संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Landing Pages Vs Website – क्या दोनों एक ही हैं?

Landing Pages vs Website - क्या दोनों एक ही हैं

Landing Page And Website में कोई अंतर नहीं है – क्या आप भी ऐसा ही मानते हैं?

अगर हाँ तो हम आपको बता दें कि ये एक Misconception से अधिक कुछ नहीं है। 

खैर, अगर आपको लगता है कि दोनों का Purpose एक ही है तो इस ब्लॉग में अंत तक बने रहिये, क्योंकि हम आपके सामने कुछ ऐसे Interesting Facts रखने वाले हैं जो बताएंगे कि What Is The Difference Between Landing Page And Website.

और, अगर आप Landing Page Meaning को विस्तार से समझना चाहते हैं तो हमारा Blog – Landing Pages In Hindi पढ़ना न भूलें। 

तो आइये बिना देरी किये शुरू करते हैं आज की यह Landing Pages Vs Website Guide और समझते हैं Landing Page And Website Difference को। 

Table of Contents

What Is A Website - Website Kya Hoti Hai

What Is A Website - Website Kya Hoti Hai

Website विभिन्न Webpages का एक Collection होती है जो अलग-अलग Objectives के लिए बनाई जाती है। 

यह Objectives कुछ भी हो सकते हैं जैसे कि Traffic Generate करना, Leads Generate करना, अपने प्रोडक्ट बेचना, Blogging करना, अपनी Services के बारे में Inform करके नए Clients बनाना, इत्यादि। 

एक Professional Website पर Home Page होता है, Product & Service Pages होते हैं, Contact Us Page होता है, Privacy Policy और अन्य कई ज़रूरी Pages होते हैं। 

वेबसाइट का एक पेज अगर प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी दे रहा होता है तो दूसरा पेज Visitors को प्रोडक्ट खरीदने, Appointment Book करने के लिए Encourage कर रहा होता है। 

इन सभी Pages के Collection से आपकी वेबसाइट बनती है जो आपके Business को Represent करती है  और Online Presence को दर्शाती है। 

इन सभी Pages पर Proper Navigation होता है, Menu होता है और Linking होती है ताकि Visitors एक पेज से दूसरे पेज पर Easily Re-Direct हो सकें। 

इस प्रकार वेबसाइट आपकी Online Marketing Strategies का अहम हिस्सा बन जाती है जिसे आप Ignore नहीं कर सकते।  

इसे भी जान लीजिए – Website बनाते समय इन Essential Design Factors को ज़रूर ध्यान रखें 

What Is A Landing Page - Landing Page Kya Hota Hai

What Is A Landing Page - Landing Page Meaning In Hindi

Landing Page एक ऐसा Standalone Page होता है जो किसी एक गोल को हासिल करने के लिए बनाया गया होता है। 

यह गोल कुछ भी हो सकता है जैसे कि Visitors की Contact Details हासिल करना (Lead Generation), उन्हें अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ बेचना, Newsletter के लिए Signup करवाना, प्रोडक्ट का Free Trial ऑफर करना इत्यादि। 

Website के इतर Landing Page पर Distractions बहुत कम होते हैं, अर्थात, पेज पर बिज़नेस का Address नहीं होता, Contact Details नहीं होती, Navigation नहीं होता, अलग-अलग Pages के Links नहीं होते। 

पेज पर केवल प्रोडक्ट या सर्विस से सम्बंधित जानकारी होती है, Customers के Testimonials होते हैं, कुछ Media Files होती हैं और Call To Action होता है। 

इस प्रकार Visitors का ध्यान नहीं भटकता और CTA पर ज़्यादा Clicks आने की सम्भावना बढ़ जाती है।  

इसलिए, Businesses अपने लिए Effective Leads Generate करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Landing Pages Design करते हैं। 

HubSpot द्वारा की गई एक स्टडी भी यही दर्शाती है कि Companies जब अपने Landing Pages की संख्या बढ़ा देती हैं तो Leads में 55% की बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है। 

उम्मीद है आपको Website And Landing Page Meaning समझ में आई होगी। 

चलिए अब Landing Pages Vs Website के इस ब्लॉग में आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कि दोनों को कब इस्तेमाल करना चाहिए या When To Use Landing Pages And Website.

Also Read – Digital Marketing का Use करके Leads Generate कैसे करें?

Landing Page कब Use करते हैं?

जिस प्रकार किसी भी कार्य को करने के पीछे कुछ उद्देश्य होता है ठीक उसी तरह Landing Pages को Use करने के भी कुछ उद्देश्य होते हैं। 

Landing Pages को अक्सर तब Use किया जाता है जब,

Landing Page कब Use करते हैं
  • आप PPC Ad Campaigns Run कर रहे हों – जब आप Google, YouTube, Facebook & Instagram जैसे Platforms पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस की Advertisement करते हैं तो आप अपने Targeted Customers को Information देने के लिए Landing Pages Design करते हैं। 

  • आपको New Products Or Services Launch करने हों – नए प्रोडक्ट् या सर्विस की लॉन्चिंग के समय आप अपने Existing Customers और Leads तक जानकारी पहुंचाने के लिए Landing Page इस्तेमाल करते हैं। 

  • आपको Leads Generate करनी हो – Leads Generate करने के लिए Landing Page का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

    Single Goal पर Focused होने की वजह से जो भी Visitors पेज पर Land होते हैं उन्हें लगभग सारी जानकारी एक ही पेज पर मिल जाती है और Decision लेना आसान हो जाता है।

    इसके लिए आप अपने लैंडिंग पेज पर एक Optin Form लगाते हैं और Visitors से उसका नाम, ईमेल और फ़ोन नंबर इनपुट करने के लिए कहते हैं।

    लेकिन, कोई भी Visitor ऐसे ही अपनी Details नहीं देता, आपको उसे कुछ Incentive देना पड़ता है, जिसमें आप Free Webinar Invitation, E-book, Free Trial, Event Ticket इत्यादि दे सकते हैं। 

  • अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज पर कोई विशेष ऑफर या डिस्काउंट देना हो – कई बार कुछ Businesses साल के कुछ Special Days में विशेष ऑफर या डिस्काउंट देते हैं, जो केवल कुछ ही समय के लिए Valid होता है।

    यहां उनकी कोशिश रहती है कि Offer Period के अंदर ज़्यादा से ज़्यादा Sale हो सके। ऐसे में सबसे Easy & Fast तरीका होता है Landing Page Design करके Visitors को Customers में कन्वर्ट करने का। 


Landing Page Use समझने के बाद आइये अब समझ लेते हैं कि हमें Website कब Use करनी चाहिए। इसके बाद हम Landing Pages Vs Website Difference को और ज़्यादा Detail में समझेंगे।  

Website कब Use करते हैं?

Website कब Use करते हैं

जैसा कि हम ऊपर भी समझ चुके हैं Website, Multiple Pages का एक Collection होती है जिसमे हर पेज का कुछ अलग Objective होता है। 

इसलिए, यह लगभग हर Online Business के लिए एक ज़रूरी Asset होता है जो सालों साल Business की Marketing करता रहता है। 

जब बात वेबसाइट के इस्तेमाल की आती है तो हम इसे इन Situations में Use कर सकते हैं : 

  • बिज़नेस की Online Presence Create करनी हो – आज के समय जब हर उम्र के व्यक्ति को Smartphone & Internet चलाना आ गया है, एक Business को उसके Target Audience तक पहुँचने के लिए अपनी Online Presence बनानी ज़रूरी हो गई है।

    इसलिए, आज वेबसाइट के अलावा शायद ही अन्य कोई टूल या प्लेटफार्म है जो यह Purpose Fulfil कर सके। 

  • Physical Or Digital Products बेचने हो – जब आप Location Barrier तोड़कर अपने प्रोडक्ट्स हज़ारों-लाखों लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तब आपको एक E-commerce वेबसाइट की ज़रूरत होती है।

    यह आपका एक Dedicated Business होता है जिसे वेबसाइट के बिना Profitable बनाना असंभव होता है। 

  • जब आप Service Based Business Run करना चाहते हैं – Service Based Business में आप केवल अपने लोकल एरिया ही नहीं बल्कि दूसरे शहरों और देशों में भी अपनी सर्विसेज़ देना चाहते हैं जिसके लिए आपको एक Dedicated Website की ज़रूरत होती है।

    New Visitor को Client में Convert करने के लिए आप अपनी सर्विसेज़ की जानकारी देते हैं, अपने Existing Clients के Testimonials देते हैं, अपनी Contact Details Mention करते हैं और वह सारी जानकारी देते हैं जिससे Visitor आपकी सर्विस के बारे में Enquire करने के लिए उत्सुक हो जाए।

    यह सब चीज़ें किसी Single Webpage पर मुमकिन नहीं हो सकती, इसलिए यहां आपको एक वेबसाइट की ज़रूरत पड़ती है।
  • जब आप सिर्फ Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं – वेबसाइट के बिना Blogging की कल्पना करना भी मुश्किल है। Website पर Blogs Publish करके SEO करने से Targeted Traffic आता है जिसके बाद आप वेबसाइट को Google AdSense से Monetize कर देते हैं।


इन सबके अलावा आपको वेबसाइट की ज़रूरत तब भी पड़ती है जब आप अपनी Brand Story बताना चाहते हैं, Online Appointments Book करना चाहते हैं, या वेबसाइट का Buy & Sell Business करना चाहते हैं। 

उम्मीद है आपको वेबसाइट के ये सभी Use Cases समझ आये होंगे और आप Landing Pages Vs Web Pages के बीच अंतर को जानने को उत्सुक होंगे। 

तो आइये Tabular Form के ज़रिये समझते हैं What is The Difference Between Landing Page And Website Or Homepage.

Related Post – Top 9 Money Making Opportunities Through Blogging

Difference Between Landing Page Vs Website In Hindi

हमने अभी तक समझा कि Landing Page & Website दोनों अलग-अलग चीज़ें हैं जिनका Purpose भी अलग-अलग है। लेकिन, इन दोनों के बीच वो Common Differences क्या हैं जो इन्हें Unique बनाते हैं?

चलिए इन Differences को Landing Pages Vs Website के Comparison Chart से समझते हैं।  

Difference Between Landing Page Vs Website In Hindi
Landing Page Website
यह Single Yet Powerful Page होता है जिसका Main Purpose Leads Capture या Sales Drive करना होता है।
Website, विभिन्न Pages के Combination से बनती है जिसका उद्देश्य अपनी Target Audience तक बिज़नेस की Information पहुँचाना होता है।
Landing Pages पर कोई Navigation Bar नहीं होता जिससे Visitors का ध्यान नहीं भटकता और उनके द्वारा Lead Form भरने या प्रोडक्ट खरीदने के अधिक Chances रहते हैं।
Website पर अलग-अलग Menus होते हैं जिन पर विभिन्न Pages को Link किया गया होता है। इससे Visitor अलग-अलग Pages पर जाकर प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले लेता है।
Landing Page पर Call To Action को अलग-अलग जगह Place किया गया होता है ताकि Conversion Rate ज़्यादा मिले।
Website पर अलग-अलग तरह के CTAs होते हैं और यह Visitor के ऊपर निर्भर करता है कि वो किस CTA पर क्लिक करता है।
Landing Page को हमेशा Appealing बनाया जाता है ताकि Visitors CTA पर क्लिक करें और Landing Page बनाने का मुख्य उद्देश्य पूरा हो सके।
वेबसाइट को अक्सर बिज़नेस का Overview देने और Products या Services की Detailed Information देने के लिए बनाया जाता है।
Landing Page के साथ कई बार Thank You Page भी Attach कर दिया जाता है जिस तक पहुँचने के लिए Visitor को अपने Details देने होते हैं या Product Buy करना होता हो।
Website पर एक से ज़्यादा Webpages होते हैं और सभी पर Different Information दी गई होती है।
Landing Page पर सामान्यतः Paid Ads की वजह से Traffic आता है।
Homepage पर Traffic आने के विभिन्न Sources होते हैं।

हमें यकीन है कि इन 6 Points से आपको Difference Between Landing Pages And Website समझ आ गया होगा। 

तो चलिए इस Landing Pages Vs Website के ब्लॉग में आगे बढ़ते हैं और कुछ Common सवालों के जवाब जानने का प्रयास करते हैं। 

Common FAQs About Landing Page Vs Web Page

Common FAQs About Landing Page Vs Web Page

Landing Pages Vs Webpages के बीच के अंतर को समझने के बाद लोगों के मन में अक्सर कुछ Common सवाल आते हैं, जिनमे से कुछ को हमने यहां Answer करने का प्रयास किया है। 

Q. क्या हम Landing Page को Website की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. Landing Pages And Webpages बनाने का Purpose अलग-अलग होता है, लेकिन अगर अधिक प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ नहीं हैं तो आप Landing Page को एक Simple Website का रूप दे सकते हैं। 

लेकिन, ध्यान रहे कि इससे आपको उतनी अधिक Conversion नहीं मिल पाएगी, क्योंकि एक Proper Website, Users को Detailed Information Provide करती है जो एक पेज में संभव नहीं हो सकता

Q. हमें बताइये कि फ्री लैंडिंग पेज कैसे बनाएं?

A. Free Landing Page बनाना आज काफी आसान हो गया है जिसके लिए आप Canva, Elementor, Google Sites जैसे Free Platforms का Use कर सकते हैं। 

हालाँकि, अगर आप कम समय में Best Performing Landing Page बनाना चाहते हैं तो आप Prebuilt Landing Page Templates Use कर सकते हैं जो आपको Paid Landing Pages Tools में मिल जाते हैं।  

Q. क्या हमें Lead Generation के लिए Web Page And Landing Page दोनों की ज़रूरत है?

A. Website के इतर अक्सर Landing Pages को Lead Generation के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए Paid Traffic की ज़रूरत होती है। 

लेकिन, Webpages को भी Lead Generation के लिए Use किया जा सकता है जहां आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस पेज पर एक Optin Form लगा सकते हैं और कुछ Incentive देकर (Viz. E-book, Free Webinar, Discount Coupon) Visitors की Details ले सकते हैं। 

यहां Mostly Organic या Free Traffic आता है जिसके लिए वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ कराना होता है।  

Q. Types Of Landing Pages क्या हैं?

A. Usually, दो तरह के Landing Pages का अधिक इस्तेमाल किया जाता है जिनके नाम हैं Lead Capture Landing Page And Click Through Landing Page. लेकिन, आप अपने Marketing Campaign के हिसाब से 13 तरह के Landing Pages Use कर सकते हैं।  

Conclusion - Landing Pages Vs Website In Hindi

Landing Pages Vs Website एक ऐसा विषय है जो कई लोगों को Confuse करके रखता है। 

अक्सर यह समझा जाता है कि Landing Page And Website Page एक ही होते हैं, लेकिन यह ग़लतफ़हमी अक्सर Low Conversion Rate को जन्म देती है और Business Profitable नहीं बन पाता। 

Landing Pages को अक्सर Sales या Leads Information Collect करने के उद्देश्य से बनाया जाता है जबकि Website किसी बिज़नेस की Deep Information देने या प्रोडक्ट्स बेचने के लिए डिज़ाइन की जाती है।

इस Common Landing Page And Website Difference के अलावा भी अन्य कई Differences हैं जो इन दोनों को अलग बनाते हैं। 

इन सभी Differences को हमने आज के इस Blog – Landing Pages Vs Website में जाना और कुछ Common Landing Pages Vs Web Pages FAQs को Answer किया। 

उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा और दोनों के बीच की Confusion दूर हुई होगी। 

तो अगर आप अभी अपने बिज़नेस के लिए Appealing Landing Pages नहीं बना पा रहे हैं और Effective Lead Generation या Sales Conversion नहीं कर पा रहे तो हमारे साथ जुड़कर ये सब कुछ Live सीख सकते हैं। 

इसके लिए आपको हमारी Masterclass Attend करके Digital Azadi Community को Join करना होगा। 

यह Masterclass केवल उन लोगों के लिए है जो वाकई में अपने Business को Grow करना चाहते हैं और Multiple Sources of Income बनाना चाहते हैं। 

अगर आप Interested हैं तो अभी रजिस्टर कीजिए और मिलिए मुझसे Live.

Share this post with your friends

6 Responses

  1. Namaste Sar me digital marketing se course kar rahu maine aapke blog pahda he sar aap bahut hi ache digital marketing guru ji aap bahut hi tarike shikha te ho apki website ki dijaing aachi he so goog tichar ho aap

  2. Helpful information to know about Landing Page and Website . Now I can differentiate in both. This knowledge is valuable.

  3. The difference between the Landing page and the website is made clearly understood. Both have different purposes and are created with different motives. Thanks for such an easy-to-understand way of presentation.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *