संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Digital Marketing For Customers – 7 Reasons Why It Is Beneficial!

Digital Marketing For Customers - 7 Reasons Why It Is Beneficial!

जब से Jio Network भारत में Launch हुआ है, तब से Smartphones की बिक्री कई गुना तक बढ़ गई है। आज भारत अपने पड़ोसी देश चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा Smartphone Use करने वाला देश है। 

The Hindu के एक आर्टिकल के मुताबिक, भारत में वर्ष 2026 तक Smartphone Users की संख्या 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुँच जाएगी। 

आज लोगों ने बहुत बड़ी मात्रा में Internet को Consume करना शुरू कर दिया है। हर दूसरे दिन नया Startup Launch हो रहा है, Companies के IPO’s आ रहे हैं और लोगों को Digital तरीके से Products & Services Sell किये जा रहे हैं।

आप इस बात से ज़रुर सहमत होंगे कि Startups या Small Businesses को Digitally Grow करने में Digital Marketing Strategies का बहुत बड़ा हाथ होता है। 

एक Business Owner से लेकर Service Provider, Professional, Student इत्यादि को Digital Marketing कई प्रकार से फायदा दे रही है। 

लेकिन, एक Customer के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं (Digital Marketing Benefits For Customers), इसे जानना भी बेहद आवश्यक है।

आज का हमारा Blog इसी विषय पर है जहां हम बताएंगे कि What are The Benefits of Digital Marketing For Customers और कैसे इसने Customers की Life को आसान बनाने में अपना योगदान दिया है।      

**अगर आप एक Professional Service Provider हैं (E.g. CA, Doctor, Lawyer, Financial Advisor, etc.) तो अपने Profession में ज़्यादा Revenue Generate करने के 9 तरीकों को पढ़ना न भूलें। 

Table of Contents

Benefits of Digital Marketing For Customers

Benefits of Digital Marketing For Customers

Digital Marketing ने Consumers की Life को काफी हद तक आसान बनाने में मदद की है जो इसका एक बहुत बड़ा Advantage भी है (Advantages of Digital Marketing For Customers) 

इस डिजिटल युग से पहले कोई भी Product खरीदते वक्त जहाँ कस्टमर को Product Related अधिक जानकारी नहीं मिल पाती थी, आज वही Customer अपने Mobile पर कहीं भी और किसी भी समय Products के बारे में Research कर सकता है और अपना Product Finalize कर सकता है। 

तो आइये, देखते हैं कि एक Customer के लिए डिजिटल मार्केटिंग के अन्य क्या Advantages हैं (Advantages of Digital Marketing For Customers) जिससे वह Offline की बजाय Online Shopping करना अधिक पसंद कर रहे हैं। 

आपके पास Detailed Product Information उपलब्ध होती है

आपके पास Detailed Product Information उपलब्ध होती है

Digital Marketing Strategies को अपनाकर Business Owners अपने Products को Online List कर देते हैं और वो सारी Information Share कर देते हैं जिसे पढ़कर और समझकर Customers अपना Decision ले सकें। 

इस तरह आपके Mobile या Computer में उस Product के बारे में हर तरह की Information उपलब्ध हो जाती है। 

लेकिन, जब आप किसी Physical Store या Mall में जाते हैं और आपको कोई Product पसदं आता है तो आपको उस प्रोडक्ट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं मिल पाती। 

उस Product की Information के लिए उसके Label पर निर्भर रहना होता है, जिसमे शायद आपको सारी Information भी नहीं मिल पाती।    

इसके अलावा आप इस आधार पर भी निर्णय लेते हैं कि “मेरे Friend या Relative ने यह Product खरीदा था तो मैं भी यही खरीदूंगा।” 

इस तरह आप अपने Impulsive Decision (जल्दबाज़ी में लिया गया निर्णय) के कारण वह Product खरीद लेते हैं। 

लेकिन Internet की Development की वजह से आज Consumers के पास हर चीज़ की जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध हो जाती है।

ऐसे में Online Listed Product को खरीदने से पहले आप दस जगह उसकी Research कर सकते हैं, उसे अपनी ज़रूरत के हिसाब से Study कर सकते हैं और Final Decision बना सकते हैं। 

इस तरह आप Extra Spend करने से बचते हैं और अपना Hard Earned Money Save कर पाते हैं। Customers के लिए यह डिजिटल मार्केटिंग का पहला फायदा है। 

आइये अब डिजिटल मार्केटिंग के अन्य Benefits भी देखते हैं (Other Benefits of Digital Marketing For Consumers)

आप Products के Price & Quality को Easily Check & Verify कर सकते हैं

आप Products के Price & Quality को Easily Check & Verify कर सकते हैं

आप उस समय को याद कीजिये जब Internet नहीं हुआ करता था, लोगों के पास Smartphones & Computers की कमी हुआ करती थी, लेकिन लोग Shopping तब भी करते थे। 

For E.g अगर आपको एक Washing Machine खरीदनी होती थी तो आप Electronic Store पर जाकर 2 – 4 Machines देखते थे और Salesman की बातों पर विश्वास करके अपने लिए एक खरीद लेते थे। 

लेकिन, ऐसे Offline Shopping करने में आप ना तो अन्य Machines के साथ उसे Compare कर सकते थे, ना उसकी Actual Cost को Verify कर सकते थे और ना ही उसकी Quality को Check कर सकते थे। 

लेकिन जब से लोगों ने Digital Ecosystem बनाकर अपने-अपने Startups Launch किये, Consumers ने भी Online Platforms जैसे की E-Commerce Websites & Applications पर अपनी Dependency बढ़ा ली। 

इससे Consumers को ये फायदा हुआ कि उन्हें अपने Selected Product की Quality को Assess करना आसान हो गया। 

यही नहीं, अब Price Comparison करना, Products Reviews & Ratings पढ़ना और अपनी Research & Study के आधार पर Decision लेना आसान हो गया है। 

Product खरीदने के लिए आजकल अन्य लोगों से पूछने की बजाय Consumers अब Reviews & Ratings पर ज़्यादा ध्यान देने लगे हैं। 

बल्कि अब तो ये एक Research में भी साबित हो चुका है कि 92% Buyers Trusted Reviews & Ratings को पढ़कर ही अपना Buying Decision लेते हैं।  

इसके साथ ही अब Customers को सामान खरीदने के लिए अपने घर से भी निकलने की ज़रूरत नहीं पड़ती, घर बैठे ही सब कुछ एक Mobile & Internet की मदद से Possible हो जाता है। 

यह सब इसलिए भी Possible हो पा रहा है क्योंकि आप Product को किसी भी समय Select कर सकते हैं और Order कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो आपके पास अब Products Search करने से लेकर Select करने और Order करने तक के लिए 24 / 7 Access होता है। 

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि Digital Marketing ने वाकई हमारी Life आसान बनाई है और Customers को कई तरह के Benefits Provide किये हैं।  

Also Read : How To Grow Business Online 10x Using The Powerful Diamond Formula

आपके लिए Products को Compare करना आसान हो जाता है

आपके लिए Products को Compare करना आसान हो जाता है

Digital Marketing ने Product Comparison को बहुत आसान बना दिया है। 

Internet के आने से पहले लोग किसी एक Store पर Shopping के लिए जाते थे, अलग-अलग Products को देखते थे और कुछ समय लगाकर एक Product को Final करते थे। 

लेकिन, जब बात Pricing पर आती थी तो बहुत सोच विचार करना पड़ता था और उनके पास अलग-अलग Store पर जाकर उस Product का Price Comparison करने के अलावा अन्य कोई रास्ता नहीं होता था। 

आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि एक Product खरीदने के लिए Consumer को कितनी ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती थी। 

इसके बाद घर आकर अगर किसी को Product पसंद नहीं आया तो उसे Exchange कराने का चक्कर।  

इन सभी Steps को Complete करने में एक Customer को अपना समय और मेहनत दोनों ज़ाया करनी पड़ती थी। 

लेकिन, आज के डिजिटल युग में Digital Stores, Websites, Applications की मदद से लोगों के लिए Product Price Comparison करना बहुत आसान हो गया है।  

आप एक Product को अलग-अलग Online Platforms पर Compare कर सकते हैं, कहाँ सस्ता मिल रहा है यह देख सकते हैं और कुछ ही मिनटों में बिना किसी परेशानी के अपना Buying Decision ले सकते हैं। 

इस तरह आपको Shopping का एक Quick & Convenient Experience मिलता है जो One Of The Best Digital Marketing Benefits For Customers है।  

आपको Personalized Quotations मिल जाती हैं

आपको Personalized Quotations मिल जाती हैं

Online Marketing का एक और Benefit यह है कि आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से Products Design करा सकते हैं। ऐसे Products को Customized Products कहा जाता है। 

आपको ऐसी कई Online Companies मिल जाती हैं जो आपकी पसंद के अनुसार और आपके बताये Design & Size के आधार पर आपके लिए Personalized Products तैयार करके देती हैं। 

इसके लिए आपको उनके पास Travel करके नहीं जाना पड़ता। उनकी Website पर आप अपनी Requirements बता सकते हैं और उनसे Chat या Call पर बात करके Product Final कर सकते हैं। 

इन Companies को Requirements बताने के बाद आप उनसे Quotations मंगवा सकते हैं और Product आपके घर पर ही Deliver कर दिया जाता है। 

यह सब Internet की ताकत का ही नतीजा है कि आज हर एक व्यक्ति अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाले Products को देश के किसी भी कोने से खरीद सकता है। 

हालांकि, अगर यही काम Offline Store या Mall में जाकर करना हो तो आपको निराशा हाथ लग सकती है। 

क्योंकि, इन Stores पर केवल Predesigned Products ही मिलते हैं जो शायद आपकी Expectation के अनुरूप नहीं होते। 

साथ ही ऐसा भी संभव है कि आपकी Requirements से मेल खाने वाले Products पहले से ही मार्केट में उपलब्ध हों, लेकिन आपको उनके बारे में पता ही ना हो। 

ऐसे में Products Availability Gap को भी Digital Marketing Fill करती है जहां आप अपने घर बैठकर सिर्फ एक क्लिक में ही हज़ारों किलोमीटर दूर से अपने Products Deliver करा सकते हैं। 

इसलिए कहा जाता है कि Digital Marketing एक Business Owner & Customer को समान रूप से फायदा देती है। जहां Business Owner अपने Products को हज़ारों किलोमीटर दूर पहुंचा सकता है, वहीं Consumer एक क्लिक में ही हज़ारों किलोमीटर दूर से अपने लिए Product Deliver करा सकता है। 

तो अगर आप एक Customer होने के साथ-साथ Traditional Business भी Run करते हैं, उसे Digital ले जाना बहुत ज़रूरी है। 

क्योंकि अपने बिज़नेस को डिजिटल ले जाने से आपकी Geographical Limitation ख़त्म हो जाती है और आप एक शहर से दूसरे शहर अपना माल बेच सकते हैं। 

**Traditional Business को Digital Business में Transform करने के लिए इन 6 Important Steps को पढ़ना ना भूलें।  

आपकी Travelling Cost बहुत कम हो जाती है

आपकी Travelling Cost बहुत कम हो जाती है

Internet के आने से पहले जब कभी भी हमें मार्केट से या मॉल से कुछ खरीदना होता था तो हम पहले अपने Busy Schedule में से एक दिन निकालते थे। 

इसके बाद Travel करके Market पहुँचते थे, वहाँ अलग-अलग Stores पर अपने Product के बारे में Search करते थे और फिर जाकर कहीं अपनी पसंद का Product खरीदते थे। 

लेकिन, Digital Marketing Strategy को Strategically Use करके आज कई Companies आपको Doorstep Delivery Offer कर रही हैं, जो Order करने के कुछ ही समय बाद Product आपके घर तक पहुंचा देती हैं।  

इनमें शामिल Companies हैं : Amazon, Flipkart, Myntra, PharmEasy, Swiggy, etc. 

यही नहीं आजकल तो इन Digital Startups ने Customers की Life इतनी ज़्यादा आसान बना दी है कि उनके ज़रूरत का सामान जैसे कि Groceries & Food केवल 10 मिनट में उनके घर पहुंचा दिया जा रहा है। 

ये क्रांति Digital Marketing को सही तरीके से Implement करने की वजह से ही आ पाई है। 

आजकल क्योंकि लगभग सभी चीज़ें आपके घर तक पहुंचा दी जाती है, आपका Travelling Expense लगभग ख़त्म हो गया है। 

इससे आपका कीमती समय तो बच ही रहा है साथ-ही-साथ आप अपनी Family के साथ अधिक Time Spend कर पा रहे हैं।   

आपको Product सस्ता मिलता है

आपको Product सस्ता मिलता है

क्या आप जानते हैं कि एक Product Manufacture होने से लेकर आपके पास पहुँचने तक कितने Steps से होकर गुज़रता है?

इसमें लगभग 5 – 6 Steps शामिल होते हैं : Main Manufacturer → Stockist → Wholesaler → Distributor → Retailer → Consumer

एक Product, Manufacturer द्वारा बनाया जाता है, जिसके बाद वह एक बड़े Stockist तक पहुँचता है, यहां से Wholesaler के पास जाता है, फिर Distributor तक पहुँचता है और अंत में Retailer से होते हुए आप तक (End Consumer) पहुँचता है। 

अब क्योंकि Product इतने सारे Processes से गुज़र रहा है तो ज़ाहिर सी बात है कि इस Complete Process में शामिल सभी लोग अपनी कुछ कमिशन भी रखते होंगे। 

ऐसे में आपके पास पहुँचने तक उस प्रोडक्ट की Value लगभग दोगुनी हो जाती है।   

लेकिन, Internet की Growth से आज Manufacturer अपने Products को Direct Consumers तक बेचना चाह रहा है, ताकि वह अपने Profit Margin को बढ़ा सके और Consumers को भी Product सस्ता मिल जाए। इसे D2C Marketing Strategy कहा जाता है, जो आजकल काफी प्रचलन में है। 

D2C की बदौलत एक Customer को, Middle Man Involve न होने से और Profit Sharing न होने से, कम दाम में Product मिलता है।  

इस तरह यह Strategy कस्टमर को उनका पैसा बचाने में मदद करती है और One of The Best Benefits of Digital Marketing For Customers है।  

Also Read : How Digital Marketing is Adding Value To Your Business

Bonus Reason : आप Reselling Income से पैसा कमा पाते हैं

Bonus Reason आप Reselling Income से पैसा कमा पाते हैं

हमने ऊपर बताया कि कैसे Digital Marketing आपको पैसा बचाने में मदद करती है। 

आइये अब देखते हैं कि किस प्रकार से आप, एक कस्टमर होते हुए भी, इसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। 

यह हमारा Bonus Reason है, इसलिए इसे ध्यान से पढ़िएगा। 

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का थोड़ा भी ज्ञान है तो आपको पता होगा कि ऐसी कई Companies हैं जो अपने Affiliate Programs Run करती है। 

Affiliate Programs उन Programs को कहा जाता है जिसमें आप किसी Company के Products को Promote करते हैं और अगर कोई व्यक्ति आपके Link से Products खरीदता है तो उस Company की तरफ से आपको कुछ Commission दिया जाता है। 

इन Affiliate Programs से जुड़कर आप Affiliate Products बेच सकते हैं और Customer होते हुए भी अपने लिए एक Side Income Source Create कर सकते हैं। 

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है Amazon, जिसके साथ आप अपना Amazon Associates Account Create कर सकते हैं और Products Sell करके एक नया आमदनी का ज़रिया बना सकते हैं।  

Amazon आपको एक Affiliate Link देता है जिसे आपको Promote करना होता है। उस Link के माध्यम से अगर कोई Sale होती है तो बदले में Amazon आपको कुछ Commission देता है जो अलग-अलग Products के हिसाब से Vary करती है। 

** Affiliate Marketing को Detail से समझने के लिए हमारी Affiliate Marketing Guide पढ़ना न भूलें। 

इस तरह एक Consumer होते हुए भी आप Digital Marketing की Help से पैसा कमा सकते हैं जो इसके 7 Benefits Of Digital Marketing For Customers में सबसे बड़ा Benefit है। 

Conclusion

Online Marketing एक Business Owner & Professional Service Provider के लिए जितनी Effective है उतनी ही Effective यह Consumer के लिए भी है। 

इसने Consumers की Life को आसान बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिससे उन्हें अपने कार्यों को Complete करने में आसानी होने लगी है जो इसकी Biggest Advantage (Advantage of Digital Marketing For Customers) है।   

जहां Internet के आने से पहले Customer को सामान खरीदने के लिए सही Information का अभाव रहता था, डिजिटल मार्केटिंग ने इस Gap को काफी कम कर दिया है। 

आज लोग अगर बैठे अपने Mobile या Computer के ज़रिये Shopping कर पा रहे हैं। 

यही नहीं अब 10-Minutes Delivery वाली Services आ गई हैं, जिन्होंने End Consumers को होने वाली परेशानियों को लगभग Finish ही कर दिया है। 

इसके साथ ही D2C के प्रचलन के कारण Customers को Same Product के लिए कम पैसे चुकाने पड़ रहे हैं और Affiliate Marketing जैसी Digital Marketing Technique की मदद से उनके लिए एक Additional Source of Income Create हो रही है। 

आज के Blog में हमने Online Marketing के इन्हीं सब फायदों के बारे में चर्चा की और देखा कि कैसे Online Marketing ने Consumers की Life Easy बना दी है, जहाँ से अब वह अपने लिए एक Additional Income Source भी बना पा रहे हैं।  

यदि आप जानना चाहते हैं कि एक End Consumer अन्य किन-किन तरीकों से अपने लिए Side Income Generate कर सकता है तो हमारी Free Digital Marketing Masterclass Attend करना ना भूलें। 

यहां आपको बताया जाएगा कि कैसे आप जैसे अन्य लोग भी Digital Marketing की Powerful Techniques को सीखकर अपने लिए Multiple Sources of Income Create कर रहे हैं। 

तो क्या आप तैयार हैं कुछ नया सीखने के लिए जो आपकी Life को एकदम बदल सकती है?

Share this post with your friends

One Response

Leave a Reply

Your email address will not be published.