संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

Top 10 Current Trends In Digital Marketing For 2022

Top 10 Current Trends In Digital Marketing For 2022

“Marketing Is A Race Without A Finishing Line” – Philip Kotler

Philip Kotler जिन्हें “Father Of Marketing” भी कहा जाता है, उन्होंने कहा है कि मार्केटिंग एक ऐसी दौड़ है जिसकी कोई अंतिम रेखा या Finishing Line नहीं है और जब बात Digital Marketing या Online Marketing की हो तो Digital Marketing Trends में रोज़ ही कुछ बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

एक Survey के मुताबिक वैश्विक Digital Marketing Industry 2020 में लगभग 305 Billion USD के Valuation पर पहुंच गई थी।

इसके अतिरिक्त ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2021 और 2026 के बीच में Digital Marketing Industry में 17.6% CAGR की Growth हो सकती है। 

इन बदलते Internet Marketing Trends के बीच Updated रहना और बदलते Trends की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, इसलिए आज हम Digital Marketing Trends In 2022 पर बात करेंगे।

अगर आप भी Current Trends In Digital Marketing के बारे में जानना चाहते हैं तो इस Blog को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Table of Contents

Current Trends in Digital Marketing कौन से हैं?

Video Marketing

Video Marketing

Video Marketing को यदि साधारण भाषा में समझा जाए, तो इसका मतलब होता है Video के द्वारा अपने Product या Services को Promote करना या फिर Consumer को उनके बारे में जानकारी देना।

Video Marketing एक बेहतरीन तरीका है अपनी Audience से Connect करने का खासकर उनसे जिनके पास या तो Content पढ़ने के लिए Time नहीं है या फिर Content पढ़ने में जिनका Interest नहीं है।

Video Marketing के लिए बहुत सारे Platforms उपलब्ध हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे YouTube, Facebook, Instagram और भी कई सारे।

आप सोच रहे होंगे की Video Marketing Industry में ऐसा क्या खास है कि हमने उसे Top Digital Marketing Trends में रखा है। इसका जवाब भी आपको दे देते हैं, Video Marketing को जो चीज़ खास बनाती है वह हैं उससे जुड़े आंकड़े या Statistics. 

June 15 2021 में Global Newswire में छपे एक Article के मुताबिक Global Video Streaming Market 2020 से 2027 तक लगभग 12.2% CAGR तक बढ़ने की संभावना है, जिसके हिसाब से यह लगभग 843.1 Billion American Dollars से अधिक Value की Industry होने वाली है।

यह आंकड़े बताते हैं कि 2022 में Video Industry और भी Trend में होगी।

Voice Search

Voice Search

Voice Search पर हुई एक Research के अनुसार, पाया गया कि 55% Youth हर दिन Voice Search का Use करते हैं।

Young Generation के द्वारा इसे बड़े पैमाने पर Voice Search के इस्तेमाल से पता चलता है कि Future में Voice Search कितना लोकप्रिय होने वाला है। इसलिए इसे Current Trends In Digital Marketing की List में रखा गया है।

Voice Search 2014 के आसपास हमारे Smartphones के साथ मिला था। इसके बाद यह काफी Popular हो गया और समय के साथ साथ Smart Speakers भी प्रचलन में आए।

Mobile Marketing Association और Digital Agency Isobar की एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट के साथ, India में Voice Technology के लिए आगे काफ़ी Potential है। 

India में Voice Search Queries वर्तमान में प्रति वर्ष 270% की दर से बढ़ रही हैं।

“Google बाबा सब जानते हैं”,
जिसने भी यह कहा है काफी सही कहा है, तभी तो Google ने Voice Search के बढ़ते Market को पहचान लिया और 2017 में ही Google ने दावा किया की उन्होंने अपनी Voice Search के साथ U.S. English में 95% Accuracy हासिल कर ली है।

Voice Search को Future Of Digital Marketing In 2022 के रूप में भी देखा जा सकता है।

Content Marketing

Content Marketing

अगर आपने Google पर कभी Search किया है “How To Become A Digital Marketer” तो अपने Content Marketing का ज़िक्र ज़रूर सुना होगा।

Content Writing Digital Marketing का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, पर जो इससे भी ज़्यादा ज़रूरी है वो है Content Marketing. 

सिर्फ़ अच्छा Content आपके Blog या Website को Google पर Rank नहीं करवा सकता और यहीं पर Content Marketing काम आती है।

Content Marketing एक Technique है जिसमें Relevant Content Create किया जाता है और उसे Distribute किया जाता है Defined या Target Audience को। 

कहा जाता है Its Content That Speaks For You!
आपका Content ही आपके बारे में बताता है।

Content से ही आप Audience को Value Provide करते हैं। जैसे जैसे Audience को Value मिलना शुरू होगी, वे आप पर Trust करेंगे और एक दिन वे आपके  साथ Transact ज़रूर करेंगे।

Content के कई अलग-अलग Forms होते है जैसे Blogs, Articles, Short Paragraph, Ad Copy, Video Script, आदि। 

एक Effective Content Marketing Strategy के लिए ज़रूरी है कि पहले एक सही Content Form को चुना जाए, इसे Optimize और Repurpose किया जाये अनेक Content Sharing Platforms के लिए।

आइए देखते हैं कि Content Marketing में ऐसा क्या खास है कि इसे Current Marketing Trends में रखा है।

Content Marketing Institute (CMI) के B2B Content Marketing Research के आँकड़े बताते हैं कि 91% B2B Marketers Customers तक पहुँचने के लिए Content Marketing का Use करते हैं।

State Of Inbound Report के अनुसार, 53% Marketers के लिए Blogs Content Creation में Priority पर हैं।

 यह आंकड़े बताते हैं कि Content की दुनिया अब काफी बड़ी हो चुकी है और 2022 में और भी बढ़ेगी।

Personalized Automations

Personalized Automations

Personalization और Automation ये दोनों Digital Marketing से Business Grow करने के लिए बहुत ज़रूरी है। आपके Products और Services के अलावा जो आपको आपके Competitors से अलग बनाता है वह है आपके Personalized Campaigns, Offers और Advertisements.

यहाँ पर हमने Marketing Communications का भी ज़िक्र किया है। इसपर भी बात कर लेते हैं। 

Marketing Communications में हम उन सभी तरीकों को देखते हैं जिससे एक Brand अपने Customers को अपना Message देता है या अपने Products और Services के बारे में Directly Or Indirectly अपने Customers को कुछ इस तरह से बताता है कि Customers उस Brand से प्रभावित होकर Product Purchase कर लें या फिर उनकी Services Use कर लें। 

Forbes की एक Report अनुसार

91% Customers का मानना है की वे उन्हीं Brands के साथ Transact करना पसंद करेंगे जो उन्हें Personalized Offers और Recommendations देते हैं – Accenture 

71% Customers इस बात से परेशान हैं कि उन्हें Personalized Shopping Experience नहीं मिल पता। – Segment 

70% Customers इस बात से परेशान हैं कि Brands उन्हें जो Emails भेजते हैं वे उनके काम के नहीं होते। – Smarter HQ

हर Customer की Need और Requirement अलग होती है। अगर Brands उन्हें Same Product Offer करेंगे, या Same Emails भेजेंगे तो शायद उनके Customers Competitors पर Switch कर सकते हैं।

Automation का इस्तेमाल आम तौर पर ऐसी Activities में किया जाता है जो Repetitive होती हैं, जैसे Personalized Emails भेजना, Social Media Posting करना, या फिर Reminders भेजना।

Digital Marketing में Automated Email Marketing बहुत Important हैं।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, Automated Email Marketing आपके Customers को आपके द्वारा सेट किए गए Trigger या Schedule के आधार पर Automated रूप से Email भेजता है।

आइए Automation के फायदों पर भी एक नज़र डाल लेते है।

एक Research के हिसाब से 64% B2B Respondents Email Automation का इस्तेमाल करते हैं। 

इसी रिसर्च में बताया गया है कि Email Automation से समय बचता है ऐसा 30% लोग मानते हैं, Revenue बढ़ती है ऐसा 17% लोग मानते हैं और 68.5% लोग ऐसा मानते हैं कि उनकी Customer Targeting बेहतर हुई है।

24* 7 चल रहे Markets में Personalization और Automation को Future Of Digital Marketing In 2022 की तरह देखा जाना भी गलत नहीं होगा।

Social Media Marketing

Social Media Marketing

Social Media Marketing Internet Marketing का ही एक प्रकार है, हालांकि इसकी Popularity कुछ सालों में काफी हद तक बढ़ गई है। Facebook, Instagram, Wattpad, Twitter काफी Popular Social Media Platforms हैं।

वैसे तो Social Media को कई Categories में बाटा गया है जैसे Social Media Sites, Social Review Sites, Image Sharing Sites, Social Publishing Forums, Video Hosting Sites, Community Blogs, Discussion Sites Etc.

पर यह Classification Brands और Digital Marketers के लिहाज़ से है।

आम लोगों के लिए यह सब सिर्फ Social Media Apps हैं।

Social Media Market का अंदाज़ा Facebook, YouTube और Instagram के बढ़ते Followers से लगाया जा सकता है।

Social Media Users की बात अगर सिर्फ भारत में ही करें तो यहां कुल 349.2 Million Facebook Users हैं और Instagram के 201.1 Million Users हैं।
Source: Statista 

Facebook का तो खुद का Marketplace भी है जहाँ Sellers Product List Create करके सामान बेच सकते हैं। 

Social Media Marketing में हम Brand या Product और फिर Services को Promote करने के लिए अलग-अलग तरह का Content Share करते हैं जैसे Videos, Blogs, Articles, Quotes, Pictures आदि।

Social Media के द्वारा आप अपने Customers के साथ Interact और Engage कर सकते हैं। 

Social Media Marketing में YouTube Shorts और Instagram Reels काफी Popular हैं और इनकी Reach भी काफी ज़्यादा है।

HubSpot में Published एक Research के हिसाब से 85% Marketers Short-Videos को Most Effective Social Media Content मानते हैं।

इसके अलावा 2022 में 64% Marketers Plan कर रहे हैं Short Form Videos में निवेश करने के लिए।

2020 में लगभग 13 नए Users Social Media से हर Second जुड़ते हैं। इतना ही नहीं एक आम इंसान औसतन 2 घंटे और 27 मिनट Social Networking Sites पर Spend करता है।

इस बढ़ती Popularity के कारण Social Media Marketing; Future Of Digital Marketing In 2022 के रूप में दिखाई दे रहा है। 

Influencer Marketing

Influencer Marketing

Influencer Marketing, ये शब्द आपने भी कई बार सुना होगा तो आइए जानते हैं कि Influencer Marketing क्या होता है और Influencers कौन होते हैं।

Influencer Marketing का इस्तेमाल Brand Awareness या Product Promotions के लिए किया जाता है।

Influencers ऐसे लोग होते हैं जो या तो Celebrities हैं, या फिर अपनी Industry के जाने माने चेहरे हैं या फिर जिनके काफी सारे Followers हैं, या जिस Product को प्रमोट किया जा रहा है उसके बारे में काफी जानकारी रखते हैं। 

ये Influencers, Audiences के सामने Products को Promote करते हैं और उनका Review देते हैं जिससे Influence होकर या प्रभावित होकर लोग उस Product को खरीदते है। इसे ही Influencer Marketing कहा जाता है। 

आप सभी जानते होंगे के अपने Favorite Stars या Youtubers को लोग कितना Follow करते हैं।

ऐसे में अगर वो कोई Product Promote करते हैं या किसी Service पर अपना Review देते हैं तो काफी लोग उसे खरीदते हैं, जिससे Brands की Sale कई गुना बढ़ जाती है।

अगर आप सोच रहें है कि यह कितना Successful है तो एक नज़र आंकड़ों पर भी डाल लीजिए। 

The State Of Influencer Marketing 2020 के Survey के अनुसार 66% Marketers अपने Influencer Marketing Budget को बढ़ाने का Plan कर रहे हैं।

Influencer Marketing Hub के द्वारा किए गए एक Survey में यह कहा गया की 90% Respondents यह मानते हैं कि Influencer Marketing एक Effective Marketing Strategy हैं।

Influencer Marketing के इस बढ़ते Trend को देखते हुए ही इसे Top 10 Digital Marketing Trends में जगह मिली है।

Creator Collaborations

Creator Collaborations

Creator Collaborations Digital Marketing की दुनिया में नया नहीं है, पर हाँ ऐसा ज़रूर माना जा सकता है कि पिछले कुछ सालों में इसने काफी Popularity हासिल कर ली है।

Creator Collaborations Technique में हम Content Creators या, YouTube Video Creators के ज़रिए अपने Products और Services को प्रमोट करते हैं। 

इसका सीधा-सा Example आप उस Review को मान सकते हैं जो आपको Online दिखाई देता है किसी Product या Services के बारे में।

हालांकि हर Review Paid Review नहीं होता कुछ Content Creators अपने User Experience के हिसाब से भी Reviews देते हैं। ज़्यादा तर Product Reviews Paid होते हैं और Brands इन Creators को पैसे देते हैं उनके Product या Services का Review करने के लिए।

Collaborators सिर्फ Review नहीं देते बल्कि आपके Customers को आपके Brand या फिर उससे जुड़े Product या Services के बारे में Information भी देते हैं जो आप अपने Customers तक पहुँचाना चाहते हैं। 

अगर आपको लगता है कि इन Reviews से लोग Influence नहीं होते हैं तो यहाँ शायद आप गलत हैं-

एक Research के हिसाब से जितने भी Bloggers Brands के लिए Content Create करते हैं उनमें से 50% पिछले दो सालों से ही Active हैं।

Think With Google में छपे एक Article में बताया गया है कि US में लगभग 68% YouTube Users अपना Purchase Decision YouTube Video Creators से Influence होकर लेते है या फिर उनका Review देखने के बाद लेते हैं। 

Content Collaborations को Digital Marketing Trends के साथ-साथ Digital Marketing Career In 2022 में एक Option की तरह भी देखा जा सकता है।

Hyper Local SEO

Hyper Local SEO

Digital Marketing में आप अगर नए हैं या Marketing Trends 2022 के बारे में कुछ खास नहीं जानते और सोच रहे हैं कि यह किस बला का नाम है तो इसे आपके लिए आसान कर देते है।

Hyper Local Search Engine Optimization (SEO), Google का नया Algorithm है जो किसी व्यक्ति के वर्तमान NAP (Name, Address और Phone Number) पर काम करता है ताकि आपकी Location या आपके Area से जुड़े रोज़मर्रा के सवालों का जवाब दे सके जैसे “Nearby Bank” या “Book Stores Near Me”. 

Hyper Local SEO की खास बात ये है कि ये Businesses को अपने लिए एक मज़बूत Local Market बनाने की क्षमता प्रदान करता है।

Voice Search Results के साथ, जो Users बहुत Specific Keywords टाइप करते हैं, वे आसानी से आपके Business को ढूँढ सकते हैं। 

Hyper Local SEO Strategy को Practice करने के लिए आवश्यक है Google My Business Account.

Google My Business एक ऐसा Platform है जहां सभी Businesses अपने आप को Register कर सकते हैं और उसपर Name, Address, Type Of Business जैसी जानकारियां डाल सकते हैं। 

इसके साथ ही आप अपने Business से जुड़ी साड़ी Information जैसे Opening Hours And Closing Hours, Photos, Email Id भी डाल सकते है।

Information डालने के बाद आपके Business का Verification होता है और उसके बाद आपका Business Rank करना शुरू कर देता है।

Hyper Local SEO की Popularity के और भी कई कारण है, जैसे Local SEO का बढ़ता Trend, यदि आंकड़ों की मानें तो 80% Local Search Convert होते हैं, जिसका मतलब की जितनी बार भी Google पर Local Business के बारे में Search किया जाता है तब 80% तक Searchers उस Local Business से Products या Services खरीदते हैं। एक और आंकड़ा यह बताता है कि 46% Google Searches Local Business के लिए ही की जाती हैं। 

“Near Me Searches” में लगभग 500% की बढ़ोतरी हुई है। अगर आप भी Local Business चलाते हैं तो Hyper Local SEO के इस्तेमाल को Digital Marketing Tips In 2022 मानकर अपने पास Note करें।

Omnichannel Marketing

Omnichannel Marketing

Omnichannel Marketing को यदि सरल भाषा में कहा जाए तो इस Marketing में कई सारे Marketing Channels का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे Brands अपने Customers से बात कर सकते हैं, उनका User Experience बेहतर बना सकते हैं और उन्हें अपने Products और Services के बारे में बेहतर तरीके से बता सकते हैं। 

Omnichannel Strategy में आप अपने Customer को Options देते हैं आपके Product या Services को किस माध्यम (Channel) से Purchase किया जा सकता है। 

साथ ही आप अपने Audience को ये भी बता सकते हो की वे आपसे कौन से Channel (Platform) के ज़रिए से Interact कर सकते हैं। 

इसे एक Example से समझते हैं।
Bata, एक काफी पुराना Shoe Brand है।
अगर Bata की Omnichannel Marketing की बात करें तो Bata के खुद के Offline Stores हैं,
बड़े-बड़े Malls में भी Bata के Stores हैं,
इसके अलावा Myntra, Flipkart, Amazon जैसे Online Shopping Sites पर भी Bata के Products हैं और Bata की Website पर भी Products Sell होते हैं। 

अगर Bata का कोई Customer Offline Stores में एक Shoe खरीदना चाहता है पर वह Online ज्यादा बेहतर Price में है तो Customer Offline Quality, Size और बाकी चीज़ें Check करने के बाद उसे Online खरीद सकता है।

Omnichannel Marketing से जुड़े आंकड़े बताते हैं कि जो भी कंपनियां Omnichannel मार्केटिंग का Use करती हैं उनका Customer Retention On Average 89% होता है।

इन सब Factors की वजह से Omnichannel Marketing Digital Marketing Tactics कर एक Important हिस्सा है।

WhatsApp Marketing

WhatsApp Marketing

WhatsApp की बात हो, तो शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति है जिसने इसका नाम न सुना हो।

आंकड़ों की माने तो 2020 में पूरी दुनिया में कुल 2 Billion WhatsApp Users हैं। 

भारत के WhatsApp Users के अगर बात की जाए तो 487 Million यानी 48.7 Crore लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि WhatsApp का भारत में Network काफी अच्छा है।

WhatsApp के इस बढ़ते Trend ने Marketers के लिए एक और Marketing Platform के दरवाज़े खोल दिए हैं। 

WhatsApp के ज़रिए Marketers लोगों से बेहतर तरीके से Communicate कर सकते हैं, उन्हें अपने Product या Services का Catalogue भेज सकते हैं और साथ ही WhatsApp के Payment Feature के ज़रिए Payments भी WhatsApp के ज़रिए ही ले सकते हैं।

यह कहना गलत नहीं होगा कि बिना Website के भी WhatsApp आपकी एक चलती फिरती दुकान है जिसे आप 24 घंटे चला सकते हैं।

Vast Network और Easy To Use Application होने की वजह से ही WhatsApp Digital Marketing Strategy का एक Important हिस्सा है।

Conclusion

Digital Marketing Industry काफी तेज़ी से Grow रही है जिसमें आये दिन कुछ न कुछ Advancements हो रहे हैं और मार्केटिंग रणनीतियों में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। 

जैसे-जैसे Technology बदलती जा रही है वैसे ही हर साल हमें नए Marketing Trends देखने को मिल रहे हैं।

Pandemic 2020 के बाद इस Industry ने और भी तेज़ी पकड़ ली है।

एक तरफ़ जहाँ सब कुछ बंद था वहीं दूसरी तरफ Digital Industry तेज़ी से बढ़ रही थी और सच तो यह है कि Pandemic का डर तो 2022 में भी है जो शायद इस Industry की Growth को और काफी ज़्यादा बढ़ा दे और Digital Marketing में कई और नए Trends भी देखने को देखने को मिल सकते है। 

क्योंकि ये Growing Industry है, ज़ाहिर सी बात है इसमें Income Opportunities भी अनगनित हैं। 

हर साल 18 लाख से ज़्यादा नौकरियां डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में आती हैं। 

Digital Marketing एक ऐसा कौशल्य है जिसे सीख कर आप बहुत कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसे सीखने के फायदे तो कई हैं जैसे समय और पैसों की आज़ादी, इसके साथ ही आप घर बैठकर इसे सीख सकते हैं और Implement कर सकते हैं। इसके साथ ही Implementation के साथ और इसके बाद आपकी Earning भी शुरू हो जाएगी।

Share this post with your friends

17 Responses

    1. Hello Raju Ji,
      Students ke liye Digital Marketing is samay, sabse best career choice hai.

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और सिखाता हूँ के कैसे आप Digital Marketing में Career बना सकते है।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  1. आपका ब्लॉग बहुत ही शानदार लगा काफ़ी कुछ सीखने को मिला और वर्ष 2022 में आपसे कुछ सीखने की मिलता रहेगा ऐसी पूरी संभावना है।

  2. नमस्ते ।। बहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धक आलेख 🙏

  3. हेलो सर
    गुड इवनिं सर इस ब्लॉग में मुझे बहुत ही अच्छे नॉलेज मिले हैं जिसको मैं इंप्लीमेंट कर रहा हूं
    धन्यवाद !

    1. नमस्ते
      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और सिखाता हूँ के कैसे आप घर बैठे Multiple Sources of Income जनरेट कर सकते है।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  4. Sandeep sir wonderful
    so much Amazing Blog
    knowledge & information systems we need to know
    Thanks you sir

  5. आपका व्यापार का डिजिटल तकनीक अच्छी लगी है इसको बदलते परिवेश मे अपनाना होगा। इसमे बङे कोरियर का दबदबा है अच्छा हो कि कुछ युवा कोरियर के व्यवसाय को बेहतरीन तरीके से कैसे चलाए इसके विषय मे भी कुछ टिप्स बता सके तो अच्छा होगा।

    1. नमस्ते
      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और सिखाता हूँ के कैसे आप घर बैठे Multiple Sources of Income जनरेट कर सकते है।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  6. सर जी मैं एक बार धोका का चुका हु इस लिए अच्छे विचार आते है तो डर लगता है मेरे एकाउंट से डिटेल्स देनें और बाद मे कंफर्म करने के लिए otp लेकर इस लिए कुछ कर नहीं पा रहा hun

    1. Shrawan Ji, मैं समझ सकता हूँ।
      लेकिन ये सब आपके मन का खेला है।

      कब तक आगे नहीं बढ़ेंगे? ऐसे में आप सिर्फ अटके रह जाओगे।

      मुझे लगता है आपको सही Guidance की ज़रुरत है, सही Mindset की ज़रुरत है।

      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom
      Whatsapp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

  7. नमस्कार सर ,
    मुझे आप की बाते बहुत अच्छी लगी और मैं डिजिटल मार्केटिंग भी सीखना चाहता हूं लेकिन मेरे पास आप की zoom मीटिंग का टाइम nhi मिल पाता है

    1. नमस्ते Pawan जी,

      Thank You For Your Kind Words

      मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।

      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/zoom

      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published.