ते जाते हैं और उनका Trust आपके बिज़नेस पर बढ़ता जाता है। 

इस तरह, बिज़नेस की एक Reputation बनने लगती है और लोग Word Of Mouth Marketing से भी आपके पास आने लगते हैं। 

लेकिन, ऐसा देखा गया है कि इस Reputation को Maintain करना Small Business Owners के लिए एक बड़ा चैलेंज होता है। 

जब Business एक Brand का रूप लेने लगता है, आपकी Audience की Expectation आप से बढ़ने लगती है, उनका Trust बढ़ने लगता है और आपके साथ हर दिन नए लोग जुड़ते रहते हैं। 

ऐसे में Brand Consistency Maintain करना और Audience का Trust बनाये रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। 

इन सबके लिए बेहतरीन Content Create करना, अपने High-Quality Product & Service से Customers की मदद करना, उन्हें बेहतर Support Provide करना और लगातार Value देते रहना शामिल है। 

इससे Trust तो बढ़ता ही है, आपकी भी एक Authority बनने लगती है जो New Customers तक पहुंचने में मदद करती है। 

इन सबसे यही पता चलता है कि Why Digital Marketing Is Important For Small Businesses.

Conclusion

Digital Marketing की मदद से Business Grow करना Traditional Marketing की तुलना में आसान और कम खर्चीला होता है। 

लेकिन, इसके बावजूद, एक Small Business Owner को अपने Business में Digital Marketing Strategies Implement करते वक्त कई तरह के Challenges का सामना करना पड़ता है। 

Right Audience Select करने से लेकर अपना Digital Ecosystem Create करना, Consistently Content Create करते रहना, Visitors को Customers में Convert करना, जैसे कई Challenges शामिल होते हैं।  

इन सभी Challenges से लड़कर ही एक Small Business को Brand में Convert किया जा सकता है।

साथ ही यहां ज़रूरत पड़ती है कुछ Advance Digital Marketing Skills की, जिन्हें सीखकर Implement करने से उपरोक्त Challenges से आसानी से पार पाया जा सकता है। 

आपको Advanced Digital Marketing Skills सिखाने के लिए मैंने एक Free Advanced Digital Marketing Masterclass Arrange की है, जो Exclusively Business Owners के लिए होने वाली है।

इसमें आपको बताया जाएगा कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप इन छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं। 

तो क्या आप तैयार हैं इस Value Packed Session के लिए?

Share this post with your friends

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Basket