संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs In Hindi – 7 Step Implementation Plan

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs In Hindi - 7 Step Implementation Plan

क्या आप एक Fitness Enthusiast हैं और Health & Fitness में रुचि रखते हैं?

अगर हाँ तो आपको मालूम होगा कि Covid -19 Lockdowns की वजह से लोगों का बाहर निकलना बंद हो गया था और वो केवल घर पर ही Workout करने को मज़बूर हो गए थे। 

एक आंकड़े की माने तो उस दौरान Popular Indian Health & Fitness App – HealthifyMe के साथ 5 Million से भी ज़्यादा Users जुड़ चुके थे।  

ये App 2020 से पहले इतना Popular नहीं ता लेकिन, Covid के बाद अचानक इसकी Popularity में इज़ाफ़ा होने लगा था। 

यही नहीं, केवल भारत में ही App Downloads में 156% की Growth देखी गई थी और YouTube & Social Media पर हर जगह Fitness, Workouts, Home Workouts, Immunity Strengthening, Breathing Exercises (प्राणायाम), योगा से Related Posts And Advertisements की तो बाढ़ सी आ गई थी। 

इस Pandemic ने लगभग सभी Gym Trainers, Coaches & Gym Owners का Primary और इकलौता Income Source बंद कर दिया था और Gym Owners के पास तो अपने Gym Trainers, Supporting Staff & Housekeeping Staff को देने तक के पैसे नहीं थे। 

Similar Incident मेरे एक Friend के साथ भी हुआ था जो Pune में अपनी Gym Run करता था और अचानक से Covid-19 के आने के बाद वो लगभग Depression में जाने लगा था। 

खैर, मैंने उसे थोड़ा Consult किया और समझाया कि अगर आज तुम अपनी Digital Presence बना लेते तो शायद ये सब नहीं होता। 

Digital Presence के Benefits बताने के लिए आज मैं आप सब के लिए ये Detailed Blog लेकर आया हूँ जिसमे मैं बता रहा हूँ कि How You Can Use Digital Marketing For Gyms & Fitness Centers. 

हम देखेंगे कि कैसे आप Gym Online Marketing Plan तैयार कर सकते हैं और अपना Influence बढ़कर अधिक Memberships Sell कर सकते हैं।   

तो बिना देरी किये शुरू करते हैं आज का Blog और समझते हैं Digital Marketing For Fitness Industry.      

Relevant Post : Digital Marketing For Professionals

Table of Contents

Common Problems Of Gym & Fitness Club Members In India

Common Problems Of Gym & Fitness Club Members In India

हम जानते हैं कि किसी भी Product या Service को Sell करने के लिए Customers की ज़रूरत होती है। 

आज उन Customers तक जल्दी पहुँचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग को Successful Strategy के तौर पर मान्यता मिल चुकी है। 

Digital Marketing For Gyms Implement करके आप अपने Target Customers तक पहुँच सकते हैं और उनके Problems समझकर Exact Solution Provide कर सकते हैं। 

ऐसे में सवाल आता है कि Fitness Industry से जुड़े लोगों की Problems होती क्या हैं? 

यहां मैंने कुछ Common Problems को Explain किया है : 

Motivational Issues : कई लोग Membership लेकर Gym शुरू तो कर देते हैं पर कुछ दिनों बाद उनमे वो Motivation नहीं रहता और वो Gym आना बंद कर देते हैं। 

वो खुद को Excuses देते हैं – कल एक घंटा Extra Workout कर लेंगे, शाम को चले जाएंगे, तीन दिन Workout करना काफी है या चार दिन काफी है, इस तरह के बहाने बनाने लगते हैं। 

 

Discipline Issues : लोगों में Discipline ख़त्म होता जा रहा है, जिससे वो अपने Goals Achieve करने से दूर भागते जा रहे हैं और उन्हें वो नहीं मिल पा रहा है जो उन्हें चाहिए। 

Gym में एक दिन गए फिर दो दिन नहीं गए, चौथे दिन गए और जल्दी लौट आए, सही से Workout नहीं किया – ये Qualities अक्सर कई Gym Members के अंदर देखी जाती है। 

 

Lack Of Knowledge Or Excess Knowledge : कई लोगों को बिलकुल भी जानकारी नहीं होती कि Workout, Yoga या Meditation कैसे किया जाता है, वहीं कई लोगों को इतना ज़्यादा Knowledge होता है कि वो Gym Trainers को ही सीखाने लगते हैं कि Workout कैसे किया जाता है। 

 

Fake Gurus : Fitness Industry की बढ़ती Growth को देखते हुए आज नए-नए लोग भी, जिन्हें शायद ही कुछ वर्षों का अनुभव होता है, Gym Trainers बन जाते हैं और लोगों को सलाह देने लगते हैं कि Healthy & Fit रहने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। 

ऐसे में New Members इन लोगों के बहकावे में आ जाते हैं और इनसे Personal Training लेने लगते हैं या इनकी Videos देखने लगते हैं, लेकिन Desired Result नहीं मिल पाता।  

Convenience : लोगों के साथ Convenience की Problem होती है। उनकी जॉब होती है, बिज़नेस होता है और कई बार Gym Classes उनके समयनुसार नहीं हो पाती। 

ऐसे में उन्हें लगता है कि उन पर Proper ध्यान नहीं दिया जा रहा और उनके Goal को महत्व नहीं मिल रहा। 

Free Workouts On YouTube : आज YouTube जैसे Platform पर हज़ारों की संख्या में Fitness Experts लोगों को Free Workouts, Free Meditation, Free Yoga सिखा रहे हैं, जिससे लोगों को लगता है कि जब सब कुछ फ्री में ही मिल रहा है तो Gym क्यों जाएं और क्यों अपनी हज़ारों की फीस बर्बाद करें। 

आपको उनका ये भ्रम तोड़ना होगा और सही Knowledge देकर उन्हें अपने साथ जोड़ना होगा। 

Pandemic Impact On Members : Covid 19 जैसे Pandemic के आने से एक Gym, Fitness Club, Meditation या Yoga Centre पर Negative Impact पड़ता है जिससे एक बार में ही सारे Customers Lose हो जाते हैं। 

अब उन Customers को अपने साथ जोड़े रखने के लिए आपको कुछ तो करना होगा।  

लेकिन ये सब होगा कैसे? इसके लिए क्या Technology लगेगी?

ये होगा अपने Fitness Center की डिजिटल मार्केटिंग करने से (Digital Marketing For Fitness Centers)

तो आइये अब जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग कैसे एक Fitness Trainer, Fitness Centre & Gym Owner को मदद कर सकती है और उन्हें Pandemic के खतरे से बचा सकती है।  

Also Read : Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen

How Digital Marketing For Gyms Can Help Eliminate These Problems

आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग वो शास्त्र है जो नए Customers जोड़ने से लेकर पुराने Customers को Retain करने में मदद करता है। 

इसे अपने Fitness Center में Implement (Digital Marketing For Fitness Centers) करने से आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं जिससे लोगों के Problems भी Solve हो जाते हैं और आपका Revenue भी Generate होता रहता है।  

Brand Building

Digital Marketing Strategies Apply करने से आप खुद को एक Brand बना सकते हैं। 

एक Brand को अक्सर अच्छी नज़रों से देखा जाता है और माना जाता है कि Branded Products अच्छे होते हैं या एक Particular Brand की Services लेने पर High Quality की गारंटी होती है।

दूसरा, Brand को देखकर भी लोग Attract होते हैं और किसी दूसरे के पास जाने की बजाय आपके पास आना पसंद करते हैं। 

Tribe Building

Tribe उस समूह या Community को कहा जाता है जिसमें आपके Customers एकत्र रहते हैं। 

For E.g. आज Digital Azadi के 5200 से ज़्यादा Students हैं जिसे मैं अपनी Tribe कहता हूँ और जो मुझ पर विश्वास करते हैं, भरोसा करते हैं। 

कल को अगर मैं किसी और विषय पर भी कोई कोर्स बनाकर बेचने लगूं तो मेरी Tribe में से काफी लोग उस कोर्स के लिए Signup कर लेंगे, क्योंकि उन्हें मुझ पर भरोसा और वो जानते हैं कि मैं जो भी काम करता हूँ Commitment के साथ करता हूँ। 

डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने Members की एक Tribe बनाने में मदद करता है जिससे आपके पास ऐसे Members जुड़ जाते हैं जो केवल आपसे ही सीखना चाहते हैं। 

How Digital Marketing For Gyms Can Help Eliminate These Problems

Communicate Conveniently

अपने साथ नए Members जोड़ना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है अपने Existing Members के साथ Proper Communicate करना। 

WhatsApp, SMS, Instagram, Facebook, YouTube, Website, Email जैसे कई Digital Platforms हैं जिनकी मदद से आप अपने Customer Relation को और ज़्यादा मज़बूत कर सकते हैं। 

एक अच्छा Customer Relation आपकी Authority बढ़ाता है जिससे आपके साथ New Members जुड़ते जाते हैं। 

Generate Continuous Leads

Digital Marketing For Personal Trainers इतनी Effective होती है कि इसकी मदद से आप Gym के लिए Leads Generate कर पाते हैं। 

Lead Generation उस Process को कहा जाता है जिसमे आप एक व्यक्ति की, जो आपसे Gym Membership के बारे में जानकारी ले रहा है, Plans के बारे में पूछ रहा है या कोई भी ज़रूरी जानकारी ले रहा है, Contact Details ले सकते हैं और बाद में उनके साथ Communicate करके अपनी Membership Sell कर सकते हैं। 

Switch To Hybrid Or Digital Mode Anytime

क्या होगा यदि Covid जैसी Situation फिर से आ जाए? क्या आप अपने Business को Handle कर पाएंगे? क्या आप अपने Staff को Salary दे पाएंगे और Customers के साथ Connection बनाये रखने में सफल हो पाएंगे?

Well, इसमें डिजिटल मार्केटिंग आपकी हेल्प करेगी जिसके Use से आप अपने Gym या Fitness Club को Hybrid या Complete Digital Shift कर सकते हैं। 

इस तरह डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing For Gyms) आपको उन सभी Areas में मदद करती है जहां शायद कोई अन्य Strategy Fail हो जाए। 

आइये अब Digital Marketing Implementation Process For Gyms को Step By Step समझते हैं। 

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan

अपना Digital Influence बढ़ाने और अधिक से अधिक Gym Memberships Sell करने के लिए आपको इस 7 Step Digital Marketing Plan को Follow करना होगा। 

Step 1 - Identify Your Target Customers

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 1 - Identify Your Target Customers

Effective Online Marketing For Fitness Companies हमेशा शुरू होती है अपनी Target Audience को पहचानने से। 

क्या आप Bodybuilders को Target करना चाहते हैं, क्या आप चाहते हैं आपके Gym में केवल Cross Fitters ही आएं, क्या आप केवल Yoga के लिए ही Training देंगे, या आप केवल Upper Class लोगों को ही Train करना चाहते हैं?

इस तरह से अपने Target Customers को Filter करने से आप उन लोगों तक पहुंच पाते हैं जो आपकी Services में Interested हैं और उन्हें आपकी Help चाहिए। 

Step 2 - Build Your Website

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 2 - Build Your Website

Target Audience Define करने के बाद आपको अपनी एक Professional Website Design करनी होगी। 

एक Domain, Hosting & WordPress की मदद से आप अपनी Website आसानी से Create कर पाएंगे और उस पर अपनी सारी Details ड़ाल पाएंगे। 

अपने Fitness Centre या Gym की Website बनाने से आपको निम्न फ़ायदे मिलते हैं:

  • अपनी Gym Facilities, Membership Plans, Opening & Closing Hours, Rules इत्यादि Mention कर सकते हैं जिससे Gym पर Physically Visit किये बिना ही लोग आपकी Facilities & Plans के बारे में सब कुछ जान जाते हैं। 
  • आप अपने Students की Success Stories Mention कर सकते हैं, जैसे – किसने कितना किलो वज़न कम किया, कौन Bodybuilding में Competition जीतकर आया, किसे आपकी Meditation & Yoga Classes से फायदा हुआ, इत्यादि। 
  • इसके साथ ही जो भी लोग आपको Contact करना चाहते हैं और Message के ज़रिये कुछ Enquire करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए आप एक Contact Form भी लगा सकते हैं। 
  • अंत में, आप अपनी Website पर Lead Magnet Use कर सकते हैं और Interested लोगों को अपने Funnel में लाकर उनके Customer बनने तक की Journey तय कर सकते हैं।
    Lead Magnet के रूप में आप कोई Free Guide दे सकते हैं, अपनी Gym पर One Week Free Trial दे सकते हैं या Healthy Nutrition की कोई Free E-book दे सकते हैं। 


इन सभी चीज़ों को फ्री में देने से आपके पास Interested Visitors की Contact Details आ जाती है जिन्हें आप Nurture करके अपनी Membership Sell कर सकते हैं। 

Business के Website Design करना कितना ज़रूरी है ये आप इस Blog के ज़रिये समझ सकते हैं।

Step 3 - Build Your Tribe

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 3 - Build Your Tribe

Digital Marketing For Fitness Industry Implement करते वक्त आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि जो भी लोग आपकी Gym या Health Club की Membership लेते हैं उन्हें हर साल या छह महीने या तीन महीने में उसे Renew करना पड़ता है। 

इस तरह ये एक Recurring Service की तरह होती है जहां से हर वर्ष कुछ न कुछ Recurring Payment आती रहती है।

ऐसे में एक Tribe बनानी बेहद ज़रूरी हो जाती है, जिसमे लोग आपके साथ जुड़े रहते हैं और आपकी Services लेते रहते हैं। 

For E.g. Cultfit एक Popular Indian Gym Chain है जिसकी भारत में कई सारी Branches हैं। Cultfit Gym, Online Platforms पर काफी Active रहती है और उनकी एक Professional Website है जिस पर अक्सर ये तरह-तरह के Offers & Discounts देते रहते हैं और अपने Paid Members के साथ एक Proper Team या Community बनाकर रखते हैं। 

आज इन्होंने एक लाख से ज़्यादा Active Members की एक Tribe बनाई हुई है जहां से इन्हें हर साल Recurring Payment Receive होती है।

आप भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं और अपनी Tribe बनाकर लोगों को हमेशा के लिए अपने साथ जोड़कर रख सकते हैं। 

Tribe बनाने के लिए आप Facebook Group, WhatsApp Group, Telegram Channel, Any Private Network या Application का भी Use कर सकते हैं।  

Step 4 - Create Your YouTube Channel

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 4 - Create Your YouTube Channel

अपना YouTube Channel Create कीजिये और उस पर Informative & Knowledgeable Videos Upload कीजिये। 

YouTube आज Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा Search Engine बन चुका है जिस पर लोग अपने सवालों के ज़वाब ढूंढते हैं। 

आपकी Videos जब Interested लोगों तक पहुंचेगी और High Quality की होगी, लोग आपके साथ जुड़ने लगेंगे। 

यहां सवाल आता है कि Content किस प्रकार का बनाया जाए जो लोगों को पसंद आए?

कुछ Ideas Share कर रहा हूँ,

  • Fitness Industry में ऐसे कई Myths हैं जिन्हें आज भी लोग सच मानते हैं। आप उन Myths को Bust कर सकते हैं और अपनी Video Series शुरू कर सकते हैं। 
  • नए Members को अक्सर Right Posture & Techniques को समझने में काफी परेशानी होती है, ऐसे में आप अपने YouTube Videos के माध्यम से लोगों को Educate कर सकते हैं। 
  • आप Nutrition & Supplements की Knowledge दे सकते हैं और बता सकते हैं अलग-अलग Goals को Achieve करने के लिए किस प्रकार का Nutrition, Diet और Supplement लेना उचित रहेगा।

     

    Age के अनुसार Diet Recommend कर सकते हैं, त्योहारों पर अपनी Calories Limit में रखने के लिए क्या खाएं, कौन-सा Whey Protein लेना है, Pre & Post Workout लेना है, कौन से Multivitamins लेने हैं, ये भी बता सकते हैं। 
  • Workout के दौरान होने वाली Common Mistakes पर अपनी Video Series शुरू कर सकते हैं। 
  • YouTube पर Live आकर अपने Audience के साथ Workout कर सकते हैं और हफ्ते में Schedule बना सकते हैं कि किस दिन किस Body Part का Workout करना है।

     

इन सभी Strategies को Proper Implement करने से आप अपने YouTube Channel का Traffic अपनी Website पर भेज सकते हैं जहां वो आपके Membership Plans देखकर आपसे Contact करते हैं, आपकी Lead Magnet Download करते हैं और आपके Funnel में आ जाते हैं।

इस तरह से New Visitors को Funnel में लाना Digital Marketing For Gyms Process का एक महत्वपूर्ण स्टेप होता है।   

Step 5 - Develop Your Blog

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 5 - Develop Your Blog

अपनी Website पर एक Blog का Page बनाइए जिस पर आप हर हफ्ते Schedule बनाकर कुछ Blog Posts लिख सकें और Publish कर सकें।

Blog Posts के ज़रिये आप अपनी Knowledge को हज़ारों-लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपनी Website के ज़रिये अपनी एक Unique Identity Create कर सकते हैं। 

लेकिन, सवाल आता है कि Blog को हज़ारों-लाखों लोगों तक पहुचाएंगे कैसे और नए लोगों को कैसे अपनी Website पर Attract करेंगे?

Well, इसके लिए आपको अपनी Website का SEO करना होगा जिसे हम Search Engine Optimization के नाम से जानते हैं। 

SEO के अंतर्गत वो सभी Strategies Implement करनी होती है जिसकी बदौलत आपकी Website Google & Users, दोनों के लिए Optimize हो जाए और Search Engine Result Page पर पहले स्थान पर दिख सके।

SEO में Keywords का बहुत बड़ा योगदान होता है। आपको अपने Service Related Keywords (Like Home Workout For Men And Women, Best Gym Near Me, Weight Loss, Weight Gain, Biceps Exercise, Etc.) अपनी Website पर Use करने होते हैं। 

Yourstory के मुताबिक, हर महीने “Fitness Near Me” Keyword के 20 Million Searches होते हैं।  

अब जब भी कोई Interested Person सर्च करके आपकी Website पर पहुंचेगा, उसे उसकी Query का जवाब मिल जाएगा और आपकी Website पर Traffic बढ़ने लगेगा। 

इससे आपकी Authority बनने लगेगी और Google आपको हमेशा और ऊपर Rank करता रहेगा। 

SEO Use करते वक्त अपने Gym का Local SEO करना बिलकुल न भूलें। यही वो Strategy है जो आपके Gym को “Best Gym Near Me”, “Affordable Gym Near Me”, “Gyms For Best Cardio Session”, “Best Gym For Bodybuilding” जैसे Keywords पर Rank करने में मदद करेगी। 

Blog For Business कितना ज़रूरी है इसे समझने के लिए यह Detailed Blog ज़रूर पढ़ें। 

लोग जब आपके Informative Blogs पढ़ेंगे तो वो आपकी Gym के बारे में जानना चाहेंगे और Trail के लिए आपको Contact करने लगेंगे।  

अच्छा Experience मिलने पर उनका आप पर Trust बनने लगेगा और वो अन्य लोगों को भी आपकी Gym या Fitness Club Recommend करेंगे। 

Step 6 - Use Social Media Optimization

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 6 - Use Social Media Optimization

Social Media Optimization का अर्थ है सभी Popular Social Media Platforms पर अपनी Profile Create करके Consistently High-Quality Content Create करना। 

Effective Content Creation को जानने के लिए इस Blog को पढ़ना न भूलें। 

Instagram, Facebook, YouTube, Twitter, LinkedIn –  इन सभी Platforms पर आज Millions Of लोग हैं जो ये जानना चाहते हैं कि वो खुद को Fit कैसे रखें, अपने Busy Schedule में अपने आप को चुस्त-दुरुस्त कैसे बनाए रखें, और किस प्रकार का Nutrition Follow करें। 

Social Media पर Image, Videos, Infographics, Short Videos & Reels के माध्यम से आप भी अन्य Successful Fitness Influencers की तरह अपना Influence Create कर सकते हैं और Expert के रूप में अपनी एक पहचान बना सकते हैं। 

ये पहचान आपके Online Viewers या Fans को आपकी Physical Gym पर लेकर आने में मदद करेगी। 

आपके बिज़नेस के लिए SMO क्यों ज़रूरी है – इस Detailed Guide में जानिए। 

SMO Use करते वक्त ध्यान रखें कि आप Consistently कंटेंट पोस्ट कर रहे हों और अपनी Audience के साथ Interact हो रहे हों। 

साथ ही Content के End में Clear Call To Action या CTA देना न भूलें, क्योंकि ये आपके Customer Conversion Rate में बहुत ज़्यादा अंतर पैदा कर सकता है। 

एक Clear CTA आपकी Audience को बताता है कि Content देखने के बाद उन्हें क्या करना चाहिए या अलग स्टेप क्या लेना चाहिए।   

Also Read : Influencer Marketing की कला को समझने के लिए यहां क्लिक करें। 

Step 7 - Use Pay Per Click Advertising

Digital Marketing For Gyms & Fitness Clubs - 7 Step Implementation Plan - Step 7 - Use Pay Per Click Advertising

Pay Per Click Advertisement का अर्थ है पैसे खर्च करके अपने Target Customers तक पहुंचना, जिसमे आप Per Click के अनुसार Ad Platforms को पैसे देते हैं । 

Advertisement आप दो तरह से कर सकते हैं – Search Engine यानि कि Google & YouTube पर Ads दिखाकर (Search Engine Marketing) And Social Media यानि कि Facebook, Instagram, LinkedIn जैसे Platforms पर Ads चलाकर (Social Media Marketing)

Advertisement Run करने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं, जैसे कि,

  • आप Interested लोगों को अपने Ad दिखा सकते हैं जिन्हें Target Audience कहा जाता है। इन्हें Select करने के लिए आप Health, Fitness, Bodybuilding इत्यादि में Interest रखने वाले लोगों को Consider कर सकते हैं।
  • यही नहीं, आप Precise Targeting भी कर सकते हैं और Weight Loss, Weight Gain, HIIT Training, Home Workout में रुचि रखने वाले लोगों को भी टारगेट कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप अपनी Locality Wise Targeting कर सकते हैं और अपने और आसपास के Area के Interested लोगों तक पहुँच सकते हैं। 
  •  Paid Ads अक्सर तब बहुत काम आते हैं जब Gyms का Off Season चल रहा होता है, जैसे मानसून सीज़न। मानसून में अक्सर काफी Gyms खाली हो जाती हैं और केवल कुछ ही लोग Workout के लिए आते हैं। 

ऐसे में आप एक Ad Campaign Run कर सकते हैं जिसमे कुछ Monsoon Discount या Offer देकर नए लोगों को Attract कर सकते हैं और Members जोड़ सकते हैं। 

ये Ultimately आपके Revenue को बढ़ाने में मदद करता है। 

इस तरह इन Digital Marketing Ideas For Gyms का Use करके आप अपने Fitness Centre में New Members  जोड़ सकते हैं। 

एक बार Influence बनने पर आपकी Tribe बनने लगती है और आपके Gym की Word Of Mouth Marketing होने लगती है।   

इन सभी Steps को Intelligently Implement करके आप अपना एक Complete Digital Ecosystem Create कर लेते हैं जिसमे Website से लेकर Social Media पर Content Sharing, PPC Advertisement, Content Marketing, सब कुछ शामिल होता है। 

Conclusion

Gyms & Fitness Centres उन Service Based Businesses में शुमार हैं जिन पर Covid-19 के दौरान सबसे पहले प्रतिबंध लगाया गया था। 

जो इस Pandemic में भी बचे रहे, उन्होंने पहले ही अपनी Digital Presence Create कर ली थी और लोगों को Online Workouts Sessions देने शुरू कर दिए थे। 

ऐसा Pandemic दोबारा न आए, इसकी हर कोई कामना करता है, लेकिन अगर इससे बचना है और Business पर Impact को रोकना है तो उसका केवल एक ही उपाय है – Digital Marketing Strategies Implementation For Gyms And Fitness Centers.

डिजिटल मार्केटिंग को Implement कैसे करना और कैसे अपना Digital Ecosystem Create करके Authority बनानी है और Tribe Build करनी है – आज के Blog में Explain किया गया है। 

Digital Ecosystem की इतनी अधिक Power है कि ये केवल Fitness Industry ही नहीं बल्कि लगभग हर इंडस्ट्री के लिए ज़रूरी है। 

Digital Ecosystem को अगर आप और बेहतर Way में समझना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इसे Create करके कैसे आप अपने लिए Income Generate करने के कई रास्ते खोल सकते हैं तो अभी रजिस्टर कीजिए मेरी Digital Ecosystem Masterclass के लिए। 

इस Free Masterclass में मैं आपको बताऊंगा कि Digital Marketing की मदद से एक Powerful Digital Ecosystem कैसे बनाया जाता है और अपने Business को 10x Grow किया जाता है। 

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.