संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Deep Marketing In Hindi – A Powerful Marketing Strategy That No One Talks About

Deep Marketing In Hindi - A Powerful Marketing Strategy That No One Talks About

क्या आपने आज तक कोई YouTube & Facebook का Ad बिना Skip किये पूरा देखा है?

क्या आप भी Irritate हो जाते हैं जब एक Interesting Cricket Match चल रहा होता है और बीच में TV पर Ads आने लगते हैं?

आज हर Small & Big Organization अपने Product & Service को लोगों तक पहुंचाने के लिए अख़बार, रेड़ियो, TV के साथ-साथ यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे Digital Platforms पर Advertisement कर रहे हैं और जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं।  

परंतु, क्या आपको लगता है कि सिर्फ Ads दिखा देने से किसी की Attention हासिल की जा सकती है?

For E.g. यदि कोई व्यक्ति एक बहुत ही Interesting Cricket Match देख रहा है और उसे आप TV पर या YouTube पर कोई Ad दिखा रहे हैं तो शायद ही वो आपके Ads को उतनी Attention दे पाएगा…    

ये भी हो सकता है कि वो भूल ही जाए कि उसने कौन-सा Ad देखा था। 

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में जब प्रत्येक मिनट व्यक्ति को कई तरह से Target करने का प्रयास किया जा रहा है, लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचना बहुत ज़रूरी हो गया है। 

इसके लिए Deep Marketing को समझना ज़रूरी है जो आज हमारे Blog का Topic भी है। 

आज के ब्लॉग में हम जानेंगे कि Deep Marketing की मदद से लोगों की Attention कैसे हासिल की जाती है ताकि उनके साथ Deeper Level पर कनेक्ट होकर Trust Build किया जा सके और उन्हें Transaction के लिए Convince किया जा सके।

Deep Marketing In Hindi का यह Blog पढ़कर आप जान पाएंगे कि Deep Marketing Kya Hai या Deep Marketing Kya Hoti Hai.

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को विस्तार से समझना चाहते हैं तो इस Blog को पढ़ना न भूलें। 

Relevant Blog : Evolution Of Marketing In Hindi From 1800s To 2022

Table of Contents

What Is Deep Marketing - Deep Marketing In Hindi

What Is Deep Marketing - Deep Marketing In Hindi

Deep Marketing अपने End Customer को Deeply समझकर उनके साथ Trust Build करने की एक Strategy होती है जिसे Leads To Customer Conversion Rate बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। 

इसके तहत, Consumers के साथ Engagement को बढ़ाया जाता है, उनके विचार, उनकी सोच को समझा जाता है और उन्हें Deep Level पर समझकर Personalized Solution प्रदान किया जाता है। 

Consumers के साथ Communication बेहतर बनाने के लिए उनके ड़र, इच्छाओं, आकांक्षाओं, ज़रूरतों आदि को बेहतर तरीके से समझना ज़रूरी होता है जो Deep Marketing के ज़रिये मुमकिन है।  

इसके साथ ही इसमें Interested People (Leads) & Customers की Feedback को महत्व दिया जाता है, उनके Perspectives को समझा जाता है और उनके Pain Points को समझकर High Quality Content की मदद से उनके साथ Relationship Establish की जाती है।

Relationship Establish करने से उनमें आपके प्रति विश्वास पैदा होता है और वो आपको सुनने लगते हैं और आपको एक Authoritative Individual या Brand समझने लगते हैं। 

अंत में, ये सब Factors उन्हें आपके साथ Transact करने के लिए Convince करते हैं।   

मुझे उम्मीद है कि यहां तक आपको Deep Marketing Meaning In Hindi समझ आया होगा और पता लगा होगा कि Deep Marketing Kya Hoti Hai.

Deep Marketing Implementation Steps

Deep Marketing In Hindi समझने के बाद अब बारी है इसके Implementation को Step By Step समझने की। 

Deep Marketing को हम 6 Steps में समझ सकते हैं :

  1. Defining Your Niche
  2. Identifying Your Target Customers
  3. Creating High-Quality Content
  4. Generating High-Quality Attention
  5. Building Trust With Audience 
  6. Conversion

Step - 1 अपना Niche Define करें

Deep Marketing Implementation Steps - Defining Your Niche

किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपको अपना Niche या Industry Define करना ज़रूरी होता है। 

आप सभी Industries को एक साथ टारगेट नहीं कर सकते, इससे आपका फोकस बिगड़ सकता है और रिज़ल्ट मिलने में भी काफी समय लग सकता है। 

इसलिए, सबसे ज़रूरी है कि अपनी पसंद की Industry या Niche को Define किया जाए और उसमे Content Create करके अपने Target Audience तक पहुंचा जाए। 

आज तीन Categories पर अधिकतर Businesses Run कर रहे हैं और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ बेच रहे हैं। 

इन तीन Categories या Industries के नाम है – Health, Wealth And Relationship. 

आप अपने Products या Services के ज़रिये लोगों को Healthy रहने में मदद कर सकते हैं। 

लोगों को Wealth Generate करने के Tips, Tricks & Strategies से मुखातिब करा सकते हैं और उनकी Relationship को मज़बूत बनाने के लिए Personal Consult कर सकते हैं। 

लेकिन, सवाल आता है कि ये तीनों ही बहुत बड़े Topics हैं, ऐसे में हम Micro Topics को कैसे ढूंढें और कैसे पता करें कि हमें किस बारे में Content Create करना चाहिए और अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ Develop करने चाहिए?

इसके लिए आपको 3 Important Factors को Consider करना होगा :

  • Your Skill 
  • Your Interest 
  • Market Demand  

 

Skill : आपके अंदर कौन-सी स्किल है? कहने का मतलब है कि ऐसा कौन सा कार्य है जिसमे आपको लगता है कि आप अन्य लोगों से बेहतर कर सकते हैं। 

हो सकता है आपको लिखना पसंद हो, बोलना पसंद हो, कंप्यूटर पर रिसर्च करना पसंद हो, सोशल मीडिया चलाना पसंद हो।

अपनी Skills को समझकर या कोई New Skills सीखने से आप Niche Define करने के एक कदम नज़दीक पहुँच जाते हैं। 

Interest : अपने भीतर झाँक कर देखिये कि आपको क्या पसंद है? आपको किस कार्य को करने में Interest आता है, जो आप बिना थके कर सकते हैं और जिसके बारे में आपको जानकारी हासिल करना पसंद है?

इस तरह Deep Research करने के पश्चात् ही आपको अपने Interest के Topic के बारे में पता चल सकेगा। 

Market Demand : आपने अपने Interest & Skill के आधार पर Topic तो Select कर लिया, पर क्या आपने ये देखा कि उसकी Market Demand है भी या नहीं। 

उदाहरण के तौर पर आपने उपरोक्त Steps को अपनाकर एक Industry में जाने का फैसला किया और कोई Micro Topic Select कर लिया और अपना Product Develop कर लिया। 

लेकिन, Deep Research करने के बाद पता चला कि उसकी Market Demand बहुत कम है या लोग उसके बारे में केवल एक Specific Season में ही सर्च करते हैं। 

ऐसे में अगर आप उस प्रोडक्ट के आधार पर अपने Business को Establish करने का सोचेंगे तो आपको कई साल लग जायेंगे। 

ऐसे में बेहतर यही होगा कि ऐसी Industry का चयन किया जाए जो Evergreen हो, उसकी मार्केट डिमांड भी अच्छी हो और उसमे आप अपने Skillset का भरपूर उपयोग भी कर सकें।   

इसलिए Niche Research, Deep Marketing (Deep Marketing In Hindi) में आगे बढ़ने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण स्टेप है।  

Step - 2 अपने Target Customers को समझें

Deep Marketing Implementation Steps - Identifying Your Target Customers

Deep Marketing Kya hai या Deep Marketing In Hindi समझने के बावजूद लोग इसकी Power को Utilize नहीं कर पाते। 

दरअसल, इसे बेहतर तरीके से Implement करने के लिए ये समझ भी होनी चाहिए कि आपके Target Customers कौन हैं। 

Target Customers Define करते वक्त आपको उनके Pain Points, Problems, Interest, Financial Situation, इत्यादि को बारीकी से समझना पड़ेगा। 

आप देखिये कि उन्हें किस तरह का Content Consume करना पसंद है और वो किस प्रकार के Product या Service में अपनी रुचि दिखाते हैं। 

उनके साथ Deeply Connect होने के लिए उनके Thought Process को समझने का प्रयास कीजिये, उनके विचारों को जानिए, Feedback & Reviews लीजिये और तय कीजिये कि आपको क्या Communicate करना है और क्यों Communicate करना है।     

एक बार Target Audience को सही से समझ लेने के बाद आपके लिए Next Step को Implement करना आसान हो जाता है जिसका नाम है – Creating High Quality Content.

Step - 3 High-Quality Content Create करें

Deep Marketing Implementation Steps - Creating High-Quality Content

Target Audience Identify करने के बाद आपको उन तक पहुंचना होगा या यूँ कहें कि उन्हें अपनी Website, Business Page या Social Media Platforms पर Attract करना होगा।

इसके लिए आपको High-Quality Problem Solving Content Create करना होगा।  

Content Marketing के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा जिसके अंतर्गत High Quality Content Create करके अपने Target Audience तक पहुंचा जाता है – हमें इसी Strategy का उपयोग करना है।

अपनी Industry Define करके और टारगेट ऑडियंस को समझने के बाद आप तय करते हैं कि आपको किस तरह का कंटेंट बनाना चाहिए। 

चलिए आपके साथ कुछ High Quality Content Ideas Share करता हूँ :  

  • Website बनाकर उस पर Top Most Quality के Blog Posts Publish कीजिये और Lead Magnets देकर Interested लोगों (Leads) को अपने साथ जोड़िये।   
  • Social Media Trends को समझकर Content Create कीजिये। Trend के साथ चलने से आपके Viral होने की सम्भावना भी काफी अधिक बढ़ जाती है। 
  • YouTube को बिलकुल भी मत भूलिए। आज आपकी अधिकतर Audience YouTube पर अपना Time Spend कर रही है।  
  • अपने Interested Prospects & Existing Customers के साथ Deep Connection Establish करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कीजिये। उन्हें Emails के ज़रिये Value दीजिये और अपने Webinars में बुलाइए।  
  • अपने कस्टमर्स के साथ समय-समय पर कुछ Events Organize करते रहिये, उनके साथ Meetups कीजिये – भले ही वो Online Medium के ज़रिये ही क्यों न हो। 

Content Creation की 9 Powerful & Advanced Techniques को जानने के लिए यह Blog अवशय पढ़ें।   

Step - 4 Audience का Attention Grab कीजिये

Deep Marketing Implementation Steps - Generating High-Quality Attention

Audience का Attention Grab करने के लिए तीन Important Strategies का इस्तेमाल किया जाता है – Top Most Quality Content Creation, Paid Ads And SEO.  

ध्यान रहे, Quality Content Create करने का मकसद है उन लोगों का Undivided Attention हासिल करना जो आपके Niche से सम्बंधित कंटेंट, प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन ढूंढ रहे हैं। 

आप इस बात से ज़रूर सहमत होंगे कि लोगों का Attention पाने के लिए Storytelling सबसे उम्दा तकनीकों में से एक मानी जाती है। 

आपको इसी का उपयोग करना है और अपनी Website, Social Media Platforms Viz. Instagram, Facebook, YouTube, LinkedIn इत्यादि पर अपनी Face Value बढ़ानी है। 

Storytelling की मदद से अपनी Face Value बढ़ाने के लिए आपको अपनी Journey को कुछ इस तरह से Frame करना है कि आपके Target Customers उससे Relate कर पाएं और आपके साथ Deep Connection स्थापित कर पाएं। 

जैसे-जैसे Face Value बढ़ेगी, वैसे-वैसे ज़्यादा लोग आपको जानना शुरू कर देंगे, आपके बारे में रिसर्च करेंगे, आपके साथ जुड़ना शुरू कर देंगे और आप अपनी Personal Brand बनाने के एक कदम नज़दीक पहुँच जायेंगे। 

Content Create करने के बाद दूसरा सबसे Effective Method है Paid Ads Run करना। इसके ज़रिये आप Ad Campaigns चलाकर अपने Ads को Interested लोगों के सामने ला सकते हैं और थोड़ी देर के लिए ही सही, उनका ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं। 

वहीं तीसरे Method में वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए Optimize किया जाता है जिसे Search Engine Optimization (SEO) के नाम से जाना जाता है। 

इन तीनों तरीकों से Target Customers तक पहुंचना, उनके साथ Interact करना, उन्हें Engage करना और उनका सही मार्गदर्शन करना आसान हो जाता है। 

Step - 5 Audience के साथ Trust Build करें

Deep Marketing Implementation Steps - Building Trust With Audience

Deep Marketing In Hindi पर चर्चा हो रही हो और Trust Building या विश्वास जीतने पर बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। 

Trust Building एक ऐसा Factor है जो आपके Leads To Customers Conversion Ratio को बढ़ाता है।  

एक Interested व्यक्ति किसी New Brand पर तभी विश्वास करता है जब,

  • उस व्यक्ति को Brand के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सही जानकारी मिलती है।   
  • Brand का Support System अच्छा होता है और Customer की परेशानियों के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहता है। 
  • Brand के अच्छे Reviews & Ratings होते हैं।  
  • Brand द्वारा Create किये जा रहे Content से उस व्यक्ति को बहुत ज़्यादा Value मिलती है।  

आपको अपने Target Audience के Pain Points को समझकर कुछ ऐसा Content Create करना होगा जो उन्हें आपके Content को बार-बार पढ़ने या देखने को Convince कर दें। 

यहां आप Trip Wire Strategy का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके तहत आपको अपने Prospects को कुछ ऐसा Product या Service देना होता है जिसमे भर-भर के Value दी गई हो। आप फ्री में भी वो Product दे सकते हैं या फिर एक Nominal Charge भी ले सकते हैं। 

Low Price High Valued Product की मदद से उनका आप पर Trust बढ़ने लगता है जो उन्हें आपके साथ जोड़े रखने के लिए ज़रूरी है। 

इसके साथ ही आप Marketing Automation को Use कर सकते हैं।  

For E.g. आप कुछ Automation Tools के ज़रिये अपने Emails को सही Prospect तक पहुंचा सकते हैं, एक Pre-decided Schedule पर Posts, Blogs & Videos Publish कर सकते हैं और उन्हें High Quality E-books या किसी Event का Access दे सकते हैं। 

ये सब काम आपके Marketing Automation Tools करते हैं जिससे आपको बार-बार नहीं देखना पड़ता कि ईमेल गया या नहीं, Post पब्लिश हुआ या नहीं, इत्यादि।

Content Marketing, Paid Ads, Automation करने के बाद भी जब Prospect आपके कस्टमर में कन्वर्ट नहीं होता तो आपको उसे Retarget करना होता है।  

Retarget करके आप उनके Doubts Clear करते हैं जिससे Ultimately उनका आपके प्रति विश्वास बनता है और वो अन्य लोगों को भी Word Of Mouth Publicity के ज़रिये आपके बारे में बताते हैं।  

Step - 6 Loyal Customer में Convert करें

Deep Marketing Implementation Steps - Conversion

आपने यह ज़रूर सुना होगा कि “विश्वास के नाम पर ही धंधा चलता है।”

इस बात में काफी सच्चाई भी है, क्योंकि विश्वास के दम पर ही Leads To Customer Conversion भी होता है।

जब लोग आपकी Website पर बार-बार आने लगते हैं, आपकी यूट्यूब वीडियो का इंतज़ार करने लगते हैं और आपके Social Media पर Engage होने लगते हैं तब आप यह कह सकते हैं कि 70 – 80% काम हो गया है। 

अब केवल उन्हें Customer में कन्वर्ट करना शेष रह गया है। 

इस स्टेज पर आकर आपको उनके सभी Doubts क्लियर करने होते हैं जिसके लिए आप Personalized Emails, Direct Phone Calls, Direct Messages इत्यादि का सहारा ले सकते हैं। 

याद रखिये कि कस्टमर बनाने के बाद भी आपको Value Delivery में कोई कमी नहीं छोड़नी है, क्योंकि यह आपके Normal Customer को एक Loyal & Permanent Customer बनाने में मदद करती है। 

अंत में, ये Loyal Customers ही आपके Brand के बारे में बातें करेंगे और आपका नाम फैलाएंगे। 

मुझे उम्मीद है कि यहां तक आपको समझ आया होगा कि Deep Marketing Kya Hoti Hai और इसे Implement करने में कौन-कौन से स्टेप्स शामिल होते हैं। 

Most Effective Types Of Deep Marketing

Deep Marketing Kya Hoti Hai, Deep Marketing In Hindi & Deep Marketing Implementation Strategy को समझने के बाद अब बारी है इसके कुछ Important Types (Deep Marketing Types) को समझने की। 

Deep Marketing में अपने End Customer को Deeply समझा जाता है और उनकी ज़रूरतों, परेशानियों और इच्छाओं को Target करके एक Strong Connection बनाया जाता है जिससे उनका ध्यान आपकी Brand पर आ सके।  

इसके लिए चार तरह की Deep Marketing Strategies का सहारा लिया जाता है :

  • Content Marketing
  • Email Marketing
  • Paid Advertisement
  • Search Engine Optimization

Content Marketing

Most Effective Types Of Deep Marketing - Content Marketing

Content Marketing, Deep Marketing का एक बहुत महत्वूर्ण Type है जिसके बिना Deep Marketing की कल्पना करना भी मुश्किल है। 

Content की मदद से आप अपनी Audience के साथ Deeply Connect होते हो और उनके सामने इस तरह का Content पेश करते हो जिसे देखकर, पढ़कर या सुनकर उन्हें लगता है कि जैसे वो Especially उनके लिए ही Create किया गया है। 

जब उन्हें ऐसा लगने लगेगा तब वो खुद ही Engagement शुरू कर देंगे, Interact करना शुरू कर देंगे और आपके Content का इंतज़ार भी करने लगेंगे। 

For E.g. आप अपने Target Audience को Deeply समझकर उन्हें Solution के तौर पर Reels, Shorts, YouTube Videos, E-books दे सकते हैं जो आपकी Face Value को भी बढ़ाने का काम करते हैं।  

Effective Content Marketing Strategy कैसे बनाई जाती है, जानिए इस Blog में।  

Also Read : Content Marketing को Effective बनाने के लिए Top 9 Content Marketing Tools 

Email Marketing

Most Effective Types Of Deep Marketing - Email Marketing

Email Marketing को एक Powerful Deep Marketing Type कहा जाता है जिसके पीछे कई कारण होते हैं, जैसे,

  • आप Personalized Emails भेज सकते हैं जिसमें आप उन्हें उनके नाम से Address करके Valuable Information Share कर सकते हैं और इस ईमेल पर ही उनका Response या फीडबैक मांग सकते हैं। 
  • Follow Up करने के लिए Emails से बेहतर शायद ही कोई अन्य Medium है।
  • इसके साथ ही Emails की मदद से आप उन्हें अपने Newly Launched Product या Service की जानकारी दे सकते हैं और Offers & Discounts के बारे में बता सकते हैं।

     

इस तरह Email Marketing के ज़रिये Personalized Messaging करके Prospects & Customers की High Quality Attention हासिल करना आसान हो जाता है।    

Search Engine Optimization

Most Effective Types Of Deep Marketing - Search Engine Optimization

Interested Customers तक Organically पहुंचकर उन्हें Influence करने के मामले में Search Engine Optimization को दरकिनार नहीं किया जा सकता। 

भले ही आप Paid Ads, Emails, Videos या Shorts के ज़रिये उनका ध्यान खींचने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन आपको अपनी Website को नहीं भूलना है। 

कहने का मतलब है कि आपको अन्य Digital Mediums के साथ-साथ अपनी वेबसाइट के ज़रिये भी Audience के साथ Relationship बनाने पर ज़ोर देना है। 

इसके लिए ज़रूरी है कि आपकी Website Search Engine Result Pages में सबसे ऊपर Rank करे। 

Rank करने के लिए आपको SEO की ज़रूरत पड़ेगी जिसमे आपको Website के कुछ Internal & External Factors को Optimize करना होता है। 

आपके Ads, Emails, Videos देखने के बाद जब लोग आपकी Ranked Website देखेंगे तो उनकी नज़रों में आपकी Authority और ज़्यादा बढ़ जाएगी।

SEO की Importance को समझने के लिए यह Detailed Guide ज़रूर पढ़ें। 

SEO के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए इस SEO Fundamental Guide को पढ़ना न भूलें।

Paid Advertisement

Most Effective Types Of Deep Marketing - Paid Advertisement

Google & YouTube जैसे सर्च इंजन प्लेटफॉर्म्स और Facebook, Instagram, LinkedIn जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर Ads Run करके Interested लोगों का ध्यान खींचना Paid Advertisement में शामिल होता है। 

आज दुनिया की 8 Billion Population में 5 Billion से भी ज़्यादा Internet Users हैं।  

इस डाटा से एक बात समझ आती है कि आपका कस्टमर भी कहीं न कहीं इस डिजिटल दुनिया में अपना समय व्यतीत कर रहा है। 

उस टारगेट कस्टमर तक जल्दी पहुँचने के लिए और उसे उसके Problems से अवगत कराने के लिए Paid Advertisement को Effective Deep Marketing Strategy के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

लेकिन, एक बात ज़रूर ध्यान रहे कि Paid Ads, SEO, Emails या Content को आपको एक साथ Combination में इस्तेमाल करना है। 

ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप सिर्फ Paid Ads Use कर रहे हैं या SEO Implement कर रहे हैं। इससे आप अपनी Audience के साथ Strong Connection नहीं बना पाएंगे और Ultimately उनकी High Quality Attention हासिल नहीं कर पाएंगे।    

आज Deep Marketing की आवश्यकता क्यों है - Importance Of Deep Marketing

आज के समय में जब भी कोई व्यक्ति अपना Internet On करके कुछ सर्च करता है तो उसे कई प्रकार से Target करने की कोशिश की जाती है। 

जिन चीज़ों में उसका इंटरेस्ट नहीं भी होता है उन चीज़ों की भी Ad उसे दिखाई जाती है। इससे धीरे-धीरे उस व्यक्ति की ध्यान देने के प्रवति कम होने लगती है और वो चीज़ों को समझने की बजाय Skip करने लगता है। 

ऐसे में ज़रूरी है कि Deep Marketing का इस्तेमाल किया जाए जिससे आपको कई तरह के Benefits मिलते हैं, जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं :

  • Deep Marketing, लोगों के कम हो रहे Attention Span को बढ़ाने में मददगार होती है जिससे वो आपके Ad या Content को देखकर आपके बारे में और ज़्यादा जानने का प्रयास करते हैं।
  • यह कस्टमर की ज़रूरतों और इच्छाओं को जानने में मदद करती है जिससे आपको Target Customers के साथ जुड़ने का बेहतरीन मौका मिल जाता है जो आपके Business Growth के लिए ज़रूरी है।  
  • Deep Marketing, Customer Conversion Rate बढ़ाने में उत्तरदायी है।
  • इसे Implement करने से आपके पास Retaining Customers की कभी कमी नहीं रहती।
  • आपकी Face Value बढ़ती है जिससे आपको Reputed Brand बनने से कोई नहीं रोक सकता। 
  • Customers की ज़रूरतों को जानने से आप अपने Product को भी बेहतर बना पाते हैं।

 

तो कुछ इस प्रकार Deep Marketing आज के इस Competition के दौर में भी आपको एक अलग पहचान दिलाती है। 

उम्मीद है कि आपको Deep Marketing Kya Hai, Deep Marketing Meaning In Hindi, Deep Marketing Benefits इत्यादि समझ आये होंगे और आप आज से ही इसे अपनी Marketing Strategy में Implement करना शुरू कर देंगे। 

Conclusion

समय के साथ-साथ Marketing Strategies में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं। 

Printing Papers से लेकर Radio और अब TV Ads & Social Media Ads, हर प्रकार से एक व्यक्ति को कुछ न कुछ बेचने को कोशिश की जा रही है। 

लेकिन, आज सिर्फ Ads दिखाना काफी नहीं है, अपनी Audience का विश्वास जीतना भी ज़रूरी है। 

Ads दिखाने के साथ-साथ उन्हें Blogs, Videos, Free Learning Material, Webinars के ज़रिये Content देकर उनका ध्यान खींचना ज़रूरी है जिससे Trust Build हो सके। 

यह Deep Marketing के ज़रिये मुमकिन हो पाता है जिस पर हमने आज के Blog – Deep Marketing In Hindi में डिटेल से चर्चा की है। 

ये सभी Techniques सुनने में जितनी आसान लगती हैं करने में उससे भी ज़्यादा आसान हैं। 

Deep Marketing की कुछ Important Techniques को मैं Practically आप लोगों को सिखाना चाह रहा हूँ, जिसके लिए मैंने सोचा कि क्यों न एक Free Masterclass का आयोजन किया जाए। 

तो अगर आप इन Concepts को Deeply समझना चाहते हैं और इन्हें सीखकर अपनी एक Powerful Community बनाना चाहते हैं तो Attend कीजिए यह Masterclass

इस Masterclass को Attend करके हमारी Community के साथ अब तक 6000 से भी ज़्यादा Students जुड़ चुके हैं और अपनी-अपनी Industry में Grow कर रहे हैं।  

तो देर मत कीजिये, मैं आपका इंतज़ार करूँगा। 

Share this post with your friends

25 Responses

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  1. Main angreji Nahin Jaanta hun Main digital Kaise sikhunga mere pass to mobile phone hai kya main mobile phone se Sab Kuchh Sikh sakta hun please reply Aur Main network marketing me hun
    To main network marketing Mein Kaise website banaa sakta hun?

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  2. Very good to grow up to our life how to get the income Thank you sir in daily life i get a new knowledge and new things we get in brain super

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  3. Sir, how can I watch the Digital market classes in blog as well as video. If there is a video, it will be convenient to remember it by watching it again and again.

  4. Atisundar Sir Aapka Yah Sandesh Wyapar Jagat Ko Ek Nai Unchai Pradan Karne Ka Maddhyam Hai Sir Mai Aapka Abhary Aapke Sabdo ka Abhar Prakat Karta Hoon Dhanyawad sir

Leave a Reply

Your email address will not be published.