संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

A 6 Steps Guide For Business Owners To Transform Their Traditional Business Into Digital Business

A 6 Steps Guide For Business Owners To Transform Their Traditional Business Into Digital Business

क्या आपको लगता है कि Amazon, Flipkart, Meesho, Zomato, PharmEasy जैसे Online Businesses ने कहीं न कहीं आपके Traditional Business को Impact किया है?

ये बात तो सच है कि इन Digital Platforms के आने से लोगों के Behavior में काफी Changes देखने को मिले हैं। 

आज लोग Market जाकर सामान खरीदने की बजाय अपने घर पर रहकर ही Order करना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं। 

बल्कि Nasdaq की 2017 की UK की रिपोर्ट में तो ये डाटा सामने आया है कि वर्ष 2040 तक UK में 95% खरीदारी eCommerce Platforms के माध्यम से होगी। 

धीरे-धीरे भारत में भी यही Trend देखने को मिलने वाला है। 

इसी स्थिति का सामना करने के लिए अब Traditional Businesses ने भी खुद को Shape करना शुरू कर दिया है। लोग अपने Offline Business को अब डिजिटल रूप देने लगे हैं। 

अब Offline Business Owners Market Demand के हिसाब से खुद को Update करने लगे हैं।  

तो यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने अपने Business को Digitally Transform नहीं किया है या जिन्हें Transform करने में कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज का यह Blog आपके लिए ही है। 

आज की इस Step By Step Guide की मदद से आप अपने Traditional या Offline Business को Digital Business में Convert कर सकते हैं और Digital Marketing Techniques के Implementation से अपने Business को Grow कर सकते हैं।   

तो आइये Blog की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि आखिर यह Traditional Business & Digital Business क्या होता है (Traditional Business Vs. Digital Business) और क्यों आजकल लोग Digital Business Model को खासा महत्व दे रहें है?

Also Read : Digital Marketing In India 2022 – Future & Growth

Table of Contents

Traditional Business क्या होता है - Traditional Business In Hindi

Traditional Business क्या होता है - Traditional Business In Hindi

Traditional Business एक ऐसा Business Model होता है जिसमे आपकी एक Physical Presence होती है और जहां आप अपने Business (E.g. Shop, Warehouse, Manufacturing Unit, etc.) को  चलाने के लिए किसी Commercial Space का Use करते हैं। 

इस बिज़नेस में आप केवल Local Audience को ही Target कर पाते हैं जिससे आपकी Reach का एक दायरा बन जाता है या यूँ कहें कि Reach Restrict हो जाती है। 

एक Offline Business को Start करने के लिए शुरुआत में बहुत से Factors को ध्यान में रखना पड़ता है जिसमे मुख्यतः शामिल हैं – Commercial Space, Furniture, Light & Water Facility, Rent, Staff, etc.

इन Factors के बारे में सोचे बिना एक Traditional Business Model की कल्पना भी मुश्किल होती है। 

एक Offline Business अक्सर अपने Products & Services ऑफर करने के लिए एक Physical Store का Use करता है जहां से वो Direct Customers के साथ Contact में रहता है। 

हालाँकि, यह बिज़नेस कई प्रकार का हो सकता है जैसे Manufacturing, Wholesaler, Distributer, Retailer, etc.

लेकिन इन सभी Types में आपको एक Space तो चाहिए ही होता है जहां आप अपने Products को List कर सकें और उन्हें लोगों (Visitors) को Show कर सकें। 

इस प्रकार अपने Visitors के साथ Direct Deal करने से वो लोग (Visitors) आपके Product को सही तरीके से समझ पाते हैं जिससे उन्हें अपना Final Decision बनाने में परेशानी नहीं होती।   

Products को खरीदने से पहले Feel करने और उसे बेहतर तरीके से समझ पाने वाली चीज़ अभी भी कहीं न कहीं Digital Business Model Lack करता है। 

इसके लिए व्यक्ति को Reviews & Ratings पर निर्भर रहना पड़ता है। 

लेकिन, फिर भी Digital Business Build करने का Trend इतना ज़्यादा क्यों बढ़ रहा है और क्यों इसे इतना प्यार मिल रहा है, जानेंगे अगले सेक्शन में। 

तो आइये Traditional Business In Hindi को समझने के बाद जानते हैं कि आखिर एक Digital Business क्या होता है और कैसे काम करता है। 

Digital Business क्या होता है - Digital Business Ideas In Hindi

Digital Business क्या होता है - Digital Business Ideas In Hindi

Digital Business एक ऐसा Business Model होता है जिसे आप कहीं भी बैठे Commercial Space की चिंता किये बिना शुरू कर सकते हैं।  

यदि इसे दूसरे शब्दों में समझना चाहें तो हम कह सकते हैं कि Digital Business = Traditional Business + Digital Technology.

अर्थात, Traditional Business को जब Digital Technology की मदद से Online लेकर जाया जाता है, वो वह Digital Business कहलाता है।  

Business को Digital लेकर जाने के लिए कई Digital Marketing Strategies का Use करना पड़ता है और अपना एक Digital Ecosystem Create करना पड़ता है जिससे यह Shifting Process काफी आसान बन जाता है।  

एक बार डिजिटल शिफ्ट करने के बाद आप धीरे-धीरे इसे एक Computer & Internet Connection की मदद से भी Grow कर सकते हैं। 

जैसे-जैसे आपका Business Grow करता जाता है वैसे-वैसे आपको Different Sources की ज़रूरत पड़ने लगती है और तब आप अपना एक Office Space लेकर वहां अपनी Team Build कर सकते हैं और Business को और अधिक Profitable बना सकते हैं। 

लेकिन, Digital Business की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें आपको अपने Products & Services को लिस्ट करने के लिए कोई Store या Warehouse खरीदने की ज़रूरत नहीं होती। 

आप एक Website Design करते हैं और उसी पर अपने सभी Products & Services को List कर देते हैं। 

आपकी Website पर लोग आते हैं, आपके Products को देखते हैं, आप से Contact करते हैं और आपके साथ Transaction करते हैं। 

इसलिए इस Digital Business Idea को एक Low Cost Business Idea भी कहा जाता है जिसमे Traditional Business की तुलना में आपकी Investment काफी कम हो जाती है। 

आइये अब कुछ ऐसे Facts को देखते हैं जो हमे बताते हैं कि क्यों डिजिटल बिज़नेस एक ट्रेडिशनल बिज़नेस (Digital Business Vs. Traditional Business) की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। 

Related Post : 10 Secret Ways How Digital Marketing is Adding Value To Your Business

Digital Business एक Traditional Business की तुलना में अधिक फायदेमंद क्यों है?

आजकल कई Traditional Businesses Online Shift हो रहे हैं जिन्होंने Customers के Experience को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। इसके पीछे के कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं :

Business Reach

Business Reach

Digital Business Model के सबसे बड़े फायदों में से एक ये है कि इसे आप कहीं भी बैठकर शुरू कर सकते हैं और दुनिया के किसी भी देश में अपने Products & Services बेच सकते हैं। 

दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आपके Products को खरीद सकता है और आपके साथ Interact कर सकता है और यही इसकी सबसे बड़ी खूबी है। 

इसके लिए आपको बस अपनी एक Website Create करनी होती है, उस पर Products & Services लिस्ट करके उसे Organically या Inorganically Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank कराना होता है। 

जैसे-जैसे आप Grow करते हैं, आपका Business एक Brand का रूप लेने लगता है और आप लोगों की नज़रों में आ जाते हैं। 

वहीं Traditional Business में आप केवल अपने आस-पास के Area तक ही सीमित रहते हैं और केवल उसी Area में आपका नाम होता है। 

No. of Products & Services

No. of Products & Services

क्या आप अपने Physical Store या Warehouse में लाखों Products को एक साथ रख सकते हैं?

शायद नहीं। 

क्योंकि आपके पास Space की Limitation होती है और उन्हें Manage करना, आर्डर आने पर निकालना और पैक करना, हर चीज़ की एक Limitation होती है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि Amazon के Catalog में 12 Million से भी ज़्यादा Products Listed हैं?

जी हाँ, ऐसे में क्या एक Traditional Business इतने सारे Products को Store कर सकता है?

बिलकुल नहीं। 

इतने सारे Products को लिस्ट करने और बेचने के लिए आपको एक Website या Application की ज़रूरत पड़ती है। 

इसलिए एक Digital Business की मदद से आप अपने लाखों Products को कहीं भी और कभी भी पहुंचा सकते हैं। 

Website के अलावा आप Facebook, Instagram, Meesho जैसे Marketplaces पर भी अपने Products List कर सकते हैं और Online Sell कर सकते हैं। 

Marketing & Promotion

Marketing & Promotion

क्या आप अपने Physical Store को 24 घंटे 7 दिन Operate कर सकते हैं?

इसकी बहुत ही कम Possibility है कि आप अपने Business को हर रोज़ रात और दिन Operate कर पाएं। 

In fact, रात के समय तो Business पर इतने Customers भी नहीं आने वाले। 

लेकिन, Digital Business ही एक ऐसा Business Model है जिसे आप 24 x 7 Open रख सकते हैं और Operate कर सकते हैं। 

आपके Business की Website आपके बिज़नेस को 24 x 7 x 365 Days Promote करती रहती है और आपके Business के लिए एक Digital Asset का काम करती है। 

इसके होने से आप Geographical & Time Boundation से बच जाते हैं जिससे हज़ारों किलोमीटर दूर बैठा व्यक्ति भी आपकी Site पर किसी भी समय Visit कर सकता है और आपके साथ Transact कर सकता है।    

Capital Requirement

Capital Requirement

Capital Requirement से मतलब है वो सभी Investment जो एक Business को शुरू करने में लगती है।  

जहाँ एक Traditional Business को शुरू करने के लिए Space, Staff Members, Electricity, Water जैसी Basic चीज़ों की ज़रूरत होती है, Digital Business में शुरू में तो आपको एक Computer & एक अच्छे Internet Connection के अलावा किसी दूसरी चीज़ की ज़रूरत नहीं होती। 

ऐसे में Traditional Business को Set Up करना काफी खर्चीला साबित होता है और अगर Team Members सही नहीं मिले तो नए लोगों को Recruit करने का Process भी आपको बार-बार Repeat करना पड़ता है। 

Digital Business में शुरुआत में आपको ज़्यादा Investment नहीं लगने वाली, लेकिन हाँ, जैसे-जैसे आप Grow करते जायेंगे, आपको अन्य लोगों की ज़रूरत महसूस होने लगेगी। 

तब आपको एक Space लेने की ज़रूरत होगी जहां आपको थोड़ी बहुत Investment करनी पड़ेगी और नए Tools, Softwares, इत्यादि को भी खरीदना पड़ेगा जो आपके काम को और आसान बना देंगे।    

Time & Reliability

Time & Reliability

जहां बात Time Saving & Reliability की आती है आपको Digital Business के अलावा कोई भी Business इतनी Value नहीं दे सकता। 

लोग अपने घर या किसी भी जगह रहकर आसानी से अपने Cards की मदद से या Cash On Delivery Option Select करके Transaction कर सकते हैं। 

ये सब तभी Possible होता है जब आपका Business 24 घंटे Open रहता है, उसके कोई Opening & Closing Hours नहीं होते और कोई Geographical Restriction नहीं होती। 

इसके अलावा Customers को Return & Exchange की भी सुविधा मिल जाती है जिसका Use वो कभी भी एक Certain Time Period के अंदर कर सकते हैं। 

इतनी Reliability मिलने के कारण ही लोग अब Digital Businesses का रुख करने लगे हैं। 


अब आप शायद सोच रहे होंगे कि Digital Business Model की Importance तो हमें समझ आ गई, लेकिन हम अपने Traditional Business को Online कैसे लेकर जाएं, ये भी तो बताइए। 

तो चलिए आपके इसी सवाल का जवाब जानने के लिए अगले सेक्शन का रुख करते हैं और समझते हैं – 

How To Transform Traditional Business Into Digital Business In Hindi.

Traditional Business से Digital Business पर कैसे Shift करते हैं - 6 Important Steps

अपने Traditional Business को Digital Shift करने के लिए आपको इन Important Steps को ध्यान में रखना होगा।

Create Your Digital Ecosystem

Digital Ecosystem का मतलब एक Process से होता है जिसके तहत आप अपने Offline Business को Online लेकर जाते हैं और अपनी Online Presence बढ़ाते हैं। 

लोगों द्वारा Digital Ecosystem Create करने के अलग-अलग Goals होते हैं। For E.g. किसी का गोल होता है Brand Awareness Create करना, किसी का होता है Lead Generate करना, साथ ही किसी का गोल अपने Products & Services Sell करना भी होता है। 

Digital Ecosystem Blueprint

अपने गोल को ध्यान में रख कर आपको अपना Digital Ecosystem Create करना होता है और अपनी Target Audience के सामने खुद को Present करना होता है। 

इसे यदि हम Offline Business के लिए की जाने वाली Marketing से Compare करें तो हम कह सकते हैं कि,

“जिस तरह आप अपने Offline Business की जानकारी Hoardings, Banners, Pamphlets, Sign Board इत्यादि के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं, ठीक उसी तरह Digital Ecosystem में आप Digital Components के माध्यम से अपने Online Business को अपनी Target Audience तक लेकर जाते हैं।”

अब Digital Ecosystem में आपके पास दो तरह की Strategies होती हैं : Organic & Inorganic. 

इन दोनों ही Strategies के अंदर कई सारे Components होते हैं, जैसे कि SEM, SMM, SMO, SEO, CM, etc.

इन Components की मदद से आपको अलग-अलग Social Media Platforms पर अपना Account Create करना होता है और उन्हें Optimize करना होता है। 

इन सभी Components को डिटेल से सीखने और Step-By-Step समझने के लिए आपको ज़रूरत होती है एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course In Hindi) की।   

Digital Marketing Course करने से आपको कई Important Skills सीखने को मिल जाती हैं जैसे कि, 

  1. Website Creation
  2. Social Media Optimization
  3. Search Engine Optimization
  4. Search Engine Marketing
  5. Content Marketing 
  6. Influencer Marketing

इन सभी Skills & Techniques को सीखने से आपको आज के समय के सबसे Powerful Weapon (हथियार) – Social Media को सीखने का मौका मिल जाता है।  

तो यदि आप आप भी इस 305 Billion USD से भी अधिक वाली Digital Marketing Industry का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इन सभी Digital Techniques को अपने बिज़नेस में Implement कीजिये।

यदि आप इन Digital Ecosystem Components को विस्तार से जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमारी इस Detailed Guide को ज़रूर पढ़िए।   

इससे आपको पता लग जाएगा कि कैसे आप भिन्न-भीं तरह के डिजिटल बिज़नेस Ideas (Digital Business Ideas In Hindi) के लिए अपना Ecosystem तैयार कर सकते हैं। 

इसके साथ ही आप अपने Budget को भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। अक्सर यह ऐसा देखा गया है कि लोग शुरुआत में जोश-जोश में आकर अपनी Limit से ज़्यादा Investment कर देते हैं और फिर बाद में बाकि Process को Start करने के लिए उनके पास पैसा ही नहीं रहता।

Related Post : Digital Ecosystem बनाकर कैसे कमाई करें – 5 Powerful Ways 

Design Your Website

Design Your Website

Digital Ecosystem बनाते वक्त ही आपको अपनी एक Website Create करने की ज़रूरत होती है। 

अपने Products & Services को लिस्ट करके उन्हें अपने Potential Customers को दिखाने के लिए Website से बढ़िया कोई दूसरा माध्यम नहीं होता। 

Website & App की मदद से आप जितनी चाहें उतनी चीज़ों को List कर सकते हैं और जितने चाहें उतने लोगों को वो चीज़ें दिखा सकते हैं। 

ये ही एक ऐसा Platform है जहां आपके Visitors आपके Long-Time Customers में Convert होते हैं। 

अपने Business के लिए Website बनाना आजकल काफी आसान हो गया है, जिसके लिए आपको एक Domain & Hosting की ज़रूरत पड़ती है। 

Website Creation की कला को सीखने के लिए आप हमारे DhanNeeti Course को Join कर सकते हैं जहां हम Step-By-Step आपको आपकी Business Website से लेकर एक E-Commerce Website तक बनाना सिखाते हैं। 

इसे भी पढ़ें : 10 Important Reasons Why You Need Website In 2022!

Distribute Your Digital Business Cards To Your Offline Customers

Distribute Your Digital Business Cards To Your Offline Customers

एक बार आपका Digital Ecosystem Create हो जाता है और आपकी एक Digital Dukaan (Website) Set Up हो जाती है तो आपको अपने Offline Customers को अपने इस New Digital Business Idea के बारे में बताना होता है। 

उसके लिए बेहतर यही होता है कि आप अपने Online Business की जानकारी देने के लिए Digital Business Cards Distribute करें। 

यह एक ऐसा Method होता है जिसकी मदद से आप अपने Local Customers को जागरूक करते हो और उन्हें अपने ट्रेडिशनल से डिजिटल बिज़नेस (Traditional Business Vs. Digital Business) के शिफ्ट के बारे में बताते हो। 

Digital Card Distribution Technique के इस्तेमाल से आपके Existing Customers आपकी Website पर Visit करने लगेंगे और कोई भी Doubt होने पर आपके Contact Us Page पर जाकर आपके बात कर सकेंगे। 

इससे उनका Experience और बेहतर हो जाएगा क्योंकि उन्हें वो सभी चीज़ें घर बैठे मिल जाएंगी जिसके लिए उन्हें पहले घर से बाहर जाना पड़ता था।  

Register Your Business On GMB and List On Other Directories

Register Your Business On GMB and List On Other Directories

Offline Business To Online Business Shift करने से आप अपने Business की Global Reach बढ़ा पाएंगे। 

लेकिन, इसी बीच आप नहीं चाहेंगे कि आपके Local Visitors आपके Business को सर्च करें तो उसका कुछ आता-पता ही ना हो। 

इसी चीज़ को मद्देनज़र रखते हुए आपको अपने Business को Google My Business पर List करना होगा। 

इससे आपको ये फायदा होगा कि यदि कोई व्यक्ति आपके Business से Related कुछ Products & Services के बारे में Google में सर्च करेगा तो उसे आपका Business Page SERP में दिखाई दे सकता है, जहां से वो आपकी Website पर जाकर अपने Desired Product या Service के बारे में जानकारी ले पायेगा। 

लेकिन, आप शायद सोच रहे होंगे कि मेरे जैसे तो अन्य कई Business Pages होंगे, तो केवल मेरा ही Business Page SERP में सबसे ऊपर कैसे दिखेगा, उनका Business Page भी तो ऊपर आ सकता है? 

जी हाँ, उनका Business बिलकुल ऊपर आ सकता है और आपको Outrank कर सकता है। 

ऐसे में आपको अपने Business को उनसे ऊपर लाने के लिए Local SEO Strategies को Follow करना पड़ेगा। 

इसके अलावा अपने Business पर Footfall बढ़ाने के लिए और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपने Business Page के माध्यम से अपनी Website पर ले जाने के लिए आपको अपने Business को अन्य Local Directories (E.g. Just Dial, Sulekha, India Mart, Yellow Pages, etc.) पर भी लिस्ट करना होगा। 

Start Creating Content and Do Content Marketing

Start Creating Content and Do Content Marketing

एक Study के अनुसार 75% Marketers का यह मानना है कि एक Well-Written Content आपकी Website का सबसे Important Factor होता है। 

Effective Content Creation की इतनी Power होती है कि इसकी मदद से आप अपने Visitors को Customers में Convert कर सकते हो। 

*Effective Content Creation के लिए आपको इस Blog को ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

लेकिन सिर्फ अच्छा Content Create देने से ही काम नहीं चलने वाला, आपको उस Content को Distribute and Promote भी करना होता है, जिसे Content Marketing कहते हैं। 

Content Marketing के माध्यम से आप अपनी Brand को अपनी Target Audience के सामने लेकर जाते हैं जिससे लोग आपको जानने और पहचानने लगते हैं और आपकी एक Authority बनने लगती है। 

यदि इसके कुछ आंकड़ों की बात करें तो Global Newswire ने अपनी एक Report में बताया कि Content Marketing Market वर्ष 2021 से 2025 तक $417.85 Billion तक Grow करेगी। 

इससे आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि इसका कितना ज़्यादा Potential है क्यों अपने Online Business को Grow करने के लिए इसे Implement करना ज़रूरी है।  

इसे भी पढ़ें : Top 10 Content Marketing Trends For Year 2022

Implement CRM Software

Implement CRM Software

एक Digital Business में Customer Relation Management (CRM) को बेहतर बनाए बिना आप अपने कई नए Customers खो सकते हैं। 

इसके लिए आपको Customer Relationship Management Software का Use करना होता है जिसकी मदद से आप अपने Customers का Data Organize & Manage कर पाते हैं।  

इस Data को Study करके आप उन्हें एक अच्छा Customer Experience दे पाते हैं और धीरे-धीरे अपने Customer Base को बढ़ा पाते हैं। 

एक CRM का गोल ही यही होता है – Business Relationship को Improve करना। 

CRM Tool की मदद से आप अपने Customers के साथ बेहतर तरीके से Connected रहते हैं और सभी Processes को आसान बनाकर अपनी Profitability Improve कर पाते हैं। 

इसके साथ ही आपको अपने Existing Customers को Retain करने तथा New Leads को Customer में Convert करने के लिए समय-समय पर उनके साथ Interact करते रहना होता है जिसके लिए Email Marketing & Social Media Platforms का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आप उनके लिए नए-नए Offers या Deals लेकर आ सकते हो जिससे वो भी आपके साथ Connected रहें और आप उनकी Help कर सकें।

Conclusion

आज के इस बदलते युग में लोगों की ज़रूरतें भी बदल गई हैं जिन्हें पूरा करने के लिए नए – नए Startups Launch हो रहे हैं। 

लोग Physically बाहर जाने के बजाय अपने घर पर बैठकर ही सभी चीज़ों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, जिससे Local Businesses की Profitability पर फर्क पड़ना शुरू हो गया है। 

इसी चीज़ को मद्देनज़र रखते हुए अब Traditional Business Owners अपने Business को Online Shift करने की दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं। 

लेकिन, एक Offline Business को Online ले जाने के लिए कई चीज़ों की ज़रूरत होती है जिनमे सबसे प्रमुख है Implementation of Digital Marketing Strategies. 

इसके साथ ही आपको Digital Marketing Trends को भी Follow करना पड़ता है ताकि आप इस Industry में हो रहे बदलावों से Up To Date रहें। 

इसलिए आज का यह Blog हमने आप जैसे उन सभी Business Owners के लिए लिखा है जो अपने Business को Digitally Shift करना चाहते हैं। 

यहां हमने Traditional Business Vs. Digital Business से जुडी कुछ अहम जानकारियों का ज़िक्र किया है और बताया है कि आप अपने Offline Business को Digital कैसे ले जा सकते हैं और Grow कर सकते हैं। 

यदि आप इस विषय पर और अधिक जानकारी चाहते हैं और अपने Business Transformation को लेकर Serious हैं तो जुड़िये मेरे साथ मेरी Digital Azadi Community में। 

जहां आप जैसे कई Business Owners, Working Professionals, Students, Service Providers, इत्यादि मुझसे डिजिटल मार्केटिंग सीख रहे हैं (Learn Digital Marketing In Hindi) और इस Digital Gyan को अपने Business में Implement करके तरक्की पा रहे हैं। 

अगर आप भी तैयार हैं तो आज ही जुड़िये मेरे साथ। 

Share this post with your friends

4 Responses

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  1. Sir mai direct selling krta hu mujhe apne business ko digitalize krna hai jaha pr hm loga. Ko online hi sab kuch sikhana chahte hai . Aur unko ek attractfull plan ke sath unke sath milkr apna business aur teem build krna chahte hai.

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published.