संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen – 5 Step Process To Become Profitable

Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen - 5 Step Process To Become Profitable

एक Businessman अक्सर Digital Marketing के बारे में बहुत कुछ सुनता है, समझता है और अन्य Businesses की Success Stories पढ़ता है। 

वह Website Design करने से लेकर Facebook पर Page बनाना, Instagram Handle की शुरुआत करना और LinkedIn जैसे Professional Platforms पर Content डालना, सब करता है। 

परन्तु, इतने Efforts के बावजूद भी उसे Expected Result नहीं मिल पाता, वो अपना गोल हासिल नहीं कर पाता और फिर वापस Traditional Marketing Strategy पर लौट जाता है। 

उसके Fail होने के कई कारण हो सकते हैं , जैसे Right Audience को Target न करना, Content & Message को Clear न रखना, Product या Service की Quality अच्छी न होना, इत्यादि। 

लेकिन, अधिकतर Small Businesses में जो सबसे Common Reason देखा जाता है वो है सही Sequence & Approach का ज्ञान न होना। 

उन्हें नहीं पता होता कि किस Strategy को कब Implement करना है, Next Step कौन-सा लेना है, कब Paid Ads Run करने हैं, कब Email Marketing Use करना है, इत्यादि।  

आज के इस Blog में हम एक Businessman के लिए इस Digital Marketing Sequence (Digital Marketing For Businessmen In Hindi) को ही बताने वाले हैं, जहां हम देखेंगे कि आपकी Approach क्या होनी चाहिए और 5 Steps में आप अपना Digital Marketing Implementation Plan कैसे बना सकते हैं। 

तो आइये बिना देरी किये शुरू करते हैं आज का Blog – Digital Marketing Implementation For Businessmen In India

अगर आप एक Professional Service Provider हैं, Then Also Read : Digital Marketing For Professionals

Table of Contents

What Is Digital Marketing Implementation Plan In Hindi

What Is Digital Marketing Implementation Plan In Hindi

Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen एक ऐसा प्लान होता है जिसके अंतर्गत आपको कुछ Strategies बनानी पड़ती हैं, Important Steps लेने पड़ते हैं, और Ultimately अपने Objective को हासिल करने का एक Roadmap तैयार करना पड़ता है। 

Content Marketing से लेकर, Email Marketing, Social Media, Website को Intelligently Use करना सब एक Effective Digital Marketing Implementation Plan का हिस्सा होते हैं। 

 यह Plan, अलग-अलग Businesses के हिसाब से Vary करता है, लेकिन इस Plan को Execute करने के लिए Common Requirement होती है जिसका नाम है Digital मार्केटिंग। 

डिजिटल मार्केटिंग सीखना, समझना और इसकी Strategies को सही उपयोग में लेना आपके डिजिटल मार्केटिंग प्लान को सफल बनाने में उपयोगी है।  

पर आखिर इसकी ज़रूरत क्यों है? क्या इसके बिना काम नहीं चल पाएगा?

आइये जानते हैं अगले सेक्शन में।

Digital Marketing Implementation Plan की ज़रूरत क्यों है?

Digital Marketing Implementation Plan की ज़रूरत क्यों है

इस Plan की ज़रूरत इसलिए है क्योंकि इससे एक Businessman को कई फायदे मिलते हैं, जैसे :

  1. आप सारी Strategies & Plans को Step By Step Execute कर पाते हैं। 
  2. आपको पता लग जाता है कि आपके Business के हिसाब से कौन-सा Digital Platform या Medium Suitable रहेगा जिससे आप अपने Objective को Clearly Meet कर पाएंगे। 
  3. आप डिजिटल मार्केटिंग शास्त्र को सीख सकेंगे और केवल अपने Existing Business ही नहीं बल्कि अन्य Businesses भी खड़े कर सकेंगे, जिन से आपके पास Additional Income आनी शुरू हो जाएगी। 
  4. Plan बनाने से आप अपने Marketing की Deadlines तय कर पाएंगे और खुद को उस Specific Time Period के लिए Committed & Focus रख पाएंगे। Focus & Commitment, दोनों ही आपके Business Growth के लिए बहुत ज़रूरी है। 
  5. साथ ही आप Goal Oriented होकर काम कर सकोगे और अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर लगे रहोगे। 

आइये अब समझते हैं About Digital Marketing Implementation For Small Businessmen और देखते हैं What Is The Step By Step Digital Marketing Implementation Plan Strategy For Businessmen.

Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen - 5 Step Process To Become Profitable

Step #1 Learn Entire Digital Marketing

Step #1 Learn Entire Digital Marketing

अक्सर ऐसा देखा गया है कि Small Businessmen के मन में रहता है – “मुझे तो केवल अपनी Website बनानी है और उसी की मदद से Marketing करनी है।” 

वहीं दूसरी ओर, कई Businessmen कहते हैं कि मैं केवल YouTube पर अपनी Videos Post करूँगा या LinkedIn पर Content पोस्ट करके अपने Customers तक पहुंचूंगा। 

अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग को Completely नहीं सीखना चाहते और केवल Shortest Path Follow करना चाहते हैं।

यहां हमें यह समझने की ज़रूरत है कि Entire Digital Marketing सीखना और फिर अपना Digital Ecosystem बनाकर अपने Customers तक पहुंचना ही एकमात्र उपाय है Success का। 

*Digital Ecosystem क्या है और कैसे बनाया जाता है जानने के लिए इस Detailed Guide को ज़रूर पढ़िए। 

Digital Marketing Complete सीखने का मतलब है उन सभी Techniques को सीखना जो आप जैसे Businessmen के लिए डिजिटल मार्केटिंग इम्प्लीमेंटेशन (Digital Marketing Implementation For Businessmen) को आसान बना दे।

यहां Digital Marketing की कुछ Important Techniques Mention कर रहा हूँ। 

Website Design And SEO : आपको Website Design करना सीखना पड़ेगा और उसे कैसे Search Engine पर Rank कराना है ये भी सीखना पड़ेगा। 

वेबसाइट को Search Engine पर Rank कराने की Technique Search Engine Optimization (SEO) कहलाती है जो आज की सबसे Powerful Digital Marketing Strategies में से एक है। 

Search Engine Optimization को समझने और इसके कुछ Secrets को जानने के लिए आप हमारी SEO Series को पढ़ना न भूलें। Links नीचे दिए गए हैं।

Content Creation : Content Creation के बिना Digital Marketing Implementation Plan बनाना अधूरा होता है। 

आपको Effective Content Creation सीखना पड़ेगा जिसकी मदद से आप Blogs लिखना, YouTube Videos बनाना, Social Media के लिए Posts/Images/Infographics बनाना, Advertisement Copies लिखना सीखेंगे और अपने Potential Customers तक अपने Products, Services की Information Share कर पाएंगे। 

इसे भी पढ़ें : 9 Steps में Effective Content Create करना सीखें

Social Media Optimization (SMO) : आपका चाहे कोई भी बिज़नेस हो, आप Social Media Optimization को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। 

Instagram, Facebook, LinkedIn, Twitter, जैसे Social Media Platforms पर Free Profile Create करना, उसे Optimize करना और Consistently Content Post करना, Social Media Optimization में शामिल होता है। 

Social Media Optimization (SMO) को समझने के लिए पढ़िए – सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन क्यों ज़रूरी है?

Search Engine Marketing (SEM) : आज लोग Google को एक Best Search Engine के रूप में जाना जाता है। 

लेकिन, YouTube भी आजकल सिर्फ Videos देखने और Time Pass करने का Platform नहीं रह गया है, इसे भी लोग अब Search Engine की तरह Use करने लगे हैं। 

Google & YouTube पर Ads Run करना ही Search Engine Marketing कहलाता है। 

एक Small Businessman कई बार कुछ नए प्रोडक्ट्स लेकर आता है जिनकी उसे Awareness Create करनी होती है और उन Products को जल्दी बेचना होता है। 

ऐसे में इन Paid Ads की मदद से कम समय में ही एक अच्छा Digital Marketing Implementation Plan बनाकर Audience तक पहुंचा जा सकता है। 

Search Engine Marketing समझने के लिए पढ़िए –  सर्च इंजन मार्केटिंग – Business बढ़ाने की नई रणनीति 

Social Media Marketing (SMM) : SEM की तरह ही Social Media Marketing में भी Paid Ads का Use किया जाता है, लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है कि यहाँ Social Media Platforms (Like Facebook, Instagram, LinkedIn) पर Ads Run किये जाते हैं और Target Audience तक पहुंचा जाता है। 

Social Media Marketing को जानिए इस Blog में – Social Media Marketing – 2022 के लिए Best Marketing Strategy 

Analytics : इन सभी Platforms का Data समझना और उसे Analyze करना भी आपको सीखना होता है। 

सही Analysis आपको Right Decision लेने में मदद करता है जिससे आप अपने बिज़नेस के लिए सही Digital Marketing Implementation Plan (Digital Marketing Implementation Plan For Businessmen In Hindi) Create कर पाते हैं। 

Step #2 Analyze Your Existing Business

Step #2 Analyze Your Existing Business

Digital Marketing सीखने के बाद अपने Business को Analyze करना बहुत ज़रूरी है। 

आपके Business के हिसाब से कौन-सा Platform सबसे Best रहेगा, ये आपको पता होना चाहिए। 

For E.g. मैं Digital Marketing Coach के साथ-साथ एक कपड़ों का व्यापारी भी हूँ और पुणे में मेरी साड़ियों की दुकान है। मैं हर साल करोड़ों रुपयों की साड़ियां बेचता हूँ, लेकिन मैं Online साड़ी नहीं बेचता। 

भले ही मैं डिजिटल मार्केटिंग जानता हूँ और Students को सिखाता हूँ लेकिन, मैंने अपने बिज़नेस को Analyze किया और देखा कि क्या करना मेरे लिए सबसे बेस्ट रहेगा। 

मेरी दुकान की वेबसाइट ज़रूर है लेकिन मैं उस पर Online साड़ियां नहीं बेचता, वो केवल मेरी Online Presence को दर्शाने के लिए है। 

मैं Wholesale में डील करता हूँ, ऐसे में जितने समय में मैं अपनी साड़ियों की Photos Click करूँगा और उन्हें अपनी Website पर डालूंगा, इतने में तो मेरा Stock ही खत्म हो जाता है। 

इसी तरह आपको भी अपना Business Analyze करना होता है और Intelligent Decision लेकर काम करना शुरू करना होता है। 

आप 3 Ways में खुद को Analyze कर सकते हैं : Website, Social Media, And Direct Marketing Application  

Website : अगर आप कोई ऐसा Business करते हैं जहां Product की Photos Click करके लोगों को Show करनी हो, तो आपको अपनी एक E-Commerce Website बनानी चाहिए और Products Sell करने चाहिए। 

E-Commerce Website बनाना मैं अपने Course Website Shastra में सिखाता हूँ। आज मेरे पास कई ऐसे Students हैं जो मेरे कोर्स से Website Design का ज्ञान लेकर आज दूसरों के लिए Website Design कर रहे हैं, खुद की Online Presence Create कर चुके हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं। 

मेरे साथ जुड़ने के लिए मैं आपको अपने एक Free Digital Marketing Masterclass में Invite कर रहा हूँ जहां मैंने आपके Business में Grow करने के कुछ Secrets Share किये हैं। इस Masterclass के लिए Register करने पर आप Direct मेरे साथ जुड़ सकते हैं।  

लेकिन, अगर आपका भी कुछ ऐसा ही काम है जहां Products की Photos Click करके उन्हें Website पर लिस्ट करना संभव नहीं है या Business Model ही एकदम अलग है, तो आप अपनी Digital Presence Create करने और अपना Influence बनाने के लिए Website Design कर सकते हैं। 

Social Media : Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, Quora, YouTube, में से सही Social Media Platform(s) Selection ही आपके लिए एक सही Digital Marketing Implementation Plan तैयार करने में मदद करेगा। 

आपको अपने Business Model के हिसाब से उचित Platform का चयन करना पड़ेगा और देखना पड़ेगा कि किस Platform पर आपकी Target Audience अपना अधिकतर समय बिताती है। 

For E.g. अगर आप एक Photography Studio चलाते हैं तो आपके लिए Quora का कोई Use नहीं है। क्योंकि इस पर केवल लेखन से जुड़ा Content ही Share किया जाता है, यहां आपकी Target Audience का मिलना मुश्किल है। 

लेकिन, आप Instagram, Facebook & YouTube का बखूबी फायदा उठा सकते हैं और अपना काम और स्किल दिखाकर लोगों को Attract कर सकते हैं। 

इसी तरह अगर आप एक B2B Businessman हैं और एक Corporate Business Run करते हैं तो आपको Networking करने और अपने Ideal Customer तक पहुँचने के लिए LinkedIn जैसे Platform की ज़रूरत पड़ेगी। ऐसे Businesses के लिए Instagram पर Reels बनाना या कोई Post बनाकर डालना Least Preferable Option माना जाता है।  

Direct Marketing: इसमें अक्सर SMS, WhatsApp, And Emails का Use किया जाता है। 

यहां भी आपको अपने Business Type के हिसाब से देखना होगा कि SMS, WhatsApp, And Email में से क्या आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

उदाहरण के लिए आपका किराने का Business है, वहां आप अपने Customers को Offers & Discounts वगैरह की जानकारी देने के लिए SMS & WhatsApp का Use कर सकते हैं। 

लेकिन वहीं अगर आपकी एक Small Company है और उसमे कुछ लोग भी काम करते हैं तो उनके साथ और अपने Clients के साथ Communicate करने के लिए Email Marketing बेहतर Choice रहेगा। 

आप Informational, Marketing, Advertisement Emails भेज सकते हैं और अपने Prospects से Interact कर सकते हैं। 

ये सही इसलिए भी है क्योंकि Emails के माध्यम से Interact करने से आप लगभग 50% Customers का Buying Decision Influence कर सकते हैं। 

इस तरह एक Small Company Owner या Businessman अपने लिए इन डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों (Digital Marketing Strategies For Small Businesses In India) का इस्तेमाल करके अच्छे Results ला सकता है। 

Important Blog – Top 10 Digital Marketing Strategies For Small Business Owners

Step #3 Make A Strategy To Optimize Existing Business

Step #3 Make A Strategy To Optimize Existing Business

Complete Digital Marketing सीखने के बाद और सही Platform(s) का चयन करने के बाद आपको अपने बिज़नेस की Strategy बनानी ज़रूरी है। 

Strategy बनाना आपके Business Type पर Depend करता है और हर बिज़नेस के लिए अलग-अलग Digital Marketing Strategies भी हो सकती हैं। 

इसके लिए Best & Recommended Method होता है Competitor Research & Analysis. 

इसके तहत आपको अपने Competitors को देखना होता है, उन्हें समझना होता है, वो क्या Strategies Create करके अपने Clients तक पहुंच रहे हैं, ये सब जानना होता है। 

क्या वो Facebook Ads Use कर रहे हैं? क्या वो केवल Google & YouTube पर Ads Run कर रहे हैं? Weekly कितने Blogs Publish कर रहे हैं? किस Social Media Platforms पर वो सबसे ज़्यादा Active हैं?

आपको खुद से इस तरह के सवाल पूछने पड़ते हैं, Deep Research करनी पड़ती है और तब जाकर आप अपने लिए कुछ Best Strategies Plan & Create कर पाते हैं। 

Step #4 Extra Income Sources

Step #4 Extra Income Sources

Digital Marketing को पूरा सीख लेने के बाद आपको केवल अपने Business तक ही Limited नहीं रहना है, आपको अपने लिए Multiple Sources Of Income Create करने हैं।

और यही वजह है मैंने आपको शुरुआत में क्यों कहा था कि Digital Marketing को आधा-अधूरा न सीखकर Complete सीखना चाहिए। आज नहीं तो कल ये आपके काम आने ही वाली है। 

यहां मैं खुद आपको अपना उदाहरण देकर समझाता हूँ कि मैं कैसे इससे Multiple Income Source Create कर सका। 

जैसा कि मैंने बताया कि मेरा साड़ियों का बिज़नेस है और मैंने उसकी एक Website, Social Media Profiles सब कुछ बना कर रखा है और उसका एक पूरा Digital Ecosystem बनाया हुआ है। 

लेकिन, मैं अपने Digital Marketing के ज्ञान को व्यर्थ नहीं जाने दे सकता था, इसलिए मैं अपने साड़ियों के बिज़नेस के साथ-साथ Online Coaching, Teaching & Consulting Business में भी आ गया हूँ। 

आज मैं हज़ारों लोगों को डिजिटल मार्केटिंग सिखा रहा हूँ, उनकी Life में Value Addition कर रहा हूँ और पैसे कमा रहा हूँ। ये मेरी Additional Income Source ही है जिसे मैंने अपने Existing Business के साथ Create किया है।  

आज मैं अपने Courses से, YouTube Channel से, Affiliate Marketing से पैसे कमा रहा हूँ। यही चीज़ आपको भी Follow करनी है और अपने डिजिटल मार्केटिंग ज्ञान का सदुपयोग करना है। 

यही नहीं, आप इन सभी Techniques की मदद से अपने लिए Multiple Sources Of Income Create कर सकते हैं,

ये सभी Tried & Tested Techniques हैं और आप जैसे हज़ारों-लाखों Businessmen इनकी मदद से आज महीना लाखों रूपये कमा रहे हैं।

Step #5 Automation & Scale-Up

Step #5 Automation & Scale-Up

अंत में, एक Income Source Create करने के बाद उसे Automate करना ज़रूरी है। 

आपको अपने इस New Business को कुछ इस तरह से Automate करना है जिससे उसमे आपके Efforts कम से कम लगें और सब कुछ Automation पर चलता रहे। 

Automate करने पर आप एक और Income Source Create करने के बारे में सोच पाएंगे और उसे भी इन 4 Steps की मदद से Grow करके Automate कर पाएंगे। 

एक Group Of People पर की गई Study में तो ये सामने आया है कि Automation से 30% लोगों को उनका Time Save करने में मदद मिली है और 17% ने कहा है कि उनका Revenue बढ़ा है। 

इस तरह आपके Businesses Scale Up होते जायेंगे और आप देखेंगे कि हर महीना आपका Bank Balance बढ़ता ही जा रहा है। 

इस तरह जब आप Profitable Cycle को चलाने में माहिर हो जाते हैं तो आपको जिंदगी में पैसे की फिर कभी कमी नहीं होगी और आप बहुत ही जल्द Financial Freedom Achieve कर पाएंगे।

अंत में, एक Income Source Create करने के बाद उसे Automate करना ज़रूरी है।

 

मनोहर सिंह राजपुरोहित जी, अंकलेश्वर राजस्थान के रहने वाले हैं।
इनका Ready Made कपड़ों और Imitation Jewellery का बिज़नेस है।

अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग सीखी Digital Azadi School से।

आज , अपने बिज़नेस को Online तो ले गए हैं मनोहर जी और इसके साथ साथ अपना एक Blog भी उन्होंने बनाया है, एक Additional Source Of Income के लिए।

कुछ दिन पहले ही मनोहर जी को AdSense Approval भी मिल गया है और आज वो अपने लिए एक नहीं बल्कि Multiple Sources Of Income Create कर चुके हैं।

Conclusion

एक Businessman को अक्सर ये Doubt रहता है कि – “क्या मुझे Complete Digital Marketing सीखनी चाहिए?”

“क्या मैं केवल YouTube पर Videos बनाकर या Website पर Content Publish करके या Instagram Facebook या LinkedIn पर Content डालकर अपने Customers तक नहीं पहुँच सकता?”

Well, एक Small Businessman को ज़रूरत होती है Digital Marketing Implementation Plan Create करने की और अपना पूरा Digital Ecosystem Create करने की।  

इसके लिए एकमात्र उपाय है – Learning Entire Digital Marketing. 

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग को Completely सीखने से आप केवल अपने Existing Business को ही Grow नहीं करते बल्कि अपने लिए Additional Sources Of Income भी Create कर पाते हैं। 

एक Income Source Create करना, उसे Automate करना और दूसरा Income Source Create करने पर लग जाना, एक पूरी Cycle होती है जिसे चलाने में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है।  

अपनी Life में Grow करने और Multiple Sources Of Income Create करने के लिए ये System आपको सीखना और समझना ज़रूरी है। 

अगर आप इसे सीखने के लिए उत्सुक हैं तो आपके लिए मैं एक Masterclass लेकर आ रहा हूँ वो भी बिलकुल Free!!!

इस Masterclass में मैं आपको इस पूरे System के बारे में विस्तार से समझाऊंगा और बताऊंगा कि कैसे आप एक Income Stream से दूसरी, दूसरी से तीसरी, तीसरी से चौथी और ऐसे ही कई Income Streams Generate कर सकते हैं।  

मेरे पास केवल Limited Seats ही हैं, इसलिए जितना जल्दी हो सके इस Masterclass के लिए Register कीजिये।

Share this post with your friends

26 Responses

  1. HI ,

    We had attended webinar last week, We want to Join the Online Digital Marketing Course, Please confirm the Procedure

    1. Ji haan,
      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  2. Main network marketing ke bare mein sikhana Chahta Hun Ki Kaise Paisa ARN Kiya jata hai

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  3. Sir maine aapki online class join ki thi pr network problem ki bajah se payment nhi hui,mai bhi course lena chahti hu,ager same price mai ho to plz sand me digital marketing course.

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  4. Mujhe group se aur Telegram ke link abhi tak nahi mile….SirG. Kripya link bheje….

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published.