संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

9 Steps To Create Result-Oriented Social Media Marketing Strategy For 2022

9 Steps to Create Result-Oriented Social Media Marketing Strategy in 2022

नमस्कार दोस्तों! कैसे हैं आप सब?

नए साल में अब बस कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे में आप में से कई लोगों ने अपने उज्जवल भविष्य के लिये रणनीतियाँ बनानी शुरू कर दी होंगी और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए ज़रूरी बातों की एक लिस्ट तैयार करने में लग गए होंगे। 

आज के इस दौर में इंटरनेट ने लोगों की कई परेशानियों को हल कर दिया है। यही कारण है कि लोग Content Deliver करने की जगह Content Consume ज़्यादा करते हैं और अपना समय Social Media पर व्यतीत करते हैं। 

एक सर्वे के मुताबिक इस दुनिया में लगभग 3.7 Billion लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सवाल ये है कि आप कैसे इतने सारे लोगों तक पहुँच कर अपनी Target Audience ढूंढोगे और अपने बिज़नेस को Promote करके एक अच्छा Revenue Generate करोगे?

इसका जवाब है Internet & Social Media के सही इस्तेमाल से। 

परन्तु आप शायद कहेंगे कि इंटरनेट तो हम इस्तेमाल करते ही हैं और सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करना हमें आता है तो इसमें नया क्या है? 

इसमें नया ये है कि आपको अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिये रणनीतियाँ (Strategies) बनानी पड़ती है जिन्हें Social Media Marketing Strategies कहा जाता है। 

Social Media Marketing Strategies को समझने से पहले हम आपको बता दें कि Social Media Marketing kya hota hai. 

Social Media Marketing (Social Media Marketing in Hindi) से तात्पर्य होता है विभिन्न Social Media Platforms का इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को प्रमोट करना और नए कस्टमर जोड़ना। 

इसके विभिन्न प्रकार (Social Media Marketing Types) होते हैं जैसे Influencer Marketing, Content Marketing, Paid Ads, etc.

अगर SMM Technique के बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं तो इस Blog को पढ़िए। इसमें हमने विस्तार से इसका उल्लेख किया हुआ है।   

आइये अब समझते हैं Top Social Media Marketing Strategies के बारे में जिनका उपयोग करके आप अपने बिज़नेस को फ़र्श से अर्श तक ले जा सकते हैं। 

Table of Contents

अपना Goal Define कीजिए

अपना Goal Define कीजिए

किसी भी Marketing Strategy की शुरुआत करने से पहले Goal का पता होना बहुत ज़रूरी है। Goal Define करने से यह पता लग जाता है कि आखिर बिज़नेस को प्रमोट करने के पीछे आपका मकसद क्या है। 

हो सकता है आपका मकसद हो,

Brand Awareness Create करना : इसके लिए आपको अपनी पहुँच (Reach) को बढ़ाना होगा और अलग-अलग Platforms पर ज़्यादा से ज़्यादा Quality Content Share करना होगा। 

Product & Service Sell करना : इसके लिए आपको अपने Prospects को अपने प्रोडक्ट या सर्विस से होने वाले फायदों के बारे में बताना होगा। 

Leads Generate करना : इसके लिए आपको उन Platforms का चयन करना होगा जहाँ आपके बिज़नेस से सम्बंधित लोग ज़्यादा समय व्यतीत करते हों। साथ ही उन्हें Valuable Information देनी होगी। 

अपनी Business Website पर Traffic लेकर आना : आपकी Website पर केवल वो ही लोग आएंगे जो आपकी बातों से Relate कर पाएंगे और जिन्हें आपका Content पसंद आएगा। 

Community बनाना : इसके लिए आप अपनी फील्ड से जुड़े अन्य सफल व्यक्तियों के साथ मिलकर कुछ Valuable Content Create कर सकते हैं, जैसे – Collaboration Videos, Reels, Posts, etc.  

ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपका केवल एक ही Goal हो; अलग-अलग Goals भी हो सकते हैं। ज़रूरत है तो उन्हें Achieve करने की और Step-by-Step आगे बढ़ने की। 

साथ ही एक बात का और ध्यान रखें कि आपके सभी Goals S.M.A.R.T होने चाहिए।

SPECIFIC (S) : Specific Goal आपको आपके लक्ष्य से भटकने नहीं देता, क्योंकि आपको Clarity रहती है कि आपको क्या चाहिए। 

MEASURABLE (M) : Goal Measurable होने से आप अपनी Progress को चेक कर सकते हैं। उदाहरण – अगले साल के अंत तक 1 लाख प्रोडक्ट बेचने का गोल! 

ATTAINABLE (A) : Goal ऐसा बनाओ जिसे पाया जा सके। 

RELEVANT (R) : Relevant Goal आपके बिज़नेस से सम्बंधित होता है और Realistic होता है। 

TIME-BOUND (T) : Goal Achieve करने के लिए Time Limitation ज़रूर होनी चाहिए जिससे आप Focus & Disciplined रह सकें। 

अपनी Target Audience को सर्च कीजिए और उन्हें समझिये

अपनी Target Audience को सर्च कीजिए और उन्हें समझिये

Goal बनाने के बाद आपको अपनी Target Audience को सर्च करना होता है और उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित करनी पड़ती है। 

इसके लिए आपको एक Customer Persona बनाना पड़ता है, जिसके तहत कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। 

आपको अपने Audience की Age, Gender, Interest, Likes-Dislikes, etc. के बारे में जानकारी हासिल करनी होती है।

ये देखना होता है कि वे किस तरह का Content देखना पसंद करते हैं, किस Form में देखना पसंद करते हैं, कब-कब देखना पसंद करते हैं, इत्यादि। 

साथ ही ये समझना होता है कि वो कौन-कौन से Social Media Platforms पर अपना समय व्यतीत करते हैं।  

Target Audience पता होने से आप अपनी SMM Strategy को उसी तरह से Adjust कर सकते हो और साथ ही आपको पता लग जाता है कि कब, क्या, और किस प्लेटफार्म पर आपको अपना Content Post करना है। 

अपने Competitors को Analyze कीजिए

अपने Competitors को Analyze कीजिए

अब आपने एक इंडस्ट्री चुनी है तो ऐसा तो हो नहीं सकता कि उसमे अन्य लोग न हो। ये सभी लोग जो आपकी फील्ड से जुड़े Products & Services में डील करते हैं, आपके Competitors कहलाते हैं। 

Competitor Analysis करने से आपको ये पता चल जाता है कि आपके Competitors किस तरह का Content पोस्ट कर रहे हैं और आपकी Target Audience को क्या पसंद आ रहा है।

क्योंकि आपके Competitors कुछ स्पेशल तरह के Content केवल कुछ ही Platform पर पोस्ट कर रहे होते हैं तो इससे आपको ये जानकारी मिल जाती है कि आपकी Target Audience को किस तरह का Content पसंद आ रहा है। इसके बाद आप केवल उस Specific Content पर ही फोकस करते हैं।

Competitor Analysis करने से आपको ये भी पता चल जाता है कि आपके Competitors कोनसे Platform का ज़्यादा उपयोग कर रहे हैं और किस Platform पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे रहे। 

जिन भी Platforms पर आपके Competitors ज़्यादा ध्यान नहीं दे रहे होते हैं, उन पर आप अधिक फोकस कर सकते हो और Leads Generate कर सकते हो।  

Tip* : Competitor Analysis करने के लिए आप Buzzsumo Tool का उपयोग कर सकते हो। 

अपने बिज़नेस के लिए सही Platform का चयन कीजिये

अपने बिज़नेस के लिए सही Platform का चयन करना अत्यंत ज़रूरी है। ये आपको सही समय पर सही तरह का Content पोस्ट करने की आज़ादी देता है। 

कई बार ऐसा हो सकता है कि जिस Social Media Platform पर आप ज़्यादा फोकस कर रहे हो उस पर आपकी Target Audience ही न हो। ऐसे में आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद चला जायेगा। 

ये ज़रूरी नहीं है कि अपने बिज़नेस के लिए सिर्फ आप केवल एक ही Platform को टारगेट करें, उससे ज़्यादा भी कर सकते हैं। 

लेकिन, समझने वाली बात ये है कि सभी Platforms पर आपको अपनी Audience के इंटरेस्ट के हिसाब से ही Content पोस्ट करना होगा। 

अगर ऐसा नहीं होता है तो वह आपके लिए एक तरह से समय की बर्बादी होगी जो किसी भी Business Owner के लिए अच्छी बात नहीं है। 

अपने Social Media Platforms को Optimize कीजिए

अपने Social Media Platforms को Optimize कीजिए

Social Media Platforms को Optimize करना बेहद ज़रूरी है।  

अगर आप अपने बिज़नेस को एक Professional Feel देना चाहते हैं तो विभिन्न Social Media Platforms पर Account बनाने से लेकर Content पोस्ट करना और अपनी User के साथ Interaction करना बहुत ज़रूरी है।  

इन विभिन्न Platforms को Optimize करने से आपकी Website का Traffic बढ़ता है और आपके बिज़नेस की Reach बढ़ती है जो किसी भी बिज़नेस की तरक्की के लिए महत्वपूर्ण है। 

अगर आप Social Media optimization Benefits के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो हमारा ये Detailed Blog ज़रूर पढ़ें। 

Also Read: 2022 में SMO Strategies के लिए Ultimate Guide 

अपना Content Calendar बनाइए और Publishing Schedule तैयार कीजिये

अपने बिज़नेस के लिए सही Platform का चयन कीजिये

“Content is King” है तो सही बात, लेकिन अगर आप उस Content को सही समय पर और सही लोगों के सामने नहीं पहुंचाओगे तो उस Content का महत्व ख़त्म हो जायेगा।  

आप कोई भी बिज़नेस करते हैं तो उसमे लोगों को जोड़ना पड़ता है और कस्टमर बनाने पड़ते हैं। लेकिन, अगर आप Disciplined नहीं रहोगे तो लोगों को अपने Content, अपनी बातों, और अपनी जानकारी से कैसे Attract कर पाओगे?

Content Calendar बनाते वक्त आपको ये देखना होगा कि Content पोस्ट करने के लिए कौनसा Time बेस्ट है, किस समय पर आपकी ज़्यादातर Audience ऑनलाइन रहती है और कौनसे Platform पर Content बेस्ट Work करता है। 

ये सभी चीज़ें जान लेने के बाद आपको अपना Content Calendar & Publishing Schedule तैयार करना होगा। 

Extra Tip* : हमेशा एक Social Media Manager रखें जो आपके Posts पर आने वाले सवालों का जवाब दे सके। Quick & Quality Response करने से आप कस्टमर के साथ अच्छे से Engage हो पाते हो। 

Quality Content पोस्ट करना शुरू कीजिए

Social Media Marketing Strategy का यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। ऊपर लिखे Steps बिलकुल भी मायने नहीं रखते अगर आप Quality Content पोस्ट नहीं करते। 

Quality Content पोस्ट करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है:

– आपका Content आपके बिज़नेस से सम्बंधित होना चाहिए और जो भी आप जानकारी दे रहे है उसमे आपका Confidence Level दिखना चाहिए। 

– Content को Social Media Platform के हिसाब से रखना ज़रूरी है, क्योंकि हो सकता है जिस तरह का Content आप पोस्ट कर रहे हो वो उस Platform पर Best Suited न हो। 

– Content Post करने में Discipline होना चाहिए अन्यथा लोग आपको Seriously नहीं लेंगे और आप Lead Generate करने का मौका गंवा देंगे। 

– हर Social Media Platform अपने Users के कुछ Advantages Offer करता है, इसलिए उन  Advantages का उपयोग अपने Content में करना न भूलें। 

Content Performance को Track & Analyze कीजिये

Content Performance को Track & Analyze कीजिये

आपने बिज़नेस के लिए Goals बनाएं, उन पर रणनीतियाँ बनानी शुरू की और Content Post करना शुरू कर दिया। 

परन्तु, यदि आप अपनी Strategies को और Content को Analyze नहीं करेंगे तो आपको पता कैसे चलेगा कि कोन सी चीज़ आपके लिए काम कर रही है और कौन सी नहीं? 

हो सकता है आप Lead Generation के लिए विभिन्न Campaigns चला रहे हों, ऐसे में आपको देखना पड़ेगा कि कौनसे Campaigns अच्छा Perform कर रहे हैं और कौनसे नहीं।  

इसके लिए आपको अपने Campaigns की Performance को Track & Analyse करना पड़ेगा। 

Content को Performance के हिसाब से Adjust कीजिये

Content Performance को Analyze & Track करने के बाद आता है अपनी Best Social Media Marketing Strategies को Adjust करना। 

Strategies Analyze करने के बाद कुछ Results आते हैं जिनके आधार पर आपको Content में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। 

उदाहरण के लिए – अपने Content को Analyze करते वक्त आपको पता चला कि Instagram पर आपके Reel Content को लोग ज़्यादा देखना पसंद कर रहे हैं जिस पर आप उतना ध्यान भी नहीं देते थे। 

इस Situation में अब आपको Content Post करने की Strategy में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा और Instagram Reels पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा जिससे आपके Content पर ज़्यादा से ज़्यादा Engagement हो सके और आपकी Reach बढ़ सके। 

अपना काम आसान करने के लिए आप कुछ Marketing Automation Tools का भी सहारा ले सकते हैं।  इन सभी Tools की खासियत होती है कि इनका उपयोग करने से आपको खुद सारा कार्य करने की ज़रूरत नहीं होती और आपका कीमती समय बचता है। 

Read Also : Marketing Automation – क्या आपको वाकई इसकी ज़रूरत है?

Conclusion - Social media marketing strategy

इंटरनेट की पहुँच ने अब ज़्यादातर काम आसान कर दिए हैं। लोग अपने-अपने Businesses को ऑनलाइन शिफ्ट कर रहे हैं और अच्छी आमदनी कर रहे हैं। 

Business को ऑनलाइन ले जाने और Customers को जोड़ने के लिए बहुत सी Marketing Strategies का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें Social Media Marketing Strategy का भी नाम शामिल है।  

इस ब्लॉग में हमने वर्ष 2022 के लिए Best Social Media Marketing Strategies का ज़िक्र किया और जाना कि किस तरह आप इन Strategies को अपने बिज़नेस में Implement कर सकते हैं और और अपना एक High Profitable Business खड़ा कर सकते हैं। 

अगर आप भी कोई बिज़नेस करते हैं या नए वर्ष में शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए इन सभी Best Social Media Marketing Strategies को Implement करना ज़रूरी है। 

तो बताइए कि कैसा लगा आज का ब्लॉग? आप अपने विचार नीचे दिए गए Comment Box में रख सकते हैं।

Share this post with your friends

23 Responses

  1. Good evening Sir कैसे हैं आप सर मैं उम्मीद करता हूं कि आप बहुत अच्छे होंगे आपके द्वारा दी गई है जानकारी पढ़ कर मुझे बहुत ही अच्छा लगा

  2. मुझे कुछ आता तो है नहीं सर कमेंट में क्या लिखें बस इतना जानते हैं कि आप जो सिखा रहे हैं वह कुछ अच्छा ही है प्रयास कर रहे हैं आ आप से सीखने का🙏🙏🙏🙏🙏🌹

  3. Hyy sir i like your post very much I recently seperated from my husband and now I want to do something to live my life peacefully mai bhi online business suru krna chahti hu but muje is bare m koi knowledge nhi h m ek beautician thi before marriage isse related m kuch kr sakti hu online please suggest me Thank you

  4. Bhoot accha Laga muje bhi growth karna Kiya mere helps hoo sakthi he Kiya please bataye . Qunki me me netvark maarkettin kartha hu

  5. Blog to achha laga but abhi samajh nahi AA Raha h ki kya business Kiya Jaye mere pass koi bhi aisa business nahi h kya aap meri madad kar sakte hai mera koi bhi business start karne me mai bhi apna koi business start karna chahta hu but business samajh nahi AA Raha h kya start karoo

  6. Sir khup chan blog ahe. SMM Chya strategies tumhi detail madhe explain kelya ahet. He mazyasathi New year ch khup chan gift ahe tumchyakadun😊
    Wish you a Happy New year sir 💖😇

Leave a Reply

Your email address will not be published.