संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

9 In Demand Freelancing Skills To Learn, Implement & Earn In 2022

9 In Demand Freelancing Skills To Learn, Implement & Earn In 2022

क्या आप अपनी ज़िंदगी के एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां आप नया करियर शुरू करना चाहते हैं या Existing Career के साथ-साथ Other Income Streams बनाना चाहते हैं?

Freelancing आपको ये Opportunity देता है जिसमे आप अलग-अलग In-Demand Freelancing Skills को सीखकर अलग-अलग लोगों के साथ काम कर सकते हैं। 

Freelancing को कुछ समय पहले तक एक Part Time Work के तौर पर देखा जाता था, लेकिन आज नहीं। 

आज लोग इसमें Full Time Career बना रहे हैं और अपनी Salary से ज़्यादा पैसा कमा रहे हैं। 

Time की Flexibility, Clients Choose करने की Flexibility, Location Independency, And Instant Growth जैसे कई Factors हैं जो नए लोगों को Freelancing की तरफ खींचते हैं। 

इन्हीं कुछ कारणों की वजह से आज अमेरिका की 33 करोड़ की जनसँख्या में 5 करोड़ से ज़्यादा लोग Full Time Freelancing कर रहे हैं। 

हमारा देश भी Freelancing Skills सीखने और उन्हें Implement करके Dollars कमाने में पीछे नहीं है और No. Of Freelancers की सूची में 7वें स्थान पर पहुँच चुका है।   

लेकिन, बात जब अच्छी कमाई की आती है तो केवल कुछ ही Selected Or Demanding Freelancing Skills हैं जिन्हें सीखकर आप ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

आज मैं इन्हीं कुछ Freelancing Skills के बारे में आपको बताने वाला हुँ जिनकी Demand अक्सर New Businesses में रहती है। 

इसे भी पढ़िए : 5 Steps में Digital Marketing Freelancer कैसे बने  

Table of Contents

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars

आज दुनिया में लगभग 320 करोड़ की Workforce Population है जिसमे से 110 करोड़ तो Freelancers ही हैं। 

ये सभी Freelancers अपने देश के साथ-साथ अन्य देशों में बैठे Clients को भी अपनी Services Provide कर रहे हैं। 

आज एक Freelancer को जल्दी Grow करने और अच्छा पैसा कमाने के लिए High Income Freelancing Skill सीखने (Freelancing Skills To Learn) की ज़रूरत होती है। 

यहां हमने कुछ Powerful & In Demand Freelancing Skills For Beginners को लिस्ट किया है। 

  1. Copywriting
  2. SEM And SMM
  3. Social Media Management
  4. Search Engine Optimization
  5. Lead Generation
  6. Email Marketing & Automation
  7. Funnel Building
  8. Video Editing
  9. Website Designing

1. Copywriting

क्या आपने Brands के Online Banners & Posters देखे हैं?

क्या आपने कभी Flipkart, Amazon, Nike, Boat जैसे बड़े-बड़े Brands के Emails Receive किये हैं, और उनके Appealing Product Descriptions देखे हैं?

वो सभी Emails, Product Descriptions, Digital Banners & Posters Professional Copywriters द्वारा लिखे जाते हैं। 

Copywriter का काम होता है Words को कुछ इस तरह से Structure करके लिखना जिससे लोग आकर्षित हो सकें और Ultimately वो Product या Service Sell हो सके जिसके लिए Copywriting की गई है। 

Simple Words में कहें तो Copywriters का Main Purpose होता है अपने Words के ज़रिये किसी Products या Service को Sell करना। 

Copywriters द्वारा लिखे गए शब्द कई बार एक Brand की Tagline बन जाती है और वो Brand उस Tagline के नाम से पहचाने जाना लगता है। 

For E.g. “I’m Lovin It” (Mcdonalds), Taste Of India (Amul), Zindagi Ke Sath Bhi Zindagi Ke Bad Bhi (LIC), Etc.

Similarly, एक Attractive, Appealing या Engaging Email & Sales Letter लिखने के लिए भी अक्सर Professional Copywriter की मदद ली जाती है।  

Copywriters द्वारा लिखे गए शब्दों से सामान बिकता है इसलिए Copywriting को High Income Freelancing Skills की श्रेणी में रखा गया है। 

लेकिन, कई बार लोगों को Copywriters & Content Writers में Confusion हो जाती है और लोग Content Writer को ही Copywriter समझने लगते हैं। 

एक Content Writer का Main Purpose होता है Reader को Educate या Entertain करना जिसके लिए अक्सर Blog Posts, E-Books, White Papers, News Articles, Case Studies, Newsletters, इत्यादि लिखे जाते हैं। 

वहीं, Copywriter का काम होता है अपने Words से Readers को Persuade करना ताकि वो Sales Related Action ले सकें।  

2. SEM And SMM

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - SEM and SMM

SEM को Search Engine Marketing के नाम से जाना जाता है जिसके अंतर्गत Search Engines Like Google & YouTube पर Advertisements Run किए जाते हैं। 

Advertisement Run करना इतना Effective इसलिए माना जाता है क्योंकि इसके ज़रिये बहुत ही कम समय में एक Company या Organization अपने Target Audience तक पहुँच पाते हैं।  

Ads Run करने के पीछे कुछ Objectives होते हैं जैसे – Brand की Reach & Awareness बढ़ाना, Leads Generate करना, Sales Conversion करना इत्यादि। 

Google पर अक्सर Websites को कुछ Keywords के लिए Rank किया जाता है जिसके लिए Google Ads का Use किया जाता है। 

इसमें Selected Keywords के लिए Ads चलाए जाते हैं और एक बजट तय कर दिया जाता है जिसके तहत हर Click Basis पर Defined Budget में से पैसे Deduct होते जाते हैं। 

इसी तरह YouTube पर भी Ads Run किये जाते हैं जिसमे Target Audience को Select करके उन्हें YouTube Videos के बीच में अपने Ads दिखाए जाते हैं। 

वहीं SMM या Social Media Marketing में आप अलग-अलग Social Media Platforms Like Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter इत्यादि पर Ads Run करते हैं। 

लेकिन, 90% से ज़्यादा Cases में Facebook & Instagram Ads को Use किया जाता है क्योंकि ये दोनों ही Popular Social Media Platforms हैं जिनके करोड़ों Users हैं। 

ऐसे में इन दोनों Platforms पर Ads दिखाकर अपने Potential Customer तक पहुँचने में समय कम लगता है और Paid Traffic मिलने लगता है। 

आज जितने भी New Startups या Companies आ रही हैं सभी इन Paid Ads को काफी अधिक Use कर रहे हैं और अपने Target Customers तक पहुँच रहे हैं। 

इसलिए, अगर आप इस Popular & High Paying Freelancing Skill में Expertise Gain कर लेते हैं तो आप Multiple Brands के Ad Campaigns Run कर सकते हैं और अच्छा Amount Charge कर सकते हैं।     

3. Social Media Management

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Social Media Management

आज हर New Brand को पता है कि Social Media Use करने वालों की संख्या में कितनी तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है। 

इसका Benefit प्राप्त करने के लिए आज Social Media Presence होना बहुत ज़रूरी है। 

Social Media Platforms को Manage करना, सभी पर Consistently Content Post करना, Followers & Subscribers के साथ Engage करना और Analytics समझकर ज़्यादा से ज़्यादा Reach बढ़ाना ही एक Social Media Manager का काम होता है। 

Social Media Optimization कैसे किया जाता है जानिए इस Detailed Blog में। 

आज लोग Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter जैसे Platforms का Use Time Pass करने के लिए करते हैं। 

ऐसे में अगर आप Powerful Freelancing Skill को सीख लेते हैं तो आपको इन Platforms को Manage करना आ जाता है और आप जान पाते हैं कि किस तरह Posts, Carousels, Reels, Shorts And Videos के ज़रिये Brand Awareness Create की जाती है और Potential Customers तक पहुंचा जाता है।  

4. Search Engine Optimization

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Search Engine Optimization

Internet की दुनिया में Organic Traffic Generate करने को एक बहुत बड़ा कार्य समझा जाता है। 

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि Google पर Listed लाखों Websites में से सिर्फ पहली पांच Websites पर 67% से भी ज़्यादा Clicks आते हैं। 

