संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

ActiveCampaign – आपको इस मार्केटिंग प्लैटफ़ार्म का अपने बिज़नस में क्यों उपयोग करना चाहिए?

ActiveCampaign - Email Marketing Tool
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

क्या आप एक  Small to Medium sized Business Owner हैं और उसकी  Growth को लेकर परेशान है? 

वैसे तो बिज़नस में  Growth न होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, पर क्या आप जानते हैं की Email Marketing को सही तरीके से अपने बिज़नस में  utilize न करना भी  Negative Growth के Signals में से एक है।

Email Marketing एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ही लाखों लोगों तक पहुँच सकते हैं, उन्हे अपनी सर्विसेस बेच सकते हैं, और अपना एक  strong customer base तैयार कर सकते हैं। इस technique का सही उपयोग आपको कुछ ही समय में  passive income generate करके दे सकता है।

आजकल ईमेल मार्केटिंग को और बेहतर बनाने के लिए मार्केट में बहुत से  email marketing tools आ गए हैं  जिनकी मदद से आप मुश्किल से मुश्किल काम भी आसानी से कर सकते हैं। 

तो आइये जानते हैं ऐसे ही एक  marketing platform या  tool ActiveCampaign के बारे में जिस पर लगभग 150,000 से ज्यादा लोगों ने भरोसा जताया है और अपने business को एक नए मुकाम तक लेकर गए हैं।

(P.S : ActiveCampaign पर अभी एक बेहतरीन offer चल रहा है जिसके अंतर्गत आपको ActiveCampaign sign up पर 3 महीने के लिए 50% off दिया जा रहा है। जल्दी कीजिए क्योंकि यह ऑफर जल्दी ही समाप्त होने वाला है।) 

जैसा कि आप जानते हैं कि email marketing आपको specified target audience तक पहुँचने मे मदद करती है। उदाहरण के लिए, अगर आप एक coaching business चलाते हैं और अपनी कोई e-book बेचना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। आपको बस एक high quality e-book क्रिएट करने की ज़रूरत है , बाकी मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए आप किसी भी ईमेल मार्केटिंग टूल का सहारा ले सकते हैं और अपना प्रॉडक्ट हज़ारो या लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  

कुछ विशेष email marketing tools की मदद से आप यह काम बड़े ही आसानी और सटीक तरीके से कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि email marketing को थोड़ा और बेहतर तरीके से समझा जाए तो आप यह article पढ़ सकते हैं। यहाँ हमने email marketing से जुड़े तथ्यों के बारें में हिन्दी में ज़िक्र किया है। (Email Marketing in Hindi)

ActiveCampaign के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

What is ActiveCampaign

ActiveCampaign क्या है?

ActiveCampaign एक complete marketing platform जो आपको email marketing, marketing automation, CRM tools इत्यादि जैसे premium features प्रदान करता है जो आपके कस्टमर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में हेल्प करते है।  

यह टूल small to medium sized businesses के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है। यदि आप एक digital marketer हैं, एक blogger हैं, Ecommerce store चलाते हैं, या फिर आपकी कोई agency है, इस टूल के माध्यम से आप अपने बिज़नस या वैबसाइट के लिए एक specific targeted audience ग्रो कर सकते हैं। 

इस टूल के मदद से आप अपनी सेल्स, मार्केटिंग, और कस्टमर सपोर्ट को automate कर सकते हैं तथा एक बेहतरीन optimized customer experience क्रिएट कर सकते हैं।  

आइये अब जानते हैं इस platform की कुछ खास विशेषताओं के बारे में।

ActiveCampaign की विशेषताएँ

ActiveCampaign Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग):

ActiveCampaign - Email Marketing

यह feature आपको एक बेहतरीन email newsletter और campaign क्रिएट करने में हेल्प करता है। इसकी मदद से आप वही चीज़ अपनी audience के सामने रख सकते हैं जो वे चाहते हैं।

इसके साथ ही इस टूल के तहत आपको यह सब सुविधाएं मिल जाती है:-

  • इस feature की मदद से Broadcast Emails, Triggered Emails, Targeted Emails, Email Autoresponders, Email Funnels, और Scheduled Emails क्रिएट किए जा सकते हैं।

  • Drag & drop tool का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन email campaign को कुछ ही मिनट में तैयार कर सकते हैं।

  • Email segmentation and dynamic content आपके मैसेज को customize करके right audience तक पहुँचाने में हेल्प करता है।

  • A/B टेस्टिंग की मदद से आप यह टेस्ट कर सकते हैं कि कोनसा ईमेल आपके लिए बेहतर काम कर रहा है और फिर उसे दोबारा optimize कर सकते हैं जिससे कि उसका click rate और open rate अधिक हो और आपकी सेल्स बढ़ सके।

  • ActiveCampaign अपने email marketing feature के तहत आपको 125 pre designed email templates उपलब्ध कराता है जिन्हे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सारी templates B2B and B2C friendly and responsive होती हैं और HTML के साथ भी आसानी से integrate हो जाती हैं। हालांकि, आप अपनी email templates को अपने customer के हिसाब से हमेशा ही customize कर सकते हैं।

  • 14 दिन का free trial मिलता है जिसमे आपको Active campaign signup के लिए credit card की भी आवश्यकता नहीं होती।

Marketing Automation (मार्केटिंग ऑटोमेशन) :

ActiveCampaign - Automation

Automation एक तरह से एक additional virtual employee की तरह होता है जो आपके काम को organise करने और सही प्लान करने में मदद करता है। 

इस feature की मदद से आप एक welcome email series automate कर सकते हैं और साथ ही किसी भी offline या डिजिटल चैनल जैसे की सोशल मीडिया, लाइव चैट, लैंडिंग पेज, इत्यादि से जानकारी एकत्रित कर सकते हैं जो आपकी मार्केटिंग को automate करने मे मदद करती है। 

ActiveCampaign के automation feature के तहत आप यह सब चीज़े कर सकते हैं:-

  • Simple drag & drop automation tool की मदद से आप केवल कुछ ही समय में email, text messages, facebook ads, lead nurturing, lead scoring, जैसे कार्यों को automate कर सकते हैं।

  • अपने segments को automate करके personalized follow ups deliver कर सकते हैं।

  • Marketing automation platform की मदद से आप अपने कस्टमर की कंप्लीट रिपोर्ट देख सकते हैं और उन्हें अच्छे से समझ सकते हैं। यह आपकी marketing strategy को अधिक बेहतर बनाने में मदद करता है।

  • Marketing automation platform आपको site tracking, sign-up forms, migration services, goal tracking, advanced reporting, attribution, split action, lead scoring, and notification emails जैसी सुविधाएं प्रदान करता है जो आपके marketing campaign को बेहतर बनाने में और एक strong customer experience क्रिएट करने में हेल्प करता है।

CRM and Sales Automation (CRM और सेल्स ऑटोमेशन) :

ActiveCampaign - CRM

CRM से तात्पर्य होता है customer relationship management. ActiveCampaign के इस feature की मदद से आप sales को automate कर सकते हैं जिसमे CRM tools आपका काफी साथ देते हैं।  

ActiveCampaign CRM tools कि मदद से welcome emails और lead generation को manage किया जा सकता है, विभिन्न कार्यों को automate किया जा सकता है तथा calls schedule की जा सकती हैं। 

ActiveCampaign CRM and Sales Automation tool की मदद से आप यह सब कार्य कर सकते हैं:-

  • ActiveCampaign CRM और Sales Automation आपके कार्यों को pile up नहीं होने देता और साथ ही आपको lead prioritization और contact management में हेल्प करता है जिससे आपका पूरा sales process smooth हो जाता है।
     
  • अब आपको अलग अलग प्लॅटफॉर्म से leads के फोन नंबर, ईमेल एड्रैस, और contact डिटेल्स को ट्रेस करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब आप सारे ही contacts एक ही प्लैटफ़ार्म पर manage कर सकते हैं। अपने contact record से आप अपने leads की history देख सकते हैं तथा अपनी सेल्स को manage कर सकते हैं।

  • इस टूल के lead scoring and win probability जैसे feature आपको यह बताने में मदद करते हैं कि किस lead पर कितना फोकस करना है, कब उन्हें outreach email भेजने है और कब कॉल करनी है। 

