संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

2022 में डिजिटल इकोसिस्टम से कमाई के 5 बेहतरीन तरीक़े

2022 में डिजिटल इकोसिस्टम से कमाई के 5 बेहतरीन तरीक़े

नमस्कार मित्रों। कैसे हैं आप सब? आशा करते हैं कि आप सब ठीक होंगे।

हमने पिछले हफ्ते आपको Digital Ecosystem के बारे में विस्तार से बताया था और इससे जुड़ी हर एक चीज़ का ज़िक्र किया था। हम ये मान कर चलते हैं कि अब आप डिजिटल ईकोसिस्टम (Digital Ecosystem) को अच्छे से समझ गए होंगे। 

हालांकि, जो लोग पहली बार डिजिटल इकोसिस्टम के बारे में सुन रहे हैं, उनके लिए हम इस शब्द को परिभाषित कर देते हैं। 
डिजिटल इकोसिस्टम उन सारे Processes & Components का Combination होता है जो एक बिजनेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट करने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अंतर्गत फ्री & Paid, दोनों तरह के प्रोसेस शामिल होते हैं।

Digital Ecosystem से जुड़ी हर जानकारी हमने एक लेख या गाइड में दी हुई है, अगर आपने अभी तक हमारी Detailed Digital Ecosystem Guide को नहीं पढ़ा तो यहाँ क्लिक कीजिये और अपने आप को नए साल से पहले एक स्पेशल (डिजिटल जानकारियों से भरा) तोहफा गिफ्ट कीजिये। 

आज हम इस लेख में बात करेंगे कि एक डिजिटल इकोसिस्टम बनाने के पश्चात आप किन तरीकों से कमाई कर सकते हैं, क्या-क्या Opportunities आपके पास होती है और आप कैसे एक Successful इंसान बन सकते हैं. 

तो क्या आप तैयार हैं Income Opportunities (कमाई के तरीके) के बारे में जानने के लिए?

चलिए बिना कोई देरी किए आज के इस लेख को शुरू करते हैं।

Digital Ecosystem Blueprint

5 भिन्न तरह के कमाई के स्रोत

जब आप अपना कोई बिज़नस ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट करते हैं तो आपको उस बिज़नस पर ट्रेफिक (लोग) लाने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसमे शामिल है SEO, SEM, SMO, Paid Ads, etc. ये सभी तरीके और तकनीक डिजिटल इकोसिस्टम के अभिन्न अंग हैं।   

चलिये हम 5 भिन्न Income Opportunities के बारे में पढ़ते हैं।

1. Sell Products (प्रोडक्टस बेचकर)

अगर आप एक ऑफलाइन बिज़नस (दुकान) चलाते हैं और अपनी कमाई को लेकर परेशान हैं तो घबराइए मत, क्योंकि अब आप कमाई करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। 

आपको ज़रूरत है एक Digital Ecosystem बनाने की, जिसकी मदद से आप अपने ऑफलाइन बिज़नस को ऑनलाइन शिफ्ट कर सकें और अपने प्रोडक्टस को ऑनलाइन लाखों लोगों तक पोहोचा सकें।

शायद आप ये कह सकते हैं कि “मेरे पास तो कोई ऐसा प्रॉडक्ट नहीं है जिसे मैं ऑनलाइन बेच सकूँ, तो क्या डिजिटल ईको सिस्टम मेरे बिज़नस के लिए काम नहीं करेगा“?

जी नहीं। ऐसा बिलकुल भी नहीं है। Digital Ecosystem आपके लिए ज़रूर काम करेगा। अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट न भी हो जिसे आप ऑनलाइन बेच सकें, तो आप अपना खुद का Digital Product (eg. Any Tool, E book, Any Course, Video Package, Etc.) बना सकते हैं और उसे लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

ऐसा करने से आपको डिजिटल ईकोसिस्टम के सभी कंपोनेंट्स (Components Of Digital Ecosystem) को बारीकी से जानने का मौका मिलेगा। साथ ही आप लाखों लोगों तक अपना प्रोडक्ट पहुँचाकर उनकी जिंदगी में कुछ Value Add कर सकते हैं और बदले में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

* क्या आपके दिमाग में यह सवाल चल रहा – “यार मैं Digital Product कैसे बनाऊँगा”? “क्या कुछ ऐसा तरीका है जिसकी मदद से मुझे कुछ बनाने की ज़रूरत न पड़े और Earning भी होती रहे”? 

तो जनाब, इस सवाल का भी जवाब है हमारे पास। जी हाँ, आपको बस इस आर्टिकल में बने रहना है

2. Sell Services (सर्विसेस बेचकर)

Sell Services (सर्विसेस बेचकर)

जिस तरह हमने Product Selling में देखा, ठीक उसी तरह से आप अपनी सर्विसेस भी ऑनलाइन बेच कर एक अच्छी Income Generate कर सकते हैं। 

अगर आप एक Doctor हैं, CA हैं, Lawyer हैं, या कोई Freelancer हैं, तो आप अपनी सर्विसेस को ऑफलाइन तक ही सीमित नहीं रख सकते। सर्विस को ऑफलाइन तक सीमित रखने से आप नए कस्टमर आसानी से नहीं जोड़ सकोगे और आपको दूसरे लोगों पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा। आप ये सोचते रहोगे कि कब आपके Existing Customer अपने अन्य साथियों को आपके बारे में बताएं जिससे आपके पास नए कस्टमर आ सकें। 

Digital Ecosystem आपको सुविधा देता है कि आप अपनी सर्विसेस को फ्री या Paid तरीकों से अपने Potential Client तक पहुंचा सकें जिससे उन्हें कुछ फायदा हो।   

इसके अतिरिक्त, अगर आप में कोई हुनर है या आपकी किसी Skill पर अच्छी पकड़ है, तो आप Online Consultation Services भी दे सकते हैं और लोगों के जीवन को सुधारने में अपना योगदान दे सकते हैं। 

Best Online Consultation Service देने से आपकी एक ब्रांड वैल्यू बढ़ती है और आपकी एक Community बन जाती है जिन्हे आप कभी भी और किसी भी वक्त अपना कोई नया प्रॉडक्ट या नयी सर्विस या कुछ डिस्काउंट वगेरह ऑफर कर सकते हैं। इससे आपका ऑनलाइन बिज़नस भी चलता रहता है और आपकी Earning भो होती रहती है।   

3. Teaching & Coaching

Teaching & Coaching

Teaching & Coaching आज के ज़माने के सबसे Profitable बिज़नस में से एक है। इस बिज़नस के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ चाहिए वो है किसी Subject में आपकी निपुणता (Expertise)।

चाहें आप स्कूल के बच्चों को पढ़ाएँ या कॉलेज के बच्चों को पढ़ाएँ या लोगों को कोई Skill सिखाएँ, आपका उस Particular Subject में Expert होना ज़रूरी है। क्योंकि अगर आप Subject के Expert होंगे तभी आप लोगों को अच्छे से जान पाएंगे, उनके सवालों का जवाब दे पाएंगे और उनके अंदर के हुनर को पहचान पाएंगे।

आप शायद ‘गुरु’ कि परिभाषा से वाकिफ़ ही होंगे। गुरु वो व्यक्ति होता है जो अपने बच्चों को समझता है, उनकी तकलीफ़ों का निदान करता है, और उन्हे सही रास्ता दिखाता है। अगर आप समझते हैं कि आप के अंदर भी ये क्षमता है कि आप अन्य लोगों को अपना ज्ञान बाँट सकें और उनकी मदद कर सकें, तो जनाब इस इंडस्ट्री में आपका स्वागत है। 

Digital Ecosystem के इस्तेमाल से तो ये बिज़नस और अधिक बेहतर बन जाता है। डिजिटल ईकोसिस्टम के माध्यम से आप अपनी एक Website या YouTube Channel बनाकर लोगों तक अपनी बात, अपनी जानकारी पहुंचा सकते हो और लाखों लोगों से जुड़ सकते हो उनसे Interact कर सकते हो।

Teaching & Coaching Industry में ये मायने नहीं रखता कि आप केवल स्कूल या कॉलेज के बच्चों को ही पढ़ाएँ, बल्कि जिस भी फील्ड में आपकी निपुणता हो, उदाहरण के लिए अगर आप एक डांसर हैं, संगीत जानते हैं, पेंटिंग की कला को जानते हैं, कूकिंग अच्छी करते हैं, या किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है; आप हमेशा ही लोगों को अपनी जानकारी बाँट (Knowledge Share) कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  

4. Affiliate Marketing (ऐफ़िलिएट मार्केटिंग)

Affiliate Marketing (ऐफ़िलिएट मार्केटिंग)

https://affiliate-program.amazon.in/जैसा कि हमने उपर पॉइंट नंबर 1 में बताया कि आप अपने प्रोडक्टस को ऑनलाइन बेच सकते हो और अगर आपके पास कोई प्रॉडक्ट नहीं भी है तो आप अपना कोई Digital Product बना सकते हो और उसे बेच सकते हो जिससे आपको अच्छी ख़ासी Income Generate हो जाती है। 

लेकिन अगर आप इस दुविधा में हैं कि कैसे एक Digital Product को बनाया जाए या आप चाहते हैं कि कुछ ऐसा तरीका मिल जाए जिससे आपको कोई प्रॉडक्ट बनाने की भी ज़रूरत न पड़े और आपकी कमाई भी होती रहे।

तो आपकी इस दुविधा का जवाब है – Affiliate Marketing.

Affiliate Marketing एक प्रोसैस या तरीका होता है जहां आप किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी का प्रोडक्ट और सर्विस प्रमोट करते हो और उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है। 

यहाँ आपको अपना कोई भी प्रॉडक्ट या सर्विस क्रिएट करने की ज़रूरत नहीं होती। आपको बस कुछ Online Platforms के साथ जुड़ना होता है और उनका Affiliate Program जॉइन करना होता है। Affiliate Program जॉइन करने के बाद आप लग जाइये उनके प्रॉडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने में।   

अगर हम कुछ ऐसी कंपनियों की बात करें जो अपना Affiliate Program चलाती हैं तो उनमे शामिल हैं – Amazon Associates, ClickBank, Flipkart, Vcommission, Reseller Club, etc.   

लेकिन सिर्फ इन Affiliate Programs से जुड़ने मात्र से ही काम नहीं चलने वाला, आपको इन Affiliate Products को विभिन्न सोश्ल मीडिया पर प्रोमोट भी करना होता है जिससे आपकी सेल्स बढ़ती है और आपको कमीशन मिलता है।

Digital Ecosystem के इस्तेमाल से आप ये काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हो और अपने लिए Passive Income का एक अच्छा स्रोत बना सकते हो।

5. Jobs (नौकरी करके)

आप एक बार जब डिजिटल इकोसिस्टम के कंपोनेंट्स को सीख जाते हैं तो आपके लिए इस कौशल्य के आधार पर नौकरी पाना बहुत ही आसान हो जाता है। 

यह ज़रूरी नहीं है कि आप डिजिटल ईकोसिस्टम के हर एक अंग (Component) को सीखें, आप किसी भी एक कॉम्पोनेंट को उठाइये और लग जाइए उसमे अपनी निपुणता लाने में। 

किन्ही 10 चीजों का थोड़ा- थोड़ा ज्ञान होने से अच्छा है एक ही चीज़ में निपुण होना और अन्य लोगों को ईमानदारी से सिखाना। 

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में हर साल लगभग 18 लाख से भी ज्यादा नौकरियां निकलती है। अब आप सोचिए, अगर आपके पास यह स्किल होगी तो आप कितनी आसानी से नौकरी पा सकेंगे।

इसलिए Digital Ecosystem Components को सीखना और इन्हे अपने बिज़नस में Apply करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है आने वाला साल भी इसी साल की तरह निकल जाए और आप अपने Business को Upscale न कर पाएँ। 

Conclusion

अगर आप डिजिटल ईकोसिस्टम के विभिन्न अंगो (Components Of Digital Ecosystem) को सीख कर अपने बिज़नस में Implement करते हैं तो निश्चय ही आपको Growth देखने को मिलती है। 

Digital Ecosystem आपके ऑफलाइन बिज़नस को ऑनलाइन ले जाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है और आप विभिन्न तरीकों से अपने लिए एक अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

हमने इस आर्टिक्ल में बेस्ट 5 Income Opportunities के बारे में पढ़ा और समझा कि किस तरह से हम इन Opportunities का फायदा उठा सकते हैं।

तो आशा करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अपने विचार हमें नीचे दिये गए Comment Box में ज़रूर बताइएगा।

Share this post with your friends

30 Responses

  1. Affliate marketing. K. Pura details me btaye kaise strt kiya jta h kaise cmpny join krn h. Kaise sells krna plzz. Details

  2. Yes sir!
    bhut badiya opportunities he sir apne business me digital ecosystem se growth fast hogi sir income be increase hogi

  3. नमस्ते
    बहुत बडीया जानकारी मीली है लेकिन हमारे पास कुछ भी नोलेज नहीं है। हम वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो क्या करे कैसे करें आप हमारी सहायता कर सकते हैं?

  4. Agar main sir affiliate marketing ki kisi bhi kampani main join karunga to uska koy products bikne par hi mujko bhi kamishan milega ya nhi bikne par bhi milega. Pliz i requst you sir me Ripley

  5. I have just bought a computer by the next month I will start my digital business.i am preparing for.
    Thankyou sir your course is really very helpful.

  6. Sir muje bhi income start krna h.2 year se sab band h income .. Lock down se to help kre sir muj pr hi sari responblity h or me kuch ni kr pa raha hu..

Leave a Reply

Your email address will not be published.