इसलिए Website को First Page पर Rank करना और उसकी मदद से अपने Business Objectives पूरे करना आज बहुत ज़रूरी हो गया है। 

Organic Traffic में केवल Interested लोग ही आपकी Website पर आते हैं, आपके बारे में पढ़ते हैं, आपके Products, Services & Content को देखते हैं और तब जाकर कहीं आपसे Transact करते हैं। 

Organic Traffic लाने के लिए Search Engine Optimization Technique का Use किया जाता है। 

इसके तहत Website को Google के First Page पर Rank करने के लिए कुछ Internal (On Page SEO) & External Factors (Off Page SEO) को Optimize किया जाता है। 

SEO को हमने इस Detail Fundamental Guide में Cover किया है जो आपके SEO Basics Clear कर देगी। 

अगर आप SEO सीख जाते हैं तो आपको शायद ही कभी काम से वंचित रहना पड़े। आज SEO Experts की Demand बहुत ज़्यादा है इसलिए इसे Top 9 Freelancing Skills List में जगह दी गई है। 

Also Read : 11 Reasons Why Businesses Need SEO Experts

5. Lead Generation

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Lead Generation

एक Business को Successfully Run करने के लिए सबसे ज़रूरी है लगातार नए Leads Generate करते रहना। 

Leads उन लोगों को कहा जाता है जो एक Brand के Products या Services में Interested होते हैं और Brand के साथ अपनी Contact Details Share करते हैं। 

Lead Generation को एक Highly In Demand Freelancing Skill या यूँ कहें कि Most Popular Freelance Skills कहा जाता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें Search Engine Optimization, Content Marketing, Search Engine Marketing & Social Media Marketing जैसे Techniques का Use किया जाता है। 

Lead Generation में आप Organic & Paid Marketing की ताकत से एक Newly Established Company को Leads लाकर देते हैं जिनमे से अधिकतर लोग उस Company के साथ जुड़ने में Interested होते हैं। 

अगर आप Lead Generation में Mastery करना चाहते हैं और लाखों रूपये महीने का कमाना चाहते हैं तो आपको इन सभी Skills को सीखना पड़ेगा। 

6. Email Marketing & Automation

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Email Marketing & Automations

Email Marketing & Automation को उन Freelancing Skills में Count किया जाता है जो एक Business को Autopilot Mode पर चलाने की हिम्मत रखते हैं। 

Autopilot Mode मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आपको Email Marketing Tools & कुछ अन्य Tools की मदद से कुछ Systems बनाने पड़ते हैं जो बिज़नेस में आपकी Involvement काफी कम कर देते हैं। 

For E.g. आप Email Marketing के दौरान Email Sequences Create करते हैं जिससे आप Users के Action के हिसाब से उन्हें अलग-अलग Emails भेजते हैं। 

इन Emails को आप पहले से ही Set करके रखते हैं क्योंकि आपको पता होता है कि User कब कौन सा Action लेने वाला है। 

इसके अलावा अपने Leads को Text Messages भेजना और Emails के Through लगातार Nurture करते रहना, Segmentation करना, सब कुछ Automations के ज़रिये संभव हो पाता है। 

आपको समय-समय पर इन Systems के Analytics भी Analyze करने होते हैं ताकि Systems को और ज़्यादा Optimize बनाया जा सके।  

इसी का नतीजा है कि Email Marketing में प्रति $1 Spend करने पर $36 का Return प्राप्त होता है और 400 करोड़ Users Emails Use करते हैं। 

इन Powerful Freelancing Skills को सीखने के लिए आपको एक ऐसे Expert की ज़रूरत होती है जो खुद अपना Business Automation पर Run कर रहा हो।  

अगर आप Email Marketing & Automation जैसी In Demand Freelancing Skills को सीखना चाहते हैं तो आप Digital Azadi Community के साथ जुड़ सकते हैं जिसमे 5500 से ज़्यादा Students Digital Marketing की Powerful Skills को सीखकर अपने लिए Multiple Sources Of Income बनाने का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं।       

Relevant Post : Top 9 Ways To Create Multiple Sources of Income Through Digital Marketing

7. Funnel Building

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Funnel Building

Funnel को अक्सर मैं चक्रव्यूह भी कहता हूं क्योंकि इसके अंदर लोगों के Problems को Target करके उन्हें Solution के बारे में बताया जाता है और अपने Products & Services से Introduce कराया जाता है। 

Introduce करने के बाद कई लोग उसी समय आपके Product या Service के लिए Sign Up कर लेते हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं जिन्हें आपके Product में रुचि तो होती है परंतु किसी कारणवश आपके साथ Transact नहीं करते। 

ऐसे लोगों को आप अपने Blogs, Social Media Content, YouTube Videos, Emails इत्यादि के ज़रिये बहुत सारी Value Provide करते हैं और बताते हैं कि क्यों आपका Product उनके Problems को खत्म करने के लिए Best है। 

इनके अलावा आप Case Studies, Customer Reviews & Testimonials, Newsletters, Brochure इत्यादि के माध्यम से उनके अंदर Interest जगा देते हो और जगह-जगह Call To Action देकर उन्हें अपने Customer में Convert कर लेते हो। 

ये पूरा चक्रव्यूह ही Funnel कहलाता है जिसे Design करने के लिए एक Small Organization भी कई हज़ारों में Pay करता है।

मेरे एक अच्छे मित्र हैं जो Companies के लिए Funnel Design करते हैं और एक Funnel Design करने के 1 – 2 लाख रुपये Charge करते हैं। 

महीने के सिर्फ 5 Clients उन्हें 5 – 10 हज़ार रुपये महीना देते हैं। 

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ये कि ये कितना Powerful & In Demand Freelancing Skill है जिसे सीखकर आप भी बहुत जल्दी Financial Freedom पा सकते हैं। 

8. Video Editing

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Video Editing

क्या आप जानते हैं कि Videos को सबसे अधिक Consume करने वाले Content के तौर पर देखा जाता है! 

सबसे ज़्यादा Engagement & Virality की गारंटी जिस Content से मिलती है वो है Video. 

एक Video जो किसी Product, Service या Information को Most Attractive & Engaging Form में Present करती है अक्सर लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है। 

Animoto ने 500 Marketers पर एक Survey किया जिसमे कुछ बेहतरीन Stats निकल कर आये :

  1. Videos को As A Social Media Content Use करने से 93% Of Brands को New Customers प्राप्त हुए। 
  2. 70% Businesses ने कहा कि वो Last Year के मुकाबले इस साल ज़्यादा से ज़्यादा Videos Create कर रहे हैं और अपने Audience को Target कर रहे हैं। 
  3. 73% Marketers अपने Instagram Stories की मदद से New Clients तक पहुँचने में सफल हो सके। 

इन सभी Stats से क्या समझ आता है?

यही कि आज एक Brand के लिए Videos बनाना बहुत ज़रूरी हो गया है। 

अब वो चाहे Shorts हो, Long Form Videos हों, Instagram Reels & Stories हों या किसी अन्य प्रकार की Video, एक Professional Video Editor की ज़रूरत आज हर एक Brand को है। 

इस Most Popular Freelance Skill को सीखकर आप Freelancing Jobs के साथ-साथ Regular Jobs भी कर सकते हैं और Experts के साथ सीखकर खुद भी एक Professional Video Editor बन सकते हैं। 

9. Website Designing

Top 9 Most Demanding Freelancing Skills To Master And Earn In Dollars - Website Designing

Website किसी भी Business की एक डिजिटल पहचान होती है जो उस Employee की तरह होती है जो कभी नहीं सोता। 

24 X 7 X 365 Days Marketing करना, लोगों को उनके Interested Products & Services तक Navigate करना और उनकी Contact Details Save करके रखना, सब कुछ एक Website के द्वारा मुमकिन होता है। 

Website के बिना Online Presence मुमकिन नहीं और Without Online Presence आपकी Reach मुमकिन नहीं और Without Reach आपकी Sale भी मुमकिन नहीं। 

इस तरह Website केवल Digital Presence नहीं बल्कि Sales Conversion के लिए भी ज़िम्मेदार होती है।

Website Design करने से पहले इन 10 Design Elements का अवश्य ध्यान रखें।   

परन्तु एक अच्छी Website बनाने के लिए शायद Coding की आवश्यकता होती है?

आप ये ही सोच रहे हैं क्या?

नहीं, बिलकुल नहीं। 

आज WordPress जैसे Content Management System की मदद से Website बनाना सिर्फ Drag & Drop कार्य रह गया है। 

Website बनाना आज इतना आसान हो गया है कि आपको WordPress में Pre-Built Templates मिल जाती हैं जिनमे आपको केवल Texts & Images Change करनी पड़ती है, और लीजिये आपकी Website बनकर तैयार है। 

WordPress पर Drag & Drop Website बनाकर आज Website Designers एक Professional Website बनाने के कम से कम Rs. 10,000 Charge करते हैं जिसे बनाने में उन्हें शायद 3 – 4 दिन का ही समय लगता है। 

ये Pricing तो मैं Beginner Website Designers की बता रहा हूँ, जो Expert हैं और इस In Demand Freelancing Skill में Mastery की हुई है वो Rs. 50,000 से कम में शायद ही कोई Website बनाते हैं वो भी WordPress पर। 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र के शुरूआती दौर में हैं तो आपके लिए यह One Of The Most Important Freelancing Skills To Learn है जिसे सीखकर आप अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।  

In Demand Freelancing Skills List देखने के बाद आइये अब बात करते हैं उन Soft Skills की जिनके बिना एक Highly Skilled Freelancer भी कुछ ही समय में Fail हो सकता है। 

Failure से बचने के लिए इन Skills को समझना और इन पर Command करना ज़रूरी है। 

Also Read : एक Business के लिए Website का क्या महत्व है? 

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn

क्या केवल Technical Skills सीखने से ही एक Successful Freelancer बना जा सकता है?

शायद नहीं। 

क्योंकि कई बार आपको अपनी Freelancing Journey में कुछ ऐसी Situations का भी सामना करना पड़ता है जहां आपकी Technical Skill से ज़्यादा Soft Skill काम आती हैं। 

आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण Soft Skills के बारे में (Soft Skills Required For Freelancing). 

1. Communication

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn - Communication

एक Freelancer के तौर पर आपको नए-नए लोगों से बातचीत करनी होती है, उन्हें अपनी Service Pitch करनी होती हैं और Explain करना होता है कि वो आपको ही क्यों Select करें। 

इन सब के लिए Effective Communication बहुत ज़रूरी है। 

इसके बिना आप समझा नहीं पाओगे कि आपके Service Package में क्या-क्या Components शामिल हैं, कैसे आप उनकी मदद कर सकते हो और अन्य Freelancers से क्यों बेहतर हो। 

Client आपकी Technical Skills को तो देखता ही है साथ ही वो ये भी देखता है कि Interaction के दौरान आप उनसे कैसे बात करते हो, अपने Terms & Conditions कैसे समझाते हो और उन्हें क्या Value Commit करते हो।  

2. Sales & Negotiation

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn - Sales & Negotiation

Freelancing में आप अपने बॉस होते हो और एक बॉस को पता होना चाहिए कि Clients के साथ Negotiate कैसे किया जाता है और Deal Close कैसे की जाती है। 

जब भी कोई Client किसी तरह की Service चाहता है तो वह कई Freelancers से Contact करता है और तब जाकर कहीं एक Professional Freelancer को Hire करता है। 

कई बार अच्छे Freelancers भी बेहतर Negotiate नहीं कर पाते और Ultimately New Client Lose कर देते हैं। 

बेहतर Negotiation से आपके Clients के Retain होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। 

इसलिए इस Basic Skill For Freelancing में दक्षता होनी ज़रूरी है।

3. Project Management

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn - Project Management

Freelancer एक Regular Employee से इसलिए भी अलग होता है क्योंकि वो एक साथ अलग-अलग Clients के साथ काम कर रहा होता है और उनके Goals Achieve करने में मदद कर रहा होता है। 

एक साथ अलग-अलग Projects पर काम करना इतना आसान नहीं होता, इसके लिए Extensive Project Management Skill की ज़रूरत होती है। 

Project Management Skill होने से आप Organized & Goal Oriented रहते हो और अपना Time भी बेहतर तरीके से Manage कर पाते हो। 

अलग-अलग Projects की Deadlines के हिसाब से उन्हें Prioritize करना और Proper Communication, Project Management में मददगार होता है। 

4. Researching

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn - Researching

Researching को Technical Freelancing Skills की Category में भी रखा जा सकता है। 

लेकिन, हर Freelancing Service में आपको Research तो करनी ही पड़ती है। 

Copywriting में अलग-अलग Copies को Analyze करना, Email Marketing & Automation में देखना कि Competitor क्या कर रहा है, Website Designing में Multiple Design Ideas लेना, सब कुछ Researching का ही हिस्सा होते हैं। 

इसलिए ये स्किल भी आपको आनी चाहिए क्योंकि तभी आप अपने Project में Value Add कर पाएंगे।

5. Risk Tolerance

Some Essential Soft Freelancing Skills To Learn - Risk Tolerance

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब तक आपके Clients के साथ Long Contract Signed नहीं है तब तक Freelancing एक Risky Career की तरह दिखता है।

किसी महीने आपके पास बहुत सारे Projects होते हैं और किसी महीने एक भी नया क्लाइंट नहीं मिल पाता। 

इसलिए, Freelancing में Stable Income मुमकिन नहीं हो पाती और Financial Stability हमेशा एक Challenge की तरह रहती है। 

आपको खुद से Rest करना पड़ता है, Leave लेनी होती है क्योंकि आपकी कोई Defined Leaves नहीं होती। 

इसलिए, As A Freelancer आपके पास Risk Tolerate करने की Capacity होनी चाहिए। 

ये सभी पांचो बेसिक फ्रीलांसिंग स्किल्स (Skills Needed For Freelancing) हैं जो आपको एक बेहतर फ्रीलांसर बनने में मदद करती हैं।

Conclusion

Freelancing में एक तरफ कई Perks हैं तो दूसरी तरफ कुछ नुकसान भी। 

Time Independent, Location Independent, No Travel Expense, Work With Multiple Clients जैसी कई सुविधाएं Freelancing से मिलती हैं। 

वहीं, No Leaves, Zero Policy Benefit And Extended Working Hours की वजह से कई Freelancers Life को Enjoy नहीं कर पाते। 

लेकिन, अच्छा पैसा कमाकर और अपने साथ कुछ Team Members जोड़ कर आप अपनी Personal As Well As Financial Life Enjoy कर सकते हो। 

इसके लिए आपको High Income In Demand Freelancing Skills सीखनी पड़ती है जिनका ज़िक्र हमने आज इस Blog में किया है। 

ये सभी Freelancing Skills काफी Popular हैं और Brands आज ऐसे Freelancers को ढूंढ रही हैं जिन्हें इन  Skills में Expertise हो। 

हालाँकि, इन सभी Skills में Expertise हासिल करने के लिए आपको Learning के साथ Practical Implementation भी करना होता है, तभी जाकर आपकी Earning होनी शुरू होती है। 

अगर आप इन सभी High Income Freelancing Skills को Practically & Live Training के ज़रिये सीखना चाहते हैं और India सहित UK, USA, Canada जैसी Countries के Clients के साथ काम करना चाहते हैं तो मैं आपके लिए एक Free Masterclass Training लेकर आ रहा हूँ। 

इस Masterclass में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे इन सभी Skills को सीखकर आप Clients तक पहुँच सकते हैं और अपनी Service Pitch कर सकते हैं।   

इस Class के लिए जल्दी से रजिस्टर कीजिये, मैं आपका इंतज़ार करूँगा। 

Share this post with your friends

8 Responses

    1. Thank You Sandeep!

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  1. dear sir
    Good morning ,
    I am satyabeer singh shakya from gurugram haryana sir mujhe aapke 9 in demand freelanching reading kiya i am bussiness man in manpower company (sas facility solutions) i am intersted in corse ke liye

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  2. अति योग्य विवरण….विस्तृत जानकारी…दिमाग की बत्ती ज्वलित कर देती है…लेखन कला को शानदार पटल पर प्रस्तुत कर …सहजता से आर्थिक सहूलियत हासिल की जा सकती है….!

    1. Ji, Rajeev Ji

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published.