संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

सर्च इंजन मार्केटिंग – Business बढ़ाने की नई रणनीति!

सर्च इंजन मार्केटिंग - Business बढ़ाने की नई रणनीति!
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

बढ़ते Digitalisation के साथ, मार्केटिंग ने बिलबोर्ड और अखबारों से लेकर सोशल मीडिया और इंटरनेट तक एक बड़ी Evolution की है। इस बदलाव के कारण सर्च इंजन मार्केटिंग का जन्म हुआ। आपने टीवी और अखबार में विभिन्न ads देखे होंगे। आप जानते हैं कि ये सभी एक Marketing campaign का एक हिस्सा हैं। लेकिन अब ऐसे ads केवल इन माध्यमों तक ही सीमित नहीं हैं। वे इंटरनेट पर पहुंच गए हैं क्योंकि यह संभावित बिक्री और बड़ी पहुंच का एक बड़ा दायरा प्रदान करता है। इस विशाल पहुंच का उपयोग करने के लिए, SEM के शास्त्र  को समझना महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग में, आप SEM के बारे में सब कुछ समझ जाएंगे।

Search Engine Marketing क्या है? (SEM in Hindi)

Search Engine Marketing क्या है? (SEM in Hindi)

SEM इंटरनेट पर Paid तरीकों से आपकी Visibility बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। इसे पेड सर्च मार्केटिंग माना जाता है। विभिन्न Brands और कंपनियां लोगों द्वारा अपनी ऑनलाइन उपस्थिति प्राप्त करने के लिए भारी मात्रा में Payment करते हैं। Advance Paid Searches और SEO को Integrated रूप में लिया गया था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब Search Engine Marketing (SEM) केवल आपके Brand को Market में लाने के लिए Payment की गई Search रणनीतियों में शामिल है। Search Results में अपनी वेबसाइट या Content को SERP में लाने के लिए कंपनियां और ब्रांड एक निश्चित राशि का Payment करते हैं। 

SEO के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें। 

Search Engine Marketing में कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। Selected कीवर्ड का उपयोग Brands द्वारा उनके वेब Content या विभिन्न अन्य रूपों में किया जाता है ताकि वे अपने Results को Top पर ला सकें। ये कीवर्ड User Frequency के अनुसार चुने जाते हैं। कीवर्ड Users द्वारा की गई Searches से संबंधित हैं। मुख्य रूप से वे शब्द जो Users संबंधित उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Search कर रहे हैं, उनका उपयोग किया जाता है। अब जब भी User संबंधित कीवर्ड टाइप करेगा, तो कीवर्ड वाले सर्चेस दिखाई देंगे। संबंधित SERPs के अलावा, User को Brands के Ads भी मिलते हैं। ये Search Engine द्वारा दिए गए Ads हैं। हालांकि ब्रांड को केवल User Click Frequency के अनुसार Payment करने की आवश्यकता है।

Search Results में लगभग हर वेब पेज देखे जा सकते हैं जिनकी High Reach है। Users को ऐसे Ads नहीं मिलते हैं जिनकी Web Traffic कम है या Low Reach है। 

वेब Search Results Pages पर दिखाई देने वाले सभी Ads में एक “AD” चिह्न होता है जो दिखाता है कि वे Paid Ads हैं। कभी-कभी Paid Ads को सर्च Results में Carousel के रूप में भी दिखाया जाता है।

SEM प्लेटफार्म

अब आप ‘SEM ADS’ और ‘Search Result Pages’ के बारे में जानते हैं, जिन पर उन्हें रखा गया है। तो आपके पास पहले से ही SEM Platforms के बारे में एक बुनियादी विचार है। जिन Platforms पर ये  Paid Ads होते हैं, उन्हें SEM प्लेटफ़ॉर्म कहा जाता है।

टॉप SEM प्लेटफॉर्म:

  1. Google 
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Baidu
  5. YouTube
  6. Yandex
  7. Duckduckgo

सबसे आम Search Engine – Google है जिसका उपयोग हम आजकल करते हैं। Users हर दिन Google पर अरबों Searches करते हैं। यह Huge Search Companies और Brands के लिए एक बड़ी Reach प्रदान करने का वादा करता है। इसी तरह, Bing के पास 3 मिलियन Users का Base भी है जो Google से अलग है। यह Yahoo और MSN के Ads को भी जोड़ता है जो इसकी भागीदार Sites हैं। यदि आप उस User Base को Target करना चाहते हैं जो Google का उपयोग नहीं करता है, तो Bing आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। Search Engine Platform को Search Engine Marketing के लिए Hosting Providers के रूप में माना जा सकता है।

Google पर हर दिन, अरबों User विभिन्न चीजों की Search करते हैं। प्रत्येक Search उन लोगों को अपने ब्रांड या प्रोडक्ट्स की सेल्स करने की संभावना के साथ पेश करने का अवसर प्रदान करती है। यह ब्रांड बिल्डिंग और Image Boosting का एक बड़ा दायरा भी प्रदान करता है।

SEM क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि SEM क्यों महत्वपूर्ण है तो आइए उन सभी Useful Effects पर चर्चा करें जो यह आपकी कंपनी या ब्रांड के लिए कर सकते हैं। आप पहले से ही SEM के सामान्य लाभों को जानते हैं जैसे Huge Reach, Potential Customer Base, ब्रांड बिल्डिंग, आदि। इन सामान्य कारणों को छोड़कर विभिन्न विशिष्ट कारण हैं जो SEM को Marketing का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।

1. बढ़ा हुआ मुनाफा

सभी Search Engine अपने Brands को प्रदर्शित करने के लिए लाभदायक मंच प्रदान करते हैं। Google के पास इस पर ब्रांडिंग के लाभदायक प्रभावों के बारे में तथ्यों के आधार पर डेटा भी है। डेटा कहता है कि कोई भी व्यवसाय Adwords के माध्यम से अपने निवेश को दोगुना कर सकता है। लेकिन इसे पूरा करना इतना आसान नहीं है। वास्तव में इस तरह के भारी लाभ प्राप्त करने के लिए आपको तकनीकी, मूल बातें और SEM के अन्य सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने की आवश्यकता है। SEM के लिए Adwords या इसी तरह के अन्य platforms का उपयोग करने के लिए Strategic Approach बहुत महत्वपूर्ण है।

2. Conversion Centric Approach

अधिक पैसा पाने और बिक्री बढ़ाने के लिए मार्केटिंग की जाती है। लेकिन Conversion के विभिन्न रूप भी हैं जो SEM से जुड़े हैं। आप बढ़े हुए ग्राहकों, वेब ट्रैफ़िक, Entries, Engagement आदि के बारे में बात कर सकते हैं। ऐसे सभी रूपांतरण कंपनी के Brand Value को बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी भी प्रकार के Marketing Campaign के लिए High Conversion Rate महत्वपूर्ण है। मुख्य रूप से Ads Landing Page से जुड़े होते हैं। ऐसे Pages को Call To Action प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अधिक से अधिक Conversion करने में मदद करता है। 

3. बढ़ी हुई ब्रांड Awareness

SEM ब्रांड Awareness के लिए, अभी भी एक बहुत नया और अप्रयुक्त क्षेत्र है, लेकिन इसकी असीमित क्षमता को खारिज नहीं किया जा सकता। यहां तक कि अगर आपको Conversion या Click नहीं मिलते हैं, तो भी Ads आपके Brand का नाम और लोगो लोगों द्वारा देखे जाते हैं। लेकिन हम ब्रांड नाम या उत्पाद के प्रकार को नोटिस करते हैं और ब्रांड Awareness पैदा करने के लिए यह अंतिम लक्ष्य है। यह Users या Audience के दिमाग में तुलना की एक सूची बनाने में भी मदद करता है। तुलना को आखिर में किसी व्यक्ति का ध्यान किसी विशेष संकेत पर लाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है।

4. छोटे Users तक पहुंच

कभी-कभी Companies या Brands को लगता है कि SEM पर खर्च किया गया पैसा इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों के लायक नहीं है। हालांकि यह सच नहीं है। मुख्य ध्यान सही रणनीति पर होना चाहिए और SEM आपके Brand के लिए चमत्कार कर सकता है। हमने ऊपर भी उल्लेख किया है कि Google कैसे Brands को लाभ प्राप्त करा सकता है, वे अपने निवेश को दो गुना बढ़ा सकते हैं। यह पहुंच बढ़ाने का एक अद्भुत अवसर बनाता है। इसलिए यदि सही रणनीति का उपयोग किया जाता है तो यह बढ़ी ROI की क्षमता प्रदान करता है।

5. Targeted Local Marketing

Targeted Local Marketing के लिए, SEM एक वास्तविक अमृत के रूप में सामने आता है। विशेष रूप से Targeted Marketing जो इसे प्रदान करता है वह बेजोड़ है। यह आपके Local Customers को Target करके Website की ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। Local Marketers के लिए,  Local Customers को इकठ्ठा करना जरूरी है। जब कोई किसी असामान्य वस्तु को Search करता है तो Search Engine आस-पास के विभिन्न Results प्रदान करता है।

6. वेब ट्रैफ़िक और Engagement

किसी भी ब्रांड के लिए, SEM का उपयोग करके वेब ट्रैफ़िक और Engagement  को बढ़ाना एक समझदारी का निर्णय होगा। यह न केवल बढ़ा हुआ वेब ट्रैफ़िक प्रदान करता है बल्कि यह लगातार वेब ट्रैफ़िक भी प्रदान करता है। यह उनकी दूर दृष्टि और सेल को बनाए रखने में मदद करता है। बेहतर ट्रैफ़िक बढ़ाने और भविष्य की रणनीति बनाने में मदद करने के लिए, SEM एक बहुत ही आसान उपकरण के रूप में सामने आता है।

7. व्यावहारिक दृष्टिकोण

जब लोग किसी विशेष उत्पाद की Search करते हैं, तो वे केवल संबंधित Search Ads के साथ संबंधि Results देखते हैं। इसका मतलब यह है कि उस विशेष इकाई या सेवा के लिए पहले से ही एक मांग या आवश्यकता है और अच्छे Ads आवश्यकता निर्वाह के लिए पहुंच प्रदान कर रहे हैं। 

SEM के फायदे और नुकसान

यहां, हम SEM के लाभों पर अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

 यदि आप अंदाज़ा लगाने और अंदाजो पर काम करने से थक गए हैं तो SEM का उपयोग करें। क्योंकि यह ज्यादा संख्या और औसत दर्जे का Results प्रदान करता है। Google Ads आपके SEM में होने वाली हर एक बर्ताव में एक रिपोर्ट विस्तार में प्रदान करते हैं।

  1. आपको SEM के माध्यम से Real-Time डेटा और इस पर जांच करके काम करने का मौका मिलता है। हम ज्यादातर Google पर चर्चा कर रहे हैं क्योंकि यह अभी सबसे बड़ा Search Engine  है।
  2. Search Ads का Payment Cycle भी बहुत सुविधाजनक है। आपको केवल उन Clicks के अनुसार Payment करने की आवश्यकता है जो Click होते हैं और इसके अलावा नहीं।
  3. यदि हम अन्य Marketing Techniques जैसे Product Marketing, SEO, आदि देखते हैं। वे Results दिखाने के लिए समय लेते हैं। जबकि SEM तेजी से Results प्रदान करता है और लॉन्च के ठीक बाद पहुंच बढ़ाता है।
  4. यह Segmentation का एक अच्छा दायरा प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आपको सीधे उन लोगों तक पहुंचने का मौका मिलता है जो आपके ब्रांड या उससे जुड़ी हुई वस्तु या Company में रुचि रखते हैं। 

हर चीज के दो पहलू होते हैं एक अच्छा और एक बुरा। इसी तरह, SEM के विभिन्न स्पष्ट पहलू हैं लेकिन इसमें कुछ कमी के Points भी हैं।

अब फायदे पर चर्चा करने के बाद हम SEM के सभी नुकसानों पर चर्चा करेंगे।

  1. यदि हम SEM की Long Term Payment कि Calculation करते हैं तो यह High जा सकता है। एक तरह से, SEM केवल तब तक काम करता है जब तक आप इसके लिए Payment करते  है। 
  2. यह एक बहुत ही होड़ लगाने वाला मैदान बन गया है। बहुत से ब्रांड एक ही स्थल और कीवर्ड के लिए लड़ रहे हैं। ऐसे मामले में, आपके सभी Potential Customers के बीच अपनी Position बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान नहीं है। इसमें Marketing की बढ़ती लागत भी होती है जो ROI को Negative तरीकों से प्रभावित करती है।
SEM में Concepts

SEM में Concepts

SEM में बहुत से Concepts हैं जिनका उपयोग मार्केटिंग के लिए किया जाता है। आइए उनके बारे में यहां चर्चा करें जो आपको SEM के बारे में अपने ज्ञान को और बढ़ाने में मदद करेंगे।

1. Keywords

कीवर्ड को हमारी SEM रणनीतियों का सबसे बड़ा आधार माना जा सकता है। कीवर्ड ऐसे शब्द हैं जो Users द्वारा आवश्यक Results को Search करने के लिए Search Engine में उपयोग किए जाते हैं।

2. Ad Group

ये उन शब्दों के Group हैं जिन्हें Campaigns में बांटा गया है। यह उन सीमाओं को व्यक्त करने में मदद करता है जहां दैनिक बजट और राज्यों के लिए।

3. Impressions

 यह Users के लिए Ads चलाने की संख्या को दर्शाता है।

4. CTR

यह वास्तव में एक क्लिक का उपज करने वाले Impression हैं और इसे Percentage रूप में व्यक्त किया जाता है।

5. CPC

यह प्रति क्लिक Average Capital निर्धारित करता है। आप अपने SEM बजट को बनाए रखने के लिए CPC का निर्धारण कर सकते हैं।

6. Quality Level

यह Google द्वारा निर्धारित कीवर्ड का स्कोर है। यह Payment और Click के बीच आपस में संबंध प्रस्तुत करता है।

SEM कैसे काम करता है?

SEM कैसे काम करता है?

ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति SEM पर आधारित होनी चाहिए। यदि आप एक अच्छी मार्केटिंग योजना बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो समझें कि SEM कैसे काम करता है।

  1. Algorithm SEM में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप SEM और ऑनलाइन मार्केटिंग में उत्तमता प्राप्त करना चाहते हैं तो SEM के एल्गोरिथ्म को समझें। यह Users की आवश्यकता और झुकाव को समझने में मदद करता है।
  2. SEM कीवर्ड रिसर्च को अपने मुख्य कार्य सिद्धांत के रूप में लेता है। यदि आप SEM को लागू करने का प्रयास कर रहे हैं तो कीवर्ड का उपयोग मुख्य कार्य है।
  3. Users द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड को उनकी Visibility के लिए Brands और Companies को और बांटा जाता है। इसके लिए Charge Payment की आवश्यकता होती है।
SEM में कीवर्ड का महत्व

SEM में कीवर्ड का महत्व

कीवर्ड को SEM के मुख्य Concept के रूप में माना जा सकता है। हमारी पूर्व चर्चा के बाद से, आपको पहले से ही SEM में कीवर्ड के महत्व के बारे में मन में एक विचार होगा। यहाँ, हम SEM में कीवर्ड के महत्व पर चर्चा करेंगे।

  1. यदि आप किसी वेबसाइट या URL के लिए Web Traffic Ratio पर विचार कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि यह पूरी तरह से कीवर्ड से संबंधित है। SEO के लिए भी Keywords बहुत ही महत्वपूर्ण Concept हैं जो ट्रैफिक को इकट्ठा करते हैं। लोग विशिष्ट कीवर्ड Search करते हैं और यह Search उन्हें आपके URL पर लाती है।
  2. कीवर्ड Users को अंतिम रूप से आपके Landing Page पर लाने में मदद करते हैं। कीवर्ड की एक सूची तैयार करना पहला काम हैं जो आप करते हैं।
  3. कीवर्ड की Relevancy केवल Potential Customers या Users को आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करने में मदद करती है।
  4. कीवर्ड यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग योजना केवल मुख्य इच्छुक Users के सामने सामने है।

SEM के लिए रणनीतियाँ

आइए SEM के लिए कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियों पर चर्चा करें।

  1. ध्यान रखें कि शुरू करने से पहले आपके Target Customers और आपका Reach Target क्या है।
  2. फिर, एक अच्छी वेबसाइट बनाने पर काम करें। यह तेज, प्रभावशाली,Navigate करने में आसान और Interactive होना चाहिए।
  3. ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जो अच्छी Relevancy दिखाते हैं और बड़ी संख्या में Users प्रदान करते हैं।
  4. लगातार Content को Update करें। Content को नियमित रूप से अपडेट करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपकी सभी Content बदलते Users Perspective और Dynamics के साथ चिह्नित है।
  5. अपनी Content के लिए Social Media Platforms लिंक जोड़ें। यह विभिन्न नए बाध्य संबंधों को बढ़ाने और बनाने में मदद करता है जो पहुंच बढ़ाने में मदद करते हैं।
  6. जब हम ऑनलाइन मार्केटिंग और SEM के बारे में बात करते हैं, तो अपने Off-Page Seo पर काम करना न भूलें।
  7. आपको अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल को एक-दूसरे से जोड़ना चाहिए और इन सभी के लिए एक सोशल नेटवर्क बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यह नेटवर्क एक मजबूत Customer Growth और Engagement Flow के निर्माण में मदद करेगा।

सर्वश्रेष्ठ SEM Tools

विभिन्न SEM उपकरण हैं जिनका उपयोग आप अपनी SEM रणनीति को प्रभावी और कुशल बनाने के लिए कर सकते हैं। आइए कुछ महत्वपूर्ण SEM Tools पर चर्चा करें जो समय के साथ-साथ पैसे बचाने में मदद करेंगे।

  1. Supermetrics
  2. Shape
  3. SEMrush 
  4. HubSpot

ये सभी ऊपर चर्चा किए गए Tools बहुत से मुफ्त और साथ ही Paid सेवाएं प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप अपने SEM को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। वे आपके Marketing Campaign के निर्माण के साथ-साथ Seo की आपकी मौजूदा बर्ताव को आयोजित करने के लिए सहायता प्रदान करते हैं।

SEM आपके व्यवसाय के लिए कैसे फायदेमंद है?

SEM आपके व्यवसाय के लिए कैसे फायदेमंद है?

जब आपके Ads Web Pages पर काम करना शुरू करते हैं, तो अधिक Click और Conversion प्राप्त करने की क्षमता भी शुरू हो जाती है। यह एक सरल और आसानी से समझने योग्य Concept है। यह व्यवसायों के लिए SEM के उपयोग को आसान और फायदेमंद बनाता है। आप वास्तव में अपने व्यवसाय को Market करने और Ads run करने के लिए प्रभावी नीतियां बना सकते हैं।

आपको Search Engine Marketing का विकल्प चुनने की आवश्यकता क्यों है?

इंटरनेट पर किसी भी ब्रांड के लिए उनके Customer Base आधार की तुलना में दोगुना Customer Base  उपलब्ध है। यह सिर्फ एक मात्र संख्या है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से Customer Base को बढ़ाने की संभावना सीमाओं से परे है।

यही कारण है कि इंटरनेट मार्केटिंग किसी भी ब्रांड की मार्केटिंग रणनीति का एक अभिन्न अंग बन गया है। आप केवल एक पोस्ट द्वारा भारी लोगों तक पहुंच सकते हैं।

निष्कर्ष

SEM मार्केटिंग रणनीतियों को पूरी तरह से ऊपर उठाने में हमारी मदद कर सकता है। Marketing के विभिन्न स्तोत्र एक ब्रांड की पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक Integrated Aspect प्रदान करती हैं।

SEM किसी भी ब्रांड या कंपनी की वेबसाइट के पूरे ग्राहक आधार और Engagement को बनाए रखने और लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Digitization की दुनिया में SEM आवश्यक हो गया है क्योंकि यह हमें विशाल अवसरों की ओर मार्ग प्रदान करता है। Google आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। वर्तमान मार्केटिंग ट्रेंड में ज्यादातर SEM Google के लिए किया जाता है। लेकिन ऐसे अन्य Search Engine भी हैं जिन्हें आप अपने Marketing Campaign में Use कर सकते हैं।

इस नए समय में इंटरनेट हर क्षेत्र में हावी हो रहा है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप खुद को अपडेट रखें और अपनी मार्केटिंग के लिए इंटरनेट की पूरी क्षमता का उपयोग करें। SEM एक बहुत बड़ा शास्त्र है। हमने इसके बड़े हिस्से को कवर करने की कोशिश की है। यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं तो इस तरह की अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री के लिए हमारी वेबसाइट देखें। यदि आप सही Approach अपनाते हैं तो SEM को समझना बहुत मुश्किल नहीं है। SEO और SEM हमेशा महत्व के साथ-साथ रुचि का विषय रहे हैं।

SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ Click करें।

SEM Digitalization की इस Dynamic World में नेटवर्क बनाने और बनाए रखने में मदद करता है। आपको SEM के साथ अच्छा ROI और जुड़ाव मिलता है।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

One Response

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *