संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 7 Money Making Opportunities Through Instagram Influencer Marketing

Top 7 Money Making Opportunities Through Instagram Influencer Marketing

Influencers और Influencer Marketing का Craze आज बढ़ते ही जा रहा है। 

इसके साथ ही Social Media से पैसे कमाने का भी Trend आज देखने मिल रहा है। 

ऐसे में Instagram सबसे Best Platform है Influencer Marketing के लिए।

Instagram एक Popular Photo और Video Sharing App है। 

पूरी दुनिया में 1 Billion Active Instagram Users हैं।

Instagram एक Social Site होने के अलावा एक बड़ा Marketplace और Influencer Hub भी है। आज लाखों Influencers Instagram के ज़रिये करोड़ों कमा रहे हैं।    

Instagram की बढ़ती Popularity के साथ Instagram Influencing का Culture भी काफी बढ़ गया है। इसी के चलते हमारे काफी सारे Readers भी Instagram Influencers And How Do Influencers Make Money इस बारे में जानना चाहते थे।

इसलिए आज के Article में Instagram Influencing क्या होती है, How To Become An Influencer And Make Money और Instagram Influencers Paise Kaise Kamate Hai इन सभी Topics को Cover किया जाएगा। अगर आप भी Instagram Influencers या उनकी Earnings के बारे में जानना चाहते हैं तो इस Article को अंत तक ज़रूर पढ़े। 

Influencer Marketing को गहराई से समझने के लिए ये Blog पढ़ें।

Table of Contents

Influencer कैसे बनें?

Influencer कैसे बनें?

Business Insider के Data के अनुसार Influencer Marketing Industry जिसका 2019 में Valuation $8 Billion था, उस Influencer Marketing Industry की Projected Growth $15 Billion हैं।  

Influencer Marketing काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है और काफी ज़्यादा लोग Influencers बनना चाहते हैं या फिर Influencer Marketing को As A Career Pursue करने के बारे में सोच रहे हैं।   

Influencer बनने के लिए सबसे पहले Niche या Product Category को Identify करना ज़रूरी है।  उसके बाद बारी आती है Product या Services को Promote या Review करने के लिए एक Social Media Platform चुनने करने की, उसके बाद Content Planning, और इन सबके बाद Organic Or Paid Marketing करना भी ज़रूरी है, और आखिर में बारी आती है Performance को Measure करने की। 

इन सभी Steps को Detail में Discuss करते हैं पर उससे पहले एक Important सवाल जो आपको खुद से पूछना ज़रूरी है-  Why I Want Be An Instagram Influencer? 

आप Instagram Influencer क्यों बनना चाहते हैं? 

यह सवाल इसलिए ज़रूरी हैं, क्योंकि अगर आप सिर्फ इसलिए Influencer बनना चाहते हैं Because Influencers Make Money तो शायद आप Misguided हैं। 

भारत में अगर सिर्फ इंस्टाग्राम Influencers की बात करे तो करीब 92916 Instagram Influencers हैं India में जिनके Followers 1000 से लेकर 10 Million तक हैं।

इसलिए एक Reality Check की तरह यह जानना भी ज़रूरी है कि Do All Influencers Make Money? इसका सीधा जवाब है नहीं सिर्फ वही Influencers पैसे कमाते हैं जिनके काफी सारे Followers हो और जो अपने Followers को Influence कर पाए Product खरीदने के लिए। 

अब उन Steps पर बात करते हैं जो Influencer बनने के लिए ज़रूरी हैं।  

Niche या Product Category को Identify करें

As An Influencer आप जो भी Niche या फिर Product या Service Category Choose करते हैं उसपर आपका पूरा Influencer Marketing Career Depend करता है, इसलिए सही Product Category Choose करना बहुत ज़रूरी है। 

Niche Select करने का सबसे Basic तरीका होता है अपने Interest, Hobby या फिर Work Experience के Basis पर Niche Identify करना। 

उदाहरण के तौर पर अगर आप Cosmetic Industry से हैं और आपको Beauty Products कि जानकारी है तो आप Beauty And Cosmetic को As A Niche Select कर सकते हैं। इसके अलावा जिन्हें Beauty Related Products में Interest है वो भी इसे As A Niche Select कर सकते हैं। 

Product Category Select करते वक़्त काफी सारे लोग सिर्फ उस Category को Preference देते हैं जहाँ कुछ Influencers अच्छा पैसा कमा रहे होते हैं, Few Influencers Make Money. 

इसके अलावा Newcomers किसी Successful Influencer से Inspire होकर उनकी ही Product Category को As Product Niche Select कर लेते हैं पर यह ज़रूरी नहीं कि वो Product Category सभी के लिए Ideal हो।

Competitive Product Category Select करने और Lack Of Knowledge की वजह से काफी सारे Influencers Successful नहीं हो पाते। 

Social Media Platform Select करें

Social Media Platform Select करें

Niche Identification के बाद Next step है Product Promotion और Review के लिए Social Media Channel Select करना।  

YouTube, Instagram, Facebook आदि जैसे कई सारे Influencer Marketing Platforms Available हैं, लेकिन इनमें सबसे Popular Platform Instagram है। ये सभी तरह के Influencers के लिए एक Ideal Platform माना जाता है।  

Social Media Channel Selection के लिए कई Criteria होती हैं जैसे – 

  1. Ease Of Use
  2. Marketplace Size
  3. Target Audience और 
  4. How Much Do Influencers Make Per Post Through These Channels. 

इन सब Factors को Consider करने के बाद आप अपने Requirements के हिसाब से एक Ideal Social Media Platform Choose कर सकते हैं।  

Content Planning करें

As An Influencer आपके लिए Quality Content, Relevant Content और Frequency Of Content यह सभी बहुत ज़रूरी है। 

Regular Content कि मदद से Influencers Audience को Engage कर सकते हैं और Relevant Content कि Help से Organically अपने Followers Increase कर सकते हैं। Relevant Content से यहां मतलब है Selected Product Category से Related Content Creation. 

काफी सारे Influencers अपने Channel या Profile पर Content Marketing भी करते हैं ताकि वो Traffic Increase कर सके और Overall Growth को Numeric Terms में Measure कर सके।  

Organic या Paid Marketing करें

Marketing के संदर्भ में एक कहावत बहुत मशहूर है “जो दिखता है वही बिकता है”! 

यह कहावत Influencers पर भी लागू होती है। जिसके जितने ज़्यादा Followers और Reach होती है, वो उतना ही ज़्यादा Successful Influencer माना जाता है। 

Marketing – Visibility और Reach बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है।

Influencers Paid Marketing Strategies जैसे Advertisement का Use कर सकते हैं या फिर Organic Marketing Strategy जैसे Competition Organize करना, SEO और Guest Post Writing etc. का भी Use कर सकते हैं।

Performance Analyze करें

Performance Analyze करें

Influencers के लिए भी यह ज़रूरी होता है कि वो Regular Intervals यानि नियमित अंतराल में अपनी Performance को Analyze करें। ऐसे कई सारे Parameters हैं जिनके ज़रिए Influencers अपनी Work Performance Measure करते हैं जैसे Engagement Rate, Subscribers Rate, Conversion Rates Etc. 

अब तक आपको काफी हद तक यह समझ आ गया होगा कि How To Become An Influencer, तो अब बात कर लेते हैं कि How Influencer Make Money या  Influencers Paisa Kaise Kamate Hai

अगर आप Influencer Marketing शुरू करना चाहते हैं केवल 8 Steps में, तो ये Blog ज़रूर पढ़ें। 

Product Endorsement या Promotion के अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं जिनसे Influencers पैसे कमा सकते हैं, इस Article में अब उन तरीकों पर बात करेंगे। 

इस शीर्षक के अंतर्गत हम Instagram Influencers को Consider करेंगे यानि How Do Instagram Influencers Make Money इस पर Detail में बात करेंगे पर उसे भी पहले Instagram Influencing क्या होती है? इसे संछिप्त में समझें।  

Instagram Influencing क्या होता है?

Instagram Influencing के Through Influencers Brands के साथ Collaborate करके उनके Product या Services को Promote करते हैं और बदले में Commission लेते हैं अथवा Fees Charge करते हैं। यह Commission या Fees Product Sale का कुछ Percentage हो सकता है या फिर एक Fix Amount भी हो सकता है। 

Influencer Commission पैसों की जगह Kind यानी Goods में भी Pay की जा सकती है। 

Instagram Influencing के बाद अब बात करते हैं Instagram Influencers पैसे कैसे कमाते हैं?

Instagram Influencers पैसे कैसे कमाते हैं?

Instagram Influencers पैसे कैसे कमाते हैं?

Instagram काफी सारे Influencers की Preference इसलिए है क्योंकि यह Easy To Use Social Media Platform है। जो भी Influencer बनना चाहता हो वो आसानी से Instagram पर Account बना सकता है।  

Backlinko में छपी एक Report के अनुसार, 1 Billion Active Users के साथ, इसका  Marketplace Size भी काफी बड़ा है। Reports के हिसाब से 31% Global Instagram Users Youth हैं,  जिनकी Age 25 से 34 साल के बीच है और यही Young Population Instagram को Marketers और Influencers के लिए और भी Attractive बनाती हैं। 

अब उन तरीकों के बारे में भी बात कर लेते हैं जिससे Instagram Influencers पैसे कमा सकते हैं।

Product Endorsement और Product Promotion के ज़रिए

Brand Product Endorsement और Product Promotion के ज़रिए

Product Promotion और Product Endorsement Income Influencers के लिए सबसे Basic Income Source होता है, जिसमे Influencers किसी Brand के Product या Service को Promote करके कुछ Amount Earn करते हैं। काफी सारे Readers ने यह सवाल भी पूछा था कि How Much Do Influencers Earn Per Post ? Instagram Influencers Per Post कितना Earn करते हैं? तो इस सवाल का जवाब भी आपको दे देते हैं।

Micro Influencers यानी जिनके Followers 5K-10K के बीच हैं वो Average 6531 Rs. Per Post Charge करते हैं। Influencers जिनके Followers 50K-80K के बीच हैं वो Average 14843 Rs. Per Post Charge करते हैं और जिनके Followers 250,000 To 500,000 हैं वो Average 49725 Per Post Charge करते हैं।

अब तक आपको थोड़ा बहुत अंदाज़ा तो हो गया होगा की Influencers Paise Kaise Kamate Hai, हालाँकि इसके अलावा भी कई और तरीके हैं जिससे Influencers Earn कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing के ज़रिए

Affiliate Marketing के ज़रिए

Affiliate Marketing से Instagram Influencers पैसे कैसे कमाते हैं ?

यह सवाल भी काफी सारे Readers ने पूछा था, इस Section में इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।  

Affiliate Link Promotion भी Product Promotion से मिलता – जुलता है। Affiliate Program के अंतर्गत Influencers किसी भी Product या Services को Review करते हैं या फिर उसपर Content Create करते हैं और फिर उसका Purchase Link Share करके Traffic को Brand Website की तरफ Drive करते हैं ताकि उनके Followers उस Product को उसी Website से Purchase करें। 

Product Promotion और Affiliate Link Promotion में जो मुख्य अंतर होता है वो यह है कि Product Promotion के कई Objectives होते हैं जैसे 

  1. Product Awareness बढ़ाना, 
  2. Sales बढ़ाना, 
  3. Brand और Consumers के मन में बेहतर Product Image Create करना  Etc. 

पर Affiliate Program का Main Objective Sales होता है। जब भी कोई Influencers के द्वारा Share किए Link से कुछ खरीदता है तो उसका कुछ Percentage Influencers को As Commission मिलता है।   

हर Influencer को एक Unique Link दी जाती है जिससे यह Trace किया जा सके की कितने Users ने इस Link से Purchase किया है ताकि Per Purchase Influencers को Commission दी जा सके इसलिए भी Affiliate Marketing में Purchase Destination बहुत Important Role Play करता है।

Amazon और Flipkart जैसी बड़ी Companies भी अपना खुद का Affiliate Program Run करती हैं।

Top 11 Affiliate Programs के बारे में जानने के लिए ये Blog पढ़ें। 

Glassdoor के द्वारा Conducted एक Study में बताया गया है कि भारतीय Affiliate Marketers की National Average Salary 27000 रुपए महीना है। आशा है कि अब आप समझ गए होंगे की Influencers Paise Kaise Kamate Hai Affiliate Marketing के ज़रिए।  

Affiliate Marketing को In-Depth समझने के लिए ये Blog पढ़ें। 

IGTV Videos पर Advertisement Run करके

IGTV Videos पर Advertisement Run करके

IGTV या Instagram Tv Advertisement भी एक तरीका है जिसके ज़रिये Influencers पैसे कमा सकते हैं। 

IGTV Ads के ज़रिए Content Creators और Influencers जो भी Posts, Videos, Infographics Create करते हैं उसे Monetize करके पैसे कमा सकते हैं। 

Basically Influencers या Content Creators अपने Content को Brands को उनके Promotion के लिए इस्तेमाल करने का Right देते हैं, जिसके बदले में Influencers को Advertising Income का कुछ Percent Amount दिया जाता है। 

इसी तरह से Influencers IGTV के ज़रिए पैसे कमाते हैं Or This Way Influencers Make Money Through IGTV. 

IGTV का नाम बदलकर हाल ही में “Instagram Videos” किया गया है। 

IGTV में काफी लम्बी Videos Upload की जा सकती हैं और Brands इन्ही Videos के Starting, Middle या End में Advertisements Run कर सकते हैं और यह Advertisement 15 Seconds तक की हो सकती है। 

IGTV Model कुछ हद तक YouTube Advertising Revenue Model की तरह ही है। 

IGTV को Instagram के ज़रिये भी Access किया जा सकता हैं उसके अलावा IGTV का अलग Application भी Play Store पर उपलब्ध हैं।

Consultation Services Provide करके

Consultation Services Provide करके

काफी सारे लोगों को यह लगता है कि Influencers सिर्फ Brands या Advertisement के Through ही Revenue Generate कर सकते हैं पर ऐसा नहीं है। 

Influencers Consultation के ज़रिये भी Revenue Generate करते हैं और काफी सारे Influencers Consultation के ज़रिए अच्छे पैसे कमा भी रहे हैं। 

Social Media Platforms जैसे Instagram में हर दिन कुछ न कुछ Changes होते ही रहते हैं। 

Algorithms में Updations होती ही रहती हैं। 

कभी कोई नया Feature तो कभी कोई नया Monetization Option इसके अलावा इन Apps का Algorithm भी बदलता रहता है। 

ऐसे में कई सारे New Influencers को Consultation की ज़रूरत होती है। 

New Influencers के अलावा Brands, Small Businesses और Individuals जो अपनी Online Presence को Optimize करना चाहते हैं वो फिर Influencers को Consultation के लिए Hire करते हैं। 

Instagram Influencers Normally $15 – $50 Per Hour Charge करते हैं और अगर Experienced Influencers हो तो $50 – $100 Per Hour Charge करते हैं। 

इसे अगर भारतीय मुद्रा में देखा जाए तो लगभग Rs. 1125 से Rs. 3750 प्रति घंटा और अनुभवी Influencers के लिए Rs. 3750 से Rs. 7500 प्रति घंटा। यह अनुमानित संख्या हैं या फिर Approximate Value हैं।

Consultation के ज़रिये भी Influencers काफी Amount Earn कर सकते हैं और जो लोग How Do Instagram Influencers Make Money यह Search करते हुए इस Article तक पहुंचे थे उनके लिए Consultation भी एक New Area हो सकता है Explore करने के लिए।

Badges का उपयोग करके

Badges भी Instagram के Through Earn करने का एक Unique तरीका है। शायद आप में से काफी लोग इसके बारे में पहले से जानते होंगे। 

Badges के Through Influencers Live Video के दौरान Extra Income Generate कर सकते हैं। 

Badges एक तरह का Monetary Appreciation है जो Followers अपने पसंदीदा Influencers को Provide करते हैं। 

जब भी Followers Badges Purchase करते हैं तो उनका नाम Live Session के दौरान Influencers को Show होता है और Live ख़तम होने के बाद भी Influencers इन Followers का नाम देख सकते हैं। 

Influencers अपने Professional Dashboard पर जाकर Badges Activate कर सकते हैं पर यह Option सिर्फ उन Influencers के लिए है जो Badges का Use करने के लिए Eligible हैं और जो Eligible नहीं हैं वो Badges के लिए Apply कर सकते हैं। 

Badges का Status Dashboard पर भी Track किया जा सकता है। 

Badges के लिए Basic Eligibility Requirements हैं 18+ Age और 10000+ Followers. 

Followers कई सारे Badges खरीद सकते हैं। 

इन Badges का Amount $0.99 से शुरू होता है और $1.99 और $4.99 के Badges भी Available हैं। 

जो भी Followers Badges Purchase करते हैं उनके Username के बगल में एक Heart दिखाई देता है जिससे Influencers को यह पता चलता हैं की कौन से Followers ने Badges खरीदे हैं। 

Influencers Badges के Through Generated Income को और उससे जुड़ी बाकी Information जैसे कितने Amount के कितने Badges Purchase किये गए हैं और कौन से Followers Regularly Badges खरीद रहे हैं, इन को भी Track कर सकते हैं या उनके बारे में जान सकते हैं।

Influencers Make Money Through Badges, In Fact इन Badges के Through Influencers काफी अच्छा Revenue Generate कर सकते हैं।   

अपने Merchandise Sell करके

Brands Product Promote करने के अलावा ज़्यादा तर Influencers अपने खुद के Merchandise यानि Products भी Instagram पर Sale करते हैं, जिनसे काफी Revenue Generate होता है। 

आम तौर पर यह Merchandise T Shirts, Caps, Sunglasses, Mugs, Bags Etc.  होते हैं जिन्हे आसानी से Customize किया जा सके या फिर उन पर Printing आसानी से की जा सके। 

आम तौर पर इन Products पर Influencers की Photo Printed होती है या फिर उनका कोई Famous Dialogue या Quote भी Printed हो सकता है। 

इसके अलावा कई Influencers इन Products को Personalized ना करवाकर, इन Products पर Trending Quotes या Pictures भी Print करवाते हैं ताकि उनके Followers को Variety मिले और Trendy होने की वजह से वो इन्हे खरीदें भी।

काफी सारे Followers अपने Favorite Influencer की तरह बनना चाहते हैं इसलिए उनके Merchandise Purchase कर लेते हैं और कई Followers अपने Influencers को Appreciate करने के लिए यह Products खरीद लेते हैं और फिर इन Products कि Photo Click करके Influencers को Tag भी करते हैं। इसे कई लोग Side Business की तरह भी Consider कर सकते हैं।

कई सारे बड़े YouTubers भी Merchandise Selling करते हैं।

Bhuvan Bam, Faisal Khan, Parul Gulati जैसे बड़े Youtubers भी इस List में शामिल हैं।

अगर अब आपसे कोई पूछे की How Do Influencers Make Money तो उन्हें Merchandise Selling Option के बारे में ज़रूर बताइएगा।  

Training Programs के ज़रिए

Training Programs के ज़रिए

काफी सारे Instagram Influencers Training Programs और Workshops Run करते हैं उन लोगों के लिए जो Freshers हैं और Influencers बनना चाहते हैं या फिर उनके लिए जो पहले से Influencers हैं पर Grow नहीं कर पा रहे हैं। 

इन Training Programs और Workshops के ज़रिए Influencers अपनी Knowledge और Experience Share करते हैं जिसके बदले में वो Fees Charge करते हैं। यह Training Program और Workshop अलग -अलग  Time Duration के लिए होती हैं। 

यह Sessions Live भी हो सकते हैं या फिर जिन्होंने Training Program Purchase किया है उनको Recorded Lectures Provide किए जाते हैं। 

इसका एक अच्छा उदाहरण है FrontRow

यहाँ Experts आपको Skills सिखाते हैं और फिर Certification Provide किया जाता है और उसके बाद Live Sessions के Through Influencers और Content Creators आपको Guide करते हैं ताकि आप अपनी Skills को और बेहतर बना सकें। 

यह सब Paid होता है। 

या तो आप One – Time Premium Subscription ले सकते हैं या फिर उन Sessions के लिए Pay कर सकते हैं जिन्हें आप Attend करना चाहते हैं। 

कुछ Influencers Social Platforms कि जगह अपनी खुद की Website के ज़रिए भी Training Programs और Workshops Run करते हैं।  

तो ये हैं कुछ नायाब तरीके Instagram Influencing से पैसे कमाने के। 

Conclusion

Instagram एक काफी Popular और Growing Social Media Platform हैं इसलिए इस Article में Instagram Influencers पर Focus किया गया है, हालांकि बाकी Platform के Influencers भी इन माध्यमों से पैसे कमा सकते हैं।

Influencers के लिए काफी Opportunities Available हैं और Pandemic के बाद से यह Opportunities और भी ज़्यादा बढ़ गयी हैं। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको Instagram Influencer Program से जुड़े सवाल जैसे How To Become An Influencer And Make Money या Influencers Paise Kaise Kamate Hai या How Do Influencers Make Money इन सभी का जवाब लगभग मिल गया होगा। 

इसके साथ ही अगर आप 2022 में Influencer बनना चाहते हैं और इसके साथ ही Multiple Sources Of Income भी Create करना चाहते हैं तो आपको ज़रुरत है Digital Marketing Skills के साथ एक सही Mentor की, जो आपको Support करे, Guide करे, Confidence Boost करे और Skills सिखाए, Practical Implementation के साथ। 

अगर आप Digital Marketing सीखना चाहते हैं, तो जुड़िए मेरे साथ इस Webinar के ज़रिए जहाँ मैं अवगत कराऊंगा आपको Digital Marketing से और इस Journey में आगे कि राह भी दिखाऊंगा।

Share this post with your friends

9 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *