संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

ConvertKit – Best Tool for Email Marketing in 2021!

Convertkit - Email Marketing
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

ConvertKit – Email Marketing का एक बेहतरीन टूल है

आज हम ऐसे ही एक professional Email Marketing tool-ConvertKit के बारे में बात करने वाले हैं और इसकी कुछ विशेषताओ के बारे में जानने वाले है। इस टूल के बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल करने के लिए इस article को अंत तक ज़रूर पढ़े। आपको निश्चित ही कुछ नयी चीज़ों के बारे में पता चलेगा, जो आपको new leads generate करने और leads convert करने में हेल्प करेगा ।

ConvertKit के बारे में जानने से पहले, ईमेल मार्केटिंग के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

जब हम ईमेल द्वारा किसी व्यक्ति तक अपने प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज़ को प्रोमोट करते हैं तो ईस process को Email Marketing कहते है। Email Marketing को बेहतर बनाने के लिए कई online tools मार्केट में मोजूद हैं जिन्हे Email Marketing Tools कहा जाता है। इन टूल्स का उपयोग करके हम अपने target customer तक आसानी से पहुँच सकते है, और साथ ही अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक ले जा सकते है।

और इससे जुड़े अन्य फ़ायदों के बारे में (Email Marketing इन Hindi) जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

ConvertKit के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

ConvertKit क्या है?

ConvertKit एक Email Marketing Service Provider और एक best landing page builder है। इसकी कुछ विशेषताएँ जैसे की Automation option, Landing Page Creation, Best Sequencing और Broadcasting features की वजह से आज यह Content Creators की पहली पसंद बन चुका है। 

ConvertKit एक right audience बनाने में हेल्प करता है। साथ ही यह आपको अपनी community से जुडने का शानदार अवसर प्रदान करता है।

आपने इस टूल के बारे में अँग्रेजी में ज़रूर पढ़ा होगा या सुना होगा। आइए आज हम हिन्दी में आपको ConvertKit की कुछ विशेषताओं के बारे में बताते हैं (ConvertKit in Hindi)

ConvertKit की क्या विशेषताएँ है?

  1.  लैंडिंग पेज :
Landing Page - ConvertKit
ConvertKit लैंडिंग पेज (ConvertKit Landing Page)

माना जाता हैं Landing Pages क्रिएट करना एक आर्ट नहीं, science है। यह feature इस्तेमाल करके आप कुछ दिनों में ही Landing pages बनाने में मास्टरी पा सकते हैं। साथ ही ConvertKit हमें Landing Pages के templates भी offer करता है, जिन्हे हम अपने subscribers के हिसाब से customize कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ page तक visit करा सकते है।

2. फॉर्म्स :

ConvertKit फॉर्म्स (ConvertKit Forms)

इसके साथ ही ConvertKit forms भी ऑफर करता हैं जिसे आप अपने website, landing page, और sales page पर attach या embed कर सकते हैं और subscribers gain कर सकते है। Forms आपको Lead Generation में भी सपोर्ट करते हैं।

3. ऑटोमेशन  (Automation) :

ऑटोमेशन ऑप्शन (Automation Options)

अगर आप एक blogger हो या small business owner हो तो ConvertKit का ऑटोमेशन टूल आपको Email response तैयार करने में हेल्प कर सकता है।
आप अपने customer की ज़रूरत के हिसाब से, उनके interest के हिसाब से अपनी Email response list पहले से ही तैयार करके रख सकते है।

ConvertKit में कुछ prebuild Autoresponder series templates हैं जो आपको यह सुविधा देते हैं की आप बस drag & drop editor टूल के इस्तेमाल से अपने लिए एक बेहतरीन autoresponder Email series तैयार कर सकते हैं।

4. ब्रॉडकास्टिंग (Broadcasting) :

Broadcasts - ConvertKit
ConvertKit ब्रॉडकास्टिंग ( Broadcasting) :

ConvertKit एक बेहद ही सरल Email Broadcasting and Sequencing की सुविधा देता है। Email broadcasting के ज़रिए आप एक ही ईमेल को अपने हज़ारो subscribers तक पहुँचा सकते हैं या फिर एक विशेष कैटेगरी के लोगों तक अपने प्रॉडक्ट या सर्विस का मेल भेज सकते हैं। साथ ही आप Email को अपने कस्टमर के नाम से, उनके इंटरेस्ट के हिसाब से personalize और customize कर सकते हैं।

5. सिक्वेंसिंग ( Sequencing ) :

Sequences - ConvertKit
ConvertKit सिक्वेंसिंग ( Sequencing )

इसी तरह Email sequencing के तहत आप series बना सकते हैं Emails की और उन्हें automate कर सकते हैं अपने leads को कस्टमर्स में तब्दील करने के लिए। यहाँ पे आप CATT फॉर्मूला के इस्तेमाल से भी अपनी ईमेल स्ट्रेटेजी बना सकते हैं। (C = Content , A = Attention , Trust = Trust , T = Transaction)

6.इंटीग्रेशन: ( Integration ) :

Integrations - ConvertKit
ConvertKit इंटीग्रेशन: ( Integration )

यह ConvertKit का एक बेहद ही advanced key feature है जो आपको किसी दूसरे platforms जेसे की कोई Affiliate Platform, Website, CRM, E-Commerce इत्यादि को ConvertKit से जोड़ने में मदद करता है।

7. कॉमर्स  ( Commerce ) :

Selling Through ConvertKit
ConvertKit कॉमर्स ( Commerce)

क्या आपने कभी सोचा है की कैसे बिना Online Website design किए अपना E-Commerce Business शुरू कर सकते है?
ConvertKit आपको ये facility देता हैं की आप अपने खुद के डिजिटल प्रोडक्टस इसमें add कर सकते हैं और Online earning शुरू कर सकते है। यह feature शायद ही आपको किसी और Email Marketing tool में मिले।

8. क्रिएटर प्रो ( Creator Pro )

Selling Through ConvertKit
ConvertKit कॉमर्स ( Commerce)

अगर आप एक high cost product या service बेचना चाहते हैं तो आप चाहेंगे की आप अपनी audience को अच्छे से जाने और फिर उसके आधार पर अपनी Email list को optimize करें। इसके लिए आपको कुछ advanced features की ज़रूरत होगी। Creator Pro ऐसे ही कुछ advanced features के लिए जाना जाता है। आप advanced रेपोर्ट्स देख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं की कोनसा form और landing page ज्यादा leads generate कर रहा है। आपको एक free Sparkloop account मिलता हैं जो आपको नए subscribers तक पहुँचने में हेल्प करता है। अगर आपने गलती से गलत link के साथ broadcast Email भेज दिया है तो यह आपको URL change करने में भी मदद करता है। आपको Priority Customer Support दी जाती है।

आपके business growth में ConvertKit किस तरह से मदद कर सकता है?

Net New Subscribers - ConvertKit
ConvertKit for Business Growth
  • > आपके Casual Visitor को Subscriber या Customer में तब्दील करने का मौका देता हैं :
    आप एक अच्छा Email create करके और एक बेहतरीन Landing Page design करके किसी भी casual Social Media follower, YouTube viewer, और Blog Reader को अपने Subscriber में convert कर सकते हैं, साथ ही अपने नए products aur ideas को pitch कर सकते हैं।
  • > आपकी Community के साथ एक अच्छी रीलेशन बनाने में मदद करता हैं :
    आप अगर अपनी target audience के interest के हिसाब से अपने Email को customize करके भेजते हैं तो यकीन मानिए आपको ज़बरदस्त response देखने को मिलेगा।

    यही चीज़ एक अछि और लाभदायक रिलेशन बनाने में हेल्प करती है। ConvertKit की सहायता से आप pre-designed Emails direct अपने कस्टमर को भेज सकते हैं ओर उनका trust gain कर सकते हैं। 
  • > आपकी अच्छी Earning का Source बनता हैं:
    ConvertKit की सहायता से जो trust और relationship आपने अपनी audience के साथ बनाई है, उसे सेल्स में कन्वर्ट कर सकते हैं।
    इसके साथ ही आप funnel create करके digital products को promote कर सकते हैं 

ConvertKit से केसे जुड़ा जाए (ConvertKit Affiliate Program) :

ConvertKit Affiliate Program अन्य Email Marketing service providers के बीच एक बेस्ट Affiliate प्रोग्राम है।अपनी target audience का trust gain करने के लिए यह ज़रूरी हैं की आप उन्हे quality product या service बेचें तथा value provide करें। ConvertKit उनके business को grow करने में हर तरह से मदद करता है। 

 आइए इस Affiliate Program की कुछ और खूबियों के बारे में जानते है। (ConvertKit Affiliate Features) :

  1. इस प्रोग्राम के तहत आपको एक फ्री ट्रेनिंग कोर्स उपलब्ध कराया जाता हैं वो भी best marketer Pat Flynn के साथ।
  2. Premium Graphics and video tools उपलब्ध कराये जाते हैं। 
  3. 30% कमीशन आपको दिया जाता हैं अगर कोई आपके affiliate link से ConvertKit को Purchase करता है।
  4. Webinars उपलब्ध कराये जाते हैं जिनको आप एक funnel के रूप में भी use कर सकते हैं।

ConvertKit मूल्य:

ConvertKit Tool हमें दो योजनाएँ देता हैं – 

  1. मासिक योजना
  2. सालाना योजना

दोनों योजनाओं में, ConvertKit तीन क़िस्म के Pricing Plans हमें offer करता है। 

 

Free, Creator और Creator Pro

आइए इन तीनों को अच्छे से समझते हैं ओर फिर ये जानने की कोशिश करते हैं की कोनसा ऑफर बेस्ट रहेगा आपके लिए

यहाँ हमने तीनों Plans देखे की किस Plan में क्या advanced features है। अब ये आप पर निर्भर करता हैं की आपको कौनसा Plan आपके लिए बेस्ट रहेगा। अगर आप Marketing field में Beginner हैं तो हम suggest करेंगे की आप कुछ वक्त के लिए फ्री Plan इस्तेमाल करें और फिर अगर आपको result दिखने लगे तो आप Creator Plan या Creator Pro Plan भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

 

Monthly Plan - ConvertKit
ConvertKit Pricing

ConvertKit के अन्य विकल्प - ConvertKit Alternatives

इस article में हमने ConvertKit के बारे में हिन्दी में जाना (ConvertKit इन Hindi) और इसके features के बारे में बात की। आइए अब बात करते हैं ConvertKit के alternatives (ConvertKit Alternatives) की जो ConvertKit के समान ही विशेषताओं से भरे हुये हैं।  

Mailchimp : यह एक All-in-One Marketing Platform हैं जो आपकी customer के साथ एक अच्छी relation बनाने में हेल्प करता है। साथ ही आप customized Email newsletters को डिज़ाइन करके अपने आप को एक brand के रूप में स्थापित कर सकते हैं। 

GetResponse : यह एक Email Marketing Tool हैं जो आपको Landing page create करने में, Email list बनाने में, और potential customers क्रिएट करने में मदद करता है। इसके साथ ही GetResponse आपको सुविधा देता है की आप अपने Emails को automate कर सके और अपने Email campaign से संबंधित डाटा को analyze कर सके। 

Active Campaign : यह एक Powerful Email Marketing Platform है जो Email Marketing campaign को डिज़ाइन करने, मॅनेज करने तथा नयी leads बनाने में मदद करता है। इस टूल की मदद से आप आसानी से advanced follow up sequence भी क्रिएट कर सकते हैं जो आपको customer engagement बढ़ाने में मदद करता है। 

AWeber : यह ईमेल मार्केटिंग टूल आपको mailing list बनाने, customer data capture करने, तथा newsletter design करने में हेल्प करता है जिसे आप आसानी से अपनी target audience को भेज सकते हैं और अपनी services प्रोमोट कर सकते हैं। AWeber आपको pre-designed templates का इस्तेमाल करने की सुविधा देता हैं जिसे आप अपनी सुविधानुसार customize भी कर सकते हैं।

अन्य ईमेल मार्केटिंग टूल्स के साथ ConvertKit Comparison :

1. ConvertKit vs MailChimp :

ConvertKit और Mailchimp दोनों ही content creators के बीच एक Best Email Marketing Software के रूप में प्रसिद्ध है। दोनों ही टूल्स का अपना अपना fan base है।

तो आइए आज इन दोनों टूल्स की तुलना करते हैं ओर पता करते हैं की कौनसा टूल बेस्ट है।

  • ऑटोमेशन (Automation): 
  • ConvertKit की automation सर्विस Mailchimp से काफी हद तक अच्छी है। उन्होंने वाकई अपने automation option को advanced रूप दिया है।
  • ConvertKit का sequence feature आपको एक series of Emails बनाने में मदद करता है। जबकि यह feature Mailchimp में नहीं है।
  • लैंडिंग पेज बिल्डर (Landing Page Builder): 
  • किसी भी website के लिए एक Landing Page होना बहुत ज़रूरी होता है। बल्कि हम ये कह सकते हैं की एक बढ़िया डिज़ाइन किया हुआ landing page आपकी income भी तय कर देता है।
    ConvertKit की खासियत ये हैं की यह टूल 50 landing page templates देता हैं जिन्हें आप अपने customer segment के हिसाब से customize या edit भी कर सकते है।
    वहीं अगर बात करें Mailchimp की तो यहाँ बस आपको 10 landing page templates मिलती हैं। तो इस हिसाब से ConvertKit यहाँ पर बाज़ी मार लेता है।
  • कस्टमर सपोर्ट (Customer Support):
  • ConvertKit का support structure Mailchimp के support structure को काफी पीछे छोड़ देता है।

  • जहां आपको Mailchimp के कुछ ही plans में 24/7 support की सुविधा मिलती है, वहां ConvertKit के हर प्लान में 24/7 support system है और साथ ही live chat support, live webinars की भी सुविधा उपलब्ध है।
  • ईमेल सेंडिंग लिमिट (Email Sending Limit):
  • ConvertKit से आप हर महीने unlimited Emails भेज सकते है, वहीं Mailchimp में इसपर cap लगा हुआ है और हर महीने की लिमिट 500,000 रखी गयी है।

    अगर आपकी broader audience हैं तो ConvertKit आपके बहुत काम आ सकता है।
  • ईमेल सर्विस Migration सुविधा (Email Service Provider Migration Facility):  
  • ConvertKit का यह extra advance feature आपको फ्री में आपके मौजूदा Email service provider को migrate करने का ऑप्शन भी देता है।

  • इसलिए अगर आप अपने मौजूदा provider से खुश नहीं हैं तो डरने की कोई बात नहीं है। ConvertKit के साथ आप फ्री में इसे migrate कर सकते है।

2. ConvertKit vs GetResponse :

तुलना करते हैं ConvertKit की GetResponse से। देखेंगे कौनसा tool बेहतर है। 

  • Simplicity and User Experience: 
  • ConvertKit एक simple और sleek Email provider के रूप में जाना जाता है। इसमें हर एक टूल को एक simplified form में रखा गया है जिससे की एक नया user भी इस टूल को आसानी से use कर सके।
    वहीं दूसरी तरफ GetResponse में tool navigation थोड़ा सा मुश्किल है जो Beginners को परेशानी में ड़ाल सकता है।
    ConvertKit Bloggers and small business owners के लिए बेस्ट है, वहीं GetResponse mid-size business and large enterprise के लिये बेहतर है।
  • Sequencing and Automation: 
  • ConvertKit का sequencing and automation टूल easy-to-use है और आपको सुविधा देता है की आप target audience के response के आधार पर funnel या sequence of Emails तैयार कर सकते हैं।

    जबकि GetResponse का यह टूल थोड़ा समझने में मुश्किल हैं और beginner friendly नहीं है। 
  • WordPress Plugin:
  • यह ConvertKit का एक advanced feature है जो आपको अपनी वैबसाइट पर opt-in form जोड़ने की सुविधा देता है, जिससे आप अपने subscribers का interest, likes / dislikes पता कर सकते हैं और उस हिसाब से अपने content को optimize कर सकते हैं। 
  • GetResponse में WordPress Plugin की facility नहीं हैं हालांकि इसमें और कई सारे टूल्स हैं जो आपके ईमेल को personalize करने में मदद करते है।
  • Charges for Duplicate Signup: 
  • GetResponse में अगर आप एक नयी लिस्ट तैयार करते हैं और अपना current subscribers traffic इस नयी लिस्ट पर भेजते हैं तो आपको duplicate signup की श्रेणी में रखा जाएगा और extra payment करनी पड़ेगी।

    वहीं पर यह duplicate signup वाली चीज़ ConvertKit में लागू नहीं होती और subscriber को केवल एक ही बार count किया जाता है

निष्कर्ष - Conclusion

Email Marketing वाकई में एक बहुत बढ़िया method हैं अपने आपको दुनिया के सामने लाने का और अपने high-valued products and services बेचने का। 

इस तकनीक का use करके लाखों लोग अपने business में तरक्की कर रहे है। आपको भी पीछे नहीं रहना चाहिए।

ConvertKit जेसे बेहतरीन टूल का इस्तेमाल करके अपनी target audience तक पहुँचना चाहिए और पैसा कमाना चाहिए।                                                                                                                                                                

अगर आप भी ConvertKit का हिस्सा बनना चाहते हैं जो की पहले से ही लाखो Content Creators का चहेता बन चुका हैं तो आप इस link पर click करके ConvertKit sign up कर सकते हैं और अपने आप को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर सकते है।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

4 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *