संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Google Web Stories: A Faster Way To Get More Traffic

Google Web Stories: A Faster Way To Get More Traffic

क्या आप भी अपने Friends या Family Members के WhatsApp Status या Instagram & Facebook Stories देखना पसंद करते हैं?

इन WhatsApp & Instagram Stories से अक्सर हम यह जान पाते हैं, कि हमारे Friends कहाँ हैं, क्या कर रहे हैं, क्या देख रहे हैं, क्या खा रहे हैं, इत्यादि।

यह एक Short Form Content Type है, जिससे हमें Quick & Fast Information मिल जाती है। लोगों की आज यही Demand भी है, जहां वे अपने Busy Schedule में Long Videos देखने या Long Articles पढ़ने के बजाय, Reels, Shorts, Stories देखना ज़्यादा पसंद करते हैं।

लोगों के इसी Behaviour को मद्देनज़र रखते हुए, Google ने भी वर्ष 2022 में एक New Platform Launch किया, जिसे Google Web Stories के नाम से जाना जाता है।

अब सवाल आता है कि Google Web Stories Kya Hai?

Google Web Stories लगभग WhatsApp Stories की तरह ही है, जहां हम सिर्फ लोगों को Entertain करने के अलावा, उन्हें अपने बिज़नेस की Information दे सकते हैं, प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हैं, New Offers की जानकारी दे सकते हैं, इत्यादि।

इसके अलावा, Google Web Stories का सबसे बड़ा फायदा है Monetisation, जहां आप अपनी Web Stories को Monetize कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो आइये आज के इस Detailed Blog में समझते हैं कि गूगल वेब स्टोरी क्या है, How To Create Google Web Stories In WordPress, Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye और अन्य बहुत कुछ।

Table of Contents

Google Web Stories Kya Hai - Google Web Stories In Hindi

Google Web Stories Kya Hai - Google Web Stories In Hindi

Google Web Stories Kya Hai – Google Web Stories, एक तरह का Short-Form Content है जिसे Users आसानी से Consume कर सकते हैं। यह कंटेंट का एक New Digital Format है जो कि Google द्वारा Introduce किया गया है।

यह Format Specially Mobile Users के लिए Designed किया गया है जो कम समय में Visually Rich, Immersive, और Straightforward Information प्राप्त करना चाहते हैं।

Google Web Stories का मुख्य उद्देश्य है User Engagement को बढ़ाना और Content Creators को एक ऐसा Platform प्रदान करना जहाँ वे अपनी Creative Stories को Quickly बना सकें और Publish करके अपने Audience को Attract कर सकें, अपने प्रोडक्ट या सर्विस की Awareness Create कर सकें या उन्हें अपने किसी Landing Page पर भेज सकें।

Google Web Stories, More Or Less WhatsApp Stories की तरह ही होती हैं, जहां आप Photo, Video या Attractive Infographic लगा सकते हैं, और एक शानदार और आकर्षक Story Create कर सकते हैं।

Google Web Stories आजकल Bloggers के बीच काफी प्रचलित हो रही है, जहां वे अक्सर सर्च करते हैं कि “Google Web Stories Kaise Banaye” या “How To Create Google Web Stories”.

इसके अलावा, “Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye” भी एक लोकप्रिय Query है, क्योंकि यह Creators को उनके Content के ज़रिये कमाई करने का मौका देता है, जहां Google AdSense And Affiliate Marketing जैसे Methods के ज़रिये Monetization Possible होता है, जो कि Creators के लिए एक Attractive Aspect है।

यदि आप भी इस Exciting Platform का हिस्सा बनना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि “Google Web Stories क्या होती है” या “Google Web Stories Kaise Banate Hain”, तो इस ब्लॉग को आखिर तक पढ़िए।

अगले Sections में हम जानेंगे की इन Web Stories को कैसे बनाया जाए और इन्हें कैसे Optimize किया जाए।

WordPress Me Google Web Stories Kaise Banaye

WordPress Me Google Web Stories Kaise Banaye

Google Web Stories बनाने के लिए WordPress में एक आसान और User-Friendly Process है, जिसे Follow करके आप बेहतरीन Stories बना सकते हैं। 

आइये आपको Step-By-Step Guide के ज़रिये समझाते हैं कि कैसे आप WordPress में Google Web Stories बना सकते हैं:

1. Plugin Install करें:

सबसे पहले, अपने WordPress Dashboard पर जाएं और ‘Plugins' Section में ‘Add New' पर क्लिक करें। यहाँ पर ‘Web Stories' ढूंढें और Google के Official Web Stories Plugin को Install करें और Activate करें।

2. Story Creation:

Plugin Activate करने के बाद, आपको WordPress Menu में ‘Stories' का एक Option दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और Dashboard में जाएं। Dashboard में आपको ‘Create New Story' का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप नई Story बनाने की शुरुआत कर सकते हैं।

3. Template चुनें: 

Web Stories Plugin विभिन्न Types के Templates Provide करता है, जिन्हें आप अपनी Story के अनुसार चुन सकते हैं। ये Templates Beautifully Designed होते हैं और विभिन्न Themes को Cover करते हैं।

4. Content Add करें:

Template Select करने के बाद, आप Images, Videos, और Text को अपनी Story में Add कर सकते हैं। Drag-And-Drop Editor का Use करके आप आसानी से अपने Media Elements को Arrange कर सकते हैं।

5. Interactive Elements Add करें :

अपनी Story को और भी Engaging बनाने के लिए, आप Interactive Elements जैसे कि Polls, Quizzes, और Links जोड़ सकते हैं। ये Elements Users को आपकी Story में Active Participation के लिए Encourage करते हैं।

6. Preview और Publish:

Story को Finalize करने के बाद, ‘Preview' Button का Use करके देखें कि यह Mobile और Desktop पर कैसे दिखाई देगी। सब कुछ ठीक होने पर, ‘Publish' पर क्लिक करके अपनी Story को Live कर दें।

7. Analytics के साथ Track करें:

अपनी Story की Performance को Track करने के लिए आप Google Analytics को Integrate कर सकते हैं। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपकी Stories कितनी Effective हैं और Audience के साथ कैसे Interact कर रही हैं।

इन Steps को Follow करके, आप WordPress पर Google Web Stories आसानी से बना सकते हैं। यह न केवल आपके Content को Visually Appealing बनाएगा बल्की आपकी Audience को Engage भी रखेगा।

उम्मीद है आपको इन 7 Steps के ज़रिये समझ आ गया होगा कि Google Web Stories कैसे बनाए। आइये अब आगे बढ़ते हैं और समझते हैं Google Web Stories Ke Benefits. 

Benefits Of Google Web Stories In Hindi

Benefits Of Google Web Stories In Hindi

Google Web Stories एक ऐसा Platform है जो Digital Content Creators को अपनी ऑडियंस तक पहुंचने का एक नया प्लेटफार्म Provide करता है। यह Format कई Unique Benefits Offer करता है, जो इसे Content Marketing और Storytelling के लिए एक Powerful Tool बनाते हैं। 

आइये Google Web Stories के आकर्षक फायदों की बात कर लेते हैं : 

1. Enhanced User Engagement:

Google Web Stories से Users को Visually Engaging Content के ज़रिए Attract किया जाता है। Full-Screen Visuals और Animations की मदद से, ये Stories User Engagement को Significantly Enhance करती हैं। 

उदाहरण के तौर पर, अगर आप एक Travel Blogger हैं तो आप अपने Recent Trips की Attractive Images और Videos के ज़रिए अपनी Stories को Captivating बना सकते हैं और अपने Audience का ध्यान खींच सकते हैं।

2. Better Visibility In Google Search:

Google Web Stories को Google Search Results में Prominently Display किया जाता है, विशेषकर Mobile Devices पर। यह Increased Visibility आपके Website के Traffic को Boost करता है। 

आप अपनी Web Story के ज़रिये लोगों को Attract करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस भी बेच सकते हैं। यही नहीं, आप ‘गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाएं' की एक Free Guide बनाकर अपने Content को Google Discover जैसे Platforms पर भी पहुंचा सकते हैं, जहां हर रोज़ लाखों लोग Visit करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Blog पर Traffic लाने की 21 Ninja Techniques 

3. Monetization Opportunities:

Google Web Stories से पैसे कमाने की भी कई Opportunities मिलती हैं। Google Web Stories को Monetize करने के कई Methods हैं, जैसे कि Adsense Integration, Sponsored Content, और Affiliate Links.  

उदाहरण के तौर पर, एक Fashion Influencer, अपनी Stories में Latest & Trending Fashion Products के Affiliate Links Include करके Earning कर सकता है।

4. Mobile Users Engagement:

क्योंकि Google Web Stories, Mobile-First Approach को Adopt करती हैं, ये Mobile Users के लिए Highly Optimized होती हैं। Mobile Users के लिए आसानी से Accessible और Consumable Content Provide करना इनका Main Goal होता है, जिससे Engagement भी काफी बढ़ती है। 

उदाहरण – अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए Google Web Stories In Hindi' Create करना, और उन Mobile Users तक पहुंचना जिनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है लेकिन वो आपके प्रोडक्ट या सर्विस में Interested हैं। 

5. Easy To Share And Distribute:

Google Web Stories को, Different Platforms जैसे कि Social Media, Email, और Web Pages पर Easily Share किया जा सकता है, जो आपके Content को Wider Audience तक पहुंचाने में मदद करता है।

उदाहरण- ‘How To Create Google Web Stories' की Guide को अपने Social Media Followers के साथ Share करना।

इन Benefits की वजह से, Google Web Stories आज के Digital Age में Content Creation और Distribution का एक Essential Part बन चुकी है। अगर आप भी अपने Content को Next Level पर ले जाना चाहते हैं, तो Google Web Stories एक Perfect Choice है, जिसे आपको Use करना चाहिए।

Google Web Stories Designing Tips In Hindi

Google Web Stories Designing Tips In Hindi

लोगों का Time Span कम होने से आज किसी भी Content को Engaging बनाना बहुत ज़रूरी है। यही बात Google Web Stories पर भी Apply होती है। 

आपकी Story का Attractive And Engaging Design होना बहुत जरूरी है। आइये Google Web Story Designing की कुछ Essential Tips को समझें, जो आपकी Stories को और भी आकर्षक बना सकते हैं:

1. Use Storytelling: 

किसी भी Google Web Story की सफलता का आधार होता है उसकी Storytelling. आपको एक Compelling Narrative Create करना होता है जो Audience को शुरुआत से अंत तक Engage रखे। आपकी Storytelling Technique ऐसी होनी चाहिए जो दिलचस्पी बढ़ाए और Viewers को Story पर Engaged रखे।

2. Interactive Elements का उपयोग करें:

Interactive Elements का Use, आपकी Web Stories को और भी Engaging बनाने में मदद करता है। 

Elements जैसे कि Quizzes, Polls, और Tap-To-Reveal जैसे Features का इस्तेमाल करें जो Audience को Actively Participate करने के लिए Motivate करते हैं। ये Elements न सिर्फ Engagement बढ़ाते हैं बल्कि आपकी Story को और भी Memorable बनाते हैं।

3. Visuals पर ध्यान दें 

High-Quality Images और Videos आपकी Web Stories को Visually Rich बनाते हैं। यह Ensure करें कि आपके Visuals Clear हों और Mobile Devices पर अच्छे से Display हों। Attractive Visuals न केवल Attention Grab करते हैं बल्कि Story की Overall Appeal को भी Enhance करते हैं।

4. SEO Factors को Optimize करें:

Google Web Stories को Search Engine Friendly बनाना भी ज़रूरी है ताकि वे Search Results में अच्छी Ranking हासिल कर सकें। Important Keywords का उपयोग करें, Story के लिए Engaging Titles लिखें, और हर Image में Alt Text जोड़ें, ताकि Search Engines उन्हें आसानी से समझ सके और आपकी Story, Google Discover में आ सके। 

5. Sound का उपयोग करें:

अपनी Web Stories में Background Music या Voiceover का उपयोग करें जो कि Content को और भी Engaging बनाता है। Sound का सही उपयोग आपकी Story की Emotional Depth को बढ़ा सकता है और Viewers को एक शानदार Experience प्रदान करता है।

ये सभी Tips अपनाकर आप Google Web Stories के जरिए न केवल अपने Content को बेहतर बना सकते हैं बल्कि उससे Revenue Generate करने के अवसर भी बढ़ा सकते हैं।

आइये अब जान लेते हैं कि Google Web Story का SEO करने के लिए किन-किन Factors का ध्यान रखा जाता है। 

Google Web Stories SEO Tips

Google Web Stories SEO Tips

जब आप Web Story बनाते हैं, तो उसे SEO के लिए Optimize करना महत्वपूर्ण होता है, ताकि आपकी Stories गूगल सर्च में अच्छी तरह दिखाई दे। यहाँ कुछ SEO Tips दिए गए हैं जो आपकी Web Stories को और भी Effective बना सकते हैं:

1. Image Size And Quality:

अपनी Stories में High-Quality Images का उपयोग करें जो कि Full Screen को Cover करें। Images का Size ऐसा होना चाहिए जो Mobile Screens पर अच्छे से Fit हो। इससे आपकी Story Visually Appealing लगेगी और User Experience बेहतर होगा।

2. Alt Text For Images:

हर Image में Alt Text जोड़ना न भूलें। यह Text उन Users के लिए Helpful होता है जो Images नहीं देख सकते, और यह SEO के लिहाज से भी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह Search Engines को आपकी Image के Content को समझने में मदद करता है।

3. Subtitles And Captions:

अगर आपकी Story में Videos हैं, तो Subtitles और Captions का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ Accessibility को बढ़ाता है बल्कि SEO के Purpose से भी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे Content की Clarity बढ़ती है।

4. Story Title Length:

अपनी Web Story का Title Short और Catchy रखें। एक अच्छा Title न सिर्फ Users की रुचि बढ़ाता है बल्कि Search Engines भी Easily समझ जाते हैं। Title को 40 Characters से कम में रखने की कोशिश करें।

5. Adding Stories To Sitemap:

अपनी Web Stories को अपने Website के Sitemap में जोड़ना न भूलें। यह Step Search Engines को आपकी नई Stories को जल्दी से Index करने और उन्हें Search Results में दिखाने में मदद करता है।

6. AMP Validation:

अपनी Web Stories के लिए AMP (Accelerated Mobile Pages) Validation Ensure करें। AMP Stories Fast Loading होती हैं और Mobile Users के लिए Optimized होती हैं, जो कि Google के SEO Standards को Satisfy करते हैं। AMP Validation के लिए आपकी Story को AMP Guidelines का पालन करना चाहिए।

इन SEO Strategies को अपनाकर, आप न केवल अपनी Google Web Stories की Reach बढ़ा सकते हैं बल्कि उन्हें और भी Effective बना सकते हैं। 

Also Read : Importance Of SEO For Business Growth

Top Three Plugins For Google Web Stories

Top Three Plugins For Google Web Stories

1. Google Web Stories Plugin:

यह Google का Official Web Stories Plugin है जो WordPress Users के लिए बनाया गया है। यह Plugin आपको Drag-And-Drop Editor Provide करता है जिससे आप Easily Web Stories Create कर सकते हैं। इसमें Templates और Standard Google Optimizations भी Included हैं जो आपके Content को Google Search में Better Perform करने में मदद करते हैं।

2. Make Story:

यह Web Story Plugin खासतौर पर Visuals पर Focus करता है। Make Story Plugin का उपयोग करके आप Visually Stunning Stories बना सकते हैं जिसमें Rich Media Integration जैसे कि Videos, Images, और Gifs शामिल होते हैं। यह User Interface के मामले में बहुत आकर्षक है और Non-Technical Users के लिए भी Suitable है।

3. Newsroom AI:

Newsroom AI, एक Advanced Web Story Creation Tool है जो Publishers को Targeted Stories बनाने में मदद करता है। इसमें AI-Driven Insights और Analytics Features शामिल हैं जो Content Creators को उनके Audience की Preferences के अनुसार Stories Optimize करने में मदद करते हैं।

ये Plugins आपको न सिर्फ Google Web Stories बनाने में मदद करते हैं बल्कि ये आपकी Stories को Google की Guidelines के अनुसार Optimize भी करते हैं, जिससे आपकी Reach और Engagement में Improvement आती है।

Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye

Google Web Stories Se Paise Kaise Kamaye

Google Web Stories एक शानदार तरीका है जिससे Content Creators अपनी Creativity को Monetize कर सकते हैं। चाहे आप एक Blogger हों, Educator, Consultant, या एक Small Business Owner, Web Stories आपको विभिन्न Channels के माध्यम से Revenue Generate करने की Opportunities प्रदान करती हैं।

यहाँ कुछ प्रमुख तरीके दिए गए हैं जिनसे आप Google Web Stories को Monetize कर सकते हैं:

1. Google Adsense:

Google Adsense का उपयोग करके आप अपनी Web Stories में Ads Display कर सकते हैं। जब भी कोई Viewer इन Ads पर Click करता है, आपको गूगल की तरफ से Per Click Basis पर कुछ Amount Pay किया जाता है। 

Adsense एक Effective तरीका है क्योंकि यह Ads को आपके Content के Context अनुसार दिखाता है, जिससे Conversion Rate बढ़ने के Chances काफी बढ़ जाते हैं। 

2. Affiliate Marketing:

अगर आपकी Stories किसी Specific Products के बारे में हैं, तो आप Affiliate Marketing के ज़रिये भी Additional Income Generate कर सकते हैं। अपनी Story में Relevant Affiliate Links Include करें, और जब भी कोई User उन Links के माध्यम से कुछ खरीदता है, आपको Commission मिलता है। 

Affiliate Links लगाने से पहले Google की इन Guidelines को ज़रूर पढ़ लें। 

Also Read : Affiliate Marketing करने के लिए इन 7 Steps को Implement करना न भूलें 

3. Selling Courses:

अगर आप Education या Training Industry में हैं तो अपने Online Courses को Promote करने और New Students तक पहुँचने के लिए Web Stories का उपयोग कर सकते हैं। 

Viewers को Attract करने के लिए आप अपनी Stories में Course Previews, Testimonials, और Registration Links Include कर सकते हैं ताकि Viewers को अधिक जानकारी मिल सके और वे Enroll हो सकें।

4. Consultation Services:

आप, As A Consultant, अपनी Expertise को Showcase करने के लिए Web Stories का उपयोग कर सकते हैं। अपनी Services, Past Successes, और Client Testimonials के बारे में Stories Create कर सकते हैं। यह Potential Clients को आपसे Contact करने के लिए Encourage करता है।

5. Service/Product Based Business:

अगर आपके पास एक Product Based Business है, तो आप Web Stories का उपयोग करके अपने Products की Awareness Create कर सकते हैं और उसके Features और Benefits को Highlight कर सकते हैं। 

Services के लिए, आप Detailed Case Studies या Service Descriptions प्रदान कर सकते हैं जो आपके Business की Value को Demonstrate करें। 

इस प्रकार आप इन अलग-अलग Monetization Strategies को अपनी सहूलियत से अपनाकर एक नया Income Source Create कर सकते हैं। 

उम्मीद है आपको सब समझ आ गया होगा कि Google Web Stories Kya Hai, इसके Benefits क्या होते हैं, Google Web Stories कैसे बनाते हैं, इत्यादि। 

Mobile से पैसे कमाने के इन 9 तरीकों को पढ़ना न भूलें। 

Google Web Stories Vs. WhatsApp Status

क्या WhatsApp Status And Web Story में कुछ समानता है?

Well, WhatsApp Status भले ही एक Web Story की तरह दिखता हो, लेकिन उसे बनाने में केवल कुछ ही Seconds का समय लगता है। इसके विपरीत, एक गूगल वेब स्टोरी बनाने के लिए सबसे पहली Requirement होती है आपकी एक Website.

इसके बाद आप उस पर Plugin Install करते हैं, उसे Activate करते हैं, और Step By Step समय लेकर एक आकर्षक वेब स्टोरी डिज़ाइन करते हैं।

Instagram Story Vs. Google Web Story

Instagram Story Vs. Google Web Story

Instagram Story बनाना एक बेहद ही सरल तरीका है जिसमे आप अपने फ़ोन की Gallery से कोई फोटो या Video लेकर अपने Instagram Profile पर लगा सकते हैं। यहां आप अपनी Instagram Story को Attractive बनाने के लिए Interactive Elements जैसे कि Emojis, Stickers, Songs इत्यादि लगा सकते हैं।

इसके विपरीत, Web Story बनाना एक Time Consuming Task होता है, जहां आपको Google Web Stories या Make Stories जैसे Plugins Install करने पड़ते हैं, और Text, Image, Video या Infographic के ज़रिये अपने Target Consumer को Attract करना पड़ता है।

Conclusion: Google Web Stories Kya Hai

आज के Busy Schedule में अपने Target Consumer तक पहुंचना और उन्हें Engage करके रखना बहुत ज़रूरी हो गया है। आज लोग कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा Information Grab करना चाहते हैं, जिसके लिए वे अक्सर उन Platforms पर Time Spend करते हैं, जो उन्हें Quickly Information Provide कर दे या Entertain कर दे।

Google Web Stories, ऐसा ही एक Feature है जिसे Google ने हाल ही में Launch किया था। इसके ज़रिये आप Visuals के माध्यम से WhatsApp Status की भांति अपने प्रोडक्ट या सर्विस की Information Share कर सकते हैं।

अगर आप अभी तक Google Web Stories का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह समय है कि आप इस New Generation टूल को आज़माएं। यह आपके बिज़नेस Goals को नई ऊंचाई पर ले जा सकता है और आपके Audience के साथ गहरा Relationship स्थापित कर सकता है।

आज के ब्लॉग में आपको समझ आ गया होगा कि Google Web Stories क्या है, उन्हें कैसे बनाया जाता है, उनके Benefits क्या होते हैं, उन्हें बनाने के Best WordPress Plugin कौन-से होते हैं और उन्हें कैसे Monetize किया जाता है।

Google Web Story को Visually Appealing बनाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न तौर-तरीकों की समझ होनी ज़रूरी है। लेकिन, सवाल है कि डिजिटल मार्केटिंग के तौर-तरीकों को कैसे सीखा जाए।

इसके लिए आइये Join कीजिए डिजिटल आज़ादी को, जहां मैं संदीप भंसाली आपको 30 दिनों में डिजिटल मार्केटिंग के सभी Latest Techniques सिखाता हूँ। आज Digital Azadi Community में 20 हज़ार से ज़्यादा लोग जुड़े हुए हैं, जो मुझसे डिजिटल मार्केटिंग सीख रहे हैं और अपने लिए नए-नए Income Sources Create कर रहे हैं।

जुड़ने के लिए Register कीजिए इस 90 Minute के Free Masterclass के लिए, जहां मैं डिजिटल मार्केटिंग का Potential आपके साथ Share करूँगा। 

FAQs On Google Web Stories In Hindi

1. क्या Google Web Stories And Make Stories Plugin Free है?

Ans. जी हाँ, WordPress पर Available ये दोनों Plugins बिलकुल मुफ्त हैं। इनमे से आप किसी भी एक Plugin को Install & Activate करके अपनी वेब स्टोरी क्रिएट कर सकते हैं

2. Google Web Stories के लिए Eligible होने के लिए क्या Requirements हैं?

Ans. Google Web Story के लिए Eligible होने के लिए आपकी Website, Search Console Policies And Google News Content Policies को Follow करनी चाहिए।   

3. Google पर Web Story कहाँ Appear होती है?

Ans. Google पर Web Stories, गूगल के SERP (Search Engine Result Page) And Discover में Appear होती है। अभी फ़िलहाल, USA, Brazil And India में ही Web Story की Appearance को गूगल पर देखा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी वेबसाइट की Web Story को देखना चाहते हैं तो Simply Domain Name With Web Story (domainname.com/web-stories) URL टाइप करके देख सकते हैं।

4. गूगल वेब स्टोरी को जल्द से जल्द Index कैसे करायें?

Ans. आपकी गूगल वेब स्टोरी जितनी जल्दी Index होगी, उतनी ही जल्दी वो Live भी हो जाएगी और उस पर Traffic भी आने लगेगा। वेब स्टोरी को जल्द से जल्द Index करने के लिए आप निम्न स्टेप्स Follow कर सकते हैं : 

  • Google Search Console में अपनी Web Story का Sitemap Submit करें। 
  • अपनी वेब स्टोरी Publish करने का एक निश्चित समय सुनिश्चित कर लें। अगर आप एक दिन सुबह 10 बजे Story Publish कर रहे हैं, तो रोज़ाना उसी समय पर स्टोरी पब्लिश करें।
  • अपनी Web Story को Attractive & Engaing बनाएं, ताकि Viewers उस पर रुक सके और आपका Bounce Rate कम हो।  

5. Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाएं?

Ans. Google Web Stories Kya Hai, के बाद यह एक बहुत Important & Popular Question है। लोग अक्सर अपनी वेब स्टोरी तो Create कर लेते हैं, लेकिन Discover में नहीं ला पाते, जिससे उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ पाता। Well, अपनी स्टोरी की Discover में लाने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स ले सकते हैं : 

  • Mobile-Friendly Theme Use करें। 
  • Web Story में AMP Use करें। 
  • Regularly एक से Web Stories Publish करें। सभी की Daily Publishing Timing Same होनी चाहिए। 
  • Ensure करें कि जो भी वेब स्टोरी आप पब्लिश कर रहे हैं, वो Index हो गई हो। Indexing Check करने के लिए आप Search Console में अपनी वेब Story का URL Paste कर सकते हैं। 

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…