संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Is Pabbly The Best Tool For Your Online Business?

Is Pabbly The Best Tool For Your Online Business?
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

क्या आप अपने बिज़नस को एक ऐसा रूप देना चाहते हो जहां आपका काम भी होता रहे और आपकी उपस्थिति की भी ज़रूरत न पड़े?  

आप शायद सोच रहे होंगे की यह कैसे मुमकिन हो सकता है – किसी भी बिज़नस को चलाने के लिए अपना समय तो देना ही पड़ता है। भला बिना समय लगाए कोई कार्य कैसे हो सकता है? 

लेकिन जनाब हम आपको बता दें कि यह सब मुमकिन हुआ है Technology Advancement की वजह से!!

अगर आप एक Small Business Owner हैं तो अपने Business Process को Smooth बनाने के लिए ज़रूर विभिन्न Online Applications & Softwares का इस्तेमाल करते होंगे। 

इन Apps & Softwares को इस्तेमाल करने में लगने वाला समय आपका कीमती समय होता है। 

आप एक App से दूसरी App में जाते हो, कुछ डिटेल्स डालते हो और फिर किसी दूसरे Online Tool का इस्तेमाल करते हो और अपने कार्यों को पूरा करते हो। इन सभी चीज़ों को करने में आपका बहुत सा समय व्यतीत होता है और आपको उपस्थित भी रहना पड़ता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने इस कीमती समय को बचा सकते हैं और अपना सारा कार्य सिर्फ एक Online Tool की मदद से कर सकते हैं और उसके लिए हमेशा आपको उपस्थित भी नहीं रहना पड़ता। 

जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा – सिर्फ एक Online Tool.

इस अस्त्र का नाम है – Pabbly.

Pabbly आपके बिज़नस के लिए एक One-Stop Destination की तरह काम करता है। आप Email Marketing, Form Building, Automation, आदि जैसे कार्य इस टूल की मदद से बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

आइये इस अस्त्र के बारे में विस्तार से चर्चा करें (Pabbly In Hindi) और इसके Features & Benefits को समझने का प्रयास करें। 

Table of Contents

What Is Pabbly? (Pabbly Kya Hai?)

What Is Pabbly? (Pabbly Kya Hai?)

Pabbly एक Online Tool है जो Email Marketing, Form Creation, Subscription Billing, Automation, इत्यादि जैसी Services Provide करता है। 

इन Services की मदद से आप अपनी Email Marketing Strategy को और अधिक Strong बना सकते हैं, अपने लिए नए Leads Generate कर सकते हैं, Leads को कन्वर्ट कर सकते हैं, और अपने विभिन्न कार्यों को Automate करके अपना कीमती समय बचा सकते हैं।

यह टूल 5 तरह की Services Or Features Or Products Offer करता है – 

  1. Pabbly Connect
  2. Pabbly Email Marketing
  3. Pabbly Email Verification
  4. Pabbly Subscription Billing
  5. Pabbly Form Builder  

चलिये इन सभी Features के बारे में अच्छे से जानने का प्रयास करते हैं।

Pabbly Features / Services / Products

जैसा की हमने ऊपर देखा की यह टूल 5 विभिन्न तरह की Services / Features / Products ऑफर करता है, जिनका इस्तेमाल एक Small Business Owner अपने बिज़नस की Growth में कर सकता है और अच्छे रिज़ल्ट लेकर आ सकता है।

ज़्यादा देर न करते हुए आइये इन सभी Pabbly Features को समझते हैं और देखते हैं कि किस तरह यह अस्त्र आपके Sales & Marketing में मदद करते हैं।

Pabbly Connect:

Pabbly Connect

Pabbly Connect एक Online Tool है जिसकी मदद से आप अपने सभी Workflow को Automate कर सकते हैं और अपना समय किसी Productive कार्य में लगा सकते हैं।

इस अस्त्र के माध्यम से आप सिर्फ 5 मिनट के भीतर ही अपना एक Automated Workflow Create कर सकते हैं, जिसमे आपको कुछ Triggers & Actions Configure करने होते हैं और अपने डाटा को अन्य SaaS Apps के साथ Integrate करना होता है।

Pabbly Automation का इस्तेमाल करने से आप अपने दोहराने वाले कार्यों को बड़ी ही आसानी से सिर्फ एक बार Trigger & Actions सेट करके पूरा कर सकते हैं।

यही नहीं, Pabbly Connect Lifetime Deal के अंतर्गत आप Instant Triggers, Multi-Step Automation Calls, Workflow Creation, इत्यादि जैसे Premium Features का लाभ उठा सकते हो।

Pabbly Connect को Configure करना मात्र 3 Step का प्रोसैस है – Choose, Configure, And Synchronize. 

सबसे पहले आप को Apps सेलेक्ट करने होते हैं जिन्हे आप Synchronize करना चाहते हैं, फिर आपको कुछ Triggers, Actions, Filters, Field Mappings Add करके अपने Synchronization Process को Improve करना पड़ता है, और अंत में यह अपना काम शुरू कर देता है और आपको इसे देखने की भी ज़रूरत नहीं होती और आप अपना समय कहीं और Utilize कर सकते हैं।

  1. Pabbly Connect आपको 750 से ज्यादा Applications को Integrate करने की सुविधा देता है। जिसमे आपको 300+ Spreadsheet का Access भी मिलता है।  
  2. Pabbly Connect Ltd आपको सुविधा देता है कि आप विभिन्न तरह की Applications (CRM, Marketing, E-Commerce, Help Desk, Payment Gateways, Webforms, etc.) को Integrate कर सकते हैं।
  3. इसके Email Marketing Platform के अंतर्गत Aweber, GetResponse, Active Campaign, Mailchimp, इत्यादि जैसी Applications शामिल हैं।
  4. आप Unlimited Tailor Made Automation Workflows सेट कर सकते हैं।

Pabbly Email Marketing:

Pabbly Email Marketing

यह Service भी इस टूल के द्वारा ऑफ़र की जाने वाली ऑनलाइन सर्विसेस में से एक है। Pabbly Email Marketing tool के द्वारा आप इसके In-Built SMTP की मदद से Bulk Email भेज सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप किसी External SMTP Service का इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी आप इसके ईमेल मार्केटिंग टूल के साथ कनेक्ट करके Bulk Emails भेज सकते हैं। 

आपको लगभग 50 से ज्यादा External SMTP Servers के साथ Integrate करने की सुविधा मिलती है। उदाहरण के लिए – Gmail, Sendinblue, Mailjet, Mailgun, Sendgrid, Mandrill, Etc.

  1. इसके साथ ही, इसका Email Tracking Feature आपके भेजे गए Emails का Click Through Rate, Bounce Rate, Outgoing Email Opens, unsubscribed, etc. को जांचने की सुविधा देता है।
  2. Pabbly Email Marketing का ही Marketing Automation Feature आपको Automated Emails Configure करने में मदद करता है जिसकी सहायता से आप Series Of Emails सेट कर सकते हैं जो आपकी Lead के Action के हिसाब से उन तक पहुंचा दिए जाते हैं। 
  3. Pabbly Automation का यह Feature आपकी Subscribers List को भी Manage करने में अहम भूमिका निभाता है।
  4. इसके Drag & Drop Email Builder Tool की मदद से आप बस कुछ ही मिनट में Powerful Emails Create कर सकते हैं।
  5. इस Feature की मदद से आप Non Open Emails के लिए Automatic Follow Up Emails भेज सकते हो, जिससे आपका Email Open Rate बढ़ जाता है।
  6. Pabbly Email Marketing Tool लगभग 300 से ज्यादा Applications के साथ Integrate हो जाता है जो आपको अधिक Lead Generate करने में मदद करता है।

Pabbly Email Verification:

Pabbly Email Verification

आप जानते ही होंगे कि आजकल हज़ारो ऐसे Emails हैं जो Spammy & Unresponsive Category में आते हैं। ऐसी Email ids पर अपने Newsletters और Products & Service Related Emails भेजना अपनी Brand Value खराब करने से कुछ कम नहीं है। 

इसलिए आपको एक ऐसा टूल चाहिए जो इन Non-Responsive & Spammy Emails को Detect कर सके और आपकी Email List को Verify कर सके, ताकि आपका Email Open Rate बढ़ सके और Bounce Rate कम हो सके।

Pabbly Email Verification Tool आपकी Email List को Verify करने में मदद करता है। यह दूसरे Tools से बेहतर इसलिए भी है क्योंकि यह बड़ी ही Slow Frequency से Emails को Verify करता है जिससे Email Verification Process सटीकता से हो सके। 

Email List को Verify करने के लिए यह आपके Receiver के Server पर Ping Request भेजता है जो यह Detect करती है कि Receiver का ईमेल Valid है या नहीं।

सभी Ping Requests Slow Frequency पर भेजी जाती हैं क्योंकि अगर इन्हे Fast Frequency पर भेजा गया तो Server आपकी Request को Deny कर सकता है और गलत डाटा दे सकता है।

दूसरे Email Verification Tools जहां आपको सिर्फ 2 मिनट में 1 लाख से ज्यादा ईमेल Verify करने का दावा करते हैं, Pabbly Email Verification टूल यह काम 24 घंटो में करता है जिससे आपके पास एकदम सटीक डाटा आ सके और आप सही लोगों तक पहुँच सके।

यह टूल निम्न कार्य बड़ी ही सटीकता से करता है,

Remove Invalids: Invalid Email id’s को हटा देता है।

Boost Deliverability: एक Well Deliver Email ही आपको कुछ Earn करके दे सकता है। यह अस्त्र 98% तक Deliverability की गौरंटी करता है। 

Eliminate Bounce: Email को Bounce होने से बचाता है जो आपके Account Suspension से बचने के लिए बहुत ज़रूरी है। 

Full Support: फास्ट और पूरी सपोर्ट आपको मिलती है। 

Pabbly Subscription Billing:

Pabbly Subscription Billing

इस अस्त्र का Subscription Billing Tool एक Billing & Subscription Management Tool है जो आपके Customers के Subscriptions, Billings, Failed Payments, इत्यादि को Manage करने में मदद करता है।

अगर आप एक Online Business रन करते हो तो यह अस्त्र आपके Billing Process को Smooth बनाने में आपकी मदद कर सकता है, जिसमे आप एक Responsive Billing & Subscription Form बना सकते हैं और Checkout Pages क्रिएट करके अपने Subscription को बेच सकते हैं।

यह टूल 0% Transaction Charge लेता है और आपको सुविधा देता है कि आप इसे 35+ Payment Gateways के साथ कनैक्ट कर सकते हैं।


Pabbly Subscription Billing की मदद से आप:-

  1. अपने बिज़नस की जरूरतों के हिसाब से Recurring & One-Time Billing कर सकते हैं।
  2. अपने Invoices का Record Maintain कर सकते हैं।
  3. अपने Customers को Unlimited Coupon And Percentage Discount दे सकते हैं।
  4. एक ही अकाउंट के अंदर Unlimited Products & Plans क्रिएट कर सकते हैं।


इसके अगर अन्य Features की बात करें तो इसमें आपको निम्न Features देखने को मिल जाते हैं,

  1. Affiliate Module
  2. Auto Email Notifications
  3. Third-Party Integration Via Webhook & API 
  4. Global Tax Management
  5. Payment Gateways
  6. Client Portal Access
  7. Upsell/Addon 

Pabbly Form Builder:

Pabbly Form Builder

यह Pabbly का एक बेहद ही शानदार Feature है। इसकी मदद से आप किसी भी Event के लिए चाहे वो Lead Capture करना हो, एक Webinar Host करना हो, या फिर Payment लेनी हो, सभी के लिए एक बेहतरीन Customizable Form क्रिएट कर सकते हैं। यह फीचर आपको 300+ Applications के साथ Integrate करने का मौका भी देता है। 

इसके Simple Drag & Drop Editor की मदद से आप कोई भी नया ब्लॉक लगा सकते हैं, हटा सकते हैं, और Existing Blocks को भी Customize कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने प्रोडक्टस की फोटो लगा सकते हैं, Payment Gateways, & Multi Currency Feature को Configure कर सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट कलेक्ट कर सकते हैं।

Pabbly Form Builder एकमात्र ऐसा टूल है जो एक ही प्लान के अंदर Unlimited Payments, Submissions, Payment Accounts, Webhooks, Uploads, Users, Fields, Custom Branding, Third-Party Integrations इत्यादि ऑफर करता है।

Form Builder Platform में आप Elementor Forms, Gravity Forms, Thrive Leads, Survey Monkey, इत्यादि को Integrate कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको Ready-To-Use Form Templates मिल जाती हैं जो Mobile Responsive And Conversion Optimized होती हैं 

Pabbly Benefits

आपको एक ही अस्त्र के अंदर इतने सारे Premium Features मिल जाते हैं। हम समझते हैं कि इससे बड़ा फायदा शायद ही कुछ हो सकता है। 

Pabbly Lifetime Deal आपको Discount Rate पर मिल जाती है जो आपको Easy-To-Use & World Class Feature प्रोवाइड कराती है। 

इसके अतिरिक्त इसकी सपोर्ट टीम कोई भी एक्शन लेने में बहुत अच्छी है और User Queries को कुछ ही समय में हल कर देती है। 

इसके साथ ही आपको कुछ बेहतरीन फ़ायदे देखने को मिल जाते हैं जिनका हमने नीचे ज़िक्र किया है:-

  1. Zero Coding Knowledge Required:

अगर आप एक Tech Savvy इंसान नहीं हैं तो आपको अब घबराने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है। इसके  Connect फीचर की मदद से अब आप बिना किसी Coding की जानकारी के ही अपने Work को Automate कर सकते हैं तथा एक ईमेल भेजने से लेकर Leads की जानकारी इकट्ठी करने तक, सब कुछ Automate किया जा सकता है। 

सभी Social Platforms से आपको Leads Information आपके Google Spreadsheet पर मिल जाती है वो भी बिना कुछ टाइप किए।

2. Automate Your Work In Just 5 Minutes:

इस टूल के इस्तेमाल से आपको सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है विभिन्न Applications को Integrate करके उन्हें Synchronize करने में। 

यह केवल 3 Steps का प्रोसेस होता है जिसके तहत आपको Choose, Configure, And Synchronize करना होता है और बाकी काम यह टूल खुद संभाल लेता है।

अगर इसे दूसरे ऑनलाइन टूल जैसे की Zapier से Compare किया जाए तो इसमे लगने वाला समय वाकई बहुत कम है। 

3. Request For Additional Tool Integration:

Pabbly आपके बिज़नस के लिए 750 से भी ज्यादा Apps को Integrate करने की सुविधा देता है। इसके सबसे बेहतरीन फ़ायदों में से एक ये है कि यदि आपको किसी नए Tool या App को अपने बिज़नस के लिए इसके साथ Integrate करना है तो आप Request करके वोट की अपील कर सकते हो। यदि आपके समर्थन में Votes आते हैं, तो उस Tool या App को Pabbly के साथ Integrate कर दिया जाता है।

4. Zero Charges For Internal Tasks:

जो भी आप अपने Workflow के अंदर Actions लेते हो उन्हे Internal Tasks कहा जाता है। दूसरे ऑनलाइन टूल्स जहां Tasks के लिए कुछ Amount Charge करते हैं, वहीं ये चीज़ यहाँ आपको मुफ्त में मिल जाती है। आप फ्री में Unlimited Internal Tasks Perform कर सकते हैं।

5. Deliver Your Email To The Right Audience With In-Built SMTP Or External SMTP:

Pabbly Email Marketing Tool आपको In-Built SMTP प्रोवाइड करता है जो 98% की Deliverability की Guarantee करता है। वहीं दूसरी तरफ, आप इसके साथ अपनी External SMTP सर्विस भी कनेक्ट कर सकते हैं और अपनी Email Marketing Strategy को Strong बना सकते हैं।

6. Help Save Time :

अगर आप एक Online Business Run करते हो तो निश्चित ही अलग-अलग सर्विसेस के लिए विभिन्न Applications या Online Softwares इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन यहाँ ऐसा नहीं है। यहाँ आपको सभी सर्विसेस एक ही जगह मिल जाती है जिससे आपका बहुत सा कीमती समय बचता है।

यही नहीं, Connect feature का इस्तेमाल करके आप अपने बहुत से कार्यों को Automate कर सकते हो और अपना समय अपनी टीम और अपने बिज़नस को दे सकते हो। Pabbly Automation की वजह से अब हर काम बड़ा ही सरल लगने लगा है।

Pabbly Cons

वैसे इस टूल की खामियाँ तो कम हैं लेकिन फिर भी कुछ चीज़े ऐसी हैं जिसमे कुछ सुधार किए जा सकते हैं।

  1. अगर हम इसकी तुलना Zapier से करें, तो हम पाते हैं कि Zapier की तुलना में Pabbly Integration की संख्या काफी कम है। इसे निश्चित ही बढ़ाना चाहिए जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसकी Community का हिस्सा बन सके।

  2. वैसे तो ये Windows & Mac को सपोर्ट करता है, पर इसकी कोई मोबाइल Application नहीं है जिसके द्वारा User इसे कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सके।

    कई बार User कुछ ऐसे Applications का इस्तेमाल करता है जो Mobile Friendly होते हैं। इसलिए इसकी मोबाइल एप्लिकेशन के न होने की वजह से user को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

  3. इसके In-Built SMTP Server की कुछ Limitations होती हैं। उदाहरण के लिए  – आप शुरुआत में इनके In-Built Server का इस्तेमाल करके सिर्फ 500 Emails ही भेज सकते हो। 

  4. जब भी आप इसका प्रीमियम प्लान खरीदते हो, आप इसके In-Built Server को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको Approval लेना पड़ता है, जहां आपकी Request को Reject भी किया जा सकता है और आपको पता भी नहीं चलता कि किस आधार पर आपकी Request को Reject किया गया है।

How Does Pabbly Work? (Pabbly कैसे काम करता है?)

हमने ऊपर इस Article में Pabbly के विभिन्न Features को देखा और इसके द्वारा दी जाने वाली Services का भी ज़िक्र किया। 

जैसा कि हमने देखा कि यह 5 तरह के टूल्स ऑफर करता है, ये पांचों ही टूल्स अलग अलग तरह से अपना कार्य करते हैं। 

जो लोग अपने बिज़नस को लेकर सिरियस होते हैं, वे इन सभी टूल्स को अच्छे से समझने के बाद और इनकी कार्यप्रणाली जानने के बाद इन्हे अपने बिज़नस में Implement करते हैं।

अगर हम इन पांचों टूल्स के Working Process को समझाने बैठे तो यह आर्टिक्ल वाकई काफी लंबा हो जाएगा। इसलिए यदि आप सभी Tools के Working Process को विस्तार से समझना चाहते हैं तो यहाँ Click कीजिये और Official Website पर जाकर इनके बारें में पढ़िये। 

यहाँ आप इनके Working Process के अलावा और भी कई चीज़ें जैसे कि Pabbly Connect Lifetime Deal, Pabbly Subscription Billing Plan, Pabbly Email Marketing Plan इत्यादि के बारे में पढ़ सकते हैं।

Pabbly Integration

Pabbly Integration

इस Feature के तहत आप 750 से ज्यादा Applications को Integrate कर सकते हैं जिसके लिए आपको Coding की ज़रूरत भी नही पड़ती। 

आप Pabbly Connect Ltd की मदद से इन Applications को Automate कर सकते हैं और केवल उन्ही Actions को Perform कर सकते हैं जिन्हे Perform करना आपके बिज़नस के लिए ज़रूरी है।

इसके अतिरिक्त आपको Pabbly Subscription Billing Tool के Integration Feature के तहत निम्न सुविधाएं मिल जाती हैं। 

API  Access: आपको Full-Fledged API Access मिलता है जिससे आपको Billing से जुड़ी हर एक चीज़ Manage करने में आसानी हो।

Pabbly Webhook Integration: हर खरीद और Cancellation पर एक Webhook क्रिएट होता है जिन्हे आप ट्रैक करके अपने मनचाहे एक्शन परफ़ोर्म कर सकते हो। 

SaaS Integration: API Keys की मदद से आप Pabbly Subscription Application को किसी भी Saas Application के साथ Integrate कर सकते हो।

Embed & Autofill Checkout: अपनी Website पर Customized Checkout पेज को लगा सकते हो और अपने कस्टमर के लिए एक अच्छा Checkout Process सेट कर सकते हो।

Pabbly Pricing Plans

जैसा की हमने ऊपर देखा कि Pabbly 5 तरह के Products / Features / Tools ऑफर करता है – Pabbly Connect, Pabbly Email Marketing, Pabbly Email Verification, Pabbly Subscription Billing, Pabbly Form Builder.

ये पांचों ही Softwares अपने अलग अलग Pricing Plans Offer करते हैं।

चलिए इन्हे विस्तार से जानते हैं।

Pabbly Connect Pricing Plans

Pabbly Connect Pricing Plans

यह सॉफ्टवेयर 4 तरह के Pricing Plans ऑफर करता है – Free, Starter Rookie, Advance

Pabbly Connect Lifetime Deal के अंतर्गत ये चारों ही Plans Tasks की संख्या पर आधारित होते हैं। अपने बिज़नस के हिसाब से आप अपने Tasks चुन सकते हो और उसी के आधार पर आपका प्लान Free से Advance की तरफ शिफ्ट होता चला जाता है। 

Pabbly Email Marketing Pricing Plans

Pabbly Email Marketing Pricing Plans

यह सॉफ्टवेयर या टूल subscribers की संख्या के आधार पर 4 तरह के Pricing Plans ऑफर करता है – Free, Rookie, Pro, Advance

इनमे से Pro Plan सबसे Popular प्लान है, जो लगभग 15,000 Subscribers को ईमेल भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

Pabbly Email Verification Pricing Plans

Pabbly Email Verification Pricing Plans

यह प्रॉडक्ट आपको ईमेल की संख्या के आधार पर अलग अलग प्लान बताता है, जिसके तहत आप कम से कम 1000 Emails Verify करा सकते हैं।

जैसे जैसे आपके Emails की संख्या बढ़ती जाती है, Pricing भी बढ़ती हैं। अगर आपके Email List की संख्या 10 Million के ऊपर है तो आप इनकी Support Team से संपर्क कर सकते हैं। 

Pabbly Subscription Billing Pricing Plans

Pabbly Subscription Billing Pricing Plans

ये टूल भी 4 विभिन्न तरह के प्लान ऑफर करता है – Starter, Rookie, Pro, Advance

ये चारों ही Plans Customers की संख्या पर आधारित होते हैं। 

Pabbly Form Builder Pricing Plans

Pabbly Form Builder Pricing Plans

यह प्रॉडक्ट एक Form Build करने के लिए आपसे 10$ Per Month चार्ज करता है। लेकिन, अगर आप इसका Yearly Plan लेते हो तो आपको 4 महीने फ्री मिलते हैं।

इसके साथ ही यह आपको कुछ प्रीमियम सुविधाएं भी प्रदान करता है।

Conclusion (निष्कर्ष)

अगर आपको वाकई में एक ऐसे Online Software की तलाश थी जहां आप अपने सारे कार्य एक ही Platform पर कर सकें, तो शायद आज आपकी वो तलाश खत्म हुई होगी। 

इस टूल की विशेषताएँ इसे किसी भी तरह के बिज़नस के लिए एक One-Stop Destination बनाती हैं।

Pabbly Email Marketing & Email Verification Tool की मदद से आप Good & Bad ईमेल को ट्रैक कर सकते हैं और अपना Bounce Rate बढ़ने से बचा सकते हैं।  

 

इसी तरह इसके विभिन्न टूल्स जैसे कि Pabbly Subscription Filling & Pabbly Connect Ltd का इस्तेमाल करके आप अपनी हर तरह की Payment Details पर नज़र रख सकते हैं, अपने Payment Analytics को मॉनिटर कर सकते हैं और अपने किसी भी तरह के Work को Automate कर सकते हैं।

इन सभी तरह के टूल्स के एक ही जगह होने से आपका काफी समय बचता है जिसका इस्तेमाल आप कुछ नयी Strategies सीखने में और अपने बिज़नस को आगे बढ़ाने में कर सकते हैं।

तो आशा करते हैं कि आपको यह Pabbly से जुड़ा Article पसंद आया होगा। आप अपने Comments नीचे कमेंट सेक्शन में ज़रूर दीजिएगा।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

2 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *