संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Artificial Intelligence Kya Hai – Know Everything About Its History, Benefits And Impact On Our Life

AI kya hai

क्या आपने कभी Self Driving Cars के बारे में सुना है जो Driver के बिना भी चल सकती हैं?

या क्या आपने कभी सोचा है कि Google कैसे आपकी आवाज़ को शब्दों में बदल देता है? 

या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि Medical Devices जैसे कि MRI Machines, X-Rays, CT Scanners, कैसे आपके शरीर को स्कैन करके बीमारी का पता लगा लेते हैं?

असल में इन सभी कार्यों को करने के पीछे कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानि Artificial Intelligence का हाथ होता है। 

Artificial Intelligence उन सभी जटिल कार्यों को सफलतापूर्वक करने में सक्षम होता है जिसके लिए इंसानों को कई दिनों का समय लगता है और उसमे भी गलती की गुंजाइश रहती है। 

ऐसे में सवाल आता है कि Artificial Intelligence Kya Hai और कैसे काम करती है। 

AI एक Modern Day Technology है जो उन सभी कार्यों को बहुत आसान बना देती है जिसे करने के लिए एक व्यक्ति को काफी समय लगता है। 

AI की मदद से Robots Or Machines को Train किया जाता है और ऐसी Programming की जाती है जो एक नामुमकिन कार्य को भी मुमकिन बना देती है। 

तो आइये आज के इस ब्लॉग में विस्तार से समझते हैं कि AI Kya Hai और कुछ महत्वपूर्ण सवालों जैसे कि AI कैसे काम करता है, AI के फायदे क्या हैं, AI की Applications क्या हैं, इत्यादि को भी जानने का प्रयास करते हैं। 

Interested Post : Digital Learning – 2024 में सफलता की ओर पहला कदम

Table of Contents

Artificial Intelligence Kya Hai - Artificial Intelligence In Hindi

Artificial Intelligence Kya Hai - Artificial Intelligence In Hindi

Artificial Intelligence उस Technology का नाम है,

  • जिसे मानव ने खुद निर्मित किया है और अपने दिमाग जैसी शक्ति प्रदान करने की कोशिश की है। 

  • जो Computers, Computer Controlled Robots, Softwares And Machines को ठीक वैसे ही सोचने की क्षमता प्रदान करती है जैसे एक व्यक्ति सोचता है। 

  • जो Computer Science की एक Developing Field है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में Intelligent Machines बनाना है जो इंसानों को Mimic कर सके और हर छोटे से बड़ा कार्य कर सके।    

आज AI हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गई है। Google पर Desired Information मिलना, Google Lens के ज़रिये चीज़ों को पहचानना, Voice To Text Conversion और आज के Trending Tools जैसे कि ChatGPT, Text To Image Converter, इत्यादि AI पर ही आधारित हैं और लोगों के कार्यों को आसान बना रहे हैं। 

यही नहीं, आज लगभग हर Industry में AI का इस्तेमाल हो रहा है, चाहे वो Healthcare & Finance Industry हो या Travel, Education या Manufacturing Industry. 

इन Industries के साथ ही आज डिजिटल मार्केटिंग (AI In Digital Marketing) में भी AI का उपयोग काफी ज़्यादा देखने को मिल रहा है, जिसके बारे में हमने इस ब्लॉग में चर्चा भी की है।  

तो बने रहिये AI Kya Hai के इस ब्लॉग में और अच्छे से समझिये कि Artificial Intelligence In Hindi Meaning क्या होता है। 

History Of Artificial Intelligence

History of AI

AI Kya Hota Hai समझने के बाद समय है इसके इतिहास को जानने का जिससे हम जान पाएंगे कि आखिर Artificial Intelligence यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का जन्म कैसे हुआ। 

वर्ष 1950 में John McCarthy (जिन्हें AI का जनक भी कहा जाता है) ने World’s First AI Conference में “Artificial Intelligence” शब्द दिया था और बताया था कि AI एक Higher Level की Computer Science Technology है जो मशीनों की Intelligence बढ़ाती है।  

उन्होंने कहा कि AI की मदद से ऐसे Robots बनाये जा सकते हैं जो मानव मस्तिष्क के सिद्धांत पर काम कर सकते हैं।  

इसके बाद कई Institutes & Universities में AI Centres खोले गए और इस पर और ज़्यादा रिसर्च होनी शुरू हो गई। इस बीच Scientists को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जैसे कि ऐसा सिस्टम बनाना जो खुद सीख सके, Inputs को समझ सके और कम समय में समस्या को हल कर सके। 

वर्ष 1957-58 में दो Scientists ने एक GPS नाम की Algorithm Publish की जिसके ज़रिये सामान्य समस्याओं का समाधान किया जा सकता था, लेकिन Complex या जटिल समस्याओं को हल करने में ये अभी असमर्थ था। 

इसी समय John McCarthy ने AI Programming के लिए Lisp Language का इज़ाद किया जिसका आज भी इस्तेमाल होता है। 

वर्ष 1997 में IBM के Deep Blue AI System ने उस समय के Chess के World Champion को हराकर अपना लोहा मनवाया। 

इसके बाद AI Field में लगातार Research & Developments होते गए और Natural Language Processing, Computer Vision, Robotics, Machine Learning, Deep Learning, इत्यादि में इसकी Application देखने को मिली।    

आज हमें Speech Recognition System, Robotic Process Automation, Dancing Robots, Talking Humanized Robot, Smart Home Devices, Medical Devices, Gadgets, Vehicles में AI देखने को मिल जाती है।  

उम्मीद है आपको AI का इतिहास (History Of AI) समझ आया होगा। आइये अब Artificial Intelligence Kya Hai ब्लॉग में आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कि AI कैसे काम करता है। 

How Does AI Work - Artificial Intelligence कैसे काम करता है?

how does AI works

AI Systems, Inputs के आधार पर Calculations करते हैं जो Algorithms के ज़रिये मुमकिन हो पाती है। इन Algorithms में वो Set Of Instructions होते हैं जो इन Inputs को Analyze करते हैं और Possible Outcome Predict करते हैं। 

इसे और सरल शब्दों में समझने के लिए हम इसके Working Process को तीन Stages में बांट सकते हैं – Learning, Reasoning, Self-correction

Learning : AI Working का यह पहला स्टेज है, जिसमे Data Acquire किया जाता है और कुछ Set of Rules बनाए जाते हैं। 

इन Set of Rules को Algorithms कहते हैं जिसमे वो सभी Instructions होते हैं जिनके ज़रिये Step By Step Specific Task तक पहुंचा जाता है। 

Reasoning : इस Stage में सही Algorithms Select करने पर फोकस किया जाता है ताकि User Input का सही और सटीक जवाब दिया जा सके। 

Self-correction : यह Stage Fine Tuning का Stage है जहां Algorithms को Fine Tune करने और उन्हें और बेहतर बनाने पर ज़ोर दिया जाता है। सही Algorithms ही Fast & Correct Outcome देती है।  

इस प्रकार ये तीनों Stages एक साथ एक Artificial Machine को Run करते हैं और कार्यों को कुशलतापूर्वक पूरा करते हैं। 

उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि Artificial Intelligence Kaise Kaam Karta Hai. 

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कि Artificial Intelligence के Benefits क्या हैं (Benefits Of Artificial Intelligence In Hindi). 

Benefits of AI in Human Life

Benefits of AI in human Life

जब से AI को विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है, तब से इसने हम इंसानों की जिंदगी आसान बना दी है। 

आज ऐसे कई Artificial Intelligence Benefits हैं जिनके बारे में शायद कुछ समय पहले तक सोचना भी मुमकिन नहीं था। आइये ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण फायदों को समझते हैं।      

1. Accuracy & Decision Making में Improvement आई है

Artificial Intelligence में इस्तेमाल Algorithms एक Robot या Machine की Intelligence को कई गुना तक बढ़ा देते हैं जिससे विभिन्न कार्यों में Accuracy लाना बहुत आसान हो जाता है। 

इसके अलावा कई कार्यों में Final Decision तक पहुँचने के लिए कई Stages से होकर गुज़रना पड़ता है और Complex Calculations करनी पड़ती है। लेकिन, AI इन सभी Calculations को आसान बना देता है जिससे Decision Making में Accuracy देखने को मिलती है। 

2. Highly Efficient And Personalized Results मिलते हैं

क्या आपने कभी Google Lens इस्तेमाल किया है?

जी हाँ वही Google Lens जिसके ज़रिये आप,

  • किसी भी Text को Scan करके Google पर उससे सम्बंधित जानकारी पा सकते हैं 
  • किसी भी Product की Photo Click करके उसे Online खरीद सकते हैं
  • किसी भी खाने के पदार्थ को Camera के ज़रिये Scan करके उस Restaurant की जानकारी ले सकते हैं जहां वह उपलब्ध हो। 

ये सब AI का ही कमाल है जिसकी मदद से हमें इतने Efficient & Personalized Results मिलते हैं कि मानो आप किसी मार्केट में हैं और आपको जो चाहिए वो चुटकियों में मिल जा रहा है। 

AI Smart Assistants

3. Human Errors कम हो गए हैं

One Of The Biggest Artificial Intelligence Benefits है कि इसने Human Errors को काफी कम कर दिया है और Accuracy Rate को बढ़ाने में मदद की है। 

AI की वजह से आज Data Processing, Analytics, Manufacturing, Technology इत्यादि Domains में Human Errors कम हो गए हैं। 

यहां सारा खेल Algorithms का है जो Data को समझकर Pattern बना रही है और मुश्किल कार्यों को खुद पूरा कर रही है। 

4. Repetitive Tasks को Automate किया जा रहा है

AI के आने से Repetitive Tasks को Perform करने में लगने वाला समय काफी कम हो गया है। 

आज एक स्मार्ट व्यक्ति इन Tasks को खुद करने के बजाय किसी Automation Tool की मदद लेता है और अपना समय किसी अन्य Productive Tasks पर लगाता है।  

AI ने Data Processing, SMS & Email भेजना, Documents Verify करना, Customer Calls को Answer करना जैसे Repetitive Tasks को Accuracy के साथ पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

ऐसे में इसे One Of The Biggest Pros Of Artificial Intelligence कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। 

आशा है इन AI के फायदों को पढ़कर आपको और अच्छे से समझ आ रहा होगा कि Artificial Intelligence Kya Hai. 

इसकी Applications & Future के बारे में जानने के लिए बने रहिये इस ब्लॉग में ताकि आप पूर्णतः समझ पाएं कि AI क्या होता है और कैसे काम करता है। 

You May Also Read : Pabbly The Best Automation Tool For Your Business

5. Research & Development को Accelerate करना आसान हो गया है

कुछ वर्ष पहले तक एक Large Amount Of Data को Collect करके उसे Analyze करने और सही Outcome Process करने में कई दिन लग जाते थे, लेकिन आज वही काम एक Super Intelligent Machine केवल कुछ ही समय में कर देती है। 

इसलिए, आज जिस भी Industry में Artificial Intelligence यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल होता है उसमे Research & Development में काफी तेज़ी देखने को मिलती है। 

तो ये 5 Important Benefits of AI थे जो आपको जानने ज़रूरी थे। आइये अब AI के कुछ Negatives Aspects पर भी बात कर लेते हैं। 

Negatives Aspects of Artificial Intelligence - AI के नुकसान

जिस प्रकार AI के अनेकों फायदे हैं उसी प्रकार इसके कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें समझना ज़रूरी है। तो आइए Artificial Intelligence Kya Hai और इसके Benefits समझने के बाद अब कुछ AI Cons भी देख लेते हैं। 

1. Unemployment Create होना

AI की Development से भले ही कार्यों को कम समय में और कुशलतापूर्वक किया जा रहा है, लेकिन इससे लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ गई है। 

कुछ साल पहले तक जिन कार्यों के लिए एक Dedicated Person की ज़रूरत होती थी आज उन्हीं कार्यों को AI Machines सफलतापूर्वक कर रही हैं। 

उदाहरण के तौर पर हम Manufacturing या Packaging Industry को ले सकते हैं जहां पहले अधिकतर संख्या में Experienced Individuals की ज़रूरत होती थी, लेकिन आज उन्हें Robots ने Replace कर दिया है जो AI के ज़रिये Control होते हैं। 

भविष्य में भी Unemployment की यह समस्या देखने को मिल सकती है और Well Educated होने के बावजूद लोगों को Desired Job के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है।

इसलिए ज़रूरी है खुद को Upgrade करना और Digital Marketing जैसी Trending And Futuristic Skill सीखना। आपको सिर्फ तीन महीने मेहनत करनी है जहां मैं आपको Live Digital Marketing सिखाऊंगा। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप हमारी Community Digital Azadi में जुड़कर इस स्किल को पूर्णतः सीख पाएंगे। हमारे साथ जुड़ने के लिए आज ही Register कीजिए। 

2. इसे Implement करना Costly है

Artificial Intelligence Costly है जो इसकी Biggest Limitations में से एक है। 

कस्टमर के लिए यह एक Helping Friend की तरह है जो उनकी जिंदगी आसान बना रही है, लेकिन Businesses के लिए इसे Setup करना उतना ही Costly होता है। 

इसकी Cost का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि Apple ने अपना Voice Assistant SIRI Acquire करने में $200 Million से ज़्यादा Amount Invest कर दिया था।

Implementation of AI

3. Humans को Lazy & Inactive बना रहा है

Artificial Intelligence Kya Hai को अगर हम दूसरे शब्दों में परिभाषित करें तो हम कह सकते हैं कि ये एक ऐसा सिस्टम है जो Humans को आलसी बना रहा है और इसने लोगों की Activity को कम कर दिया है। 

Automation की वजह से आज लोग Machines पर निर्भर हो गए हैं क्योंकि उन्हें पता है कि उनका Smart Computer बिना किसी Error के काम कर देगा। लेकिन, उनमे अपने काम खुद करने की Practice खत्म होती जा रही है।

4. Human Touched Emotion नहीं है

AI Machines एक Large Data को Analyze करके Accurate Decisions देती है, लेकिन बात अटकती है Emotion Create करने में। 

अधिकतर AI Machines Human Emotions को नहीं समझ पाती जिससे उस Outcome से Relate करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है Translation, जहां किसी English Sentence को जब आप Hindi में  Translate करते हैं तो वो Feel, Sense या Context नहीं आ पाता जो Actual में उस Sentence में है। 

5. बहुत ज़्यादा Data की Need होती है

AI पूर्ण रूप से डाटा पर चलता है, जिसके बाद कुछ Rules बनाये जाते हैं, Algorithms बनती हैं जो Pattern Create करके अपने Decisions देती है। 

ऐसे में Improper Or Incorrect Data इस AI System की Effectiveness को Impact कर सकता है। 

उम्मीद है आपको ये सभी AI Negatives समझ आये होंगे और इस ब्लॉग (Artificial Intelligence Kya Hai) में दी जा रही जानकारी भी अच्छी लग रही होगी।  

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन हिंदी मीनिंग को कुछ Examples & Applications के ज़रिये समझने का प्रयास करते हैं। 

Examples And Applications of Artificial Intelligence in Hindi

AI का इस्तेमाल लगभग हर इंडस्ट्री में हो रहा है और Complex & Repetitive Tasks को आसान बनाया जा रहा है। 

आइये AI के कुछ ऐसे ही Applications की बात करते हैं। 

1. Speech & Object Recognition

आज AI की मदद से Speech को Texts में कन्वर्ट करना मुमकिन हो गया है। यह सिस्टम Natural Language Processing (NLP) के सिद्धांत पर कार्य करता है। 

Siri, Alexa जैसे Voice Assistants भी Speech Recognition System का इस्तेमाल करते हैं। 

कुछ इसी प्रकार Object Recognition System भी Use किया जाता है जहां कैमरा से फोटो खींची जाती है और AI System आपको बता देता है कि वह क्या चीज़ है, कहाँ मिलेगी, कितने की मिलेगी, इत्यादि। 

2. Smart Assistants

अगर आपने कभी Siri, Alexa, Cortana, Google Assistant जिसे Voice Assistants को Use किया है तो उनके साथ Interact भी ज़रूर किया होगा। 

ये Assistants आपके Commands पर कार्य करते हैं, जैसे कि – “Hey Siri, Switch On The Light”, “Turn Off The Fan”, “Turn On The TV”, “How To Reach Destination X In Y Hours”, etc

USA की एक रिपोर्ट के मुताबिक USA के 120 Million से ज़्यादा लोग इन Smart Assistants का महीने में कम से कम एक बार तो ज़रूर उपयोग करते हैं।  

ये सभी Highly Advanced AI Systems आपके दोस्त की तरह होते हैं जो आपको अलग अलग कार्यों में मदद करते हैं। 

Examples And Applications of Artificial Intelligence in Hindi

3. Translation & Transcription

AI ने Language Translation को आसान बना दिया है जिससे Language Barrier खत्म सा हो गया है। 

हालाँकि, इसमें अभी भी Emotion & Context की थोड़ी सी कमी दिखती है, लेकिन, मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे और Improve कर दिया जाएगा। 

इसी तरह आज AI Tools की मदद से किसी भी Video को Written Text में कन्वर्ट किया जा सकता है, जिससे Users का काफी समय बचता है।

4. Automation

AI Systems से Automation करना बहुत आसान हो गया है। इसके ज़रिये उन सभी Repetitive Works को Automate किया जा रहा है जिनके लिए Humans की Need होती थी।

Product Manufacturing से लेकर व्यक्ति के शरीर की जांच करके संभावित बीमारी के खतरे से आगाह करना, Automatic Machines के ज़रिये मुमकिन हो पाया है। 

5. Cybersecurity

Artificial Intelligence Ki Applications में अगला Example है Cybersecurity. 

आज के समय में Cyber Attacks को रोकना एक चिंता का विषय है, लेकिन AI के आने से इस पर काफी हद तक लगाम लग चुकी है और Suspicious Activities पर नज़र रखी जा रही है। 

आज AI के ज़रिये Data को Analyze करके किसी Previously Known Malicious Code से Similarities Match करके Alerts भेजे जा रहे हैं जिससे User समय रहते सतर्क हो जाता है और Cyber Attack से बच जाता है। 

6. Robotics

Robotics में AI की Application काफी समय से देखने को मिल रही है। 

Manufacturing Industry में Production Task हो या NASA & ISRO द्वारा Large Objects को Space में पहुंचाने का Task, हर जगह AI Robots का ही इस्तेमाल होता है।

Robotics में AI का एक और बेहतरीन उदाहरण है “Sofia – The Talking Robot”. Sofia एक Social Humanoid Robot है जो इंसानो की तरह दिखती है और इंसानों की तरह ही बात करती है।   

इसमें Artificial Intelligence के साथ कई अन्य Modern Day Technologies का उपयोग किया गया है जो इसे हूबहू एक इंसान के जैसे Expressions देकर बात करने में समर्थ बनाती है।  

7. Self Driving Cars

आज Self Driving Cars या Automatic Cars के बारे में काफी सुनने को मिलता है और दिमाग में सबसे पहला नाम आता है Tesla का, जो World’s Richest Person Elon Musk की एक Company है। 

इन Self Driving Cars में Humans की Need काफी कम होती है और यह अपने आप ही चलने, रूकने, दाएं-बाएं मुड़ने, Park होने में सक्षम होती है। 

इन Cars में Computer Vision, Image Recognition, And Deep Learning का इस्तेमाल होता है जिससे यह ठीक उसी तरह से Drive होती है जैसे एक Human Driver इसे Drive करता है। 

8. Digital Marketing

Digital Marketing (AI In Digital Marketing) में भी Target Customer तक पहुँचने और उसे दोबारा अपने Products Or Services से रूबरू कराने के लिए Artificial Intelligence का उपयोग किया जाता है। 

इसके उदाहरण के तौर पर हम Digital Ads को ले सकते हैं। Digital Ads Run करते वक्त जो Audience Select की जाती है और उन्हीं के जैसे Lookalike Audience तक पहुँचने के लिए जो Tools Use होते हैं उनमें AI Algorithms का इस्तेमाल होता है। 

इस प्रकार आप Ads या यूँ कहें कि Algorithms के ज़रिये अपनी Target Audience तक पहुँच पाते हैं। 

तो इस प्रकार हमने कुछ AI Applications पर बात की जो हमें बेहतर तरीके से रूबरू कराती है कि Artificial Intelligence Kya Hai. 

आइये अब आगे बढ़ते हैं और समझते हैं What Is The Future Of AI In Hindi.

Also Read : Digital Marketing In India 2024 – Future & Growth

Future Of Artificial Intelligence In Hindi

Future of AI in hindi

पिछले कुछ सालों में Artificial Intelligence Sector तेज़ी के साथ Grow हुआ है।  

लगभग हर इंडस्ट्री में इसकी Applications देखने को मिल रही है और New Industries इसे अपने Process में Implement कर रही है। 

अपने आसपास देखने पर भी हमें यही दिखता है कि एक व्यक्ति अपने घर से लेकर Travelling, Payment, Shopping, Communication इत्यादि में इसका इस्तेमाल करता है। 

अगर यही Growth Rate रही तो आने वाले कुछ सालों में यह इंसानों की एक ऐसी ज़रूरत बन जाएगा जिसके बिना वह रह नहीं पाएगा। 

साथ ही लोगों से Connect करने से लेकर उन तक अपनी बात पहुँचाना और प्रोडक्ट या सर्विस पहुँचाने के लिए ऐसे Advanced Tools आ जाएंगे जिनसे Sales & Marketing में और ज़्यादा Growth देखने को मिलेगी।

AI Future को गहराई से समझने के लिए आइये इससे सम्बंधित कुछ Stats पर नज़र डालते हैं : 

  1. आज हम जितनी भी Devices इस्तेमाल कर रहे हैं उनमे से लगभग 77% Devices में AI का इस्तेमाल हो रहा है जिसका प्रतिशत आने वाले समय में बढ़ने की पूरी उम्मीद है।
  2. Global AI Market 36% के Rate से बढ़ रही है जिसके वर्ष 2027 तक $400 Billion तक पहुँचने का अनुमान है।
  3. AI का Voice Search Feature धीरे-धीरे Popularity Gain करता जा रहा है। एक Stat के मुताबिक, जितने लोग Smart Devices उपयोग करते हैं उनमें से 41% लोग Feature को दिन में कम से कम एक बार इस्तेमाल करते हैं।

    लेकिन, Future में इस प्रतिशत के बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए आज यह सलाह दी जाती है कि अपनी Website को Voice Search के लिए Optimize करना बहुत ज़रूरी है।

  4. एक अन्य Study से पता चलता है कि वर्ष 2025 तक 95% तक Customer Interaction को AI Control करेगी जिसमे Telephonic , Online Conversation और Direct Messages शामिल होंगे।

ये सब कुछ Advanced Tools के ज़रिये मुमकिन होगा, जो Currently Working Digital Tools का Upgraded Versions होंगे।   

इस प्रकार ये सभी Stats हर Industry के लिए AI की Importance और इसके भविष्य को दर्शाते हैं। 

मुझे पूरी उम्मीद है कि इन Stats को पढ़कर आपको भी थोड़ा अंदाज़ा लगा होगा कि कैसे AI आपकी निजी जिंदगी में अपने कदम बढ़ा रही है। 

साथ ही मैं आशा करता हूँ कि आपको आज का Blog – Artificial Intelligence Kya Hai भी पसंद आया होगा और इसे पढ़कर कुछ Value मिली होगी। 

Conclusion - Artificial Intelligence Kya Hai In Hindi

Artificial Intelligence ने आज मानव जगत को ऐसा वरदान दिया है जिससे जटिल से जटिल कार्य भी आसान लगने लगे हैं। 

आज लगभग हर एक इंडस्ट्री AI को अपना रही है और इंसानों की बजाय Highly Intelligent Machines का उपयोग कर रही है।

हालाँकि, इन मशीनों की Maintenance या रखरखाव के लिए एक Expert Individual की ही ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में हम यह नहीं कह सकते कि आने वाले समय में AI इंसानों को Completely Replace कर देगी। 

खैर, जब AI इतनी Intelligent है ही तो क्यों न इसे अपने Digital Business में भी Use किया जाए और अपने Repetitive Tasks को Automate करके Revenue Generation पर फोकस किया जाए।  

इसके लिए हमें कुछ ऐसे Automation Tools की ज़रूरत होती है जो इन कार्यों को सफलतापूर्वक करने में सक्षम हों। 

इन Tools का Working Process समझने और इनकी मदद से अपने Business को Grow करने के लिए Digital Marketing Strategies की ज़रूरत भी पड़ती है। 

अगर आपको पता है कि Digital Marketing Strategies क्या होती हैं और कैसे Implement की जाती हैं तो Congratulations, लेकिन, अगर आप इसे बारीकी से सीखना चाहते हैं और इसके ज़रिये अपने Business Growth का एक Roadmap तैयार करना चाहते हैं तो आज ही जुड़िये Digital Azadi Community के साथ। 

इस Growing Community के साथ जुड़कर आप भी उन लोगों में शामिल हो सकते हैं जिन्होंने एक साल के अंदर ही अपने बिज़नेस को जीरो से एक अच्छे मुकाम तक पहुंचा दिया है। 

तो अगर आप Interested हैं और ये मौका गंवाना नहीं चाहते तो अभी रजिस्टर कीजिये एक Free Masterclass के लिए जहां डिजिटल मार्केटिंग की Importance, इससे मिलने वाले फायदे और Business Success का Roadmap Share किया जाएगा।     

Share this post with your friends

6 Responses

  1. Very informative information in digital marketing in hindi. Thanks to the inventor.

    1. Thank you for your kind words.

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      http://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      http://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  2. AI will be the future.
    Digital Marketing & AI will together create a revolution for possible opportunities.
    It’s scary good!!!

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

    1. Thank You So Much,
      Keep Learning, Keep Implementing!
      Subscribe To My Blog In Order To Keep Yourself Updated About Digital Marketing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…