संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Pabbly vs Zapier – An Ultimate Comparison Guide

Pabbly Vs Zapier - An Ultimate Comparison Guide
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

वर्ष 2021 को समाप्त होने में सिर्फ महीने भर का समय ही बचा है। अब सवाल ये है कि आने वाले नए वर्ष में क्या आप अपने बिज़नेस को Automate करने के लिए तैयार हैं? 

हमने आपके बिज़नेस को ऑटोमेशन पर चलाने के लिए दो बहुत ही ज़रूरी अस्त्रों का ज़िक्र किया था, जिनका नाम है Zapier & Pabbly.

ये दोनों ही अस्त्र Automation Technique पर काम करते हैं। Software Automation एक ऐसी तकनीक होती है जिससे आप अपने कंपनी के अलग-अलग सॉफ्टवेयर को एक Workflow में ला सकते हैं और अपने विभिन्न कार्यों को आसान और सटीक बना सकते हैं। 

यह तकनीक आज किसी भी कंपनी के लिए अपना समय और ऊर्जा बचाने के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण हो गई है। आज के युग में डिजिटल बिज़नेस कमाई का एक महत्वपूर्ण ज़रिया बन गया है। इसलिए इस तरह के Automation Tools की मदद लेकर बिज़नेस को Scale Up किया जा सकता है।  

ऑटोमेशन Multitasking करने में आपकी मदद करता है। Automation की इसी खास बात की वजह से यह तकनीक दुनिया के तमाम Business Owners की पसंद बन गई है और लोग इसे Implement करने लगे हैं।  

जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग ज़ोर पकड़ता जा रहा है वैसे-वैसे इस तकनीक की Demand भी बढ़ती जा रही है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किसी एक मोबाइल App को दूसरे किसी मोबाइल App से ऑटोमेट करने के लिए भी ऑटोमेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Automation का इस्तेमाल विभिन्न Tools के द्वारा किया जाता है इसलिए इस तकनीक का उपयोग करते वक्त सही Tool इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। 

तो चलिए जानते है ऐसे ही दो Automation Tools के बारे में जो आपको इस तकनीक का सबसे सटीक अनुभव देंगे। 

इस Blog में हम दो ऐसे Tools Pabbly Vs Zapier को Compare करेंगे और दोनों Tools के Important Features, Price, etc. के बारे में जानेंगे।

What Is Zapier? (Zapier Kya Hai?)

What Is Zapier? (ज़ेपियर क्या है?)

ये एक ऐसा ऑटोमेशन Tool है जो दो या दो से ज्यादा applications & softwares के बीच होने वाले repetitive tasks को ऑटोमेट करता है, जिन्हें करने के लिए किसी कोड की भी जरूरत नहीं होती। इससे आपका काम आसान हो जाता है और समय की बचत होती है।  

Zapier के अंतर्गत आपको विभिन्न Zap Create करने होते हैं अर्थात जिन कार्यों को आपको Automate करना है उन कार्यों के बारे में Zapier को बताना होता है। इससे आपकी खुद की भागीदारी कम हो जाती है और आपको Manually Involve नहीं होना पड़ता। 

Zapier आज मार्केट में उपलब्ध सारे Automation Tools में से सर्वश्रेष्ठ Tool हैं। इतने ज़्यादा Workflow होने के बाद भी ये बहुत Advanced है और उपयोग करने में भी बहुत आसान है।

Read Also: Zapier – 2022 में आपका Virtual Manager!

What Tasks Zapier Can Do For You?

Zapier 3000 से ज़्यादा Applications को Integrate करने की सुविधा देता है, आप बड़ी ही आसानी के साथ दो या दो से ज़्यादा Apps को कनैक्ट कर सकते हो और अपने Virtual Manager (i.e. Zapier) से अपने कार्य करवा सकते हो। इसके अतिरिक्त Zapier आपको निम्न सुविधाएं देता है, 

1) जो टास्क आपको रोज-रोज करना पड़ता है, जैसे कि किसी कार्य का अपने Employees को रोज़ रिमाइंडर भेजना। यह काम Zapier आपके लिए कर सकता और आपको रोज़ Manually भेजने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

2) एक App से दूसरे App में Data Transfer करना। उदाहरण के लिए आप अपने Project App में दिए गए कार्यों को Zapier के द्वारा अपने To-Do List में Add कर सकते हैं। 

3) Zapier आपको दो या दो से ज्यादा App को इंटीग्रेट करने का भी अवसर देता है। इसके अलावा Zapier Whatsapp के Merger से आपके लिए Chatting Process भी काफी आसान हो जाता है। 4) Zapier में आपको कई महत्वपूर्ण Features मिलेंगे जैसे -Task History, Google Sheets द्वारा Import/Export, Dashboards, Connected Accounts, Calendar Syncs, Zap Templates, इत्यादि।

Why Choose Zapier?

 Zapier Vs Pabbly की दौड़ में आपको Zapier का चुनाव करना चाहिए अगर, 

1) आप एक ही Zap create करके multiple triggers & actions add करना चाहते हैं, जिससे आप एक ही क्लिक में कई सारे कार्य automate कर सकें। 

2) आपका बिज़नेस बड़ा है और आपको सबसे Best Tool की जरूरत है जिसमे ज्यादा Features भी हो। 

3) आपको Coding की जानकारी नहीं है। क्योंकि इसे इस्तेमाल करने के लिए Software Coding Knowledge की ज़रुरत नहीं होती।

4) ऑटोमेशन से Human Error के Chances कम होते हैं और Employees का टाइम और ऊर्जा दोनों Save होते हैं। 

अगर आप Zapier Tool के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस Blog को ज़रूर पढ़िये। इस Blog में आपको Zapier Features, Zapier Benefits, Zapier Integration, इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

एक महत्वूर्ण बात यह है कि भले ही Zapier Integration में 3000 से ज़्यादा Applications हैं पर सबके Price अलग-अलग हैं। इनमे से कुछ Applications को प्रीमियम Applications का दर्जा मिला है जो बाकि Applications से ज्यादा महंगे होते हैं। Plan लेते वक़्त Price के अलावा Premium Application Limit को ध्यान में रखना भी बहुत ज़रूरी है ताकि आप कोई गलत Plan न चुन लें।  

Zapier Pricing Plan

Zapier Tool 5 अलग-अलग Plans ऑफर करता है: Free, Startup, Professional, Team और Company Plan.

Zapier Features & Pricing Plan - Digital Azadi

आइये इन विभिन्न Features के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

No. of Tasks : आपके द्वारा बनाया गया Zap जो भी Action लेता है उन Actions को Tasks कहा जाता है। 

No. of Zaps : Zap एक Automated Workflow होता है जो आपकी Applications & Services को एक साथ कनेक्ट करता है। इसके अंदर एक Trigger और एक या एक से ज़्यादा Actions होते हैं।

Update Time : यह दर्शाता है कि कब-कब Zapier नए डाटा को चेक करने के लिए Zap को Trigger कर रहा है या साधारण शब्दों में कहें तो कब-कब Zapier देखता है कि कोई नया डाटा तो नहीं आया जिसके आधार पर Actions लिए जा सकें। 

Premium Apps: इसमे Premium Apps जैसे कि Shopify, Facebook Lead Ads, PayPal, Zendesk, etc. शामिल हैं।  

Filters : इसके तहत Zapier केवल तब ही Zap को Trigger करता है जब आपकी Pre-Set Conditions Match हो जाती हैं। 

विभिन्न Zapier Pricing Plans और उनमे शामिल features के बारे में अच्छे से समझने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये। 

Zapier के Competitors (Zapier Competitors) की संख्या तो मार्केट में बहुत कम है, लेकिन इसके Alternatives (Zapier Alternatives) ज़रूर हैं। आइये इसके ऐसे ही एक Alternative पर नज़र डालते हैं। 

Pabbly - The Zapier Alternative

What Is Pabbly? (Pabbly Kya Hai?)

Zapier भले ही आपको बहुत सारे फायदे देता है और 3000 से ज्यादा Applications Access करने का मौका देता है पर इतने सारे Features को Avail करने के लिए आपको इसका Price भी ज़्यादा देना पड़ता है।  

यही कारण है कि कई Small Businesses इसे Afford नहीं कर पाते और Best Zapier Alternative की खोज में लगे रहते है। Pabbly ऐसा ही एक Alternative है जो Zapier जैसे Features आपको कम दाम में उपलब्ध कराता है। 

Market में उपलब्ध सभी Integration Software में Pabbly को Zapier का Best Alternative माना जाता है। तो चलिए देखते हैं ऐसा क्यों है और जानते हैं Pabbly के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य। 

**आपको ये जानकर खुशी होगी कि Digital World में अब भारतीय लोगों ने भी अपना परचम लहराना शुरू कर दिया है। इसका नतीजा ये है कि जिस टूल (Pabbly) की हम बात कर रहे हैं वो दरअसल भारतीय दिमाग के ही खोज का नतीजा है और अब ये काफी Popular भी हो रहा है। 

चलिये देखते हैं हैं कि यह Pabbly – The Indian Automation Tool आपके बिज़नस में कैसे मदद कर सकता है। 

What Is Pabbly? (Pabbly Kya Hai?)

Pabbly एक ऐसा Integration Software है जो आपके पसंदीदा Cloud App और Business Workflow को आपके Existing Cloud Application से कनेक्ट कर सकता है।  

Pabbly एक Zapier Cheaper Alternative है। Pabbly बड़ी आसानी से आपकी Marketing, Sales, Ecommerce, CRM, Help Desk, और Payment की प्रक्रिया को ऑटोमेट करता है। 

इसी के साथ साथ Pabbly में आपका User Experience भी काफी अच्छा होता है 

Read Also: Is Pabbly The Best Tool For Your Online Business?

What Tasks Pabbly Can Do For You?

Pabbly आपके लिए निम्न टास्क कर सकता है:

1) आपके ईमेल सेंडिंग प्रोसेस को ऑटोमेट करना। वैसे तो मार्केट में बहुत से Email Marketing Softwares उपलब्ध हैं जो आपके ईमेल सेंडिंग प्रोसेस को ऑटोमेट कर सकते हैं, परन्तु उनकी तुलना में Pabbly Connect आपका काम ज़्यादा सरल कर देता है, और आपके काम का बोझ भी हल्का करता है। 

2) Pabbly Subscriptions के Pabbly Advertisements Feature में आपके Advertisement जल्द से जल्द बिक जाते हैं और यह प्रक्रिया पूरी तरह मुफ़्त है। इसी प्रकार Subscriptions के लिए बाकी टूल्स Transaction Fee के रूप में बहुत ज़्यादा पैसे Charge करते हैं जबकि Pabbly में आपको कोई Transaction Fees नहीं लगती। इसी के साथ आप इसमें Unlimited Editing और Unlimited Uploading भी कर सकते हैं, वो भी Zero Restrictions के साथ। 

3) Email Verification : यह भी Pabbly का एक महत्वपूर्ण और Popular Feature है। लेकिन इसकी एक दिक्कत यह है की ये बाकियों के मुकाबले थोड़ा Slow है परन्तु इसके Results पूर्णतः Accurate और सटीक होते हैं।

4)  Form Builder : इस Feature के तहत आप एक Customized Form क्रिएट कर सकते हो और अपने Leads की Details ले सकते हो। 

Pabbly कम दाम में आपको Zapier जैसा अनुभव देता है। यह आपके Manual Effort के बिना सारे Workflow Automate कर देता है और इसकी मदद से आप दो विभिन्न Applications का Data एक दूसरे में Transfer भी कर सकते है।

अगर आप Pabbly Tool के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस Blog को ज़रूर पढ़िये। इस Blog में आपको Pabbly Features, Pabbly Benefits, Pabbly Integration, इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

Why Choose Pabbly?

आपको Pabbly को चुनना चाहिए अगर,

  1. आप एक ही टूल के अंदर विभिन्न तरह के Automation Features (eg. Email Marketing, Email Verification, Form Builder, Etc.) चाहते हैं। इससे आपको अपने अलग-अलग Processes को Automate करने के लिए अलग-अलग Software Or Tools खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
  2. आप चाहते हैं कि यदि आप Pabbly का कोई भी Pricing Plan (Any Basic Or Advance) खरीदें तो आपको हर Plan में Same Features मिले। अन्य टूल्स में Plan के हिसाब से Features घटते और बढ़ते रहते हैं।
  3. आप एक ही Trigger के आधार पर Multiple Actions करना चाहते हो। ये आप Unlimited Time कर सकते हो। अन्य टूल्स में इसे करने की एक सीमा होती है।
  4. आप अपने Account को Two Factor Authentication की मदद से और अच्छे से Secure करना चाहते हो। 
  5. आप कम पैसों में एक अच्छा Automation Tool चाहते हो जो Unlimited Workflow क्रिएट करने की आज़ादी देता हो और साथ ही 30 दिन की Money-Back Guarantee भी देता हो।  
Why Choose Pabbly?

इसके अतिरिक्त भी अन्य कई कारण है Pabbly को सेलेक्ट करने के। अगर आप उन कारणों को जानना चाहते हैं और Pabbly Tool के बारे में और अधिक समझना चाहते हैं तो इस Blog को ज़रूर पढ़िये। इस Blog में आपको Pabbly Features, Pabbly Benefits, Pabbly, Pabbly Integration, Pabbly Pricing Plans,  इत्यादि से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

Pabbly Pricing Plan

Pabbly के Plans Zapier से सस्ते हैं। Pabbly इतने कम दाम में इतने सारे Features देता है इसलिए यह एक अच्छा alternative भी है Zapier का (Best Alternative tool of Zapier). 

जैसा कि हमने इस आर्टिक्ल में देखा कि Pabbly 5 विभिन्न तरह के Products ऑफर करता है – Pabbly Connect, Pabbly Email Marketing, Pabbly Email Verification, Pabbly Subscription Billing, Pabbly Form Builder, आज हम यहाँ केवल Pabbly Connect Pricing Plans की चर्चा करेंगे। बाकी के 4 Plans के लिए आप इस आर्टिक्ल को पढ़ सकते हैं। यहाँ हमने डीटेल में इन Pabbly Pricing Plans के बारे में ज़िक्र किया है। 

Pabbly Connect 4 विभिन्न तरह के Plans ऑफर करता है – Free, Standard, Pro, And Ultimate Plan

Pabbly Features & Pricing Plans - Digital Azadi

आइये इन Features के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

Multi Step Calls : इससे तात्पर्य है एक Trigger के आधार पर Multiple Actions करना।

Premium Apps : यहाँ भी आप Premium Apps जैसे कि Shopify, PayPal, WooCommerce, ClickBank, etc. को integrate कर सकते हो।  

Formatters : इसकी मदद से आप अपने Texts & Numbers को अलग-अलग Formats में Customize कर सकते हैं। 

Instant Webhooks : ये किसी भी डाटा को विभिन्न Applications के बीच भेजने के लिए उत्तरदायी होता है। 

Email Parsers : ये किसी भी Incoming Email से डाटा को Extract करके उसे विभिन्न Apps में भेजने का काम करता है।

Path Routers : ये विभिन्न Conditions के आधार पर अलग-अलग Actions लेने के लिए उत्तरदायी होता है। 

Scheduling & Detailing : इसकी मदद से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से Workflow Execution को Set कर सकते हैं। 

Two Factor Authentication : इसकी मदद से आपके Account को एक अतिरिक्त सुरक्षा मिल जाती है। 

5 Minutes Interval : ये दर्शाता है कि कब-कब Pabbly Connect नए डाटा को चेक करता है। 

Pabbly Pricing Plans के बारे में और विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये। 

Conclusion Pabbly vs Zapier :

आशा है कि आपको ये Zapier Vs Pabbly Comparison पसंद आया होगा। Market में कई Automation Softwares उपलब्ध हैं जो Marketing Automation में मदद करते हैं, लेकिन उनमे से सही Software चुनना आपके बिज़नेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

एक अच्छा Automation Software आपके बिज़नेस को ऊंचाइयों पर ले जा सकता है, परंतु एक बुरा Automation Software आपके पैसे और समय दोनों ही बर्बाद कर सकता है।  

दोनों ही टूल्स की अपनी-अपनी खूबियां और खामियां हैं। भले ही Zapier उपयोग करने में आसान है और बहुत सारे Applications के साथ आता है, लेकिन इसकी कीमत के कारण Small Business Owner इसे लेने में हिचकिचाते हैं और Zapier Alternatives खोजते हैं। इसलिए अगर आप Zapier नहीं Afford कर पाते हैं तो आप Pabbly का उपयोग कर सकते हैं। 

अब अगर आप भी Digital Tools & Digital Marketing से जुड़ी अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़िये और अपने आप को इस नए साल पर एक नयी डिजिटल Skill गिफ्ट कीजिये।

हमारे साथ जुडने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये। 

आप ज़रूर अपने कमेंट के माध्यम से अपने विचार हमें बताइए और अगर आपका कोई सवाल भी हो तो उसे भी आप यहाँ पूछ सकते हैं। 

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *