संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Mailchimp: ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे Best Tool

Mailchimp: ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे Best Tool
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

क्या आप जानते हैं ईमेल मार्केटिंग क्यों इतना Popular शास्त्र है ?
इसमें power है आपकी sales को 4x से 40x से 400x ले जाने की। 

किसी भी Digital मार्केटिंग Campaign में ईमेल मार्केटिंग की रणनीति का होना बेहद ज़रूरी है। 

ईमेल मार्केटिंग रणनीति को अंजाम देने के लिए आपको ज़रुरत होती है Email Service Providers की, जो आपको Email Marketing से जुड़े सारे solutions दे, साथ ही Complete Marketing Solutions भी दे। 

ईमेल मार्केटिंग से हम अपने Prospects को आसानी से टारगेट कर सकते हैं।
Email Service Providers की सर्विसेस लेकर हम इन्ही Prospects को customized तरीक़ों से Nurture कर सकते हैं। 

अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में हिंदी में जानना चाहते हैं, तो यहाँ Click करें। 

मैंने ईमेल मार्केटिंग को विस्तार से इस Blog में explain किया है। 

आज हम ऐसे ही एक Email Service Provider Mailchimp के बारे में जानने वाले हैं, हिंदी में (Mailchimp in Hindi), इसके Features पर नज़र डालेंगे और देखेंगे की कैसे ये एक Best Tool है Email Marketing शुरू करने के लिए। 

Bonus Tip: अगर आपकी Contact List 2000 से कम है और आप हर महीने 10000 से कम Emails भेजना चाहते हैं, तो ये आपके लिए Free है!

अब आप समझ गए होंगे की क्यों Mailchimp शुरुआत के लिए Best है!

इसे पूरी तरह से समझने की कोशिश करते हैं।

Table of Contents

Mailchimp के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप एक Small Business Owner हैं या Blogging space में अभी अभी आए हैं या फिर Digital Marketing सीखने के बाद अपना Email Marketing Campaign run करना करना चाहते हैं और confused हैं कौन सा Email Service Provider चुनें?

तो इसका जवाब Mailchimp है!

Mailchimp क्या है?

Mailchimp क्या है?

Mailchimp जाने माने Email Service Providers में से एक है जो आपको Email Marketing से जुड़ि सारी रणनीतियों में help करता है। 

इसे बनाया गया है ख़ास Small Businesses के लिए, हालाँकि Startups ने भी Mailchimp की काफ़ी सरहाना की है। 

ईमेल मार्केटिंग के साथ साथ, ये आपको अपना Business Online ले जाने के लिए भी कई सारे features देता है। आप इसकी सहायता से आसानी से अपने Business की मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

यह एक All-In-One Marketing Platform है, जिसके इस्तेमाल से आप उन लोगों के साथ Relationship बना सकते हैं जो आपके प्रोडक्ट्स और सर्विस में रुचि रखते हैं। जो लोग आपसे जुड़ चुके हैं, आप उन्हें भी Mailchimp के ज़रिये nurture कर सकते हैं। 

Mailchimp की विशेषताएं:

कौनसे Features हैं जो इसे ख़ास बनाते हैं?

Audience Management:

Mailchimp Audience Management

इस Feature के तहत आपके प्रोडक्ट्स और सर्विस में जो भी रुचि रखने वाले लोगों (आपके मौजूदा customers, आपके Leads और prospects) को मैनेज करने के लिए निम्न सुविधाएं देता है:

  1. भले ही आप एक Small business owner हैं, Customer Relations बनाये रखना आपकी Marketing रणनीतियों में ज़रूर होना चाहिए। Marketing CRM feature से आप अपने Audience के साथ relations बनाकर उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। 
  2. Signup Forms के इस्तेमाल से आप Unlimited Free Forms क्रिएट कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के लिए आकर्षक Pop-Up Forms क्रिएट कर सकते हैं जो visitors को subscribers में तब्दील करने की क्षमता रखते हैं। 
  3. Segmentation से आप अपने Audience को divide कर सकते हैं, इससे होगा क्या की, जिसे भी आपके किसी प्रोडक्ट में दिलचस्पी है, बस उन्हें इस प्रोडक्ट related इमेल्स जाएंगे।
  4. Behavioral Targeting से आप अपने Audience के actions और पसंद नापसंद को ध्यान में रखते हुए automated response सेट कर सकते हैं।
  5. Predicted Demographics से Mailchimp आपके लिए Audience की Age और Gender खुद ही पता कर लेता है। इस feature से आप उस Audience तक पहुँच पाएंगे जो आपके Potential Customers हो सकती है।
  6. Tags & Custom Fields का इस्तेमाल करके आप Audience को इन Details के basis par कुछ इस प्रकार से Label कर सकते हैं, जो आपके लिए जानना ज़रूरी है। 
Mailchimp Creative Tools

Content से आप Value Deliver करते हैं अपने Audience को। ज़ाहिर सी बात है, Content Creative होगा, तो ही readers आपके साथ जुड़े रहेंगे। Creative Tools और Features जो इसमें मिलते हैं:

  1. Content Studio में आप आपके सारे Creatives, Templates और अन्य Files एक जगह पर Store कर सकते हैं, अपने Team के साथ इसे share भी कर सकते हैं, कुछ ही Clicks में किसी भी Campaign में इन्हे add कर सकते हैं।
  2. Creative Assistant आपके लिए AI की तरह काम करता है। आसानी से ये कुछ ही Clicks में आपके लिए Creatives जैसे Images और Infographics बना लेता है और उन्हें optimize भी कर सकता है कई Platforms के लिए। 
  3. Dynamic Content आपको आज़ादी देता है ऐसा content क्रिएट और मार्किट करने की, जो Engagements बढ़ाए। सबसे बेस्ट Feature तो इसका ये है की एक ही ईमेल को आप अलग levels पर personalize कर सकते हैं। Drag & Drop Feature भी इसे user friendly बनाता है।
  4. Subject Line Helper से आप engaging copies लिख सकते हैं, जिससे आपके Emails के Open Rates में बढ़ोत्री होगी। Open Rates अच्छे होने से अनुमान लगाया जा सकता है की आपके subscribers को ज़रूर Value मिल रही है।
  5. Campaign Templates में Pre-Designed Templates आपको ऑफर करता है जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी Graphic Designer के और बिना Coding के, Professional Emails & Landing Pages design कर सकते हैं। 
Mailchimp Marketing Automations

Automations सेट करके आप अपना Business autopilot पर रन कर सकते हैं। जब आप दुहरावे वाले कामों को automate करते हैं, तो ही आपको आज़ादी मिलती है। वक़्त की आज़ादी।
Marketing Automation में सारे features मिलते है:

  1. Customer Journeys से आप एक scenario क्रिएट कर सकते हैं, की एक Customer start point से लेकर endpoint तक कैसे आएगा। इसके लिए Mailchimp में पहले से ही कई Pre Built Journeys हैं, जिन्हें आप Explore कर सकते हैं। Journeys को हम Email Sequence के रूप में समझ सकते हैं।

    साथ ही आप खुद भी Personalized तरीक़े से एक Customer की Journey (email sequences)  क्रिएट कर सकते हैं, जिसमें आप customer अनुसार automated marketing workflows सेट कर सकते हैं।Behavior के basis पर भी आप Automations को सेट कर सकते हैं। सही समय पर Trigger Emails जब आप send करते हैं, तो निश्चित ही Conversions होती हैं।

    Date-Based Automations जैसे Birthday Wishes, Anniversary Wishes से आपके customers को आप Special feel करा सकते हैं, इससे आपका CRM Game काफ़ी strong होता है। 
  2. Mailchimp 250+ Integrations offer करता है।
    Integrations से आप Mailchimp को अन्य Web Apps & Services से जोड़कर एक Automated Workflow क्रिएट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपना Facebook account Mailchimp के साथ integrate करके, automatically आपके followers को Mailchimp के audience list में add कर सकते हैं

Mailchimp Insights & Analysis

ईमेल मार्केटिंग की रणनीति बना ली, Campaigns Run भी कर लिए। अब समय है Analysis का। Campaigns को Analyze करके उन्हें Optimize करना ज़रूरी है।
Insights & Analysis के लिए Mailchimp ये features ऑफर करता है:

  1. हर Activity के लिए Mailchimp अलग Report देता है, जैसे Email Campaigns के लिए अलग report, Landing Pages के लिए अलग, Automations के लिए अलग, इत्यादि। Reports में काफ़ी insights होती हैं जैसे की Open rates, Click Rates, etc. जिन्हे analyze कर, बदलाव किए जा सकते हैं।
  2. अपने store को Mailchimp से connect करने पर, ये आपके लिए automatically, Smart Recommendations feature का इस्तेमाल करके, ऐसे Products को ढूंढ निकलेगा, जिनमे आपके customers रुचि रखते हैं। बस इन्ही products को Email के ज़रिये जब आप प्रमोट करेंगे, तो आपकी Sales बढ़ेगी।
  3. A/B Testing आपको Premium Plan के साथ मिलता है। इस feature के तहत आप Subject Lines, Creatives, Body Copy के काफी सारे Permutations और combinations को टेस्ट कर सकते हैं। A/B Testing के results को analyze करने के लिए, Mailchimp हर combination की पूरी जानकारी देता है कि किन permutations और combinations ने कितने clicks attract किए।
  4. Surveys run करने पर आपको audience का feedback मिलता है, जो की बेहद ज़रूरी होता है हर Marketing रणनीति के लिए। Survey से जो परिणाम आते हैं, उससे आप पता लगा सकते हैं की आपकी Audience किसमें रुचि रखती है और क्या चाहती है।
  5. Content Optimizer हाल ही में launch किया गया feature है जिसकी सहायता से आप अपने Content को compare कर सकते हैं best Email Copies से। Content Optimizer आपको prompt भी करता है कौन सा Creative सही रहेगा इसके लिए।

Mailchimp की खूबियां और खामियां

जैसे हर चीज़ के दो पेहलू होते हैं, Mailchimp में कुछ Positives हैं और कुछ Negative चीज़ें भी हैं।

खूबियाँ:

  1. सबसे बड़ा Plus Point इसका का ये है की Email मार्केटिंग को शुरू करने के लिए सबसे Best Tool है ये। Free में आप 2000 contacts को हर महीने 10,000 Emails भेज सकते हैं, लेकिन हर दिन सिर्फ 2,000 Emails!!
  2. Mailchimp में आप अपने design किये गए Email Templates भी Import कर सकते हैं। इससे आपको कई Options मिल जाते हैं Emails को Attractive बनाने के लिए। 
  3. Social Media Marketing से आप Social Media को Optimize कर सकते हैं। PPC Ads भी Run करने देता है Mailchimp.  
  4. इसमें Built-in Photo Editor भी है जिसके इस्तेमाल से आप तुरंत अपने Images को Campaigns अनुसार edit कर सकते हैं। Content Studio में आप अपने Content और Data को एक ही जगह पर स्टोर भी कर सकते हैं। 
  5. इसका Built In Live Preview आपको Emails और अन्य Creatives के Previews Mobiles, Laptops और Desktops के हिसाब से दिखाता है, इसमें आप Responsiveness के लिए अपने Email Templates को Optimize कर सकते हैं। 
  6. Mailchimp का Interface user-friendly है। 

खामियाँ:

  1. सिर्फ शुरुआत के लिए ही सही है Mailchimp. जैसे जैसे Contacts List बढ़ जाती है, अन्य Email Service Providers के comparison में काफी महंगा होजाता है Mailchimp. 
  2. Free plan की subscription लेकर जब आप emails blast करते हैं, तो Footer में Mailchimp का Logo आता है। अगर आप इसे निकालना चाहते हैं, तो आपको Paid Plans में Upgrade करना होगा। 
  3. A/B Testing इसके Free Plan में शामिल नहीं है। 
  4. Resources का access सबको है, लेकिन Phone पे Customer Support सिर्फ Premium Plans में ही ऑफर करता है Mailchimp.
    Free Plan में आपको Customer Support मिलता है, वह भी सिर्फ Email के ज़रिए, पेहले 30 दिनों के लिए ही।
    Essential और Standard Plan में Customer support आपको Chat और Email पर 24 * 7 मिल जाता है। 
  5. Affiliate Marketers के लिए नहीं है Mailchimp. 
  6. Mailchimp काफ़ी dynamic है। Regularly Update होता रहता है ये जिसके कारण काफ़ी दिक्कत हो सकती है इसके इस्तेमाल में।

Mailchimp आपके लिए क्या कर सकता है?

Online Presence:

Mailchimp Online Presence

आज के समय में हर एक Business की Online Presence होना कितनी ज़रूरी है, ये हमें Corona काल ने अच्छी तरह से समझा दिया है।
Mailchimp से आप अपने Business को Online ले जा सकते हैं।

  1. Website builder tool से आप आसानी से अपनी Website बना सकते हैं। Customizations भी आसानी से हो जाते हैं इसमें। 
  2. Online Stores एक नया feature है Mailchimp का जिससे आप virtual दुकान बना सकते हैं। ये Paid Feature है जिसमे आप तब ही pay करते हैं जब आपकी Sale होती है। इसके अन्य Marketing Features के इस्तेमाल से आप सही Audience को target कर सकते हैं, Traffic ला सकते हैं, और अपनी E-Commerce Sales की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं।
  3. Mailchimp का Website Builder tool भी कुछ इस प्रकार से बनाया गया है की आप Online Appointment Scheduling की services इसमें add कर सकते हैं। Customized Services से आप Unlimited Services set up कर सकते हैं कई सारे customizations के साथ, जिनके basis पर आप Appointments को Schedule कर सकते हैं। ये paid feature है।
  4. Domains की Services भी Mailchimp offer करता है। आप Mailchimp से ही Domain purchase करके इसके Pre Designed Templates से अपनी website बनाना शुरू कर सकते हैं।

Marketing:

Mailchimp Marketing

किसी भी Business के लिए मार्केटिंग करना बेहद ज़रूरी है। उसके लिए सही रणनीति होनी चाहिए। Mailchimp से आप Marketing से जुड़े सारे कार्य एक ही Platform से manage कर सकते हैं। जितने बेहतर आपके campaigns इतने अच्छे campaign के results. ऐसे कौन से अस्त्र हैं जो Mailchimp ऑफर करता है एक Marketing Campaign को Launch करने के लिए? 

  1. Email Marketing इसका मुख्य अस्त्र है जिसकी मदद से आप attractive Emails ड्राफ्ट कर सकते हैं। आकड़े बताते हैं की Social Media Marketing की भेंट में Email Marketing से बेहतर Sales Generate होती हैं।

    Emails ड्राफ्ट करने के लिए यह आपको Pre Built Templates भी देता है, साथ ही इसका Creative Assistant आपके Brand अनुसार designs create करने की क्षमता रखता है।
    Automations पर आपके campaigns को रन कीजिए Customer Journeys के साथ।
    जो Insights और Reports Mailchimp आपको देता है, उसके अनुसार अपने Email Marketing  Campaigns को optimize करके बेहतर Results ला सकते हैं आपके campaigns.
  2. Free Landing Page Builder से आप आकर्षक Landing Pages क्रिएट कर सकते हैं, जो मजबूर कर देगा आपके Audience को आपसे जुड़ने के लिए। अन्य Marketing Tools को अपने Landing Page के साथ जोड़कर उसपे Traffic ला सकते हैं और अपने Products को promote करके, Upsell भी कर सकते हैं। 
  3. Digital Ads जैसे Facebook Ads और Instagram Ads भी आप Mailchimp से रन कर सकते हैं। Google Remarketing Ads भी आप रन कर सकते हैं और Facebook और Instagram पर Retargeting Ads रन करने देता है Mailchimp.
  4. Social Media Marketing आप कर सकते हैं अपने Business के लिए। Social Media marketing में आपका Social Media Optimization आ जाता है और Paid Ads आ जाते हैं। Content को repurpose करने देता है Mailchimp, इसके जरिए आप अपने campaigns को अच्छे से Optimize कर सकते हैं।
  5. आप Postcards (letters) print करके अपने audience को भेज सकते हैं। ये Paid Feature है। Postcards भेजना एक बहुत ही Classic तरीका है promotions का। Postcards जब आप भेजते हैं तो ये Personalized Touch क्रिएट करता है। Postcards को आप Mailchimp के dashboard में Track भी कर सकते हैं की transit में कहाँ पर है आपका पोस्टकार्ड और कब तक Deliver हो जाएगा। ये Feature आपको शायद ही कोई और Email Services Provider दे।  

Mailchimp से Industry Specific रणनीतियां कैसे बनाएं ?

ये best है छोटे व्यवसायों के लिए और उन लोगों के लिए जिन्हे अपने Email Marketing campaign की शुरुआत करनी है। 

Mailchimp से आप अनेक व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए Customized और Personalized Strategies बनाकर Campaigns रन कर सकते हैं। 

E Commerce & Retail

अपने online store को Mailchimp के साथ connect करके आप customers को target कर सकते हैं। Marketing Automation, Digital Ads और Customer Journeys के इस्तेमाल से सही टाइम पर abandoned cart customers को hit करने से Sales बढ़ सकती है। Audience Management से अपने audience को segment करके Creatives को personalize भी कर सकते हैं आप। 

Mobile & Web Apps

Mobile Apps या SaaS sector को अगर आप cater करते हैं, तो Mailchimp से आप अपने In App User Activity और marketing से जुड़ी डाटा को एक साथ इसमें store कर सकते हैं।
User Activity को track करके आप Event Based Automation सेट कर सकते हैं।

Startups

Startups के लिए prospects इकठ्ठा करना बेहद ज़रूरी होता है, क्योंकि ये prospects ही Beta Customers के रूप में सामने आते हैं। ऐसे में Customers को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए, Mailchimp के अनेक features के इस्तेमाल से आप personalized campaigns क्रिएट कर सकते हैं। इससे आपके Startup को एक अच्छा Push मिलता है market में और काफ़ी publicity भी हो जाती है। 

Beta Customers से feedback लेने के लिए Feedback Forms क्रिएट करें, और Feedback पर गौर फ़रमाएं, changes करें और निश्चित ही आप देखेंगे आपके Startup को Grow करते हुए। 

Freelancers & Agencies

Mailchimp & Co

Freelancers और Agencies के लिए Mailchimp ने एक Community बनाई है, जिसका नाम है Mailchimp & Co. इस Community से जुड़कर आप 

  1. नए कौशल्य सीख सकते हैं, 
  2. नए Clients ढूंढ सकते हैं,  
  3. ख़ास Tools का access कर सकते हैं जो Mailchimp ने सिर्फ और सिर्फ Freelancers और Digital Agencies के लिए बनाए हैं। 
  4. Insider बनकर नए Features का सबसे पहले लाभ उठा सकते हैं। 

अपना Level Upgrade करके Member से Partner और फिर Pro Partner बन सकते हैं।

Member

Member बनने के लिए आपने सिर्फ Terms & Conditions को accept करने होते हैं। 

Financial Rewards और अधिक benefits के लिए आपको 2 Paid Clients को अपने Account से जोड़ना होता है। 

इसमें आपको Mailchimp Academy से Client Tools के साथ नए कौशल्य सीखने की अनुमति होती है। 

कई बार ऐसा Content, Newsletters और Events रखे जाते हैं जो सिर्फ Mailchimp & Co के Members के लिए होते हैं। 

Partner

Partner बनने के लिए, आपको 10 या उससे अधिक Paid Clients को अपने account से connect करना होता है और Mailchimp Academy से Foundation कोर्स पूरा करना होता है। इसके बाद ही आप Partner कहलाते हैं। 

Partner बनने पर आपको Partner Directory में Listing मिलती है, नए Clients बनाने के लिए reference material दिया जाता है, बेहतर support भी दिया जाता है। और भी कई सारे Benefits मिलते हैं। 

Pro Partner

Pro Partner बनने के लिए, आपको 20 या उससे अधिक Paid Clients को अपने account से connect करना होता है, Mailchimp Academy से Foundation कोर्स पूरा करना होता है, साथ ही यहाँ से ईमेल मार्केटिंग या ईमेल ऑटोमेशन Certifications को पूरा करना होता है। 

Pro Partners को priority ranking मिलती है Mailchimp Directory में, साथ ही Account Managers तक पहुँचने का access दिया जाता है और अन्य Benefits भी मिलते हैं। 

Benefits

जब आप Mailchimp & Co से जुड़ते हैं, तो आपको मिलने वाले लाभ आपके Membership Levels पर निर्भर करते हैं। 

Benefits को समझने के लिए यहाँ Click करें।

Mailchimp पर Account कैसे Setup करें ?

  1. Signup Free पर क्लिक करें 
  2. अपना Email Id डालें  
  3. “Username” फ़ील्ड में, एक Username दर्ज करें 
  4. अपना पासवर्ड दर्ज करें और Signup पर क्लिक करें 
  5. Basic details में आपका नाम, Business का नाम, आपके website की URL; सब details भर दीजिये। 
  6. Address details में सारे details fill कर दीजिए। 
  7. अगले set में आपसे Contact लिस्ट के बारे में पूछा जाएगा, best suitable option जो है आपके लिए, उसे चुने। 
  8. आप Mailchimp के ज़रिये Product या Service जो भी sell करना चाहते हैं, उसे चुनें। 
  9. Congratulations! आपका Mailchimp Account क्रिएट हो चुका है। 

इस प्रकार आप आसानी से  Mailchimp पर अपना नया अकाउंट बना सकते है।

Mailchimp Pricing Plans किस प्रकार के हैं ?

Mailchimp तीन प्रकार के domains को cater करता है, 

  1. Marketing Platforms 
  2. Websites & Commerce 
  3. Transactional Emails 

यहाँ हम Marketing Platforms के price plans को समझने कोशिश कर रहे हैं।

Mailchimp Marketing Platform Price Plans

Website & Commerce Plans कुछ इस प्रकार से Design किये गए हैं:

Mailchimp Website & Commerce Plans

Transactional Emails के लिए ऐसे हैं Mailchimp के offers:

Mailchimp Transaction Emails Price Plans

Conclusion

Mailchimp ईमेल मार्केटिंग का ऐसा अस्त्र है, जो आपको Complete Marketing Solutions देता है, जिसके इस्तेमाल से आप पूरी तरह से Customized campaigns रन कर सकते हैं, Personalized तरीकों से audiences को target करके बेहतर sales conversions पा सकते हैं। 

यह एक उपयोगी अस्त्र है जो आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग रणनीतियों को बनाने और implement करने के लिए मदद करेगा। 

यह Automations से लेकर सभी मार्केटिंग से जुड़े कार्यों को बहुत ही आसान बना देता है, जिससे आप अपने Business को Scale कर सकते हैं। 

आज ही Mailchimp स जुड़ें। 

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

14 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *