संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

GetResponse – एक आसान और पावरफुल ईमेल मार्केटिंग टूल

GetResponse - एक आसान और पावरफुल ईमेल मार्केटिंग टूल
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

क्या आप भी एक ऐसे Platform का हिस्सा बनना चाहते हैं जिस पर लगभग 1 लाख से ज्यादा लोगो ने भरोसा जताया है तथा अपने Business में  Integrate करके उसमे सफलता हासिल की है ? 

अगर हाँ, तो आइये हम आज आपको एक ऐसे ही  Email Marketing Tool – GetResponse के बारे में बताने वाले है जिसका इस्तेमाल करके लाखों लोगों ने अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को अनेक लोगों तक Promote किया है और अपने Business को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचाया है।  

इस  Article को अंत तक ज़रूर पढ़ें ताकि आपको  GetResponse के बारें में सही जानकारी हासिल हो सके और आप इस टूल के  Best Features का इस्तेमाल करके अपने आप को एक  Brand के रूप में स्थापित कर सकें।

Table of Contents

क्या आप जानते है की Email Marketing को आज के दौर की बहुत ही कामयाब Strategy के रूप में जाना जाता है? 

अब आप घर बैठे कहीं भी और कभी भी अपनी Services को Sell कर सकते है और एक अच्छा Revenue Generate कर सकते हैं।

Email Marketing आज केवल Gmail तक ही नहीं सीमित है बल्कि मार्केट में बहुत से Online Tools आ गए हैं (Email Service Providers) जिन्होने इसे बहुत ही आसान रूप दे दिया है।

अगर आप Email Marketing को और बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं तथा हिन्दी मे (Email Marketing इन Hindi) इसके बारे में जानना चाहते है तो यहाँ Click कीजिए।

GetResponse के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

GetResponse - Email Marketing

GetResponse क्या है?

यह एक Email Marketing Tool है जो आपको अपने Prospects, Subscribers, And Clients की Valuable List Create करने में हेल्प करता है। इसके साथ ही यह आपको Email Send करने में, Landing Page Create करने में, Webinar Build करने में, Conversion Funnel Create करने में तथा Marketing Automation में भी हेल्प करता है। 

GetResponse ने एक Powerful And Simplified Tool के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

हाल ही में GetResponse ने अपने Customers को बेहतर सुविधा देने के लिए Website Builder Option को भी शामिल किया है, जिसकी मदद से आप Code-Free Website अब कुछ ही मिनट में बना सकते है। 

आइये इस टूल की ऐसी ही कुछ और खास विशेषताओं के बारे मे हिन्दी में जाने। (GetResponse In Hindi)

GetResponse की विशेषताएँ

Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग)

GetResponse - Email Marketing Feature

GetResponse का यह Feature इसे एक Powerful Email Marketing Tool का दर्जा दिलाता है, जिसमे आपको Professional Email Templates, And Easy Design Tools इत्यादि मिल जाते हैं जो आपको ज्यादा Clicks And Sales Generate करने में हेल्प करते है।

इस Feature के तहत आप Newsletter Create कर सकते हैं, Automated Email Sequence Create कर सकते हैं, और Action Based Automated Email Design कर सकते है।

GetResponse आपको 500 Free Templates प्रदान करता है और साथ ही यह सुविधा भी  देता है की आप उन Templates को अपनी Target Audience के हिसाब से Customize कर सकें।

साथ ही यह टूल 99% Deliverability की गारंटी देता है जिसका मतलब है कि 99% Chance है की आपके द्वारा भेजा गया ईमेल आपके टारगेट कस्टमर तक पहुँच रहा है। 

Marketing Automation-Autoresponder 2.0 (मार्केटिंग ऑटोमेशन-औटोरेस्पोंडर 2.0):

Get Response - Marketing Automations

इस Feature की मदद से आप अपने Customer के Data And Behavior के आधार पर Marketing Automation Sequence तैयार कर सकते हैं तथा अपने Customers के साथ एक अच्छी Relation Establish कर सकते है जो आपको लंबे समय के लिए फायदा करती है।

इस Feature की मदद से आप अपने Customers के Actions को Track कर सकते हैं और उनके आधार पर एक Custom Email Segment तैयार कर सकते हैं  

Autoresponder 2.0 कि मदद से आप कोई भी ईमेल जैसे कि कोई Newsletter, Promotion Email, Birthday Wish Email, इत्यादि को Broadcast करके अपने Customer तक पहुंचा सकते हैं जो आपको अपने Customer के साथ एक Strong Bond बनाने में मदद करता है।

Webinars Building (वेबीनार बिल्डिंग):

GetResponse - Webinar Building

GetResponse का यह Feature आपको Easy-To-Use Webinar Build करने की सुविधा देता है जिसकी सहायता से आप कभी भी ओर किसी भी समय अपनी Audience के साथ Connect कर सकते हैं, Interact कर सकते हैं और अपनी Engagement को बढ़ा सकते हैं।

Webinar Feature के तहत आपको निम्न चीज़े करने को मिलती है:

  1. आप Unlimited Webinars Host कर सकते हैं।
  2. आपको 1000 Attendees के लिए रूम मिलता है।
  3. आप 2 और Presenters के साथ Webinar Host कर सकते हैं।
  4. इसके अलावा आपको 20 घंटे की Webinar Recording मिलती है।

Landing Page Creation (लैंडिंग पेज Creation):

GetResponse - Landing Pages

हम जानते हैं की आज किसी भी Business की Online Presence कितनी ज़रूरी है। लोग अपने Products And Services को Sell करने के लिए Websites तो डिज़ाइन कर लेते हैं पर कभी Landing Page Design के बारें मे नहीं सोचते। किसी भी Online Business के लिए Landing Page होना उतना ही ज़रूरी है जितनी की एक Website होना।

GetResponse का Landing Page Creation Feature आपको एक बेहतरीन Landing Page Design करने मे हेल्प करता है। इसके Easy-To-Use Drag & Drop Options आपको पेज Edit करने और अपने हिसाब से Customize करने की सुविधा प्रदान करते हैं। साथ ही यह Tool आपको 100 Free Landing Page Templates Provide करता है जिसकी मदद से आप कम समय में ही एक बेहतरीन Landing Page तैयार कर सकते हैं। 

साथ ही GetResponse आपको 30 दिन का Free Trial देता है जिसे आप किसी भी टाइम Cancel कर सकते हैं और आपको Credit Card की भी ज़रूरत नहीं होती।

Landing Page Creator Feature आपको निम्न सुविधाएं प्रदान करता है:

  1. आपकी Online Presence बढ़ाता है जिसकी मदद से आप अपनी Target Audience को ये बता सकते हो की आप कोन हो ओर क्या Services Offer करते हो।
  2. High-Quality Leads को कन्वर्ट करने में हेल्प करता है।
  3. एक बेहतर Call-To-Action Create करने में हेल्प करता है।

इन सबके अलावा GetResponse आपको आपके Landing Page का डाटा Analyse करने की भी सुविधा देता है, जिसके तहत आप Number Of Visits, Clicks, And Conversions Track कर सकते हैं, A/B टेस्ट रन कर सकते हैं, और साथ ही अपने लैंडिंग पेज को Google Analytics, Google Tag Manager, And Facebook Pixel जैसे Platforms के साथ Integrate कर सकते है।

Conversion Funnel (कन्वर्शन फ़नल) :

GetResponse - Conversion funnel

Funnel से तात्पर्य है अपने Prospect को विभिन्न Process Steps से गुज़रते हुये अपने लैंडिंग पेज तक लेके आना और फिर लैंडिंग पेज की सहायता से अपने प्रोडक्टस और सर्विसेस बेचना।

GetResponse के Conversion Funnel Feature की सहायता से आप Readymade Funnels पर काम कर सकते है जिसकी मदद से आप लैंडिंग पेज बना सकते हैं, अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं, और एक High Value Customer Conversion कर सकते हैं।

आइये अब समझते है की GetResponse की Conversion Funnel किस तरह से काम करती है:

  1. सबसे पहले आप High-Quality Traffic के साथ शुरुआत करते हैं और इस Traffic को अपने लैंडिंग पेज पर भेज देते हैं।
  2. फिर आप इस High-Quality Leads को लगातार Follow-Up Email Broadcast करते हैं।
  3. अपने Leads का Trust Gain करने के बाद आप अपने Products And Services बेचना शुरू करते हैं तथा Automated Follow Ups की सहायता से आप ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्टस बेच पाते हैं।

Website Builder (वेबसाइट बिल्डर):

GetResponse - Website Builder

यह GetResponse Email Marketing Tool का एक नया Feature है जिसकी मदद से आप Code-Free And Ai Driven Website बना सकते है और अपनी Online Presence को बढ़ा सकते हैं। 

इस Feature की मदद से आप एक Business Website, Event Website, And Portfolio Website कुछ ही समय मे डिज़ाइन कर सकते हैं।

Website Builder Feature आपको दो ऑप्शन देता है: 

  1. पहले ऑप्शन के तहत आप कुछ Predesigned Templates को इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने Customer Base के आधार पर Drag & Drop टूल का इस्तेमाल करके उन्हें Customize कर सकते हैं।

  2. दूसरा और सबसे Unique Feature है AI Wizard का इस्तेमाल। इसके तहत आप कुछ आसान सवालों के जवाब देकर एक Personalized Website Design कर सकते हैं। 

इसके अलावा GetResponse आपको Built-In-Pop Ups Use करने की सुविधा देता है जिसकी मदद से आप अपने Offers वेबसाइट पर लगा सकते है और अपने Users का ध्यान खींच सकते है। 

यह देखा गया है कि अगर आप Pop-Ups को सही से अपनी Website पर इस्तेमाल करते हैं तो आपकी Website Conversion 10% तक बढ़ जाती है।

Signup Forms (साइन अप फॉर्म):

GetResponse - SignUp Forms

क्या आप अपने Website Visitors को Subscribers में कन्वर्ट करना चाहते हैं? अगर हाँ तो GetResponse का Signup Feature आपके लिए है।

इन Easy-To-Create Forms का इस्तेमाल करके आप अपनी Audience के साथ बेहतरीन तरीके से जुड़ सकते हैं।

Signup Forms का इस्तेमाल करके आप निम्न तरीको से फायदा उठा सकते हैं,

  1. आप इन Forms को अपनी Website या Blog के Footer, Top Bar, Sidebar, इत्यादि जगह Embed कर सकते हैं।
  2. अपने Users का ध्यान आकर्षित करने के लिए Popup Forms का इस्तेमाल कर सकते है और अपनी Conversion Rate को बढ़ा सकते हैं।
  3. साथ ही आप इन Forms को आप Facebook, WordPress जैसे Platforms के साथ Integrate कर सकते हैं।
  4. GetResponse पर Signup Forms के लिए कुछ बेहतरीन Pre-Designed Templates भी उपलब्ध है, जिन्हे आप Simple Drag & Drop Tool की सहायता से Optimize कर सकते हैं।
  5. साथ ही आपको Html Tool Editor की सहायता से अपना Personalize Form Design करने की भी सुविधा मिल जाती है। 

Paid Ads (पेड़ ऐड):

GetResponse - Paid Ads

अब आपको Facebook Ads And Google Ads Run करने के लिए किसी दूसरे Tool पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि GetResponse का Paid Ads Feature आपको यह काम आसानी से करके देता है। 

इस Feature की मदद से आप अपने Target Customer तक पहुँचने के लिए Paid Ad Run कर सकते हैं।

Paid Ads Run करने से आप अपने Potential Clients तक आसानी से पहुंच सकते हैं और उन्हे अपने लैंडिंग पेज पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह यह Ads Lead Generate करने मे मदद करते हैं।

GetResponse की खूबियाँ और खामियाँ

खूबियाँ:

  1. GetResponse ने Campaign Creation को बहोत ही आसान बना दिया है और अब यह बस कुछ ही मिनट्स की बात है। 
  2. GetResponse में एक नया Website Builder Feature जुड़ गया है जो शायद ही आपको किसी अन्य Email Marketing Tool मे देखने को मिलेगा।
  3. Google Analytics, Facebook, And WordPress जैसे Platforms के साथ आसान Integration.
  4. 24/7 Customer Support जिसमे आपको 8 भाषाओं में Email Support मिलती है।
  5. Easy-To-Use Drag & Drop Tools जो Email Creation को Simple बनाने में मदद करते हैं।
  6. 30 दिन को Free Trial जिसमे आपको Sign Up के समय कोई Credit Card Details नहीं मांगी जाती और साथ ही आप Subscription को किसी भी समय कैंसिल कर सकते हो।
  7. एक बेहतरीन Conversion Funnel Builder जो आपकी List Building And Lead Magnet में बहुत हेल्प करता है।

खामियाँ:

  1. A/B Splitting आसान है पर Analytics थोड़ी Slow & Confusing है।
  2. आपको सालाना प्लान पर कोई Refund नहीं मिलता है 
  3. कोई भी Free Landing Page Templates नहीं दी जाती है।
  4. GetResponse के Website Builder Tool का लैवल बढ़ाने की ज़रूरत है अगर इसे हम Compare करें Latest Online Tools के साथ।
  5. फोन सपोर्ट आपको तभी मिलता है जब आप Max Plan खरीदते है।

GetResponse पर Account कैसे Setup करें ?

GetResponse - How To Setup an Account

GetResponse के कुछ बेहतरीन Features और इसकी कुछ Pros & Cons जानने के बाद आइये अब जानते हैं कि GetResponse पर Account Setup कैसे किया जाए?

GetResponse पर आप सिर्फ 2 मिनट के अंदर अपना Account Setup कर सकते हैं। आइये उन 5 Steps के बारें में जानते हैं जो Account Setup के लिए ज़रूरी है।

  1. सबसे पहले आपको एक Email Id And Password कि ज़रूरत होगी GetResponse Signup के लिए।
  2. Email Id And Password Enter करने के बाद आपकी Email Id पर Account Activation का एक Mail आयेगा। आप उसपर क्लिक कीजिये और Next Step Perform कीजिये। 
  3. अब आप जैसे ही Account Activation Button पर Click करते हैं आपको GetResponse की Website पर Redirect कर दिया जाता है और आपसे कुछ जानकारी जैसे कि आपका नाम, कंपनी का नाम, पता, फोन नंबर, देश, इत्यादि पूछा जाता है। 
  4. ये सब जानकारी देने के बाद आपके Registered Phone पर एक कोड आता है जिसे आपको Verify करना होता है।
  5. जैसे ही आप Code Verify करते हैं आपका Account Active हो जाता है।

 

Congratulations!! आपका GetResponse Account Active हो गया है। अब आपको 30 दिन का Free Trial मिलता है जिसके अंतर्गत आप GetResponse की किसी भी सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं।

आपके Business Growth में GetResponse किस तरह से मदद कर सकता है? (GetResponse In Business Growth)

GetResponse - Business Growth

एक अच्छा Marketing Tool आपके बिज़नस को Escalate करने में बड़ा ही कारगर साबित होता है। आइये जानते है की कैसे Getrespoonse आपके Business Growth मे आपकी मदद कर सकता है।

  1. GetResponse कि Autoresponder Functionality की मदद से आप कस्टमर के साथ एक अच्छा कनेक्शन बना सकते हैं। इसके तहत आप अपने ईमेल को अपने कस्टमर के Actions के हिसाब से Sequence कर सकते हैं और सही समय और तारीख के हिसाब से उन्हें भेज सकते है।
  2. Conversion Funnel Option की सहायता से आप एक Casual Visitor को अपने Customer मे तब्दील कर सकते हैं और उन्हे Quality Services Provide करा सकते हैं। यह चीज़ आपको लंबे समय के लिए फायदा देती है।
  3. GetResponse का Split Test Feature आपको विभिन्न प्रकार के Emails पर Series Of Tests Conduct करने की अनुमति देता है, जिसके फलस्वरूप आप एक Effective Message को Right Audience में टारगेट कर सकते हैं। यह आपका कीमती वक्त बचाता है और बिज़नस Growth मे हेल्प करता है। 
  4. GetResponse Tool में Subscribers Contact List को Manage करना बहुत ही आसान है। इसकी सहायता से आप अपने Subscribers के Actions को Analyse कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Subscribers ने कब आपके Newsletter को Subscribe करा या Unsubscribe करा, कब उन्होने अपनी Information Update करी, इत्यादि। यह चीज़ आपको अपने कस्टमर को जानने और उनके साथ एक अच्छी Relation बनाने मे मदद करती है।

तो यहाँ हमने देखा की GetResponse Email Marketing Tool का कोनसा Feature आपके किस तरह से काम आ सकता है और आपकी सेल्स को बढ़ाने मे मदद कर सकता है।

आइये अब थोड़ा GetResponse के Affiliate Program के बारें मे जानते हैं और समझते हैं की Getresposne Affiliate आपको क्या चीज़े Provide करता है।

GetResponse से केसे जुड़ा जाए (Affiliate Program) :

GetResponse - Affiliate Program

GetResponse आपको घर बैठे कमीशन के रूप मे Passive Income Earn करने का एक बेहतरीन मौका देता है।

आइये देखते है कि किन लोगों के लिए GetResponse Affiliate Program Best है :

  1. Affiliate Marketers जो एक नया Revenue Source बनाना चाहते हैं।
  2. Freelancers, Bloggers, And Content Creators के लिए।
  3. Marketing Consultants, Online Agencies, And, Online Marketing Experts के लिए। 

GetResponse 2 तरह के Affiliate Programs Offer करता है :

Affiliate Bounty Program : इस प्रोग्राम के तहत आपको 100$ का One Time कमीशन महीने में एक बार मिलता है और साथ ही Free Marketing Materials और Real Time Earning Report भी दी जाती है।

Affiliate Recurring Program : यह प्रोग्राम आपको हर एक Sale पर 33% कमीशन देता है। साथ ही Final Payment हर महीने के आखिर में दी जाती है और Free Marketing Materials और Real Time Earning Report भी दी जाती है।

Cookie Storage GetResponse का एक बेहतरीन Feature है। इसके तहत यह टूल 120 दिन की Cookie Life & Customer सपोर्ट Provide करता है। इसका मतलब ये है की अगर आपका Referral इन 120 दिनो के अंदर GetResponse का Premium Plan खरीदता है तो आपको कमीशन मिलना निश्चित है।

GetResponse मूल्य निर्धारण प्लान - (GetResponse Pricing Plans) :

GetResponse - Pricing Plans

GetResponse Tool चार तरह के Pricing Plans Offer करता है। Basic, Plus, Professional, And Max.

जैसे जैसे आप Basic To Max Plan की तरफ बढ़ते जाते हैं, Features And Facilities उतनी ही Advance होती चली जाती है।

हालांकि इन सब मे नोट करने वाली बात यह है की Max Plan के अंदर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से Quotation ले सकते हैं, इसलिए आपको यहाँ Custom Pricing का ऑप्शन दिया जाता है।

यहाँ आप चारों Plans को Study कर सकते हैं और Decide कर सकते हैं कि कोनसा प्लान आपकी ज़रूरत के हिसाब से सही रहेगा। आपको एक चीज़ और बता दें की चारों ही Plans में आपको 30 दिन का Free Trial मिलता है जिसके तहत आप 250 Subscribers की लिस्ट फ्री में तैयार कर सकते हैं।

निष्कर्ष - Conclusion

अगर आपका सपना भी लाखो लोगो तक अपनी Services Sell करने का है तो Email Marketing इसमे आपकी हेल्प कर सकती है। हालांकि, आजकल के डिजिटल ज़माने में सिर्फ ईमेल भेजने भर से ही नहीं काम चलने वाला, किन्तु आपको अपने Prospects के साथ एक अच्छी और Long Lasting Relation बनानी पड़ती है। इसके लिए आपको कुछ बेहतरीन Email Marketing Platforms का इस्तेमाल करना होता है जो आपके Email Campaign को आसान बना सकें और आपकी Quality Lead Generation मे मदद कर सकें।  

GetResponse का इस्तेमाल करके आप इन सभी सपनों को पूरा कर सकते हैं तथा अपनी एक नयी Online Family Create कर सकते है। लाखो लोग इस टूल का इस्तेमाल करके अपनी लाइफ में आगे बढ़ रहें है, आप क्यूँ पीछे रहें?

तो आज ही GetResponse का हिस्सा बनिए और GetResponse Signup कीजिये और इसके 30 Days Free Trial का आनंद उठाइये। ध्यान रखिएगा यह ऑफर Limited Time के लिए ही है।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

20 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *