संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Online Ad Types : Business Reach बढ़ाने के लिए 5 Most Common Types Of Online Ads

Different types of Online Ads

Digital Advertising – एक Powerful Strategy जो आपके एक लोकल स्टोर से Newly Opened Business को Multiple Times Grow करने में Helpful है, और वो भी बहुत कम समय में।

Digital Advertising, वो तरीका है जिसमें आप Different Types Of Online Advertising के ज़रिये Search Engines (जैसे कि Google, Bing, Yahoo), Mobile Applications, Websites, Social Media इत्यादि पर अपने Products या Service के Ads Run करते हैं और Target Customers को Attract करते हैं।

ऐसे में सवाल आता है कि डिजिटल मार्केटिंग में कितने तरह के Ad Type होते हैं।

आज का हमारा ब्लॉग इसी विषय पर है, जहां Online Advertising को विस्तार से समझेंगे और बात करेंगे अलग-अलग Digital Advertising Examples की।

तो आइये, बिना देर किये शुरू करते हैं आज का ब्लॉग।

Table of Contents

What Is Online Advertising: Online Ads Kya Hote Hain?

What Is Online Advertising_ Online Ads Kya Hote Hain

Online Ads यानी इंटरनेट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन, जो Digital Marketing की एक Powerful Strategy है। आज के समय में, जहां हर कोई ऑनलाइन है, Online Advertising का महत्व और भी बढ़ गया है।

आज, Customers को आकर्षित करने और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए Different Types of Online Advertising का Use किया जा रहा है। इनमें मुख्यतः शामिल हैं –
Google Search/Display/Shopping/Video/Banner Ads,
Social Media Ads (जैसे कि Facebook, Instagram,LinkedIn Ads),
Promotional Emails, इत्यादि।

इन Different Types Of Online Ads के द्वारा, Brands अपनी Awareness Create करते हैं और अपने Products और Services को अपने Target Audience तक पहुंचाते हैं। इन सभी Types Of Ads In Digital Marketing में Innovation और Creativity का महत्वपूर्ण रोल होता है, जो कि एक Brand की Online Presence को मजबूती देता है।

ये सभी Online Ads, विशेष रूप से Digital Platforms पर Users के Interests और Behavior के आधार पर दिखाए जाते हैं। Digital Ads Types का सही चुनाव आपके Business को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि किस प्रकार का Ad आपके Business के लिए सबसे उपयुक्त होगा।

तो आइये जानते हैं 5 Most Used Types Of Online Advertising के बारे में।

इसे भी पढ़िए : PPC Advertising Kya Hai – 2024 में यह आपके बिज़नेस को लिए क्यों ज़रूरी है?

5 Types Of Online Advertising In Hindi

5 Types Of Online Advertising In Hindi

Online Advertising की दुनिया में Experiments की कोई सीमा नहीं है। आप Multiple Factors को ध्यान में रखकर अलग-अलग Format के Digital Ads Campaigns Run कर सकते हैं, और Brand को अपने Target Audience तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

A. Search Engine Ads

5 Types Of Online Advertising In Hindi - Search Engine Ads

Search Engine Ads, या Pay-Per-Click (PPC) Ads, Types Of Online Ads के सबसे Popular Forms में से एक हैं। इसमें निम्न Ad Types शामिल हैं : 

1. Search Ads: Google और अन्य Search Engines पर दिखने वाले ये Ads तब Show होते हैं जब आप किसी Transactional या Commercial Type Query को सर्च करते हैं। 

उदाहरण के लिए आपने सर्च किया Email Marketing Tools, अब आपके सामने Search Engine Result Page (SERP) पर कुछ Sponsored Websites या Ads Show होते हैं। इन्हे ही Search Ads कहा जाता है। 

इसे हम Direct Response Marketing का एक Type भी कह सकते हैं, जहाँ Advertisers केवल तब Pay करते हैं जब कोई उनके Ad पर User Click करता है। Internet Advertising Examples में Search Ads का प्रयोग बहुत Common है, क्योंकि ये Highly Targeted होते हैं।


2. Display Ads:
ये Websites & Applications पर दिखने वाले Visual Ads हैं, जिनमें Banner Ads & Single Image Ads भी शामिल होते हैं। Types Of Ads In Digital Marketing में Display Ads अपने Visual Appeal के लिए जाने जाते हैं। Online Ads Format में Display Ads Brand Awareness बढ़ाने के लिए काफी किफायती माने जाते हैं।


3. Shopping Ads
: ये Ads Product Listings के लिए होते हैं जो Shopping Platforms And SERP पर दिखाई देते हैं। Digital Ads Format में Shopping Ads विशेष रूप से उन Businesses के लिए महत्वपूर्ण हैं जो Products Sell करते हैं। Small Business के लिए अपने Products को अपने Ideal Customers तक पहुंचाने के लिए Shopping Ads एक बेहद Effective Tool होते हैं।


4. Video Ads:
Online Video Platforms पर दिखाई देने वाले ये Ads काफी Engaging होते हैं। Digital Ads Trends 2024 के अनुसार, Video Ads की Relevancy & Importance लगातार निरंतर बढ़ रही है।  इसलिए, आज Brands अपने अन्य Types Of Digital Ads के साथ साथ Video Ads को ज़रूर प्राथमिकता देते हैं और उन्हें YouTube, Instagram & Facebook जैसे Platforms पर Run करके New Customers तक पहुँचते हैं। 

आज YouTube खुद ही Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है जिस पर Backlinko के अनुसार लगभग 2.5 Billion Users हैं। ऐसे में आपके Ideal Customers भी YouTube पर अपना Time Spend कर रहे हैं, इसलिए उन्हें Video Ads के ज़रिये टारगेट करना एक Profitable Decision साबित हो सकता है। 


इन सभी Online Ads Types के माध्यम से, आप अपनी Digital Advertising Strategy को और अधिक Impactful And Targeted बना सकते हैं। चाहे आपका Goal
Lead Generation करना हो, Brand Awareness बढ़ाना हो या Sales बढ़ाना, Online Advertising के ये तरीके आपके Business Objectives को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

B. Social Media Ads

5 Types Of Online Advertising In Hindi - Social Media Ads

Social Media Ads, Digital Marketing के सबसे Powerful Weapons में से एक हैं, जो Brands को उनकी Target Audience से सीधे जोड़ते हैं। यहां पर विभिन्न Social Media Platforms पर Ads के अलग-अलग Types देखे जा सकते हैं:

1. Facebook Ads: Facebook पर आपको अलग-अलग तरह के Ads देखने को मिलेंगे, जैसे कि Sponsored Posts जो आपकी News Feed में आते हैं, Carousel Ads जिसमें एक से ज्यादा Images या Videos होती हैं, और Video Ads जो आपके Attention को खींचते हैं। ये Ads आपके Brand की Visibility बढ़ाने में मदद करते हैं।


2. Instagram Ads:
Instagram, जो कि Mainly Photos और Videos पर Focus करता है, यहाँ आपको Visually Appealing Ads देखने को मिलते हैं। ये Ads आपके Products की Beauty और Utility को शानदार तरीके से दर्शाते हैं, जिससे Users Engage होते हैं।


3. Twitter Ads:
Twitter पर Ads का मतलब है Tweets जो Promoted होते हैं। ये Short Messages या Updates होते हैं जो आपकी Brand की Latest News या Offers को Highlight करते हैं।


4. LinkedIn Ads:
Professional Networking Site LinkedIn पर Ads आपके Business को Management Level या Corporate Professionals वाली Audience तक पहुँचाते हैं। यहाँ पर Ads का इस्तेमाल करके आप अपनी Company की Services या Job Vacancies को Promote कर सकते हैं।


5. Quora Ads:
Quora, जो कि एक Question-Answer Platform है, यहाँ आपके Ads Directly उन लोगों तक पहुंचते हैं जो Relevant Questions Search कर रहे होते हैं। ये Ads आपके Brand को एक Trustworthy Source के रूप में Establish करने में मदद करते हैं।


Social Media Ads Types के इन माध्यम से आप अपने Brand को उस Audience तक पहुंचा सकते हैं जो आपके Products या Services में Genuinely Interested हो।

यह भी पढ़िए : Business Online Grow करने के 13 Powerful Steps

C. Native Ads

5 Types Of Online Advertising In Hindi - Native Ads

Native Ads, यानी ऐसे Advertisements जो Content के साथ इतने अच्छे से Blend हो जाते हैं कि उन्हें पहचान पाना मुश्किल होता है। ये Ads इस तरह से Designed होते हैं कि वे Website या App के बाकी Content की तरह ही दिखाई देते हैं, जिससे Users को विज्ञापन के प्रति एक Positive Feeling होती है।

उदाहरण के तौर पर आपने Amazon या Flipkart जैसी Sites पर Products Scroll करते वक्त देखा होगा कि सबसे ऊपर Sponsored Products Show होते हैं। हालांकि, देखने में वो अन्य प्रोडक्ट्स की तरह ही लगते हैं, लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है कि उनके Ads चलाकर उन्हें सबसे ऊपर दिखाया जाता है। 

Types Of Online Advertising में Native Ads का महत्व बढ़ता जा रहा है क्योंकि ये Users को Disturb नहीं करते और एक Seamless Experience प्रदान करते हैं। 

Internet Advertising Examples में Native Ads को अक्सर Articles, Recommended Posts, या Sponsored Content के रूप में देखा जा सकता है। Native Ads इसलिए भी खास होते हैं क्योंकि ये User Experience को खराब नहीं करते और साथ ही साथ Effective भी होते हैं। 

D. Mobile Advertisement

5 Types Of Online Advertising In Hindi - Mobile Advertisement

Mobile Advertisement यानी मोबाइल पर दिखाई देने वाले विज्ञापन, आज के डिजिटल युग में बहुत ही Effective हैं। 

इसके अंदर सामान्यतः दो प्रमुख तरह के Ad Types का Use किया जाता है : 

1. In-App Advertising: जब आप कोई Mobile App इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उसमें विज्ञापन दिखाई देते हैं, तो उसे In-App Advertising कहते हैं। ये Ads आपके Gaming App से लेकर मौसम की जानकारी देने वाले Application तक में दिखाई दे सकते हैं। Types Of Online Advertising में ये बहुत प्रचलित हैं क्योंकि अधिकांश लोग अपने मोबाइल फ़ोन पर अधिक समय बिताते हैं।

2. Mobile Search Ads: ये वो Ads होते हैं जो आपको Mobile Devices पर Search करते समय दिखाई देते हैं। जब भी आप कुछ Google पर Search करते हैं, तो Search Results के Top पर दिखने वाले Ads, Mobile Search Ads होते हैं। Types Of Ads In Digital Marketing में इनकी बड़ी भूमिका है, क्योंकि ये Targeted और Relevant होते हैं, जो Users को उनके Search Query के अनुसार उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।

E. Email Advertising

5 Types Of Online Advertising In Hindi - Email Advertising

Email Advertising, यानी Email के माध्यम से किया जाने वाला Advertisement, जिसमें विशेष रूप से Promotional Emails का इस्तेमाल होता है। ये Emails मुख्यतः Products या Services को Promote करने के लिए भेजे जाते हैं। 

इस प्रकार का विज्ञापन न सिर्फ Cost-Effective होता है, बल्कि इससे Targeted Audience तक आसानी से पहुँचा जा सकता है। 

Types Of Online Advertising में Email Advertising की अपनी एक खास जगह है, क्योंकि यह Direct Communication को Enable करता है। अर्थात, इसके ज़रिये आप Directly अपने Lead को Personalized Message भेज सकते हैं जिससे One-On-One Engagement बढ़ती है और उसे Customer में Convert आसान हो जाता है।  

Internet Advertising Industry में Small से लेकर Big Brands अपने Latest Offers या Newsletters को अपने Customers के Inbox में भेजते हैं, जिससे Engagement बढ़ती है। साथ ही कस्टमर बनने के बाद Upselling And Cross-Selling में भी Promotional Emails का काफी महत्व होता है। 

Types Of Ads In Digital Marketing में Email Ads को उनकी Effectiveness के लिए जाना जाता है, खासकर जब यह Personalized Content के साथ आते हैं। 

उम्मीद है आपको सभी Type Of Advertising In Digital Marketing समझ आ गए होंगे। आइये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि अपनी ज़रूरत के अनुसार Best Ad Type कैसे Select करें। 

 इस Guide में विस्तार से सीखिए, Digital Marketing In Hindi. 

Best Ads Type कैसे Choose करें?

Best Ads type kaise choose kare

सही Advertising Type का चुनाव करना आपके बिज़नेस की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए देखते हैं कि कैसे आपको सही Type Of Ad का चुनाव करना चाहिए। 

1. Goal Decide करें

 सबसे पहले, अपने Advertising Campaign का Goal तय करें। क्या आपका मकसद Brand Awareness Create करना है, New Leads लेकर आना है या सीधे Sales बढ़ाना है? 

उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य Brand Awareness है, तो Social Media Ads या Content Marketing जैसे माध्यम आपके लिए अधिक उपयोगी होंगे, क्योंकि उनके ज़रिये आप अपने Ideal Customers के Problems, Pain Points, Challenges, Likes, Interest इत्यादि के अनुसार Customized Communication कर सकते हैं। 

वहीं, Direct Sales के लिए Google Ads या Email Marketing अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

जानिए इस ब्लॉग में कि आप PPC Ad Expert कैसे बन सकते हैं।

2. Audience को समझें

आपका Target Audience कौन है? उनकी Age,Gender, Interest, Challenges, Online Buying Behavior, Lifestyle इत्यादि कैसा है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप Young Age Group (18-36) को टारगेट कर रहे हैं तो Instagram और Snapchat जैसे Platforms पर Advertising अधिक प्रभावी होगी। Professional Services के लिए LinkedIn एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

3. Budget Fix करें

अपने Advertising Budget को ध्यानपूर्वक बनाइए। कुछ Advertising Platforms जैसे कि Google Ads और Facebook Ads आपको अपने Budget को Control में रखने देते हैं। छोटे बजट के साथ शुरुआत करें और जैसे-जैसे आपको पता चले कि कौन-से Ads बेहतर Perform कर रहे हैं, बजट को धीरे-धीरे बढ़ाएं।  

4. सही Platform का चयन करें

उस Platform को चुनें जहां आपका Target Audience सबसे ज्यादा Active हो। यदि आपका Business B2B है, तो LinkedIn एक अच्छा विकल्प हो सकता है। B2C Businesses के लिए Facebook, Instagram और Pinterest जैसे Platforms अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।

5.Results को Analyse करें

Digital Advertising के सबसे बड़े Benefits में शामिल है Data Analytics!
अपने Ad Campaigns की Performance को Regularly Monitor करें। Google Analytics जैसे Tools का उपयोग करके आप यह देख सकते हैं कि आपके Visitors कहाँ से आ रहे हैं और कौनसे Ads सबसे अधिक Conversions ला रहे हैं।

6. Trends को Follow करें

Advertising की दुनिया में Trends तेजी से बदलते रहते हैं। AI, Machine Learning और Augmented Reality जैसी नई Technologies का उपयोग करके अपने Ads को अधिक Engaging और Personalized बनाएं।

7. Adjustment और Experiment

अलग-अलग Ad Formats, Headlines, और Content के साथ Experiment करें। A/B Testing के माध्यम से यह जानें कि आपके Audience के साथ क्या सबसे अधिक Resonate करता है।

सही Ad Type का चुनाव करके, आप न केवल अपने Business की Reach बढ़ा सकते हैं बल्कि अपने ROI को भी सुधार सकते हैं। याद रखें, Flexibility And Continuous Learning इस Process के महत्वपूर्ण Components हैं।

Conclusion

आज बढ़ते Competition को देखते हुए अपने बिज़नेस को Customers तक पहुंचाने के लिए Traditional Methods से ज़्यादा Digital Methods का Use करना ज़रूरी हो गया है।

Website Designing, SEO, Social Media Marketing, Email Marketing इत्यादि ऐसी कई Digital Marketing Techniques हैं जिनके ज़रिये एक बिज़नेस को Digitally Grow किया जाता है।

इन्हीं Technique में शामिल है Paid Advertising, जिनमें Google Ads, YouTube Ads, Facebook and Instagram Ads, इत्यादि का नाम आता है।

आज हमने अपने ब्लॉग में इन्हीं सब Ads के बारे में बात की और Different Types Of Advertising Methods के बारे में भी जाना।

लेकिन, जब बात इन्हें अपने बिज़नेस में Implement करने की आती है आपको ज़रूरत पड़ती है Digital Marketing को Practically सीखने की और वो भी एक Mentor के साथ।

Digital Marketing के Daily Live Classes में Pratically सीखने के लिए आइये जुड़िये डिजिटल आज़ादी के साथ, जहां आज 22 हज़ार से ज़्यादा Students इन Ads सहित अन्य Powerful Digital Marketing Concepts को सीख रहे हैं और बिज़नेस में Implement करके अपना Revenue बढ़ा रहे हैं।

इसके लिए आइये जुड़िये मेरे (Sandeep Bhansali) के साथ 90 मिनट के Free Masterclass में, जहां मैं आपको DIgital Marketing की बारीकियों से अवगत कराऊँगा और बताऊंगा कि कैसे केवल कुछ ही दिनों में आप बिज़नेस में New Customers जोड़ सकते हैं।

इस Masterclass में Seats Limited है, तो जल्दी से Register कीजिए।

Share this post with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निशुल्क हिंदी Webinar के लिए रेजिस्टर कीजिए

Register For Free Webinar

10 of 10 Number(s) left
जल्दी कीजिये, Limited Seats
We will not spam, rent, or sell your information…