  • अगर आप पहले से ही कोई सेल्स टूल इस्तेमाल कर रहे है तो आप CRM को उन सेल्स टूल्स के साथ integrate भी कर सकते हैं।

Machine Learning (मशीन लर्निंग) :

ActiveCampaign - Machine Learning

जैसा कि आप जानते ही हैं कि मशीन लर्निंग ने हमारा काम कितना आसान बना दिया है। अब आपको घंटो भर अपने computers के आगे बैठ कर डाटा एकत्रित करने और उसे manage करने कि ज़रूरत नहीं है। Machine learning कि मदद से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

ActiveCampaign machine learning platform आपको कस्टमर डाटा फ़िल्टर करने की सुविधा देता है जिसकी मदद से आप अपने बिज़नस में बेहतर decision ले सकते हैं।

आजकल गैरज़रूरी online data काफी बढ़ गया है। लेकिन, मशीन लर्निंग टूल की मदद से आप सिर्फ ज़रूरी डाटा और डिटेल्स पर ही फोकस करते हैं जो आपके बिज़नस को स्केल करने में हेल्प करता है।

Services and Migration (सर्विस और माइग्रेशन) :

ActiveCampaign - Migration

अगर आप कोई भी पुराना email marketing tool / platform इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे आप ActiveCampaign पर कभी भी फ़्री में migrate कर सकते हैं। 

आप अपने subscribers count के आधार पर ActiveCampaign के विभिन्न प्लान में से कोई भी प्लान चुन सकते हैं और free migration service का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आपको यह भी सुविधा मिलती है कि आप अपनी subscribers list, CRM data, email templates, and automation इत्यादि को ActiveCampaign पर फ्री में इम्पोर्ट कर सकें। 

Platform switch करने पर ActiveCampaign,

  • आपकी list, contacts, custom fields, और tags को इम्पोर्ट करने में हेल्प करता है।
  • Opt-in forms and landing pages को दोबारा क्रिएट करने में हेल्प करता है।
  • Automation workflow को दोबारा क्रिएट करने में हेल्प करता है।
  • Email templates दोबारा क्रिएट करने में हेल्प करता है।

Inbox Extensions (इनबॉक्स एक्सटेंशन) :

ActiveCampaign - Inbox Extentions

इस feature के तहत आपको Chrome और Outlook के लिए email extensions दिये जाते हैं जो आपके communication को smooth बनाने में मदद करते हैं।

आपको अपना customer base बढ़ाने और सेल्स बढ़ाने के लिए अपनी लीडस् को quickly access करना होता है। ActiveCampaign के Gmail और Outlook extension आपको सदैव आपकी leads के साथ जोड़े रखने मे मदद करते हैं।  

साथ ही इन extensions की मदद से आप,

  • अपने inbox से अपनी CRM info देख सकते हैं।
  • बड़ी ही आसानी से नये कॉंटॅक्ट को जोड़ सकते हैं। 
  • Deals क्रिएट कर सकते हैं और तुरंत ही उन्हे अपडेट भी कर सकते हैं।
  • विभिन्न कार्यों को create, mark, और assign कर सकते है।
  • Office and share point add-in की मदद से आप अपने अत्यधिक ज़रूरी sales data पर नज़र रख सकते हैं और अपने हिसाब से manage कर सकते हैं।

Tools and Templates (टूल्स और टेम्पलेटस):

ActiveCampaign - Tools & Templates

इस तरह का feature शायद ही आपको किसी अन्य email marketing platform में देखने को मिले। 

ActiveCampaign का यह feature आपको आपकी industry के आधार पर विभिन्न तरह के marketing tools and templates (जिन्हे recipe कहा गया है) उपलब्ध कराता है।

इस feature की सबसे खास बात यह है की इसमें आपको एक filter का ऑप्शन मिलता है जिसके तहत आप विभिन्न तरह के filters को apply करके अपने लिए एक बेहतरीन टूल सर्च कर सकते हैं।

ActiveCampaign की खूबियाँ और खामियाँ

खूबियां :

  1. काफी सारे free templates दिये गए है जिनकी बदोलत आपको page building, form creating, campaign creating, तथा automation इत्यादि जैसे कार्यों को एकदम शुरुआत से करने कि ज़रूरत नहीं होती है। 
  2. Lead scoring feature आपको एक convertible and non-convertible lead को पहचानने में मदद करता है।
  3. इसका powerful marketing automation feature आपके बिज़नस को autopilot mode पर run करने की क्षमता रखता है।
  4. ActiveCampaign machine learning tool आपके डाटा को organise करने कि सुविधा देता है जिसकी मदद से आप अपने बिज़नस में बेहतर decision ले पाते हैं।
  5. अगर आपको designing नहीं भी आती है तो भी आप active campaign के easy-to-use drag & drop builder tool का इस्तेमाल करके अपने ईमेल और पेज कंटेंट को आसानी से क्रिएट कर सकते हैं।

खामियां :

  1. Email segmentaion अच्छा है पर इसे और अधिक improve करने की ज़रूरत है।
  2. ActiveCampaign tool की pricing subscribers की संख्या पर निर्भर करती है, इसलिए यदि आपके subscribers की संख्या ज्यादा है तो यह टूल आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। 
  3. ActiveCampaign में काफी सारे टूल्स एक साथ लिस्ट किए गए है जो कि कई बार एक नए user के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं क्योंकि वो आसानी से इसके विभिन्न features को navigate नहीं कर पाता है।

ActiveCampaign पर Account कैसे Setup करें?

ActiveCampaign आपको 14 दिनो का free trial provide करता है और इसके बाद जब आप ActiveCampaign signup करते हैं तो आपको पहले तीन महीनों के लिए 50% off भी मिलता है। 

अगर आप भी ActiveCampaign पर account setup करना चाहते हैं तो आपको इन 5-step से गुजरना होगा।

  1. सबसे पहले आपको एक email id की ज़रूरत होगी और साथ ही आपको अपना contact no. भी provide करना होगा। 
  2. Second step में आपके बिज़नस के बारें मे पूछा जाएगा, जैसे कि आपका बिज़नस किस industry से ताल्लुक रखता है, आपके बिज़नस में कितने लोग काम करते हैं, इत्यादि।
  3. अगले स्टेप में आपके सामने एक स्क्रीन खुलती है जिसमे आपसे यह पूछा जाता है कि आप अपने बिज़नस से क्या गोल achieve करना चाहते हैं। अब जैसे ही आप अपने कुछ गोल्स सैलैक्ट करते हैं, आपको अगली स्क्रीन पर पहुंचा दिया जाता है।
  4. इस स्टेप में अगर आप अपने बिज़नस के लिए कोई online tool इस्तेमाल करते हैं तो वो टूल आपको मेंशन करना होता है। हालांकि, स्क्रीन पर कुछ online platforms पहले से ही listed होते हैं, अगर इनमे से आप कोई platform use करते हैं तो आप वो भी सैलैक्ट कर सकते हैं।
  5. अगले स्टेप में आपको password create करने का ऑप्शन दिया जाता है। 

Congratulations!! आपका ActiveCampaign account setup हो गया है और आप ActiveCampaign tool के getting started सेक्शन पर पहुंच गए हैं। अब आप अपने business requirement के हिसाब से अपने tasks perform कर सकते हैं।

आपके business growth में ActiveCampaign किस तरह से मदद करता है?

ActiveCampaign & Business Growth

ActiveCampaign वाकई में आपके campaign को एक active रूप दे देता है। यह एक ऐसा टूल है जो लगातार evolution phase में है और अपने कस्टमर की ज़रूरत के हिसाब से उन्हें सोल्यूशंस दे रहा है। 

आइये जानते है की कैसे यह टूल आपके बिज़नस को नये मुकाम तक ले जा सकता है। 

 

  • इसका powerful automation builder tool आपका कीमती समय बचाता है जिसे आप किस और जगह utilize कर सकते हैं और अपने बिज़नस को grow कर सकते हैं।

  • इसका strong CRM आपके अत्यधिक contact load को हैंडल करता है जिन्हे आप बाद में categorize करके अपनी services बेच सकते हैं।

  • यह complete customer cycle के लिए एक perfect tool है जो आपको lead generate करने से लेकर lead convert करने तक तथा उनके साथ एक अच्छी relation बनाने तक में मदद करता है।

  • आप 850 से अधिक sales software and tools के साथ अपने CRM को integrate करके अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को एक नया और एक एडवांस रूप दे सकते हैं।

  •  इसकी prebuilt recipes / tools / automation आपके small to midsize business को हमेशा grow करने में मदद करते हैं।

ActiveCampaign मूल्य निर्धारण प्लान :

ActiveCampaign - Pricing Plans

ActiveCampaign आपको चार तरह के प्लान ऑफर करता है, Lite, Plus, Professional, and Enterprise.

आप इन चारों प्लान्स में से कोई भी प्लान अपने contacts की संख्या के आधार पर चुन सकते हैं।

500-100000 contacts तक यह प्लान्स आपको विभिन्न pricing range ऑफर करते हैं और अगर आपके contacts 100000 से ज्यादा है तो ActiveCampaign आपको सुविधा देता है की आप अपने हिसाब से प्लान customize कर सकें।

इसके अतिरिक्त यदि आपका business B2C category, B2B category, या Ecommerce से related है तो आपको इन चारों ही प्लान्स में आपके बिज़नस के कैटेगरी के आधार पर अलग अलग features देखने को मिल जाते हैं।

** अभी ActiveCampaign पर 50% off for 3 months offer चल रहा है। अगर आप भी इस offer का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्दी ही signup कीजिये क्योंकि यह ऑफर जल्द ही समाप्त होने वाला है।

ActiveCampaign से कैसे जुड़ा जाए - ActiveCampaign एफिलिएट प्रोग्राम

ActiveCampaign affiliate program को सबसे ज्यादा पसंद करने वाले affiliate programs में गिना जाता है। यह प्रोग्राम आपको 20% से लेकर 30% तक commission offer करता है। 

आइये इस affiliate program की कुछ खास विशेषताओं पर एक नज़र डालें।

  • आपके हर referral और signup पर आपको 20% से 30% तक commission मिलता है।
  • यह ज़रूरी नहीं है की आप भी ActiveCampaign के कस्टमर हों। आपको बस affiliate link generate करना है और अपनी कांटैक्ट लिस्ट मे share करना है।
  • आपको affiliate portal में नए resources का access दिया जाता है तथा साथ ही प्रॉडक्ट अपडेट के बारे में भी बताया जाता है।
  • आपको online influencer community का मेंबर बनाया जाता है जहां आप दूसरे successful influencers के साथ interact कर सकते हैं और अपनी success stories share कर सकते हैं।
  • आपको deal close करने के लिए किसी खास effort की ज़रूरत नहीं होती, बल्कि सिर्फ leads को ActiveCampaign पर रेफर करना होता है और deal closing का काम ActiveCampaign की सेल्स टीम कर लेती है।

निष्कर्ष

Email Marketing आज के दौर का एक उभरता हुआ बिज़नस है जो लाखो लोगों को घर बैठे कमाई को मौका दे रहा है। अगर आप किसी कार्य में expert है तो आप भी लोगों को उस कार्य की शिक्षा देकर और उन्हे वो काम सीखाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। चाहे तो आप अपनी एक e-book डिज़ाइन सकते हैं तथा ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके उसे टार्गेट आडियन्स तक पहुंचा सकते हैं।

हालांकि आज के समय में ईमेल एक simple text content ही नहीं बनकर रह गया है, लोगों को कुछ अलग और हटके चाहिए होता है जो न केवल दिखने में आकर्षक लगे बल्कि उन्हें persuade करें email subscribe करने मैं और ultimately आपका प्रोडक्ट खरीदने में।

ActiveCampaign टूल का इस्तेमाल आप ऐसे ही कार्यों में कर सकते हैं। यही नहीं, email design करने के अलावा भी आप अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग के लिए ज़रूरी काम इस टूल के द्वारा कर सकते हैं। 

यह टूल आपके visitor का interest, vision, and objective पता लगाते हैं जिसके आधार पर आप एक बेहतरीन email campaign चला सकते हैं ताकि आप उन visitors को अपने customers में कन्वर्ट कर सकें।

तो आज ही ActiveCampaign के 50% off का लुत्फ उठाइये और अपनी business growth में इस टूल को implement कीजिये।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on telegram
Share on linkedin

14 Responses

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *