संदीप भंसाली - डिजिटल आज़ादी

2022 में आपकी Website होना क्यों ज़रूरी है? 10 मुख्य कारण!

2022 में आपकी Website होना क्यों ज़रूरी है? 10 मुख्य कारण!

नमस्कार मित्रों, 2022 अब कुछ ही महीनों में शुरू होने वाला है तो हो सकता है बहुत से लोग नए साल पर अपने बिज़नस की शुरुआत करें। आप भी शायद अपना कुछ बिज़नस शुरू करने की सोच रहे होंगे। 

क्या आप जानते हैं कि किसी भी बिज़नस की Growth इस बात पर निर्भर करती है कि वह किस तरह की सर्विसेस या प्रोडक्टस प्रोवाइड करता है और उन सर्विसेस या प्रोडक्टस से किस तरह से लोगों को फायदा पहुंचता है। 

हालांकि, आज के समय में शायद ही कोई बिज़नस बचा है जिसमे ऑफलाइन तरीके से प्रॉडक्ट और सर्विस बेच कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सके। बिज़नस को ऑनलाइन ले ही जाना पड़ता है और एक डिजिटल ईकोसिस्टम बनाना पड़ता है। इसके लिए ज़रूरत होती है एक ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म यानि की एक Website की। 

तो आइये आज हम इसी पावरफुल प्लॅटफॉर्म की बात करें। इस लेख में हम Website होने के 10 ऐसे प्रमुख कारणो की बात करेंगे जो एक बिज़नस की Growth के लिए अत्यंत ज़रूरी है। 

अंत में हम आपको एक बोनस कारण (Bonus Reason) भी बताएँगे जिससे हमे खुद अच्छे रिज़ल्ट प्राप्त हुये हैं। 

तो चलिये शुरू करते हैं …

Top 10 Reasons To Have Your Website in 2022!

Top 10 Reasons Why You Need A Website In Year 2022

1. Increase Your Reach (अपनी पहुँच बढ़ा सकते हो)

अगर आप वर्ष 2022 में अपना एक नया बिज़नस शुरू करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है उसे आप केवल कुछ ही लोगों तक सीमित नहीं रखना चाहोगे। अगर आप दिल्ली में बैठ कर अपना बिज़नस रन कर रहे हो तो आप चाहेंगे कि आपके पास मुंबई से, कोलकाता से, केरल से और भारत के अलावा दूसरे देशों से भी कस्टमर जुड़ें। 

तो आप बताइये ये सब कैसे संभव हो सकेगा? इसका सीधा और सरल सा जवाब है एक Website की मदद से।

जी हाँ, Website की मदद से आप अपने बिज़नस को सिर्फ एक सीमित इलाके तक ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के लोगों और दूसरे देशों के लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपनी Reach बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी मार्केट वैल्यू बढ़ती है और आपकी एक Community बनती है। 

2. Improve Your Product Or Services (अपने प्रोडक्ट और सर्विस की गुणवत्ता को सुधार सकते हो)

क्या आप जानते हैं कि क्यों कई लोग अपने ऑफलाइन बिज़नस में पैसा लगाने के बाद भी अच्छा मुनाफा नहीं कमा पाते? 

इसका सरल सा जवाब है – वे लोग अपने Customers से अपने प्रोडक्ट और सर्विस की कोई Feedback नहीं लेते। हो सकता है जिन सर्विसेस को वे बेच रहें हैं वह सर्विस Customers को ज्यादा फायदा नहीं पहुंचा रही हो या उसकी कुछ खामियां हो जो Business Owner को पता ही न हो। अपने Customers से Feedback न लेने की वजह से उनका Customer Base धीरे धीरे कम होने लगता है और उनका बिज़नस घाटे में जाने लगता है।

हालांकि, वहीं अगर आप एक ऑनलाइन बिज़नस करते हैं और अपनी एक Website बनाते हैं तो वहाँ अपने कस्टमर से Feedback लेने के लिए Forms, Chat Bot, Emails इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं और अपने प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में जानने, कैसे आपकी सर्विस उनके कार्यों को आसान बना रही है, इत्यादि जानने का प्रयास करते हैं। 

इससे यह होता है कि सबसे पहले तो आप अपने ग्राहकों को अच्छे से समझ पाते हो, उनकी जरूरतों को समझ पाते हो और अगर आपकी सर्विस या आपके प्रॉडक्ट में कोई कमी है तो उसे दूर कर पाते हो और Ultimately अपने Customers को क्वालिटी सर्विस दे पाते हो।

3. Convert Visitors To Long-Life Customers (विज़िटर्स को लॉन्ग लाइफ कस्टमर में बदल सकते हो)

Convert Visitors To Long-Life Customers (विज़िटर्स को लॉन्ग लाइफ कस्टमर में बदल सकते हो)

अगर कोई व्यक्ति आपके बिज़नस के बारे में जानना चाहता है, आपकी सर्विस को और अच्छे से समझना चाहता है तो क्या आप उसे फोन पर ही या एक मीटिंग के माध्यम से सब कुछ समझा सकते हैं? शायद नहीं। 

इसके लिए आपको एक ऐसे प्लॅटफॉर्म की ज़रूरत पड़ेगी जहां आप अपने बिज़नस के बारे में A To Z सब बता सकें। इससे आपके Visitor को सोचने और समझने का समय मिलता है और यदि उसे आपकी सर्विस पसंद आती है तो हो सकता है वह उसे खरीद ले और आपका एक कस्टमर बन जाये। 

जब भी कोई Visitor आपकी Website पर आता है तो वह आपकी Website का कंटैंट पढ़ता है और यदि उसे लगता है कि आपकी एक Specific Service लेने से उसे कुछ फायदा हो सकता है तो वो उसे खरीद लेता है और आपका Customer बन जाता है। 

एक बार कस्टमर बनने के बाद यदि आप उसे लगातार Quality Service Or Product देते रहते हो या समय-समय पर डिस्काउंट ऑफर करते रहते हो तो वह आपका एक Life-Long कस्टमर बन जाता है।

4. Save Your Money (पैसे बचाती है)

आप एक बात बताइये – अगर आपके बिज़नस की कोई Website नहीं हो तो आप उसे किस तरह से प्रोमोट करोगे? शायद आप Brochure बनाओगे, Visiting Cards बांटोगे, या लोगों को खुद जाकर अपने बारे  में बताओगे।

ये सब Promotion Activities करने में आपका पैसा और समय दोनों ही ज़ाया होगा और समय की कीमत पैसों के बराबर होती है तो उसे आप वैसे ही बर्बाद नहीं कर सकते।  

यहाँ पर एक Website आपको मदद करती है उस पैसे और समय को बचाने में। आपके Potential Customer आपकी Website के माध्यम से आपको और आपके बिज़नस को आसानी से जान पाते हैं।  

5. Easy For Showcasing Your Products & Services (अपने प्रोडक्टस और सर्विसेस को आसानी से लोगों को दिखा सकते हो)

Easy For Showcasing Your Products & Services (अपने प्रोडक्टस और सर्विसेस को आसानी से लोगों को दिखा सकते हो)

किसी भी प्रॉडक्ट या सर्विस को अच्छा दिखाने में ये बहुत मायने रखता है कि उसकी Presentation किस तरह से की गयी है। 

एक अच्छी Product Presentation आपके Visitors को आपकी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में सोचने को मजबूर कर देती है। 

Website के माध्यम से आप अपने किसी भी प्रॉडक्ट को अच्छे से Present कर सकते हैं और अपनी Creativity दिखा सकते हैं।। इसके लिए आप अपने प्रॉडक्ट कि सुंदर तस्वीरें इस्तेमाल कर सकते हैं, शॉर्ट विडियो बनाकर ड़ाल सकते हैं, Animated Videos क्रिएट कर सकते हैं, Pdf या फिर Doc files बना सकते हैं, इत्यादि। आपसे पास अनगिनत ऑप्शन होते हैं अपनी Creativity दिखाने के लिए। ये वाकई में एक अच्छा Benefit है Website का (Great Benefit Of Website).

अगर आप Website के फ़ायदों के बारे में और ज़्यादा जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक कीजिये। 

6. Help Make You A Brand (आपको एक ब्रांड बनाने में मदद करती है)

Help Make You A Brand (आपको एक ब्रांड बनाने में मदद करती है)

क्या आप चाहते हैं कि आपके Prospects को आप को सर्च करने के लिए और आप तक पहुँचने के लिए मशक्कत करनी पड़े? 

नहीं समझे? चलिए हम आपको समझते हैं। 

आपके जैसे हज़ारों ऐसे लोग होंगे जो अपना बिज़नस ऑनलाइन लेकर जाने की सोच रहे होंगे। हालांकि यह ज़रूरी नहीं कि हर कोई Business Owner अपनी Website बनाने की सोच रहा हो। अब यदि किसी Prospect को आपके बिज़नस के बारे में जानना हो तो वह कैसे हज़ारों की भीड़ में आपको ढूंढेगा? 

जी हाँ, उसके लिए आपको एक Website की ज़रूरत पड़ेगी और यदि आप एक ब्रांड बन चुके हो फिर तो कोई सवाल ही नहीं उठता कि आपका Prospect आपको न ढूंढ पाये।  

Website होने से आपके बिज़नस कि Credibility बढ़ती है और यदि आपकी सर्विस या प्रॉडक्ट लोगों को पसंद आती है तो लोगों में विश्वास (Trust) पैदा होता है और लोग Word Of Mouth से आपकी प्रमोशन भी कर देते हैं।

ये सारी ही चीज़ें बिज़नस को एक Brand (ब्रांड) के रूप में स्थापित करने के लिए ज़रूरी होती है। 

7. Help You Create Mailing Database (आपको मेल डेटाबेस बनाने में मदद करती है)

Help You Create Mailing Database (आपको मेल डेटाबेस बनाने में मदद करती है)

Website पर आपको एक सुविधा ये भी मिलती है कि आप अपने Visitors का ईमेल और Contact Details ले सकते हो और फिर उन्हें अपने Newsletter पर Signup करवा सकते हो। 

अपने Prospects का ईमेल लेने के बाद आप एक शक्तिशाली शास्त्र Email Marketing का इस्तेमाल करके अपने Prospects के साथ लगातार जुड़े रह सकते हो, उन्हें अपने आने वाले नए प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हो, और किसी नए ऑफर के बारे में बता सकते हो। 

अपने Prospects के साथ लगातार जुड़े रहने से उन्हें आपकी बातों पर और Ultimately आपके बिज़नस पर ट्रस्ट होने लगता है और अंत में वो भी आपके कस्टमर बन जाते हैं और आपका बिज़नस बढ्ने लगता है। 

8. Your 24/7 365 Marketing Platform (आपकी 24/7 365 मार्केटिंग करता है)

आप ज़रा सोच कर बताइये कि एक व्यक्ति दिन में कितने घंटे काम कर सकता है – 8 घंटे, 10 घंटे, 12 घंटे, या फिर 15 घंटे। इससे ज़्यादा देर काम करने पर व्यक्ति को स्वास्थय से जुड़ी कुछ समस्याएँ आ सकती है। 

लेकिन अगर हम ये कहें कि कोई एक ऐसी चीज़ है जो आपके लिए 24 घंटे, 7 दिन, और 365 दिनों काम करती है तो आप क्या कहेंगे? 

जी हाँ, हम Website की ही बात कर रहे हैं। Website एक ऐसा मार्केटिंग प्लॅटफॉर्म   है जो आपकी बिज़नस की हमेशा मार्केटिंग करता रहता है। आपको अलग से किसी Marketing Professional को Hire करने की ज़रूरत नहीं होती।  

जब तक आपकी Website विभिन्न सर्च इंजिन पर Live रहती है तब तक लोग आपकी Website पर आकर आपके बिज़नस के बारे में जानते रहते हैं। हालांकि एक Website को Google के पहले पेज पर पहुंचाने के लिये भी कुछ Strategies की ज़रूरत पड़ती है जिनमे मुख्यतः Free & Paid Strategies शामिल है।

Free Strategy में मुख्यतः
SEO का ज़िक्र ज़्यादा किया जाता है।

9. Easy For People To Find You (अंजान लोगों के लिए आपको ढूंढना आसान कर देती है)

Website आपके बिज़नस का एक मुखौटा होती है जो आपको भीड़ से अलग करती है और आपको एक अलग पहचान दिलाती है। अब जब आपकी एक अलग पहचान होती है तो लोग आपको आसानी से पहचान लेते हैं। इस तरह से आप तक पहुँचना आसान हो जाता है।

शायद आप सोच रहे होंगे कि इतने सारे सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्मस हैं, आखिर उनका भी कुछ महत्व है या नहीं? Website ही क्यों ज़रूरी है ? (Why Website Is Important)

तो जनाब, हम आपको बता दें, कि उन सभी सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्मस का इस्तेमाल आप अपने बिज़नस को प्रोमोट करने और अपनी Website या लैंडिंग पेज पर Leads लाने के लिए करते हो। जबकि Website पर आपके बिज़नस की A To Z सारी डिटेल्स होती हैं जिन्हे पढ़कर आपके Leads कुछ एक्शन लेते हैं।  

10. Website Builds Relationship With Your Customer (आपके कस्टमर के साथ अच्छा संबंध बनाने में मदद करती है)

Website Builds Relationship With Your Customer (आपके कस्टमर के साथ अच्छा संबंध बनाने में मदद करती है)

आपको पता है जब आपका कोई कस्टमर आपकी सर्विस या प्रॉडक्ट से खुश होता है तो वह 10 अन्य लोगों को भी आपका नाम Recommend करता है जिससे आपका फ्री प्रमोशन भी हो जाता है और आपकी Website पर Organic Leads भी आ जाती हैं जिन्हे आप आसानी से कन्वर्ट भी कर सकते हो (क्योंकि उनके एक साथी ने आपकी सर्विस पर विश्वास जताया है)

आप समझिए कि यह कितनी बड़ी बात है, जहां लोग लाखों रुपए खर्च करते हैं अपनी Website पर Quality Leads लाने के लिए, वहीं आपको एकदम मुफ्त में Quality & Easy To Convert Leads मिल रही है। इससे अच्छा तो एक ऑनलाइन Businessmen के लिए कुछ हो ही नहीं सकता।

यदि आप अपने Existing Customers के साथ अच्छी Relationship (संबंध) बनाते हैं तो आपको Quality Lead Generation & Lead Conversion में फ़ायदा मिलता है। इसके लिए एक Website आपकी मदद करती है, जिसके माध्यम से आप लोगों को Quality सर्विस प्रदान करते हैं और अपने बिज़नस को नई ऊंचाइयों तक ले जाते हैं। 

तो ये थे 10 कारण जो ये बताते हैं कि क्यों आपको वर्ष 2022 में Website Create करनी चाहिए। (10 Reasons You Need A Website In Year 2022)

अगर आप Website से जुड़े कुछ और तथ्यों और Website के अन्य फ़ायदों (Benefits Of Website) के बारे  में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिक्ल को ज़रूर पढ़ें। यहाँ से आपको विभिन्न तरह की Website (Different Types Of Websites) और उनके उपयोग (Use Of Websites) के बारे  में जानने का मौका मिलेगा। साथ ही आप ये भी जान पाएंगे कि एक Website को डिज़ाइन करते वक्त किन-किन चीजों की ज़रूरत पड़ती है। 

हमने इस आर्टिक्ल की शुरुआत में एक Bonus Reason देने का दावा किया था। आइये उस दावे के अनूरुप आपको एक बहुत ही ज़रूरी Reason दें जो आपको अपनी Website बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

Bonus Reason

अगर आप एक ऑनलाइन बिज़नस कर रहें हैं तो ज़रूर ही आप विभिन्न सोश्ल मीडिया प्लात्फ़ोर्म्स (जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, etc.) पर होंगे और अपने बिज़नस से जुड़ी नयी updates अपने followers को देते रहते होंगे। 

परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि क्या होगा अगर कभी ये सभी सोश्ल मीडिया प्लात्फ़ोर्म्स बंद (shut) हो गए तो? 

सोचकर डर लगा ना! अब डर वाली बात तो है ही। आखिर आप अपने ज़्यादातर आडियन्स के साथ इन सोश्ल मीडिया प्लॅटफॉर्मस पर ही interact करते हो और वैबसाइट को देखते तक नहीं हो।

लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सभी प्लॅटफॉर्मस के बंद होने के बाद ऐसा सिर्फ एक ही ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म है जो आपके बिज़नस को डूबने से रोक सकता है। और वो है आपकी वैबसाइट।

Website एक बार बन जाती है तो इसके बंद होने का खतरा ना के बराबर होता है (बशर्ते आप domain renew कराते रहें।) इसलिए इसे आप ठीक वैसे ही treat करिए जैसे आप अपने customers को treat करते हैं। अक्खीर ये आपके बिज़नस को बढ़ाने का कार्य करती है।   

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने इस लेख में 10 कारणों की बात की जो बताते हैं कि Website क्यों ज़रूरी है (Benefits Of Website)।

Website होना हर बिज़नस के लिए ज़रूरी है लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि अगर आपकी एक Informative Website है या Blog Website है तो आपको उसे Google पर Rank करना होगा और उसके लिए विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग के अस्त्रों का इस्तेमाल करना होगा। इन अस्त्रों के इस्तेमाल से आप अपनी Website को Optimize कर पाओगे और उसे सर्च परिणामों में ऊपर ला पाओगे। इससे User आपकी Website को आसानी से खोज सकेगा और अपने ज़रूरत की चीजों को पढ़ सकेगा। 

तो आज इस लेख को यहीं समाप्त करते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको Website से जुड़ी काफी सारी नयी चीजों का पता चला होगा और आप आज ही अपने बिज़नस के लिए एक Website बनाना चाहेंगे। 

Share this post with your friends

32 Responses

  1. Mobile par website banane ka tarika bataye sir hum itane capable nahi ki computer kharid sake

  2. First of all , Icwish to thank you Sir, for sharing the relevant and important information. Secondly, I fully agree that a website has to be there necessarily for the purposes. I require a website but myself finding handicapped to make my own website lacking in digital technology. How much it may cost to have a website of my own , you may guide and suggest accordingly please. Regards

  3. Aaj ke digital time me website bahut important ho gya hai because sab kuchh lost hone ke bad bhi website hi ek aisa rasta hai jisse ham bach sakte hai.

  4. I am running an N.GO. I wanted a website to runn our Project time to time & provide the job unemployment youth in their residence palace

  5. हा हम चाहते की कोई कमाने का रास्ता मिले और हम इस website से अगर पैसा कमाने लगे तो अच्छा रहेगा और नए लोगो से जुड़वाने में मदद मिलेगी

    1. हेलो सर
      हमें इंस्टाग्राम रेल्स
      यूट्यूबvlogs चैनल के लिए बिजनेस grow के लिए वेबसाइट बनानी है

  6. हेलो सर
    हमें इंस्टाग्राम रेल्स
    यूट्यूबvlogs चैनल के लिए बिजनेस grow के लिए वेबसाइट बनानी है

  7. Good morning sir,mai isme organic fertilizer and organic foods ka vyapar karne k liye ye website taiyar karna chahta hu aur mlm k kuchh product ko

  8. Sir Website banana hai bhoot jaruri hai aapne shi kha bina Website ke bahut faide hai business me Website se mere friend ke paas kafi calls aati hai kaam ke liye CCTV installation ka kaam hai kai sal se Website bna hua hai uska jb customer near me search karta hai installation ke liye to uski company ka name upar aata hai 20,22 k sal me kharcha aata hai uska Website permotion ke liye..
    Ab mujhe bhi apni Website banana hai sir kese start karu please help kare Thanks.

    1. Namaste Sanjoo Ji,

      Aap Digital Marketing seekhkar Website banana seekh sakte hain.
      Aap apni Website bana sakte hain, apne business ki website bana sakte hain aur logon ke liye Website bana sakte hain.

      Aaj hi Digital Marketing seekhna shuru karein, mere Free Course se.

      Free Course – https://digitalazadi.com/suneeti
      Coupon Code – SUFREE

Leave a Reply

Your email address will not be published.