संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 8 Money Making Opportunities For Digital Marketing Freelancers

Top 8 Money Making Opportunities For Digital Marketing Freelancers

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत सारे तरीक़े हैं पैसे कमाने के।

अक्सर हम देखते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में बहुत सारे ऐसे तरीके भी हैं जिनसे हम न सिर्फ पैसे कमा रहे होते हैं बल्कि अपना खुद का Business भी Grow कर रहे होते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसिंग उनमें से सबसे कॉमन और उम्दा तरीक़ों में से एक है। फ्रीलांसिंग से आप समय और पैसों के Problems दोनों से आज़ादी पा सकते हैं। 

इसके साथ ही यह इस बात की भी आज़ादी देता है कि इसे हम घर बैठे, बिना किसी Office के, बिना किसी Employee के व बिना किसी Investment के भी कर सकते हैं। 

Freelancing उस प्रत्येक व्यक्ति के लिए वरदान है जिनके पास समय की कमी है और वो Multiple Sources Of Income Generate करना चाहते हैं। 

Freelancing में आप Part Time कोई भी Business Startup कर सकते हैं और Customer को अपनी Services देकर पैसे कमां सकते हैं। 

इसके अंतर्गत Digital Marketing को Primary Business न बनाते हुए बल्कि As A Freelancer Work किया जाता है अर्थात जब मन करे तब करो काम। 

तो चलिए बिना देरी किए अब जानते हैं कि Freelancing से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं। आज हम Top 8 Money Making Opportunities For Digital Marketing Freelancers के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Table of Contents

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer

डिजिटल मार्केटिंग हमें पैसे कमाने के हज़ारों रास्तें प्रदान करता है। 

इसमें काम न सिर्फ Full Time किया जा सकता बल्कि Part Time भी। 
Part Time उनके लिए है जिनके पास समय की कमी है। 

ऐसे लोग Freelancing की मदद से Digital Marketing में हाथ आजमा सकते हैं। 

इसे घर बैठे आनलाइन भी किया जा सकता है। इसलिए Freelancing को आप एक Opportunity के रूप में देख सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम 8 ऐसी ही Money Making Opportunities For Digital Marketing Freelancers के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

चलिए जानते हैं।

अगर आप एक Businessman हैं और Digital Marketing के सही Implementation Plan की तलाश में हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए है।

1. Digital Ecosystem Creation

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Digital Ecosystem Creation

डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के तरीकों में सबसे पहला नंबर आता है Digital Ecosystem Creation का। 

Digital Ecosystem का सीधा सा मतलब है लोगों को ऐसा वातावरण उपलब्ध कराना जो उनकी सभी Digital Needs को पूरा करता हो। अर्थात Digital Ecosystem में वह प्रत्येक पहलू शामिल हैं जो किसी Offline Business को Online Shift करने के लिए ज़रूरी होता है। 

Digital Ecosystem का सीधा-सा उदाहरण है आज के समय के Banking Apps जो एक ही जगह पर Digital Wallets, Net-banking, Passbook Updations, Online Money Transfer व मोबाइल रिचार्ज की सुविधा प्रदान करते हैं। 

इस उदाहरण से साफ स्पष्ट है कि Digital Ecosystem हर एक Business की Growth के लिए ज़रूरी है क्योंकि यह One Place में User Needs को Fulfill करता है। अब तो छोटे Business Man भी अपना Online व्यापार Launch कर रहे हैं लेकिन उन्हें Digital Ecosystem का Knowledge ही नहीं होता है।

ऐसे में आप As A Freelancer अपने Client की मदद Digital Ecosystem बनाकर कर सकते हैं जिसके बदले वो आपको पैसे भी देंगे। क्योंकि उन्हें भी इस तरह के लोगों की तलाश रहती है जो उनके Digital Ecosystem Creation में Help करें।

Digital Ecosystem के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह Blog पढ़ें। 

हमारा Digital Ecosystem 3 Parts में Divide होता है जिनको One By One Discuss करते है  :

  1. Website

Website किसी भी Business का Centre Point होता है जिसमें न सिर्फ Content देकर Users को Value Provide की जाती बल्कि Product Or Courses भी Sell किए जाते है। अर्थात Website किसी भी Business को Promote करने का सबसे अच्छा माध्यम है और इसके अंतर्गत कोई भी Freelancer निम्न कार्य कर सकता है:

  • वह अपने Clients के लिए Websites बना सकता है।
  • उनके Websites को Design कर सकता है।
  • Website Hosting Shift की Service Provide कर सकता है।
  • Website का Logo Design कर सकता है।
  • Website के लिए Themes बना सकता है।
  • Website के लिए Content बना सकता है अर्थात उनके लिए Photos Edit कर सकता है।

इस तरह से आप As A Freelancer दूसरे लोगों की मदद करके उसके बदले पैसे कमा सकते हैं और साथ ही इससे आपका और Customer का Trust Build होगा।

Website बनाना क्यों ज़रूरी है जानिए इस ब्लॉग में। 


2. Apps

यह भी Digital Ecosystem का Important Part है क्योंकि इसमें फ्रीलांसर को अपने Client के लिए ऐप बनाता होता है। ऐप किसी भी Category का हो लेकिन यह आपके Skill पर Depend करता है कि आप किस प्रकार के ऐप बना सकते हैं। 

इसके अंतर्गत आप अपने Client का App बना सकते हैं, उसके ऐप को मैनेज कर सकते है तथा जब भी उसके App में Coding Error आये तो उसे भी दूर कर सकते हैं। यह Services आप अलग-अलग भी दे सकते हैं।

3. Social Media

Social Media इस समय हर एक Business Owner के लिए Important Aspect बन गया है। वह चाह कर भी इसको Miss नहीं कर सकता क्योंकि Social Media में ऐसी ताकत है कि इससे कोई भी रातों-रात स्टार बन सकता है। फिर इसे Business Owner कैसे Miss कर सकते हैं। 

साथ ही इसके बारे में दिलचस्प बात यह भी है कि बहुत सारे लोग Social Media में आना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें ये ही नहीं पता कि Social Media Profiles कैसे बनायी जाती है ऐसे में आप As A Freelancer उनके लिए निम्न कार्य कर सकते हैं :

  • उनके लिए Social Media Profiles व Pages बना सकते हैं।
  • साथ ही उसमें Proper Optimization भी कर सकते हैं। 
  • यहां तक उनके Profile & Pages को Blue Tick तक भी ले जा सकते हैं।
  • आप चाहें तो उनके Social Media Profiles को Manage भी कर सकते हैं।

इस तरह से आप कोई भी Digital Ecosystem Create कर सकते हैं और अपने Client की मदद करके ढेर सारे पैसे कमां सकते हैं।

Social Media के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें। 

2. Content Creation

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Content Creation

Content Creation एक प्रकार का Art है जिसमें कंटेंट के माध्यम से Users तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास किया जाता है अर्थात कोई भी कंटेंट बहुत सारी Information का खजाना होता है।

हमेशा कोई भी कंटेंट Well Researched होना चाहिए जो Users की Needs को Fulfill करे। एक High Quality Content हमेशा यूज़र्स के सभी सवालों का जवाब देने में सक्षम होता है।

एक फ्रीलांसर के रूप में आप कंटेंट बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को कंटेंट बनाना ही नहीं आता है।

कुछ लोगों को तो आता है लेकिन उनके पास समय ही नहीं होता है ऐसे में वे एक फ्रीलांसर की तलाश में रहते हैं जो उनके इस Needs को Fulfill करेंऔर इसके बदले वे पैसे भी देते हैं।

इसलिए कंटेंट बनाने का मार्केट बहुत बड़ा है और इससे महीने में एक लाख तक भी आराम से कमाया जा सकता है।

Content 4 Types के होते हैं अर्थात हम चार प्रकार के कंटेट सामग्री बना सकते हैं:

  • Video
  • Audio 
  • Artworks
  • Text

Video Content के अंतर्गत वीडियो सामग्री बनायी जाती है जिसमें Clients के लिए Vlog, Video Ads, Social Media Post और YouTube Channel Post बनाया जाता है।

यहां तक उनके Videos की Editing भी किया जा सकता हैं। बशर्ते आपको किसी एक Video Editing Tool जैसे Filmora के बारे में Complete जानकारी हो नहीं तो आपको सीखना पड़ेगा।

इसी प्रकार Audio Content के अंतर्गत Podcast या Voice Over कर सकते हैं। Podcast एक Upcoming Social Media Influence Marketing का Tools है।

इसकी Popularity का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बहुत सारे लोग Books Reads करना पसंद नहीं करते बल्कि उसे सुनना पसंद करते हैं।

इसके अलावा इससे Storytelling भी कर सकते हैं। अतः यदि आप Audio में Master है तो यह Service भी अपने Client को प्रदान कर सकते हो।

जबकि Artworks के अंतर्गत Social Media Post, Infographics व Photo Touch Up बनाना होता है।

Social Media Post हाउसवाइफ भी बना सकती है क्योंकि इसमें Festival Post, Social Occasions, Political Campaigns से संबंधित पोस्ट बनानी होती है।

इन्हें बनाने के लिए आपको कई टूल्स भी सीखने पड़ सकते हैं। जिसमें से Canva एक मात्र ऐसा टूल्स है जिससे आप ये सभी प्रकार की पोस्ट बना सकते हैं।

इसके अलावा आप Text बनाकर भी पैसे कमां सकते हैं जिसमें  दूसरों के लिए Blog लिख सकते हैं, Book Pdf बना सकते हैं, Email Sequence लिख सकते हैं, Selling Pages व Ads Article लिख सकते हैं।

त़ो आप इस तरह से Content Freelancing के अंतर्गत 4 Types की Services दे सकते हैं और Trust Me ये सबसे Demandable Service है।

As A Freelancer इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
यह आपके लिए Best Opportunity है और इसीलिए हमने इसे Top Money Making Opportunities In Digital Marketing As A Freelancer में शामिल किया है। 

Content Creation In Hindi को समझने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें।

अगर आप Effective Content Creation Strategy को Implement करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पढ़ना न भूलें।

3. SEO Services

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - SEO Services

अब हर एक छोटा Business Online हो रहा है इसलिए इस समय यह Most In Demand Service बन गया है। 

यदि आप Social Media में सिर्फ यह डालकर पोस्ट कर देते हैं कि आपको SEO आता है तो शुरुआत एक दो दिन में ही आपको दो से तीन Enquiries ज़रूर मिल जाएंगी। 

इसके अंतर्गत Backlinks, Local SEO व SERP/Keywords Focus आदि की Services प्रदान कर सकते हैं।

लोगों के लिए बैकलिंक बना सकते हैं। उनका Local SEO कर सकते हैं। हर महीने हर गली में लगभग एक नया Business या दुकान, होटल खुलता है। ऐसे में वे चाहते हैं कि उनका Business Local लोगों तक पहुंचे इसके लिए Local SEO करना होता है। ऐसे में इसकी बहुत ही ज्यादा Demand है।

इसके अलावा यदि आप SEO करके कोई पोस्ट दिखाते है या किसी Keyword के लिए अपनी वेबसाइट को रैंक कराकर Fiverr जैसे Platform में डालते हैं और दिखाते हैं कि आपको SEO आता है तो 100% Chances हैं कि ज़्यादातर Client आपकी Services ज़रूर Buy कर लेंगे। और इसमें हर दिन कोई न कोई काम ज़रूर मिलने वाला है। आप इसमें कभी भी खाली नहीं रहेंगे।

Keywords का इस्तेमाल करना On Page SEO का सबसे Important Part है।

इस तरह से आप अपने Client को SEO Services देकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

SEO काफी Trending Skill है और इसलिए यह One Of The Best Money Making Opportunities In Digital Marketing As A Freelancer है।  

Search Engine Optimization या फिर SEO के बारे में In Depth Knowledge के लिए हमारी Fundamental Guide को ज़रूर पढ़ें।

4. Social Media Management

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Social Media Management

Social Media Management का सीधा-सा मतलब है सभी Social Media Platforms Like Facebook, Twitter, Instagram आदि को Manage करना।

इसके अंतर्गत Creation Of Post, Post Publish करना, Product Promotion व पहले से मौजूद कंटेंट को मैनेज किया जाता है। साथ ही इसमें Campaign Ads Run करना, लोगों को कोई जानकारी देना, Personal Post तथा Photos Share करना आदि भी शामिल हैं।

कई लोग तो Social Media Brand Promotion के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वह ऐसे व्यक्ति या Freelancer की तलाश में रहते हैं जो उनके Brand को Next Level तक ले जाये। यदि आप भी Freelancer है तो आप भी Social Media Manage कर सकते हैं।

इसी प्रकार कई Celebrity अपना खुद का Social Media Manager रखते हैं जो उनके Social Media को Manage करे। और उनके Event, Award Show, New Movies व Photoshoots को Share करे।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि उनका Social Status कम न हो। वह User के Interest के According Work करें और उनके Social Media को Grow करने में मदद करें ताकि लोग Engaged रहे और उनकी आने वाली Movies का Promotion भी साथ-साथ चलता रहे।

So Social Media Management के द्वारा भी आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं और Multiple Sources Of Income बना सकते हैं। 

Social Media Management एक ऐसा Skill है जो आप घर बैठे, अपने समय की सहूलियत अनुसार कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Part Time भी काम करके आप Full Time जितने पैसे कमा सकते हैं इस Work Profile के अंतर्गत काम करके। 

इतनी खूबियों के कारण ही इसे हमने डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के 8 नायाब तरीकों में रखा है। 

Social Media Management के बारे में जानने के लिए यह Blog पढ़ें। 

5. Online Reputation Management (ORM)

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Online Reputation Management

Online Reputation Management एक Deep Knowledge का Subject है कि आप किसी व्यक्ति का क्या Character या Outlook Crate करते हैं और उसे Consistently Across Platform As A Project Show करते हैं।

उदाहरण के लिए Kapil Sharma Comedy करते हैं और लोगों को अपनी Comedy से हंसाते है। जिससे उनका Status As A Comedian बन गया है क्योंकि लोग उन्हें एक Comedian के रूप में Promote करते हैं।

Online Reputation Management न सिर्फ Celebrity के लिए मायने रखता बल्कि यह एक Business, Politician और YouTuber के लिए उतना ही अहम है।

एक Business मैन को Online Reputation बनाये रखने के लिए Review Management और Customer Relation Management (CRM) कराना होता है।

Review Management के लिए यूजर्स के द्वारा दी गई Ratings का जवाब देना होता है For Example अच्छी Rating के लिए Thank You बोल सकते हैं और कम रेटिंग देने वालों का कारण जानकर जवाब दे सकते हैं जिससे Rating Back भी हो सकती है।

साथ ही CRM के लिए यूजर्स Complaints का Solution दे सकते हैं व यदि यूजर कुछ ग़लत लिखता है तो उसका शंका समाधान कर सकते हैं।

Online Reputation की Importance आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि लोग किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में जाने से पहले गूगल में उसकी रेटिंग चेक करते हैं। ऐसे में किसी भी Business की Online Reputation बनाये रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है इसके लिए वे दूसरों को Hire भी करते हैं। 

इसके अंतर्गत आप एक फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे उनके लिए काम कर सकते हैं और उनका Business Grow करके पैसे कमा सकते हैं।

और क्योंकि यह एक Profile में दो Income Opportunities Offer करता है , हमने ORM को डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के Top तरीकों में शामिल किया है। 

6. Lead Generation Services

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Lead Generation

Lead Generation का Main Purpose उन लोगों तक अपने Products की Information पहुंचाना जिस पर वो Actual Interested और उसे Buy करना चाहते हैं।

For Example Mercedes Benz Car के विक्रेता महंगी और Luxurious Car बेचते हैं। जो विक्रेता होता है वो ऐसी लिस्ट की खोज में रहता हैं जो Potential Customer हो और वे यह Mercedes Car Buy कर सकते हैं और करना चाहते हैं।

जो Qualified Customer हैं उस Category में और उनका Current Intention सिर्फ Buy करना है, ऐसे Customer को Generate करना एक Service है जिसे Lead Generation Services बोलते हैं।

इस तरह से आप किसी भी Business Owner के लिए Leads Generate कर सकते हैं और उसे उन्हें Provide कर सकते हैं। इसे आप एक फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे मैनेज कर सकते हैं और अपने Clients को Leads दिलाने में मदद कर सकते हैं। इससे न आपका सिर्फ फायदा होगा बल्कि उनका भी।

अगर आप एक ऐसी Lead देते हैं जो आगे चलकर Convert हो तो वह सिर्फ एक Lead के 50-5000 रूपए तक देने को तैयार हो जाते हैं।

Lead Generation एक ऐसा स्किल है जिसमें अक्सर Professionals को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में अगर आप As A Freelancer यह Skill सीखते हैं और अपनी Services Offer करते हैं तो यह आपके लिए Best Money Making Opportunity As A Digital Marketer के रूप में उभर सकती है। 

7. Paid Advertising

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Paid Ads

Paid Advertising का Main Purpose Objective Based Campaign Run करता होता है और बहुत सारे लोगों तक अपना Product पहुंचाना होता है। यह काम न सिर्फ आप अपने लिए बल्कि दूसरे लोगों के लिए भी एक Freelancer के रूप में कर सकते हैं।

सरल शब्दों में Paid Advertising का मतलब होता है पैसे देकर किसी Product का Promotion कराना।

Paid Advertising दो प्रकार से किया जा सकता है :

  • CPC
  • Social Media Ads

CPC का Full Form Cost Per Click होता है और इसके अंतर्गत Google Ads, Display Ads, Shopping Ads और Smart Campaign Ads Run कराये जाते हैं।

इसी प्रकार Social Media Ads को Social Media Platforms Like : Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, YouTube आदि में Run कराना होता है और यहां के लोगों को Engage करके अपना Product Buy कराना होता है। 

For Example आपने YouTube में अक्सर देखा होगा कि जब भी आप कोई वीडियो देखते हैं तो बीच-बीच में आपको ऐड भी दिखाया जाता है और नीचे Description में भी Relevant Ads दिखाया जाता है। इन सभी Ads के गूगल चार्ज भी लेता है और इन्हें खुद से बनाना होता है। ऐसे में यदि जिसके पास समय नहीं है या उसे बनाना नहीं आता है तो वह Outsource करता है।

ऐसे में यदि आपके पास भी Paid Advertising की अच्छी खासी Knowledge तो आप उनके लिए Ads Run करा सकते हैं और एक Freelancer के रूप में काम करके बहुत सारे पैसे कमां सकते हैं।

इसे डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के 8 तरीकों में शामिल किया गया है क्योंकि काफी Businessmen आज ऐसे भी हैं जिन्हे Social Media Marketing और Search Engine Marketing करनी तो है लेकिन Knowledge और समय की बंदिशों के कारण कर नहीं पाते। 

ऐसे में आप उन्हें अपनी PPC Advertising Services Offer कर सकते हैं। 

Social Media Marketing कैसे आपके Business के लिए कारगर साबित हो सकती है जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें।

Search Engine Marketing कब इस्तेमाल की जाती है जाने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें। 

8. Affiliate Marketing

Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer - Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा Process है जिसमें किसी दूसरे के Product का Promotion उनके Products का Links डालकर करना होता है जिसके बदले उनकी तरफ से एक Fixed Commission भी दिया जाता है। और यह Commission तभी मिलता है जब उनका कोई Product Sell होता है।

Amazon, Flipkart और Meesho जैसी कई Shopping Websites भी Affiliate Marketing की सुविधा देती है।

Affiliate Marketing के लिए आप उस Particular Product के बारे में Information दे सकते हैं और उनका लिंक भी वहां पर Add कर सकते हैं।

आप चाहें तो यदि आपने पहले कोई Product या Course Buy किया है तो उसके बारे में Review भी देकर Affiliate Marketing कर सकते हैं जिसमें उस Product की अच्छाई या बुराई बता सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे की जाती है जानने के लिए यह Blog पढ़ें। 

बहुत सारी Websites Affiliate Programs Run कराती है। यदि आप एक छोटी  वेबसाइट बनाते हैं वो भी एक Particular Niche में और उसमें उससे संबंधित Information Share करते हैं। उसमें Affiliate Link देते हैं। तथा उस वेबसाइट में SEO करते हैं और उसमें Traffic Generate होना शुरू हो जाये तो आपकी Affiliate Income होना Start हो जाती है।

Best Affiliate Programs के बारे में जानने के लिए यह Blog पढ़ें। 

इस तरह से आप Freelancing के द्वारा खुद के लिए व दूसरों के लिए Affiliate Blog लिखकर बहुत सारे पैसे कमां सकते हैं। 

इसकी मांग भी बहुत ज़्यादा है क्योंकि बहुत सारे लोग चाहते हैं कि कोई उनके लिए ऐसा Blog लिखे जिससे उनके लिए ज़्यादा से ज़्यादा Affiliate Income Generate हो। अर्थात लोग Affiliate Program से संबंधित पोस्ट लिखाने में भी दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में आप उनकी मदद कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing काफ़ी Trend में है और इसका सबसे बड़ा Benefit ये है कि इसे कहीं से भी किया जा सकता है, बिना कोई समय सीमा के और इसलिए हमने Affiliate Marketing को Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing As A Freelancer में शामिल किया है। 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं जानिये इस Blog में। 

Conclusion

Digital Marketing Freelancers के लिए न सिर्फ घर बैठे काम करने की आज़ादी देता है बल्कि यह एक से बढ़कर एक ऐसे अवसर प्रदान करता है जिनकी मदद से कोई भी Multiple Sources Of Income Generate कर सकता है।

बस इसके अंतर्गत हमें अपनी कुछ Services अपने Clients को Offer करनी पड़ती है।

जिसमें हम न सिर्फ उनके लिए Digital Ecosystem बनाकर दे सकते हैं बल्कि उनके लिए Content भी Create कर सकते हैं। 

साथ ही उनके Content का SEO कर सकते हैं और उनके Social Media Accounts को भी Manage कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि उनका कोई Business है तो उसका Online Reputation भी Manage कर सकते हैं और Lead Generation में भी उनकी मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा Paid Advertising करके अपने Client के Paid Ads Run कर सकते हैं और यदि वे Affiliate Program Run कराते हैं तो Affiliate Marketing करके पैसे कमां सकते हैं।

इस तरह से एक फ्रीलांसर के पास Top 8 Money Making Opportunities हैं जिनकी मदद से एक फ्रीलांसर विभिन्न प्रकार की Services देकर बहुत सारा पैसा कमां सकते हैं।

बस इनमें से यदि आपको एक स्किल भी आती है तो आप लाखों कमां सकते हैं। बस आपको एक Skill में Mastery ज़रूर हासिल करनी होगी। इसके लिए आप अपने पसंदीदा Skills से संबंधित Courses भी कर सकते हैं।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के इच्छुक हैं और इन Top 8 Money Making Opportunities In Digital Marketing For A Freelancer को सीखकर Practically Implement करना चाहते हैं तो मैं बहुत जल्द एक Masterclass लेकर आ रहा हूँ आपके लिए जहाँ मैं आपको Digital Marketing से अवगत कराऊंगा। 

Masterclass के लिए तुरंत Register कीजिए।

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.