संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

10 Essential Website Design Factors That Can’t Be Ignored

10 Essential Website Design Factors That Can’t Be Ignored

एक Successful Website तीन प्रमुख कार्य करती है:

“Right Audience को Attract करना” 

“उन्हें आपके Products & Services के बारे में बताना” 

“अपने साथ जोड़ने के लिए उनकी Contact Details हासिल करना”

लेकिन Successful Website कहते किसे हैं और इसके Design Elements क्या होते हैं?

एक Website को सफल वेबसाइट तभी कहा जाता है जब वो आपके Business के बारे में सटीक जानकारी दे रही हो, उसका Optimized Structure हो, Proper Navigation हो और Google के लिए Optimized हो।

ऐसे में सवाल आता है कि अपनी वेबसाइट को सफल बनाने के लिए किन-किन Website Design Factors & Elements को Consider करना चाहिए। 

वैसे तो एक Basic Website Design करते वक्त आपको सही Domain & Hosting को Select करना होता है, Important Pages को Add करना होता है और अपने Products & Services को लिस्ट करना होता है जिनसे आपके Target Audience की कोई Problem Solve हो रही हो।

लेकिन, जब एक Professional Website Designing की बात आती है तो ऐसे कई Important Website Design Elements & Factors होते हैं जिन्हें आप नज़रअन्दाज़ नहीं कर सकते। 

इन्हें Web Design Concept भी कहा जा सकता है क्योंकि ये Website Design Fundamentals होते हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक है। 

आज हम इन्हीं Factors के बारे में बात करने वाले हैं। 

लेकिन, Factors को जानने से पहले हमें खुद से कुछ प्रश्न पूछने चाहिए ताकि हमें Clarity रहे कि जो भी Website हम बनाने वाले हैं उससे हमें क्या फायदा होगा और लोगों के कौन-से Problems Solve होंगे।  

वेबसाइट क्यों ज़रूरी है इसे जानने के लिए ये Blog अवश्य पढ़ें। 

Table of Contents

Questions To Ask Before Creating Website For Your Business

Questions To Ask Before Creating Website For Your Business

Website बनाने से पहले जितना ज़्यादा आप Deep Research करेंगे उतनी ज़्यादा Effective & Powerful Website आप बना पाएंगे। 

Deep Research करने के लिए Google हमेशा आपके पास है लेकिन आपको खुद से भी कुछ प्रश्न पूछने चाहिए ताकि आपका गोल बिलकुल Clear रहे।

इसके लिए खुद से पूछिए कि,

  • Website Create करने के पीछे आपका Intention क्या है या आप इससे क्या चाहते हैं?

कई बार ऐसा होता है कि लोग केवल Practice करने के लिए वेबसाइट डिजाइनिंग करते हैं। हालांकि इसमें कुछ गलत नहीं है, लेकिन जब आप Website के ज़रिये Professionally कुछ करना चाहते हैं तब आपको पता होना चाहिए कि आखिर Website Design करने के पीछे आपका उद्देशय क्या है। 

For Example,

-अगर आपकी Men’s Wear की दुकान है तो आपका उद्देश्य हो सकता है उन्हें Website के ज़रिये ऑनलाइन बेचना। 

-अगर आप Real Estate Agent हैं तो आपका उद्देशय होगा Leads Generate करना 

-अगर आप Teacher हैं तो Intention होगा Students को पढ़ाना और Courses बनाकर Sell करना 

इस तरह आपके Profession के हिसाब से आपके अलग-अलग Intentions हो सकते हैं। 

  • Website के ज़रिये आप क्या देने वाले हैं?

अगर आप चाहते हैं कि Website से आपको कुछ मिले तो बदले में आपको कुछ देना भी होगा। 

अब क्या देना है, ये आपकी Expertise, Knowledge & Skill पर Depend करता है। ये कोई Digital Product हो सकता है, कोई Physical Product हो सकता है, कोई Service हो सकती है, इत्यादि।

  • जो भी आप देने वाले हैं क्या लोग उसे लेंगे या उसके लिए Proper Audience है?

ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है जिसे अक्सर लोग Ignore कर देते हैं। वो अपने Products या Services के बारे में तो सोच लेते हैं परन्तु ये रिसर्च नहीं करते कि उन्हें खरीदने के लिए मार्केट में Customers मौजूद हैं भी या नहीं। 

दुनिया में 8 Billion लोग हैं, उनमे से आपके Products या Service लेने वाले कितने हैं और कितने लोग आपके जैसे ही Products & Services Sell कर रहे हैं। 

  • जो भी Idea आपने सोचा है क्या वो Evergreen है? 

आपको पता होना चाहिए कि क्या आपके Idea की या Products & Services की मांग हमेशा रहती है। क्या आपको लगता है कि आज से कुछ वर्ष बाद भी उनकी Demand बनी रहेगी? 

क्या आपकी Idea बरसाती मेंढक की तरह तो नहीं है जिसकी मांग साल में एक-दो बार ही होती है। 

For E.g. पिछले दो-तीन सालों से Covid-19 की बीमारी ने लोगों को घेरा हुआ है, आज भी कई शहरों में Cases सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में अगर आप Covid-19 से बचाव के लिए ज़रूरी सामान जैसे Masks, Hand Gloves, Sanitizers, इत्यादि बनाते हैं और उन्हें अपनी Website के ज़रिये Sell करते हैं तो आपका Intention तो Clear है परन्तु ये एक Evergreen Idea नहीं है। क्योंकि, आज से कुछ वर्ष बाद Covid-19 ख़त्म हो जाएगा जिससे आपकी Sales Down आ सकती है।  

आइये अब बात करते हैं एक ऐसे मुद्दे की जिस पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते और Ignore कर देते हैं। यहां मैं बताने जा रहा हूँ Website Design Factors के बारे में जिन्हें वेबसाइट के सिद्धांत भी कहा जा सकता है और वेब डिजाइनिंग में बहुत उपयोगी होते हैं। 

Relevant Post : 10 Important Reasons To Have A Website In 2022

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation

Website आपके Digital Ecosystem का वो Important Component है जिसके बिना अपने Business Goals को हासिल करना लगभग नामुमकिन होता है। 

इसलिए, Website Create करते वक्त आपको हमेशा उन Factors का ध्यान रखना चाहिए जो Website डिज़ाइन से जुड़े होते हैं (Factors Associated With Website Design). 

1. Problem To Be Solved

मानकर चलता हूँ कि आपने Website Design Concept को Finalize करने से पहले अपने Target Audience को Define कर लिए होगा। 

आपने रिसर्च कर ली होगी कि आपके Customer Avatar में किस तरह के लोग शामिल हैं। 

पर, क्या आपने ध्यान दिया कि आप उनकी किस Problem का Solution देने वाले हो?

अगर नहीं दिया तो ये ज़रूरी है, और केवल ज़रूरी ही नहीं बहुत ज़रूरी है। यदि आपकी वेबसाइट लोगों के Problems ही Solve नहीं करेगी तो भला कौन उस पर अपना Time Spend करेगा?

आपके Website जैसी अन्य कई Websites होंगी जो उनके Problems Solve कर रही होंगी, ऐसे में आपके Target Customers आपके पास आने की बजाय आपके Competitors के पास चले जायेंगे जिससे आपके Objectives पूरे नहीं हो पाएंगे।  

इसलिए इस वेबसाइट सिद्धांत को कभी भी न भूलें। 

2. Passion

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Passion

Website Design करते वक्त अपने Passion को Consider करना न भूलें। एक Passionate व्यक्ति वो Results लेकर आ सकता है जिसे लाने में एक Normal Person को काफी समय लग सकता है। 

आपको देखना होता है कि जिस भी Idea पर आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन कर रहे हैं क्या उस Idea पर आप लम्बे समय तक काम कर सकते हैं, क्या उसके लिए जी-जान से मेहनत करने के लिए तैयार हैं ?

अगर वो Idea, वो Products, वो Services आपको आकर्षक लगती हैं और लोगों के लिए कुछ करने की इच्छा अंदर से जगती है तो उसके लिए आपको ज़रूर वेबसाइट का सहारा लेना चाहिए।  

3. Belief

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Belief

Passion के साथ-साथ Belief या विश्वास भी होना ज़रूरी है कि आप अपने Target Audience का Problem अपने Products & Services से Solve कर पाएंगे। 

लेकिन, यहां सवाल आता है कि ये विश्वास कब आएगा?

ये विश्वास तभी आएगा जब आपको अपने Products पर भरोसा होगा, अपनी Services की Qualities पता होंगी और आपने Market Research की होगी। 

4. Experience

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Experience

आप जिस भी Idea पर काम करना चाहते हैं उसमें आपका Experience क्या है? क्या पहले कभी आपने उस Idea पर काम किया है? 

आज लोग एक New Comer की बजाय Experienced Professionals की राय लेना ज़्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में आपको देखना होगा कि जिस भी तरह का Product या Service आप Provide कर रहे हैं उसमे लोगों के सवालों का, उनके Problems का और छोटी-मोटी Queries का आप हल निकाल सकें।

ऐसा बिलकुल न करें कि देख लिया मार्केट में क्या Trend में चल रहा है और बिना Experience के चल दिए Website Design करने। इस Website Design Factor को नज़रअंदाज करने से आप लोगों का Trust खो सकते हैं जो आपकी Growth के लिए बिलकुल भी सही स्टेप नहीं है। 

5. Competition

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Competition

Website Design Factors की सूची में अगला नंबर आता है Competition का। 

अपनी फील्ड में जल्दी Grow करने के लिए और अपनी एक Identity बनाने के लिए आप Competitor Analysis को Ignore करना बिलकुल न भूलें। 

आजकल लगभग हर Field में Competition हो गया है, किसी फील्ड में कम है तो किसी में ज़्यादा। ऐसे में आपको भी रिसर्च करनी होगी कि आपकी Field या Industry या Niche में कितना Competition है।

इसे एक उदाहरण के ज़रिये समझते हैं। 

मान लीजिये आप एक Website Create करना चाह रहे हैं जिस पर आप सभी Trending News Cover करना चाहते हैं। आपने कई Websites को Study किया और सोचा कि आप भी उन जैसी एक Website बनाएंगे।

लेकिन, क्या आपने देखा कि उन Websites की Authority कितनी है या वो Websites कितनी पुरानी हैं? क्या आपको लगता है कि अपनी Website को Rank कराकर आप उन सभी High Authority Websites को टक्कर दे पाएंगे और Traffic Generate कर पाएंगे।  

आप चाहे कितना भी SEO कर लें, आपको उन News Websites को Beat करने में बहुत ज़्यादा समय लग जाएगा। 

इसलिए ज़रूरी है कि अपनी Niche में Competition को समझें और उसकी अनुसार आगे बढ़ें। 

Also Read : Top 6 Types Of SEO To Boost Your Organic Ranking

6. Keyword Research

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Keyword Research

क्या आपके Idea को लोग ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं? क्या लोग Google, YouTube & Other Social Media Platforms पर आपके Products या Services (जो भी आप Provide करना चाहते हैं) की बातें कर रहे हैं?

अगर हाँ, तो आपको उन Words, Queries, Phrases, Sentences को सर्च करना है जो आपके Business Relevant हैं या जिनका Use लोग अक्सर अपनी सर्च के दौरान करते हैं। 

इस Process को Keyword Research कहा जाता है जो आपके Business को कई गुना तक Grow कर सकता है। 

यहां समझिये Ubersuggest Tool से कैसे Keyword Research की जाती है। 

सही Keywords Find करके और उन्हें अपनी Website में Incorporate करने से आपको Organic Traffic प्राप्त हो सकता है जो आपके Objectives को पूरा करने में सहयोग करता है।

SEO Importance को समझने के लिए ये Detailed Blog ज़रूर पढ़िए। 

7. Market Fit

जिस प्रकार एक Rs. 1000 के Product को Rs. 20,000 का बेचने से शायद ही उसे कोई खरीदे, आपको भी अपने Idea को Market के हिसाब से Analyze करना होता है। 

ये एक ऐसा Website Design Factor या Website Design Element है जिसे लोग नज़रअन्दाज़ ही नहीं बल्कि Consider करना ही भूल जाते हैं।

Market Fit Check करने के लिए आपको देखना होगा कि आपके जैसे Idea पर लोग काम कर भी रहे हैं या नहीं। 

अगर काम कर रहे हैं तो उन्होंने अपनी Website, अपने Product, अपनी Services को कैसे Structure किया है, उनका Price क्या रखा है, कितने लोग उसमे Interested हैं, और किस तरह से वो उनके Problems को हल कर रहे हैं, ये सब Analyze करना होता है। 

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोग Products Develop तो कर लेते हैं पर Target Audience को सही से Define करने में गलती कर देते हैं। 

इस वजह से भी कई बार उनका Product मार्केट के हिसाब से Fit नहीं बैठ रहा होता है, क्योंकि वो गलत लोगों को टारगेट कर रहे होते हैं। 

8. Call To Action

क्या आपने इस बारे में सोचा कि आपकी Website पर जो भी लोग आएंगे और आपका Content पढ़ेंगे तो उन्हें Next क्या करना होगा। 

Call To Action या CTA से एक Visitor को Customer बनाने की Probability बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

For E.g. आप एक News Website बनाने की सोच रहे हैं और Visitors को Regularly Latest News से Update कराना चाहते हैं तो आपको “Subscribe Us Now” “Receive Notification From Us” जैसे Call To Actions का Use करना पड़ेगा।

9. Monetization

Website Design Factors To Keep In Mind During Website Creation Monetization

Monetization Factor पैसे कमाने से सम्बंधित है जिसके बारे में आपको Website Create करने से पहले सोचना चाहिए। 

आप जिस भी Idea को Implement करने का सोच रहे हो उससे पैसा कैसे कमाओगे? क्या आपके पास Proper Funnel है जिससे आप लोगों को वेबसाइट पर ला सको और Selling कर सको?

10. Effort-Earning Ratio

Last But Not Least – Website Designing Factors की List में शामिल है Effort To Earning Ratio. 

आपको ये समझना होता है कि अपने Idea को Execute करने के लिए जो भी Efforts आप लेने वाले हैं उनमें Earning Opportunity कितनी है। 

यदि आप उस Idea को Execute करने में और Website को Successful बनाने में साल भर लगा रहे हो लेकिन आपकी Earning की एक Limitation है और चाह कर भी उस Earning को बढ़ा नहीं सकते तो उस Idea पर काम करना सही नहीं है। 

आपको Analyze करना होगा कि At least जितने आपके Efforts लग रहे हैं उतनी आपकी Earning भी हो, तभी उस Idea को लेकर वेबसाइट डिज़ाइन करने में फायदा है। 

ये सभी Website Design Factors आपको अपने Business के लिए Perfect Website Plan करने में मदद करते हैं। 

जब आपके पास Idea और Complete Planning होती है तब आपका अगला स्टेप होता है Website Designing Process को Execute करना। 

आइये अब जानते हैं कि Website Design करते समय आपको कौन-कौन से Elements (Website Design Elements) पर Focus करना चाहिए And What To Consider When Designing A Website.  

Website Design Elements To Keep In Mind While Designing A Website

एक Website को जितना ज़्यादा Google के लिए Optimize करने की ज़रूरत होती है उतना ही उसे Users के लिए भी Optimize करना होता है। 

Website को Users के लिए Attractive बनाना पड़ता है और कुछ ऐसे Elements Add करने पड़ते हैं जिससे एक Effective Website बन सके और वो आपके Objectives पूरे करने में मदद कर सके। 

नीचे कुछ Essential Website Layout Elements लिस्ट किए हुए हैं जिन्हें वेब डिज़ाइन के समय Implement करना ज़रूरी है। 

1. User Friendly Design

Website Design Elements To Keep In Mind While Designing A Website User Friendly Design

लोगों के पास आज वक्त की कमी है। वो Fast & Quick Information चाहते हैं और कम समय में चीज़ों को समझना चाहते हैं। 

आपने देखा ही होगा कि कुछ साल पहले तक एक News को सुनाने के लिए News Anchors काफी समय लेते थे और आज Superfast News सुनाई जा रही हैं। 100 मिनट में 100 खबरें, Superfast 60 जैसी News लोगों को दिखाई जा रही हैं। 

इन सभी Factors से एक ही बात समझ आती है कि लोगों का Attention Span कम हो गया है, इसलिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे कि Visitors, Website पर अपना समय बिताएं। 

उन्हें Retain करने के लिए आपकी Website को User Friendly बनाना ज़रूरी है। 

User Intent को ध्यान में रखकर बनाई गई Website से 200% तक Conversion बढ़ जाती है। 

User Friendly बनाने के लिए कुछ Website Layout Components को ध्यान रखना ज़रूरी है। 

For E.g. आपकी वेबसाइट का Proper Structure होना चाहिए, Navigation सही होनी चाहिए, Buttons, Links & CTA सही जगह पर Place होने चाहिए। 

इसके अलावा Pages का Design Proper होना चाहिए, उनकी Naming और Search का Option भी लोगों को एक बेहतर User Experience देता है। 

इन सभी Factors को Implement करने से Users को आपका Content समझने में आसानी होगी और वो Listed Products & Services को समझ पाएंगे। इसके साथ ही आपका Bounce Rate भी कम होगा जिससे Ultimately आपकी Website Ranking पर Positive Impact पड़ेगा। 

2. Compelling Content

Compelling Content 2nd Most Important Website Design Element है जो एक वेबसाइट का Backbone होता है और Reader को Engage करके रखता है। 

जब तक Content अच्छा नहीं होगा और User के Interest का नहीं होगा तब तक Reader को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है। 

एक अच्छा Content, Reader की Knowledge बढ़ाता है और उसे बताता है कि आपका Business किस बारे में है, किस तरह के Products आप बेचते हैं या किस तरह के Services आप Provide करते हैं। 

HubSpot के मुताबिक, अगर वेबसाइट का Layout या Content Unattractive होता है तो लगभग 38% लोग Site Leave कर देते हैं। 

Content का Structure भी Matter करता है जिसमे Continuity दिखनी चाहिए। Web Page Content, Blogs, Images, Infographics, Videos, सब एक प्रकार से Content Types ही होते हैं जो आपकी Website पर मौजूद होने चाहिए। 

Compelling & Attractive Content से Visitors का आप पर Trust Build होता है, वो आपको Expert समझने लगते हैं और Ultimately उन्हें Customer में Convert करना आसान होता है। 

इसे भी पढ़ें – 9 Best Practices For Effective Content Creation

Content Creation की Art को हिंदी में सीखने के लिए इस Blog को भी अवशय पढ़ें। 

3. Mobile Responsiveness And Speed

Website Design Elements To Keep In Mind While Designing A Website Mobile Responsiveness And Speed

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि Google पर 61% Organic Traffic Mobile से आता है।   

इससे एक ही बात समझ आती है कि Mobile Users की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है, ऐसे में अगर अपने Business Growth में तेज़ी लानी है तो इन्हें टारगेट करना ही पड़ेगा। 

एक Mobile Responsive Website Create करके ये काम किया जा सकता है और Users को लम्बे समय तक Engage करके रखा जा सकता है। 

इसके साथ ही ज़रूरी है Website की Speed बढ़ाना। एक Website जो बस Load ही हुए जा रही है और Pages को खोलने में काफी समय लगा रही है, Users को बिलकुल भी पसंद नहीं आती।

Website Loading Speed Check करने के लिए आप Google का यह Free Tool Use कर सकते हैं। 

इससे Ultimately User Bounce Back कर जाता है जिससे Bounce Rate बढ़ता है जो Website Ranking के लिए अच्छा सिग्नल नहीं है।   

Website को Mobile Responsive कैसे बनाते हैं और इसे कैसे User Friendly बनाते हैं, इस पर मैंने एक Detailed Blog लिखा हुआ है – 7 Step Framework To Optimize Website For Mobile 

4. Logo, Color And Font

Website Design Elements To Keep In Mind While Designing A Website Logo, Color And Font

अपनी Website Design करते समय आपको Color Combination का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। 

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग बहुत ज़्यादा Colors का Use कर देते हैं जिससे Website Unprofessional लगती है। 

Unprofessional Websites पर जाने के बाद लोग ज़्यादा Information भी सर्च नहीं करते और कुछ Seconds में ही वापस लौट जाते हैं। 

इसके अलावा आपको अपने Brand Logo पर ज़रूर थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हालाँकि, ये सच है कि एक बार में सही Logo नहीं बनता है, लेकिन जिस भी Logo को आप Finalize करें, वो कुछ ऐसा होना चाहिए कि आपकी Brand को Represent करे। 

Font Style भी आप अपने सुविधानुसार ले सकते हैं जिसमे आपको उनके Color & Size को Website के Color के साथ Combination में रखना पड़ेगा ताकि Website का UI Off न लगे। 

5. Appealing Graphics

Website Design Elements To Keep In Mind While Designing A Website Appealing Graphics

एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है – ये वाक्य आपने भी शायद सुना होगा। 

Website पर Graphics Use करना उतना ही ज़रूरी है जितना Content Publish करना। 

High Quality Graphics लगाने से आप अपनी बात को आसानी से समझा पाते हैं और लोगों को Engage करके रख सकते हैं। 

ध्यान रहे कि Graphics आपके Content के Relevant होने चाहिए, ऐसा न हो कि आप Content लिख डिजिटल मार्केटिंग के बारे में रहे हैं और Graphics Use कर रहे हैं Vehicles के। 

Graphics Create करते समय आपको उसके Format, Resolution, Size And Color का ध्यान रखना होता है जिसे बनाने के लिए आप Canva जैसे Drag & Drop Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये सभी Website Design Elements आपकी Website को निखारने में और उसे एक Professional रूप देने में मदद करते हैं। 

Conclusion

एक Business का Central System है उसकी Website. ये एक ऐसा Online Platform होता है जिस पर एक बिज़नेस की सभी छोटी से बड़ी Details Mentioned होती है। 

और बिज़नेस ही नहीं, एक Individual भी अपनी अलग-अलग Services को इस पर List कर सकता है और Testimonials, Certifications, Reviews & Ratings के ज़रिये नए लोगों को अपना Customer बना सकता है। 

अगर आपको एक ऐसा Employee चाहिए जो 24 x 7 x 365 Days आपकी Marketing करता रहे तो Website Design करके ये सुविधा पा सकते हैं।  

लेकिन, अक्सर ऐसा देखा गया है कि डिज़ाइन करने से पहले कुछ Website Design Factors को लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिससे उन्हें Expected Results नहीं मिल पाते। 

इसी तरह, वेब डिजाइनिंग के समय भी कुछ ऐसे Essential Website Design Elements होते हैं जो Website को बेहतर और Attractive बनाने के लिए ज़रूरी होते हैं। 

आज के Blog में हमने ऐसे ही कुछ Website Layout Elements And Design Elements के बारे में बात की है और बताया है कि इन्हें Incorporate करने से आपको क्या Benefits मिल सकते हैं। 

एक अच्छी और Well Optimized Website पर जब Target Customers पहुँचने लगते हैं तो उन्हें Real Customers में Convert करना आसान होता है और आपकी Income होने लगती है। 

इसी Income को कैसे बढ़ाएं और कैसे अपने लिए सिर्फ एक नहीं बल्कि Multiple Sources Of Income Create करें, ये बताने के लिए मैं बहुत जल्द एक Masterclass Arrange करने वाला हूँ। 

ध्यान दीजिये – ये Masterclass केवल उन लोगों के लिए है जिन्हें वाकई में अपनी ज़िंदगी में कुछ करना है और Grow करना चाहते हैं।

अगर आप Interested हैं तो जितना जल्दी हो सके इस Masterclass के लिए Register कर लीजिये, Otherwise आप उन Practical Techniques को नहीं जान पाएंगे।   

Share this post with your friends

14 Responses

  1. Excellent, Full information in Hindi.This content is very useful for beganers.

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  2. मै समाज में सभी लोगों को ज्ञान के रूप में ऐसा vision और अवसर देना चाहता हूँ जिससे इस अवसर में सम्मिलित होने वाले सभी को अपने मन के अन्दर का वास्तविक passions को पहचान कर Professional बना सके और जीवन की हर इच्छा पूरी कर सके। इस धरती पर आनन्द मय जीवन बनाने के इस project को पुरा करने के लिए वर्ल्ड वाइड लाखों को vision देना है.

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए Website बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  3. Yes Sir, I have very much interest to know about your Masterclass in connection with multiple sources of income.
    So, You are requested to Register my above mentioned name for this Masterclass.
    Thanking You,
    G G Wary

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group join kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

  4. Yes Sir,
    I have very much interest to know about your Masterclass in connection with multiple sources of income.
    So, you are requested to register my above mentioned name for this Masterclass.
    Thanking You,
    G G Wary

    1. मैं Digital Marketing सिखाता हूं हिंदी में और साथ ही ये भी बताता हूँ की कैसे आप Digital Marketing सीख कर अपने लिए पैसे कमाने के नए ज़रिए बना सकते हैं।
      अधिक जानकारी के लिए मेरा Webinar Attend करें।
      Webinar Link-
      https://digitalazadi.com/blog-webinar
      WhatsApp Group Join Kijiye
      https://digitalazadi.com/whatsapp-dawb

Leave a Reply

Your email address will not be published.